Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. वह अंतरिक्ष यात्री, जिसने अंतरिक्ष में सर्वाधिक दिन रुकने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया ?
    1. जेफ विलियम्स
    2. पैगी व्हाट्सटन
    3. एलेन एस बेकर
    4. ईलीन कोलिन

    Show Answers

    25 अप्रैल 2017 को अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हाट्सटन ने अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री द्वारा अंतरिक्ष में अधिकांश दिनों के लिए एक नया स्थान रिकॉर्ड बनाया है। उसने जेफ विलियम्स द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिन्होंने अंतरिक्ष में कुल 534 दिन बिताए थे। पैगी व्हाट्सटन वर्तमान समय में एक्सपेडिशन 51 के स्पेस स्टेशन कमांडर के रूप में सेवारत है, यह पृथ्वी पर वापस लौटने के समय तक कुल 600 दिन अंतरिक्ष में रुकेगी।

  2. बोस्टन मैराथन” को पूरा करने वाले प्रथम दृष्टिहीन भारतीय धावक हैं ?
    1. स्नेहा शर्मा
    2. अनुपम गुप्ता
    3. सागर बहेटी
    4. अनिरुद्ध भारद्वाज

    Show Answers

    बोस्टन मैराथन विश्व के सबसे पुराने और सबसे प्रतिस्पर्धी मैराथन में से एक है। जिसे प्रति वर्ष बोस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया जाता है। वर्ष 2017 में आयोजित बोस्टन मैराथन, दशक की सबसे गर्म मैराथन के रूप में दर्ज की गई है। बेंगलुरु स्थित 31 वर्षीय “सागर बाहेती” कुल 4 घंटे में 42.16 किलोमीटर लंबी बोस्टन मैराथन को पूर्ण करने वाले प्रथम दृष्टिहीन भारतीय धावक बन गए। हमें ध्यान देना चाहिए कि बोस्टन मैराथन प्रतिवर्ष अप्रैल माह के तीसरे सोमवार को आयोजित की जाती है।

  3. 16 अप्रैल 2017 को “रॉबर्ट टेलर” का निधन हो गया, उनका संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. कंप्यूटर प्रौद्योगिकी
    2. जीव विज्ञान
    3. पृथ्वी विज्ञान
    4. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी

    Show Answers

    16 अप्रैल 2017 को आधुनिक कंप्यूटिंग और इंटरनेट के अग्रणी रॉबर्ट टेलर का 85 साल की उम्र में निधन हो गया है। रॉबर्ट टेलर ने इंटरनेट और आधुनिक कंप्यूटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रॉबर्ट टेलर की इंजीनियरिंग टीम, ईथरनेट के विकास और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के विकास लिए भी ज़िम्मेदार थी। टेलर ने 1966 में पेंटागन की एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (एआरपीए) के साथ काम किया था और कंपनियों और संस्थानों में आरएपीए प्रायोजित शोधकर्ताओं को जोड़ने के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

  4. 10 अप्रैल 2017 को ‘संयुक्त राष्ट्र शांति संदेश वाहक‘ के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. मलाला यूसुफजाई
    2. माइकल डगलस
    3. ब्रैड पिट
    4. जॉन गुडवल

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र शांति संदेश वाहक संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित शख्सियत होती है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के काम पर दुनिया भर में ध्यान केंद्रित करने में अभूतपूर्व सहयोग प्रदान किया। 10 अप्रैल 2017 को संयुक्त राष्ट्र शांति संदेश वाहक के रूप में सबसे कम उम्र के युवा नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजाई को संयुक्त राष्ट्र की ओर से किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 12 अप्रैल 2017 को मलाला यूसुफजाई कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आमंत्रण पर कैनेडियन संसद को संबोधित करने वाली सबसे कम उम्र की शख्सियत होगी।

  5. 18 मार्च 2017 को ‘उत्तराखंड के 9 वें मुख्यमंत्री‘ के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. त्रिवेन्द्र सिंह रावत
    2. हरीश रावत
    3. विजय बहुगुणा
    4. भुवन चंद्र

    Show Answers

    18 मार्च 2017 को उत्तराखंड के राज्यपाल कृष्ण कान्त पॉल ने भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक त्रिवेंद्र सिंह रावत को उत्तराखंड के 9 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कराई। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 57 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत वाली पार्टी है।

  6. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित ‘रीजनरॉन साइंस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता‘ की विजेता है ?
    1. इंद्राणी दास
    2. कल्पना कुमारी
    3. सुलेखा मिश्रा
    4. अदिति शर्मा

    Show Answers

    रीजनरॉन साइंस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता अमेरिका की सबसे पुरानी विज्ञान प्रतियोगिता है, जिसे ‘जूनियर नोबेल पुरस्कार‘ भी कहा जाता है क्योंकि प्रतियोगिता के पूर्व छात्रों में से 12 को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित रीजनरॉन साइंस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता पुरस्कार भारतीय-अमेरिकी किशोरी इंद्राणी दास को मस्तिष्क की चोट और बीमारी के इलाज के लिए उसने अपने शोध के लिए प्रदान किया गया है। इंद्राणी दास को पुरस्कार स्वरूप 2,50,000 डॉलर की नगद राशि प्रदान की गई।

  7. 13 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने केंद्रीय जल आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया ?
    1. धर्मेंद्र कुमार
    2. अजीत राय
    3. राजेंद्र कुमार वर्मा
    4. नरेंद्र कुमार

    Show Answers

    13 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने केंद्रीय जल आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में वर्ष 1979 बैच के केंद्रीय जल अभियांत्रिकी सेवा अधिकारी नरेंद्र कुमार को नियुक्त किया. इससे पूर्व वह अक्टूबर 2014 से केंद्रीय जल आयोग के सदस्य थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय जल आयोग भारत में बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई, नेविगेशन, पेयजल आपूर्ति और जल विद्युत विकास योजना के लिए गठित केंद्रीय निकाय है।

  8. 14 मार्च 2017 को गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की ?
    1. मनोहर पर्रिकर
    2. मृदुला सिन्हा
    3. चंद्रकांत कवलेकर
    4. लक्ष्मीकांत पार्सेकर

    Show Answers

    14 मार्च 2017 को मनोहर गोपाल कृष्ण प्रभु पर्रिकर ने गोवा के 13वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की। श्री मनोहर परिकर वर्ष 2000-2005 और वर्ष 2012-14 तक गोवा के मुख्यमंत्री पद पर रह चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2014 में श्री मनोहर केंद्रीय मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री के पद पर नियुक्त किए गए थे। 13 मार्च 2017 को मनोहर पर्रिकर के रक्षा मंत्री के रुप में त्यागपत्र के उपरांत श्री अरुण जेटली को रक्षा मंत्री का पदभार प्रदान किया गया है।

  9. भारत के “नियंत्रक और महालेखा परीक्षक” की नियुक्ति की अनुसंशा करते हैं ?
    1. भारतीय प्रधानमंत्री
    2. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश
    3. लोकसभा नेता प्रतिपक्ष
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक संविधान के अनुच्छेद 148 के तहत भारत के सभी प्राप्ति और व्यय का लेखा जोखा रखने के प्राधिकारी होते हैं। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की नियुक्ति (6 वर्ष के लिए) प्रधानमंत्री की सिफारिशों पर भारतीय राष्ट्रपति करते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमुद्रीकरण प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के लेखा परीक्षा प्रारंभ करेंगे।

  10. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. श्री नंदकुमार साईं
    2. बलविंदर सिंह भुल्लर
    3. विपुल चंद्र
    4. आलोक निगम

    Show Answers

    राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की स्थापना संविधान (89 वां संशोधन) अधिनियम 2003 के माध्यम से की गई थी। यह संशोधन अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग को (i) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, और (ii) राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के रूप में दो अलग-अलग आयोगों में बांटता है। 1 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ से पूर्व सांसद श्री नंदकुमार साईं को राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

  11. केंद्र सरकार द्वारा गठित, उच्च स्तरीय समिति जिसे प्रवासियों के हितों की रक्षा के लिए आवश्यक फ्रेमवर्क बनाने के लिए गठित की थी ?
    1. राजबाला वर्मा
    2. पार्थ मुखोपाध्याय
    3. बृज किशोर प्रसाद
    4. जगपाल सिंह

    Show Answers

    वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने देश में प्रवासियों के हितों की रक्षा के लिए एक आवश्यक कानूनी और नीतिगत फ्रेमवर्क बनाने हेतु पार्थ मुखोपाध्याय की अध्यक्षता में 18 सदस्ययी उच्चस्तरीय समिति गठित की थी। 1 मार्च 2017 को इस समिति ने अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को प्रस्तुत की। इस समिति ने अपनी सिफारिशों में भारतीय महापंजीयक (Registrar General of India) को प्रवासियों के जाति आधारित गणना करने और संबंधित जातिगत लाभ प्रदान करने की आवश्यक सिफारिशे की।

  12. 22 फरवरी 2017 को नागालैंड के 17 वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. T. R. Zeliang
    2. Shurhozelie Liezitsu
    3. Neiphiu Rio
    4. S. C. Jamir

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को नागालैंड की राजधानी कोहिमा में राज्यपाल पी बी आचार्य ने Shurhozelie Liezitsu को नगालैंड के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि Shurhozelie Liezitsu अपनी ही पार्टी (नगा पीपुल्स फ्रंट) के T. R. Zeliang/टी.आर.जेलियांग का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए आरक्षण पर व्यापक विरोध प्रदर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

  13. 21 फरवरी 2017 को टाटा संस के नये अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया ?
    1. नटराजन चंद्रशेखरन
    2. राजन रहेजा
    3. कार्तिक नटराजन
    4. विद्यानाथन चंद्रशेखर

    Show Answers

    21 फरवरी 2017 को टाटा संस के अंतरिम अध्यक्ष रतन टाटा ने आधिकारिक तौर पर नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। इस घोषणा के उपरांत 53 वर्षीय चंद्रशेखरन 103 अरब डॉलर के टाटा समूह के प्रथम अध्यक्ष (बिना पारिवारिक लिंक के) बन गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री नटराजन चंद्रशेखरन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

  14. 20 फरवरी 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाले खिलाडी है ?
    1. अहमद कमाल
    2. शाहिद अफरीदी
    3. मोहम्मद सलीम
    4. यूनस खान

    Show Answers

    20 फरवरी 2017 को पाकिस्तानी पेशेवर क्रिकेटर और पाकिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। इससे पूर्व शाहिद अफरीदी ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से अलविदा कह दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि शाहिद अफरीदी T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (97) लेने का विश्व रिकॉर्ड रखते हैं।

  15. वह उच्च स्तरीय समिति, जो सैन्य सेवाओं में पूर्वर्ती महंगाई भत्तों को सातवें वेतन आयोग में शामिल करने की सिफारिशों हेतु गठित की गई ?
    1. तेजवीर सिंह समिति
    2. रमेश हेगड़े समिति
    3. कैलाश चंद्र समिति
    4. अशोक लवासा समिति

    Show Answers

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में केंद्र सरकार द्वारा वहन 196 महंगाई भत्तों को अपर्याप्त और औचित्यहीन माना गया है। इस सिफारिश पर पुनर्विचार हेतु केंद्र सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति, वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में गठित की। इस समिति का प्रमुख उद्देश्य रक्षा और सैन्य सेवाओं में दिए जाने वाले महंगाई भत्ता के बारे में उचित सिफारिश करना है। 20 फरवरी 2017 को यह समिति अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली को प्रस्तुत करेगी।

  16. तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की ?
    1. ओ पन्नीरसेल्वम
    2. इडापड्डी पलानीसामी
    3. एम जी रामचंद्रन
    4. विद्यासागर राव

    Show Answers

    17 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने तमिलनाडु के राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करते हुए, इडापड्डी पलानीसामी ने तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करवाई। इस शपथ ग्रहण समारोह के उपरांत श्री इडापड्डी पलानीसामी तमिलनाडु के 13 वें मुख्यमंत्री बन गए।

  17. 13 फरवरी 2017 को “फ्रैंक वाल्टर” किस देश के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए ?
    1. जर्मनी
    2. पोलैंड
    3. ऑस्ट्रिया
    4. बेल्जियम

    Show Answers

    13 फरवरी 2017 को एक विशेष विधान सभा सत्र द्वारा भारी बहुमत से पूर्व जर्मन विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टीन्मीयर को जर्मनी के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जर्मनी में राष्ट्रपति पद के पास सीमित शक्तियां होती है, जबकि जर्मन चांसलर देश का प्रमुख राजनीतिक और वास्तविक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। जर्मनी के प्रथम चांसलर की नियुक्ति वर्ष 1949 में की गई थी।

  18. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. विनीत गर्ग
    2. मनोज पंत
    3. अशोक कुमार
    4. अजय त्यागी

    Show Answers

    वर्ष 1988 में भारत में प्रतिभूति बाजार की एक सांविधिक निकाय “सेबी” की स्थापना की गई थी, जिसे वर्ष 1992 में सेबी अधिनियम- 1992 के तहत वैधानिक अधिकार प्राप्त हुए थे। 10 फरवरी 2017 को मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नए अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी को नियुक्त किया। श्री अजय त्यागी वर्ष 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। वर्तमान समय में श्री अजय त्यागी एक अंतर सरकारी एजेंसी “फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स/Financial Action Task Force (FATF)” में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

2 thoughts on “Person In News General Knowledge Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *