Haryana Current Affairs

Haryana-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Haryana Current Affairs Questions And Answers.

  1. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2018 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. कुरुक्षेत्र, हरियाणा
    2. अमृतसर, पंजाब
    3. पटना, बिहार
    4. अयोध्या, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 का आयोजन 7-23 दिसंबर 2018 तक हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मॉरीशस साथी देश है और गुजरात भागीदार राज्य है। इस सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गीता के संदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का प्रथम संस्करण वर्ष 2015 में आयोजित किया गया था।

  2. राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित किया जा रहा है ?
    1. अमृतसर, पंजाब
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
    4. रांची, झारखंड

    Show Answers

    14 अगस्त 2018 को हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में देश के प्रथम राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित करने की घोषणा की। ऑटिज़्म (Autism) मस्तिष्क के विकास के दौरान होने वाला एक मानसिक रोग है जो मस्तिष्क के कई भागों को प्रभावित करता है। इससे ऑटिज़्म से ग्रस्त लोगों की मदद मिलेगी, जिन्हें शिक्षित, चिकित्सा सीखने और सामाजिक कौशल सीखने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए व्यवहारिक और चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य में वृक्षारोपण हेतु “पौधा गिरि अभियान” का आयोजन किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    17 जुलाई 2018 को हरियाणा सरकार ने ‘पौधा गिरि अभियान‘ लॉन्च किया है, जो राज्य में हरित कवर बढ़ाने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार पर्यावरण को स्थिर करने और समग्र जलवायु स्थितियों में सुधार करने का महत्व काफी लक्ष्य रखती है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षा 6 से बारहवीं तक के छात्रों को मानसून (जुलाई, अगस्त और सितंबर) के तीन महीने के दौरान पौधारोपण करेंगे।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा सामाजिक मानकों के आधार पर पंचायतों के लिए “7 सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष” योजना शुरू की गई ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    हरियाणा सरकार ने सात सामाजिक मानकों (लिंग अनुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शासन और सामाजिक भागीदारी) के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के 1,120 गांवों को स्टार रैंकिंग प्रदान की गई, जिसमें अंबाला को सूची में सबसे ऊपर रखा गया। जिसके उपरांत गुरुग्राम और करनाल को द्वितीय और तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय कैबिनेट द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा के बिनोला और बिलासपुर में भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड मुख्यालय (NH 8) से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन, रक्षा प्रबंधन और रक्षा प्रौद्योगिकी में उच्च शिक्षा का विकास करेगी और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर आंतरिक एवं बाह्य दोनों तरह से नीति उन्मुख अनुसंधान को बढ़ावा देगा। यह विश्वविद्यालय को पैरा फ़ैरीली बल, इंटेलिजेंस सर्विसेज, डिप्लोमेट्स, अकादमिक और रणनीतिक योजनाकार अधिकारियों को उच्च शिक्षा प्रदान करेगा।

  6. गोरखपुर (हरियाणा) अणु विद्युत परियोजना कितने मेगावाट की परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना है ?
    1. 2100 मेगावाट
    2. 2800 मेगावाट
    3. 2500 मेगावाट
    4. 2600 मेगावाट

    Show Answers

    13 जनवरी 2014 को गोरखपुर (हरियाणा) में 2800 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी गई। 7 फरवरी 2018 को परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड द्वारा गोरखपुर (हरियाणा) अणु विद्युत परियोजना की स्थापना संबंधित उत्खनन निकासी कार्य को सहमति प्रदान की गई। इस योजना के तहत प्रथम चरण में यूनिट -1 (700 मेगावाट) और यूनिट -2 (700 मेगावॉट) विद्युत उत्पादन प्रस्तावित है। इस योजना का क्रियान्वयन वर्ष 2019 में प्रारंभ किया जाएगा, जिसमें कुल 20,594 करोड रुपए का वित्तीय खर्च आएगा।

  7. देश का प्रथम राज्य, जहां उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था पोर्टल की सेवा को प्रारंभ किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. उत्तर प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. केरल

    Show Answers

    8 जनवरी 2018 को हरियाणा सरकार ने गर्भवती महिला को उचित मेडिकल सुविधा प्रदान करने के क्रम में “उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था” पोर्टल का शुभारंभ किया। यह वेब पोर्टल उच्च जोखिम वाले गर्भवती मामलों की पहचान करने और समय बद तरीके से सिविल अस्पतालों में विशेषज्ञ को सूचना उपलब्ध कराने और प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त यह पोर्टल प्रसव के 42 दिनों तक गर्भवती महिला को पर्याप्त उपचार प्रदान करने की व्यवस्था को भी ट्रैक करेगा।

  8. वह राज्य, जहां सब्जी उत्पादकों हेतु “भावांतर भरपाई योजना/Bhavantar Bharpayee Yojana” प्रारंभ की गई ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    31 दिसंबर 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों को निर्धारित उत्पादों पर बाजार मूल्य से कम कीमत प्राप्त होने पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए “भावांतर भरपाई योजना/Bhavantar Bharpayee Yojana” का शुभारंभ किया। इस योजना के प्रथम चरण के तहत टमाटर, प्याज और आलू का चयन किया गया है। इस क्रम में किसानों को मुआवजे का लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यालय में पंजीकरण कराना आवश्यक होगा।

  9. भारत का प्रथम डिजाइन विश्वविद्यालय “वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाईन” स्थापित किया जाएगा ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. महाराष्ट्र
    4. बिहार

    Show Answers

    भारत के प्रथम डिजाइन विश्वविद्यालय “वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाईन” की स्थापना सोनीपत, हरियाणा में की जाएगी। यह विश्वविद्यालय भारत के सबसे बड़े नियोजित एकीकृत परिसर “राजीव गांधी शिक्षा शहर” सोनीपत में स्थापित किया जाएगा। यह विश्वविद्यालय अनुसंधान शैक्षणिक, उत्कृष्टता उद्योग और सामाजिक नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए अद्वितीय पाठ्यक्रम का अनुसरण करेगा।

  10. वह भारतीय राज्य, जिसे वर्ष 2017 की ईज ऑफ डूइंग (Ease of Doing Business) बिजनेस सूची में प्रथम स्थान प्रदान किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. गुजरात

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा ईज ऑफ डूइंग (Ease of Doing Business) बिजनेस सूची -2017 जारी की गई, जिसमें 69 प्रतिशत अंकों के साथ हरियाणा शीर्ष स्थान पर रहा। जबकि (2016 में प्रथम) तेलंगाना 68.46 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय स्थान पर रहा। यह सूची व्यवसायों के संचालन और व्यवसायों के लिए निवेश को आकर्षित करने के लिए भारतीय राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के आकर्षण को दर्शाती है।

  11. उत्तर भारत का सबसे बड़ा Butterfly/तितली पार्क स्थापित किया जाएगा ?
    1. गुरुग्राम
    2. नोएडा
    3. अहमदाबाद
    4. जोधपुर

    Show Answers

    11 नवंबर 2017 को हरियाणा राज्य सरकार ने उत्तर भारत के सबसे बड़े Butterfly/तितली पार्क (तितली कंजर्वेटरी पार्क) को गुरुग्राम में स्थापित करने की घोषणा की। हरियाणा सरकार इस पार्क के माध्यम से शहरीकरण के कारण विलुप्त होने वाली तितलियों की प्रजाति को संरक्षण प्रदान करेगी। यह पार्क उत्थान नामक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से विकसित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में बेंगलुरु में भारत का सबसे बड़ा तितली कंजर्वेटरी पार्क स्थापित है जिसमें 30,000 से अधिक प्रजातियों की तितलियां निवास करती है।

  12. देश का प्रथम राज्य, जहां मौखिक चिकित्सा के माध्यम से हेपेटाइटस सी के रोगों का इलाज किया जाएगा ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    10 नवंबर 2017 को हरियाणा सरकार ने मौखिक दवाओं के माध्यम से हेपेटाइटिस-सी रोगियों के इलाज संबंधी आदेश जारी किए। इस आदेश के उपरांत हरियाणा सरकार देश की प्रथम राज्य सरकार होगी, जो मौखिक चिकित्सा के माध्यम से हेपेटाइटस सी के रोगों का इलाज करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि हेपेटाइटस सी रोग एक संक्रामक यकृत रोग है, जो हेपेटाइटिस सी वायरस के संपर्क में आने पर बढ़ता है।

  13. वह राज्य सरकार, जिसने हिंदी सत्याग्रहियों के लिए ₹10000 आजीवन मासिक पेंशन की योजना प्रारंभ की ?
    1. पंजाब
    2. हरियाणा
    3. गुजरात
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    1 नवंबर 2017 को हरियाणा सरकार ने “हिंदी सत्याग्रहियों” के लिए ₹10000 आजीवन मासिक पेंशन योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अतिरिक्त हरियाणा सरकार द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले सैनिको और उनकी विधवाओं को 10,000 रुपये मासिक पेंशन प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन योजनाओं के माध्यम से हरियाणा सरकार प्रदेश के वयोवृद्ध नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करेगी।

  14. स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया ?
    1. उत्तराखंड और हरियाणा
    2. हिमाचल और राजस्थान
    3. सिक्किम और कर्नाटक
    4. केरल और तमिलनाडु

    Show Answers

    23 अप्रैल 2017 को स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत उत्तराखंड और हरियाणा को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल, को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया जा चुका है. इसके साथ, देश में ओडीएफ राज्यों की कुल संख्या बढ़कर 5 हो गई है।

  15. वह अधिनियम, जिसके तहत चंडीगढ़ में एक अलग उच्च न्यायालय की स्थापना हेतु हरियाणा विधान सभा द्वारा अनुमोदन संसद को भेजा गया ?
    1. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1966
    2. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1976
    3. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1986
    4. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1996

    Show Answers

    6 मई 2017 को हरियाणा विधानसभा ने सर्वसम्मति से पंजाब पुनर्गठन अधिनियम -1966 संशोधन कर चंडीगढ़ में एक अलग उच्च न्यायालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव संसदीय पटल पर प्रस्तुत करने की सिफारिश की। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राज्य में न्याय व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में कुल स्वीकृत 85 न्यायाधीशों के स्थान पर हरियाणा के लिए केवल 18 न्यायधीश सेवारत है।

  16. वर्ष 2017 के नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट में पुरुष वर्ग की विजेता टीम है ?
    1. केरल
    2. हरियाणा
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    24 अप्रैल 2017 को हरियाणा में नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट में पुरुष वर्ग की ट्रॉफी जीती. हरियाणा टीम ने पिछले 5 सालों की विजेता टीम केरल को हराकर यह चैंपियनशिप जीती है. हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप और नैरोबी में आयोजित वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीमों के खिलाड़ियों का चयन हेतु उत्तरदाई है।

  17. वह राज्य सरकार, जिसने महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए “ऑपरेशन दुर्गा” का शुभारंभ किया ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    14 अप्रैल 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन दुर्गा का शुभारंभ किया। यह ऑपरेशन उत्तर प्रदेश के “रोमियो विरोधी दस्ते” की तरह मुख्यमंत्री की फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा संचालित किया जाएगा, जो महिलाओं के खिलाफ अपराध गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की धरपकड़ करेगी।

13 thoughts to “Haryana Current Affairs”

Leave a Reply

Your email address will not be published.