Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी का नाम है ?
    1. पृथ्वी शॉ
    2. अरविंद आर्य
    3. अतुल महिंद्र
    4. सुशांत सक्सेना

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2018 को 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने गुजरात के राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक लगाया। वह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 7 वां सबसे कम उम्र का खिलाड़ी है, जिसने पहली बार शतक लगाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है।

  2. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. डॉ शेखर मंडे
    2. डॉ अतुल गोस्वामी
    3. डॉ अनुपम श्रीवास्तव
    4. डॉ आरती गुप्ता

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में नियुक्ति समिति द्वारा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शेखर मंडे को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स, हैदराबाद में काम किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि CSIR एक प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन है, जिसे वर्ष 1942 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन स्थापित किया गया था।

  3. भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. तुषार मेहता
    2. अक्षय पात्रा
    3. अभिनव कुमार
    4. अजीत लांगुरिया

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति द्वारा तुषार मेहता को भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया। वह इस पद पर वर्ष 2020 तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। इस नियुक्ति से पहले वह अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे थे। सॉलिसिटर जनरल देश का दूसरा सर्वोच्च कानून अधिकारी है। वह भारत के अटॉर्नी जनरल, सर्वोच्च कानून अधिकारी और उनके अधीन काम करने के अधीनस्थ हैं।

  4. नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के विजेता “डॉ मुकवेगे” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. कांगो
    2. इथोपिया
    3. तंजानिया
    4. जांबिया

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के लिए कांगो के डॉ मुकवेगे और यजीदी दुष्कर्म पीड़िता नादिया मुराद को चुना गया है। मुकवेगे (63) को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है। मुकवेगे ने 1999 में दक्षिण कीव में पांजी अस्पताल खोला था जहां उन्होंने बलात्कार पीड़ित लाखों महिलाओं, बच्चों का भी उपचार किया है। इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकल’ के नाम से भी जाना जाता है।

  5. चैंपियन ऑफ द अर्थ पुरस्कार 2018 के विजेता है ?
    1. नरेंद्र मोदी
    2. अफरोज शाह
    3. ब्रायन मैकक्लेडन
    4. पॉल कागामे

    Show Answers

    चैंपियन ऑफ द अर्थ पुरस्कार स्थायी विकास एवं जलवायु बदलाव के क्षेत्र में अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम को प्रदर्शित करता है। यह वर्ष 2005 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा स्थापित किया गया था। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली के एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैंपियन ऑफ द अर्थ पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठे विजेता है।

  6. न्यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. 46 वें
    2. 45 वें
    3. 48 वें
    4. 47 वें

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा न्यायमूर्ति रंजन गोगोई को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण करवाई गई। इसी के साथ न्यायमूर्ति रंजन गोगोई उत्तर पूर्व से भारत के पहले मुख्य न्यायाधीश हैं। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई असम के पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के पुत्र हैं जिन्हें अप्रैल 2012 में सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया था।

  7. वह वैज्ञानिक, जिन्हें रसायन विज्ञान के क्षेत्र में वर्ष 2018 के नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. फ्रांसिस हेमिल्टन अरनॉल्ड
    2. जॉर्ज पी स्मिथ
    3. सर ग्रेगरी विंटर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश साइंस अकादमी द्वारा वर्ष 2018 के रसायन विज्ञान क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार हेतु 3 वैज्ञानिकों का चयन किया गया। उनके नाम फ्रांसिस हेमिल्टन अरनॉल्ड, जॉर्ज पी स्मिथ और सर ग्रेगरी विंटर है। फ्रांसिस हेमिल्टन अरनॉल्ड रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पालने वाली पांचवीं महिला वैज्ञानिक है।

  8. भौतिकी के क्षेत्र में वर्ष 2018 के नोबेल पुरस्कार विजेता है ?
    1. आर्थर एश्किन
    2. गेरार्ड मोरो
    3. डोना स्ट्रिकलैंड
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश अकादमी ऑफ साइंसेज द्वारा लेजर भौतिकी के क्षेत्र में नई तकनीकी की खोज के लिए अमेरिका के आर्थर एश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड को चयनित किया। अमेरिका के एश्किन (96) को ‘ऑप्टिकल ट्वीजर्स’ पर शोध, जबकि गेरार्ड मोरो और डोना स्ट्रिकलैंड को सबसे छोटी और तीव्र लेजर तरंगों की खोज के लिए चुना गया है।

  9. वर्ष 2018 के मेडिसिन क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. जेम्स एलिसन
    2. माइकल यंग
    3. माइकल रोसबाश
    4. जेफ्री सी हॉल

    Show Answers

    1 अक्टूबर 2018 को मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से जेम्स एलिसन तथा तासुकू हॉन्जो को चयनित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें नेगेटिव इम्यून रेग्यूलेशन के इनहिबिशन के ज़रिये कैंसर थेरेपी की खोज के लिए प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुरस्कार वितरण 10 दिसंबर 2018 को स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया जाएगा।

  10. वह भारतीय मूल की महिला अर्थशास्त्री, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की चीफ इकोनॉमिस्ट नियुक्त किया गया ?
    1. कल्पना गुप्ता
    2. गीता गोपीनाथ
    3. सोनम अग्रवाल
    4. आराध्या स्वामी

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2018 को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारतीय मूल की महिला अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को चीफ इकोनॉमिस्ट के पद पर नियुक्त किया। वह वर्तमान सेवारत मारीस ओब्स्टफील्ड का स्थान लेंगी। गीता गोपीनाथ वर्तमान समय में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर सेवारत है।

  11. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित उच्चस्तरीय समिति, जिसे भारतीय जेलों हेतु आवश्यक सुधार की सिफारिशों हेतु गठित किया गया ?
    1. न्यायमूर्ति अमिताव राय
    2. न्यायमूर्ति कल्पना सुथार
    3. न्यायमूर्ति अजय खुटेटा
    4. न्यायमूर्ति जसविंदर सिंह

    Show Answers

    25 सितंबर 2018 को सर्वोच्च न्यायालय ने भारत में जेलों की समस्या को देखने और आवश्यक सुधार उपायों के सुझाव देने के लिए 3 सदस्य समिति का गठन किया। यह समिति भारत के पूर्व सर्वोच्च न्यायालय न्यायाधीश अमिताव राय की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति समस्याओं का अध्ययन करने के बाद आवश्यक सुझाव उपायों को सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

  12. केंद्र सरकार द्वारा परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. कमलेश नीलकांत व्यास
    2. अरविंद भट्टाचार्य
    3. अजय सिंह किलक
    4. सुब्रत पांडे

    Show Answers

    19 सितंबर 2018 को मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक नीलकांत व्यास को परमाणु ऊर्जा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह वर्तमान अध्यक्ष श्री शेखर बसु का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्हें अक्टूबर 2015 से 2017 तक अतिरिक्त सेवा का लाभ प्रदान किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1948 में देश में परमाणु ऊर्जा गतिविधियों की देखभाल के लिए प्रधानमंत्री के प्रत्यक्ष प्रभारी के अधीन परमाणु ऊर्जा आयोग का गठन किया गया।

  13. वह सांसद, जिसे लोकसभा की नीतिशास्त्र समिति के अध्यक्ष के रुप में मनोनीत किया गया ?
    1. मुरली मनोहर जोशी
    2. लालकृष्ण आडवाणी
    3. सुमित्रा महाजन
    4. रमेश पोखरियाल

    Show Answers

    भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को लोकसभा की नीतिशास्त्र समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। श्री आडवाणी का मनोनयन लोकसभा सभापती सुमित्रा महाजन द्वारा किया गया है। यह सदस्यों के लिए आचरण संहिता तैयार करता है और समय-समय पर इसमें संशोधन का सुझाव देता है। यह सदस्यों के नैतिक और नैतिक आचरण की भी निगरानी करता है। यह संसद के निचले सदन के सदस्यों द्वारा किसी भी अनैतिक आचरण से संबंधित शिकायतों की जांच करता है।

  14. यूनाइटेड स्टेट ओपन टेनिस चैंपियनशिप 2018 के पुरुष एकल विजेता है ?
    1. केविन एंडरसन
    2. राफेल नडाल
    3. रोजर फेडरर
    4. नोवाक जोकोविच

    Show Answers

    यूनाइटेड स्टेट ओपन टेनिस चैंपियनशिप दुनिया की सबसे पुरानी टेनिस चैंपियनशिप में से एक का आधुनिक संस्करण है। यूएस नेशनल चैंपियनशिप में पहली बार पुरुष एकल प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 1881 में किया गया था। 10 सितंबर 2018 को सर्बिया से पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन को हराकर यह खिताब जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम, ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन के बाद चौथा अंतरराष्ट्रीय ग्रैंड स्लैम खिताब है। वर्ष 2017 में यह चैंपियनशिप राफेल नडाल ने 10 सितंबर 2017 को जीता था।

14 thoughts to “Person In News General Knowledge Questions”

  1. त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

  3. General knowledge is extremely important for us
    General knowledge is very very helpful for preparation of any exam
    Everyone should be General knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published.