Current Affairs Quiz for SSC Exam April 21, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-April-21-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam April 21, 2017

  1. देश की प्रथम मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण, जो परियोजना के कार्यान्वयन हेतु सीधे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी से ऋण लेगी ?
    1. मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र
    2. केंद्रीय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र
    3. कोलकाता महानगर क्षेत्र
    4. बैंगलोर महानगर क्षेत्र

    Show Answers

    20 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी करते हुए राज्य सरकारों की संस्थाओं को महत्वपूर्ण बुनियादी परियोजनाओं को लागू करने के लिए द्विपक्षीय आधिकारिक विकास सहायता भागीदारी के तहत उधार लेने की शक्तियां प्रदान की. केंद्र सरकार के इस फैसले के परिणाम स्वरुप मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक परियोजना के कार्यान्वयन के लिए सीधे जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी से अधिकारिता विकास सहायता ऋण लेने की अनुमति प्राप्त हो गई है।

  2. वर्ष 2015-16 के लिए ‘कृषि कर्मन पुरस्कार‘ हेतु चयनित राज्य है ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. त्रिपुरा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2015-16 के दौरान अनाज के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए कृषि कर्मन पुरस्कार की घोषणा की. इस पुरस्कार हेतु पहली बार तीन राज्यों तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा को चयनित किया गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि कृषि कर्मन पुरस्कार 2010-11 में केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने खाद्यान्नों और चावल, गेहूं, दलहन और मोटे अनाज के फसलों के उत्पादन में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले राज्यों को इनाम देने के लिए स्थापित किया था।

  3. केंद्रीय चुनाव आयोग हेतु ‘मतदाता सत्यापन कागज ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों‘ का निर्माण करेगी ?
    1. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    2. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    20 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मतदाता सत्यापन पत्र ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन की खरीद हेतु चुनाव आयोग के प्रस्ताव को सहमति जारी की. चुनाव आयोग के प्रस्ताव के तहत कुल 16 लाख 15 हजार यूनिट मशीनों को 3,173.43 करोड़ों रुपए की लागत से बेंगलुरु स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा संयुक्त रुप से बनाया जाएगा. हमें ध्यान देना चाहिए कि वीवीपीएटी प्रणाली में, जब एक मतदाता इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए बटन दबाता है, तो एक पेपर मतपत्र जिसमें उम्मीदवार का नाम और चुनाव चिन्ह मतदाता के लिए मुद्रित होगा।

  4. संयुक्त संयंत्र समिति/Joint Plant Committee” का संबंध किस मंत्रालय से है ?
    1. कृषि मंत्रालय
    2. कोयला मंत्रालय
    3. इस्पात मंत्रालय
    4. लघु उद्योग मंत्रालय

    Show Answers

    चीन और जापान के बाद भारत क्रूड स्टील का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। संयुक्त संयंत्र समिति की स्थापना वर्ष 1964 में इस्पात मंत्रालय द्वारा देश में लोहे और इस्पात सामग्री के उत्पादन, आवंटन, मूल्य निर्धारण और वितरण के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए की गई थी. हमें ध्यान देना चाहिए कि 2016-17 के समय के लिए इस्पात क्षेत्र पर संयुक्त संयंत्र समिति की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कुल तैयार इस्पात का आयात 36% घटाकर 7.4 मिलियन टन (मीट्रिक टन) हो गया।

  5. प्रथम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, (5-15 मिलियन यात्री क्षमता) जिसे कार्बन न्यूट्रल का दर्जा दिया गया है ?
    1. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद
    2. डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नागपुर
    3. त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, त्रिवेंद्रम
    4. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई

    Show Answers

    20 अप्रैल 2017 को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (5-15 मिलियन यात्री क्षमता श्रेणी में) देश का प्रथम हवाई अड्डा है, जिसे कार्बन न्यूट्रल का दर्जा दिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सितंबर 2016 में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली को एशिया प्रशांत क्षेत्र का कार्बन न्यूट्रल स्थिति वाले हवाई अड्डे के रूप में मान्यता दी गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.