Person In News: August-November 2016

Latest-gk-Questions-about Person In News[the_ad id=”2408″]

Latest GK Question on Person In News: August-November

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. Junko Tabei किस देश की जानी-मानी पर्वतारोही थी ?
    1. चीन
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जापान
    4. नेपाल

    Show Answers

    Junko Tabei जापानी महिला पर्वतारोही थी, जो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम महिला पर्वतारोही बनी। हाल ही में Junko Tabei का टोक्यो में निधन हो गया। Junko Tabei महिला ने वर्ष 1975 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि Junko Tabei प्रथम महिला थी, जिसने वर्ष 1992 में सातों महाद्वीपों के सबसे ऊंचे पर्वत शिखरों पर पहुंचने का भी विश्व रिकॉर्ड बना रखा है।

  2. शशीकला काकोदकर किस राज्य की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थी ?
    1. गुजरात
    2. महाराष्ट्र
    3. कर्नाटक
    4. गोवा

    Show Answers

    गोवा की पहली महिला मुख्यमंत्री शशीकला काकोदकर का 28 अक्टूबर 2016 को पणजी में निधन हो गया। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के प्रमुख नेता शशि कला गोवा के प्रथम मुख्यमंत्री दयानंद बांदोडकर की बेटी थी। शशिकला काकोदकर वर्ष 1977 से 1979 तक गोवा की मुख्यमंत्री रही।

  3. वह भारतीय शख्सियत, जिसे हाल ही में जीएसएम एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अनिल अंबानी
    2. मुकेश अंबानी
    3. रतन टाटा
    4. सुनील भारती मित्तल

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2016 को भारती इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल को जीएसएम एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। जीएसएमए (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल एसोसिएशन) दुनिया भर के मोबाइल ऑपरेटरों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है। इस व्यापक मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र में लगभग 300 कंपनियों के साथ लगभग 800 आपरेटर शामिल है।

  4. अंधेरे से उजाले की ओर” पुस्तक किस केंद्रीय मंत्री द्वारा लिखी गई है ?
    1. वेंकैया नायडू
    2. सुषमा स्वराज
    3. अरुण जेटली
    4. कलराज मिश्र

    Show Answers

    19 अक्टूबर 2016 को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की पुस्तक “अंधेरे से उजाले की ओर” का अनावरण किया। यह पुस्तक केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा समय-समय पर लिखे गए ब्लोग्स और लेखों का समावेश है।

  5. Jinnah Often Came To Our House” के लेखक है ?
    1. किरण दोशी
    2. अल्लाह बख्श
    3. स्वरूप सरदेसाई
    4. मोहम्मद फैजल

    Show Answers

    किरण दोशी द्वारा लिखी गई पुस्तक “Jinnah Often Came To Our House” को हाल ही में प्रतिष्ठित द हिंदू पुरस्कार 2016 के लिए नामित किया गया है। यह पुस्तक पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की निजी जीवन की एक झलक प्रदान करती है। किरण दोशी भारतीय विदेश सेवा-1962 के प्रशासनिक अधिकारी है, जिन्होंने अपने 35 साल के लंबे केरियर में पाकिस्तान के साथ भारतीय संबंध में सुधार सहित कई महत्वपूर्ण कार्य किए थे।

  6. गांधीवादी कार्यकर्ता Mewa Ramgobin का संबंध किस देश से है ?
    1. अर्जेंटीना
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. युगांडा
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दिगज नेता और नेशनल कांग्रेस सदस्य Mewa Ramgobin का केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका में निधन हो गया। महात्मा गांधी की पोती इला गांधी (मानवाधिकार कार्यकर्ता) के पति थे। वे वर्ष 1904 में महात्मा गांधी द्वारा स्थापित फीनिक्स सेटलमेंट ट्रस्ट के पदेन अध्यक्ष थे।

  7. वह केंद्रीय समिति, जिसने हाल ही में पौराणिक सरस्वती नदी के अस्तित्व को स्वीकार किया ?
    1. के एस वल्दिया
    2. राजीव शर्मा
    3. संजीव कुशवाहा
    4. शैलेंद्र सिंह

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को के एस वल्दिया की अध्यक्षता वाली भूवैज्ञानिक और पुरातत्वविद वाली समिति ने अब तक पौराणिक मानी जाने वाली सरस्वती नदी के अस्तित्व को स्वीकार करते हुए अपनी रिपोर्ट केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय को प्रस्तुत की है। कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार सरस्वती नदी का उद्गम हिमालय पर्वत है, जहां से यह भारत और पाकिस्तान होते हुए कुल 4000 किलोमीटर का सफर तय कर कच्छ के रण के माध्यम से अरब सागर में प्रवाहित होती है।

  8. संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए महासचिव के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
    1. Boutros-Ghali
    2. Ban Ki-Moon
    3. Antonio Guterres
    4. Trygve Halvdan

    Show Answers

    13 अक्टूबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रुप से राष्ट्र के नए महासचिव के रूप में Antonio Guterres (पुर्तगाली राजनेता और राजनयिक) को निर्वाचित किया है। श्री एंटोनियो वर्तमान महासचिव बान की मून की जगह जनवरी 2017 में स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्तमान महासचिव श्री बान की मून 10 साल तक संयुक्त राष्ट्र महासभा के महासचिव रहे थे।

  9. 14 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. गुरुमूर्ति महालिंगम
    3. रामदास अग्रवाल
    4. विनय मिश्रा

    Show Answers

    14 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक गुरुमूर्ति महालिंगम को सेबी/SEBI के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया। श्री महालिंगम वर्तमान सदस्य प्रशांत सारण की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए की सेबी में अध्यक्ष पद के अतिरिक्त कुल 3 पूर्ण कालिन सदस्य होते हैं।

  10. आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार- 2016 विजेता शख्सियत है ?
    1. ओलिवर हार्ट
    2. बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2016 को दो अर्थशास्त्रियों ओलिवर हार्ट और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम को वर्ष 2016 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। यह चयन रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा ओलिवर हार्ट और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम को कॉन्ट्रैक्ट थ्योरी जैसे सिद्धांत प्रस्तावित करने के लिए किया गया है। कॉन्ट्रैक्ट थ्योरी अर्थशास्त्रियों के लिए एक व्यापक साधन है, जो आर्थिक संस्थाओं के बीच बातचीत को समझने में सहायक होगा। वर्तमान में श्री ओलिवर हार्ट प्रिंसटन विश्वविद्यालय से और बेंग्ट होल्मस्ट्रॉम स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं।

  11. Modi’s Midas Touch in Foreign Policy‘ पुस्तक के लेखक है ?
    1. संदीप जनार्दन
    2. प्रभु नारायण सिंह
    3. सोनल गोयल
    4. सुरेंद्र कुमार

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने Modi’s Midas Touch in Foreign Policy नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक एंबेसडर सुरेंद्र कुमार द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक पिछले ढाई साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की विदेश नीति के संचालन पर अमिट छाप और प्रगति को दर्शाती है।

  12. वह शख्सियत, जिसे केरल के Haritha Keralam (ग्रीन केरल) परियोजना का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया ?
    1. निलेश कुमार
    2. के जे येसुदास
    3. मीर मोहम्मद अली
    4. श्रीसंत अशोक

    Show Answers

    डॉ के जे येसुदास, वरिष्ठ कर्नाटक गायक और पार्श्व गायक, को केरल सरकार की परियोजना Haritha Keralam (ग्रीन केरल) के ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। यह परियोजना एक बड़े पैमाने पर चलाई जा रही है, जिसका उदेश्य एक कचरा मुक्त और साफ राज्य की परिकल्पना है।

  13. 25 सितंबर 2016 को जीएसटी परिषद के अतिरिक्त सचिव पद पर नियुक्त किया गया है ?
    1. अरुण गोयल
    2. अशोक पांडे
    3. प्रीतम तनेजा
    4. नीलम राजू

    Show Answers

    25 सितंबर 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में आयोजित जीएसटी परिषद की बैठक में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अरुण गोयल को वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी परिषद में अतिरिक्त सचिव पद पर नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के उपरांत श्री गोयल जीएसटी परिषद सचिवालय के प्रथम सचिव बन गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि जीएसटी परिषद को संविधान के अनुच्छेद 279A के तहत अधिसूचित किया गया था।

