ई-चालान और एम-पैरावाहन एप्लिकेशन: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ट्रैफिक नियमों को लागू करने के लिए और व्यापक डिजिटल समाधान प्रदान करने के लिए दो मोबाइल एप्लिकेशन- ई-चालान और एम-पैरावाहन का शुभारंभ किया है। ये अनुप्रयोग विभिन्न सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करेंगे, और नागरिकों को किसी भी ट्रैफ़िक उल्लंघन या सड़क दुर्घटना की रिपोर्ट करने में सक्षम करेंगे।

एम-पैरावाहन:

यह एक नागरिक-केंद्रित एप्लिकेशन है, जो विभिन्न परिवहन-संबंधी सेवाओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा। यह सिस्टम में पारदर्शिता लाने में भी सहायक होगा।

यह नागरिकों के लिए एक सशक्त ऐप है, जो परिवहन से संबंधित विभिन्न सेवाओं, सूचना और उपयोगिताओं तक पहुंच प्रदान करता है।

यह परिवहन राष्ट्रीय रजिस्टर के लिए बैक-एंड कनेक्शन के माध्यम से वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेगा।

अगर गाड़ी संख्या ऐप में दर्ज की जाती है तो यह गाड़ी और स्वामी के पूर्ण विवरण, उसके ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाण पत्र सहित पूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

यह एक वाहन के स्वामित्व और चालक की वास्तविकता की जांच करने में मदद करेगा। यह एक ड्राइवर को काम पर रखने या पुराने वाहन खरीदने के दौरान यात्री सुरक्षा में भी मदद करेगा।

ई-चालान:

ई-चॉलन आवागमन पुलिस और परिवहन प्रवर्तन विंग द्वारा उपयोग के लिए मोबाइल ऐप और बैक-एंड वेब एप्लिकेशन है, जो ट्रैफ़िक उल्लंघन का प्रबंधन करने के लिए एक एकीकृत प्रवर्तन समाधान है।

यह एक समान प्रणाली के माध्यम से सभी हितधारकों को जोड़ने और डेटा अखंडता सुनिश्चित करके पारदर्शिता में सुधार करने में मदद करेगा।

यह रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण के जरिये आपरेशनों और कुशल निगरानी को आसान बनाने में भी मदद करेगा और अपराधियों की दृश्यता में वृद्धि करेगा, जिससे बेहतर यातायात प्रबंधन बढ़ जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.