Madhya Pradesh Current Affairs

MP-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

MP Current Affairs Questions And Answers.

  1. भारत-आसियान युवा सम्मेलन 2017 का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    3. आनंद, गुजरात
    4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    केंद्रीय विदेश मंत्रालय, केंद्रीय खेल मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार और भारत फाउंडेशन द्वारा अपनी तरह का प्रथम युवा सम्मेलन भोपाल, मध्य प्रदेश में किया जा रहा है। यह समारोह भारत-आसियान युवा सम्मेलन की स्थापना की 25वीं सालगिरह पर आयोजित किया जा रहा है। इस समारोह का विषय “साझा मूल्य, आम भाग्य” है, क्योंकि यहां स्थित सांची स्तूप एशियान देशों के साथ राज्य की सांस्कृतिक संबद्धता को मजबूत करता है।

  2. देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क की आधारशिला रखी गई ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    4. लुधियाना, पंजाब

    Show Answers

    4 जुलाई 2017 को देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क की आधारशिला भोपाल, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री द्वारा संयुक्त रुप से रखी गई. यह पार्क 33 एकड़ भूमि में स्थापित किया जाएगा. जिसे सिंगापुर स्थित तकनीकी शिक्षा और शिक्षा सेवा संस्थान के सहयोग से स्थापित किया जाएगा. हमें ध्यान देना चाहिए कि ग्लोबल स्किल पार्क का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आवश्यकता अनुसार निजी कंपनियों में नौकरी पाने में समर्थ बनाना है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में नर्मदा नदी में रेत खुदाई पर अनिश्चित प्रतिबंध लगा दिया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. गुजरात
    3. महाराष्ट्र
    4. राजस्थान

    Show Answers

    22 मई 2017 को मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने नर्मदा नदी में रेत खुदाई पर अनिश्चित प्रतिबंध लगा दिया। इस क्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नदी खनन पर वैज्ञानिक सुझाव हेतु एक समिति स्थापित की, जो नदी को नुकसान पहुंचाए बिना रेत खुदाई के तरीके तलाशने पर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के संरक्षण हेतु नमामि नर्मदा यात्रा का आयोजन किया।

  4. देश का प्रथम बाघ आरक्षित क्षेत्र, जिसका शुभंकर जारी किया गया ?
    1. कानाहा, मध्य प्रदेश
    2. काजीरंगा, असम
    3. बांदीपुर, कर्नाटक
    4. रणथंबोर, राजस्थान

    Show Answers

    मध्य प्रदेश स्थित कानाहा बाघ आरक्षित क्षेत्र भारत का प्रथम बाघ आरक्षित क्षेत्र है, जिसका 30 मार्च 2017 को शुभंकर जारी किया गया। कानाहा बाघ आरक्षित क्षेत्र में आगंतुकों विशेषकर युवा पीढ़ी के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए यह बरसिंगा “भूरसिंह/Bhoorsingh” नामक शुभंकर जारी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि कान्हा बाघ आरक्षित क्षेत्र मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय बाघ आरक्षित क्षेत्र है, जिसे वर्तमान में दो अभ्यारण हॉलन और बनजार में विभाजित किया गया था।

  5. 15 फरवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य में देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” खोलने को सहमति जारी की ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. राजस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” को सीहोर, मध्य प्रदेश में खोलने की सहमति जारी कर दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल पश्चिम बंगाल और राजस्थान में निकट भविष्य में पश्चिमी बंगाल और राजस्थान में भी “खाद्य फलियाँ अनुसंधान” सैटेलाइट केन्द्र खोलने की सहमति जारी की। यह अनुसंधान संगठन खाद्य सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए “इंटरनेशनल सेंटर फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च इन ड्राई एरिया/ICARDA” द्वारा स्थापित और संचालित किया जाएगा।

  6. 13 जनवरी 2016 को केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार से किस राज्य को नवाजा गया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. केरल
    4. पंजाब

    Show Answers

    13 जनवरी 2016 को केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार से मध्य प्रदेश को नवाजा गया. ज्ञानतव्य रहे कि मध्य प्रदेश लगातार 4 वर्षो से यह पुरस्कार जीत रहा है।

  7. प्रतिष्ठित ‘कालिदास सम्मान’ पुरस्कार का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. झारखंड

    Show Answers

    वर्ष 1980 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, रंगमंच और कला जैसे कुल 4 क्षेत्र में अपने योगदान को सम्मानित करने हेतु प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान पुरस्कार की स्थापना की गई। पूर्व में इस पुरुस्कार से पंडित रविशंकर, अहमद हुसैन और पंडित जसराज आदि को सम्मानित किया जा चुका है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए प्रसिद्ध रंगकर्मी प्रोफेसर राज बिसारिया का चयन किया गया है।

  8. 18 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने किस स्वतंत्रता सेनानी के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है ?
    1. तात्या टोपे
    2. खुदीराम बोस
    3. राम प्रसाद बिस्मिल
    4. ऊधम सिंह

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है। इसी के साथ सरकार ने 10 रुपये का प्रचलन सिक्का भी जारी किया है। संस्कृति मंत्रालय महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से वर्ष 2015-16 के दौरान तात्या टोपे की 200 वीं जयंती मना रहा गया है। उन्हे 18 अप्रैल 1859 को शिवपुरी, मध्य प्रदेश में फांसी पर लटका दिया गया था।

  9. केन बेतवा नदी जल परियोजना किन दो राज्यों से संबंधित है ?
    1. उत्तर प्रदेश, बिहार
    2. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश
    3. बिहार, झारखंड
    4. छत्तीसगढ़, तेलंगाना

    Show Answers

    केन बेतवा नदी जल परियोजना के तहत मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में केन नदी पर बांध का निर्माण किया जाएगा। जिसके माध्यम से 6.35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई जल उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही 78 मेगावाट पनबिजली स्टेशन भी स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के समय केन बेतवा नदी जल परियोजना प्रारंभ की गई किंतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2013 में इस परियोजना को सहमति जारी की गई है। बेतवा नदी, यमुना नदी की सहायक नदी है जो मध्यप्रदेश से उत्तरप्रदेश की और बहती है।

  10. वह प्रथम भारतीय राज्य जहां हाल ही में ‘Happiness Department’ खोला गया है ?
    1. तेलंगाना
    2. उत्तरांचल
    3. महाराष्ट्र
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    मध्य प्रदेश, भारत का पहला राज्य है, जहां भूटान की तर्ज पर खुशी के विषय पर ज्ञान संसाधन केंद्र के रूप में काम करने के लिए ‘Happiness Department’ बनाया गया है। यह विभाग राज्य में खुशी के प्रचार हेतु महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य और खेल विभाग को समय-समय पर दिशानिर्देश जारी करेगा। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में भारत को 156 देशों के बीच 118 वां स्थान दिया गया था।

  11. वह राज्य उच्च न्यायालय, जिसने पदोन्नति में आरक्षण को असंवैधानिक करार दिया है ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. मध्य प्रदेश
    4. हरियाणा

    Show Answers

    मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने पदोन्नति में आरक्षण को असंवैधानिक करार दिया है। आदेश में कहा गया, कि नियुक्तियों के दौरान वंचितों को आरक्षण तार्किक है, लेकिन प्रोन्नति में आरक्षण प्रतिभाशाली लोगों को हताश बना देता है।