Person In News: January-July 2016

Latest-gk-Questions-about Person In News January[the_ad id=”2408″]

Latest GK Question on Person In News January-July 2016

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. नरसिंह यादव का संबंध किस खेल से है ?
    1. कबड्डी
    2. कुश्ती
    3. टेनिस
    4. फुटबॉल

    Show Answers

    24 जुलाई 2016 को भारतीय पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में विफल रहे। टेस्ट के दौरान नरसिंह यादव में प्रतिबंधित पदार्थ स्टेरॉयड के सकारात्मक नमूने मिले है। परिणाम स्वरुप नरसिंह यादव वर्ष 2016 रियो ओलंपिक में भागीदार नहीं बन सकेंगे, इससे पूर्व उन्होंने 74 kg फ्रीस्टाइल वर्ग में रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। अगर वे अनुशासनात्मक पैनल में भी दोषी पाए गए, तो उन्हें 4 साल के लिए निलंबित भी किया जा सकता है।

  2. 25 जुलाई 2016 को राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. चंद्र कर भारती
    2. आलोक सिन्हा
    3. विशाल कुमार देव
    4. बुद्ध रश्मि मणि

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व अधिकारी डॉ बुद्ध रश्मि मणि को राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक के रूप में अगले 3 साल के लिए नियुक्त किया गया है। वर्ष 1950 में नई दिल्ली के जनपद और मौलाना आजाद रोड पर स्थापित, यह संग्रहालय भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय है। यह संग्रहालय सांस्कृतिक मंत्रालय के अधीन कार्यरत है।

  3. 25 जुलाई 2016 को गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति, जो कश्मीर में Pellet बंदूकों का संभव विकल्प ढूंढेगी ?
    1. टी वी एस एन प्रसाद
    2. निखिलेश जैन
    3. रश्मि प्रियदर्शनी
    4. बृज राज शर्मा

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को गृह मंत्रालय द्वारा कश्मीर में Pellet बंदूकों के संभव विकल्प ढूंढने हेतू टी वी एस एन प्रसाद की अध्यक्षता में 7 सदस्य समिति का गठन किया गया है। यह समिति 2 माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। Pellet बंदूक को पूर्व में गैर घातक हथियार के रूप में वर्गीकृत किया गया था। इस बंदूक से निकलने वाला छर्रे लोड करने के उपरांत काफी छोटे-छोटे छर्रों के रूप में बिखर कर प्रदर्शनकारियों पर गिरते है। ज्ञानतत्वय रहे कि कश्मीर में प्रदर्शन के दौरान Pellet बंदूक के उपयोग को प्रदर्शनकारियों के बीच अंधापन और चोटो का प्रमुख कारण ठहराया गया है।

  4. वह समिति, जो गंगा नदी की सफाई के दिशानिर्देश जारी करने हेतु गठित की गई है ?
    1. संजीव कौशिक
    2. सलीम काबरा
    3. नरेंद्र भूषण
    4. माधव चितले

    Show Answers

    केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती द्वारा जुलाई 2016 में राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण की बैठक में गंगा नदी की सफाई के लिए दिशा-निर्देश जारी करने हेतु “माधव चितले” की अध्यक्षता में 4 सदस्य समिति का गठन किया है। यह समिति गंगा नदी से गाद निकालने और बालू खनन में अंतर स्थापित करने हेतु दिशा निर्देश जारी करेगी। समिति के अंय सदस्यः (I) सचिव, जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा संरक्षण (ii) सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और (iii) डॉ मुकेश सिन्हा, निदेशक, केन्द्रीय जल और विद्युत अनुसंधान स्टेशन, पुणे मंत्रालय

  5. सैयद हैदर रजा के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. वर्ष 2013 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया
    2. वर्ष 2007 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया
    3. वर्ष 1981 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 1981 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित श्री सैयद हैदर रजा का हाल ही में निधन हो गया है। वे 94 वर्ष के थे। उन्हें विश्व स्तर पर कला और शास्त्र की भारतीय अवधारणाओं को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपनी पेंटिंग में ‘बिन्दु’ और ‘नारी’ विशेष रूप को पहचानने हेतु ज्यामितीय अवधारणाओं को काम में लिया। उन्हें वर्ष 2007 में पद्म भूषण और 2013 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

  6. भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक-2015 के प्रावधानों की जांच हेतु गठित संयुक्त समिति के अध्यक्ष है ?
    1. अवनींद्र सिंह
    2. पूजा कुलकर्णी
    3. गणेश सिंह
    4. अनूप कुमार यादव

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक-2015 के प्रावधानों की जांच हेतु एक समिति का गठन किया है जिसके अध्यक्ष के रूप में बीजेपी से लोकसभा के सदस्य गणेश सिंह को नियुक्त किया गया है भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक-2015 भूमि के उपयोग के पांच विशेष श्रेणियों बनाता है। ये है: (i) रक्षा (ii) किफायती आवास (iii) ग्रामीण बुनियादी ढांचे (iv) औद्योगिक गलियारों और (v) पीपीपी जहां सरकारी जमीन का मालिक सहित बुनियादी ढांचे।

  7. भारत से बाहर डबल शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेट कप्तान है ?
    1. विराट कोहली
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. सचिन तेंदुलकर
    4. सुनील गावस्कर

    Show Answers

    भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत से बाहर डबल शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेट कप्तान बन गए हैं। उन्होंने सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम एंटीगुआ, वेस्टइंडीज में खेले गए पहले टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। इस के साथ, विराट कोहली भी टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बन गए। इससे पूर्व मंसूर अली खान पटौदी (इंग्लैंड के खिलाफ 203), सचिन तेंदुलकर (न्यूजीलैंड के खिलाफ 217), सुनील गावस्कर (वेस्टइंडीज के खिलाफ 205) और महेंद्र सिंह धोनी (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224) लगा चुके हैं।

  8. वह राज्य सरकार, जिसने श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन में सुधार हेतु एक न्यायिक पैनल का गठन किया है ?
    1. तमिलनाडु
    2. ओडिशा
    3. केरल
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    हाल ही में ओडिशा सरकार ने श्री जगन्नाथ मंदिर के अनुष्ठान के प्रबंधन से संबंधित विवादों के अध्ययन हेतु एक न्यायिक पैनल का गठन किया है। जिसके अध्यक्ष के रूप में उड़ीसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति श्री विमल प्रसाद दास को नियुक्त किया गया है। यह पैनल जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन के सुचारु प्रबंधन व जगन्नाथ संस्कृति के प्रचार-प्रसार में सुधार हेतु सिफारिशें प्रस्तुत करेगा।

  9. देश के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री है ?
    1. पेमा खांडू
    2. अखिलेश यादव
    3. उद्धव ठाकरे
    4. देवेंद्र फडणवीस

    Show Answers

    16 जुलाई 2016 को कांग्रेस पार्टी के पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के दसवें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की। पेमा खांडू 36 वर्ष के हैं। इसी के साथ वह देश के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं। पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के जेष्ठ पुत्र है। दोरजी खांडू का मई 2011 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।

  10. वह शख्सियत, जिसे हाल ही में यूनेस्को शांति कलाकार के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. Alphadi
    2. Kudsi Erguner
    3. Shirley Bassey
    4. Manu Dibango

    Show Answers

    हाल ही में इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित यूनेस्को के 40 वें सत्र के उद्घाटन समारोह में यूनेस्को के महानिदेशक इरीना बोकोवा ने शांति के लिए यूनेस्को कलाकार के रूप में Kudsi Erguner को नियुक्त किया है। वर्ष 1952 में तुर्की में जन्मे Kudsi Erguner एक संगीतकार, शिक्षक, लेखक और खिलाड़ी है सर्वप्रथम यूनेस्को शांति कलाकार है। वर्ष 1995 में सर्वप्रथम नियुक्त यूनेस्को शांति कलाकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हस्तियों को अपने प्रभाव और प्रतिष्ठा का उपयोग कर शांति संदेश और यूनेस्को के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का प्रयास है।

  11. “Furiously Happy: A Funny book about Horrible Things” पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. जेनी लॉसन
    2. जेवियर मोरो
    3. खुर्शीद एम कसूरी
    4. दीपक नैयर

    Show Answers

    “Furiously Happy: A Funny book about Horrible Things” पुस्तक के लेखक जेनी लॉसन है यह पुस्तक एक मानसिक बीमारी के साथ आजीवन लड़ाई को प्रकाशित करती है। यह पुस्तक हमें हर उस बारे में बताती है कि हम कौन है, साथ ही जीवन में खुशी का क्या महत्व है।

  12. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. नवीन कुमार चौधरी
    2. डी राजकुमार
    3. कैलाश चंद्र
    4. रमेश अरोड़ा

    Show Answers

    भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में डी राजकुमार को नियुक्त किया गया है। श्री राजकुमार वर्तमान अध्यक्ष एस वरदराजन की सेवानिवृत्ति के उपरांत सितंबर 2016 में जगह लेंगे। वे इस पद पर 5 साल के कार्यकाल हेतु नियुक्त किए गए हैं।

  13. वह 3 सदस्य समिति जो ऑयल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक की सिफारिशों हेतु गठित की गई थी ?
    1. हरसहाय मीणा
    2. रमेश सुधांशु
    3. पंकज बंसल
    4. पी के सिन्हा

    Show Answers

    हाल ही में उत्पल बोरा को ऑयल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री बोरा का संचयन कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में गठित चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। ऑल इंडिया लिमिटेड देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी तेल और गैस एक्सप्लोरर कंपनी है।

  14. कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. संजय गुप्ता
    2. अजय यादव
    3. आर सुदर्शन
    4. शरद नंदा

    Show Answers

    कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के रूप में संजय गुप्ता को नियुक्त किया गया है। श्री गुप्ता भारतीय रेल सेवा के पूर्व मेकेनिकल इंजीनियरिंग अधिकारी थे। इस नियुक्ति के उपरांत वे केआरसीएल के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बन गए हैं। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन भारतीय रेल की एक सहायक कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई के बेलापुर में स्थित है।

  15. “Ace against Odds” किस टेनिस खिलाडी की आत्मकथा है ?
    1. मार्टिना हिंगिस
    2. रोजर फेडरर
    3. सानिया मिर्जा
    4. मारिया शारापोवा

    Show Answers

    Ace against Odds” भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा की आत्मकथा पर आधारित पुस्तक है। सानिया मिर्जा ने यह पुस्तक अपने पिता इमरान मिर्जा के साथ लिखी। पुस्तक का शीर्षक जीवन की कठिनाइयों, सुख दुख और जीत के बारे में उल्लेख करती है। इस पुस्तक में मिर्जा ने अपने कैरियर के यादगार पलों का व्याख्यान किया है।

  16. “पारिवारिक जीवन” पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. अखिल शर्मा
    2. सुमिता सबरवाल
    3. सुधीर नागर
    4. दर्पण जैन

    Show Answers

    “पारिवारिक जीवन” भारत में जन्मे अमेरिकी लेखक अखिल शर्मा की पुस्तक है। हाल ही में अखिल शर्मा को अपनी पुस्तक पारिवारिक जीवन के लिए अंतरराष्ट्रीय डबलिन साहित्य पुरस्कार 2016 से नवाजा गया है। यह पुस्तक लेखक के भारत से अमेरिका में प्रवासन के अनुभव को प्रतिबिंबित करती आत्मकथा है। सरल शब्दों में यह उपन्यास संयम, आशा और साहित्यिक कल्पना का एक शक्तिशाली संगम है।

  17. केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया है ?
    1. सय्यद जावेद हैदर
    2. सत्य साहू
    3. एन एस विश्वनाथन
    4. सुमिता सिन्हा

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर के रूप में एम एस विश्वनाथन को नियुक्त किया है। यह निर्वाचन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने लिया है। एम एस विश्वनाथन का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा और वे श्री हारुण खान की जगह लेंगे। इस नियुक्ति से पूर्व श्री विश्वनाथन, भारतीय रिजर्व बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर थे। भारतीय रिजर्व बैंक के चार डिप्टी गवर्नर होते हैं। जिनमें से दो पदोन्नत होकर, एक वाणिज्य बैंक से और एक अर्थशास्त्र मोद्रिक नीति विभाग के प्रमुख पद से डिप्टी गवर्नर बनते हैं

  18. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया है ?
    1. पंकज अग्रवाल
    2. नवीन सोना
    3. मनीष चौहान
    4. सुजॉय बोस

    Show Answers

    26 जून 2016 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सुजॉय बोस को नियुक्त किया है। श्री बोस का चयन आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास की अध्यक्षता में गठित कमेटी की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की स्थापना बुनियादी ढांचे के विकास के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से निवेशकों को आकर्षित करने हेतु बनाया गया है।

  19. “R.D.Burmania –Panchamemoirs” पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
    1. स्वाति नायक
    2. सुहास गुप्ता
    3. चेतंय पादुकोण
    4. दुष्यंत कुमार

    Show Answers

    वरिष्ठ और विख्यात पत्रकार चैतन्य पादुकोण ने हाल ही में अपनी पुस्तक “R.D.Burmania –Panchamemoirs” का विमोचन किया। यह पुस्तक प्रसिद्ध संगीत निर्देशक R.D.Burman की जीवन यात्रा को दर्शाती है। यह पुस्तक अद्भुत मनोरंजक, आकर्षक घटनाओं को भी दर्शाती है, जिनका बॉलीवुड की सबसे महान संगीतकार आर डी बर्मन ने अपने जीवनकाल में सामना किया था।

  20. भारत के वर्तमान नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक कौन है ?
    1. राहुल प्रसाद भटनागर
    2. शशिकांत शर्मा
    3. राज प्रताप सिंह
    4. आशीष चंद्र वर्मा

    Show Answers

    भारत के वर्तमान नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत वर्मा को चीन के नानजिंग लेखापरीक्षा विश्वविद्यालय ने प्राध्यापक पद से सम्मानित किया है। शशिकांत वर्मा 1976 बैच के बिहार कैडर के इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ऑफिसर है। उन्होंने मई 2013 में भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय के स्थान पर पदभार ग्रहण किया था।

  21. भारत सरकार के वर्तमान मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कौन है ?
    1. राजीव रामास्वामी
    2. विपुल मित्रा
    3. अरविंद सुब्रमण्यम
    4. सोहेल अख्तर

    Show Answers

    अरविंद सुब्रमण्यम वर्तमान में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं। वह दो पुस्तकों “India’s Turn: Understanding the Economic Transformation” and “Eclipse: Living in the Shadow of China’s Economic Dominance” के लेखक भी है। मुख्य आर्थिक सलाहकार भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

  22. पद्मभूषण कावलम नारायण पणिक्कर के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. थिएटर निर्देशक
    2. राजनेता
    3. समाजसेवी
    4. वैज्ञानिक

    Show Answers

    कावलम नारायण पणिक्कर प्रसिद्ध मलयालम थिएटर निर्देशक थे। हाल ही में उनका केरल के तिरुवनंतपुरम में लंबी बीमारी के पश्चात निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। उन्हें वर्ष 2002 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और वर्ष 2007 में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उनके उल्लेखनीय कार्यों में Madhyamavyayogam (1979), कालिदास के विक्रमोर्वशीयम् (1981), Shakuntalam (1982), Karnabharam (1984), स्वप्नवासवदत्ता और Dootavakyam (1996) शामिल हैं।

  23. वह पुरस्कार, जिसका संबंध अनिल कुंबले से है ?
    1. पद्मश्री
    2. अर्जुन अवार्ड
    3. विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के रूप में पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को 1 वर्ष के लिए नियुक्त किया है। यह निर्णय धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में बीसीसीआई कार्य समिति की बैठक में लिया गया है। इससे पहले क्रिकेट सलाहकार समिति के सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने 57 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद अनिल कुंबले का नाम प्रस्तावित किया था। श्री अनिल कुंडली वर्ष 2005 में पद्मश्री, वर्ष 1995 में अर्जुन अवार्ड और वर्ष 1996 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं।

  24. वाणिज्य इंटरनेशनल चैंबर्स के अध्यक्ष के रुप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. प्रणव मिस्त्री
    2. रतन टाटा
    3. अनिल अंबानी
    4. सुनील भारती मित्तल

    Show Answers

    भारती समूह के मुख्य कार्यकारी सुनील भारती मित्तल को वाणिज्य इंटरनेशनल चैंबर्स/International Chambers of Commerce के अध्यक्ष के रुप में निर्वाचित किया गया है। सुनील मित्तल तीसरे भारतीय व्यापारी है, जो आईसीसी के 100 साल के इतिहास में इस स्थिति पर पहुचे है। पेरिस, में वर्ष 1919 में स्थापित आईसीसी विश्व का सबसे बड़ा व्यापार संगठन है।

  25. मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रुप में पदभार ग्रहण किया है ?
    1. राकेश रंजन प्रसाद
    2. प्रशांत कुमार नायक
    3. अरुण कुमार पांडा
    4. भगवान सहाय

    Show Answers

    मणिपुर हाई कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायमूर्ति राकेश रंजन प्रसाद ने मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रुप में पदभार ग्रहण किया है। वे पूर्व न्यायाधीश लक्ष्मी कांता महापात्र की जगह लेंगे।

  26. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. कार्लोस मोरेनो
    2. डेनिस बॉयर
    3. पीटर थॉमसन
    4. लुसी फिजी

    Show Answers

    फ़ीजी के राजनयिक पीटर थॉमसन को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है। इस के साथ, पीटर थॉमसन प्रशांत द्वीप राज्यों से पहले प्रतिनिधि है, जिन्हे संयुक्त राष्ट्र के 71 साल के इतिहास में इस माननीय पद के लिए निर्वाचित किया गया है।

  27. श्री एम्बर गुरुंग का संबंध है ?
    1. संगीत
    2. राजनीति
    3. अभिनेता
    4. समाजवादी

    Show Answers

    आधुनिक नेपाली संगीत के जनक और नेपाल के राष्ट्रगान के संगीतकार एम्बर गुरुंग का निधन हो गया। वे 79 वर्ष के थे और मधुमेह और पार्किंसंस रोग से पीड़ित थे। उन्होंने नेपाल का राष्ट्रीय गान Sayaun Thunga Phulka Hami (Byakul Maila द्वारा लिखित) सहित 1,000 से भी अधिक गीतों की रचना की थी।

  28. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) का महानिदेशक(डीजी) / मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है ?
    1. राजीव अरोड़ा
    2. एस के संधू
    3. विनी महाजन
    4. नवीन अग्रवाल

    Show Answers

    वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नवीन अग्रवाल को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) का महानिदेशक(डीजी) / मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी को भारत में डोप मुक्त खेल के लिए एक जनादेश के साथ नवंबर 2005 में वर्ष 1890 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के अंतर्गत स्थापित किया गया था।

  29. 15 वीं तमिलनाडु विधान सभा के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. वी जयरामन
    2. पी धनपाल
    3. जयललिता
    4. इनमे से कोई भी नहीं

    Show Answers

    सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के पी धनपाल को सर्वसम्मति से तमिलनाडु की 15 वीं विधान सभा के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया है। इस के साथ, वे तमिलनाडु विधान सभा के अध्यक्ष के रुप में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित होने के वाले पहले वक्ता बन गये है।

  30. केंद्र सरकार ने राजकोषीय उत्तरदायित्व और भविष्य की बजट प्रबंधन योजनाओं (Fiscal Responsibility and Budget Management) हेतू किस समिति का गठन किया है ?
    1. वी एस भास्कर
    2. मनमोहन सिंह
    3. शीला थॉमस
    4. एन के सिंह

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने एक पांच सदस्यीय समिति व्यापक समीक्षा करने और राजकोषीय उत्तरदायित्व और भविष्य के लिए बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) योजना पर सिफारिशें देने के लिए गठित की है। समिति को पूर्व राजस्व सचिव और राज्यसभा सांसद एनके सिंह की अध्यक्षता में गठित किया गया है। इसके अन्य सदस्यों में पूर्व वित्त और राजस्व सचिव सुमित बोस, मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईसी) डॉ अरविंद सुब्रमण्यन, भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी के निदेशक रथिन रॉय शामिल हैं।

  31. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित किया गया है ?
    1. सचिन तेंडुलकर
    2. रवि शास्त्री
    3. शशांक मनोहर
    4. शरद पवार

    Show Answers

    दिग्गज क्रिकेट प्रशासक शशांक मनोहर (58) को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित किया गया है। आईसीसी क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है, जिसका मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है। आईसीसी के नियमों के प्रावधानों का पालन करने के हेतू हालही में शशांक मनोहर ने बीसीसीआई अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था।

  32. लंदन के पहले मुस्लिम मेयर के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. सादिक खान
    2. हसन नवाज
    3. शाहिद अब्बासी
    4. चौधरी रहमत अली

    Show Answers

    सादिक खान, एक ब्रिटिश-पाकिस्तानी परिवार से है। उन्हे लंदन के नए मेयर के रुप में निर्वाचित किया गया है। इसके साथ ही वह शहर के पहले मुस्लिम मेयर बन गए है। वे लेबर पार्टी के सदस्य है और वर्ष 2005 से संसद सदस्य भी है।

  33. अंकुश दहिया का संबंध किस खेल के साथ जुड़ा हुआ है ?
    1. वुशु
    2. तीरंदाजी
    3. मुक्केबाज़ी
    4. कबड्डी

    Show Answers

    भारतीय मुक्केबाजों अंकुश दहिया (60 किग्रा), आशीष Kulhirya (64 किग्रा) और Reyal पुरी (81 किग्रा) रजत पदक और मंजीत सिंह (91 किग्रा) ने अस्ताना, कजाखस्तान में आयोजित एशियाई युवा चैंपियनशिप 2016 के 7 वें संस्करण में कांस्य पदक जीता है। इसके साथ ही भारत ने इस टूर्नामेंट में कजाकिस्तान और उजबेकिस्तान के बाद तीसरे स्थान हासिल किया है।

  34. महान ठगी/The Great Swindle” पुस्तक के लेखक कौन है ?
    1. आर्थर सी क्लार्क
    2. पियरे लेमैत्रे
    3. आर्थर कॉनन डॉयल
    4. एंटोन चेखव

    Show Answers

    महान ठगी” पुस्तक के लेखक पियरे लेमैत्रे है। पियरे लेमैत्रे ने अपनी पुस्तक “महान ठगी” के लिए वर्ष 2013 का प्रिक्स गोन्सोर्ट प्राइज, फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार जीता है। यह बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और शोषण, जिससे हर कोई संबंधित है पर आधारित एक कहानी है।

  35. 3 मई, 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने UNFCCC का कार्यकारी सचिव नियुक्त किया है ?
    1. कैट स्टीवंस
    2. क्रिस्टीना फिगुेरेस
    3. जैक्स विलनेुवे
    4. पेट्रीसिया एस्पीनोसा

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने UNFCCC (जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन) के कार्यकारी सचिव के रूप में मैक्सिकन राजनयिक पेट्रीसिया एस्पीनोसा का चयन किया है। वे वर्तमान सचिव क्रिस्टीना फिगुेरेस का स्थान लेगी। UNFCCC की स्थापना रियो डि जेनेरियो में 1992 में आयोजित पृथ्वी शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी।

  36. भारतीय नौसेना के 23 वें नौसेना अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. अशोक जैन
    3. प्रदीप शुक्ला
    4. सुनील लांबा

    Show Answers

    वाइस एडमिरल सुनील लांबा को नेवल स्टाफ के अगले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वे भारतीय के रूप में भारतीय नौसेना के 21 वें और संपूर्ण रुप से 23 वें अध्यक्ष होंगे। हालही में मुंबई आईएनएस Shikra पर आयोजित एक औपचारिक परेड में पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय के वाइस एडमिरल सुनील लांबा ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एफ ओ सी-इन-सी) के रूप में पदभार संभाला था।

  37. भारतीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के चीफ के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अमिता पॉल
    2. कुमार राजेश चंद्रा
    3. प्रवीण श्रीवास्तव
    4. राघव चंद्रा

    Show Answers

    वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कुमार राजेश चंद्रा को केंद्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस), भारत सरकार के विमानन सुरक्षा विंग के चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है। कुमार राजेश चंद्रा बिहार कैडर के वर्ष 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। बीसीएएस को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अंतर्गत पांडे समिति की सिफारिश के आधार पर एक विभाग के रूप में जनवरी 1978 में स्थापित किया गया था।

  38. वह भारतीय वैज्ञानिक, जिसे रॉयल सोसाइटी के अध्येता के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. श्रीराम रामास्वामी
    2. रामानुजन हेगड़े
    3. लक्ष्मीनारायणन महादेवन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    तीन भारतीय वैज्ञानिक श्रीराम रामास्वामी, रामानुजन हेगड़े और लक्ष्मीनारायणन महादेवन को ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल के एक प्रमुख वैज्ञानिक अकादमी, रॉयल सोसाइटी के अध्येताओं (Fellow) के रूप में निर्वाचित किया गया है। श्री श्रीराम रामास्वामी को भौतिक विज्ञान, श्री रामानुजन हेगड़े को जीव रसायन और श्री लक्ष्मीनारायणन महादेवन को एप्लाइड गणित में उनके सर्वोत्तम योगदान के लिए इस पद से नवाजा गया है।

  39. सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के कार्यों की देखरेख के लिए किस उच्चस्तरीय समिति का गढन किया है ?
    1. न्यायमूर्ति एम वेणुगोपाल
    2. न्यायमूर्ति एस मणि कुमार
    3. न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा
    4. न्यायमूर्ति पी एन प्रकाश

    Show Answers

    सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के कार्यों की देखरेख के लिए इंडिया के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति का गढन किया है। पैनल के दो अन्य सदस्यों पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय, और यकृत और पित्त विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ एसके सरीन हैं।

  40. भारतीय रेलवे की रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अरुण कुमार मेहता
    2. सुरेंद्र कुमार भगत
    3. सत्य गोपाल
    4. संजय गुप्ता

    Show Answers

    सुरेंद्र कुमार भगत, उत्तराखंड कैडर के 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वे पूर्व महानिदेशक राजीव रंजन वर्मा की जगह लेंगे। वर्तमान में श्री भगत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के विशेष महानिदेशक के रूप में काम कर रहे है।

  41. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित जापान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘राइजिंग सन, गोल्ड और सिल्वर‘ के लिए चुना गया है ?
    1. नरिंदर चौहान
    2. आर बालाकृष्णन
    3. नंद किशोर सिंह
    4. मीनाक्षी राजगोपाल

    Show Answers

    पूर्व नौकरशाह और सांसद नंद किशोर सिंह ने प्रतिष्ठित, जापान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘राइजिंग सन, गोल्ड और सिल्वर‘ के लिए चुना गया है। उन्हे भारत और जापान के बीच आर्थिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  42. नो टाइम टु पॉज‘ पुस्तक के लेखक कौन है ?
    1. पवित्रा रमेश
    2. अनूप वाधवान
    3. वी एस भास्कर
    4. इंदु शेखर चतुर्वेदी

    Show Answers

    ‘नो टाइम टु पॉज’ पुस्तक के लेखक पवित्रा रमेश है। यह पुस्तक उस छात्र के जीवन का इतिहास बताता है, जो अपने परिवार से दूर मूल्य शिक्षा प्राप्त करने के लिए रहता है।

    [the_ad id=”2408″]
  43. वह भारतीय व्यक्तित्व, जिन्हे संयुक्त राज्य कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है ?
    1. रतन टाटा
    2. लालकृष्ण आडवाणी
    3. सुषमा स्वराज
    4. नरेंद्र मोदी

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाशिंगटन की अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राज्य कांग्रेस के एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। वे राजीव गांधी (1985), पी वी नरसिंह राव (1994), अटल बिहारी वाजपेयी (2000) और मनमोहन सिंह (2005) के बाद संयुक्त राज्य कांग्रेस को संबोधित करने वाले 5 वें भारतीय प्रधानमंत्री बन जाएंगे।

  44. 27 अप्रैल 2016 को वी टी थॉमस का निधन हो गया, उनका संबंध किस क्षेत्र से था ?
    1. क्रिकेटर
    2. समाजवादी
    3. अभिनेता
    4. कार्टूनिस्ट

    Show Answers

    केरल के प्रख्यात कार्टूनिस्ट वी टी थॉमस का कोट्टायम, केरल में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। वे टॉमस के नाम से लोकप्रिय थे। उन्होने पौराणिक कार्टून चरित्रों बोबन एंड मौली के लिए भी जाना जाता था।

  45. 21 अप्रैल 2016 को रोजर्स नेल्सन का निधन हो गया, वे किस क्षेत्र से है ?
    1. पॉप संगीत
    2. हिप हॉप संगीत
    3. क्लासिकल संगीत
    4. रॉक संगीत

    Show Answers

    पॉप संगीत के सुपरस्टार रोजर्स नेल्सन का निधन हो गया। वे प्रिंस नाम से लोकप्रिय थे। वे 57 वर्ष के थे। उन्होंने सात साल की उम्र में अपना पहला गीत लिखा था। उनका एलबम ‘Purple Rain (1984)’ सबसे प्रसिद्ध एल्बम था।

  46. 21 अप्रैल 2016 को फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के निदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. हरदीप कुमार
    2. प्रेम तनेजा
    3. सुनील कुमार गुलाटी
    4. भूपेंद्र कैंथोला

    Show Answers

    21 अप्रैल 2016 को भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारी भूपेंद्र कैंथोला को फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के निदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है। फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया वर्ष 1960 में पुणे में स्थापित संस्था है।

  47. गोवा के नए लोकायुक्त के रुप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. रजत भार्गव
    2. जयेश रंजन
    3. पी के मिश्रा
    4. अशोक डोंगरे

    Show Answers

    गोवा सरकार ने राज्य के लोकायुक्त के रूप में पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी के मिश्रा को नियुक्त करने का फैसला किया है। न्यायमूर्ति मिश्रा ने इससे पहले गोवा राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। हमें पता होना चाहिए की, गोवा के पहले लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सुदर्शन रेड्डी ने अक्टूबर 2013 में उनकी नियुक्ति के सात महीने के भीतर इस्तीफा दे दिया था।

  48. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. शीला थॉमस
    2. राहुल जौहरी
    3. वी गिरिराज
    4. टी मनोज कुमार

    Show Answers

    राहुल जौहरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी (सीईओ) पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री जौहरी, बीसीसीआई सचिव को रिपोर्ट करेंगे। बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति तीन सदस्यीय न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति की प्रमुख सिफारिशों की तर्ज पर आधारित है।

  49. वह अनुच्छेद, जिसके तहत भारतीय राष्ट्रपति राज्य सभा के लिए प्रख्यात सदस्यों में से मनोनीत कर सकता है ?
    1. अनुच्छेद 56
    2. अनुच्छेद 80
    3. अनुच्छेद 63
    4. अनुच्छेद 48

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संविधान के अनुच्छेद 80 के प्रावधानों के अनुसार राज्य सभा के लिए छह प्रख्यात सदस्यों को मनोनीत किया है। ये मनोनीत सदस्य हैंः मैरी कॉम, नरेंद्र जाधव, सुरेश गोपी, स्वप्न दास गुप्ता, सुब्रमण्यम स्वामी, नवजोत सिंह सिद्धू।

  50. राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुष्मिता पांडेय
    2. दलीप सिंह
    3. रामेश्वर सिंह
    4. नवराज संधू

    Show Answers

    सुष्मिता पांडेय को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह हिमांशु प्रभा की जगह लेंगी। वर्तमान में पांडे मध्यप्रदेश के विक्रम विश्वविद्यालय में प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की विभागाध्यक्ष है।

  51. The Life and Death of Adolf Hitler‘ पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. पी.डी. टंडन
    2. ए मॉर्टन
    3. टी.एस. एलियट
    4. जेम्स क्रॉस

    Show Answers

    जेम्स क्रॉस (82), जिन्हे एडॉल्फ हिटलर “The Life and Death of Adolf Hitler” की जीवनी लिखने के लिए जाना जाता है, का हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया है। वे अत्यंत कुशल संपादक और बच्चों की किताबों के लेखक थे।

  52. वह भारतीय महिला, जिसे अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा अंतरराष्ट्रीय आउटडोर अंपायर के रुप पदोन्नत किया गया है ?
    1. रितु रानी
    2. पूनम बारला
    3. सुनीता लाकड़ा
    4. दुर्गा ठाकुर

    Show Answers

    भारत की दुर्गा ठाकुर को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा अंतरराष्ट्रीय आउटडोर अंपायर के रुप में पदोन्नत किया गया है। ठाकुर ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था। अंतरराष्ट्रीय अंपायरों के एलीट लीग में 14 भारतीय (10 पुरुष, 5 महिला) अंपायर हैं।

  53. 18 अप्रैल 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अतिरिक्त महानिदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुभाष चंद्र
    2. नवतेज सिंह
    3. जय प्रकाश
    4. दीपक मिश्रा

    Show Answers

    वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दीपक मिश्रा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में अतिरिक्त महानिदेशक (सीआरपीएफ) के रुप में नियुक्त किया गया है। सीआरपीएफ भारत में सबसे बड़ा वैधानिक केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। यह 1939 में स्थापित क्राउन प्रतिनिधि पुलिस बल था, लेकिन आजादी के बाद यह सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 के लागू होने के साथ सांविधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

  54. ‘महिला विश्व चैम्पियनशिप’ के लिए अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. एन वोल्फ
    2. क्रिस्टी मार्टिन
    3. लैला अली
    4. मैरी कॉम

    Show Answers

    प्रतिष्ठित भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम को महिला विश्व चैम्पियनशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के राजदूत के रूप में नामित किया गया है। मैरी कॉम की आत्मकथा का नाम ‘अनब्रेकेबल’ है, जो कुछ समय पहले ही जारी की गई थी।

  55. Framed As a Terrorist: My 14-Year Old Struggle to Prove My Innocence” पुस्तक के लेखक कौन है ?
    1. ओरहान पामुक
    2. मोहम्मद आमिर खान
    3. क्रिस्टोफर हिचेन्स
    4. गुस्ताव बेक

    Show Answers

    Framed As a Terrorist: My 14-Year Old Struggle to Prove My Innocence” पुस्तक के लेखक मोहम्मद आमिर खान हैं। यह लेखक की एक कहानी है, जो दिल्ली में 14 साल पहले 18 बम विस्फोट मामलों में आरोप लगाये जाने के बाद निर्दोष साबित हुए

  56. नेपाल के सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश है ?
    1. अरुणा लामा
    2. शांति थतल
    3. सुशीला कार्की
    4. तारा देवी

    Show Answers

    नेपाल की संवैधानिक परिषद ने देश के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (सीजे) के पद के लिए सुशीला कार्की (63) का चयन किया है। इस चयन के साथ वह नेपाल के इतिहास में शीर्ष अदालत की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश और 26 वी मुख्य न्यायाधीश बन गई। वे कल्याण श्रेष्ठ की जगह लेंगी, जो शीर्ष पद से सेवानिवृत्त हो गये है।

  57. वह भारतीय मूल के अमेरिकी, जिन्हे हालही में अमेरिका में राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा आयोग का सदस्य नियुक्त किया है ?
    1. अमिताभ जैन
    2. देव बर्मन
    3. अजय बंगा
    4. एस प्रभाकर

    Show Answers

    अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा आयोग के एक सदस्य के रूप में मास्टर कार्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय बंगा को नियुक्त किया है। यह आयोग फ़रवरी 2016 में स्थापित किया गया था, यह गोपनीयता की रक्षा करने, सार्वजनिक और आर्थिक सुरक्षा के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत सिफारिशें करेगा।

  58. 10 अप्रैल 2016 को हरियाणा का लोकायुक्त नियुक्त किया गया है ?
    1. एन के अग्रवाल
    2. प्रीतम पाल
    3. त्रिपुरारी शरण
    4. मनमोहन सिंह

    Show Answers

    छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एनके अग्रवाल, हरियाणा के अगले लोकायुक्त होगा। वे न्यायमूर्ति प्रीतम पाल की जगह लेंगें। एनके अग्रवाल के नाम को राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने मंजूरी दे दी गई है।

  59. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की वह कमेटी, जो सरकारी विज्ञापनों के दिशा निर्देश की पालना हेतू बनाई गई है ?
    1. बी बी टंडन
    2. रजत शर्मा
    3. पीयूष पांडे
    4. राजेश चतुर्वेदी

    Show Answers

    केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सरकारी विज्ञापनों के लिए निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने हेतू तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति अध्यक्ष के रुप में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) बी बी टंडन को नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ टीवी पत्रकार रजत शर्मा और पीयूष पांडे समिति के अन्य दो सदस्य होंगे।

  60. 6 अप्रैल 2016 को कोसोवो के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की है ?
    1. Ali Shukriu
    2. Atifete Jahjaga
    3. Bajram Selani
    4. Hashim Thaci

    Show Answers

    6 अप्रैल 2016 को कोसोवो के राष्ट्रपति के रूप में Hashim Thaci ने शपथ ग्रहण की है। वे पू्र्व राष्ट्रपति Atifete Jahjaga की जगह लेंगे। कोसोवो एक विवादित क्षेत्र है। यह आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त दक्षिण यूरोपीय देश है जिसने फरवरी 2008 में सर्बिया से स्वतंत्रता की घोषणा की और कोसोवो गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ।

  61. 6 अप्रैल 2016 को ‘सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम)’ के नये अध्यक्ष के रुप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. रमन रॉय
    2. सेंथिल कुमार
    3. सी पी गुरनानी
    4. संजीव कुमार मिश्रा

    Show Answers

    सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) के नये अध्यक्ष के रुप में सी पी गुरनानी को नियुक्त किया गया है, जबकी रमन रॉय को उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में, गुरनानी टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी है। नैसकॉम भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) उद्योग की एक वैश्विक गैर लाभकारी व्यापार संघ (संगठन) है।

