History of India – Questions and Answers

Indian-History-GK-Questions

Indian History General Knowledge Quiz in Hindi.

  • History of India in Hindi For General Knowledge Quiz.
  • This webpage contains Indian History General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वर्ष 1505 ई. में भारत में प्रथम पुर्तगाली वायसराय नियुक्त किए गए ?
    1. फ्रांसिस्को द अल्मोडा
    2. लोपो सोरेस डी अलबर्गरिया
    3. दियोओ लोपस डी सेक्वीरा
    4. अफोसो डी अल्बुकर्क

    Show Answers

    वास्को डी गामा द्वारा भारत के समुद्र मार्ग की खोज के छह साल बाद पोर्तुगीज भारत की सरकार 1505 में शुरू हुई, जिसके पहले वायसराय फ्रांसिस्को डी अल्मेडा की नियुक्ति वर्ष 1505 ई. में कोच्चि में की गई। जिनका कार्यकाल नवंबर 1509 तक अफोसो डी अल्बुकर्क की नियुक्ति तक जारी रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि आल्मेडा को 1509 में दीव की नौसैनिक युद्ध में अपनी जीत के साथ, हिंद महासागर में पुर्तगाली वर्चस्व स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है।

  2. वह वर्ष, जब न्यूयॉर्क शहर में दास विद्रोह प्रारंभ हुआ ?
    1. 29 अगस्त 1715
    2. 6 मार्च 1712
    3. 28 अप्रैल 1704
    4. 14 सितंबर 1731

    Show Answers

    6 मार्च 1712 को न्यूयॉर्क दास विद्रोह, शहर के ब्रिटिश प्रांत में प्रारंभ हुआ था। 18 वीं शताब्दी के शुरुआत में न्यूयॉर्क इंग्लैंड की सबसे बड़ी गुलाम आबादी वाली कॉलोनी थी। यह अन्य उपनिवेशों की तुलना में कम दास सहयोग/संपर्क के कारण अत्यधिक सुरक्षित थी। जिसके कारण बढ़ते दास प्रकोपों के कारण अंततः 6 मार्च 1712 को न्यूयॉर्क में 23 विद्रोहियों में दास विद्रोह का आगाज किया था।

  3. वह राज्य, जिसे प्राचीन काल में कलिंग के नाम से जाना जाता था ?
    1. उड़ीसा और आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक और आंध्र प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु
    4. तमिलनाडु और कर्नाटक

    Show Answers

    वर्तमान उड़ीसा राज्य और आंध्र प्रदेश के उत्तरी भाग को प्राचीनकाल में कलिंग के नाम से प्रसिद्ध था। यह राज्य पूर्व में नंद वंश के शासक महापद्मनंद के साम्राज्य का अंग था जो कुछ समय के लिए मगध साम्राज्य से अलग हुआ। सम्राट अशोक की सेना ने कलिंग युद्ध के दौरान धौलगिरि नामक स्थान पर शिविर स्थापित किया था, जहां वर्तमान समय में बौद्ध धर्म की आकर्षक स्तूप मंदिर और शिलालेख विद्यमान है।

  4. मैराथन युद्ध के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह युद्ध 490 ईसापूर्व मैराथन नामक स्थान पर लड़ा गया
    2. यह युद्ध फ़ारस के राष्ट्राध्यक्ष डेरियस और यूनानी सेनाध्यक्ष मिल्टियाड्स के मध्य हुआ
    3. इस युद्ध में फ्रांस को हार का मुंह देखना पड़ा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    मैराथन का युद्ध 490 ईसापूर्व मैराथन नामक स्थान पर फ़ारस के राष्ट्राध्यक्ष डेरियस और यूनानी सेनाध्यक्ष मिल्टियाड्स के मध्य हुआ था। इस युद्ध में फ्रांस को हार का मुंह देखना पड़ा. इस घटना की सूचना देने हेतु एक सेनिक ने पहली बार मैराथन की दोड लगाई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस युद्ध से पूर्व फारस के शासक ने ग्रीक लोगों को अधीनता का संदेश भेजें, जिसमें से एथेंस व स्पार्टा के लोगों ने स्वीकार नहीं किया था।

  5. विरत्योतगकणवक” किस राजवंश की राजस्व विभाग पंजिका को कहा जाता था ?
    1. बंगाल के पाल राजवंश
    2. गुर्जर प्रतिहार राजवंश
    3. चोल राजवंश
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9वीं से 12वीं शताब्दी तक चोल शासकों के राजनीतिक वर्चस्व ने एक विशाल साम्राज्य का निर्माण किया। जिसमें एक शक्तिशाली नौसेना का गठन कर

    बाह्य देश (श्रीलंका) पर नियंत्रण स्थापित किया गया। चोल साम्राज्य को मध्यकालीन दक्षिण भारतीय इतिहास की चरम परिणीति भी कहा जा सकता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चोर साम्राज्य की आय का प्रमुख साधन भूमि कर था। जिसके लिए राजस्व विभाग की पंजिका को “विरत्योतगकणवक” कहा जाता था जिसमें सभी प्रकार के भूमि करोगे विवरण दर्ज थे।

