Person In News: December 2016

Latest-gk-Questions-about Person In News[the_ad id=”2408″]

Latest GK Question on Person In News: August-November

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. प्रथम भारतीय राजनेता, जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक विदेश नीति विचारक के रूप में नामित किया गया ?
    1. सुजाता सिंह
    2. नरेंद्र मोदी
    3. सुषमा स्वराज
    4. निरुपमा राव

    Show Answers

    सुषमा स्वराज प्रथम भारतीय राजनेता है जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक विदेश नीति विचारक के रूप में नामित किया गया है। यह नामांकन फॉरेन पॉलिसी पत्रिका द्वारा प्रकाशित किया गया है। जिस में कुल 14 सदस्यों के नाम उल्लेखित किए गए हैं जिनमें प्रमुख है: हिलेरी क्लिंटन एंजेला मर्केल और जस्टिन ट्रुडौ

  2. वह भारतीय अभिनेत्री जिसे यूनिसेफ के वैश्विक सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. नलिनी सिंह
    2. कंगना राणावत
    3. प्रियंका चोपड़ा
    4. विद्या बालन

    Show Answers

    प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ के वैश्विक सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति की घोषणा यूनिसेफ की 70 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर आयोजित सम्मान समारोह में प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम द्वारा की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व प्रियंका चोपड़ा को वर्ष 2016 में बच्चों के अधिकारों और सामाजिक मुद्दों पर काम हेतु भारत में यूनिसेफ के राष्ट्रीय राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया था।

  3. प्रथम भारतीय क्रिकेट कप्तान जिन्होंने टेस्ट मैच में तीन बार डबल शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया ?
    1. महेंद्र सिंह धोनी
    2. विराट कोहली
    3. सचिन तेंदुलकर
    4. राहुल द्रविड

    Show Answers

    विराट कोहली प्रथम भारतीय क्रिकेट कप्तान है, जिन्होंने टेस्ट मैच में तीन बार डबल शतक लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड विराट कोहली ने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में अपना तीसरा दोहरा शतक बनाया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय टीम के नौवें खिलाड़ी जयंत यादव ने टेस्ट मैच में प्रथम शतक बनाया है। इस शतक के साथ ही जयंत यादव प्रथम भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने नौवें नंबर पर खेलते हुए शतक बनाया।

  4. तेलंगाना सरकार की वह उच्च स्तरीय समिति जिसने राज्य में मुसलमानों हेतु सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में 9% न्यूनतम आरक्षण की सिफारिश की ?
    1. प्रकाश प्रभाकर
    2. साबिर रजा
    3. राजेश सुकुमार
    4. जी सुधीर

    Show Answers

    मार्च 2015 में तेलंगाना सरकार ने पूर्व आईएएस अधिकारी जी सुधीर की अध्यक्षता में 4 सदस्य समिति का गठन किया। इस समिति का प्रमुख उद्देश्य राज्य में मुसलमानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराना है। इस समिति ने राज्य सरकार को अनुसूचित जाति / जनजाति उपयोजनाओं की तर्ज पर मुसलमानों के लिए एक नई उप योजना तैयार करने की अनुशंसा की। जिसका उद्देश्य राज्य में मुसलमानों हेतु सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में न्यूनतम 9% से 12% आरक्षण की व्यवस्था करना है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

  5. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने डिजिटल भुगतान पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की ?
    1. ललित गुप्ता
    2. नरेश कुमार
    3. रतन पी वाटल
    4. जीवेश नंदन

    Show Answers

    10 दिसंबर 2016 को पूर्व वित्त सचिव, रतन पी वाटल की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय को डिजिटल भुगतान पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। 11 सदस्य वाली इस उच्च स्तरीय समिति का गठन केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अगस्त 2016 में देश में मौजूदा भुगतान प्रणालियों की समीक्षा करने हेतु किया था। साथ ही इस समिति को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के उचित उपायों की सिफारिशों के लिए भी निर्देशित किया गया था।

  6. एस पी त्यागी” भारतीय वायु सेना प्रमुख थे ?
    1. 18 वे
    2. 17 वे
    3. 19 वे
    4. 16 वे

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना प्रमुख, भारतीय वायु सेना का सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी होता है। वर्तमान में भारतीय वायुसेना प्रमुख अरूप राहा है। श्री अरूप राहा भारतीय वायु सेना के 21 वे वायु सेना प्रमुख हैं। जबकि पूर्ववर्ती वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी भारतीय वायुसेना के 17 वे वायु सेना प्रमुख थे। श्री एस पी त्यागी को हाल ही में अगस्ता स्केंडल के तहत गिरफ्तार किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की अगस्तावेस्टलैंड एक एंग्लो इटालियन हेलीकॉप्टर निर्माण कंपनी है, जिससे वर्ष 2013 में भारतीय वायु सेना ने कुल 12 अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर की खरीद की थी।

  7. पुरुष वर्ग में आईएएएफ वर्ल्ड एथलीट-2016 पुरस्कार विजेता है ?
    1. टायसन गे
    2. रेनॉड लैविलीने
    3. एश्टन ईटन
    4. उसेन बोल्ट

    Show Answers

    3 दिसंबर 2016 को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन ने वर्ष 2016 के पुरुष वर्ग में आईएएएफ वर्ल्ड एथलीट पुरस्कार हेतु जमैका के धावक उसैन बोल्ट का चयन किया। आईएएएफ वर्ल्ड एथलीट पुरस्कार एक वार्षिक एथलीट पुरस्कार है. हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2008, 2009, 2011, 2012 और 2013 में भी उसैन बोल्ट को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसी के साथ उसेन बोल्ट विश्व के प्रथम एथलीट बन गए जिन्हें कुल 6 बार आईएएएफ वर्ल्ड एथलीट पुरस्कार से नवाजा गया।

  8. Google Lunar XPRIZE प्रतिस्पर्धा में शामिल भारतीय टीम है ?
    1. Synergy Moon
    2. Moon Express
    3. TeamIndus
    4. SPACE 1L

    Show Answers

    Google Lunar XPRIZE प्रतिस्पर्धा Google द्वारा आयोजित प्रतियोगिता है। इसका प्रमुख उद्देश्य अंतरिक्ष मिशन शुरू करने के लिए निजी कंपनियों को प्रोत्साहित करना है। वर्तमान में प्रतिस्पर्धा में कुल 4 टीम में शामिल है जिनमें से दो अमेरिका से, एक भारतीय और एक इजरायली टीम है। Moon Express, Synergy Moon अमेरिकन टीम है, जबकि SPACE 1L एक इजराइली टीम है,जबकि TeamIndus एकमात्र भारतीय टीम है। राहुल नारायण के नेतृत्व वाली TeamIndus बेंगलुरू स्थित निजी एयरोस्पेस कंपनी है। TeamIndus में प्रमुख निवेशक टाटा समूह के रतन टाटा, फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल, इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि है।

    [the_ad id=”2408″]
  9. 27 नवंबर 2016 को पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. लेफ्टिनेंट जनरल जावेद बाजवा
    2. लेफ्टिनेंट जनरल राहिल शरीफ
    3. लेफ्टिनेंट जनरल इकबाल खान
    4. लेफ्टिनेंट जनरल शरीफुद्दीन

    Show Answers

    27 नवंबर 2016 को लेफ्टिनेंट जनरल जावेद बाजवा को पाकिस्तानी सेना के नए सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल जावेद बाजवा औपचारिक रूप से सेवानिवृत्त हो चुके जनरल राहिल शरीफ का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सैनिक संख्या के आधार पर पाकिस्तानी सेना दुनिया की सबसे बड़ी सेना है। इस सेना ने वर्ष 1947 में अपनी स्वतंत्रता के बाद पाकिस्तान की राजनीति में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा तीन बार तख्तापलट जैसी कार्यवाही की गई।

  10. बनारस रोशनी का शहर/Banaras City of Light पुस्तक के लेखक है ?
    1. इलियट एकरमैन
    2. अयाज अख्तर
    3. डायना इक
    4. कैरोलीन अबते

