Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. प्रथम एशियाई तैराक, जिसने अंतर्देशीय महासागर तैरने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया ?
    1. रोहन मोरे
    2. अर्चना कुल्हारी
    3. आदित्य उपाध्याय
    4. सौरभ शुक्ला

    Show Answers

    पुणे-आधारित तैराक, रोहन मोरे अंतर्देशीय महासागर तैरने वाले प्रथम एशियाई नागरिक और सबसे कम उम्र के तैराक भी बन गए हैं। यह रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए रोहन मोरे ने न्यूजीलैंड के उत्तरी और दक्षिणी द्वीपों के बीच की दूरी को 8 घंटे और 37 मिनट में तैर कर पूर्ण किया। यह रिकॉर्डिंग स्थापित करने वाले रोहन मोरे विश्व के नौवें व्यक्ति बन गए हैं। रोहन मोरे को युवा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार नामित तेनजिंग नोर्गे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

  2. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड की प्रथम स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त की गई ?
    1. इंदिरा नूई
    2. अरुंधति भट्टाचार्य
    3. ओपरा विनफ्रे
    4. मिशेल ओबामा

    Show Answers

    पेप्सिको की अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड की प्रथम स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट का अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है। इसे इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा 1909 में इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में स्थापित किया गया, जिसने 1989 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड नाम प्रदान किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड के 104 सदस्य होते हैं, जिसमें टेस्ट मैच खेलने वाले 12 पूर्व सदस्य जबकि 92 एसोसिएट सदस्य होते हैं।

  3. अंतर्राष्ट्रीय वनडे खेल में दौड़ कर 100 रन बनाने वाले प्रथम भारतीय बल्लेबाज हैं ?
    1. विराट कोहली
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. रोहित शर्मा
    4. शिखर धवन

    Show Answers

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 164 रन की नाबाद पारी खेली। इस पारी में कोहली ने 100 रन दौड़कर बनाएं, जिससे एक दिवसीय खेल में दौड़कर 100 रन बनाने वाले भारत के प्रथम बल्लेबाज बन गए। इस रिकॉर्ड से पूर्व दौड़कर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सौरभ गांगुली का था, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 130 रन की पारी में 98 रन दौड़ कर लिए थे। यह रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांच के खिलाड़ी बन गए हैं, इससे पूर्व गैरी कर्स्टन, फाफ डूप्लेसिस, एडम गिलक्रिस्ट और मार्टिन गुप्टिल रिकॉर्ड बना चुके हैं।

  4. वह अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी, जिसने वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने का नया रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. झूलन गोस्वामी
    2. मिताली राज
    3. हरमनप्रीत कौर
    4. एकता बिष्ट

    Show Answers

    7 फरवरी 2018 को भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एकदिवसीय क्रिकेट में 200 विकेट लेने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इससे पूर्व मई 2017 में झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक के एकदिवसीय खेल में सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। उन्हें 2007 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि एकदिवसीय क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले प्रथम पुरुष क्रिकेटर भारतीय खिलाड़ी कपिल देव थे।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे आभासी मुद्रा के प्रचलन संबंधी मुद्दों पर विचार हेतु गठित किया गया ?
    1. दिनेश कुमार समिति
    2. साईं प्रसाद
    3. अमित यादव
    4. प्रमोद अग्रवाल

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने बिटकॉइन/ क्रिप्टोकरेंसी संबंधित मुद्दों पर विचार हेतु आर्थिक मामलों के विभाग के विशेष सचिव दिनेश शर्मा समिति का गठन किया था। यह समिति मार्च 2018 के अंत तक अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय वित्त मंत्रालय को प्रस्तुत करेगी। वर्ष 2018-19 केंद्रीय बजट में केंद्र सरकार द्वारा क्रिप्टो करेंसी को गैर-कानूनी गतिविधियों के वित्तपोषण और भुगतान प्रणाली के हिस्से के रूप में इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है।

  6. वह शख्सियत, जिसे मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया ?
    1. मणिरत्नम
    2. श्याम बेनेगल
    3. अनुराग कश्यप
    4. मीरा नायर

    Show Answers

    4 फरवरी 2018 को प्रख्यात फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल को “वी शांताराम लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड” से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2018 के द्वारा प्रदान किया गया। मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव वर्ष 1990 में सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। यह दक्षिण एशिया में गैर फीचर फिल्मों के लिए सबसे पुराना और सबसे बड़ा फिल्म समारोह है।

  7. Exam Warriors’ पुस्तक के लेखक है ?
    1. नरेंद्र मोदी
    2. सुषमा स्वराज
    3. स्मृति इरानी
    4. प्रकाश जावड़ेकर

    Show Answers

    3 फरवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित ‘Exam Warriors’ पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है, जिसमें 208 पृष्ठ है। यह पुस्तक युवाओं को प्रेरित करने और परीक्षा जैसे कठिन परिस्थितियों का सामना करना के लिए प्रोत्साहित करती है।

  8. वर्ष 2017 में उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. भर्तृहरी मेहताब
    2. हुकुमेदेव नारायण यादव
    3. गुलाम नबी आजाद
    4. दिनेश त्रिवेदी

    Show Answers

    लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता वाले भारतीय संसदीय समूह द्वारा सांसद भर्तृहरी मेहताब को उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार-2017 हेतु चुना गया है। उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था। वर्तमान समय में तक कुल 18 सांसदों को “उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार” से सम्मानित किया जा चुका है। समाजवादी पार्टी के चंद्रशेखर यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम सांसद थे।

  9. वह महिला भारोत्तोलन खिलाड़ी, जिसमें 63 किलो महिला वर्ग में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. मीराबाई चानू
    2. राखी हलदर
    3. कविता देवी
    4. फारमान बाशा

    Show Answers

    24 जनवरी 2018 को 33वें महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में महिला खिलाड़ी राखी हलदर ने 63 किलो महिला वर्ग में 128 किलोग्राम वजन उठाकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड से पूर्व वर्ष 1999 में एथेंस में कर्णम मल्लेश्वरी ने 63 किलो महिला वर्ग में 127 किलोग्राम का वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 33वें महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता का आयोजन मंगलूरु, कर्नाटक में किया गया।

  10. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, जिसे आईसीसी द्वारा क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार-2017 से सम्मानित किया गया ?
    1. विराट कोहली
    2. रविचंद्रन अश्विन
    3. मुस्तफ़ीझुर रहमान
    4. क्विंटन डी कॉक

    Show Answers

    18 जनवरी 2018 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर विराट कोहली को जबरदस्त प्रदर्शन के लिए वर्ष 2017 के क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इस पुरस्कार के अलावा भारतीय कप्तान को वर्ष 2017 के आईसीसी वनडे क्रिकेटर के रूप में भी नामित किया गया है। यह पुरस्कार 21 सितंबर 2016 से 31 दिसंबर 2017 के मध्य भारतीय कप्तान के 77.80 के औसत से 2,203 टेस्ट रन बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2012 में विराट कोहली को पहली बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया था।

14 thoughts to “Person In News General Knowledge Questions”

  1. General knowledge is extremely important for us
    General knowledge is very very helpful for preparation of any exam
    Everyone should be General knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published.