Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला है ?
    1. पल्बींदर कौर शेरगिल
    2. राजविंदर कौर
    3. जोधप्रीत सिंह
    4. सिमरन प्रीत कौर

    Show Answers

    24 जून 2017 को पल्बींदर कौर शेरगिल को कनाडा की सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला का गौरव प्राप्त हुआ। पल्बींदर कौर शेरगिल की नियुक्ति अटॉर्नी जनरल ऑफ कनाडा जेडी विल्सन-रायबुल्ड द्वारा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए की पल्बींदर कौर शेरगिल, कनाडा में सिख विद्यार्थियों के कृपाण रखने के अधिकार के लिए सक्रिय रुप से भागीदार रही है।

  2. संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा संयुक्त राष्ट्र काउंटर टेररिज्म सेंटर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ?
    1. एस जयशंकर
    2. जे.एन. दीक्षित
    3. एंटोनियो जीटरस
    4. व्लादिमीर वोरोनकोव

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस ने रूसी राजदूत व्लादिमीर वोरोनकोव को नव स्थापित संयुक्त राष्ट्र काउंटर टेररिज्म सेंटर का अध्यक्ष नियुक्त किया। व्लादिमीर वोरोनकोव संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अंतर्गत सचिव-जनरल पद पर अपनी सेवाएं देंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक आतंकवाद विरोधी रणनीति को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु संयुक्त राष्ट्र काउंटर टेररिज्म सेंटर की स्थापना को सहमति जारी की थी।

  3. सऊदी अरब के शहंशाह द्वारा सिंहासन का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया ?
    1. मोहम्मद बिन सलमान
    2. मोहम्मद बिन नयफ
    3. मोहम्मद बिन अशफाक
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    22 जून 2017 को सऊदी अरब के शहंशाह ने अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को राजकुमार के रूप में नियुक्त किया। मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के राजा के भतीजे मोहम्मद बिन नयफ की जगह सिंहासन के उत्तराधिकारी नियुक्त किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान की नियुक्ति युवा पीढ़ी के एक संकेत के रूप में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवसायिक स्थिरता के रूप में देखी जा रही है।

  4. जर्मन एकीकरण के पिता के रूप में जाना जाता है ?
    1. हेल्मुट कोल
    2. गेरहार्ड स्क्रोडर
    3. हेल्मुट श्मिट
    4. वाल्टर शीएल

    Show Answers

    17 जून 2017को पूर्व जर्मन चांसलर हेल्मुट कोल का निधन हो गया. उन्हें जर्मन एकीकरण के पिता के रूप में भी जाना जाता था। वह वर्ष 1982 से 1998 तक 16 वर्ष के लिए जर्मनी के सबसे लंबे चांसलर के रूप में पद पर रहे। हमें ध्यान देना चाहिए कि उन्हें जर्मन एकीकरण के लिए मार्ग्रेट थ्रेचर और मिखाइल गोर्बाचेव के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और वर्ष 1989 में जर्मनी को एकजुट करने के लिए बर्लिन की दीवार को गिराने का महत्वपूर्ण फैसला किया था।

  5. वह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, जिसने एक दिवसीय क्रिकेट में 8000 रन बनाने के लिए सबसे तेज बल्लेबाज का विश्व रिकॉर्ड बनाया ?
    1. विराट कोहली
    2. राहुल द्रविड़
    3. वसीम अकरम
    4. सचिन तेंदुलकर

    Show Answers

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8000 रन बनाने के लिए सबसे तेज बल्लेबाज का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. बर्मिंघम में आईसीसी चैम्पियन ट्रॉफी सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के मैच में विराट कोहली ने अपनी 175 वीं पारियों में 8000 रन का स्कोर पार करने में कामयाबी हासिल की. हमें ध्यान देना चाहिए कि विराट कोहली ने रिकॉर्ड के लिए दक्षिण अफ्रीका के एबी डी विलियर के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

