Uttar Pradesh Current Affairs

Uttar-Pradesh-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Uttar Pradesh Current Affairs Questions And Answers.

  1. पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे परियोजना‘ में प्रस्तावित सड़क की कुल लंबाई है ?
    1. 135 किलोमीटर
    2. 111 किलोमीटर
    3. 106 किलोमीटर
    4. 92 किलोमीटर

    Show Answers

    राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे 2 या पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक प्रस्तावित एक्सप्रेसवे है, जो पूर्वी हिस्से में दिल्ली को सड़क मार्ग द्वारा बाईपास करेगा। राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे -2 कुल 5,763 करोड़ों रुपए की परियोजना है, जिसमें भारत की प्रथम 135 किलोमीटर लंबी हरित सड़क बनना प्रस्तावित है, जिसमें उन्नत यातायात प्रणाली हेतु सोलर पैनल द्वारा विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

  2. वह राज्य सरकार, जिसने महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए “ऑपरेशन दुर्गा” का शुभारंभ किया ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    14 अप्रैल 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन दुर्गा का शुभारंभ किया। यह ऑपरेशन उत्तर प्रदेश के “रोमियो विरोधी दस्ते” की तरह मुख्यमंत्री की फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा संचालित किया जाएगा, जो महिलाओं के खिलाफ अपराध गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की धरपकड़ करेगी।

  3. वह केंद्रीय एजेंसी, जिसने मुफ्त भारतीय नक्शे उपलब्ध कराने हेतु “नक्शे/Nakshe” नामक नई वेब पोर्टल सेवा प्रारंभ की ?
    1. भारतीय सर्वेक्षण
    2. भारतीय खान ब्यूरो
    3. राष्ट्रीय रॉक मैकेनिक्स संस्थान
    4. जवाहरलाल नेहरू एल्यूमिनियम अनुसंधान विकास और डिजाइन केंद्र

    Show Answers

    11 अप्रैल 2017 को भारतीय सर्वेक्षण की 250 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ओपन श्रंखला के भारतीय नक्शों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए “नक्शे/Nakshe” नामक एक नई वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग देश का सबसे पुराना वैज्ञानिक विभाग है और विश्व के सबसे पुराने सर्वेक्षण प्रतिष्ठानों में से एक है।

  4. उत्तर भारत के प्रथम ‘वन्यजीव डीएनए बैंक‘ की स्थापना की जा रही है ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. बरेली, उत्तर प्रदेश
    3. हिसार, हरियाणा
    4. अमृतसर, पंजाब

    Show Answers

    उत्तर भारत के प्रथम वन्यजीव डीएनए बैंक की स्थापना बरेली, उत्तर प्रदेश स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में की जा रही है। इस संस्थान के शोधकर्ताओं ने वर्तमान समय में करीब 140 प्रजातियों के जंगली जानवरों के डीएनए एकत्रित कर लिए हैं। वर्तमान समय में भारत में एकमात्र लुप्तप्राय प्रजाति संरक्षण संस्था हैदराबाद में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्ष 1889 में स्थापित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भारत के सबसे पुराने अनुसंधान संस्थानों में से एक है।

  5. योगी आदित्यनाथ” ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. 20 वे
    2. 21 वे
    3. 22 वे
    4. 19 वे

    Show Answers

    19 मार्च 2017 को गोरखपुर के सांसद और हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नायक ने उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण कराई। इस अवसर पर श्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को भी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि योगी आदित्यनाथ 12वी लोकसभा (वर्ष 1998) के सबसे कम उम्र (26 वर्ष) के सांसद सदस्य रह चुके हैं।

  6. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल” स्थापित है ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. पुणे, महाराष्ट्र

    Show Answers

    नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल की स्थापना वर्ष 1992 में सोसाइटी एक्ट 1860 के तहत नोएडा, उत्तर प्रदेश में की गई थी। वर्तमान समय में यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है। यह देश में टीकों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने वाला एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संगठन है। 30 फरवरी 2017 को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल ने देश में दवाओं की गुणवत्ता को निर्धारित करने के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेशेवर दवा सर्वेक्षण रिपोर्ट स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत की।

  7. देश का प्रथम कौशल आधारित इंडियन इंस्टिट्यूट किस राज्य में खोला जा रहा है ?
    1. राजस्थान
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    कानपुर, उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम कौशल आधारित इंडियन इंस्टीट्यूट की नींव रखी। यह इंस्टिट्यूट कौशल विकास मंत्रालय और तकनीकी शिक्षा संगठन, सिंगापुर की संयुक्त पहल से चलाया जाएगा।

  8. वह भारतीय राज्य जहां, देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे का उद्घाटन किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. उत्तर प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे (आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे) को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनता को समर्पित किया। यह हाईवे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा 23 महीने के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे 6 लेन का 302 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे है, जो 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति गति के लिए डिजाइन किया गया है।

  9. प्रथम भारतीय एक्सप्रेसवे, जहां भारतीय वायुसेना के विमान को उतारने का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे
    2. यमुना एक्सप्रेसवे
    3. दुर्गापुर एक्सप्रेस-वे
    4. अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे

    Show Answers

    मई 2015 में भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने उत्तर प्रदेश स्थिति यमुना एक्सप्रेसवे पर उतरने का सफल परीक्षण किया। यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता हुआ 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। 21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह के दौरान 6 सुखोई लड़ाकू जेट विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर उतरने का अभ्यास किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के समय में लड़ाकू विमानों के उतरने का अभ्यास प्रथम बार किया गया है।

  10. एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग किस भारतीय राज्य में है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    29 नवंबर 2016 को एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग का उत्तर प्रदेश में उद्घाटन किया गया। 207 किलोमीटर लंबा यह साइकिल राजमार्ग इटावा और आगरा के बीच बनाया गया है। यह राजमार्ग इटावा में लायन सफारी से प्रारंभ होता है जो चंबल और यमुना नदी के प्राकृतिक सौंदर्य का प्रदर्शन भी करता है।

  11. भारतीय राज्य, जहां तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन के 7 वें सत्र का आयोजन किया गया ?
    1. पंजाब
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. हिमाचल

    Show Answers

    7 नवंबर 2016 को ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन के साथ 7 वें सत्र का आयोजन किया गया। यह छह दिवसीय सम्मेलन तंबाकू नियंत्रण और खपत की जांच करने में अन्य देशों द्वारा उठाए गए कदमों को प्रदर्शित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह भारत में अपनी तरह का पहला वैश्विक तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन है।

  12. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के किस चरण को सहमति की है ?
    1. चौथे चरण को
    2. पांचवें चरण को
    3. दूसरे चरण को
    4. तीसरे चरण को

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार हेतु तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP) के तीसरे चरण के प्रस्ताव को अपनी सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना स्वरूप कुल 36000 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इस परियोजना हेतु हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड को पहाड़ी क्षेत्र श्रेणी में, जबकि बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को निम्न आय क्षेत्र श्रेणी के तहत शामिल किया गया है। TEQIP विश्व बैंक की सहायता से वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसके द्वारा तीन चरणों में देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाना अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *