Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित भारतीय पर्वतारोही फाउंडेशन द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया ?
    1. एकता दास
    2. मानिक बनर्जी
    3. अरविंदो मुखर्जी
    4. अनिल कुमार दत्ता

    Show Answers

    21 नवंबर 2017 को अनुभवी पत्रकार और पर्वतारोही श्री मानिक बनर्जी को भारतीय पर्वतारोही फाउंडेशन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। श्री मानिक बनर्जी एक पूर्व खेल पत्रकार है, जिन्होंने पर्वतारोहण संबंधी साहसिक गतिविधियों की भावना को प्रसारित करने में 4 दशक से अधिक का समय लगाया है।

  2. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के विजेता है ?
    1. मनुशी चिहिर
    2. सना दुआ
    3. प्रियंका कुमारी
    4. एकता सैलजा

    Show Answers

    18 नवंबर 2017 को भारत की मनुशी चिहिर (20) को प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। चीन के सान्या में आयोजित एक भव्य आयोजन में वर्ष 2016 के विजेता पर्टो रिको स्टेफ़नी डेल वैले ने मनुशी चिहिर को अपना ताज पहनाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 वर्ष पूर्व वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। यह खिताब जीतने वाली मनुशी चिहिर छठी भारतीय महिला है।

  3. बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) के लिए नियुक्त किया गया है ?
    1. उर्जित पटेल
    2. अरुंधति भट्टाचार्य
    3. रघुराम राजन
    4. अरविंद सुब्रमण्यम

    Show Answers

    16 नवंबर 2017 को आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को वित्तीय स्थिरता संस्थान सलाहकार बोर्ड (Financial Stability Institute) या बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) के लिए नियुक्त किया गया। बीआईएस दुनिया भर में 60 सदस्यीय केंद्रीय बैंकों के स्वामित्व वाली अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Financial Stability Institute को संयुक्त रूप से 1998 में बीआईएस और बैंकिंग पर्यवेक्षण समिति द्वारा स्थापित किया गया था।

  4. विश्व राजस्थान पुलिस की प्रथम ट्रांसजेंडर कॉस्टेबल है ?
    1. निर्मला कुमारी
    2. गंगा कुमारी
    3. अपर्णा कुमारी
    4. सरला कुमारी

    Show Answers

    14 नवंबर 2017 को राजस्थान उच्च न्यायालय ने गंगा कुमारी को (वर्ष 2015 से) कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति प्रदान करने के लिए राजस्थान पुलिस को निर्देशित किया। उच्च न्यायालय के इस आदेश के उपरांत गंगा कुमारी राजस्थान पुलिस में शामिल होने वाली प्रथम ट्रांसजेंडर होगी, जिन्हें लिंग भेद के कारण पद नियुक्ति नहीं प्रदान की गई थी।

  5. केंद्रीय कैबिनेट द्वारा अनुमोदित द्वितीय राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग की अध्यक्षता हेतु नियुक्त किए गए ?
    1. जे पी वेंकट राम रेड्डी
    2. प्रफुल्ल चंद पंत
    3. विक्रमजीत सेन
    4. राजन देसाई

    Show Answers

    11 नवंबर 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में अधीनस्थ न्यायपालिका के लिए द्वितीय राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग की अध्यक्षता हेतु सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जे पी वेंकट राम रेड्डी को नियुक्त किया। यह आयोग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में न्यायिक अधिकारियों की सेवा की शर्तों और शर्तों के वर्तमान ढांचे की जांच करेगा। इसके अतिरिक्त यह आयोग वर्तमान न्यायिक अधिकारियों के वेतनमान और सेवासदन की समीक्षा कर जानकारी प्रस्तुत करेगा।

  6. कर्नाटक की प्रथम महिला महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त की गई ?
    1. नीलमनी एन राजू
    2. कंचन चौधरी भट्टाचार्य
    3. गीता जोहरी
    4. आर श्रीलेखा

    Show Answers

    31 अक्टूबर को नीलमनी एन राजू को कर्नाटक की प्रथम महिला महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्तमान महानिदेशक रुपाक कुमार दत्ता का स्थान ग्रहण करेगी. वह कर्नाटक कैडर में शामिल होने के लिए दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी हैं।

  7. वह संसदीय समिति अध्यक्ष, जो रक्षा मंत्रालय के अधीन सशस्त्र बलों के परिचालन की समीक्षा करेंगे ?
    1. नरेंद्र सिंह तोमर
    2. बीसी खंडूरी
    3. जनार्दन मिश्रा
    4. जितेंद्र सिंह

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2017 को भाजपा सांसद बीसी खंडूरी की अध्यक्षता में संसदीय स्थाई समिति का गठन किया गया। यह संसदीय समिति सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारी और रणनीतिक रक्षा संपत्तियों से जुड़ी दुर्घटनाओं की समीक्षा करेगी। यह समिति रक्षा उपकरणों से संबंधित खरीद नीति के भी पुनर अवलोकन का कार्य करेगी।

  8. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु की जांच हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. जी अनुपमा
    2. विक्रम देव
    3. एस सिद्धार्थ
    4. ए. अरुमुघस्वामी

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2017 को तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु की जांच हेतु मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए. अरुमुघस्वामी की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन किया गया। हाल ही में समिति ने 22 नवंबर 2017 से पहले परिचित व्यक्तियों को कमीशन के समक्ष उपस्थित होकर मृत्यु संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जम्मू कश्मीर मे विशेष वार्ताकार के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. दिनेश्वर शर्मा
    2. अंजू गुप्ता
    3. अखिलेश विश्वास
    4. अयूब कुरेशी

    Show Answers

    24 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार ने भूतपूर्व इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) चीफ दिनेश्वर शर्मा को अपने प्रतिनिधि (या विशेष वार्ताकार) के रूप में नियुक्त किया है ताकि सभी हितधारकों के साथ जम्मू-कश्मीर (जम्मू और कश्मीर) पर निरंतर वार्ता शुरू हो सके। वह केरल केडर के 1976 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने संयुक्त लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) सहित असम में स्थित विभिन्न विद्रोही समूहों के साथ वार्ता के लिए मध्यस्थ के रूप में काम किया है।

  10. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा “सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री” पर गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. वाई एम देवस्थले
    2. सकर कारणम
    3. विशाका मुल्य
    4. रेशेश शाह

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक ने “सार्वजनिक ऋण रजिस्ट्री (पीसीआर)” पर वाई एम देवस्थले की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह टास्क फोर्स भारत के लिए एक पारदर्शी, व्यापक और निकट-वास्तविक समय पीसीआर विकसित करने के लिए सुझाव प्रस्तुत करेगी। वाईएम देवस्थले L&T Finance Holdings (एलएंडटी फायनेंस होल्डिंग्स) के पूर्व सीएमडी है। इस समिति के अन्य प्रमुख सदस्य सेकर करनाम, विशाका मुल्ये, रेशेश शाह और श्रीराम कल्याणमरण हैं।

  11. वह अनुभवी अभिनेता, जिसे पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. अनुपम खेर
    2. विजय राज
    3. विनय पाठक
    4. आशुतोष राणा

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2017 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनुभवी नेता अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। श्री अनुपम खेर वर्तमान अध्यक्ष गजेंद्र चौहान का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि एफटीआईआई देश में प्रमुख संस्थान है, जो अभिनय, फिल्म निर्माण, वीडियो संपादन, दिशा और उत्पादन के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है।

  12. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. रिचर्ड एच थालर
    2. जे फ्रेजर स्टोडडार्ट
    3. बर्नार्ड फ़िरिंगा
    4. जे माइकल कोस्टरलिट्ज़

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थालर/ Richard H. Thaler व्यावहारिक अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया। रिचर्ड एच थालर शिकागो बुथ स्कूल ऑफ़ बिज़नेस में व्यवहार विज्ञान और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उनकी व्यवहार अर्थशास्त्र की अवधारणाओं को समाज की कई बड़ी समस्याओं से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है।

  13. कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. रजनीश कुमार
    2. विनोद राय
    3. सुनील मेहता
    4. राकेश शर्मा

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय स्टेट बैंक के 25 वें अध्यक्ष के रूप में श्री रजनीश कुमार को नियुक्त किया। इस नियुक्ति से पूर्व श्री रजनीश कुमार अनुपालन और जोखिम विभाग के प्रबंध निदेशक थे। श्री रजनीश कुमार वर्तमान अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि एसबीआई संपत्ति, जमा, शाखाओं, मुनाफे, ग्राहकों और कर्मचारियों के मामले में भारत में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है।

  14. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया ?
    1. जैक्स डोबोकेट
    2. जोचिम फ्रैंक
    3. रिचर्ड हेंडरसन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा केमिस्ट्री में वर्ष 2017 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई. चयनित वैज्ञानिक है: जैक्स डोबोकेट, जोचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन। वैज्ञानिकों का चयन बायोमोलेक्लस के उच्च संकल्प संरचना निर्धारण के लिए क्रो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्रायो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी वैज्ञानिकों को 3 डी रूप में जीवन की मशीनरी को देखने का अवसर देती है।

  15. केंद्र सरकार द्वारा उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. कल्पना मुखर्जी
    2. राजीव कुमार
    3. अरविंद चटर्जी
    4. शैलेश लोढ़ा

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति का गठन किया। यह समिति उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए मौजूदा संस्थागत व्यवस्था का पुनर्मूल्यांकन करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि समिति के माध्यम से केंद्र सरकार उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के नीतिगत हस्तक्षेप के माध्यम से विकास करना चाहती है।

  16. विश्व स्वास्थ्य संगठन में डायरेक्टर जनरल के पद पर नियुक्त होने वाले प्रथम भारतीय नागरिक है ?
    1. डॉ सौम्या स्वामीनाथन
    2. डॉ अजीत कोहली
    3. डॉ ए के पटेल
    4. डॉ अब्राहम वर्गेस

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन में डॉ सौम्या स्वामीनाथन को डायरेक्टर जनरल के पद पर नियुक्त किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन में यह प्रथम अवसर जब किसी भारतीय नागरिक को डब्ल्यूएचओ के दूसरे सबसे बड़े पद पर नियुक्त किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में डॉ स्वामीनाथन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक है।

9 thoughts on “Person In News General Knowledge Questions

  1. त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *