Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जो IIT संस्थानों में बालिकाओ हेतु आरक्षण की सिफारिश के लिए गठित की गई ?
    1. टिमोथी गोंजाल्विस
    2. विनोद चंद्र सैमुअल
    3. मोहम्मद फखरुद्दीन
    4. धनपत सिंह

    Show Answers

    केंद्रीय मानव संसाधन विभाग ने देश के प्रमुख तकनीकी संस्थानों IIT में छात्रों के नामांकन में वृद्धि करने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के क्रम में आरक्षण की सिफारिश हेतु एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह उच्च स्तरीय समिति आईआईटी मंडी के प्रथम और वर्तमान निर्देशक टिमोथी ए गोंजाल्विस की अध्यक्षता में गठित की गई है, जिसकी सिफारिश के उपरांत अपेक्षाकृत नए शिक्षा सत्र में सभी IIT में बालिका हेतु आरक्षण सुविधा उपलब्ध होगी।

  2. जिन्ना अक्सर हमारे घर आया करते थे” पुस्तक के लेखक है ?
    1. किरण दोशी
    2. प्रियंका भारती
    3. हंसदा शेखर
    4. आर साहिल

    Show Answers

    किरण दोशी गुजरात से एक सेवानिवृत्त राजनीतिक और शिक्षाविद है। जिन्हें हाल ही में उनकी पुस्तक ” जिन्ना अक्सर हमारे घर आया करते थे/ Jinnah Often Came to Our House” के लिए वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित द हिंदू पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुस्तक बीसवी सदी की शुरुआती दौर में उपमहाद्वीप में राजनीतिक उथल-पुथल को चरितार्थ करती है।

  3. केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति संबंधी समिति के सदस्य होते हैं ?
    1. प्रधानमंत्री, गृहमंत्री
    2. प्रधानमंत्री, विरोधी दल का नेता
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री, लोकसभा के नेता विपक्ष की संयुक्त सिफारिशों के आधार पर की जाती है। केंद्रीय सतर्कता आयोग की स्थापना संथानम समिति की सिफारिशों के आधार पर वर्ष 1964 में की गई। जबकि इसे एक वैधानिक संस्था का दर्जा वर्ष 2003 में दिया गया। वर्तमान समय में यह भारत की सर्वोच्च सतर्कता संस्थान है, जो अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को प्रस्तुत करती है। 14 जनवरी 2017 को केंद्रीय सतर्कता आयोग ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी विभागों को सुनिश्चित समय में अपनी विभागीय जांच पूर्ण करने के आदेश जारी किए।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे केंद्र सरकार के “स्वच्छ भारत मिशन” के तहत नई प्रौद्योगिकी उपयोग सिफारिश हेतु गठित किया गया ?
    1. आरए माशेलकर
    2. राधाकृष्णन भारती
    3. अर्चना सिंह
    4. राजेंद्र अग्रवाल

    Show Answers

    12 जनवरी 2017 को केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना “स्वच्छ भारत मिशन” को अधिक प्रभावी बनाने हेतु सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक रघुनाथ अनंत माशेलकर की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया। यह समिति ठोस अपशिष्टों की पहचान करने, साफ सफाई, सीवरेज और पानी की आपूर्ति प्रबंधन जैसे क्षेत्रों पर उचित प्रौद्योगिकी सिफारिश करने हेतु गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति की सिफारिश स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को वर्ष 2019 तक प्राप्त करने के लिए की गई है।

  5. वर्ष 2016 में देश के शीर्ष नागरिक सम्मान पुरस्कार “पद्म“, के उम्मीदवारों चयन हेतु उत्तरदाई है ?
    1. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
    2. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय
    3. केंद्रीय विदेश मंत्रालय
    4. प्रख्यात सदस्य समिति

    Show Answers

    वर्ष 2016 में केंद्र सरकार ने देश के शीर्ष नागरिक सम्मान पुरस्कार चयन हेतु 9 सदस्य समिति का गठन किया है। पद्म पुरस्कारों हेतु उचित उम्मीदवारों का चयन कैबिनेट सचिव, केंद्रीय गृह सचिव, राष्ट्रपति सचिव, गृह मंत्रालय के दो अधिकारियों, प्रसार भारती चेयरमैन, अनुभवी फिल्म अभिनेता वाहिदा रहमान और अर्थशास्त्री एस गुरुमूर्ति जैसे 9 सदस्य समूह समिति द्वारा किया जाएगा।

  6. रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय समिति, जिसे रक्षा व्यय और सशस्त्र बलों की क्षमता को बढ़ाने के लिए गठित किया गया ?
    1. विमल वर्मा
    2. जसबीर वालिया
    3. डीबी शेकतकर
    4. शौकीन चौहान

    Show Answers

    9 जनवरी 2017 को रक्षा मंत्रालय ने सेवानिवृत लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकतकर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह समिति सशस्त्र बलों की क्षमता को बढ़ाने और पुनर्संतुलन रक्षा व्यय को कम करने के साथ सशस्त्र बलों की मानव शक्ति को एकीकृत करने के लिए अपनी सिफारिशे देगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति का गठन रक्षा क्षेत्र में होने वाले व्यय पर केंद्र सरकार के वर्तमान बजट में 25,000 करोड़ों रुपए की बचत को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

  7. वह लोक लेखा समिति, जिसने रिजर्व बैंक गवर्नर को विमुद्रीकरण प्रक्रिया पर प्रश्नों की सूची भेजी ?
    1. संतोष मोहन देव
    2. के वी थॉमस
    3. अमल दत्ता
    4. सतीश चंद्र अग्रवाल

    Show Answers

    लोक लेखा समिति संसद के चयनित सदस्यों की एक समिति है, जो राजस्व के ऑडिटिंग और भारत सरकार के व्यय के लिए भारतीय संसद द्वारा गठित की जाती है। इस समिति के कुल 22 सदस्यों में से 15 सदस्य लोकसभा से और 7 सदस्य राज्यसभा से चुने जाते हैं। वर्तमान में केरल कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के वी थॉमस के नेतृत्व में गठित केंद्रीय लोक लेखा समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर को विमुद्रीकरण प्रक्रिया पर प्रश्नों की सूची भेजी है।

  8. सुप्रीम कोर्ट के 44 वे मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ग्रहण की ?
    1. शिव श्याम मिश्रा
    2. राजेश कुमार सिंह
    3. सुरेंद्र वर्मा
    4. जगदीश सिंह खेहर

    Show Answers

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने 6 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट के 44 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर के नाम की सिफारिश भेजी थी। इसी क्रम में 3 जनवरी 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के 44 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जगदीश सिंह खेहर को शपथ ग्रहण करवाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री जगदीश सिंह खेहर अपने बेबाक फैसलों के लिए जाने जाते रहे हैं। जनवरी 2016 में अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने पर न्यायमूर्ति खेहर की बेंच ने इसे न्यायसंगत नहीं माना था।

  9. 2 जनवरी 2017 को यूपीएससी के अध्यक्ष के रूप में कर्तव्य पालन हेतु नियुक्त किया गया ?
    1. नेहा बंसल
    2. खुशविंदर सिंह
    3. सायरस सलिल
    4. डेविड आर. सिम्लिह

    Show Answers

    2 जनवरी 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यूपीएससी के अध्यक्ष के रूप में कार्य पालन निर्वाहन हेतु डेविड आर. सिम्लिह को नियुक्त किया। यूपीएससी में एक अध्यक्ष और 10 सदस्य शामिल होते हैं। आयोग के सदस्यों की नियुक्ति लोक सेवा आयोग (सदस्य) विनियमन, 1969 के तहत की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री डेविड आर सिम्लिह वर्तमान में यूपीएससी के सदस्य हैं, जिन्हें अग्रिम आदेश तक यूपीएससी अध्यक्ष के कर्तव्य पालन हेतु नियुक्त किया गया है।

  10. वह समिति, जिसकी सिफारिशों के आधार पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौलाना मसूद अजर को आतंकवादी घोषित करने का प्रयत्न किया ?
    1. 1267 प्रतिबंध समिति
    2. 1152 प्रतिबंध समिति
    3. 1167 प्रतिबंध समिति
    4. 1252 प्रतिबंध समिति

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वर्ष 2001 में मौलाना मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्मद को प्रतिबंधित संगठन घोषित किया। हाल ही में भारत ने मार्च 2016 में गठित 1267 प्रतिबंध समिति की सिफारिशों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मौलाना मसूद अजर को भी आतंकवादी घोषित करने की सिफारिश की। चीन ने अपने वीटो पावर का उपयोग करते हुए भारत की सिफारिश को खारिज कर दिया।

  11. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने “वित्तीय डेटा प्रबंधन केंद्रीय बिल- 2016” शीर्षक वाली रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत की ?
    1. शालिनी मिश्रा
    2. प्रवीण गर्ग
    3. अरुण कुमार सिंह
    4. अजय त्यागी

    Show Answers

    श्री अजय त्यागी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने वित्तीय डाटा भंडारण एवं प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय डेटा प्रबंधन केंद्रीय बिल 2016 शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट के अनुसार देश में वित्तीय डाटा प्रबंधन केंद्र की स्थापना की जाएगी, जो वित्तीय प्रणाली संबंधित डाटा को इकट्ठा करने उसके रखरखाव और संचालन के साथ-साथ उसे केंद्र सरकार को समय समय पर उपलब्ध कराने का कार्य करेगी।

  12. भारतीय रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद वाणिज्यिक बैंकर द्वारा भरे जाते हैं ?
    1. 2
    2. 3
    3. 1
    4. 4

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के चार पद होते हैं, जिनमें से दो पद केंद्रीय बैंक में पदोन्नति द्वारा भरे जाते हैं। जबकि दो अन्य पद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिशों द्वारा भरे जाते हैं। केंद्रीय मंत्रीमंडल दो में से एक पद हेतु अर्थशास्त्री का चयन करता हैं, जबकि दूसरा पद वाणिज्यिक बैंक द्वारा भरा जाता है। 28 दिसंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अर्थशास्त्री के पद पर न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वायरल आचार्य को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायरल आचार्य का चयन रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल (अर्थशास्त्री पद) के स्थान पर किया गया है।

  13. मिस वर्ल्ड- 2016 का खिताब जीतने वाली “स्टेफ़नी डेल वेले” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मलेशिया
    2. ब्राजील
    3. स्पेन
    4. प्यूर्टो रिको

    Show Answers

    18 दिसंबर 2016 को प्यूर्टो रिको की स्टेफ़नी डेल वेले ने मिस वर्ल्ड 2016 का खिताब जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि मिस वर्ल्ड -2016 मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का 66वां समारोह था, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में आयोजित किया गया है। साथ ही हमें ध्यान देना चाहिए कि प्यूर्टो रिको पूर्वोत्तर कैरेबियन सागर का एक छोटा द्वीपीय देश है।

  14. टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक स्कोर बनाने वाले प्रथम भारतीय क्रिकेटर है ?
    1. वीरेंद्र सहवाग
    2. करुण नायर
    3. युवराज सिंह
    4. प्रद्युमन कुमार

    Show Answers

    वीरेंद्र सहवाग प्रथम भारतीय क्रिकेटर है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया था। इसी क्रम में 18 दिसंबर 2016 को भारतीय क्रिकेटर करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए तिहरा शतक बनाया। इसी के साथ करुण नायर वेस्टइंडीज के महान गैरी सोबर्स 365 *) और ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन (311) के बाद तीसरे टेस्ट खिलाडी हैं, जिन्होंने अपने प्रथम टेस्ट शतक को तिहरा शतक में बदला।

  15. केंद्र सरकार ने भारतीय सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. पी एम हारीज
    2. प्रवीण बख्शी
    3. बिपिन रावत
    4. एस के सिन्हा

    Show Answers

    17 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने नए सेना प्रमुख के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत को नियुक्त किया है। लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह (31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत्त) का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत अपने दो सीनियर अधिकारी पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीन बक्शी और दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हारीज को पछाड़ते हुए आगे निकल गए। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथा स्वरूप भारतीय सेना में उच्च अधिकारी को ही सेना प्रमुख नियुक्त किया जाता है। इससे पूर्व वर्ष 1983 में इंदिरा गांधी ने लेफ्टिनेंट जनरल एस विद्या को उनके सीनियर अधिकारी एस के सिन्हा के स्थान पर भारतीय सेना प्रमुख नियुक्त किया था।

  16. केंद्र सरकार ने भारतीय वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. फली होमी मेजर
    2. बीरेंद्र सिंह
    3. प्रदीप वसंत नाइक
    4. अनिल कुमार ब्राउन

    Show Answers

    17 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना प्रमुख के रूप में एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह को नियुक्त किया है। एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह वर्तमान वायु सेना प्रमुख अरूप राहा (31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत्त) का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह इस नियुक्ति से पूर्व भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ थे। एयर चीफ अर्जुन सिंह और दिलबाग सिंह के उपरांत भारतीय वायु सेना के एयर चीफ बनने वाले बीरेंद्र सिंह सिख समुदाय के तीसरे व्यक्ति है।

  17. भारतीय इंटेलिजेंस ब्यूरो की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1914
    2. वर्ष 1948
    3. वर्ष 1942
    4. वर्ष 1887

    Show Answers

    इंटेलिजेंस ब्यूरो भारत की एक आंतरिक खुफिया एजेंसी है। जिसकी स्थापना वर्ष 1987 में ब्रिटिश इंडिया सरकार द्वारा की गई थी। जिसे गृह मंत्रालय के तहत वर्ष 1947 में केंद्रीय खुफिया ब्यूरो के रूप में पुनर्गठित किया गया। जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। 17 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने खुफिया ब्यूरो के प्रमुख के रूप में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव जैन को नियुक्त किया है।

December 2016 August-November 2016January-July 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *