General Knowledge Quiz for SSC Exam February 10, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-February-10-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam February 10, 2017

  1. देश का प्रथम पूर्वोत्तर राज्य, जहां राज्य मंत्रिमंडलीय सदस्यों हेतु “ई-कैबिनेट सेवा” प्रारंभ की गई ?
    1. मेघालय
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मणिपुर
    4. असम

    Show Answers

    अरुणाचल प्रदेश देश का प्रथम पूर्वोत्तर राज्य बन गया, जहां राज्य मंत्रिमंडलीय सदस्य हेतु “ई-कैबिनेट सेवा” का शुभारंभ किया गया। ई-कैबिनेट सेवा से तात्पर्य एक ऐसी तकनीकी सेवा है, जिसमें कैबिनेट के प्रमुख निर्णय की प्रक्रिया को वास्तविक धरातल पर कारगर बनाया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व महाराष्ट्र सरकार द्वारा जुलाई 2016 में इस सेवा को प्रारंभ किया जा चुका है।

  2. राष्ट्रपति अभिभाषण के उपरांत दिया जाने वाला “Motion of Thanks” का संबंध है ?
    1. लोकसभा
    2. राज्यसभा
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रपति बजट सत्र प्रारंभ होने से पूर्व सरकार द्वारा तैयार सूचीबद्ध उपलब्धियों को संसद की संयुक्त बैठक में प्रस्तुत करते हैं। यह सूचीबद्ध उपलब्धियां सरकार के विधायी और नीतिगत उपलब्धियों का एक व्यापक संकेत होती है। इसके उपरांत सत्तारूढ़ दल द्वारा संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में राष्ट्रपति अभिभाषण के लिए “Motion of Thanks” प्रस्तुत किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि “Motion of Thanks” संविधान के लेख 86 (1) और 87 (1) में वर्णित है।

  3. वह उच्च स्तरीय तकनीकी समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई ने एक अंतर अनुशासनात्मक पैनल गठित किया ?
    1. विकास चंद्र
    2. सत्येंद्र सिंह
    3. मीना हेमचंद्र
    4. शैलेंद्र कुमार

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक ने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ मीना हेमचंद्र की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय तकनीकी समिति का गठन किया गया था। 9 फरवरी 2017 को इस तकनीकी समिति की सिफारिशों पर आरबीआई ने एक अंतर अनुशासनात्मक पैनल गठित किया। अंतर अनुशासनात्मक पैनल का मुख्य कार्य साइबर सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में मीना हेमचंद्र भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया था। जिसके उपरांत वह बैंकिंग पर्यवेक्षण और गैर बैंकिंग पर्यवेक्षण के अधिकार रखती है।

  4. चिन्नास्वामी स्वामीनाथन करणं” किस राज्य उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं ?
    1. उड़ीसा उच्च न्यायालय
    2. कर्नाटक उच्च न्यायालय
    3. मद्रास उच्च न्यायालय
    4. कोलकाता उच्च न्यायालय

    Show Answers

    8 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीशों की एक सात सदस्यीय पीठ ने एक अभूतपूर्व कदम के तहत कोलकाता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश चिन्नास्वामी स्वामीनाथन करणं/C.S. Karnan के खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया। यह अवमानना नोटिस श्री चिन्नास्वामी स्वामीनाथन के खिलाफ न्याय प्रशासन में बाधा और सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के बारे में अपमानजनक लेख द्वारा देश की न्यायिक संस्थान को बदनाम करने के लिए जारी किया जाए। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 142 (2) के तहत अपनी आसाधारण शक्तियों से उच्च न्यायालय के न्यायधीश को अवमानना के लिए दंडित कर सकती है।

  5. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2016 के “डॉ बी सी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार” से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. डॉ पी रघुराम
    2. डॉ रजत कुमार
    3. डॉ विनीत गर्ग
    4. डॉ अशोक गोयल

    Show Answers

    भारत के स्तन सर्जन एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ पी रघुराम को वर्ष 2016 के डॉ बी सी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। श्री रघुराम को यह पुरस्कार 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के उपलक्ष्य पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी प्रदान करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि बी सी रॉय पुरस्कार भारत में चिकित्सा क्षेत्र का सर्वोच्च सम्मान पुरस्कार है। वर्ष 1976 में प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिमी बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बीसी राय की स्मृति में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित किया गया था।

1 thought on “General Knowledge Quiz for SSC Exam February 10, 2017”

Leave a Comment

Your email address will not be published.