Uttar Pradesh Current Affairs

Uttar-Pradesh-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Uttar Pradesh Current Affairs Questions And Answers.

  1. जगदगुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय किस राज्य में है ?
    1. चित्रकूट, उत्तर प्रदेश
    2. रांची, झारखंड
    3. बिलासपुर, छत्तीसगढ़
    4. दरभंगा, बिहार

    Show Answers

    जगदगुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय चित्रकूट, उत्तर प्रदेश स्थित भारत का निजी विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय विकलांग छात्र छात्राओं के लिए देश का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय 27 सितंबर 2001 को जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा स्थापित किया गया था और इसका संचालन जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग शिक्षा संस्थान ट्रस्ट द्वारा किया जाता है। 8 जनवरी 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जगदगुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

  2. प्रकाश है तो विकास है” नामक मुक्त घरेलू बिजली कनेक्शन योजना प्रारंभ करने वाला राज्य है ?
    1. राजस्थान
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    25 दिसंबर 2017 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के उपलक्ष पर उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीब नागरिकों हेतु “प्रकाश है तो विकास है” नामक मुक्त घरेलू बिजली कनेक्शन योजना प्रारंभ की। इस योजना के तहत राज्य सरकार बीपीएल कार्ड धारक नागरिकों या प्रति वर्ष ₹35000 से कम आय वाले नागरिकों को ₹550 के भुगतान पर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करायेगी।

  3. उत्तर प्रदेश सरकार “भगवत गीता” के अध्ययन के लिए अनुसंधान संस्थान की स्थापना करेगी ?
    1. मथुरा
    2. वाराणसी
    3. आगरा
    4. इलाहाबाद

    Show Answers

    18 दिसंबर 2017 को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने भगवत गीता के अध्ययन के लिए मथुरा में एक नए अनुसंधान संस्थान की स्थापना को सहमति प्रदान की। यह घोषणा उत्तर प्रदेश धार्मिक कार्य और संस्कृति मंत्रालय द्वारा सरकारी संग्रहालय, मथुरा की 144 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1874 में स्थापित संग्रहालय को कर्जन संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता था।

  4. 8 दिसंबर 2017 को यूनेस्को द्वारा किस मेले को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में मान्यता प्रदान की गई है ?
    1. कुंभ मेला
    2. गंगासागर मेला
    3. अंबू बाची मेला
    4. बनेश्वर मेला

    Show Answers

    दक्षिण कोरिया के जेजू में आयोजित यूनेस्को की अंतरसरकारी समिति के 12 वें सत्र में कुंभ मेले को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत/Intangible Cultural Heritage के लिए चुना गया है। यूनेस्को ने मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की अपनी प्रतिनिधि सूची में कुंभ मेले (विश्वास का सामूहिक हिंदू तीर्थ) का चयन किया है। इस चयन से पूर्व योग और नौरोज़ (Nouroz) को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में शामिल किया जा चुका है।

  5. उत्तर प्रदेश का जिला, जिसे हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल किया गया ?
    1. शामली
    2. बुलंदशहर
    3. सियाना
    4. शिकारपुर

    Show Answers

    5 दिसंबर 2017 को उत्तर प्रदेश के शामली जिले को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल किया गया। शामली जिले को शामिल करने के उपरांत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुल जिलों की संख्या 22 से बढ़कर 23 हो गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नई दिल्ली के अलावा हरियाणा के 13, उत्तर प्रदेश के 7 और राजस्थान के 2 जिले शामिल है।

  6. प्रथम भारतीय शहर, जहां देश के प्रथम “दीनदयाल हस्तकला संकुल” व्यापार सुविधा केंद्र और शिल्प संग्रालय की स्थापना की गई ?
    1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. लुधियाना, पंजाब
    4. अमरावती, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को देश के प्रथम “दीनदयाल हस्तकला संकुल” व्यापार सुविधा केंद्र और शिल्प संग्रालय की स्थापना वाराणसी, उत्तर प्रदेश में की गई। यह व्यापार सुविधा केंद्र घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए बुनकरों और कारीगरों को सुविधाएं प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अपने 2014-15 के बजट भाषण में हथकरघा, हस्तशिल्प और रेशम उत्पादों को विकसित और बढ़ावा देने के लिए केंद्र और शिल्प संग्रहालय का प्रस्ताव किया था।

  7. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में “नमामि गंगे जागृति यात्रा” का शुभारंभ किया ?
    1. उत्तराखंड
    2. उत्तर प्रदेश
    3. मध्य प्रदेश
    4. हिमाचल

    Show Answers

    10 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी तट पर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए “नमामि गंगे जागृति यात्रा” का शुभारंभ किया। यह अभियान उत्तर प्रदेश होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा गंगा नदी के किनारे स्थित 25 जिलों में स्वच्छता और नदी की बहती-बहती प्रकृति को बनाए रखने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया गया है।

29 thoughts to “Uttar Pradesh Current Affairs”

  1. Sir bahut badhiya questions hai….Lekin sir up current affairs k month wise pdf bhi hote hai to vo bhi dala karo ji……dhanyavad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *