अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी कर सुधार योजना

27 अप्रैल 2017 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास की सबसे बड़ी कर सुधार योजना पेश की. नई योजना के प्रस्ताव के अनुसार आयकर दर प्रमुख कटौती की गई है. जिसके तहत आयकर की दर को 39.6% से घटाकर 35% करना प्रस्तावित है.

इस योजना में व्यापार करो में भी कटौती की गई, जिसके लिए कॉरपोरेट मुनाफे पर भारी छूट का प्रावधान है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यह योजना अमेरिका में कॉरपोरेट बाजार को बढ़ाने में सहायक होगी. नई योजना में 15% कॉर्पोरेट टैक्स की दर का प्रस्ताव है जो मौजूदा 35% से काफी कम है. इसके अतिरिक्त नई सुधार प्रणाली का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय कर प्रणाली को विकसित करना है जो छोटे और बड़े दोनों व्यवसाइयों को राहत प्रदान करेगा.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कर सुधार योजना में वैकल्पिक न्यूनतम कर दर और संपत्ति कर को रद्द करना प्रस्तावित है इसके अतिरिक्त बच्चे और आशिक देखभाल के खर्च करने वाले परिवारों को भी कर राहत प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त एक्सप्रेस की संख्या को 7 से घटाकर 3 किया जाना प्रस्तावित है.

कर संबंधी अधिकार:

अमेरिकी कानून के तहत केवल कांग्रेस को कानूनों में बड़े बदलाव करने का अधिकार है. राष्ट्रपति डोनाल्ड की कर सुधार को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी कर कटौती और सबसे बड़े कर सुधार कार्यक्रम की तरह देखा जा रहा है. अर्थशास्त्रियों के मुताबिक नए कर सुधार अगले दशक में अरबों डॉलर के घाटे को भरने में सहायक होंगे. अमेरिकी कर सुधार प्रणाली भारतीय शेयर बाजारों को आगे बढ़ाने में सहायक है इसी क्रम में भारत-अमेरिकी कर सुधार प्रणाली को सकारात्मक रूप से देख रहा है.