Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, जिसे आईसीसी द्वारा क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार-2017 से सम्मानित किया गया ?
    1. विराट कोहली
    2. रविचंद्रन अश्विन
    3. मुस्तफ़ीझुर रहमान
    4. क्विंटन डी कॉक

    Show Answers

    18 जनवरी 2018 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर विराट कोहली को जबरदस्त प्रदर्शन के लिए वर्ष 2017 के क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इस पुरस्कार के अलावा भारतीय कप्तान को वर्ष 2017 के आईसीसी वनडे क्रिकेटर के रूप में भी नामित किया गया है। यह पुरस्कार 21 सितंबर 2016 से 31 दिसंबर 2017 के मध्य भारतीय कप्तान के 77.80 के औसत से 2,203 टेस्ट रन बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2012 में विराट कोहली को पहली बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया था।

  2. Temporary People‘ पुस्तक के लेखक है ?
    1. दीपक उन्नीकृष्णन
    2. अरुंधती राय
    3. मीना कंदसामी
    4. प्रयाग अकबर

    Show Answers

    15 जनवरी 2018 को दीपक उन्नीकृष्णन को ‘Temporary People‘ पुस्तक के लिए प्रतिष्ठित ‘द हिंदू साहित्य पुरस्कार-2017‘ से नवाजा गया है। यह पुस्तक प्रवासी नागरिक के साहस और उम्मीदों को उत्साहपूर्वक प्रदर्शित करती है, जिसमें 90 के दशक से पूर्व के संयुक्त अरब अमीरात की कहानियों का चित्रण किया गया.

  3. वर्ष 1984 के दंगों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी के अध्यक्ष है ?
    1. मदन बी लोकुर
    2. रंजन गोगोई
    3. एस.एन. धींगरा
    4. कुरियन जोसेफ

    Show Answers

    सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 1984 में सिख विरोधी दंगों के सिलसिले में 186 मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है। इस जांच दल की अध्यक्षता पूर्व हाई कोर्ट न्यायाधीश एस.एन. धींगरा की अध्यक्षता मे की गई है। तीन सदस्यीय एसआईटी में 2006 के आईपीएस बैच अधिकारी अभिषेक दुलर और एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी राजदीप सिंह भी है। यह एसआईटी गठन सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक समिति के न्यायाधीश के.एस. राधाकृष्णन और जेएम पांचाल द्वारा प्रस्तुत गोपनीय रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।

  4. चुनाव आयोग द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जिसे चुनाव से पूर्व डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के अध्ययन के लिए गठित किया गया ?
    1. अनुराग भार्गव समिति
    2. उमेश सिन्हा समिति
    3. वैभव शर्मा समिति
    4. अर्चना ठाकुर समिति

    Show Answers

    12 जनवरी 2018 को चुनाव आयोग ने चुनाव से पूर्व सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के अध्ययन के लिए 14 सदस्यीय पैनल का गठन किया। यह उच्च स्तरीय समिति उमेश सिन्हा (उप चुनाव आयुक्त) की अध्यक्षता में गठित की है, जिसे आदर्श आचार संहिता में संशोधन के सुझाव हेतु अपने विचार प्रस्तुत करने होंगे। यह पैनल मतदान से पूर्व 48 घंटे की अवधि में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आवश्यक नियम व सुझाव जारी करेगा।

  5. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नवनियुक्त अध्यक्ष है ?
    1. के. सिवान
    2. ए. किरण कुमार
    3. एस श्रीनिवासन
    4. डी. वेंकटेश

    Show Answers

    रॉकेट विशेषज्ञ के. सिवान (K. Sivan) को तीन साल की अवधि के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया है। वह प्रथम भारतीय क्रायोजेनिक इंजन विकास प्रणाली के प्रणेता और स्वदेशी अंतरिक्ष शटल Geosynchronous Satellite Launch Vehicle MK II विकसित करने वाली टीम के सदस्य भी हैं।

  6. प्रथम भारतीय महिला, जिन्हें कॉलेजियम पद्धति द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा ?
    1. इंदु मल्होत्रा
    2. इंदु सिन्हा
    3. इंदु भारद्वाज
    4. इंदु चौधरी

    Show Answers

    वरिष्ठ अधिवक्ता इंदू मल्होत्रा, कॉलेजियम पद्धति द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय महिला होगी। इंदू मल्होत्रा को वर्ष 2007 में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था। इस नियुक्ति के उपरांत स्वतंत्र भारत के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति प्राप्त करने वाली इंदु मल्होत्रा सातवी महिला न्यायाधीश होगी। सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला, 1989 में न्यायमूर्ति एम फतामा बीवी थी।

  7. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे “प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट ऑफ नेशनल ऑनर एक्ट-1971” में आवश्यक संशोधन की सिफारिशों हेतु गठित किया गया ?
    1. बी आर शर्मा
    2. एल के विश्नोई
    3. अजीत सिंह
    4. मोहम्मद फरहान

    Show Answers

    10 जनवरी 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सिनेमाघरों और सार्वजनिक स्थानों पर राष्ट्रीय गान बजाने के संबंध में एक 12 सदस्यीय अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति का गठन किया है। यह समिति अतिरिक्त सचिव बी आर शर्मा के नेतृत्व में गठित की गई है। इस उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्रालय “प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट ऑफ नेशनल ऑनर एक्ट-1971” में अपमान को परिभाषित कर आवश्यक बदलाव के सुझाव को प्रस्तुत करना चाहती है।

  8. वह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, जिसने भारत के लिए स्कीइंग में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय पदक जीता ?
    1. अंचल ठाकुर
    2. अर्पिता बख्शी
    3. फातिमा कुरैशी
    4. मिताली घोष

    Show Answers

    9 जनवरी 2018 को मनाली की अंचल ठाकुर ने स्कीइंग खेल में भारत को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय पदक जीता। यह कांस्य पदक Federation Internationale de Ski (FIS) स्कीइंग की अंतरराष्ट्रीय प्रशासनिक संस्था, तुर्की द्वारा प्रदान किया गया है। यह पदक चंचल ठाकुर को स्लैलॉम रेस (Slalom Race) कैटेगरी में प्रदान किया गया है।

  9. फिलिप कॉटिन्हो किस देश के अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी है ?
    1. पेरू
    2. ब्राजील
    3. अर्जेंटीना
    4. चिली

    Show Answers

    फिलिप कॉटिन्हो/Philippe Coutinho ब्राजील के एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हैं। फिलिप कॉटिन्हो बार्सिलोना में शामिल होने के लिए फुटबॉल इतिहास में दूसरा सबसे महंगा अंतरण (160 मिलियन यूरो (192 मिलियन डॉलर)) करने जा रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा अंतरण (450 मिलियन यूरो) वर्ष 2017 में ब्राज़ीलियाई फुटबॉल खिलाड़ी नेमार के लिए किया गया था।

  10. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे भारत की प्रथम निजी रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सुरक्षा मानकों हेतु गठित किया गया ?
    1. एस के धर्माधिकारी
    2. ए के चावला
    3. सतीश चंद्र
    4. सुधीर भारद्वाज

    Show Answers

    28 दिसंबर 2017 को भारत की प्रथम निजी रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तकनीकी और सुरक्षा मानकों की स्थापना हेतु ट्रांसपोर्ट विशेषज्ञ एसके ढर्माधिकारी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया का गठन किया गया। इस परियोजना के क्रियान्वयन हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अंतर्गत दिल्ली गुड़गांव पायलट प्रोजेक्ट (12.30 किलोमीटर) को सार्वजनिक निजी साझेदारी के तहत निष्पादित किया जाएगा।

  11. राष्ट्रीय क्रेडिट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. सुब्रत साहा
    2. बी एस साहवत
    3. आर।के। शर्मा
    4. अमरजीत सिंह

    Show Answers

    23 दिसंबर 2017 को लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। लेफ्टिनेंट जनरल भारतीय सेना में तीसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी होते हैं। लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत को वर्ष 2008 में बिहार की कोसी नदी बाढ़ के दौरान अपनी सेवाओं के लिए “सेना पदक” से सम्मानित किया गया था।

10 thoughts to “Person In News General Knowledge Questions”

  1. त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

  3. Itna sateek aur utkrist current gk mene pahele kabhi nahi padha. ..very important questions for all upcoming exam. ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *