Rajasthan Current Affairs

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. राजस्थान के जिले, जो वैदिक राज्य ब्रह्मवर्त्ता (Brahmavarta) के भाग हुआ करते थे ?
    1. झुंझुनू और सीकर
    2. अलवर और जयपुर
    3. बीकानेर और हनुमानगढ़
    4. जैसलमेर और बाड़मेर

    Show Answers

    हिन्दू धार्मिक पाठ मनुस्मृति ने ब्रह्मवर्त्ता को भारत में सरस्वती और द्रष्टवादियों के बीच के क्षेत्र के रूप में वर्णित किया है। भार्गव के अनुसार झुंझुनू, सीकर और जयपुर का कुछ हिस्सा वैदिक राज्य ब्रह्मवर्त्ता के नाम से जाना जाता था। इसके अतिरिक्त हरियाणा के महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिला भी ब्रह्मवर्त्ता राज्य का अंग था।

  2. जोधपुर स्थित मेहरानगढ़ किले का निर्माण राव जोधा द्वारा करवाया गया ?
    1. 1459 ईस्वी
    2. 1465 ईस्वी
    3. 1470 ईस्वी
    4. 1475 ईस्वी

    Show Answers

    जोधपुर के तत्कालीन महाराज राव जोधा द्वारा 1459 ईस्वी में मेहरानगढ़ किले का निर्माण करवाया गया। राव जोधा द्वारा निर्मित यह किला 410 फीट(125 मीटर) ऊंचाई पर स्थित है, जो भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राव जोधा द्वारा 1000 वर्ष पूर्व निर्मित मंडोर किले को पर्याप्त सुरक्षित न मानने के कारण मेहरानगढ़ किले का निर्माण किया गया।

  3. वर्तमान टोंक जिले के संस्थापक थे ?
    1. मोहम्मद वजीर खान
    2. नवाब मोहम्मद फारूक अली खान
    3. नवाब मोहम्मद अली खान
    4. नवाब मोहम्मद अमीर खान

    Show Answers

    टोंक जिले के संस्थापक नवाब मुहम्मद अमीर खान (1769-1834), अफगानिस्तान से पश्तून वंश के एक साहसी और सैन्य नेता थे। वह मराठा साम्राज्य के यशवंतराव होल्कर की सेवा में एक सैन्य जनरल थे। वर्ष 1817 के तीसरे आंग्ल मराठा युद्ध के उपरांत आमिर खान ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को टोंक की सियासत सौंप दी थी, जिसके फलस्वरुप उन्हें नवाब की उपाधि से नवाजा गया। ब्रिटिश राज के समय टोंक भारत की एक रियासत हुआ करती थी।

  4. राजस्थान उच्च न्यायालय की स्थापना की गई थी ?
    1. 21 जून 1949
    2. 21 जून 1948
    3. 20 जून 1947
    4. 20 जून 1954

    Show Answers

    राजस्थान उच्च न्यायालय अध्यादेश 1949 के तहत राजस्थान उच्च न्यायालय की स्थापना की गई। राजस्थान की एकजुट होने से पूर्व जोधपुर जयपुर और बीकानेर सहित कुल 5 उच्च न्यायालय थे। जिन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय अध्यादेश 1949 के तहत समाप्त कर पूरे राज्य में एक उच्च न्यायालय की स्थापना जोधपुर में की गई।

  5. Click Here For Important Rajasthan GK Questions Set

    .

  6. राजस्थान में इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली प्रथम इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी है ?
    1. डेटा इंफोसिस
    2. टाटा टेलीकॉम
    3. ओएसिस
    4. रिलायंस लिमिटेड

    Show Answers

    राजस्थान में इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली प्रथम इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी डेटा इंफोसिस है, जिसने अप्रैल 1999 में राजस्थान में प्रथम इंटरनेट सेवा प्रारंभ की। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के अनुसार डेटा इंफोसिस भारत में 6 (छठी) सबसे बड़ी इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी है।

  7. टिकोमेल अंडुलेटा/Tecomella undulata” किस वृक्ष का वैज्ञानिक नाम है ?
    1. खेजड़ी
    2. धोकड़ा
    3. रोहिड़ा
    4. कुमटा

    Show Answers

    टिकोमेल अंडुलेटा / Tecomella undulata रोहिड़ा वृक्ष का वैज्ञानिक नाम है। रोहिड़ा वृक्ष सर्वाधिक जोधपुर जिले में पाए जाते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि रोहिड़ा उर्दू नाम है। इस प्रजाति के वृक्षों का व्यापारिक नाम रेगिस्तान सागौन या मारवाड़ साग है।

  8. ग्रेट इंडियन बर्ड (गोडाउन) के लिए आरक्षित क्षेत्र “सोनखलीया” किस जिले में आता है ?
    1. बीकानेर
    2. अजमेर
    3. चूरु
    4. सीकर

    Show Answers

    ग्रेट इंडियन बर्ड, गोडावण राजस्थान का राज्य पक्षी है, जिसे ग्रामीण भाषा में “मालमोरड़ी” कहते हैं। यह पक्षी राष्ट्रीय मरू उद्यान जैसलमेर में सर्वाधिक संख्या में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा मोरसन (बांरा), सोखलिया (अजमेर) में गोड़ावन पक्षी के लिए सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि गोडावण का वैज्ञानिक नाम क्रायोटिपस नाइग्रिसेप्स हैं।

  9. एक ही गौत्र के लोगो की छोटी इकाई” को किस नाम से जानते हैं ?
    1. कच्छाबू
    2. अंगरूठी
    3. मोरे बांधिया
    4. फालिया

    Show Answers

    राजस्थान में जनसंख्या की दृष्टि से गरासिया जनजाति तीसरी सबसे बड़ी जनजाति है। यह जनजाति मुख्यता आबू रोड, पिंडवाडा, पाली, उदयपुर, गोगुंदा और कोटडा में सर्वाधिक निवास करती है। इस जनजाति में एक ही गोत्र के लोगों की छोटी इकाई को “फालिया” नाम से पुकारा जाता है।

  10. माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान किस जिले में स्थित है ?
    1. भीलवाड़ा
    2. उदयपुर
    3. राजसमंद
    4. जयपुर

    Show Answers

    माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान ‘उदयपुर ‘में स्थित हैं। यह संस्थान राजस्थान जनजाति विकास निगम के अधीन संचालित हैं। माणिक्य लाल वर्मा आदिम जाति संशोधन प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना वर्ष 1979 में की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह संस्था राजस्थान का एकमात्र जनजाति प्रशिक्षण संस्थान है।

  11. धौलीगंगा जल-विद्युत परियोजना किस भारतीय राज्य में स्थापित है ?
    1. उत्तराखंड
    2. जम्मू कश्मीर
    3. हिमाचल
    4. पंजाब

    Show Answers

    धौलीगंगा जल बांध भारत के उत्तराखंड में धौलीगंगा नदी पर स्थित एक तटबंध है। यह जल बांध परियोजना 280 मेगावाट की जल विद्युत का उत्पादन करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि धौलीगंगा जल विद्युत परियोजना से राजस्थान को 75 मेगावाट बिजली प्राप्त होती है।