Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के नीतिगत दृष्टिकोणों हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. नीतीश कुमार
    2. शिवराज सिंह चौहान
    3. मनोहर पर्रिकर
    4. अरविंद केजरीवाल

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लिए नीतिगत दृष्टिकोणों को समन्वयित करने के लिए मुख्यमंत्रियों के उपसमूह का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जाएगी जबकि इसके अन्य संयोजक सदस्य आंध्र प्रदेश, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और सिक्किम के मुख्यमंत्री होंगे।

  2. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा विपणन फार्म के मापदंडों की समीक्षा के लिए गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. शिवराज सिंह
    2. सुरेश माथुर
    3. दुष्यंत कुमार
    4. आलोक सक्सेना

    Show Answers

    बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने देश में बीमा प्रवेश बढ़ाने के उद्देश्य से बीमा विपणन फर्मों (IMF) से संबंधित मानदंडों की समीक्षा करने के लिए 10 सदस्यीय समिति की स्थापना की है। इस समिति का नेतृत्व सुरेश माथुर (ED-IMF, IRDAI) करेंगे। यह समिति मुख्यतः बीमा विपणन फर्मों के पंजीकरण विनियम, 2015 की समीक्षा कर वितरण चैनल को मजबूत करने के उपायों की सिफारिश करेगी।

  3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. शरद कुमार
    2. आलोक गुप्ता
    3. साक्षी मलिक
    4. अर्जुन सिंह

    Show Answers

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में पूर्व राष्ट्रीय जांच एजेंसी अध्यक्ष शरद कुमार को नियुक्त किया गया। यह नियुक्ति 4 वर्ष की अवधि या 65 वर्ष की उम्र के लिए की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय सतर्कता आयोग सरकारी भ्रष्टाचार को संबोधित करने के लिए गठित केंद्र सरकार की सर्वोत्तम जांच निगरानी एजेंसी है, जिसे वर्ष 1964 में “के। संथनम” समिति की सिफारिशों पर गठित किया गया था।

  4. वह भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी, जो संयुक्त रुप से दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर बने ?
    1. सुनील छेत्री
    2. संदेश जिंगन
    3. गुरप्रीत सिंह संधू
    4. भचुंग भूटिया

    Show Answers

    भारतीय फुटबाल टीम कप्तान सुनील छेत्री, मुंबई महाराष्ट्र में आयोजित इंटरकॉन्टिनेंटल कप शिखर सम्मेलन में भारत और केन्या के बीच 64 वां गोल कर संयुक्त रुप से दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर बने।

     
  5. भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. आशुतोष वर्मा
    3. बाबा कल्याणी
    4. मनोहर श्रीवास्तव

    Show Answers

    6 जून 2018 को केंद्र सरकार ने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु बाबा कल्याणी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। यह समिति वर्तमान आर्थिक स्थिति के अनुसार निर्यातकों की जरूरतों को पूरा करने के उपायों का सुझाव प्रस्तुत करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 राष्ट्रपति द्वारा 23 जून 2005 को लागू किया गया था।

  6. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई द्वारा सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना की गई ?
    1. वाई एम देवस्थली
    2. अभिषेक मुखर्जी
    3. आरती अग्रवाल
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    7 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं की ऋण जानकारी के भंडारण हेतु एक सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री स्थापित करने की घोषणा की। यह क्रेडिट रजिस्ट्री वाई एम देवस्थली की सिफारिशों के आधार पर स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक इस क्रेडिट रजिस्ट्री के माध्यम से खराब उधारकर्ताओं और अच्छे उधारकर्ताओं के बीच अंतर करेगी और तदनुसार ब्याज दरों की पेशकश करेगी।

  7. भारतीय रिजर्व बैंक के प्रथम मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. सुधा बालकृष्णन
    2. चैतन्य कलाबाग
    3. भास्कर चटर्जी
    4. आदित्य घोष

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहले मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। वह आरबीआई के 12 वें कार्यकारी निदेशक होंगे और तीन साल का कार्यकाल होगा। बालकृष्णन पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। इस नियुक्ति से पहले, वह भारत की पहली और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष थे।

  8. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा मिजोरम के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. निर्भय शर्मा
    2. कुम्मानम राजशेखरन
    3. गणेशी लाल
    4. सत्य पाल मलिक

    Show Answers

    26 मई 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 153 के तहत कुम्मानम राजशेखरन को मिजोरम के राज्यपाल और प्रोफेसर गणेशी लाल को ओडिशा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया। कुम्मानम राजशेखरन लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) निर्भय शर्मा की जगह लेंगे जिन्होंने 28 मई, 2018 को अपना कार्यकाल पूरा किया था। प्रोफेसर गणेश लाल बिहार के राज्यपाल सत्य पाल मलिक से प्रभारी होंगे, जिन्हें ओडिशा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

  9. 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. डॉ. रणदीप गुलरिया
    2. डॉ. राकेश महेश्वरी
    3. डॉ. अरुण मोदी
    4. डॉ. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    25 मई 2018 को 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। जिसकी अध्यक्षता डॉ. रणदीप गुलरिया, निदेशक, एम्स, नई दिल्ली द्वारा की गई है। यह समिति स्वास्थ्य क्षेत्र के मौजूदा नियामक ढांचे का मूल्यांकन करेगी और भारत की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए संतुलित और तेज़ विस्तार को सक्षम करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों की जांच करेगा।

  10. नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही है ?
    1. मुग्धा मेहता
    2. अंशु जमशेन्पा
    3. पूर्णना मालवथ
    4. अनीता कुंडू

    Show Answers

    नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही 16 वर्षीय मुग्धा मेहता है। मुग्धा मेहता मुख्यता हिसार हरियाणा से संबंध रखती है। मुग्धा मेहता महिला सशक्तिकरण और बालिका शक्ति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से माउंट एवरेस्ट फतह कर पाई है।

  11. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को किस कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चयनित किया गया ?
    1. चौथे कार्यकाल
    2. पांचवें कार्यकाल
    3. छठे कार्यकाल
    4. सातवें कार्यकाल

    Show Answers

    7 मई 2018 को क्रेमलिन समारोह में चौथी अवधि के लिए व्लादिमीर पुतिन ने शपथ ली है। इस समारोह के उपरांत व्लादिमीर पुतिन ऐतिहासिक चौथे कार्यकाल के लिए रूस के राष्ट्रपति चयनित किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 2000-2004, 2004-2008, 2012-2018 तक रूस के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

  12. वह शख्सियत, जिसे यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. महमूद अबू ज़ीद
    2. मोहम्मद मोर्सी
    3. अल हसन महमूद
    4. फारुक अल हसन

    Show Answers

    मिस्र के फोटो जर्नलिस्ट महमूद अबू ज़ीद को वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा। महमूद अबू ज़ीद वर्तमान समय में मिस्र की जेल में बंद है, जिन्हें मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के सुरक्षाबलों और और समर्थकों के बीच काहिरा में घातक प्रदर्शन को कवर करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

  13. Miguel Diaz-Canel” को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चयनित किया गया ?
    1. मेडागास्कर
    2. क्यूबा
    3. बोलीविया
    4. फ़िनलैण्ड

    Show Answers

    19 अप्रैल 2018 को क्यूबा सरकार ने देश के राष्ट्रपति के रूप में 57 वर्षीय “Miguel Diaz-Canel” का चयन किया। वह क्यूबा के वर्तमान राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1959 की क्रांति के उपरांत फिदेल कास्त्रो, क्यूबा के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं देते रहे, जिन के उपरांत उनके भाई राउल कास्त्रो वर्ष 2008 से क्यूबा के राष्ट्रपति पद पर बने रहें।

  14. Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया ?
    1. पेट्रीसिया स्कॉटलैंड
    2. प्रिंस चार्ल्स
    3. डेविड कैमरून
    4. थेरेसा मे

    Show Answers

    लंदन घोषणा पत्र के अनुसार क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख है। यह घोषणा पत्र एक कानून है, जिसके अनुसार राष्ट्रमंडल क्षेत्र एलिजाबेथ के शाही खिताब का हिस्सा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसी क्रम में 20 अप्रैल 2018 को प्रिंस चार्ल्स को ब्रिटेन के लंदन स्थित बकिंघम पैलेस में “Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया।

  15. विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किए गए ?
    1. विष्णु सदाशिव कोकजे
    2. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. कैलाश मिश्रा
    4. यशवंत पटेल

    Show Answers

    हिमाचल के पूर्व गवर्नर और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश श्री विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। विश्व हिंदू परिषद वर्ष 1964 में स्थापित एक संघ है, जिसकी स्थापना एम एस गोलवलकर और एस एस आप्टे द्वारा की गई थी। विश्व हिंदू परिषद के इतिहास में यह प्रथम अवसर पर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया का चयन किया गया।

  16. वह भारतीय नागरिक, जिसने बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. साजन प्रकाश
    2. हारून डिसूजा
    3. संम्पना रमेश शेलार
    4. रेहान पोंचा

    Show Answers

    पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए। इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

  17. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा बैंक बोर्ड ब्यूरो के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. विनय कुमार विश्वास
    2. अजय शर्मा
    3. भानु प्रताप शर्मा
    4. अजीत लामोरिया

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूर्व नौकरशाह भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के नवनियुक्त अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। यह पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय की अगुवाई वाली बैंक बोर्ड ब्यूरो में अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन तत्कालीन नियुक्ति बोर्ड के स्थान पर किया गया था। यह बोर्ड मुंबई महाराष्ट्र में भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय कार्यालय में स्थित है।

  18. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने NHWI के आंकलन और सिफारिशों हेतु नियुक्त किया ?
    1. छवी राजावत
    2. प्रज्ञा सहाय सक्सेना
    3. अमृता देवी
    4. अन्ना मल्होत्रा

    Show Answers

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पलायन करने वाले उच्च शुद्ध मूल्य वाले व्यक्तियों (High Net Worth Individuals/NHWI) के आकलन हेतु 5 सदस्य कार्य समूह का गठन किया। इस समूह की अध्यक्षता CBDT के विदेशी कर और टैक्स रिसर्च डिवीजन की संयुक्त सचिव प्रज्ञा सहाय सक्सेना करेगी। यह समिति NHWI के पलायन से संबंधित “कर जोखिमों” के नीति निर्णय हेतु अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी।

  19. 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. अमिताभ बच्चन
    2. शेखर कपूर
    3. अनुपम खेर
    4. ऋषि कपूर

    Show Answers

    30 मार्च 2018 को वरिष्ठ निर्देशक शेखर कपूर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल में एक अध्यक्ष और 10 अन्य सदस्य शामिल है। जिनमें पांच क्षेत्रीय अध्यक्ष शामिल है जो संबंधी क्षेत्रीय पैनलों का नेतृत्व करते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा 3 मई 2018 को किया जाएगा।

12 thoughts to “Person In News General Knowledge Questions”

  1. त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

  3. General knowledge is extremely important for us
    General knowledge is very very helpful for preparation of any exam
    Everyone should be General knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *