General Knowledge Quiz for SSC Exam December 24-25, 2016

General-Knowledge-Quiz-For-SSC-Exam-December-24-25-2016
[the_ad id=”2408″]

General Knowledge Quiz For SSC Exam December 24-25, 2016

  1. प्रतिकार-1 संयुक्त सैन्य अभ्यास किन दो देशों के बीच आयोजित किया जाएगा ?
    1. नेपाल और चीन
    2. नेपाल और भारत
    3. भारत और म्यानमार
    4. म्यानमार और चीन

    Show Answers

    10 फरवरी 2017 को चीन और नेपाल पहली बार अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए प्रतिकार-1 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत और नेपाल की भारत नेपाल संधि- 1950 का उल्लंघन नहीं करती है। वर्तमान परिपेक्ष्य में नेपाल का चीन के साथ यह पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास है।

  2. “एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016” जारी करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. गुजरात

    Show Answers

    21 दिसंबर 2016 को गुजरात सरकार ने राज्य में रक्षा, एयरोस्पेस विकास और विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए नई नीति जारी की। एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016 जारी करने वाला गुजरात देश का प्रथम राज्य बन गया। इस नीति के तहत राज्य सरकार निवेशक को भूमि की खरीद के भुगतान संबंधित स्टांप शुल्क और पंजीयन शुल्क पर 60% प्रतिपूर्ति अदा करेगी, साथ ही भूमि खरीद पर 50% की छूट भी उपलब्ध कराएगी।

  3. भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र किस राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. झारखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र रांची, झारखंड में स्थित है। यह रेशम उत्पादन केंद्र केंद्रीय रेशम बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। हाल ही में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के दूसरे रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र को बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित करने के आदेश जारी किए। कथित तौर पर भारत वर्तमान में कच्चे रेशम के लगभग 4000 मीट्रिक टन आयात चीन से करता है।

  4. 22 दिसंबर 2016 को वैश्विक कार्बन उत्सर्जन की निगरानी के लिए उपग्रह प्रक्षेपण करने वाला देश है ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. रूस

    Show Answers

    22 दिसंबर 2016 को चीन ने वैश्विक कार्बन उत्सर्जन पर निगरानी रखने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन को समझने के लिए अपने नवीनतम उपग्रह TanSat को गोबी मरुस्थल से प्रक्षेपित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने इससे पूर्व ग्रीन हाउस गैसों की निगरानी के लिए उपग्रह प्रक्षेपण किया था।

  5. संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र के अनुसार वर्ष 2016 मनाया गया ?
    1. अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष
    2. अंतर्राष्ट्रीय परिवारिक खेती वर्ष
    3. एलन ट्यूरिंग वर्ष
    4. अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा वर्ष

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र अपने घोषणापत्र के अनुसार प्रत्येक वर्ष को एक विशिष्ट वर्ष के रूप में आयोजित करता है। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2016 को अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2015-2024 को अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक के रूप में मनाया जाना भी प्रस्तावित किया है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. “राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना” में केंद्रीय अनुदान प्रतिशत है ?
    1. 40%
    2. 45%
    3. 42%
    4. 50%

    Show Answers

    22 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना का शुभारंभ किया। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, इस योजना के कार्यान्वयन के लिए उत्तरदाई मंत्रालय है। जिसके तहत 50 लाख युवाओं को रोजगार-मुखी ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना के कुल खर्च का 50% अनुदान उपलब्ध कराएगी।

  7. प्रथम भारतीय राज्य, जिसने जंगलों की सुरक्षा हेतु 24*7 हेल्पलाइन नंबर जारी किए ?
    1. उत्तराखंड
    2. महाराष्ट्र
    3. हिमाचल
    4. मिजोरम

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के जंगलों की सुरक्षा और वन्य जीव से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक राज्यव्यापी कॉल सेंटर सुविधा का शुभारंभ किया। यह कॉल सेंटर वन्यजीवों के अवैध व्यापार, अवैध शिकार, जंगल की आग और आरक्षित भूमि पर अतिक्रमण संबंधित शिकायतों को सूचीबद्ध कर महाराष्ट्र वन विभाग को प्रस्तुत करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में संसद की स्थाई समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में भारत के जंगलों में लगी आग को एक चिंताजनक विषय माना गया है।

  8. वह शख्सियत जिसे वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा जाएगा ?
    1. शंखा घोष
    2. रघुवीर चौधरी
    3. प्रतिभा रे
    4. रवींद्र केलकर

    Show Answers

    प्रख्यात आधुनिक बंगाली कवि शंखा घोष को वर्ष 2016 (52 वा ) के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ताराशंकर बंधोपाध्याय (1966), विष्णु डे (1971), आशापूर्णा देवी (1976), सुभाष मुखोपाध्याय (1991) और महाश्वेता देवी (1966) के बाद शंखा घोष छठे बंगाली सहित्यकार है, जिन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

  9. असुर: परास्त की कथा: रावण की कहानी और उसकी प्रजा” पुस्तक के लेखक है ?
    1. सोनाली तिवारी
    2. विनोद राव
    3. आनंद नीलकंठन
    4. राहुल जयकांत गुप्ता

    Show Answers

    असुर: परास्त की कथा: रावण की कहानी और उसकी प्रजा” पुस्तक रामायण के रावण और भद्रा पात्रों पर आधारित है। आनंद नीलकंठन द्वारा लिखी गई पुस्तक में असुरों को विजेता की दृष्टि से दिखाने का प्रयास किया गया है। जिसके अंत में वे अपने प्रभु में लीन हो गए। साथ ही यह पुस्तक इतिहास धर्म और पौराणिक कथाओं का एक मिश्रण है, जो पाठकों को सीखने की दृष्टि से लाभप्रद है।