Uttar Pradesh Current Affairs

Uttar-Pradesh-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Uttar Pradesh Current Affairs Questions And Answers.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया गया है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. हरियाणा
    3. उत्तराखंड
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं में नेतृत्व क्षमताओं को विकसित करने और उनके अधिकारों के लिए मुखर बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत राज्य सरकार के महिला कर्मचारियों को महिलाओं के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिले और राज्य स्तर के ब्लॉक स्तर पर 11 सदस्य दल का गठन किया जाएगा।

  2. वह शहर, जहां देश का प्रथम हाथी समर्थित विशेष अस्पताल खोला गया ?
    1. रांची
    2. मथुरा
    3. शिमला
    4. मदुरई

    Show Answers

    हाथियों के लिए, भारत का पहला विशेष अस्पताल औपचारिक रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के चूरमुरा गांव में खोला गया है। यह सुविधा केंद्र वन्यजीव SOS द्वारा स्थापित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वन्यजीव SOS एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 1995 में हाथियों को बचाने और पुनर्वास करने के उद्देश्य से की गई थी। यह वर्तमान में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े वन्यजीव संगठनों में से एक है।

  3. वह शहर, जहां देश के प्रथम मल्टीमॉडल टर्मिनल को स्थापित किया गया ?
    1. वाराणसी
    2. कोलकाता
    3. विशाखापट्टनम
    4. मुंबई

    Show Answers

    13 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी गंगा तट पर देश के प्रथम मल्टीमॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। विश्व बैंक वित्तीय सहयोग से संचालित इनलैंड जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा स्थापित यह जल मार्ग विकास परियोजना, राष्ट्रीय जलमार्ग प्रथम 4 बहु मॉडल टर्मिनल में से प्रथम है। जल मार्ग विकास परियोजना में तीन बहु-मोडल टर्मिनलों का निर्माण – वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया, दो इंटर-मोडल टर्मिनल और पांच रोल-ऑन-रोल-ऑफ या रो-रो टर्मिनल शामिल है।

  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा निम्नलिखित में से हवाई अड्डे को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित विकसित करने की सहमति प्रदान की ?
    1. लखनऊ और गुवाहाटी
    2. अहमदाबाद और जयपुर
    3. तिरुअनंतपुरम और मंगलुरु
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत हवाई अड्डा को संचालित और विकसित करने की सहमति प्रदान की। इन हवाई अड्डों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोचीन हवाई अड्डे पीपीपी मॉडल के तहत प्रबंधित किए जा रहे हैं और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मौजूदा तंत्र के तहत इन हवाई अड्डों से ज्यादा आमदनी हो रही है।

  5. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रखा है ?
    1. इलाहाबाद क्रिकेट स्टेडियम
    2. एकाना क्रिकेट स्टेडियम
    3. मुजफ्फरनगर क्रिकेट स्टेडियम
    4. बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘भारत रतन श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ रखा। यह क्रिकेट स्टेडियम वर्ष 2017 में नव निर्मित किया गया था। जिसमें 50,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत व्यवस्थित किया गया।

  6. वह शहर, जहां दीपोत्सव 2018 को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया ?
    1. लखनऊ
    2. अयोध्या
    3. मथुरा
    4. वाराणसी

    Show Answers

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किया गया। इस अवसर पर 6 नवंबर 2018 को धनतेरस के अवसर पर सरयू नदी के किनारे कुल 3,01,152 मिट्टी के दीपको को प्रकाशित किया गया। इसके साथ ही अयोध्या दीपोत्सव 2018 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है।

  7. हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा विश्व के सबसे बड़े IHGF-Delhi मेले का आयोजन किया जाएगा ?
    1. नोएडा
    2. गुरुग्राम
    3. दिल्ली
    4. कोलकाता

    Show Answers

    हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद देश में हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक शीर्ष निकाय है, जो हस्तशिल्प के निर्यात का समर्थन, संरक्षण रखरखाव और वृद्धि को बढ़ावा देता है। 14-18 अक्टूबर 2018 के मध्य हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा नोएडा में विश्व के सबसे बड़े IHGF-Delhi मेले का आयोजन किया जाएगा।

  8. वह शहर, जहां उत्तर पूर्वी रेल कर्मचारियों हेतु क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की गई ?
    1. गाजीपुर
    2. वाराणसी
    3. लखनऊ
    4. इज्जत नगर

    Show Answers

    23 जुलाई 2018 को भारतीय रेलवे ने उत्तर पूर्वी रेल के कर्मचारियों की विशेष योग्यता और क्षमता को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की। यह प्रशिक्षण केंद्र आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं, एक उन्नत मॉडल छात्रावास, कंप्यूटर कक्ष, कैफेटेरिया और अन्य आवश्यक सुविधाओं से लैस है।

  9. वह भारतीय शहर, जहां नाबार्ड द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया का प्रथम जलवायु परिवर्तन केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. देहरादून, उत्तराखंड
    4. मंडी, हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    22 जुलाई 2018 को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट नाबार्ड द्वारा लखनऊ, उत्तर प्रदेश में दक्षिण पूर्व एशिया के प्रथम जलवायु परिवर्तन केंद्र स्थापित किया। इसका उद्देश्य सरकारी, निजी, वित्तीय और गैर-सरकारी क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों द्वारा समेकित जलवायु कार्रवाई को तेज करना है।

  10. वह बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसने नोएडा में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण इकाई की स्थापना की ?
    1. Samsung
    2. Gionee
    3. Xiaomi
    4. Nokia

    Show Answers

    10 जुलाई 2018 को दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी कंपनी Samsung ने नोएडा, उत्तर प्रदेश में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण इकाई की स्थापना की। भारत में यह विनिर्माण इकाई Samsung इलेक्ट्रॉनिक को सालाना 12 करोड़ इकाइयों (एक महीने में 10 मिलियन फोन) उत्पादन में सक्षम करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स देश में 70,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध करा रही है।

  11. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई है ?
    1. 96 किलोमीटर
    2. 84 किलोमीटर
    3. 72 किलोमीटर
    4. 60 किलोमीटर

    Show Answers

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भारत का सबसे बड़ा 96 किमी लंबा नियंत्रित-पहुंच एक्सप्रेसवे है, जो दिल्ली में मेरठ के साथ भारत में गाजियाबाद में दसना के माध्यम से जुड़ता है। यह परियोजना दिल्ली से मेरठ तक यात्रा के समय को केवल 60 मिनट तक कम कर देगी। यह परियोजना कुल 4 चरणों में प्रस्तावित है:

    चरण I: निजामुद्दीन ब्रिज – दिल्ली-यूपी सीमा (8.7 किलोमीटर)

    चरण II: दिल्ली-यूपी सीमा – दसना (19.2 किमी)

    चरण III: दशना – हापुर (22.2 किमी)

    चरण IV: दसना – मेरठ (46 किमी)।

59 thoughts to “Uttar Pradesh Current Affairs”

Leave a Reply

Your email address will not be published.