    Show Answers

    बनारस रोशनी का शहर/Banaras City of Light पुस्तक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की धार्मिक अध्ययन विभाग की प्रोफेसर डायना इक द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक बनारस शहर की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक पहलुओं के बारे में है।

  11. फिदेल कास्त्रो किस देश के पूर्व-राष्ट्रपति थे ?
    1. डेनमार्क
    2. ब्राजील
    3. क्यूबा
    4. एस्तोनिया

    Show Answers

    फिदेल कास्त्रो क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता थे। 25 नवंबर 2016 को फिदेल कास्त्रो का लंबी उम्र के उपरांत निधन हो गया। फिदेल कास्त्रो 1959 की क्रांति के मुख्य कमांडर थे, जिन्होंने सफलतापूर्वक शीत युद्ध के दौरान एक कम्युनिस्ट राज्य क्यूबा की स्थापना की।

  12. 25 नवंबर 2016 को लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी की प्रथम महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. उपमा चौधरी
    2. रंजना सिंह
    3. मनप्रीत कौर
    4. श्वेता अग्रवाल

    Show Answers

    25 नवंबर 2016 को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी के नए निदेशक के रूप में उपमा चौधरी को नियुक्त किया गया। श्रीमती उपमा चौधरी लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी की प्रथम महिला और 23वीं निर्देशक के रूप में नियुक्त की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए की लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी, मसूरी भारत की सर्वोच्च सिविल सेवा अधिकारियों की प्रशिक्षण संस्थान है।

  13. 14 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (7 जनवरी 2017) के मुख्य अतिथि होंगे ?
    1. सुंदर पिचाई
    2. एंटोनियो कोस्टा
    3. हरिंदर टखर
    4. सैमुअल रामफल

    Show Answers

    7-9 जनवरी 2017 को 14 वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित किया जाएगा। जिसमें भारतीय मूल के पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन-2017 के मुख्य अतिथि होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 9 जनवरी 1915 को महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। प्रथम प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन वर्ष 2003 में आयोजित किया गया था।

  14. वर्ष 2017 के लिए भारतीय कॉमर्स एंड इंडस्ट्री परिसंघ (फिक्की) के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. पंकज पटेल
    2. जयश्री खंडेलवाल
    3. सतीश अख्तर
    4. उमेश मिश्रा

    Show Answers

    वर्ष 1927 में स्थापित भारतीय कॉमर्स एंड इंडस्ट्री परिसंघ (फिक्की) भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना व्यावसायिक संगठन है। यह एक गैर सरकारी और गैर लाभकारी संगठन है। 21 नवंबर 2016 को पंकज पटेल को वर्ष 2017 के लिए भारतीय कॉमर्स एंड इंडस्ट्री परिसंघ (फिक्की) के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया। वर्तमान में पंकज पटेल जायडस कैडिला के मुख्य प्रबंध निदेशक है।

  15. पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित मंगलमपल्ली बालमुरलीकृष्ण का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. समाजसेवी
    2. राजनीतिज्ञ
    3. पार्श्व गायक
    4. लेखक

    Show Answers

    भारत में शास्त्रीय संगीत के अगुआ के रूप में जाने जाने वाले मंगलमपल्ली बालमुरलीकृष्ण एक प्रसिद्ध कन्नड़ पार्श्वगायक और संगीतकार थे। हाल ही में 86 वर्ष की उम्र में मंगलमपल्ली बालमुरलीकृष्ण का चेन्नई में निधन हो गया। श्री मंगलमपल्ली बालमुरलीकृष्ण को वर्ष 1991 में पद्म विभूषण और वर्ष 1995 में यूनेस्को द्वारा महात्मा गांधी रजत पदक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  16. प्रथम भारतीय, जिसे अमरीकी प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. आलोक भार्गव
    2. अभिजीत बनर्जी
    3. श्रीराम शंकर
    4. निक्की हेली

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दक्षिण कैरोलीना राज्य की गवर्नर निक्की हेली (भारतीय मूल) को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद पर नामित किया गया है। इस नॉमिनेशन के उपरांत निक्की हेली अमेरिकी प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय अमेरिकी महिला बन जाएगी। साथ ही वह बॉबी जिंदल के उपरांत अमेरिकन राज्य में गवर्नर पद पर नियुक्त होने वाली द्वितीय भारतीय अमेरिकी नागरिक होगी।

  17. वह भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी, जिसने वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीता ?
    1. रश्मि चक्रवर्ती
    2. पीवी सिंधू
    3. तारा देवधर
    4. ईशा लखानी

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को भारत की बैडमिंटन और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने महिला वर्ग में वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पीवी सिंधू का रियो ओलंपिक 2016 के उपरांत सबसे बड़ा सुपर सीरीज प्रीमियम खिताब है। वर्ष 2014 में साइना नेहवाल ने महिला वर्ग में चीन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीता था। चीन ओपन बैडमिंटन एक वार्षिक टूर्नामेंट है, जिसे वर्ष 2007 में बीडब्ल्यूएफ सुपर सीरीज टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया गया।

  18. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, जिसे ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2017 टी-20 का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया ?
    1. राहुल द्रविड़
    2. सौरव गांगुली
    3. सचिन तेंदुलकर
    4. सुनील गावस्कर

    Show Answers

    भारत द्वारा आयोजित टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2017 का ब्रांड एंबेसडर राहुल द्रविड़ को चुना गया है। यह टूर्नामेंट 28 जनवरी से 12 फरवरी 2017 तक खेला जाएगा। जिसमें कुल 10 देशों की टीमें भाग लेंगी। इस अवसर पर राहुल द्रविड़ ने ब्लाइंड क्रिकेट का समर्थन करने हेतु क्रिकेट गेंद की खरीदारी का आह्वान किया।

  19. डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति निर्वाचित किए गए हैं ?
    1. 41 वे
    2. 42 वे
    3. 45 वे
    4. 46 वे

    Show Answers

    9 नवंबर 2016 को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वे राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए। हमें ध्यान देना चाहिए कि डोनाल्ड ट्रंप बिना राजनीतिक अनुभव वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति बने हैं। डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

  20. पंडित अमरदेव, का संबंध किस देश है ?
    1. नेपाल
    2. भारत
    3. श्रीलंका
    4. अमेरिका

    Show Answers

    पंडित अमरदेव श्रीलंका की एक प्रसिद्ध श्रीलंकाई गायक, वायलिन वादक और संगीतकार थे। जिनका हाल ही में श्रीलंका में 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्हें संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए रेमन मैग्सेसे पुरस्कार, भारत के पद्मश्री पुरस्कार सहित कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

  21. वह भारतीय शख्सियत, जिसे हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अंतराष्ट्रीय विधि आयोग में निर्वाचित किया गया है ?
    1. अनिरुद्ध राजपूत
    2. कमलकांत मित्तल
    3. विष्णु सैनी
    4. अर्जुन पांडे

    Show Answers

    भारतीय वकील अनिरुद्ध राजपूत को 33 अन्य सदस्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा के अंतराष्ट्रीय विधि आयोग में सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया है। इस नियुक्ति के उपरांत श्री अनिरुद्ध राजपूत भारतीय नागरिक हैं जिसने अंतरराष्ट्रीय विधि आयोग में सदस्यता ग्रहण की। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतराष्ट्रीय विधि आयोग को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1947 में अंतरराष्ट्रीय कानून की सुनिश्चितता बनाए रखने हेतु स्थापित किया गया था।

  22. पद्मश्री पुरस्कार विजेता राज बेगम किस राज्य से संबंध रखती थी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. जम्मू और कश्मीर
    3. उत्तर प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2016 को प्रसिद्ध कश्मीरी गायिका और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राज बेगम का श्रीनगर में निधन हो गया। उन्हें ‘कश्मीर की कोकिला’ नाम से भी जाना जाता रहा है। वह कश्मीर घाटी की सबसे प्रसिद्ध महिला गायक थी, जिसने कई संगीत कार्यक्रम हमें अपने हजारों प्रशंसकों के लिए मधुर आवाज में गीत गाए थे।

[table id=2 /]