नया केंद्रीय दुर्घटना रिकॉर्डिंग प्रारूप

30 मार्च 2017 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क दुर्घटना डेटाबेस की नजदीक जानकारी के लिए एक नए सुसंगत दुर्घटना डाटा रिकॉर्डिंग और रिपोर्टिंग प्रारूप का शुभारंभ किया। इस नए दुर्घटना डाटा रिकॉर्डिंग और रिपोर्टिंग प्रारूप का मुख्य उद्देश्य सभी राज्य और संघ शासित प्रदेशों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के मूल कारण की खोज कर सुधारात्मक और निवारक कदम उठाना है।

नई प्रारूप के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:

नवीनतम प्रारूप दुर्घटनास्थल पर पुलिस द्वारा भरे जाने वाले प्रारूप को मुख्य रुप से 5 भागों में विभाजित करता है, जिसका मुख्य उद्देश्य दुर्घटना की वास्तविक परिस्थिति को प्रदर्शित करना है।

यह प्रमुख 5 वर्ग है: दुर्घटना पहचान विवरण, सड़क संबंधित विवरण, दुर्घटना में शामिल वाहन, चालक के विवरण और दुर्घटना में शामिल ड्राइवरों के अलावा अन्य व्यक्ति।

नवीनतम प्रारूप में 55 नए सूचकांक शामिल किए गए हैं। यह प्रमुख सूचकांक है: मौसम की स्थिति, जीपीएस स्थान, सड़कों की सतह की स्थिति, सड़क का प्रकार, गति सीमा, दुर्घटना के समय दृश्यता, भौतिक विभक्त, चल रहे सड़क निर्माण, और सुरक्षा उपकरण उपयोग।

नवीनतम प्रारूप सड़क दुर्घटना के मुख्य कारण की खोज में मदद करेगा, साथ ही दुर्घटना स्थल पर सड़क सुरक्षा उपायों को को पूरी तरह से जांचने और लागू करने में भी सहायक होगा।

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.