Madhya Pradesh Current Affairs

MP-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

MP Current Affairs Questions And Answers.

  1. भोपाल नगर निगम द्वारा प्रस्तावित भोपाल मेट्रो सेवा की कुल लंबाई है ?
    1. 27.8 किमी
    2. 25.3 किमी
    3. 28.7 किमी
    4. 26.5 किमी

    Show Answers

    भोपाल मेट्रो, भारत सरकार द्वारा भोपाल में प्रस्तावित एक त्वरित यातायात परियोजना है, जिसमें योजनाबद्ध तरीके से 3 मेट्रो लाइनों को स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 28 स्टेशनों का निर्माण भोपाल नगर निगम के स्वामित्व के तहत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत 27.8 किलोमीटर लंबी मेट्रो प्रणाली की स्थापना 8000 करोड़ रुपए के खर्चे की जाएगी।

  2. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान की स्थापना की जाएगी ?
    1. सीहोर, मध्य प्रदेश
    2. सीकर, राजस्थान
    3. नागपुर, महाराष्ट्र
    4. जूनागढ़, गुजरात

    Show Answers

    3 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश में भोपाल की बजाय सिहोर जिले में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान खोले जाने को मंजूरी दे दी है। सिहोर में बनने वाला संस्थान देश में मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास क्षेत्र का अपनी किस्म का पहला संस्थान होगा। यह मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के क्षेत्र में मानव संसाधन और अनुसंधान के लिए उत्कृष्टता और क्षमता विकास केंद्र के रूप में काम करेगा और मानसिक बिमारियों से ग्रस्त लोगों के प्रभावी पुनर्वास के लिए बेहतर मॉडल सुझाएगा।

  3. मध्य प्रदेश का नव स्थापित 52 वां जिला है ?
    1. गुनौर
    2. पवई
    3. शाहनगर
    4. निवाड़ी

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को उत्तर प्रदेश से सटे टीकमगढ़ जिले की निवाड़ी तहसील को मध्य प्रदेश के 52 वें जिले का दर्जा प्रदान किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप ओरछा, मोहनगढ़ और पृथ्वीपुर तहसील नए जिले में शामिल होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1317.45 वर्ग किमी लंबा निवाड़ी जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला होगा।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों के अनुदान राशि को बढ़ाया गया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. पंजाब

    Show Answers

    5 सितंबर 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कैबिनेट मीटिंग में मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों को भुगतान करने के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ाने का फैसला किया। इस फैसले के अनुसार अनुदान राशि को ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹4 लाख कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त मौजूदा वित्तीय वर्ष के मृत पत्रकारों को आवास ऋण पर 5 साल की अवधि के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी। जबकि वाहनों या कैमरों को नुकसान पहुंचाने संबंधित मामलों में सरकार पत्रकार/कैमरामैन को मुआवजे की राशि के रूप में ₹50,000 उपलब्ध कराएगी।

  5. कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गों का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    चेन्नई स्थित भारतीय भौगोलिक संकेतक रजिस्ट्री और बौद्धिक संपदा ने मध्य प्रदेश के कडकनाथ चिकन को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया। कड़कनाथ चिकन नस्ल अपने काले रंग के पंखों के कारण अद्वितीय है। इसका काला रंग मेलेनिन रंगद्रव्य से उत्पन्न होता है। इस नस्ल के मुर्गे मुर्गियों के त्वचा, चोंच, पैर की अँगुलियों और टांगों का रंग स्लेटी होता है। चिकन की यह नस्ल अपनी अनुकूलनशीलता और स्वादिष्ट अच्छा-चखने वाले काले मांस के लिए लोकप्रिय है। यह मध्यप्रदेश के आदिवासी जिलों झाबुआ, अलीराजपुर और धार के कुछ हिस्सों में स्थित है।

  6. मार्च 2018 के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश में भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के तहत संचालित कुल हवाई अड्डे हैं ?
    1. 5
    2. 7
    3. 9
    4. 6

    Show Answers

    भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2018 तक मध्य प्रदेश में भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अंतर्गत संचालित हवाई अड्डे की कुल संख्या 8 है। जिनमें से 5 हवाई अड्डे भोपाल, जबलपुर, खजुराहो, इंदौर और ग्वालियर में संचालित है, जबकि खंडवा, पन्ना और सतना में 3 गैर संचालित हवाई अड्डे है।

  7. वह राज्य विधानसभा, जिसने 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर मृत्युदंड विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किए ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    5 दिसंबर 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर सर्वसम्मति से ‘दंड विधि (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक, 2017‘ पारित कर दिया। यह विधेयक 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के साथ बलात्कार और सामूहिक बलात्कार (धारा 376 (ए)) के अपराधियों के लिए मौत तक की फांसी का प्रस्ताव देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार मध्यप्रदेश में सर्वाधिक बालिका बलात्कार जैसी घटनाएं होती है।

  8. मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की स्थापना जबलपुर में की गई थी ?
    1. वर्ष 1956
    2. वर्ष 1957
    3. वर्ष 1955
    4. वर्ष 1959

    Show Answers

    जबलपुर उच्च न्यायालय को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय भी कहा जाता है, जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1956 को की गई थी। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय स्वीकृत स्थाई न्यायाधीशों की संख्या 32 है, जबकि मौजूद 27 न्यायाधीश सेवारत है।

  9. मध्यप्रदेश विधानसभा सदस्य संख्या है ?
    1. 231
    2. 230
    3. 242
    4. 240

    Show Answers

    मध्य प्रदेश विधानसभा, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। यह भोपाल शहर के अरेरा पहाड़ी इलाके में स्थित एक भव्य परिसर है। मध्य प्रदेश विधानसभा की सदस्य संख्या 230 है, जिसमें निर्वाचित सदस्य और एक मनोनीत सदस्य है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1957 में मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रथम चुनाव आयोजित किए गए, जिसके परिणाम स्वरुप 1 अप्रैल 1957 को मध्य प्रदेश की दूसरी विधानसभा का गठन किया गया था।

  10. मध्यप्रदेश विधानसभा की वास्तुकला का डिजाइन तैयार किया था ?
    1. Zaha Hadid
    2. Charles Correa
    3. Renzo Piano
    4. Antoni Gaudí

    Show Answers

    मध्य प्रदेश के वर्तमान विधानसभा की वास्तुकला को वर्ष 1967 में भारतीय वास्तुकार Charles Correa द्वारा डिजाइन किया गया था। Charles Correa को वर्ष 1972 में पद्मश्री और वर्ष 2006 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Charles Correa रॉयल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रिटिश आर्किटेक्ट द्वारा वर्ष 1984 में रॉयल गोल्ड मेडल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम भारतीय वास्तुकार थे।

  11. मध्य प्रदेश स्थित पहाड़ी क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी है ?
    1. करो पीक
    2. कलसूबाई
    3. धुपगढ़
    4. गुरु शिखर

    Show Answers

    माउंट धूमपगढ़, सतपुड़ा पहाड़ी क्षेत्र में स्थित मध्य प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी है। माउंट धूमपगढ़ पचमढ़ी हिल स्टेशन पर स्थित है, जिसकी ऊंचाई 1,352 मीटर (4,492 फुट) है।

  12. वह भौगोलिक क्षेत्र, जहां लाल और पीली मिट्टी पाई जाती है ?
    1. चंबल क्षेत्र
    2. महाकोशल क्षेत्र
    3. मालवा क्षेत्र
    4. बाघेलखंड क्षेत्र

    Show Answers

    मध्यप्रदेश राज्य में मुख्यतः काली मिट्टी, माल्वा क्षेत्र, महाकोशल और दक्षिणी बुंदेलखंड क्षेत्र में पाई जाती है। जबकि लाल और पीली मिट्टी बघेलखंड क्षेत्र में पाई जाती है। इसके अतिरिक्त हाइलैंड क्षेत्र में लेटरट मिट्टी पाई जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बघेलखंड क्षेत्र में रीवा, सतना, शहडोल, सिधी और उत्तर प्रदेश के सिंगरौली और चित्रकूट जिले शामिल हैं।

  13. वर्तमान परिस्थिति की तंत्र के अनुसार मध्य प्रदेश कितनी प्रमुख नदी घाटी क्षेत्र से घिरा हुआ है ?
    1. 5
    2. 6
    3. 7
    4. 4

    Show Answers

    मध्य-प्रदेश उत्तर मध्य भारत का एक उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र है, जो मुख्यतः पांच प्रमुख नदी घाटी क्षेत्र से घिरा हुआ है। राज्य का उत्तरी भाग गंगा बेसिन (चंबल, बेतवा और सोन नदी), गंगा बेसिन के दक्षिण में नर्मदा बेसिन, मध्य प्रदेश के मध्य में तीन प्रमुख बेसिन क्षेत्र: माही बेसिन, तापी बेसिन और गोदावरी बेसिन स्थित है।