विश्व स्वास्थ्य दिवस – 2017

7 अप्रैल 2017 को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन अपनी स्थापना की सालगिरह के अवसर पर प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस मानव स्वास्थ्य के बारे में ज्ञान और जागरूकता फैलाने पर केंद्रित है साथ ही लोगों को जिंदगी में अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिवस दुनिया भर के लोगों को अपने विशिष्ट स्वास्थ्य विषय पर चिंतन करने का अनूठा अवसर भी प्रदान करता है।

7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन का आयोजन जिनेवा, स्विटजरलैंड में किया गया था। जिसके उपरांत विश्व स्वास्थ्य परिषद ने वर्ष 1950 में प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया।

वर्ष 2017 के परिपेक्ष्य में:

वर्ष 2017 के विश्व स्वास्थ्य दिवस के आयोजन का विषय ” Depression/अवसाद: चलो बात करते हैं ” हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन 1 वर्ष तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को अवसाद के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर के 300 मिलियन से अधिक लोग अवसादग्रस्त है। वर्ष 2005 और 2015 के मध्य अंतर में अवसाद ग्रस्त लोगों की संख्या में 18 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई। अवसाद के दौरान सबसे बुरी स्थिति आत्महत्या की होती है जो 15 से 29 वर्ष के किशोरों की मृत्यु का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है।

यह 7 अप्रैल 1 9 48 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा मुख्यालय में स्थापित किया गया था।

विश्व स्वास्थ्य रिपोर्ट, विश्व स्वास्थ्य सर्वेक्षण और विश्व स्वास्थ्य दिवस के आयोजन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन एक उत्तरदाई अंतर्राष्ट्रीय संगठन है.

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.