इसरो: सौर कैलकुलेटर ऐप

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने एक सोर केलकुलेटर एप का शुभारंभ किया. जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में सोलर पैनल स्थापित करने में सहायक के रूप में भूमिका निभाएगा. इसरो ने यह मोबाइल एप्लीकेशन नई और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय के अनुरोध पर स्पेस एप्लीकेशन सेंटर सुविधा द्वारा बनवाया है. यह मोबाइल एप्लीकेशन सोलर ऊर्जा के फोटोवोल्टिक की स्थापना में सहायक है.

यह मोबाइल एप्लीकेशन किसी भी स्थान पर सौर ऊर्जा क्षमता को ज्ञात करने में सहायक है, जो फोटोवोल्टिक थर्मल पावर प्लांट की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण है. इस मोबाइल एप्लीकेशन को काम में लेने के लिए उपयोगकर्ता मोबाइल एप्लीकेशन में स्थान का चयन करना होगा. यह मोबाइल एप्लीकेशन भारतीय भौगोलिक उपग्रहों (कल्पना -1, आईएनएएसटी -3 डी और आईएनएसएटी-डीडीआर) से प्राप्त डेटा को प्रसंस्करण के माध्यम से मासिक और वार्षिक सौर क्षमता प्रदान करता है।

यह मोबाइल एप्लीकेशन उपयोग करता हूं वर्ष के अलग अलग दिनों ऊंचाइयों और क्षेत्र के सौर ऊर्जा क्षमता को भी प्रदर्शित करता है. इसके अतिरिक्त यह मोबाइल एप्लीकेशन फॉर TV की स्थापना के लिए आवश्यक झुकाव कोण को भी प्रदर्शित करता है जिससे सौर ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि की जा सके. वर्तमान में ऐप vedas.sac.gov.in पर ‘नया और नवीकरणीय ऊर्जा’ से डाउनलोड किया जा सकता है।

स्पेस एप्लीकेशन सेंटर:

अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी) इसरो के प्रमुख केंद्रों में से एक है। यह 1 9 72 में स्थापित किया गया था। यह मुख्य रूप से इसरो मिशन के लिए अंतरिक्ष-आधारित उपकरणों के डिजाइन पर केंद्रित है। यह सामाजिक लाभ के लिए संचार, प्रसारण, नेविगेशन, आपदा की निगरानी, ​​मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान, पर्यावरण निगरानी और प्राकृतिक संसाधनों के सर्वेक्षण के क्षेत्र को कवर करने वाली अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों को भी विकसित करता है। इसका मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में है।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.