  14. केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अनुराधा कृष्णा
    2. नवीन कुमार चौधरी
    3. राकेश रंजन प्रसाद
    4. एम शान्तनागौदार

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के रूप में न्यायमूर्ति मोहन शान्तनागौदार को नियुक्त किया गया है। संविधान के अनुच्छेद 219 के तहत आयोजित सम्मान समारोह में केरल के राज्यपाल पी सतशिवम ने न्यायमूर्ति मोहन शान्तनागौदार को पद की शपथ दिलाई। इस नियुक्ति से पूर्व श्री मोहन केरल उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत थे। इसी दिन (24 सितंबर) मणिपुर के राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मणिपुर के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राकेश रंजन प्रसाद को मुख्य न्यायधीश के पद की शपथ दिलाई।

  15. नागरिक और समाज” पुस्तक के लेखक है ?
    1. प्रणब मुखर्जी
    2. गुलाम नबी आजाद
    3. नजमा हेपतुल्ला
    4. मोहम्मद हामिद अंसारी

    Show Answers

    नागरिक और समाज” पुस्तक देश के उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी द्वारा लिखी गई है। नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त रुप से उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी के जीवन का वर्णन करती है, जो एक आदर्श नागरिक और राजनीति पर केंद्रित है।

  16. 21 सितंबर 2016 को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. रवि जैन
    2. जी सी गुप्ता
    3. पलक मिश्रा
    4. रघुराज केलकर

    Show Answers

    21 सितंबर 2016 को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जी सी गुप्ता को पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने संविधान के अनुच्छेद 219 के तहत शपथ ग्रहण कराई। इस नियुक्ति से पूर्व श्री गुप्ता कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश पद पर सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि कलकत्ता उच्च न्यायालय में 30 वर्ष उपरांत (जस्टिस सी मुखर्जी के पश्चात) किसी सेवारत न्यायाधीश को मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्त किया गया है।

  17. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की प्रथम महिला विपणन निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. कल्पना चौधरी
    2. आनंदी रामलिंगम
    3. रजनी महेश्वरी
    4. सुनीता शर्मा

    Show Answers

    आनंदी रामलिंगम को सार्वजनिक क्षेत्र की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के विपणन निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ वह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की प्रथम महिला विपणन निर्देशक बन गई। इस नियुक्ति से पूर्व वह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के बेंगलुरु परिसर में संचार सामरिक व्यापार इकाई की महाप्रबंधक पद पर कार्यरत थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड रक्षा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के नौ उपक्रमों में से एक है, जिसे रक्षा मंत्रालय के नवरत्न का दर्जा दिया जा चुका है।

  18. 17 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. अलका सिरोही
    2. गुरुप्रसाद दास
    3. श्यानता दिक्षित
    4. शंभू अग्रवाल

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रुप में पूर्व वरिष्ठ IAS ऑफिसर अलका सिरोही को नियुक्त किया है। श्री सिरोही 20 सितंबर 2016 को वर्तमान अध्यक्ष दीपक गुप्ता का पदभार ग्रहण करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि संघ लोक सेवा आयोग, संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत स्थापित किया गया, जिसमें एक अध्यक्ष व 10 सदस्य होते हैं। संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 316 के अनुरूप की जाती है।

    [the_ad id=”2408″]
  19. देवेंद्र झाझड़िया का संबंध किस खेल से है ?
    1. कबड्डी
    2. भाला फेंक
    3. लॉन्ग जंप
    4. भार तोलन

    Show Answers

    वर्ष 2012 में पद्मश्री और वर्ष 2004 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित देवेंद्र झाझरिया एक पैरा ओलंपिक खिलाड़ी है, जिन्होंने वर्ष 2016 रियो पैरालंपिक में आयोजित F46 भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। इसी के साथ रियो पैरालंपिक में भारत में कुल दो स्वर्ण पदक जीते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री देवेंद्र झाझड़िया ने वर्ष 2004 के एथेंस पैरालंपिक स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता था। इसी के साथ प्रथम भारतीय खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने पैरा ओलंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते हैं।

