History of India – Questions and Answers

Indian-History-GK-Questions

Indian History General Knowledge Quiz in Hindi.

  • History of India in Hindi For General Knowledge Quiz.
  • This webpage contains Indian History General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. आत्मीय सभा (Atmiya Sabha) के संस्थापक थे ?
    1. महाराजा रणजीत सिंह
    2. यशवंतराव होलकर
    3. राममोहन रॉय
    4. दयानंद सरस्वती

    Show Answers

    आत्मीय सभा (Atmiya Sabha) भारत में एक दार्शनिक चर्चा चक्र थी। यह संघ कोलकाता (तब कलकत्ता) में वर्ष 1815 में राम मोहन रॉय द्वारा शुरू किया गया था। वे दार्शनिक विषयों पर बहस और चर्चा सत्र आयोजित करते थे, और यह भी स्वतंत्र और सामूहिक सोच और सामाजिक सुधार को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता था। वर्ष 1815 में आत्मीय सभा की नींव को कोलकाता में आधुनिक युग की शुरुआत के रूप में माना जाता है। जिसका अंत वर्ष 1823 में हुआ।

  2. बंगाल के विभाजन के समय बंगाल के लेफ्टिनेंट गवर्नर थे ?
    1. लेंसलॉट हरे
    2. एंड्रयू एच फ्रेजर
    3. फ्रांसिस स्लेक
    4. एडवर्ड नॉर्मन बेकर

    Show Answers

    बंगाल विभाजन का निर्णय 19 जुलाई 1905 को भारत के तत्कालीन वायसराय लार्ड कर्जन द्वारा किया गया। यह विभाजन 16 अक्टूबर 1950 से प्रभावी हुआ था। विभाजन के कारण उत्पन्न उच्चस्तरीय राजनीतिक अशांति के कारण वर्ष 1911 में पुनः बंगाल के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से को एक कर दिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए बंगाल के विभाजन के समय बंगाल के लेफ्टिनेंट गवर्नर एंड्रयू एच फ्रेजर (वर्ष 1903-1908) थे।

  3. वह शख्सियत, जिसे “क़ुरान ख़ाँ” के नाम से भी जाना जाता था ?
    1. कुतुबुद्दीन ऐबक
    2. अलाउद्दीन मसूद
    3. इल्तुतमिश
    4. ग़यासुद्दीन बलबन

    Show Answers

    कुतुबुद्दीन ऐबक (1206-1210 ई.) का जन्म तुर्किस्तान में हुआ, जिसका शाब्दिक अर्थ “चंद्रमा का देवता” है। कुतुबुद्दीन ऐबक को अत्यंत सुरीले स्वर में कुरान पढ़ने के लिए कुरान खान के नाम से भी जाना जाता था। कुतुबुद्दीन ऐबक को मोहम्मद गौरी ने खरीदा था, जिसकी मृत्यु के उपरांत उसे दिल्ली के सिंहासन पर बैठा गया।

  4. भारतीय राष्ट्रीय पंचांग ईसा पूर्व प्रारंभ हुआ था ?
    1. 71 वर्ष
    2. 68 वर्ष
    3. 78 वर्ष
    4. 61 वर्ष

    Show Answers

    शक संवत या राष्ट्रीय शाके भारत का राष्ट्रीय पंचांग है। यह 78 वर्ष ईसा पूर्व प्रारम्भ हुआ था। इसे चैत्र 1, 1879 शक संवत (22 मार्च 1957) को अधिकारिक रूप से विधिवत अपनाया गया। 500 ई. के उपरान्त संस्कृत में लिखित सभी ज्योतिषशास्त्रीय ग्रन्थ शक संवत का प्रयोग करने लगे थे। इसे कुषाण राजा कनिष्क ने चलाया या किसी अन्य ने, इस विषय में अन्तिम रूप से कुछ नहीं कहा जा सका है। यह एक कटिन समस्या है जो भारतीय इतिहास और काल निर्णय की अत्यन्त कठिन समस्याओं में मानी जाती है।

  5. भारत सरकार द्वारा भारतीय रुपए के चिन्ह (₹) को अधिकारिक रूप से अपनाया गया था ?
    1. 8 जुलाई 2009
    2. 15 जुलाई 2010
    3. 21 जुलाई 2007
    4. 23 जुलाई 2011

    Show Answers

    भारतीय रुपया का प्रतीक चिन्ह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आदान-प्रदान और आर्थिक सफलता को परिलक्षित करता है। रुपए (₹) का यह नया प्रतीक देवनागरी लिपि के ‘र’ और रोमन लिपि के अक्षर ‘आर’ को मिला कर बना है, जिसमें एक क्षैतिज रेखा भी बनी हुई है। भारत सरकार ने 15 जुलाई 2010 को भारतीय रुपए के इस चिन्ह को आधिकारिक रूप से अपनाया था।

  6. दार्शनिक पुस्तक “सत्यार्थ प्रकाश” के लेखक है ?
    1. स्वामी विवेकानंद
    2. लाल बहादुर शास्त्री
    3. स्वामी दयानंद सरस्वती
    4. स्वामी रामकृष्ण परमहंस

    Show Answers

    प्रसिद्ध धार्मिक और सामाजिक सुधारक और आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती ने वर्ष 1875 में दार्शनिक पुस्तक “सत्यार्थ प्रकाश” का लेखन किया। वर्ष 1882 में स्वामी दयानंद सरस्वती की पुस्तक “सत्यार्थ प्रकाश” का संस्कृत, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, स्वाहिली, अरबी और चीनी कई विदेशी भाषाओं सहित 20 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया।

  7. प्रसिद्ध तिरुपति वेंकटेश्वर मन्दिर का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. केरल
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    भगवान विष्णु का प्रसिद्ध तिरुपति वेंकटेश्वर मन्दिर आन्ध्र प्रदेश के चित्तूर ज़िले के तिरुपति में स्थित है। तिरुमला के सात पर्वतों में से एक वेंकटाद्रि पर बना श्री वेंकटेश्वर मन्दिर यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण का केन्द्र है। इसलिए इसे सात पर्वतों का मन्दिर के नाम से भी जाना जाता है।

33 thoughts on “History of India – Questions and Answers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *