General Knowledge Quiz for SSC Exam October 18-19, 2016

General-Knowledge-Quiz-for-SSC-Exam-October-18-19-2016

General Knowledge Quiz For SSC Exam October 18-19, 2016

  1. वह देश, जिसने हाल ही में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में मानव मिशन प्रारंभ किया ?
    1. चीन
    2. अमेरिका
    3. स्पेन
    4. रूस

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2016 को चीन ने सफलतापूर्वक दो अंतरिक्ष यात्रियों जिंग हैपेंग और चेन दांग को मानव मिशन के तहत अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह दोनों अंतरिक्ष यात्री एक प्रयोगात्मक अंतरिक्ष प्रयोगशाला Tiangong-2 पर एक माह तक रुकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन ने सितंबर 2016 में Tiangong-2 सफल प्रक्षेपण किया था। Tiangong-2 चीन का प्रथम स्थाई मानव युक्त अंतरिक्ष स्टेशन है।

  2. किगाली संशोधन के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का संशोधित रूप है
    2. यह हाइड्रो फ्लोरो कार्बन को समाप्त करने का कदम है
    3. इसके तहत देशों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2016 का ओजोन परत की सुरक्षा हेतु मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के संशोधित रूप किगाली संशोधन को अपनाया गया। यह संशोधन हाइड्रो फ्लोरो कार्बन को पूर्णतया समाप्त करने का प्रयास है, जिसके तहत विश्व के सभी देशों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है। प्रथम समूह में अमेरिका और यूरोपियन यूनियन को, जबकि द्वितीय समूह में चीन, ब्राजील और अफ्रीकी देशों को, जबकि तीसरे समूह में भारत पाकिस्तान ईरान और सऊदी अरब देशों को शामिल किया गया है। प्रथम समूह को वर्ष 2036 तक द्वितीय समूह को वर्ष 2046 तक और तृतीय समूह को वर्ष 2047 तक हाइड्रो फ्लोरो कार्बन के उत्सर्जन में 25% कटौती करनी होगी।

  3. अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 अक्टूबर
    2. 17 अक्टूबर
    3. 18 अक्टूबर
    4. 12 अक्टूबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस आयोजित किया जाता है। इस दिवस का प्रमुख उद्देश्य विकासशील देशों में गरीबी और अभाव के उन्मूलन के प्रति लोगों को जागरुक करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 अक्टूबर 1993 में प्रथम बार अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस आयोजन को मान्यता प्रदान की थी।

  4. वह केंद्रीय समिति, जिसने हाल ही में पौराणिक सरस्वती नदी के अस्तित्व को स्वीकार किया ?
    1. के एस वल्दिया
    2. राजीव शर्मा
    3. संजीव कुशवाहा
    4. शैलेंद्र सिंह

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को के एस वल्दिया की अध्यक्षता वाली भूवैज्ञानिक और पुरातत्वविद वाली समिति ने अब तक पौराणिक मानी जाने वाली सरस्वती नदी के अस्तित्व को स्वीकार करते हुए अपनी रिपोर्ट केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय को प्रस्तुत की है। कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार सरस्वती नदी का उद्गम हिमालय पर्वत है, जहां से यह भारत और पाकिस्तान होते हुए कुल 4000 किलोमीटर का सफर तय कर कच्छ के रण के माध्यम से अरब सागर में प्रवाहित होती है।

  5. वह देश, जिससे भारत एस-400 ‘Triumf’ वायु रक्षा प्रणाली की खरीद करेगा ?
    1. अमेरिका
    2. रूस
    3. ईरान
    4. फ्रांस

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को भारत ने रूस के साथ 5 एस-400 ‘Triumf’ वायु रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए लगभग 39 हजार करोड़ रुपए मूल्य के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस खरीद समझौते के अलावा रूस भारत में मेक इन इंडिया के तहत कामोव हेलीकाप्टरों बनाने के एक संयुक्त उत्पादन केंद्र की स्थापना में भी सहयोग करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि एस 400 ‘Triumf’ लंबी दूरी की हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली दुनिया में सबसे उन्नत लंबी दूरी की रक्षा प्रणालियों में से एक है।

    [the_ad id=”2408″]
  6. वह भारतीय शहर, जहां हाल ही में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के दूसरे संस्करण को आयोजित किया गया ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. अहमदाबाद
    4. मदुरई

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2016 को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2016 का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। 10 दिवसीय महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य समृद्ध और विविध आयामों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय मंत्रालय ने बेंगलुरु, वाराणसी, जम्मू कश्मीर सहित भारत के विभिन्न भागों में इस वित्तीय वर्ष में कुल 5 राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव आयोजित करना प्रस्तावित किया है।

  7. वह पूर्व मुख्यमंत्री, जिन्हें अपने साहित्य काम के लिए युगांडा सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा ?
    1. सिद्धारमैया
    2. अशोक गहलोत
    3. रमेश पोखरियाल
    4. बाबुलाल गौड

    Show Answers

    उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमेश पोखरियाल को उनके साहित्य के माध्यम से मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए युगांडा सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। वर्तमान में डॉ रमेश उत्तराखंड के हरिद्वार संसदीय क्षेत्र से लोकसभा में सांसद भी है।

  8. वह भारतीय शख्सियत, जिन्हें इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ ऑटोमेशन द्वारा ‘तकनीकी नवाचार में उत्कृष्टता‘ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. पवन शर्मा
    2. सतीश पाठक
    3. नवदीप रिणवा
    4. अजय सिंह

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को पुणे के सतीश पाठक को इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ ऑटोमेशन द्वारा ‘तकनीकी नवाचार में उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। श्री सतीश पाठक की नई खोज ‘Digital Controlled Valve for Precise Liquid Dispensing by Gravity flow‘ के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की बचत किया जाना संभव हो सका है।

  9. विश्व छात्र दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 17 अक्टूबर
    4. 15 अक्टूबर

    Show Answers

    विश्व छात्र दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के महत्व को चिह्नित करने के लिए 15 अक्टूबर को हर साल आयोजित किया जाता है। यह दुनिया भर में छात्रों के बीच बहुसंस्कृतिवाद, विविधता और सहयोग का एक उत्सव है।

  10. 14 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. गुरुमूर्ति महालिंगम
    3. रामदास अग्रवाल
    4. विनय मिश्रा

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक गुरुमूर्ति महालिंगम को सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया। श्री महालिंगम वर्तमान सदस्य प्रशांत सारण की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए की सेबी में अध्यक्ष पद के अतिरिक्त कुल 3 पूर्ण कालिन सदस्य होते हैं।

3 thoughts on “General Knowledge Quiz for SSC Exam October 18-19, 2016”

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.