    [the_ad id=”2408″]
  20. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने गरीबी उन्मूलन हेतु केंद्रीय मंत्रिमंडल को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की ?
    1. नीतीश्वर कुमार
    2. अरविंद पनगढ़िया
    3. अजिताभ कौशल
    4. मनीष कुंद्रा

    Show Answers

    14 सितंबर 2016 को, नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति ने देश में गरीबी उन्मूलन हेतु अपनी रिपोर्ट केंद्रीय मंत्रिमंडल को प्रस्तुत की। समिति ने अपनी सिफारिशों में देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगों की पहचान करने हेतु एक समिति गठित करने का सुझाव दिया, साथ ही गरीबी रेखा से नीचे की आबादी को परिभाषित करने में राज्यों की भागीदारी का भी सुझाव दिया।

  21. वह प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी, जिसने रियो पैरालंपिक खेल 2016 में पुरस्कार जीता है ?
    1. अमिता सिंह
    2. दीपा मलिक
    3. तृप्ति सेठिया
    4. अनुराधा वर्मा

    Show Answers

    दीपा मलिक प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी है, जिसने रियो पैरालंपिक खेल 2016 में रजत पुरस्कार जीता। इसी के साथ वह प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई जिन्होंने किसी पेरा ओलंपिक खेल में पुरस्कार जीता है। श्री मलिक ने यह पुरस्कार शॉटपुट थ्रो F-53 स्पर्धा में जीता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री मलिक वर्तमान में भारत के मोटर स्पोर्ट्स क्लब महासंघ और हिमालय मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन के साथ जुड़ाव रखती है।

  22. कजाखस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री है ?
    1. Daniyal Akhmetov
    2. Serik Akhmetov
    3. Karim Massimov
    4. Bakhytzhan Sagintayev

    Show Answers

    पेशे से एक शिक्षक और अर्थशास्त्री Bakhytzhan Sagintayev को कजाखस्तान के नए प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया गया है। उन्हें कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूर सुल्तान नजरबायेव द्वारा नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान प्रधानमंत्री Karim Massimov की जगह लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री Bakhytzhan Sagintayev कजाखस्तान के 9 वे प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे।

  23. प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी जिसे प्रतिष्ठित ‘ मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ‘ की सदस्यता से नवाजा गया ?
    1. अंजुम चोपड़ा
    2. स्वाति पालीवाल
    3. दीप्ति महिवाल
    4. महबूबा शेख

    Show Answers

    वर्ष 1787 में स्थापित मेरिलबोन क्रिकेट क्लब लंदन स्थित एक क्रिकेट क्लब है। अंजुम चोपड़ा, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के प्रतिष्ठित मानद आजीवन सदस्यता पाने वाली प्रथम भारतीय महिला क्रिकेटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंजुम चोपड़ा को वर्ष 2014 में पद्मश्री व वर्ष 2007 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  24. Munnu: A Boy from Kashmir‘ पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. प्रवीण वर्मा
    2. कोमल वेंकटेश
    3. मलिक सज्जाद
    4. नितेश पाटिल

    Show Answers

    Munnu: A Boy from Kashmir‘ पुस्तक के लेखक मलिक सज्जाद है यह पुस्तक एक संघर्ष में डूबे राज्य और तेजी से बढ़ते हुए एक लड़के की मार्मिक कहानी है। यह उपन्यास लेखक मलिक सज्जाद के बचपन के अनुभव पर आधारित है, जिसमें कश्मीर के हर पहलू को छूने का प्रयास किया गया है।

  25. 31 अगस्त 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने किस भारतीय शख्सियत को मानद कमांडेंट और ब्रांड अंबेसडर के रूप में नियुक्त किया ?
    1. विराट कोहली
    2. सचिन तेंदुलकर
    3. पीवी सिंधु
    4. पुलेला गोपीचंद

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को मानद कमांडेंट और ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त कर सम्मानित किया है। CRPF भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अर्ध सैनिक बल है, जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत है।

