457 वीजा कार्यक्रम: ऑस्ट्रेलिया

18 अप्रैल 2017 को ऑस्ट्रेलिया ने 457 वीजा कार्यक्रम समाप्त कर दिया। 457 वीजा कार्यक्रम ऑस्ट्रेलिया में रह रहे, हजारों अस्थाई विदेशी श्रमिकों द्वारा उपयोग में लिया जाने वाला वीजा है। ऑस्ट्रेलिया सरकार का कदम ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को कुशल प्रवासन के लिए ‘ऑस्ट्रेलियाई पहले‘ दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी देश के व्यवसाय के विकास और निवेश के लिए कौशल एक महत्वपूर्ण अंग है, इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने 457 वीजा कार्यक्रम को पूर्णतया प्रतिबंधित ना करते हुए इसमें महत्वपूर्ण बदलाव प्रस्तावित किया है। इस नए अस्थाई वीजा को इस तरह से तैयार किया जाएगा जिससे देश के हित में महत्वपूर्ण कौशल अंतराल को भरने के लिए सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को प्राथमिकता दी जाए। नया वीजा कार्यक्रम यह सुनिश्चित करेगा कि विदेशी श्रमिकों को ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ इसलिए ही ना लाया जाए क्योंकि उनकी वीजा भर्ती प्रक्रिया आसान है।

प्राथमिकी तौर पर 457 वीजा कार्यक्रम पर ऑस्ट्रेलिया में करीब 95,757 कर्मचारी हैं। चिंता की बात यह है कि ज्यादातर वीजा धारक भारत से हैं और उसके बाद ब्रिटेन और चीन हैं। प्रधान मंत्री टर्नबुल ने भारत की यात्रा के कई दिनों बाद यह घोषणा की है, जहां राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद, शिक्षा और ऊर्जा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

457 वीजा कार्यक्रम के महत्वपूर्ण तथ्य:

457 वीजा कार्यक्रम वर्ष 1996 में प्रधान मंत्री जॉन हॉवर्ड के कार्यकाल के दौरान पेश किया गया था।

457 वीजा कार्यक्रम ऑस्ट्रेलियाई श्रमिक की कमी के कारण नियोक्ता को विदेशी कुशल श्रमिकों को एक अवधि के लिए ऑस्ट्रेलिया में लाने की अनुमति प्रदान करता है।

457 वीजा कार्यक्रम वीजा धारक को परिवार के सदस्यों को ऑस्ट्रेलिया में लाने के लिए पात्रता प्रदान करता है, साथ ही पारिवारिक सदस्यों को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के अधिकार भी प्रदान करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.