  6. प्रफुल्लचंद्र नटवरलाल भगवती किस क्षेत्र से संबंध रखते थे ?
    1. केंद्रीय गृहमंत्री
    2. अटॉर्नी जनरल
    3. मुख्य न्यायाधीश
    4. केंद्रीय वित्त मंत्री

    Show Answers

    जस्टिस प्रफुल्लचंद्र नटवरलाल भगवती जुलाई 1985 से दिसंबर 1986 तक भारत के 17 वें मुख्य न्यायाधीश थे, जिन्हें न्यायिक सक्रियता वाद के अग्रणी के रूप में माना जाता रहा है. 16 जून 2017 को न्यायमूर्ति भगवती का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री भगवती ने ही “जनहित याचिका/PIL” की अवधारणा को भारतीय न्याय प्रणाली में पेश किया था. साथ ही मौलिक अधिकारों के मुद्दे पर किसी भी व्यक्ति के पास लोकसू स्टैंडी की अदालत में पहुंचने की आवश्यकता पर अपने अभूतपूर्व फैसले को भी जनता के सामने प्रस्तुत किया था।

  7. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है ?
    1. मार्क विलियम
    2. डेविड ग्रॉसमैन
    3. रिचर्ड वॉकर
    4. विलियम हैमिल्टन

    Show Answers

    15 जून 2017 को इजरायल के लेखक डेविड ग्रॉसमैन ने अपने उपन्यास “अ हॉर्स वॉक्स इन इन ए बार” के लिए मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। डेविड ग्रॉसमैन मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज जीतने वाले पहले इजरायल के लेखक बन गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि द मैन बुकर पुरस्कार विश्व के सबसे प्रतिष्ठित अंग्रेजी भाषा साहित्य पुरस्कार है, जिसे वर्ष 1969 में मैन समूह द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

  8. प्रथम भारतीय महिला ,जिसे समुद्री कानून के लिए अंतर्राष्ट्रीय ट्रिब्यूनल हेतु चयनित किया गया है ?
    1. संतोष कुमारी
    2. नीरु चड्डा
    3. भावना सेन
    4. दीपशिखा भट्टाचार्य

    Show Answers

    15 जून 2017 को कानून विशेषज्ञ नीरू चड्डा को समुद्री कानून के लिए अंतर्राष्ट्रीय ट्रिब्यूनल हेतु चयनित किया गया है। इस चुनाव के उपरांत वह प्रथम भारतीय महिला बन गई है, जिन्हें समुद्र आधारित विवादों के निपटान हेतु अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल में चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व भारतीय महिला लक्ष्मी पंडित को संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रुप में सेवा करने का गौरव हासिल है।

  9. Cingireddy Narayana Reddy किस भाषा के कवि और लेखक थे ?
    1. कन्नड़
    2. तेलुगु
    3. बंगाली
    4. संस्कृत

    Show Answers

    Cingireddi Narayana Reddy प्रसिद्ध तेलुगु भाषी कवि और लेखक थे। 12 जून 2017 को श्री रेड्डी का देहांत हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1992 में श्री रेड्डी को पद्म भूषण, 1977 पद्म श्री पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1998 में, उन्हें विशवासम के अपने कवि संबंधी काम के लिए प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  10. विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली प्रथम भारतीय महिला जोड़ी है ?
    1. इंदु पुरी और अंकिता दास
    2. ममता प्रभु और नेहा अग्रवाल
    3. शामिनी कुमारेसन और पालोमी घटक
    4. मणिका बत्रा और मौमा दास

    Show Answers

    1 जून 2017 को डसेलडोर्फ, जर्मनी में भारत की मणिका बत्रा और मौमा दास ने विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनकर इतिहास बनाया। दोनों ही खिलाड़ी अपने आगामी मैच में चीनी खिलाड़ी डिंग निंग और लियू शिवान से टक्कर लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व TT चैंपियनशिप वर्ष 2019 में बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित की जाएगी।

2 thoughts on “Person In News General Knowledge Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *