Earth Hour: महत्वपूर्ण तथ्य

Earth Hour प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 25 मार्च को आयोजित किया जाता है। 25 मार्च 2017 को Earth Hour की दसवीं सालगिराह आयोजित की गई। Earth Hour का आयोजन World Wide Fund for Nature द्वारा किया जाता है। यह आयोजन दुनियाभर में लोगों और समुदायों को मार्च में आखिरी शनिवार को 8:30 बजे से 9.30 बजे तक अपनी गैर-आवश्यक रोशनी को एक घंटे के लिए बंद कर इस ग्रह के प्रति अपने दायित्व को निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Earth Hour की पृष्ठभूमि:

यह वर्ष 2007 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में एक लाइट-ऑफ़ इवेंट के रूप में मशहूर शुरू हुआ था। तब से यह दुनिया भर में 7000 से अधिक शहरों और कस्बों से जुड़ा हुआ है। Earth Hour का आयोजन मुख्यधारा के समुदायों को पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर जोड़ने का प्रयास है, जो एक बड़े आंदोलन के रूप में प्रसिद्ध होता जा रहा है।

Earth Hour की महत्वता:

ग्लोबल वार्मिंग, बढ़ते औद्योगिकीकरण के कारण प्रदूषण के बढ़ते स्तर, वनों की कमी ने पृथ्वी पर जीवन के कामकाज को काफी प्रभावित किया है।

यह आयोजन जनता को बढ़ते प्रदूषण के बारे में अधिक जागरुक बनाकर उन्हें पर्यावरण संबंधी नीतियों और कानूनों को लागू करने के लिए संबंधित सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस आयोजन के तहत 1 घंटे के लिए रोशनी बंद करना सिर्फ एक वार्षिक अनुस्मारक है, जो दुनिया को तरीकों में सुधार ना होने की स्थिति में एक अंधेरे युग की ओर बढ़ने को भी प्रतिबिंबित करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.