  6. सिख साम्राज्य और ईस्ट इंडिया कंपनी के मध्य प्रथम आंग्ल-सिख युद्ध लड़ा गया ?
    1. वर्ष 1835
    2. वर्ष 1833
    3. वर्ष 1845
    4. वर्ष 1842

    Show Answers

    वर्ष 1845-46 को ईस्ट इंडिया कंपनी और सिख साम्राज्य टीम के मध्य प्रथम आंग्ल-सिख युद्ध लड़ा गया। जिसके परिणाम स्वरुप सिख साम्राज्य ने आंशिक अधीनता स्वीकार की थी। उन्नीसवीं सदी के शुरुआती वर्षों में महाराजा रणजीत सिंह द्वारा पंजाब के सिख राज्य का विस्तार किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि महाराजा रणजीत सिंह द्वारा अफगानों के खिलाफ युद्ध के लिए ब्रिटिशों की सहायता ली जाती थी, इसी क्रम में सतलज नदी के दक्षिण में महाराज में ब्रिटिशों के साथ मित्रता की नीति अपनाई।

  7. राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. महाराजा मानसिंह II
    2. गुरुमुख निहाल सिंह
    3. संपूर्णानंद
    4. सरदार हुकम सिंह

    Show Answers

    1 नवंबर 1956 को दिल्ली स्थित केंद्र सरकार ने गुरुमुख निहाल सिंह को राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया था। इसके अतिरिक्त श्री गुरुमुख निहाल सिंह वर्ष 1955-56 तक दिल्ली के द्वितीय मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएं दे चुके थे। श्री गुरुमुख निहाल सिंह चौधरी ब्रह्म प्रकाश के उत्तराधिकारी थे। दिल्ली को राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के पारित होने के उपरांत केंद्र शासित प्रदेश बनाने के कारण राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया गया था।

  8. ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना के समय निम्नलिखित में से कौन भारत का शासक था ?
    1. जहांगीर
    2. शाहजहां
    3. अकबर
    4. औरंगजेब

    Show Answers

    31 दिसंबर 1600 को ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना हुई। समकालीन समय में 15 अक्टूबर 1542 को जन्मे अकबर का शासनकाल 27 अक्टूबर 1605 तक भारत में रहा। वह तीसरे मुगल शासक थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में कंपनी का शासन प्रभावी रूप से वर्ष 1757 में शुरू हुआ था।

  9. स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त द्वारा केंद्रीय विधानसभा, दिल्ली में राजनीतिक हैंड आउट और धुआं बम फेंके गए थे ?
    1. 16 मई 1928
    2. 8 अप्रैल 1929
    3. 21 अगस्त 1929
    4. 4 जून 1928

    Show Answers

    8 अप्रैल 1929 को स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त द्वारा केंद्रीय विधान सभा नई दिल्ली में राजनीतिक हैंड आउट और धुआं बम फेंके गए थे। वर्ष 1929 में ब्रिटिश सरकार ने पुलिस को क्रांतिकारियों के खिलाफ अधिक शक्तियां देने के लिए भारतीय रक्षा अधिनियम लागू किया। इस अधिनियम के विरोध में हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन द्वारा प्रतिक्रियात्मक रूप से विरोध दर्ज कराया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विचार भगत सिंह द्वारा समकालीन फ्रांसीसी विधानसभा में “अगस्टे वेलीन” द्वारा किए बम विस्फोट के समान था।

  10. वर्तमान में उत्तरी भारत और तत्कालीन मालवा सल्तनत के संस्थापक थे ?
    1. खींजर खान
    2. दिल्लार खान
    3. जफर खान
    4. होशांग शाह

    Show Answers

    दिल्ली सल्तनत की गिरावट के दौरान दिल्लार खान गौरी, केंद्रीय भारत के माल्वा प्रांत के गवर्नर थे। जिन्हें वर्ष 1390-1391 में ‘अमिडम शाह दाउद‘ के खिताब से नवाजा गया। दिल्लार खान ने वर्ष 1401 में मालवा सल्तनत (मध्यप्रदेश राज्य के मालवा क्षेत्र) की स्थापना की थी। जिन्होंने अपनी मृत्यु के उपरांत 1406 में अपने पुत्र होशांग शाह को मालवा सल्तनत के ताज से नवाजा।

  11. Basilica of Bom Jesus चर्च किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. गोवा
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. अंडमान और निकोबार

    Show Answers

    Basilica of Bom Jesus भारत के गोवा में स्थित एक चर्च है, जिसे यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल में शामिल किया जा चुका है। यह चर्च पुराने गोवा शहर में स्थित है, जो पुर्तगाली नियमों के शुरुआती दिनों में गोवा की राजधानी हुआ करता था। यह भारत में बारोक वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण माना जाता है।

40 thoughts on “History of India – Questions and Answers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *