Rajasthan Current Affairs

Rajasthan-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers.

  1. वह शहर, जहां राजस्थान के प्रथम फूड पार्क की स्थापना की जाएगी ?
    1. जोधपुर
    2. भीलवाड़ा
    3. उदयपुर
    4. अजमेर

    Show Answers

    राजस्थान के प्रथम फूड पार्क का शिलान्यास अजमेर के रूपनगढ़ गांव में किया गया। यह फूड पार्क 113.57 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। यह फूड पार्क 25000 किसानों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार और व्यवसाय के अवसर प्रदान करेगा हमें ध्यान देना चाहिए कि राजस्थान सरसों, ग्वार बीज, धनिया, मूंगफली, सौंफ़, सोयाबीन, अनाज और तिलहन केे उत्पादन में अग्रणी राज्य है।

  2. चित्तौड़ जिले से प्राप्त प्रथम सदी का संस्कृत लिखित लेख है ?
    1. अशोक का भाब्रू अभिलेख
    2. घोसुंडी का लेख
    3. अलंकार शिलालेख
    4. चीरवा का शिलालेख

    Show Answers

    शिलालेखों का अध्ययन एपिग्राफी कहलाता है। भारतीय इतिहास के अनुसार सर्वप्रथम अशोक मौर्य ने शिलालेख जारी करवाए थे। चित्तौड़ जिले से प्राप्त प्रथम सदी का घोसुंडी का लेख संस्कृत लिखित लेख है। इस लेख में भगवान विष्णु की उपासना की जानकारी प्राप्त होती है।

  3. राजस्थान में बहने वाली नदी/उपनदी, जो बंगाल की खाड़ी में गिरती है ?
    1. खारी
    2. पार्वती
    3. मीठड़ी
    4. माही

    Show Answers

    पार्वती नदी मध्यप्रदेश के सीहोर से निकलती है और बारा जिले के करियाहट में से होती हुई राजस्थान में प्रवेश करती है। यह उपनदी बारा-कोटा में बहती हुई कोटा के पालिया गांव में चंबल में मिल जाती है। हमें ध्यान है कि कुल 966 किलोमीटर लंबी चंबल नदी उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में मुरादगंज नामक स्थान पर यमुना नदी में विलीन हो जाती है जो आगे जाकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है।

  4. वह पेट्रोलियम कंपनी, जिसके साथ बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना की स्थापना के लिए समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड
    2. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन
    3. रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड
    4. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन

    Show Answers

    16 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना का शुभारंभ करेंगे। यह रिफाइनरी BS VI उत्पादों के उत्पादन में सक्षम होगी। रिफाइनरी परियोजना की लागत 43,129 करोड़ रु प्रस्तावित है, जिसमें राजस्थान सरकार का इक्विटी शेयर 26 प्रतिशत और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड का इक्विटी शेयर 74 प्रतिशत होगा।

  5. राजस्थान इतिहास के अनुसार बूंदी प्रजामंडल की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1934
    2. वर्ष 1931
    3. वर्ष 1938
    4. वर्ष 1936

    Show Answers

    वर्ष 1931 में श्री कांतिलाल द्वारा बूंदी प्रजामंडल की स्थापना की गई थी, जबकि वर्ष 1944 में ऋषि दत्त मेहता द्वारा बूंदी राज्य लोक परिषद की स्थापना की गई। प्रजामंडल का अर्थ प्रजा का मंडल या संगठन से है। यह वर्ष 1920 के दशक में ठेकेदार और जमीदारों के अत्याचार के प्रत्युत्तर में आंदोलन के रूप में प्रारंभ हुआ था जिसे प्रजामंडल आंदोलन भी कहा गया।

  6. चित्तौड़ दुर्ग किन दो नदियों के संगम स्थल पर स्थित है ?
    1. गंभीरी और बेड़च नदी
    2. गंभीरी और बनास नदी
    3. माही और बाघट नदी
    4. गंभीरी और बामनी नदी

    Show Answers

    चित्तौड़ दुर्ग भारत के सबसे बड़े किलों और यूनेस्को की विश्व धरातल स्थलों में से एक है. यह दुर्ग गंभीरी और बेडच नदी घाटी क्षेत्र में मेसा पठार पर 180 मीटर ऊंचाई पर स्थित है यह किला सातवीं शताब्दी के शुरुआत में मेवाड़ साम्राज्य और 9 वी से 13 वी शताब्दी तक परमार राजवंश के के अधीन रहा।

  7. खानवा के युद्ध में राणा सांगा का स्थान ग्रहण करने वाले क्षत्रिय का नाम था ?
    1. झाला अज्जा
    2. मालदेव
    3. प्रताप
    4. वीर सिंह

    Show Answers

    खानवा का युद्ध 17 मार्च 1527 राजस्थान के भरतपुर जिले में खंडवा गांव के निकट लड़ा गया था. यह युद्ध बाबर की सेना और मेवाड़ के राणा सांगा की अगुवाई वाली राजपूत सेनाओं के मध्य लड़ा गया था, जिसमें राणा सांगा के मूर्छित होने पर झाला अज्जा द्वारा राणा सांगा का स्थान ग्रहण किया गया।

  8. खानवा के युद्ध में राणा सांगा को पराजित करने के लिए बाबर द्वारा अपनाई नीति का नाम है ?
    1. रूसी पद्धति
    2. छापामार पद्धति
    3. तुलुगमा पद्धति
    4. कुतुबशाही पद्धति

    Show Answers

    खानवा के युद्ध में राणा सांगा को पराजित करने के लिए बाबा ने तुलुगमा पद्धति को अपनाया था. जिसमें एक चौथाई सेना को शत्रु को घेरने के लिए पीछे की तरफ रखा जाता है. इस दल को युद्ध में शत्रु के घेराव के लिए बाद में काम में लिया जाता है।

  9. वह जिला, जहां राजस्थान की प्रथम रोपवे (Roopway) सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. उदयपुर
    2. अजमेर
    3. जालौर
    4. जयपुर

    Show Answers

    राजस्थान के प्रथम रोपवे (Roopway) सेवा को सुंधा माता मंदिर, जालौर में प्रारंभ किया गया. सुंधा माता मंदिर राजस्थान के जालौर जिले में 72.367 डिग्री पूर्व और 24.833 डिग्री उत्तर में एक पहाड़ी पर स्थित देवी मां का लगभग 900 वर्ष पुराना मंदिर है. वर्ष 2003 में राज्य सरकार द्वारा तीर्थ यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए राजस्थान के प्रथम रोप वे सेवा का शुभारंभ सुंधा माता मंदिर में प्रारंभ की गई।