  62. 6 अप्रैल 2016 को केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण के नये अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. जस्टिस प्रमोद कोहली
    2. जस्टिस विशाल देव
    3. जस्टिस संतोष
    4. जस्टिस पवन शर्मा

    Show Answers

    सिक्किम उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश जस्टिस प्रमोद कोहली को केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वे न्यायमूर्ति सैयद रफत आलम की जगह लेंगे सफल रहा है। कैट को प्रशासनिक न्यायाधिकरण अधिनियम, 1985 की धारा 29 के वर्ष 1985 में स्थापित किया गया था।

  63. 5 अप्रैल 2016 को माइनेनी हरि प्रसाद राव का निधन हो गया, उनके बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. कार्यकारी निदेशक, परमाणु विद्युत बोर्ड
    2. पूर्व परियोजना निदेशक, मद्रास एटॉमिक पावर स्टेशन
    3. उपरोक्त सभी
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    मद्रास एटॉमिक पावर स्टेशन के पूर्व परियोजना निदेशक (एमएपीएस) और पद्म श्री पुरस्कार विजेता माइनेनी हरि प्रसाद राव बुढ़ापे की बीमारियों के कारण निधन हो गया। उन्होने परमाणु ऊर्जा विभाग के मुंबई स्थित परमाणु बिजली बोर्ड के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया था।

  64. 31 मार्च 2016 को ‘भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड’ के प्रबंध निदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. निकुंज बिहारी ढल
    2. कल्लोल रॉय
    3. अखिल अरोड़ा
    4. प्रशांत गोयल

    Show Answers

    ‘कल्लोल रॉय’ को भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रुप में नियुक्त किया गया है। एक सरकारी स्वामित्व वाला भारत सरकार का निगम है। इसकी स्थापना वर्ष 2004 में चेन्नई में की गई थी।

  65. वह भारतीय पार्श्व गायक, जिसने सबसे अधिक गीत गायन के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है ?
    1. सुरेंद्र सिंह
    2. एस विजयकुमार
    3. विक्रम देव दत्त
    4. पी सुशीला मोहन

    Show Answers

    प्रख्यात पार्श्व गायक पी सुशीला मोहन ने सबसे अधिक गीत गायन के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। वे एक तेलुगू गायिका है। विश्व गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में आधिकारिक तौर पर बारह भारतीय भाषाओं में रिकॉर्ड 17,695 गाने (एकल, युगल और कोरस समर्थित गीत) गाने का श्रेय दिया है।

  66. “सर्जेई कर्जाकिन” का संबंध किस खेल से है ?
    1. फ़ुटबॉल
    2. शूटिंग
    3. वॉलीबॉल
    4. शतरंज

    Show Answers

    रूस के ग्रैंडमास्टर सर्जेई कर्जाकिन ने मास्को में आयोजित प्रतिष्ठित फिडे विश्व शतरंज उम्मीदवार टूर्नामेंट जीत लिया है। इस जीत के साथ, वह अब विश्व चैंपियन, नार्वे के ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन के साथ नवंबर 2016 में विश्व शतरंज ताज के लिए मैच खेलेंगे।

  67. सिक्किम के कंचनजंघा आधार शिविर पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र की बच्ची है ?
    1. भास्कर कुलबी
    2. सीमा बहुगुणा
    3. बृजे कुमार
    4. सूर्या संगिनी चौधरी

    Show Answers

    सिक्किम के कंचनजंघा आधार शिविर पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र की बच्ची सूर्या संगिनी चौधरी है। सुश्री सूर्य संगिनी चौधरी (6 वर्ष) 16,300 फुट ऊंची माउंट चढ़ाई चढने वाली सबसे कम उम्र की लड़की है। वह बागपत जिले के बड़ौत, उत्तर प्रदेश से है।

  68. अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति के रुप किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. ऐलेना कगन
    2. मेरिक गारलैंड
    3. सोनिया सोटोमयोर
    4. सैमुअल अलितो

    Show Answers

    राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति के रुप मेरिक गारलैंड को नियुक्त किया है। उनका नामांकन अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति Antonin Scalia की मृत्यु के बाद सामने आया है। भारत में जन्मे श्रीकांत श्रीनिवासन भी नामांकन के लिए दावेदारों में से एक थे।

  69. 15 मार्च, 2016 को बांग्लादेश सरकार ने बांग्लादेश बैंक, देश के केंद्रीय बैंक के नए गवर्नर के रूप में किसें नियुक्त है ?
    1. शक्ति कुमार नेगी
    2. फैज़ल कबीर
    3. अतिउऱ रहमान
    4. आनंद बी कुलकर्णी

    Show Answers

    बांग्लादेश सरकार ने बांग्लादेश बैंक, देश के केंद्रीय बैंक के नए गवर्नर के रूप में वित्त प्रभाग के पूर्व सचिव फैज़ल कबीर को नियुक्त किया गया है। वे अतिउऱ रहमान की जगह लेंगे, जिन्होने न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व बैंक के साथ केंद्रीय बैंक के सरकारी खाते पर साइबर चोरी के मामलें में नैतिक जिम्मेदारी लेने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

  70. 15 मार्च, 2016 को संयुक्त राष्ट्र ने किस सद्भावना राजदूत को निलंबित किया है ?
    1. मारिया शारापोवा
    2. रोजर फ़ेडरर
    3. जेसिका लैंग
    4. आमिर खान

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को संगठन के सद्भावना राजदूत के रूप में निलंबित कर दिया गया है। यह कदम Meldonium ऩामक ड्रग डोपिंग के आरोपों पर सकारात्मक परीक्षण आने पर लिया गया है।

  71. अरब लीग के महासचिव के रुप में किसे चुना गया है ?
    1. सैयद आसिफ इब्राहिम
    2. सलमान हैदर
    3. अहमद अबुल घेट
    4. आई एच लतीफ

    Show Answers

    वयोवृद्ध मिस्र के राजनयिक अहमद अबुल घेट (73) को अरब लीग के महासचिव के रुप में चुना गया है। वे वर्तमान महासचिव नाबिल अल अरबी की जगह लेंगें, जिनका कार्यकाल जुलाई 2016 में समाप्त होगा। 22 मार्च 1945 को स्थापित अरब लीग उत्तरी अफ्रीका, अफ्रीका और अरब के आसपास के अरब देशों का एक क्षेत्रीय संगठन है।

  72. भारत के 21 वें विधि आयोग (LCI) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया है ?
    1. अशोक जैन
    2. बलबीर सिंह चौहान
    3. मधुसूदन प्रसाद
    4. बलविंदर कुमार

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत के 21 वें विधि आयोग (LCI) के अध्यक्ष के रूप में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति बलबीर सिंह चौहान (66) को नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वह कावेरी नदी जल विवाद अधिकरण के अध्यक्ष है। पहला विधि आयोग वर्ष 1955 में गठित किया गया था और उसके बाद से विभिन्न आयोगों को हर तीन साल में गठित किया जाता है।

  73. 3 मार्च, 2016 को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. मृगांक परांजपे
    2. तपन रे
    3. अरुणा शर्मा
    4. प्रेम सिंह मीणा

    Show Answers

    मृगांक परांजपे को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स), देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति (सेबी) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के अनुमोदन के अधीन है और तीन साल के लिए वैध होगी।

  74. 1 मार्च, 2016 को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन का नया अध्यक्ष किसे निर्वाचित किया गया है ?
    1. रोज़ल प्रेज़ेल
    2. फ्रैंक फ्रेडरिकस
    3. लमीने दियक
    4. एड्रीआन पाउलें

