Rajasthan Current Affairs

Rajasthan-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers.

  1. देश का प्रथम राज्य, जहां केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैव इंधन पर राष्ट्रीय नीति लागू की गई ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. हिमाचल
    4. हरियाणा

    Show Answers

    1 अगस्त 2018 को राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित जैवइंधन राष्ट्रीय नीति को लागू किया। उच्च शक्ति चयन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित जैव इंधन नीति लागू करने वाला राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है। इस नीति के तहत, राज्य सरकार वैकल्पिक ईंधन और ऊर्जा संसाधनों के क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उदयपुर में तिलहन के उत्पादन में वृद्धि और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर जोर देगी।

  2. वह भारतीय शहर, जिसे ट्रैवल + लेजर द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में शामिल किया गया ?
    1. उदयपुर, राजस्थान
    2. मैसूर, कर्नाटक
    3. कोच्चि, केरल
    4. शिलांग, मेघालय

    Show Answers

    20 जुलाई 2018 को ट्रैवल + लेजर द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में उदयपुर, राजस्थान को तीसरा स्थान प्रदान किया गया, जबकि मेक्सिको के “सैन मिगुएल डी ऑलेन्डे” और “ओक्साका” को क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। यह रैंकिंग स्थलों, संस्कृति, व्यंजन, मित्रता, खरीदारी, और समग्र मूल्य के आधार पर जारी की गई है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में Most Backward Classes श्रेणी में 1% आरक्षण व्यवस्था लागू की गई ?
    1. राजस्थान
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को राजस्थान सरकार ने 5% की मांग के मुकाबले गुज्जर समुदाय समेत पांच समुदायों के लिए 1 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी। यह आरक्षण सबसे पिछड़ा वर्ग (Most Backward Classes/MBC) श्रेणी के अंतर्गत प्रदान किया गया है। राज्य सरकार के आदेश से लाभ प्राप्त करने वाले पांच समुदायों – गोडिया लोहर, बंजारा, गुज्जर, रायका और गडरिया हैं।

  4. वह राजस्थानी शहर, जहां 1.6 लाख लोगों ने एक साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. जयपुर
    2. कोटा
    3. जोधपुर
    4. अजमेर

    Show Answers

    21 जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के कोटा शहर में 1.6 लाख लोगों ने ‘एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या‘ का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस अवसर पर कुल 4,000 स्वयंसेवक मौजूद थे और जमीन पर नजर रखने के लिए एक ड्रोन सेंटर स्थापित किया गया था। इस पूरी प्रक्रिया के लिए प्रत्येक प्रतिभागी को एक विशेष बार कोड नंबर दिया गया था।

  5. देश का प्रथम सैन्य स्टेशन, जिसे स्मार्ट सिटी परियोजना पैटर्न के आधार पर विकसित किया जाएगा ?
    1. भुज सैन्य स्टेशन
    2. जैसलमेर सैन्य स्टेशन
    3. चारबातिया सैन्य स्टेशन
    4. व्हीलर द्वीप सैन्य स्टेशन

    Show Answers

    भारतीय सेना राजस्थान के जैसलमेर स्थित मिलिट्री स्टेशन को केंद्र सरकार प्रायोजित स्मार्ट शहर योजना पैटर्न के आधार पर एक स्मार्ट सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पहचाने गए 8 प्रमुख क्षेत्रों के अनुरूप तैयार की गई है। इस सैन्य केंद्र पर वर्षा जल संचयन, केंद्रीकृत कचरा निपटान, सौर जल तापक, सौर सुरक्षा रोशनी, भूमिगत विद्युत केबलिंग, एलईडी लाइटिंग और पाइपलाइनों के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति की योजना में प्रावधान किए गए हैं।

  6. वह राजस्थानी जिला, जहां भारतीय रेलवे द्वारा “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. बीकानेर
    2. उदयपुर
    3. कोटा
    4. जोधपुर

    Show Answers

    4 जून 2018 को भारतीय रेलवे द्वारा जोधपुर से बांद्रा के लिए “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया। ट्रेन की प्रमुख विशेषताएं: एलईडी स्क्रीन डिस्प्ले, वेंडिंग मशीन, बायो-शौचालय, धूम्रपान अलार्म और सीसीटीवी। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसंबर 2016 में भारतीय रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया था, जिसमें तीन स्तरीय एसी स्लीपर ट्रेन सुविधा प्रदान की जा रही है।

  7. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो राजस्थान में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ करने हेतु वित्तीय सहयोग प्रदान करेगा ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. ब्रिक्स बैंक
    3. विश्व बैंक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    30 मई 2018 को केंद्र सरकार ने राजस्थान में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए विश्व बैंक से 21.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना का आकार लगभग 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें से 21.7 मिलियन अमरीकी डालर का विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा।