Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. वह भारतीय सैन्य अधिकारी, जिसे मार्शल के रैंक से नवाजा जा चुका है ?
    1. अर्जन सिंह
    2. के एम कैरप्पा
    3. सैम माणेकशॉ
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    फील्ड मार्शल, पांच सितारा जनरल अधिकारी रैंक और भारतीय सेना में सर्वोच्च रैंक है। वर्तमान समय तक भारत में 3 सैन्य अधिकारियों को मार्शल के सम्मान से सम्मानित किया जाता है। यह तीन सैन्य अधिकारी है: अर्जन सिंह (वायु सेना), के एम कैरप्पा (थल सेना), सैम माणेकशॉ (थल सेना) । 16 सितंबर 2017 को भारतीय वायु सेना के एकमात्र मार्शल श्री अर्जन सिंह का 98 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। श्री अर्जन सिंह को वर्ष 2002 में “भारतीय वायु सेना के मार्शल” की रैंक से सम्मानित किया गया।

  2. सुश्री हलिमा याकूब को किस देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया गया ?
    1. सिंगापुर
    2. फिलीपींस
    3. इंडोनेशिया
    4. मलेशिया

    Show Answers

    13 सितंबर, 2017 को सिंगापुर में सुश्री हलिमा याकूब को प्रथम महिला राष्ट्रपति घोषित किया गया था। हलिमा याकूब को चुनाव के बिना ही राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। सुश्री हलिमा याकूब 13 सितंबर, 2017 को सिंगापुर की 8 वीं राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सुश्री हलिमा याकूब सिंगापुर की संसद की प्रथम महिला अध्यक्ष बनने का गौरव रखती है।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिनकी अध्यक्षता वाली समिति जीएसटी कार्यान्वयन में आईटी चुनोतियों के समाधान हेतु सिफारिशें प्रस्तुत करेगी ?
    1. सुशील कुमार मोदी
    2. चंद्रबाबू नायडू
    3. शिवराज सिंह चौहान
    4. वसुंधरा राजे सिंधिया

    Show Answers

    13 सितंबर 2017 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन में आईटी चुनौतियों पर नजर रखने और समाधान की सिफारिशें करने हेतु एक उच्च स्तरीय मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया। यह समिति बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति के गठन की सिफारिश हैदराबाद, तेलंगाना में आयोजित जीएसटी परिषद की 21 की बैठक में किया गया था।

  4. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. विवेक गोयनका
    2. एन रवि
    3. रियाद मैथ्यू
    4. होर्मसजी एन कामा

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को एक्सप्रेस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विवेक गोयनका को सर्वसम्मति से प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। इससे पूर्व श्री विवेक गोयनका प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पूर्व उपाध्यक्ष थे और वह वर्तमान अध्यक्ष मलयाली मनोरमा समूह के रियाद मैथ्यू का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी है, जिससे 500 से अधिक भारतीय समाचार पत्र जुड़े हुए हैं।

  5. वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी, जो एकदिवसीय क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले प्रथम विकेटकीपर बने ?
    1. एडम गिलक्रिस्ट
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. कुमार संगकारा
    4. डेनिस लिंडसे

    Show Answers

    4 सितंबर 2017 को पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक दिवसीय क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले प्रथम विकेटकीपर बनने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी ने कोलंबो श्रीलंका में अपने 301 वें एक दिवसीय क्रिकेट में बनाया। हमें ध्यान देना चाहिए इससे पूर्व श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा का 404 एक दिवसीय मैचों में 99 स्टंपिंग का रिकॉर्ड था। इसके अतिरिक्त 31 अगस्त 2017 को 300 वां ODI मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी छठे भारतीय खिलाड़ी बने।

  6. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर युवा और खेल मामलात मंत्रालय में 13 सदस्य अधिकारिता-धारी संचालन समिति का गठन किया ?
    1. अलका लांबा समिति
    2. अभिनव बिंद्रा समिति
    3. पीटी उषा समिति
    4. दिनेश कुमार समिति

    Show Answers

    1 सितंबर 2017 को युवा और खेल मामलात मंत्रालय में 13 सदस्य अधिकारिता-धारी संचालन समिति के गठन को सहमति जारी की। यह समिति अभिनव बिंद्रा की अध्यक्षता में ओलंपिक टास्क फोर्स की सिफारिशों के आधार पर गठित की गई है। यह समिति वर्ष 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों सहित बहु-अनुशासनात्मक खेलों में भारत की तैयारियों को आकार प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि सितंबर 2016 में खेल मंत्रालय ने ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रभावी भागीदारी के लिए टास्क फोर्स का गठन किया था।

  7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के 22वे मुख्य चुनाव आयुक्त के रुप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. अंचल कुमार ज्योति
    3. नसीम जैदी
    4. नवीन चावला

