Current Affairs Quiz for SSC Exam March 16, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-16-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 16, 2017

  1. 14 मार्च 2017 तक भारत में कुल कितने फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान (FDDI) स्थापित है ?
    1. 7
    2. 8
    3. 9
    4. 11

    Show Answers

    वर्ष 1986 में केंद्र सरकार द्वारा देश में प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान (FDDI) की स्थापना की गई थी. वर्तमान समय में भारत में फुटवियर डिजाइन और विकास के कुल 7 संस्थान नोएडा, कोलकाता, चेन्नई, फुरसतगंज (यूपी), रोहतक (हरियाणा), छिंदवाड़ा (एम.पी.) और जोधपुर (राजस्थान) में स्थापित है. 14 मार्च 2017 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान बनाने हेतु “फुटवियर डिजाइन और विकास संस्थान विधेयक-2017” लोकसभा में पेश किया।

  2. वह देश, जिसने प्रतिवर्ष 25 मार्च को “राष्ट्रीय नरसंहार दिवस” के रूप में मनाने की घोषणा की ?
    1. फिलीपींस
    2. दक्षिण कोरिया
    3. बांग्लादेश
    4. लाओस

    Show Answers

    13 मार्च 2017 को बांग्लादेश सरकार ने पाकिस्तानी सेना के अत्याचारों की याद में प्रतिवर्ष 25 मार्च को राष्ट्रीय नरसंघार दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की. हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1971 के चुनाव परिणामों को स्वीकार करते हुए पाकिस्तानी सेना ने “ऑपरेशन सर्चलाइट” का आयोजन किया. जिसके के तहत पाकिस्तानी सेना द्वारा 25 मार्च 1971 को बंगाली विद्रोहों को कुचलने के लिए लाखों निहत्थे लोगों पर गोलीबारी की गई थी।

  3. अंतरराज्यीय भवानी नदी “चेक-डैम” निर्माण विवाद का संबंध है ?
    1. तमिलनाडु, कर्नाटक
    2. केरल, तमिलनाडु
    3. केरल, कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु

    Show Answers

    भवानी नदी तमिलनाडु की दूसरी सबसे लंबी के साथ साथ कावेरी नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी भी है. यह पश्चिमी घाट की नीलगिरि पहाड़ियों से निकलती है और केरल के साइलेंट घाटी राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश करती हुई तमिलनाडु की तरफ बहती है. हाल ही में केरल के सिंचाई विभाग ने आटप्पडी में पेयजल और सिंचाई के पानी की कमी के समाधान के लिए अंतरराज्यीय नदी भवानी पर आधा दर्जन चेक-डैम का निर्माण किया है जिसके विरोध में तमिलनाडु सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई का निवेदन किया।

  4. वह यूरोपियन देश, जिसने यूरोपियन संघ से खुद को बाहर करने की प्रक्रिया का विरोध किया ?
    1. स्विजरलैंड
    2. पोलैंड
    3. ब्रिटेन
    4. स्कॉटलैंड

    Show Answers

    स्कॉटलैंड एक ऐसा देश है, जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है और ग्रेट ब्रिटेन के उत्तरी भाग में स्थित है. यह लगभग 800 छोटे द्वीपों का एक समूह है. हमें ध्यान देना चाहिए कि 23 जून 2016 के जनमत संग्रह के अनुसार यूनाइटेड किंगडम को यूरोपियन संघ से बाहर होने पर सहमति जारी की गई थी. इसी क्रम में 14 मार्च 2017 को स्कॉटलैंड के नेता निकोला स्टर्जन ने ब्रिटेन पर स्कॉटलैंड को इच्छा के खिलाफ यूरोपियन संघ से बाहर करने के आरोप लगाए और स्कॉटलैंड में यूरोपियन संघ से बाहर होने की प्रक्रिया के खिलाफ एक नए स्वतंत्र जनमत संग्रह की घोषणा की।

  5. BitCoin” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. बैंकिंग मुद्रा
    2. मुद्रा की इकाई
    3. आभासी मुद्रा
    4. पारंपरिक मुद्रा

    Show Answers

    मई 2016 में ऑस्ट्रेलियाई उद्यमी और कंप्यूटर वैज्ञानिक क्रेग स्टीवन राइट ने Bitcoin के सृजनकर्ता रूप में खुद की पहचान कराई. Bitcoin/बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है, जिसे 14 मार्च 2017 को अमेरिकी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने बिटक्वाइन को डिजिटल मुद्रा के रूप में अमेरिकी एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड के रूप में मान्यता देने से इंकार कर दिया है. बिटकॉइन को Cryptocurrency भी कहा जाता है, क्योंकि यह मुद्रा के दोहरे उपयोग को रोकने के लिए क्रिप्टोग्राफी तकनीक कों काम में लेती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.