Rajasthan Current Affairs

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. राजस्थानी वास्तुकला को किस नाम से भी जाना जाता है ?
    1. मारु-गुर्जारा वास्तुकला
    2. मारु-जोधाणा वास्तुकला
    3. पारोल- मेवाड़ वास्तुकला
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    मारु-गुर्जारा वास्तुकला राजस्थानी वास्तुकला का एक उपनाम है, जिसकी उत्पत्ति राजस्थान राज्य के आसपास के क्षेत्र में छठी शताब्दी में हुई थी। राजस्थान का प्राचीन नाम मारुदेस था, जबकि गुजरात को गुरुराजत्र कहा जाता था। मारु-गुर्जारा वास्तुकला का शाब्दिक अर्थ “राजस्थान की कला” है।

  2. जाटों का प्लेटो(अफलातून) किसे कहा जाता है ?
    1. महाराजा सूरजमल
    2. महाराजा अजीत सिंह
    3. महाराजा शैलेंद्र
    4. महाराजा चरण सिंह

    Show Answers

    महाराजा सूरजमल (फरवरी 1707 – 25 दिसंबर 1763) या सुजन सिंह राजस्थान में भरतपुर के शासक थे। उनके राजनीतिक बुद्धि, स्थिर बुद्धि और स्पष्ट दृष्टि के कारण एक समकालीन इतिहासकार ने उन्हें “जाट लोगों के प्लेटो” और एक आधुनिक लेखक द्वारा “जाट ओडीसियस/Jat Odysseus” के रूप में वर्णित किया गया है।

  3. जगगर बांध/Jaggar Dam राजस्थान के किस जिले में स्थित है ?
    1. भरतपुर
    2. धौलपुर
    3. करौली
    4. झालावाड़

    Show Answers

    जगगर बांध/Jaggar Dam हिंडोन ब्लॉक, करौली जिले में स्थित एक मिट्टी बांध है। इस बांध का निर्माण वर्ष 1957 में क्षेत्र में सिंचाई और जल आपूर्ति के उद्देश्य से किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि जगगर बांध राजस्थान के सबसे पुराने बांधों में से एक है।

  4. राजस्थान में जिलों की संख्या के आधार पर सबसे बड़ा संभागीय मुख्यालय है ?
    1. बीकानेर
    2. उदयपुर
    3. भरतपुर
    4. कोटा

    Show Answers

    वर्तमान समय में राजस्थान में 7 संभागीय मुख्यालय है। जिनमें उदयपुर, जिलों की संख्या (6) के आधार पर सबसे बड़ा संभागीय मुख्यालय है। उदयपुर संभागीय मुख्यालय में आने वाले प्रमुख जिले उदयपुर, बंसवारा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डुंगरपुर और राजसमंद है।

  5. मीरपुर जैन मंदिर किस राजस्थानी जिले में स्थित है ?
    1. अलवर
    2. जयपुर
    3. सीकर
    4. सिरोही

    Show Answers

    मीरपुर जैन मंदिर राजस्थान के सिरोही जिले के मीरपुर में स्थित है। यह मंदिर नववी शताब्दी ईस्वी में राजपूत शासन काल के दौरान बनाया गया था। मीरपुर जैन मंदिर राजस्थान के सबसे पुराने संगमरमर स्मारक के रूप में भी जाना जाता है। यह 23 जैन तीर्थंकर, पारषव के लिए समर्पित है। यह मंदिर 9 वीं शताब्दी में महमूद बेगड़ा द्वारा नष्ट कर दिया गया था, और 15 वीं सदी में पुनर्निर्माण और पुनर्निर्मित किया गया था।

  6. जयपुर स्थित हवा महल का निर्माण सवाई प्रताप सिंह द्वारा करवाया गया था ?
    1. 1799 ई
    2. 1764 ई
    3. 1753 ई
    4. 1733 ई

    Show Answers

    जयपुर स्थित हवा महल को 1799 ई में सवाई प्रताप सिंह द्वारा बनवाया गया था, जिसमें कुल 953 खिड़कियों वाला महल उस्ताद लालचंद द्वारा निर्मित किया गया। हवामहल के मंजिलों के नाम क्रमश:- शरद मंदिर, रत्नमंदिर, विचित्र मंदिर, प्रकाश मंदिर हवा मंदिर है।

  7. वह राजस्थानी शहर, जिसका प्राचीन नाम “माड़धरा/वल्ल मण्डल” था ?
    1. बाड़मेर
    2. जैसलमेर
    3. बीकानेर
    4. चूरु

    Show Answers

    जैसलमेर, जिसे विश्व विरासत स्थल के रूप में जैसलमेर राज्य के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर पीले बलुआ पत्थर के पहाड़ी पर स्थित है। जिसे प्राचीन काल में “माड़धरा/वल्ल मण्डल” के नाम से भी जाना जाता था ।हमें ध्यान देना चाहिए कि जैसलमेर का उपनाम “झरोखों का शहर” भी है।

  8. वह राजस्थानी शहर, जहां देवकुंड की छतरियां स्थित है ?
    1. कोटा
    2. बीकानेर
    3. झालावाड़
    4. बूंदी

    Show Answers

    राजस्थान में जाट, राजपूत वास्तुकला गर्व और सम्मान के तत्वों को चित्रित करने के लिए छत्रियों का उपयोग किया जाता था। यह राजस्थान में राजवंश की रॉयल्टी के स्मारक थे। देवकुंड की छतरी रिडमलसर, बीकानेर में स्थित है। यह छतरी राव बीकाजी और रायसिंह की स्मृति में बनाई गई थी।

  9. वह स्थान, जहां 32-32 खंभों की छतरियां स्थित है ?
    1. जयपुर और उदयपुर
    2. बीकानेर और उदयपुर
    3. धौलपुर और भरतपुर
    4. भीलवाड़ा और सवाई माधोपुर

    Show Answers

    राजस्थान में दो प्रमुख स्थलों पर 32-32 खंभों की छतरी स्थित है। यह दो प्रमुख स्थल मांडलगढ़, भीलवाड़ा और रणथंबोर, सवाई माधोपुर है। मांडल गढ (भीलवाड़ा) में स्थित 32 खम्भों की छतरी का संबंध जगन्नाथ कच्छवाहा से है। जबकि रणथंबोर स्थित छतरी का संबंध हम्मीर देव चौहान से है।

  10. चैत्र कृष्ण अष्टमी के दिन मारवाड़ में आयोजित होने वाले समारोह का नाम बताएं ?
    1. लांगूरिया पर्व
    2. घुड़ला पर्व
    3. बेणेश्वर पर्व
    4. सुन्धा पर्व

    Show Answers

    चैत्र कृष्ण अष्टमी के दिन मारवाड़ में घुड़ला पर्व आयोजन होता है। यह राजस्थान का प्रसिद्ध लोक नृत्य है। जिसमें नृतक छेद वाली मटकी में दीपक रखकर टोली बनाकर पनिहारी या घूमर की तरह गोल घेरे में गीत गाते हुए नाचते हैं। इस नृत्य में थाली, बांसुरी, चुंग, ढोलक और नबूट आदि वाद्य यंत्रों का उपयोग किया जाता है।