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के रुप में पूर्व सूचना एवं प्रसारण सचिव सुनील अरोड़ा को नियुक्त किया। श्री सुनील अरोड़ा अग्रिम 4 वर्षों के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में मुख्य चुनाव आयुक्त के अधिकारों को समाप्त करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के दो तिहाई वोटों की आवश्यकता होती है।

  8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. राजीव महेश्वरी
    3. शशिकांत शर्मा
    4. पी एन चतुर्वेदी

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के 13वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) के रूप में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव महेश्वरी को नियुक्त किया। श्री राजीव महेश्वरी वर्तमान नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सीएजी संविधान के अनुच्छेद 148 के तहत एक संवैधानिक कार्यालय है, जिसके नियंत्रक की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा सीएजी अधिनियम 1971 के तहत की जाती है।

  9. भारतीय रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. अश्विनी लोहानी
    2. फारुख फैजल
    3. अशोक मित्तल
    4. दीप्ति शर्मा

    Show Answers

    24 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति में वर्ष 1980 बैच के मेकेनिकल इंजीनियर “अश्विनी लोहानी” को भारतीय रेल बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। श्री अश्वनी लोहानी रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अशोक मित्तल का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने ट्रेन दुर्घटनाओं के कारण अपने पद से इस्तीफा दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री लोहानी आईटीडीसी के अध्यक्ष और रेल संग्रहालय के निदेशक भी थे।

  10. वर्ष 2017 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हेतु गठित कमेटी के अध्यक्ष है ?
    1. न्यायमूर्ति सी के ठक्कर
    2. पुलेला गोपीचंद
    3. न्यायमूर्ति अमित शर्मा
    4. सानिया नेहवाल

    Show Answers

    22 अगस्त 2017 को केंद्रीय खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017 के पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की। यह सूची भारत में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष जारी की जाती है। वर्ष 2017 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कारों के लिए चयन समिति की अध्यक्षता न्यायमूर्ति सी. के. ठक्कर द्वारा की गई। जबकि द्रोणाचार्य और ध्यानचंद्र पुरस्कार के लिए चयन समिति की अध्यक्षता श्री पुलेला गोपीचंद द्वारा की गई।

  11. वह पाक उच्चाधिकारी, जिसने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया ?
    1. अशरफ अली
    2. सोहेल महमूद
    3. इम्तियाज़ खान
    4. हैदर शाह

    Show Answers

    16 अगस्त 2017 को पाक उच्चाधिकारी सोहेल महमूद को भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्तमान पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित का स्थान ग्रहण करेंगे. श्री सोहेल महमूद पाकिस्तान विदेश सेवा के वरिष्ठ उच्चाधिकारी है। जिन्होंने वर्ष 1985 में पाकिस्तान की विदेशी सेवा ज्वाइन की थी।

  12. डॉ रुथ पफू/Ruth_Pfau को किस देश की “मदर टेरेसा” के नाम से जाना जाता था ?
    1. बांग्लादेश
    2. पाकिस्तान
    3. श्रीलंका
    4. कजाकिस्तान

    Show Answers

    डॉ रुथ पफू/Ruth_Pfau एक जर्मन मूल की महिला डॉक्टर थी। जिन्हें पाकिस्तान में ‘कुष्ठ रोग को खत्म करने‘ के लिए अपने जीवन को समर्पित करने के कारण पाकिस्तान के मदर टेरेसा के नाम से भी जाना जाता था। 10 अगस्त 2017 को डॉ रुथ पफू का निधन हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डॉ रुथ पफू के अथक प्रयासों के कारण वर्ष 1996 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को एशिया का प्रथम कुष्ठ रोग मुक्त देश घोषित किया था।

  13. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है ?
    1. न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा
    2. न्यायमूर्ति जेएस खेहर
    3. न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा
    4. न्यायमूर्ति जी बी पटनायक

    Show Answers

    8 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की नियुक्ति पर सहमति जारी की। इस आदेश के उपरांत श्री दीपक मिश्रा भारत के 45 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे, जो वर्तमान न्यायमूर्ति जेएस खेहर का स्थान प्राप्त करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री दीपक मिश्रा न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा और जी बी पटनायक के बाद उड़ीसा से तीसरे व्यक्ति होंगे, जिन्हें भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

  14. 7 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया ?
    1. राजीव कुमार
    2. विनोद पाल
    3. अरुंधति भट्टाचार्य
    4. एस बालाकृष्णन

    Show Answers

    6 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया. श्री राजीव कुमार पूर्व नीति आयोग उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री राजीव कुमार ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में DPhil कर चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त पद है।

7 thoughts on “Person In News General Knowledge Questions

  1. त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *