Haryana Current Affairs

Haryana-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Haryana Current Affairs Questions And Answers.

  1. स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया ?
    1. उत्तराखंड और हरियाणा
    2. हिमाचल और राजस्थान
    3. सिक्किम और कर्नाटक
    4. केरल और तमिलनाडु

    Show Answers

    23 अप्रैल 2017 को स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत उत्तराखंड और हरियाणा को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल, को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया जा चुका है. इसके साथ, देश में ओडीएफ राज्यों की कुल संख्या बढ़कर 5 हो गई है।

  2. वह अधिनियम, जिसके तहत चंडीगढ़ में एक अलग उच्च न्यायालय की स्थापना हेतु हरियाणा विधान सभा द्वारा अनुमोदन संसद को भेजा गया ?
    1. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1966
    2. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1976
    3. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1986
    4. पंजाब पुनर्गठन अधिनियम 1996

    Show Answers

    6 मई 2017 को हरियाणा विधानसभा ने सर्वसम्मति से पंजाब पुनर्गठन अधिनियम -1966 संशोधन कर चंडीगढ़ में एक अलग उच्च न्यायालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव संसदीय पटल पर प्रस्तुत करने की सिफारिश की। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राज्य में न्याय व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में कुल स्वीकृत 85 न्यायाधीशों के स्थान पर हरियाणा के लिए केवल 18 न्यायधीश सेवारत है।

  3. वर्ष 2017 के नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट में पुरुष वर्ग की विजेता टीम है ?
    1. केरल
    2. हरियाणा
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पंजाब

    Show Answers

    24 अप्रैल 2017 को हरियाणा में नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट में पुरुष वर्ग की ट्रॉफी जीती. हरियाणा टीम ने पिछले 5 सालों की विजेता टीम केरल को हराकर यह चैंपियनशिप जीती है. हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल यूथ एथलेटिक्स मीट बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप और नैरोबी में आयोजित वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीमों के खिलाड़ियों का चयन हेतु उत्तरदाई है।

  4. वह राज्य सरकार, जिसने महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए “ऑपरेशन दुर्गा” का शुभारंभ किया ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    14 अप्रैल 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन दुर्गा का शुभारंभ किया। यह ऑपरेशन उत्तर प्रदेश के “रोमियो विरोधी दस्ते” की तरह मुख्यमंत्री की फ्लाइंग स्क्वाड द्वारा संचालित किया जाएगा, जो महिलाओं के खिलाफ अपराध गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की धरपकड़ करेगी।

  5. वह केंद्र शासित प्रदेश, जो उत्तरपूर्वी राज्यों में निवेश को आकर्षित करने हेतु तीन दिवसीय ‘गंतव्य नॉर्थ ईस्ट 2017‘ कार्यक्रम की मेजबानी करेगा ?
    1. चंडीगढ़
    2. नई दिल्ली
    3. गोवा
    4. पांडिचेरी

    Show Answers

    6-9 मार्च 2017 को चंडीगढ़ में ‘गंतव्य नॉर्थ ईस्ट 2017‘ का आयोजन किया जाएगा। ‘गंतव्य नॉर्थ ईस्ट 2017’ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उत्तरपूर्वी राज्यों में हथकरघा और हस्तशिल्प, पर्यटन, बागवानी और फूलों की खेती, कौशल विकास, खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खेती संबंधित निवेश को आकर्षित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ‘गंतव्य नॉर्थ ईस्ट 2017’ कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त रुप से पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) द्वारा किया जा रहा है।

  6. 6 मार्च 2017 को किस राज्य सरकार ने अपने वरिष्ठ नागरिकों हेतु सरकारी खर्च पर तीर्थयात्रा सुविधा प्रदान करने की घोषणा की ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. केरल
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    6 मार्च 2017 को हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी खर्च पर देश के भीतर तीर्थ यात्रा कराने संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की। इस योजना के तहत देश के प्रमुख 400 तीर्थ स्थलों का चयन किया है। राज्य सरकार अपनी इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 250 तीर्थ यात्रियों का चयन करेगी। तीर्थयात्रियों का चयन एक जिला समिति के उपायुक्त की अध्यक्षता में किया जाएगा।

  7. वह राज्य सरकार, जिसने “लिंग अनुपात निगरानी डैशबोर्ड” नामक एक ऑनलाइन प्रणाली की स्थापना की ?
    1. हरियाणा
    2. छत्तीसगढ़
    3. राजस्थान
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    27 फरवरी 2017 को हरियाणा सरकार ने केंद्रीय योजना “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के तहत देश की प्रथम “लिंग अनुपात निगरानी डैशबोर्ड” की स्थापना की। इस योजना के तहत उन सभी गांव को चिन्हित किया जाएगा, जहां बाल लिंगानुपात में काफी अंतर है. यह योजना कम बाल लिंगानुपात के सामाजिक समस्या से निपटने में अहम भूमिका निभाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि जनवरी 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा से केंद्रीय योजना “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” का शुभारंभ किया था।

  8. देश का प्रथम साइबर अपराध जांच और प्रशिक्षण केंद्र किस राज्य में खोला गया है ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. अमृतसर, पंजाब
    3. गुरुग्राम, हरियाणा
    4. विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    28 दिसंबर 2016 को हरियाणा सरकार ने राज्य में साइबर पुलिस को प्रशिक्षण और सामाजिक मीडिया सामग्री की निगरानी करने के लिए एक डिजिटल जांच केंद्र की स्थापना की। यह साइबर अपराध जांच प्रशिक्षण केंद्र गुरुग्राम, हरियाणा में खोला गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह जांच केंद्र वर्ष 2004 में गठित राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के सहयोग से स्थापित किया गया है। राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन, प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तहत एक तकनीकी खुफिया एजेंसी है।

  9. कॉरपोरेट अफेयर के भारतीय संस्थान (IICA) का मुख्यालय स्थित है ?
    1. हरियाणा
    2. उत्तर प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    वर्ष 2008 में मानेसर (गुरुग्राम), हरियाणा में स्थापित कॉर्पोरेट अफेयर्स/Indian Institute of Corporate Affairs के भारतीय संस्थान केंद्रीय कार्पोरेट मामलात मंत्रालय के अधीन एक एजेंसी है। जिसका मुख्य कार्य कंपनी मामलात विनियमन और प्रशासन जैसे प्रमुख विषयों पर मंत्रालय को अपने विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करना है। 16 दिसंबर 2016 को केंद्रीय चयन समिति द्वारा कॉरपोरेटर भारतीय संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सुनील अरोड़ा को नियुक्त किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री सुनील अरोड़ा वर्ष 2016 में राजस्थान के सूचना एवं प्रसारण सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

  10. देश का प्रथम राज्य जहां महिला पुलिस स्वयंसेवी दल का गठन किया गया है ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    देश में महिला पुलिस स्वयंसेवी दल का गठन करने वाला प्रथम राज्य हरियाणा है। यह राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। इस पहल का प्रमुख उद्देश्य पुलिस और नागरिक समाज के बीच महिला सुरक्षा के बीच की खाई को पाटना है। इस पहल के अंतर्गत स्वयंसेवी महिलाओं को राज्य पुलिस के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

  11. वर्तमान परिपेक्ष में हरियाणा में कुल जिलों की संख्या है ?
    1. 22
    2. 23
    3. 21
    4. 19

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को हरियाणा विधान सभा ने चरखी दादरी को हरियाणा का 22 वा जिला घोषित किया। चरखी दादरी राष्ट्रीय राजमार्ग 148 बी (बठिंडा नारनौल) पर स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हरियाणा की स्थापना 1 नवंबर 1966 को की गई. जबकि चरखी दादरी से पूर्व यमुनानगर (1 नवंबर 1989) हरियाणा का 21वां जिला का था। 2 दिसंबर 2016 को हरियाणा सरकार ने अपने नए जिले (चरखी दादरी) की अधिसूचना जारी की।

  12. पानीपत ऑयल रिफाइनरी के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह रिफाइनरी पानीपत, हरियाणा में स्थापित है
    2. यह वर्ष 1998 में स्थापित की गई थी
    3. यह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पानीपत ऑयल रिफाइनरी को वर्ष 1998 में पानीपत, हरियाणा में स्थापित किया गया था। यह रिफाइनरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है, जो दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी एकीकृत पेट्रो रसायन संयंत्र में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने इस रिफाइनरी की मौजूदा 1.5 करोड़ टन क्षमता को बढ़ाते हुए 2.5 करोड़ टन करना प्रस्तावित किया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत स्टेज VI के अनुसार उच्च गुणवत्ता के इंजन की आपूर्ति करना है।

  13. भारत का पहला Wifi Hotspot गांव किस राज्य में स्थित है ?
    1. हरियाणा
    2. महाराष्ट्र
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा के पास स्थित गांव ‘गुमथला‘ भारत का पहला Wifi Hotspot गांव बन गया है। इस सेवा का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा भारतीय संचार निगम लिमिटेड द्वारा गांव में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने पर किया गया। हरियाणा सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष में राज्य में कुल 1072 Wifi स्थल चालू करने की योजना है।

  14. वह मोबाइल निर्माता कंपनी, जिसने हाल ही में हरियाणा सरकार से विनिर्माण हब स्थापित करने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
    1. Samsung
    2. Gionee
    3. Motorola
    4. Lenova

    Show Answers

    वर्ष 2002 में स्थापित जियोनी (जियोनी संचार उपकरण कंपनी लिमिटेड) एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। हाल ही में Gionee की भारतीय इकाई ने हरियाणा के फरीदाबाद में विनिर्माण हब स्थापित करने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में Gionee भारत में कुल 3,250 करोड रूपए का व्यवसाय कर रही है और Gionee के भारत में 2 विनिर्माण हब डिक्सन (नोएडा) और फॉक्सकॉन (तमिलनाडु) में कार्यरत है।

One thought on “Haryana Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *