Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. 20 फरवरी 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाले खिलाडी है ?
    1. अहमद कमाल
    2. शाहिद अफरीदी
    3. मोहम्मद सलीम
    4. यूनस खान

    Show Answers

    20 फरवरी 2017 को पाकिस्तानी पेशेवर क्रिकेटर और पाकिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। इससे पूर्व शाहिद अफरीदी ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से अलविदा कह दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि शाहिद अफरीदी T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (97) लेने का विश्व रिकॉर्ड रखते हैं।

  2. वह उच्च स्तरीय समिति, जो सैन्य सेवाओं में पूर्वर्ती महंगाई भत्तों को सातवें वेतन आयोग में शामिल करने की सिफारिशों हेतु गठित की गई ?
    1. तेजवीर सिंह समिति
    2. रमेश हेगड़े समिति
    3. कैलाश चंद्र समिति
    4. अशोक लवासा समिति

    Show Answers

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में केंद्र सरकार द्वारा वहन 196 महंगाई भत्तों को अपर्याप्त और औचित्यहीन माना गया है। इस सिफारिश पर पुनर्विचार हेतु केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति, वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में गठित की। इस समिति का प्रमुख उद्देश्य रक्षा और सैन्य सेवाओं में दिए जाने वाले महंगाई भत्ता के बारे में उचित सिफारिश करना है। 20 फरवरी 2017 को यह समिति अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली को प्रस्तुत करेगी।

  3. तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. ओ पन्नीरसेल्वम
    2. इडापड्डी पलानीसामी
    3. एम जी रामचंद्रन
    4. विद्यासागर राव

    Show Answers

    17 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने तमिलनाडु के राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करते हुए, इडापड्डी पलानीसामी ने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करवाई। इस शपथ ग्रहण समारोह के उपरांत श्री इडापड्डी पलानीसामी तमिलनाडु के 13 वें मुख्यमंत्री बन गए।

  4. 13 फरवरी 2017 को “फ्रैंक वाल्टर” किस देश के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए ?
    1. जर्मनी
    2. पोलैंड
    3. ऑस्ट्रिया
    4. बेल्जियम

    Show Answers

    13 फरवरी 2017 को एक विशेष विधान सभा सत्र द्वारा भारी बहुमत से पूर्व जर्मन विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टीन्मीयर को जर्मनी के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जर्मनी में राष्ट्रपति पद के पास सीमित शक्तियां होती है, जबकि जर्मन चांसलर देश का प्रमुख राजनीतिक और वास्तविक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। जर्मनी के प्रथम चांसलर की नियुक्ति वर्ष 1949 में की गई थी।

  5. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. विनीत गर्ग
    2. मनोज पंत
    3. अशोक कुमार
    4. अजय त्यागी

    Show Answers

    वर्ष 1988 में भारत में प्रतिभूति बाजार की एक सांविधिक निकाय “सेबी” की स्थापना की गई थी, जिसे वर्ष 1992 में सेबी अधिनियम- 1992 के तहत वैधानिक अधिकार प्राप्त हुए थे। 10 फरवरी 2017 को मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नए अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी को नियुक्त किया। श्री अजय त्यागी वर्ष 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। वर्तमान समय में श्री अजय त्यागी एक अंतर सरकारी एजेंसी “फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स/Financial Action Task Force (FATF)” में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  6. वह उच्च स्तरीय तकनीकी समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई ने एक अंतर अनुशासनात्मक पैनल गठित किया ?
    1. विकास चंद्र
    2. सत्येंद्र सिंह
    3. मीना हेमचंद्र
    4. शैलेंद्र कुमार

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक ने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ मीना हेमचंद्र की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय तकनीकी समिति का गठन किया गया था। 9 फरवरी 2017 को इस तकनीकी समिति की सिफारिशों पर आरबीआई ने एक अंतर अनुशासनात्मक पैनल गठित किया। अंतर अनुशासनात्मक पैनल का मुख्य कार्य साइबर सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश जारी करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में मीना हेमचंद्र भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया था। जिसके उपरांत वह बैंकिंग पर्यवेक्षण और गैर बैंकिंग पर्यवेक्षण के अधिकार रखती है।

  7. चिन्नास्वामी स्वामीनाथन करणं” किस राज्य उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं ?
    1. उड़ीसा उच्च न्यायालय
    2. कर्नाटक उच्च न्यायालय
    3. मद्रास उच्च न्यायालय
    4. कोलकाता उच्च न्यायालय

    Show Answers

    8 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीशों की एक सात सदस्यीय पीठ ने एक अभूतपूर्व कदम के तहत कोलकाता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश चिन्नास्वामी स्वामीनाथन करणं/C.S. Karnan के खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया। यह अवमानना नोटिस श्री चिन्नास्वामी स्वामीनाथन के खिलाफ न्याय प्रशासन में बाधा और सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के बारे में अपमानजनक लेख द्वारा देश की न्यायिक संस्थान को बदनाम करने के लिए जारी किया जाए। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 142 (2) के तहत अपनी आसाधारण शक्तियों से उच्च न्यायालय के न्यायधीश को अवमानना के लिए दंडित कर सकती है।

  8. एलिस्टेयर कुक” किस क्रिकेट टीम के कप्तान थे ?
    1. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
    2. इंग्लैंड क्रिकेट टीम
    3. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
    4. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

    Show Answers

    एलिस्टेयर नाथन कुक एक अंग्रेजी क्रिकेटर है। एलिस्टेयर कुक बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज है, जो इंग्लैंड टेस्ट टीम और वनडे टीम के कप्तान थे। 6 फरवरी 2017 को एलिस्टर कुक ने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि एलिस्टर कुक को विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर- 2012 के पुरस्कार से और वर्ष 2013 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट कप्तान के रूप में भी नवाजा गया था।

  9. लक्ष्य सेन का संबंध किस खेल से है ?
    1. बिलियर्ड्स
    2. वेटलिफ्टिंग
    3. टेनिस
    4. तिरंदाजी

    Show Answers

    4 जनवरी 2017 को उत्तराखंड से युवा शटलर लक्ष्य सेन/Lakshya Sen को नवीनतम बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर रैंकिंग मे विश्व नंबर वन रैंक प्रदान की गई है। 15 वर्षीय लक्ष्य सेना ने पिछले वर्ष जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और अरुणाचल प्रदेश में आयोजित अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट भी जीता था। हमें ध्यान देना चाहिए कि बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर रैंकिंग, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा जारी किया जाता है।

  10. पूर्व विदेश राज्य मंत्री ई अहमद किस राजनीतिक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे ?
    1. असम गण परिषद
    2. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग
    3. इंडियन नेशनल लोकदल
    4. लोक जनशक्ति पार्टी

    Show Answers

    31 जनवरी 2017 को राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान पूर्व विदेश राज्यमंत्री ई अहमद को दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया। वह केरल के मलप्पुरम लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे, साथ ही इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी थे। श्री अहमद ने वर्ष 2011 में मानव संसाधन विभाग का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया था।

  11. देश के प्रथम वित्त मंत्री, जिन्होंने राज्यसभा सदस्यता के आधार पर बजट संसदीय पटल पर पेश किया ?
    1. प्रणव मुखर्जी
    2. अरुण जेटली
    3. मुरारजी देसाई
    4. एनडी तिवारी

    Show Answers

    देश के प्रथम वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी थे, जिन्होंने राज्यसभा सदस्यता के आधार पर संसदीय पटल पर वित्त वर्ष 1982-83, 1983-84 और 1984-85 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली प्रथम वित्त मंत्री होंगे, जो 1 फरवरी को केंद्रीय बजट संसदीय पटल पर प्रस्तुत करेंगे।

  12. ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस महिला एकल खिताब विजेता खिलाड़ी है ?
    1. वीनस विलियम्स
    2. सेरेना विलियम्स
    3. मारिया शारापोवा
    4. सामन्था स्टोसुर

    Show Answers

    ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस खिताब प्रतिवर्ष जनवरी में मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाने वाला टूर्नामेंट है। वर्ष 2017 का ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस खिताब पुरुष वर्ग में रोजर फेडरर ने और महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स ने जीता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय टेनिस एसोसिएशन ने सातवीं बार सेरेना विलियम्स को विश्व की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी घोषित किया है।

  13. मिस यूनिवर्स-2016 “Iris Mittenaere” का संबंध किस देश है ?
    1. फ्रांस
    2. थाईलैंड
    3. पेरू
    4. कोलंबिया

    Show Answers

    30 जनवरी 2017 को मनीला, फिलीपींस में मिस यूनिवर्स 2016 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फ्रांस की “Iris Mittenaere” को मिस यूनिवर्स 2016 के ताज से नवाजा गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 1953 में फ्रांस की क्रिस्टियन मार्टेल को मिस यूनिवर्स चुना गया था। महत्वपूर्ण तथ्यः वर्ष 1952 में प्रथम मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें फिनलैंड की Armi Kuusela को मिस यूनिवर्स खिताब से नवाजा गया था।

  14. 30 जनवरी 2017 को बीसीसीआई के संचालन हेतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई उच्च स्तरीय समिति है ?
    1. दीना इंदुजी समिति
    2. रामचंद्र गुप्ता समिति
    3. विनोद राय समिति
    4. विक्रम लांबा समिति

    Show Answers

    30 जनवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के संचालन हेतु पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय की अध्यक्षता में 4 सदस्य समिति को नियुक्त किया है। इस समिति का मुख्य कार्य बीसीसीआई में लोढ़ा समिति की सिफारिशों की पालना को सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2 जनवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को अपदस्त किया था।

  15. वी षण्मुगनाथन किस पूर्वी राज्य के राज्यपाल हैं ?
    1. मेघालय
    2. असम
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    तमिलनाडु से वयोवृद्ध आरएसएस कार्यकर्ता वी षण्मुगनाथन (V Shanmuganathan) मेघालय के राज्यपाल हैं, जिन्होंने 26 जनवरी 2017 को अपने पद से त्याग पत्र दे दिया। श्री वी षण्मुगनाथन का त्यागपत्र, मेघालय राज्य भवन के कर्मचारियों के एक वर्ग द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों के उपरांत दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री वी षण्मुगनाथन वर्तमान समय में अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार भी संभाल रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *