General Knowledge Quiz for SSC Exam January 3, 2017

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-January-3-2017
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam January 3, 2017

  1. वह उच्च स्तरीय समिति जो सैन्य सेवाओं में पूर्ववर्ती महंगाई भत्तो को सातवें वेतन आयोग में शामिल करने की सिफारिश करने के लिए गठित की गई है ?
    1. तेजवीर सिंह समिति
    2. अशोक लवासा समिति
    3. कैलाश चंद्र समिति
    4. रमेश हेगड़े समिति

    Show Answers

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में केंद्र सरकार द्वारा वहन 196 महंगाई भत्तो को अपर्याप्त और औचित्यहीन माना गया है। इस सिफारिश पर पुनर्विचार हेतु केंद्र सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में गठित की। 30 दिसंबर 2016 को इस उच्च स्तरीय समिति ने अपनी सातवीं बैठक आयोजित की। जिसका प्रमुख उद्देश्य रक्षा और सैन्य सेवा में दिए जाने वाले महंगाई भत्तो के बारे में उचित सिफारिश करना है।

  2. रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों का संबंध किस देश से है ?
    1. म्यानमार
    2. बांग्लादेश
    3. भारत
    4. नेपाल

    Show Answers

    जून 2012 में म्यान्मार के चार शहरों में जातीय झड़पे बौद्ध और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच सामने आई। जिसके उपरांत वर्ष 2013 में बांग्लादेश सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के तहत तीन लाख से 5 लाख लोग दक्षिणी बांग्लादेश में शरणार्थी बनकर आए। इसके उपरांत दिसंबर 2016 तक बांग्लादेश सरकार अपने दक्षिणी जिलों में म्यान्मार के शरणार्थियों को निरंतर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।

  3. पवन ऊर्जा के राष्ट्रीय संस्थान का मुख्यालय स्थित है ?
    1. चेन्नई
    2. अहमदाबाद
    3. विशाखापट्टनम
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    पवन ऊर्जा का राष्ट्रीय संस्थान एक स्वायत्त अनुसंधान एवं नवीनीकरण संस्थान है। जिसे ऊर्जा मंत्रालय द्वारा पवन ऊर्जा के विकास संस्थान के रूप में वर्ष 1991 में चेन्नई में स्थापित किया गया। यह भारत में पवन ऊर्जा क्षेत्र में आने वाली अनुसंधान कठिनाइयों का समाधान खोजने और संबंधित सुधार के लिए उत्तरदाई संस्थान है। 1 जनवरी 2017 को पवन ऊर्जा के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा चेन्नई के पंबन द्वीप समूह के दक्षिणी किनारे पर स्थित धनुषकोडी गांव की पहचान पवन ऊर्जा संभावित क्षेत्र के रूप में की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में केंद्र सरकार ने गुजरात और तमिलनाडु (विशेष रूप से रामेश्वरम और कन्याकुमारी क्षेत्र) क्षेत्र में पवन ऊर्जा की नई क्षमताओं का अध्ययन करने के आदेश जारी किए थे।

  4. देश का प्रथम राज्य, जहां गरीबी रेखा से ऊपर के सभी परिवारों हेतु यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज योजना “आरोग्य रक्षा” का शुभारंभ किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    1 जनवरी 2017 से आंध्र प्रदेश राज्य के गरीबी रेखा से ऊपर के सभी परिवारों हेतु यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज योजना “आरोग्य रक्षा” प्रारंभ की गई। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को 100 वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत कुल 432 सरकारी और निजी अस्पतालों में 1044 रोगों का इलाज कैशलेस सेवा के अंतर्गत किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं” का आह्वान वर्ष 1970 के दशक में किया था।

  5. भारत और पाकिस्तान के बीच प्रोहिबिशन ऑफ़ अटैक अगेंस्ट नुक्लेअर इंस्टालेशन समझौता कब किया गया ?
    1. 1 जनवरी, 2004
    2. 1 जनवरी, 2001
    3. 1 जनवरी, 1996
    4. 1 जनवरी, 1988

    Show Answers

    भारत और पाकिस्तान के बीच प्रोहिबिशन ऑफ़ अटैक अगेंस्ट नुक्लेअर इंस्टालेशन समझौता 1 जनवरी, 1988 को किया गया। इसके तहत भारत और पाकिस्तान हर साल 1 जनवरी को एक दुसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का आदान-प्रदान करेगे। 1 जनवरी, 2017 को इस तरह की सूची का 26 वीं बार लगातार आदान-प्रदान किया गया।