GK in Hindi & Current Affairs of July 29-30, 2016

GK-in-Hindi-&-Current-Affairs-objective-Questions-Answers-of-July-29-30-2016

GK in Hindi & Current Affairs Objective Questions Answers of July 29-30, 2016

  1. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
    1. टीएम कृष्णा
    2. राधेश्याम मित्तल
    3. दिलीप चौधरी
    4. विनीत नैयर

    Show Answers

    वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु दो भारतीय शख्सियतों को चुना गया है। जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता Bezwada Wilson और संगीतकार टीएम कृष्णा शामिल है। एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में कुल 6 विजेता चुने गए हैं। यह विजेता है: 1. Bezwada Wilson(भारत), 2. टीएम कृष्णा (भारत), 3. Conchita कार्पियो मोरालेस (फिलीपींस), 4. Dompet Dhuafa (इंडोनेशिया), 5. जापान प्रवासी सहयोग स्वयंसेवक (जापान), 6. Vientiane Rescue (लाओस)

  2. एंट्रिक्स कॉरपोरेशन का संबंध किस एजेंसी से है ?
    1. इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
    2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    3. भारतीय विदेश व्यापार संस्थान
    4. इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्रीय टेस्ट प्रयोगशाला

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को हेग स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय, नीदरलैंड् ने स्पेक्ट्रम के बंटवारे को लेकर देवास निगम के साथ एक मामले में एंट्रिक्स कॉरपोरेशन को दोषी ठहराया है। एंट्रिक्स कॉरपोरेशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो की एक वाणिज्यिक शाखा है। वर्ष 2005 में एंट्रिक्स कॉरपोरेशन निगम ने देवास निगम के साथ उपग्रह के प्रक्षेपण संबंधित समझौता किया। जिसके तहत प्रक्षेपित उपग्रह भारत में वायरलेस, ऑडियो विजुअल, ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट की सेवा आपूर्ति हेतु संचार नेटवर्क की स्थापना करता की स्थापना करता। किंतु कुछ समय बाद एंट्रिक्स कॉरपोरेशन ने भारत में एस बैंड स्पेक्ट्रम के आवंटन में परिवर्तन का हवाला देते हुए समझौता बीच में ही तोड़ दिया था।

  3. केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में कौशल विकास पहल हेतु किस नई योजना को आर्थिक मंजूरी दी है ?
    1. हिमायत
    2. कश्मीरी कौशल
    3. कश्मीरी विकास
    4. कश्मीरी युवा

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में कौशल विकास पहल करते हुए ‘हिमायत’ कार्यक्रम के तहत लगभग 16 सौ करोड़ रुपए की आर्थिक मंजूरी दे दी है। ‘हिमायत’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अगले 5 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के 1 लाख युवाओं को कौशल विकास पहल के तहत मुख्यधारा में लाना है। ‘हिमायत’ एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ ‘समर्थन’ से है।

  4. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस देश को खसरा रोग से मुक्त घोषित किया गया है ?
    1. युगांडा
    2. ब्राजील
    3. नेपाल
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    26 जुलाई 2016 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर ब्राजील को खसरा रोग मुक्त घोषित किया है। यह घोषणा वर्ष 2015 में ब्राजील में खसरा रोग का एक भी केस सामने न आने पर की गई है। खसरा रोग एक संक्रामक रोग है, जो लार और बलगम के माध्यम से फैलता है। ब्राजील में खसरा उन्मूलन कार्यक्रम विश्व स्वास्थ्य संगठन और पेन अमेरिका स्वास्थ्य संगठन के संयुक्त प्रयासों से चलाया जा रहा था।

  5. वह कंपनी, जिसने हाल ही में दिगज ऑनलाइन फैशन पोर्टल Jabong का अधिग्रहण किया है ?
    1. Flipkart
    2. Snapdeal
    3. Amazon
    4. Alibaba

    Show Answers

    जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart ने ऑनलाइन फैशन पोर्टल Jabong का अधिग्रहण कर लिया है। यह अधिग्रहण flipkart में अपनी फैशन इकाई ‘Myntra‘ के माध्यम से किया। ग्लोबल फैशन समूह के स्वामित्व वाली Jabong की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी।


    [the_ad id=”1991″]
  6. 27 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय शेयर बाजार में विदेशी हिस्सेदारी की नई सीमा तय की है ?
    1. 11%
    2. 15%
    3. 22%
    4. 28%

    Show Answers

    27 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय शेयर बाजार में विदेशी हिस्सेदारी की नई सीमा तय कर 5% से बढ़ाते हुए, इसे 15% करने को अपनी सहमति जारी कर दी है। यह सहमति केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा वर्ष 2016 के बजट घोषणा पत्र के कार्यान्वयन के अनुसरण में की गई है। इसका प्रमुख उद्देश्य भारतीय शेयर बाजार को वैश्विक प्रतिस्प्रधा में शामिल करना है।

  7. 27 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी बिल पर राज्य द्वारा सुझाए गए किस सुझाव को संशोधन विधेयक में शामिल करने की सहमति जारी की है ?
    1. अंतरराज्य बिक्री पर 5% अतिरिक्त कर लगाना
    2. अंतरराज्य बिक्री पर 1% अतिरिक्त कर लगाना
    3. अंतरराज्य बिक्री पर 5% अतिरिक्त कर हटाना
    4. अंतरराज्य बिक्री पर 1% अतिरिक्त कर हटाना

    Show Answers

    27 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा जीएसटी बिल पर राज्य सरकारों द्वारा सुझाए गए, “अंतरराज्य बिक्री पर 1% अतिरिक्त कर हटाना” पर चर्चा कर इसे संशोधन विधेयक में शामिल करने की सहमति जारी कर दी गई है। यह निर्णय जीएसटी बिल पर राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली समिति के प्रस्ताव पर लिया गया है।

  8. वह कृषि वैज्ञानिक, जिसे भारत में ‘हाइब्रिड चारे के जनक’ के रूप में जाना जाता है ?
    1. आलोक कुमार शर्मा
    2. मन्मथ कुमार राव
    3. नीलम राजू गंगा प्रसाद राव
    4. अरविंद श्याम जी मेहता

    Show Answers

    भारत के गणमान्य कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर नीलम राजू गंगा प्रसाद राव का 89 वर्ष की उम्र में हैदराबाद, तेलंगाना में निधन हो गया। उन्हें आधुनिक भारत के ‘हाइब्रिड चारे के जनक’ के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें जीव विज्ञान के लिए एसएस भटनागर पुरस्कार, आत्म गौरव पुरस्कार(2003) और आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा गणमान्य कृषि वैज्ञानिक पुरस्कार (2008) से भी नवाजा जा चुका है।

  9. 27 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किस शहर में एम्स की स्थापना की जा रही है ?
    1. चंडीगढ़
    2. भटिंडा
    3. हरदोई
    4. जोधपुर

    Show Answers

    27 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत भटिंडा, पंजाब में एक नए एम्स की स्थापना को अपनी सहमति जारी कर दी है। यह चिकित्सा संस्थान 750 बिस्तरों की क्षमता का होगा, जिसमें आपातकालीन बेड, आईसीयू स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट बेड और आयुष बेड शामिल किए गए। वर्तमान में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत भुवनेश्वर, रायपुर, जोधपुर, भोपाल, ऋषिकेश और पटना में एम्स की स्थापना की गई है।

  10. वह भारतीय संस्था, जिसे हाल ही में विश्व का 12 वा सबसे अच्छा सरकारी संस्थान नामांकित किया गया है ?
    1. वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद
    2. राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण
    3. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण
    4. हिमालय एवं अनुसंधान संस्थान

    Show Answers

    26 जुलाई 2016 को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) को विश्व के शीर्ष 15 सरकारी संस्थानों में स्थान दिया गया है। यह रिपोर्ट अनुसंधान प्रदर्शन, नवाचार और सामाजिक प्रभाव सहित विभिन्न मापदंडों के आधार पर विश्व के 746 संस्थानों को लेकर बनाई गई है। वर्ष 1942 में स्थापित सीएसआईआर भारत में अनुसंधान और विकास का सबसे बड़ा संगठन है।

4 thoughts on “GK in Hindi & Current Affairs of July 29-30, 2016”

  1. Marvella Ingerson

    New to your blog. Stumbled upon it browsing the web. Keep up the great work. I am hoping you update it regularly.

Leave a Comment

Your e-mail address will not be published.