General Knowledge Quiz for SSC Exam February 4, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-4-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 4, 2017

  1. केंद्रीय बजट 2017-18 मे उल्लेखित “इलेक्ट्रोल बांड/Electoral Bonds” के कार्य पालन हेतु किस अधिनियम में संशोधन प्रस्तावित है ?
    1. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम
    2. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम
    3. जनतंत्र अधिनियम
    4. सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम

    Show Answers

    1 जनवरी 2017 को वित्त मंत्रालय ने राजनीतिक दलों की नगद फंडिंग सीमा ₹20000 से घटाकर ₹2000 कर दी है। इसी क्रम में भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम में बदलाव कर अपनी शाखाओं के माध्यम से इलेक्ट्रोल बांड/Electoral Bonds जारी करेगी। यह इलेक्ट्रोल बांड, किसी भी राजनीतिक पार्टी को बैंक खाते में जमा उसकी प्रतिभूति के एवज में जारी किया जाएगा। इस प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य पार्टियों को अपने दानदाताओं का विवरण सार्वजनिक करने के लिए मजबूर करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राजनीतिक दलों के नगद फंडिंग सीमा को प्रभावी बनाने हेतु केंद्र सरकार को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1950 में आवश्यक संशोधन करने होंगे।

  2. लक्ष्य सेन का संबंध किस खेल से है ?
    1. बिलियर्ड्स
    2. वेटलिफ्टिंग
    3. टेनिस
    4. तिरंदाजी

    Show Answers

    4 जनवरी 2017 को उत्तराखंड से युवा शटलर लक्ष्य सेन/Lakshya Sen को नवीनतम बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर रैंकिंग मे विश्व नंबर वन रैंक प्रदान की गई है। 15 वर्षीय लक्ष्य सेना ने पिछले वर्ष जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और अरुणाचल प्रदेश में आयोजित अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट भी जीता था। हमें ध्यान देना चाहिए कि बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर रैंकिंग, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा जारी किया जाता है।

  3. सूचना प्रौद्योगिकी डिजाइन और विनिर्माण इंस्टीट्यूट (IIITDM) के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह मानव संसाधन विभाग के अंतर्गत सेवारत इकाई है
    2. वर्ष 2016 तक भारत में 3 IIITDM सेवारत है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    वर्ष 2005 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वैश्विक बाजार में भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने हेतु सूचना प्रौद्योगिकी डिजाइन और विनिर्माण इंस्टीट्यूट (IIITDM) जबलपुर की स्थापना को सहमति जारी की थी। इसके उपरांत वर्ष 2007 में कांचीपुरम में देश के दूसरे IIITDM की स्थापना की गई। क्रमशः वर्ष 2007 और 2015 में कांचीपुरम और कुरनूल में IIITDM की स्थापना की गई। 3 जनवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) विधेयक -2017 को सहमति जारी कर IIITDM कुरनूल को एक राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित किया।

  4. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित भुगतान नियामक बोर्ड/Payments Regulatory Board का अध्यक्ष होगा ?
    1. आरबीआई गवर्नर
    2. आरबीआई उप गवर्नर
    3. वित्त राज्यमंत्री
    4. वित्त सचिव

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में भुगतान परिस्थितिकी तंत्र में आवश्यक सुधारों हेतु आरबीआई के अंतर्गत 6 सदस्य भुगतान नियामक बोर्ड के सृजन का प्रस्ताव पेश किया। यह प्रस्तावित भुगतान नियामक बोर्ड वर्तमान विनियमन और भुगतान पर्यवेक्षण और निपटान प्रणाली का स्थान ग्रहण करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भुगतान नियामक बोर्ड का अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर होंगे, जबकि आरबीआई के उप गवर्नर इस बोर्ड के सदस्य होंगे। अन्य चार सदस्यों का मनोनयन केंद्रीय बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

  5. वित्तवर्ष 2017-18 में केंद्र सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु प्रस्तावित विशेष पर्यटन क्षेत्र संख्या है ?
    1. 5
    2. 4
    3. 7
    4. 6

    Show Answers

    केंद्रीय बजट 2017-18 के तहत केंद्र सरकार ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु संबंधित राज्यों के साथ साझेदारी में पांच विशेष पर्यटन क्षेत्र स्थापित करना प्रस्तावित किया है। इन पांच विशेष पर्यटन क्षेत्रों की स्थापना हेतु केंद्र सरकार 1840.77 करोड़ों रुपए अनुदान स्वरूप उपलब्ध कराएगी। इस प्रस्ताव का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अतुल्य भारत अभियान के तहत पर्यटन को आकर्षित करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.