Rajasthan Current Affairs

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. मारवाड़ का प्रताप किसे कहा जाता है ?
    1. राव उदय सिंह
    2. राव मालदेव
    3. राव चंद्रसेन
    4. राव अजीत सिंह

    Show Answers

    राव मालदेव राव गंगा के उत्तराधिकारी थे, जिन्होंने वर्ष 1544 में शेरशाह सूरी के साथ गिरी सुमेल का युद्ध लड़ा था. विश्व युद्ध के उपरांत राव मालदेव शेरशाह सूरी से पिछड़ते हुए सिवाना के जंगलों में निवास करने लगे. हमें ध्यान देना चाहिए कि मुस्लिम इतिहासकारों ने राव मालदेव को हिंदुस्तान का सबसे शक्तिशाली शासक भी कहा था।

  2. भारत का हिंदू शासक, जिसने भारत के अंतिम अश्वमेध यज्ञ का आयोजन किया ?
    1. सवाई जयसिंह द्वितीय
    2. सवाई मानसिंह प्रथम
    3. महाराजा आनंद सिंह
    4. महाराजा ज्ञानदेव

    Show Answers

    सवाई जयसिंह द्वितीय (1700-1743) आमेर के शासक थे, जिन्होंने सन 1740 में भारत के अंतिम अश्वमेध यज्ञ का आयोजन किया. जिन्हें सवाई की उपाधि तत्कालीन मुगल बादशाह औरंगजेब द्वारा दी गई थी।

  3. देबारी का समझौता किस वर्ष किया गया था ?
    1. 1714 ईसवी
    2. 1708 ईसवी
    3. 1721 ईसवी
    4. 1726 ईसवी

    Show Answers

    देबारी का समझौता 1708 ईस्वी में अजीत सिंह मारवाड़ अमर सिंह द्वितीय मेवाड़ और आमेर के शासक सवाई जयसिंह द्वितीय के मध्य हुआ था. जिसका मुख्य कारण आमेर और मारवाड़ पर पुनः राजपूत साम्राज्य की स्थापना करना था. इस समझौते का मुख्य कारण तत्कालीन औरंगजेब के पुत्रों के मध्य उत्तराधिकार के दौरान मारवाड़ शासकों द्वारा आजम शाह को सहयोग करना था. परिणाम स्वरुप औरंगजेब के पुत्र बहादुर शाह प्रथम ने मारवाड़ और आमेर की रियासतें पुनः हिंदू शासकों से छीन ली थी।

  4. भारत का प्रथम युद्ध, जिसमें गोला बारूद का उपयोग लिया गया ?
    1. पानीपत का प्रथम युद्ध
    2. खानवा का युद्ध
    3. बयाना का युद्ध
    4. घाघरा का युद्ध

    Show Answers

    सन 1526 में पानीपत के प्रथम युद्ध के दौरान मुगल संस्थापक बादशाह बाबर द्वारा इब्राहिम लोदी को पराजित करने के लिए गोला बारूद का उपयोग किया गया था. जिसमें उनके दो मुख्य तोपची उस्ताद अली और मुस्तफा खान थे।

  5. वह राज्य सरकार, जिसने आपातकाल के दौरान हिरासत में रहे लोगों को “लोकतंत्र के लड़ाकू” का दर्जा प्रदान करने की घोषणा की ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. बिहार
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    14 दिसंबर 2017 को राजस्थान कैबिनेट ने आपातकाल अवधि के दौरान MISA बंदियों को “लोकतंत्र के लिए लड़ाकों” का दर्जा प्रदान करने की घोषणा की। यह फैसला वर्ष 1975-77 आपातकाल अवधि के दौरान आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (एमआईएसए) और भारतीय रक्षा अधिनियम (डीआईआर) के तहत हिरासत में रहे लोगों का सम्मान देने के लिए किया गया। इस फैसले के उपरांत सम्मानित नागरिकों को ₹12,000 की मासिक पेंशन और ₹1200 का मासिक भत्ता प्रदान किया जाएगा।

  6. भारत का प्रथम राज्य, जो अपने नागरिकों को हिंदी में ईमेल ID की सुविधा प्रदान करेगा ?
    1. हरियाणा
    2. हिमाचल
    3. राजस्थान
    4. गुजरात

    Show Answers

    14 दिसंबर 2017 को राजस्थान कैबिनेट ने अपने नागरिकों को हिंदी में ईमेल ID की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की। इस योजना के तहत राजस्थान के नागरिकों को name@rajasthan.bharat उदाहरण (वसुंधरा@राजस्थान.भारत)(देवनागरी स्क्रिप्ट में) पेश की जाएगी। राजस्थान के सभी सरकारी कर्मियों को जल्द ही हिंदी में एक ईमेल आईडी प्रदान की जाएगी।

  7. राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ “गुरु-शिष्य” कार्यक्रम का संबंध है ?
    1. कक्षा प्रथम से पांचवी तक
    2. कक्षा छठी से दसवीं तक
    3. कक्षा 11वीं और 12वीं
    4. कॉलेज शिक्षा

    Show Answers

    8 दिसंबर 2017 को राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा “गुरु-शिष्य (Guru-Shishya)” नामक छात्र शिक्षक संवाद कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। यह कार्यक्रम सभी जिलों के नोडल कॉलेजों में छात्रों की शैक्षणिक समस्याओं को हल करने के लिए प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए छात्र-छात्राओं का चयन मेरिट और छात्र संघ के सदस्यों द्वारा चुने जाएंगे।

  8. प्रसिद्ध लोक गायिका मांगीबाई राज्य से संबंध रखती थी ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. हरियाणा

    Show Answers

    24 नवंबर 2017 को राजस्थानी लोक गायिका मांगीबाई आर्य का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। श्रीमती मांगीबाई का जन्म राजस्थान के प्रतापगढ़ की पारंपरिक संगीतकार परिवार में हुआ। उन्हें अपनी मांड गायकी की संगीत शिक्षा अपने पिता कमल राम से प्राप्त हुई थी। वर्ष 2008 में राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा श्रीमती मांगीबाई को मांड गायिका की उपाधि से नवाजा गया।

  9. राजस्थान सरकार द्वारा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु निशुल्क मोबाइल एप्लीकेशन सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. Dishari
    2. EverNote
    3. Instapaper
    4. Reeder

    Show Answers

    21 नवंबर 2017 को राजस्थान के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु एक नई मोबाइल एप्लीकेशन सेवा प्रारंभ की गई। Dishari नामक मोबाइल एप्लीकेशन गणित, सामान्य ज्ञान, वर्तमान मामलों, कंप्यूटर, तर्क और अर्थशास्त्र से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा।

  10. राजस्थान पुलिस की प्रथम ट्रांसजेंडर कॉस्टेबल है ?
    1. निर्मला कुमारी
    2. गंगा कुमारी
    3. अपर्णा कुमारी
    4. सरला कुमारी

    Show Answers

    14 नवंबर 2017 को राजस्थान उच्च न्यायालय ने गंगा कुमारी को (वर्ष 2015 से) कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति प्रदान करने के लिए राजस्थान पुलिस को निर्देशित किया। उच्च न्यायालय के इस आदेश के उपरांत गंगा कुमारी राजस्थान पुलिस में शामिल होने वाली प्रथम ट्रांसजेंडर होगी, जिन्हें लिंग भेद के कारण पद नियुक्ति नहीं प्रदान की गई थी।