GK in Hindi & Current Affairs for SSC October 3-4, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-for-ssc-objective-Questions-Answers-of-October-3-4-2016

GK in Hindi & Current Affairs For SSC Objective Questions Answers of October 3-4, 2016

  1. जम पनबिजली स्टेशन किस नदी पर बनाया गया बांध है ?
    1. ब्रह्मपुत्र
    2. गंगा
    3. यमुना
    4. नर्मदा

    Show Answers

    जम पनबिजली स्टेशन चीन के तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित एक गुरुत्वाकर्षण बांध है। इस बांध का प्रयोजन रन-ऑफ-द-रिवर प्रौद्योगिकी का उपयोग कर पनबिजली उत्पादन करना है। यह Zangmu जल विद्युत परियोजना का हिस्सा है जिससे 510 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। यह परियोजना वर्ष 2009 में प्रारंभ की गई, जिस के प्रथम चरण को नवंबर 2014 में कमीशन किया गया। हाल ही में चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाया जा रहा बांध भी Zangmu जल विद्युत परियोजना का ही हिस्सा है।

  2. अहिंसा के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 1 अक्टूबर
    2. 3 अक्टूबर
    3. 2 अक्टूबर
    4. 4 अक्टूबर

    Show Answers

    महात्मा गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस आयोजित किया जाता है। भारत में इस दिन को गांधी जयंती/स्वच्छ भारत अभियान के रूप में भी आयोजित किया जाता है। 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश का प्रसार करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस आयोजित करने का संकल्प लिया था।

  3. 2 अक्टूबर के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. 2 अक्टूबर 1869 महात्मा गांधी का जन्म दिवस है
    2. 2 अक्टूबर 1904 लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस है
    3. 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस आयोजित किया जाता है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारतीय संदर्भ में प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर एक विशेष दिवस के रुप से आयोजित किया जाता है। 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में सहिष्णुता और अहिंसा के सिद्धांतों के जनक गांधी जी का जन्म हुआ। 2 अक्टूबर 1904 को लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस है। श्री लाल बहादुर शास्त्री ने वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया और जय जवान जय किसान जैसा लोकप्रिय नारा दिया था। प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस आयोजित किया जाता है।

  4. वृद्धजन अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 अक्टूबर
    2. 2 अक्टूबर
    3. 3 अक्टूबर
    4. 4 अक्टूबर

    Show Answers

    वियना इंटरनेशनल योजना के तहत 14 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को वृद्धजन अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मान्यता प्रदान की थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार वृद्धजन अंतर्राष्ट्रीय दिवस 1 अक्टूबर 1991 को आयोजित किया गया। 1 अक्टूबर 2016 को भारतीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में वरिष्ठ नागरिकों को वयोश्रेष्ठ 2016 पुरस्कार से सम्मानित किया।

  5. 26 जनवरी 2017 को आयोजित 68 वे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ?
    1. अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान
    2. मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
    3. शेख मोहम्मद बिन जायद
    4. मंसूर बिन सुल्तान अल नाहयान

    Show Answers

    अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान 26 जनवरी 2017 पर 68 वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि: 2016- फ्रेंकोइस होल्लंद (फ्रांस के राष्ट्रपति), 2015- बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति), 2014- शिंजो अबे (जापानी प्रधानमंत्री), 2013- जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक (भूटान के राजा)।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह राज्य पुलिस, जिसने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों की सहायता हेतु एक मोबाइल सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. राजस्थान पुलिस
    2. मध्य प्रदेश पुलिस
    3. महाराष्ट्र पुलिस
    4. दिल्ली पुलिस

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2016 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य पर दिल्ली पुलिस ने संकटग्रस्त वृद्धजन को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के क्रम में एक मोबाइल सेवा “दिल्ली पुलिस वरिष्ठ नागरिक सेवा” का शुभारंभ किया। इस सेवा के तहत वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 1291 को मोबाइल सेवा से जोड़ा गया है। यदि इस सेवा के तहत उपयोगकर्ता ऑपरेटर के कॉल का जवाब नहीं देगा तो संबंधित बीट कांस्टेबल तेजी से उपयोगकर्ता के सत्यापन हेतु घर का दौरा करेगा।

  7. Income Declaration Scheme-2016 के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह योजना वित्त अधिनियम 2016 से संबंधित है
    2. यह योजना 1 जून 2016 से अग्रिम 4 माह के लिए प्रभावी थी
    3. वह संपत्ति जो काले धन अधिनियम 2015 के अंतर्गत आती है इस योजना में अपात्र है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    Income Declaration Scheme-2016 वित्त अधिनियम 2016 से संबंधित एक वित्तीय योजना है, जो 1 जून से 30 सितंबर 2016 तक प्रभावी थी। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने पिछले वर्षों में आय की घोषणा नहीं करने वाले अज्ञात लोगों को आय घोषित करने का अवसर प्रदान किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना काला धन अधिनियम 2015 के अंतर्गत आने वाली आय को अपात्र मानती है। इस योजना के तहत 30 सितंबर 2016 को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कुल 65,250 करोड रुपए की आय प्राप्त की है।

  8. केंद्र सरकार की Street Lighting National Programme को सभी शहरी स्थानीय निकायों में अपनाने वाला प्रथम राज्य है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. राजस्थान
    3. तेलंगाना
    4. गोवा

    Show Answers

    5 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के तत्वाधान से Street Lighting National Programme (SLNP) का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत मार्च 2019 तक देश के प्रमुख 100 शहरों में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट की जगह स्मार्ट और ऊर्जा कुशल एलईडी स्ट्रीट लाइट को प्रतिस्थापित किया जाएगा। इस क्रम में राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है, जहां इस योजना के तहत सभी शहरी स्थानीय निकायों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई गई है।

  9. वह राज्य, जहां जैव अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रीय मिशन का शुभारंभ किया गया ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. मेघालय
    3. नई दिल्ली
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2016 को शिलांग, मेघालय स्थित जैव संसाधन और सतत विकास संस्थान द्वारा जैव अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रीय मिशन का शुभारंभ किया गया। जैव अर्थव्यवस्था एक नई अवधारणा है, जिसकी अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ (ईयू) और ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ देशों ने पहल की है। यह दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की एक अद्वितीय पहल है, जिससे जैव संसाधनों का दोहन ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने हेतु किया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जैव संसाधन और सतत विकास संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वाधान में कार्यरत है।

  10. आभानेरी त्योहार का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. गुजरात
    3. हरियाणा
    4. राजस्थान

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2016 को राजस्थान के दौसा जिले के आभानेरी गांव में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु दो दिवसीय आभानेरी त्यौहार का आयोजन किया गया। इस आयोजन के तहत शहनाई वादन, कठपुतली नृत्य जैसे प्रमुख ग्रामीण प्रदर्शन किए गए। यह त्यौहार प्रतिवर्ष राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के तत्वाधान से ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु आयोजित किया जाता है।