Current Affairs Quiz for SSC Exam March 20, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-20-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 20, 2017

  1. वह देश, जहां विश्व के प्रथम तीन माता-पिता वाले बच्चे को जन्म दिया गया ?
    1. ग्रीनलैंड
    2. मेक्सिको
    3. जर्मनी
    4. संयुक्त राज्य अमेरिका

    Show Answers

    विश्व में पहली बार मेक्सिको में एक विवादास्पद प्रजनन क्षमता वाली नई तकनीक से तीन माता-पिता वाले बच्चे को जन्म दिया गया। इस तकनीक की सहायता से भ्रूण में तीन लोगों के डीएनए को शामिल किया जाता है। इस तकनीक को माइटोकॉन्ड्रियल रिप्लेसमेंट थेरेपी भी कहा जाता है। इस तकनीक में महिला के माइटोकॉन्ड्रिया को स्वस्थ माइटोकॉन्ड्रिया के साथ प्रतिस्थापित किया जाता है। 17 मार्च 2017 को ब्रिटेन के प्रजनन नियामक ने माइटोकॉन्ड्रियल रिप्लेसमेंट थेरेपी से देश (यूनाइटेड किंगडम) के प्रथम तीन माता-पिता वाले बच्चे के जन्म संबंधी लाइसेंस जारी किया।

  2. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी ‘महिला राजनीतिक मानचित्र रिपोर्ट 2017‘ में भारत को स्थान दिया गया है ?
    1. 71
    2. 172
    3. 47
    4. 148

    Show Answers

    17 मार्च 2017 को अंतर संसदीय संघ और संयुक्त राष्ट्र महिला संघ द्वारा संयुक्त रुप से महिला राजनीतिक मानचित्र रिपोर्ट 2017 जारी की गई, जिसमें भारत को 148 वा स्थान दिया गया। यह राजनीतिक मानचित्र रिपोर्ट कार्यकारी सरकार में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महिला संघ महिलाओं के अधिकारों पर लिंग समानता पर सबसे बड़ा अंतर सरकारी मंच है। इस रिपोर्ट के अनुसार एशिया में 11% मंत्री पदों पर महिलाएं सेवारत है, जिसमें इंडोनेशिया 25.7% के साथ महिला प्रतिनिधित्व में सबसे ऊपर है।

  3. 17 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने किस रोग के संक्रमण की रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ समझौता किया ?
    1. मलेरिया
    2. ट्यूबरक्लोसिस (टीबी)
    3. खसरा
    4. टिटनस

    Show Answers

    17 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने दक्षिण पूर्वी एशियाई क्षेत्र में अन्य देशों के साथ मिलकर वर्ष 2030 तक ट्यूबरक्लोसिस को समाप्त करने (Call To end Tuberculosis (TB) by 2030) के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ समझौता किया। यह समझौता देश में राष्ट्रीय टीबी योजना के वित्तपोषण को ध्यान में रखते हुए किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व ट्यूबरक्लोसिस रोग का 50% संक्रमित क्षेत्र दक्षिण पूर्वी एशियाई देश है, जिसमें मुख्य 6 देश बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, म्यांमार और थाईलैंड है।

  4. गिलगिट बाल्टिस्तान‘ किस देश की सीमाओं पर स्थित है ?
    1. चीन और अफगानिस्तान
    2. चीन और ताजिकिस्तान
    3. अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    गिलगिट बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के साथ एक भौगोलिक सीमा का हिस्सा है और भारत इसे अविभाजित जम्मू कश्मीर का हिस्सा मानता है। यह उत्तरी पाकिस्तान में स्थित है, जिसके उत्तर में चीन, पश्चिम में अफगानिस्तान, उत्तर पश्चिम में ताजिकिस्तान और दक्षिण पूर्व में कश्मीर की सीमाएं हैं। ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर दुनिया के तीन सबसे लंबे ग्लेशियर गिलगिट बाल्टिस्तान में पाए जाते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान रणनीतिक कार्यवाही के तहत गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पाकिस्तान का पांचवा प्रांत घोषित करने की योजना बना रहा है।

  5. 18 मार्च 2017 को ‘उत्तराखंड के 9 वें मुख्यमंत्री‘ के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. त्रिवेन्द्र सिंह रावत
    2. हरीश रावत
    3. विजय बहुगुणा
    4. भुवन चंद्र

    Show Answers

    18 मार्च 2017 को उत्तराखंड के राज्यपाल कृष्ण कान्त पॉल ने भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक त्रिवेंद्र सिंह रावत को उत्तराखंड के 9 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कराई। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 57 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत वाली पार्टी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.