  26. योगेश्वर दत्त का संबंध किस खेल से है ?
    1. कबड्डी
    2. स्क्वैश
    3. हॉकी
    4. रेस्लिंग

    Show Answers

    वर्ष 2012 के लंदन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त को एक पायदान ऊपर चढ़ाते हुए कांस्य पदक से रजत पदक पर पदोन्नत किया गया है। यह प्रक्रिया रूस के रजत पदक विजेता बेसिक कुदुखोव के डोपिंग टेस्ट में नाकाम होने के उपरांत लिया गया है। इस पदोन्नति के उपरांत लंदन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2012 में भारत की पदक तालिका में रजत पदों की संख्या 4 से बढ़कर 5 हो गई है।

  27. भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के रूप में चयन किया गया है ?
    1. राजीव पटेल
    2. राजू पटेल
    3. नवनीत पटेल
    4. उर्जित पटेल

    Show Answers

    2 जुलाई 2016 को केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर के रूप में एम एस विश्वनाथन को नियुक्त किया था। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल का चयन किया है। श्री उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के 24 वें गवर्नर के रूप में 3 साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किए गए हैं। श्री पटेल वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में पदोन्नत है।

  28. शशि शेखर समिति का गठन किया गया ?
    1. श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम के संबंध में
    2. पंचायती राज संस्थाओं के संबंध में
    3. रक्षा सुधार प्रक्रिया के संबंध में
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11-13 मार्च 2016 को आयोजित आर्ट ऑफ लिविंग वर्ल्ड कल्चरल प्रोग्राम की वजह से जैव विविधता और यमुना नदी के जलीय जीवन को व्यापक क्षति जैसे आरोपों की जांच के लिए गठित शशि शेखर समिति में अगस्त 2016 में अपनी रिपोर्ट पेश की। इस पांच सदस्यीय समिति का गठन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा हाल ही में किया गया था।

  29. Anita Wlodarczyk का संबंध किस देश से है ?
    1. जर्मनी
    2. पोलैंड
    3. ब्रिटेन
    4. भारत

    Show Answers

    15 अगस्त 2016 को पोलैंड की Anita Wlodarczyk ने रियो ओलंपिक 2016 के हथोड़ा फैंक/Hammer Throw प्रतियोगिता में नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। अनीता ने विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए 82.29 मीटर दूरी तक हथोड़ा फेंका। अपनी क्षमता के साथ अनीता विश्व की पहली महिला खिलाड़ी बन गई जिसने 80 मीटर से अधिक दूरी तक हथोड़ा दूर फेंकने में सफलता हासिल की।

  30. विश्व प्रसिद्ध लेखक, उपन्यासकार और पद्मश्री पुरस्कार विजेता श्री गुरु दयाल सिंह का संबंध किस भाषा लेखन से था ?
    1. पंजाबी
    2. हिंदी
    3. कश्मीरी
    4. राजस्थानी

    Show Answers

    विश्व प्रसिद्ध पंजाबी लेखक उपन्यासकार लघु कहानी लेखक गुरुदयाल सिंह का 14 अगस्त 2016 को भटिंडा पंजाब में निधन हो गया। उन्हें पंजाबी भाषा में लेखन के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए वर्ष 1998 में पद्मश्री पुरस्कार, वर्ष 2000 में ज्ञानपीठ पुरस्कार और वर्ष 1975 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए की अमृता प्रीतम के उपरांत वे दूसरे पंजाबी लेखक हैं, जिन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  31. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला को किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया है ?
    1. असम
    2. उत्तर प्रदेश
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर का राज्यपाल नियुक्त किया है। हाल ही में राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी आदेश के अनुसार श्री बनवारी लाल पुरोहित को असम का राज्यपाल, श्री वीपी सिंह बदनोर को पंजाब का राज्यपाल जबकि जगदीश मुखी को अंडमान निकोबार दीप समूह उप राज्यपाल नियुक्त किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 156 के तहत भारतीय राष्ट्रपति राज्यपालों की नियुक्ति संबंधी आदेश जारी करता है। साथ ही यह अनुच्छेद राज्यपाल के कार्यकाल की अवधि का उल्लेख करता है।

  32. केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति, जो देश में Trade Facilitation के लिए रोड मैप बनाने का कार्य करेगी ?
    1. आर वेंकटेश्वर
    2. जितेंद्र नारायण
    3. प्रदीप कुमार सिन्हा
    4. अनिल उपाध्याय

    Show Answers

    हाल ही में भारत ने विश्व व्यापार संगठन के साथ व्यापार सुविधा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत देश में ट्रेड फेसिलिटेशन उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा श्री प्रदीप कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति देश में ट्रेड फेसिलिटेशन को बढ़ावा देने के लिए गठित की गई है।

  33. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकिंग नेटवर्क भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अलका उपाध्याय
    2. अनुराग अग्रवाल
    3. अरुण बुरडक
    4. दिनेश कुमार खारा

    Show Answers

    9 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकिंग नेटवर्क भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में दिनेश कुमार खारा को नियुक्त किया गया है। चयन समिति द्वारा उन्हें 3 वर्ष की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति से पूर्व श्री खारा एसबीआई फंड मनेजमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

  34. 7 अगस्त 2016 को गुजरात के 16 वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. नितिन पटेल
    2. विजय रुपानी
    3. ओ पी कोहली
    4. गणपत बासवा

    Show Answers

    7 अगस्त 2016 को विजय रुपानी ने गुजरात के 16 वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की। हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री आनंदीबेन पटेल ने अपना पद त्याग दिया था। श्री विजय रुपानी आनंदी बेन पटेल सरकार में सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री थे। 7 अगस्त 2016 को गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन हॉल में मुख्यमंत्री पद के लिए श्री विजय रुपानी और उप मुख्यमंत्री पद के लिए नितिन पटेल को गोपनीयता की शपथ दिलाई।

  35. एशियाई विकास बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष है ?
    1. Filp Toranto
    2. Alinto Teresa
    3. Jenpak Scager
    4. Takehiko Nakao

    Show Answers

    Takehiko Nakao को एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष के रूप में पुनः निर्वाचित किया गया है। श्री Takehiko Nakao एशियन विकास बैंक के अध्यक्ष के रूप में वर्ष 2013 में चुना गया था, वर्तमान में श्री Takehiko Nakao का कार्यकाल 31 अगस्त 2016 को समाप्त हो रहा था। एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष के रूप में पुन निर्वाचित होने की वजह से श्री Takehiko Nakao का कार्यकाल वर्ष 2021 तक बढ़ गया है। 19 दिसंबर 1966 को स्थापित एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय मनीला, फिलिपिंस में है।

  36. Grassroots Innovation‘ पुस्तक के लेखक है ?
    1. अंबरीश कुमार
    2. अंबू कुमार
    3. राजकुमार
    4. अनिल गुप्ता

    Show Answers

    नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के उपाध्यक्ष और iim अहमदाबाद प्रोफेसर अनिल कुमार गुप्ता ने हाल ही में अपनी पुस्तक ‘Grassroots Innovation‘ का अनावरण किया। यह पुस्तक उन सभी असाधारण व्यक्तित्व के धनी पुरुष और महिलाओं की कहानी है, जो चुपचाप आर्थिक विकास और समाज की उन्नति के लिए इनोवेशन आंदोलन में योगदान दे रहे है।

  37. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना MAA (Mothers’ Absolute Affection) के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. श्रीदेवी
    2. स्मिता पाटिल
    3. माधुरी दीक्षित
    4. नीता अंबानी

    Show Answers

    5 अगस्त 2016 को केंद्र सरकार ने बाल विकास मृत्युदर को कम करने के प्रयास में एक देशव्यापी स्तनपान कार्यक्रम “MAA (Mothers’ Absolute Affection)” शुरु किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित का चयन किया गया है। यह देशव्यापी कार्यक्रम महिलाओं, पुरुषों और परिवार के सभी वयस्कों को स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त जानकारी और सहायता उपलब्ध कराने का पूर्ण प्रयास करेगा।

  38. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में पहले भारतीय प्रतिनिधि थे ?
    1. सर दोराबजी टाटा
    2. राजा रणधीर सिंह
    3. विनोबा भावे
    4. राज गोपाल

    Show Answers

    सर दोराबजी टाटा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में पहले भारतीय प्रतिनिधि थे, जबकि राजा रणधीर सिंह 2000-2014 तक एक सदस्य थे। हाल ही में नीता अंबानी, संस्थापक और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष का नाम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एक नए सदस्य होने के लिए एक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है।

  39. पद्मश्री पुरस्कार विजेता माहिम बोरा का संबंध किस क्षेत्र से था ?
    1. समाजसेवी
    2. साहित्य
    3. अर्थशास्त्री
    4. राजनीतिज्ञ

    Show Answers

    वर्ष 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे गए असमिया साहित्यकार माहिम बोरा का गुवाहाटी में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे एक लघु कहानी लेखक व कवि भी थे। उन्हें वर्ष 2011 में उनके साहित्य Edhani Mahir Hanhi के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

  40. 1 अगस्त 2016 को ‘Microsoft इंडिया’ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. अनंत महेश्वरी
    2. संजीव नंदन
    3. गुरुप्रसाद
    4. पंकज शिवाजी

    Show Answers

    1 अगस्त 2016 को Microsoft इंडिया के अध्यक्ष के रूप में टेक्नोक्रेट अनंत महेश्वरी को नियुक्त किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft इंक की एक सहायक कंपनी है। श्री महेश्वरी वर्ष 2017 जनवरी में सेवानिवृत्त हो रहे भास्कर प्रमाणिक का स्थान लेंगे। इस नियुक्ति से पूर्व श्री माहेश्वरी हनीवेल इंडिया के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है।

  41. हिंदी उपन्यास ‘सिम सिम‘ के लेखक है ?
    1. जितेंद्र कुमार सिन्हा
    2. मोहम्मद सलीम
    3. अनीता गोपालन
    4. गीता चतुर्वेदी

    Show Answers

    2 अगस्त 2016 को गीता चतुर्वेदी द्वारा लिखित उपन्यास ‘सिम सिम’ के अंग्रेजी अनुवाद के लिए अनुवादक और कलाकार अनीता गोपालन को वर्ष 2016 के PEN/Heim Translation Fund के लिए चुना गया है। यह उपन्यास भारत के प्राचीन व पारंपरिक और आधुनिक उपभोक्तावाद और कॉर्पोरेट लालच से प्रेरित कहानी है। PEN/Heim Translation Fund वर्ष 2003 में पेन अमेरिकन सेंटर द्वारा स्थापित किया गया था।

  42. वह कृषि वैज्ञानिक, जिसे भारत में ‘हाइब्रिड चारे के जनक’ के रूप में जाना जाता है ?
    1. आलोक कुमार शर्मा
    2. मन्मथ कुमार राव
    3. नीलम राजू गंगा प्रसाद राव
    4. अरविंद श्याम जी मेहता

    Show Answers

    भारत के गणमान्य कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर नीलम राजू गंगा प्रसाद राव का 89 वर्ष की उम्र में हैदराबाद, तेलंगाना में निधन हो गया। उन्हें आधुनिक भारत के ‘हाइब्रिड चारे के जनक’ के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें जीव विज्ञान के लिए एसएस भटनागर पुरस्कार, आत्म गौरव पुरस्कार(2003) और आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा गणमान्य कृषि वैज्ञानिक पुरस्कार (2008) से भी नवाजा जा चुका है।

  43. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
    1. टीएम कृष्णा
    2. राधेश्याम मित्तल
    3. दिलीप चौधरी
    4. विनीत नैयर

    Show Answers

    वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु दो भारतीय शख्सियतों को चुना गया है। जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता Bezwada Wilson और संगीतकार टीएम कृष्णा शामिल है। एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में कुल 6 विजेता चुने गए हैं। यह विजेता है: 1. Bezwada Wilson(भारत), 2. टीएम कृष्णा (भारत), 3. Conchita कार्पियो मोरालेस (फिलीपींस), 4. Dompet Dhuafa (इंडोनेशिया), 5. जापान प्रवासी सहयोग स्वयंसेवक (जापान), 6. Vientiane Rescue (लाओस)

[table id=2 /]