    Show Answers

    स्लोवेनियाई खिलाड़ी रोज़ल प्रेज़ेल (36) को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन का नया अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। वे तत्काल प्रभाव से नामीबिया के फ्रैंक फ़्रेड्रिक्स की जगह लेंगे। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन एथलेटिक्स खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है। इसे 17 जुलाई 1912 को स्थापित किया गया था।

  75. 1 मार्च, 2016 को कोसोवो देश के राष्ट्रपति के रूप में किसें निर्वाचित किया गया है ?
    1. जकूप क्रास्निकी
    2. अतीफेटे जहजगा
    3. हाशिम ताकि
    4. बेहगजेट पेकली

    Show Answers

    हाशिम ताकि (Hashim Thaçi) को तीसरे दौर के चुनाव में कोसोवो के राष्ट्रपति के रुप में देश की संसद द्वारा निर्वाचित किया गया। वे अतीफेटे जहजगा (Atifete Jahjaga) की जगह लेंगे। कोसोवो एक विवादित देश है। जिसे आंशिक रूप से दक्षिण पूर्वी यूरोप द्वारा सर्बिया से स्वतंत्रता मिलने के बाद फरवरी 2008 में मान्यता प्रदान की गई थी।

  76. 23 फरवरी, 2016 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया है ?
    1. एच एल दत्तू
    2. जावेद उस्मानी
    3. जे एम पाठक
    4. अरुण झा

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के नए अध्यक्ष के रूप में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एच एल दत्तू का चयन किया है। वे श्री के.जी. बालाकृष्णन की जगह लेंगे, जिन्होने मई 2015 में अपना कार्यकाल खत्म होने पर पद छोड़ दिया था।

  77. 22 फरवरी, 2016 को मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. राजेंद्र रतनू
    2. राधिका झा
    3. उदय कुमार
    4. समीर वर्मा

    Show Answers

    उदय कुमार को मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड द्वारा अनुमोदित की गई है। मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया सेबी द्वारा मान्यता प्राप्त भारत के तीनों शेयर बाजारों में से सबसे नवीनतम शेयर बाजार है।

  78. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र कहाँ स्थित है ?
    1. चेन्नई
    2. कोलकाता
    3. देहरादून
    4. मुंबई

    Show Answers

    भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, भारत का प्रमुख परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। हाल ही में विशिष्ट वैज्ञानिक केएन व्यास को तीन साल की अवधि के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वे शेखर बसु की जगह लेंगे, जिन्हे अक्टूबर 2015 में परमाणु ऊर्जा सचिव और परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

  79. 22 फरवरी, 2016 को किसे फ्रांस की सरकार द्वारा नाइट की उपाधि प्रदान की गई ?
    1. डी सुरेश
    2. बी राजेंद्र
    3. इस्माइल मोहम्मद
    4. जे रविशंकर

    Show Answers

    दक्षिण अफ्रीका से भारतीय मूल के कला प्रेमी और नाटककार इस्माइल मोहम्मद को कला को बढ़ावा देने के लिए फ्रांस की सरकार द्वारा नाइट की उपाधि दी गई है। उन्हे “कला और साहित्य आदेश” की नाइट उपाधि के साथ सम्मानित किया गया है। यह फ्रांस के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 1957 से दिया जाने वाला सम्मान है।

  80. 21 फरवरी, 2016 को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुधांशु पांडे
    2. अतुल प्रसाद
    3. सुनील कुमार
    4. विनय कुमार सिंह

    Show Answers

    भारतीय रेलवे के अधिकारी श्री विनय कुमार सिंह को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। NCRTC राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की एक नोडल कार्यान्वयन एजेंसी है।

  81. 21 फरवरी, 2016 को राजस्व खुफिया निदेशालय के महानिदेशक (डीजी) के रुप में किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. जयंत मिश्रा
    2. एस प्रभाकर
    3. वी श्रीनिवास
    4. राजेश अग्रवाल

    Show Answers

    वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी जयंत मिश्रा को राजस्व खुफिया निदेशालय के महानिदेशक (डीजी) के रुप में नियुक्त किया गया है। वे नजीब शाह की जगह लेंगे, जिन्हे हालही में केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह 4 दिसम्बर 1957 को स्थापित केंद्र सरकार की एक एजेंसी है।

  82. उड़ीसा उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. न्यायमूर्ति एन.के. पाटिल
    2. न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती
    3. न्यायमूर्ति विनीत सरन
    4. न्यायमूर्ति बी आर गवई

    Show Answers

    22 फ़रवरी 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उड़ीसा (ओडिशा) उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति विनीत सरन की नियुक्ति की है। वे 26 फ़रवरी 2016 को शपथ लेंगे। इस नियुक्ति से पहले जस्टिस सरन कर्नाटक उच्च न्यायालय के एक वरिष्ठ न्यायाधीश के रूप में काम कर चुके है।

  83. वह गीतकार, जिसने 650 बॉलीवुड फिल्मों में से 3524 विभिन्न गीतों को रिकॉर्ड कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है ?
    1. समीर अंजान
    2. मोहित चौहान
    3. राहत फ़तेह अली खान
    4. श्रद्धा पंडित

    Show Answers

    बॉलीवुड गीतकार समीर अंजान ने 650 बॉलीवुड फिल्मों में से 3524 विभिन्न गीतों को रिकॉर्ड कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है। विश्व गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर उन्हे Most prolific Bollywood Lyricist Ever पहचान दी है।

  84. 19 फरवरी, 2016 को अरुणाचल प्रदेश के 9 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है ?
    1. Nabam Tuki
    2. Kalikho Pul
    3. Jarbom Gamlin
    4. Dorjee Khandu

    Show Answers

    19 फरवरी, 2016 को अरुणाचल प्रदेश के 9 वें मुख्यमंत्री के रूप में Kalikho Pul ने शपथ ली है। उन्हे राज्यपाल जेपी राजखोवा ने अपने विवेकाधीन शक्तियों का इस्तेमाल कर मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है।

  85. 19 फरवरी, 2016 को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. Christine Lagarde
    2. John Lipsky
    3. Rodrigo Rato
    4. Johan Witteveen

    Show Answers

    फ्रांस से Christine Lagarde (60) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। इऩका नया कार्यकाल 5 जुलाई, 2016 से 2021 तक रहेगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष 188 देशों का एक संगठन है, जो वैश्विक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा के लिए काम कर रहा है।

  86. 14 फ़रवरी 2016 को मध्य अफ्रीकी गणराज्य का नव निर्वाचित राष्ट्रपति किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. David Dacko
    2. Faustin Archange Touadera
    3. Jean-Bedel Bokassa
    4. Robert Mugabe

    Show Answers

    14 फ़रवरी 2016 को मध्य अफ्रीकी गणराज्य का नव निर्वाचित राष्ट्रपति Faustin Archange Touadera नियुक्त किया गया है। Faustin Archange Touadera सम्मानित गणित के पूर्व प्रोफेसर है। उन्होंने जनवरी 2008 से 2013 तक पूर्व प्रधानमंत्री के रूप में कार्य कर चुके है।

  87. 18 फरवरी, 2016 को किस भारतीय मूल के वैज्ञानिक के नेतृत्व में सिलिकॉन की जगह टिन मोनोऑक्साइड कंडक्टर की खोज की है ?
    1. आशुतोष तिवारी
    2. सी विजय कुमार
    3. प्रवीण चिन्दु
    4. संदीप कुमार

    Show Answers

    अमेरिका में वैज्ञानिक के एक दल ने एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक आशुतोष तिवारी के नेतृत्व में टिन मोनोऑक्साइड (SNO) कंडक्टर की खोज की है। टिन मोनोऑक्साइड कंडक्टर, सिलिकॉन की जगह लेगा। टिन मोनोऑक्साइड एक नई तरह की इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री है, जो दो तत्वों टिन और ऑक्सीजन से बना है। यह पहला पी श्रेणी का अर्द्ध कंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री है।

  88. 18 फरवरी, 2016 को उस्ताद अब्दुल राशिद खान का निधन हो गया, उनके बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. गायक
    2. तबला वादक
    3. शायर
    4. शिल्पकार

    Show Answers

    18 फरवरी, 2016 को दिग्गज गायक व पद्म भूषण विजेता उस्ताद अब्दुल राशिद खान का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। वे ग्वालियर घराने के एक अत्यधिक प्रशंसित हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक थे।उन्हें वर्ष 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

  89. 18 फरवरी, 2016 को वित्त मंत्रालय ने राज्य वित्त मंत्री की जीएसटी समिति का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया है ?
    1. नवीन राज सिंह
    2. वंदना यादव
    3. के एम मणि
    4. अमित मित्रा

    Show Answers

    पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा को वित्त मंत्रालय ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वे केरल के वित्त मंत्री के एम मणि की जगह लेगें, जिन्होने भ्रष्टाचार के आरोपों से नवंबर 2015 में इस्तीफा दे दिया था।

  90. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मिल्लेट्स रिसर्च के निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. डॉ एन श्रीधर
    2. डॉ. विलास ए टोणपी
    3. डॉ दर्पण जैन
    4. डॉ टी एन वेंकटेश

    Show Answers

    डॉ. विलास ए टोणपी को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मिल्लेट्स रिसर्च के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पूर्व डॉ. विलास ने नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के बीज विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके है।

  91. 12 फ़रवरी 2016 ऊर्जा और संसाधन संस्थान के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. अशोक चावला
    2. अरविंद कुमार
    3. एस कृष्णन
    4. राजेंद्र कुमार पचौरी

    Show Answers

    12 फ़रवरी 2016 ऊर्जा और संसाधन संस्थान के अध्यक्ष के रूप में अशोक चावला को नियुक्त किया गया है। जबकी 8 फ़रवरी को ऊर्जा और संसाधन संस्थान के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रुप में राजेंद्र कुमार पचौरी को नियुक्त किया गया था।

  92. 12 फरवरी, 2016 को संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक के रूप में किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. डी. ऑटम
    2. तामार हैन
    3. एम मोहन राव
    4. मुर्रे मक्कूली

    Show Answers

    इजराइल से तामार हैन को अर्जेंटीना में संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति से पहले वह संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष में संसाधन जुटाने के लिए क्षेत्रीय सलाहकार थी।

  93. भारतीय मूल की महिला, जिसे भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. हरिंदर सिद्धू
    2. पुष्पा सुब्रमण्यम
    3. अमिता प्रसाद
    4. वीना उमाशंकर

    Show Answers

    भारतीय मूल की हरिंदर सिद्धू को भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे निवर्तमान उच्चायुक्त Patrick Suckling की जगह लेंगी।

  94. इंटरनेशनल चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स कमीशन का उपाध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. देविंदर सिंह
    2. संग्राम केशरी मिश्रा
    3. विपिन कुमार सक्सेना
    4. उपेंद्र प्रसाद सिंह

    Show Answers

    भारतीय मूल के वकील देविंदर सिंह को इंटरनेशनल चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स कमीशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इंटरनेशनल चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स कमीशन, पेरिस (फ्रांस) में निजी क्षेत्र की दुनिया में वैश्विक और वाणिज्य व्यापार का एक केंद्रीय भूमिका वाला संगठन है।

  95. 8 फ़रवरी 2016 को ऊर्जा और संसाधन संस्थान के कार्यकारी उपाध्यक्ष किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. कविता गुप्ता
    2. अरुणिमा मजूमदार
    3. अनिल श्रीवास्तव
    4. राजेंद्र कुमार पचौरी

    Show Answers

    8 फ़रवरी 2016 को ऊर्जा और संसाधन संस्थान के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रुप में राजेंद्र कुमार पचौरी को नियुक्त किया गया है। ऊर्जा और संसाधन संस्थान पूर्व में टाटा एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट के रूप में भी जाना जाता है। वर्ष 1974 में स्थापित, यह अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में स्थित है, जो ऊर्जा के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य का आयोजन करता है।

  96. 3 फरवरी, 2016 को अफगानिस्तान में नाटो फ़ोर्स के कमांडर के रुप में किसें नियुक्त किया गया है ?
    1. जनरल थॉमस टी हैंडी
    2. जनरल जॉन निकोल्सन
    3. जनरल जॉर्ज एस पैटन
    4. जनरल ह्यूग पी हैरिस

    Show Answers

    3 फरवरी, 2016 को अमेरिकी सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति ने अफगानिस्तान में नाटो बलों के कमांडर के रुप में जनरल जॉन निकोल्सन के नाम की पुष्टि की है। वे निवर्तमान कमांडर अमेरिकी जनरल जॉन कैम्पबेल की जगह लेंगे। उनकी नियुक्ति अफगानिस्तान में कमजोर सुरक्षा स्थिति के समय आई है।

  97. 2 फरवरी, 2016 को एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक का उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. के पी कृष्णन
    2. डी जे पांडियन
    3. कमला जी गोपाल
    4. मनोज कुमार गोयल

    Show Answers

    पूर्व आईएएस अधिकारी डी जे पांडियन को एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक का उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी सेवानिवृत्त है और राज्य के मुख्य सचिव के रूप में कार्य कर चुके है।

  98. 31 जनवरी, 2016 को मुंबई के पुलिस आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. दत्ता पडसलगीकर
    2. अहमद जावेद
    3. वी एन विष्णु
    4. के रामगोपाल

    Show Answers

    31 जनवरी, 2016 को मुंबई के पुलिस आयुक्त के रूप में दत्ता पडसलगीकर को नियुक्त किया गया है। वे अहमद जावेद की जगह लेंगे। अहमद जावेद को हालही में सऊदी अरब में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है

  99. 29 जनवरी, 2016 को उत्तर प्रदेश का लोकायुक्त किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. न्यायमूर्ति अरुण कोचर
    2. न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह
    3. न्यायमूर्ति आर वी चंद्रा
    4. न्यायमूर्ति संजय मिश्रा

    Show Answers

    हाल ही में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त के रूप में न्यायमूर्ति संजय मिश्रा को नियुक्त किया है। वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश भी रह चुके हैं। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के रूप में पूर्व न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह की नियुक्ति के अपने पूर्व के आदेश को रद्द किया था।

  100. 31 जनवरी, 2016 को वाइस एडमिरल सुनील लांबा ने नौसेना के किस कमान की फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में पदभार संभाला ?
    1. पूर्वी नौसेना कमान
    2. पश्चिमी नौसेना कमान
    3. दक्षिणी नौसेना कमान
    4. उत्तरी नौसेना कमान

    Show Answers

    मुंबई आईएनएस Shikra पर आयोजित एक औपचारिक परेड में पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय के वाइस एडमिरल सुनील लांबा ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एफ ओ सी-इन-सी) के रूप में पदभार संभाल लिया। उऩ्होने वाइस एडमिरल एसपीएस चीमा से चार्ज लिया।

  101. 29 जनवरी, 2016 को Chief Commissioner for Persons with Disabilities किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. के एन देसीराजु
    2. आशीष बहुगुणा
    3. राजीव तकृ
    4. कमलेश कुमार पांडे

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने तीन साल की अवधि के लिए Chief Commissioner for Persons with Disabilities (CCPD) के रूप में डॉ कमलेश कुमार पांडे को नियुक्त किया है।

[table id=2 /]