General Knowledge: July 2016

Important-GK

July 2016: General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

    1. भारत के पहले ग्रीन रेल कॉरिडोर की स्थापना किस राज्य में की गई है ?
      1. तमिलनाडु
      2. आंध्र प्रदेश
      3. तेलंगाना
      4. महाराष्ट्र

      Show Answers

      भारत के पहले ‘ग्रीन रेल कॉरिडोर’ की स्थापना ‘तमिलनाडु राज्य में 114 किलोमीटर लंबी रामेश्वरम-मानामदुरै रेलवे लाइन’ पर की गई है। रेल कॉरिडोर से तात्पर्य ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत’ पहल के तहत पर्यावरण को साफ रखने में रेलवे की प्रतिबद्धता के तहत रेल पटरियों पर शून्य शौचालय का निर्वाहन करना है। इस स्थापना के अलावा चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन और तिरुचिरापल्ली रेलवे स्टेशन पर Google के सहयोग से उच्च गति वाली उन्नत वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ भी किया गया।

    2. ‘रेड कॉरिडोर’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
      1. इससे 10 राज्यों के 106 जिले अत्यधिक प्रभावित है
      2. इससे आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना प्रभावित है
      3. यह भारत का नक्सली माओवादी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है
      4. उपरोक्त सभी

      Show Answers

      रेड कॉरिडोर भारत में नक्सली माओवादी उग्रवादी प्रभावित क्षेत्र है। जिससे कुल 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित हैं। यह प्रमुख राज्य हैः बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उड़ीसा, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। किसी भी जिले को रेड कॉरिडोर सूची में डालने के उपरांत उस जिले को विकास कार्यों के लिए दिए जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसी क्रम में हाल ही में केंद्र सरकार ने रेड कॉरिडोर प्रभावित जिलों की संख्या कम करने का फैसला किया है।

    3. इंटरनेट ड्रोन ‘अक्विला’ का संबंध किस बहुराष्ट्रीय कंपनी से है ?
      1. फेसबुक
      2. गूगल
      3. माइक्रोसॉफ्ट
      4. ट्विटर

      Show Answers

      हाल ही में सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के इंटरनेट ड्रोन ‘अक्विला’ ने अपनी पहली उड़ान से संबंधित परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह उड़ान परीक्षण युमा, एरिजोना (अमेरिका) में किया गया था ‘अक्विला’ सौर ऊर्जा से संचालित इंटरनेट ड्रोन है, जो दुनिया भर के दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा प्रदान करने हेतु तैयार किया गया है। यह फेसबुक की कनेक्टिविटी लैब द्वारा विकसित व संचालित है।

    4. देश का पहला राज्य, जहां हाल ही में ‘जल मेट्रो परियोजना‘ प्रारंभ की गई है ?
      1. तमिलनाडु
      2. महाराष्ट्र
      3. केरल
      4. आंध्र प्रदेश

      Show Answers

      केरल स्थित कोच्चि मेट्रो जल परियोजना, देश की पहली जल मेट्रो परियोजना है। इस परियोजना का शिलान्यास केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन द्वारा कोच्चि में किया गया। कोच्चि मेट्रो जल परियोजना एक एकीकृत जल परिवहन मेट्रो रेल सेवा है, जिसे आगामी 2 वर्षों में प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है।

    5. घाटमपुर थर्मल पावर प्रोजेक्ट किस राज्य में लगाया जा रहा है ?
      1. असम
      2. उत्तर प्रदेश
      3. आंध्र प्रदेश
      4. तमिलनाडु

      Show Answers

      21 जुलाई 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने घाटमपुर थर्मल पावर परियोजना को घाटमपुर, उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना के माध्यम से कुल 1980 मेगावाट (3*660 मेगावाट) बिजली उत्पादन प्रस्तावित है। यह परियोजना नेवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड के माध्यम से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के कोयले की मांग हेतु दक्षिण पचवारा, झारखंड में एक कोयला ब्लॉक आवंटित किया गया है।

    6. वह भारतीय स्थल, जिसे हाल ही में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल में सूचित किया गया है ?
      1. पद्मनाभ मंदिर
      2. नालंदा महाविहार
      3. रामनाथस्वामी मंदिर
      4. तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर

      Show Answers

      संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने हाल ही में विश्व धरोहर सूची में नए स्थलों को चिन्हित कर जोड़ा है। इस क्रम में भारत के नालंदा महाविहार, सिक्किम के कंचनजंगा नेशनल पार्क और कैपिटल कांपलेक्स, चंडीगढ़ को विश्व धरोहर स्थल में सूचित किया गया है। नालंदा महाविहार पटना, बिहार के राज्य की राजधानी के निकट स्थित है। इससे भारत में कुल 38 विश्व धरोहर स्थल बन गए हैं।

    7. वह भारतीय एक्सप्रेस ट्रेन, जिसने हाल ही में जनता की सेवा में 25 वर्ष पूर्ण किए हैं ?
      1. मुंबई न्यू दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस
      2. भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस
      3. गतिमान एक्सप्रेस
      4. लाइफ लाइन एक्सप्रेस

      Show Answers

      लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन, दुनिया की पहली ट्रेन है, जहां रेल में हॉस्पिटल की सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। हाल ही में लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन ने भारत के गरीब ग्रामीण और वंचित क्षेत्र के लोगों की सेवा में 25 वर्ष पूर्ण किया है। इस ट्रेन का शुभारंभ 16 जुलाई 1991 को किया गया था। वर्तमान में इस ट्रेन में 18 राज्य में 173 परियोजनाओं को कवर किया है।

    8. 12 जुलाई 2016 को भारत में दालों की कमी से निपटने के लिए गठित समिति है ?
      1. अनुराधा ठाकुर
      2. अरविंद सुब्रमण्यम
      3. गंजल रमेश
      4. डोनाल्ड फिलिप्स

      Show Answers

      12 जुलाई 2016 को एक उच्चस्तरीय समिति भारत में दालों की कमी से निपटने के लिए गठित की गई है। यह समिति मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति अपने अध्ययन अनुसार देश में दालों की बढ़ती कीमतों को रोकने हेतु सुझाव प्रस्तुत करेगी। हालही में केंद्र सरकार ने दालों के बफर स्टॉक को 8 लाख टन से बढ़ाकर 20 लाख टन करने का फैसला किया है।

    9. स्थाई मध्यस्थता न्यायालय किस देश में स्थित है ?
      1. जर्मनी
      2. फिलिपिंस
      3. नीदरलैंड
      4. स्कॉटलैंड

      Show Answers

      12 जुलाई 2016 को हेग, नीदरलैंड में स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय ने दक्षिणी चीन सागर के बड़े हिस्से पर चीन के दावों को खारिज किया है। यह फैसला पांच सदस्य न्यायाधिकरण द्वारा फिलीपींस द्वारा उठाए गए मुद्दे पर लिया गया है। यह गतिरोध वर्ष 2009 में चीन द्वारा दक्षिणी चीन सागर में एक कृत्रिम द्वीप का निर्माण करने व वर्ष 2012 में उस द्वीप पर अधिकार करने के साथ बढ़ गया।

    10. विश्व की पहली महिला, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा समुंद्र में असाधारण बहादुरी हेतु सम्मानित किया जा रहा है ?
      1. राधिका मेनन
      2. गुरजोत कौर
      3. अदिति सिन्हा
      4. रक्षा ठाकुर

      Show Answers

      राधिका मेनन विश्व की प्रथम महिला है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा वर्ष 2016 में समुंदर में असाधारण बहादुरी हेतु सम्मानित किया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार 7 मछुआरों की विपरीत परिस्थितियों में जान बचाने हेतु दिया जा रहा है। वह वर्ष 1991 में शिक्षकों रेडियो अधिकारी के रूप में भारतीय जहाजरानी निगम में शामिल हुई ऐसा करने वाली भी भारत की प्रथम महिला थी

    11. अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा हाल ही में किस प्रजाति को गंभीर रूप से खतरे में घोषित किया गया है ?
      1. बोर्नियाई आरंगुटान
      2. व्हाइट पेट वाले बगुले
      3. वन ओव्लेट
      4. लंबी चोंच का गिद्ध

      Show Answers

      अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा हाल ही में जारी सूची के अनुसार बोर्नियाई आरंगुटान प्रजाति को गंभीर रूप से खतरे में घोषित किया है। रिपोर्ट के अनुसार बोर्नियाई आरंगुटान की संख्या 1970 के दशक के बाद से लगभग दो तिहाई कम हो गई है। बोर्नियाई आरंगुटान बोर्नियो द्वीपसमूह की एक रहनुमा प्रजाति है। यह प्रजाति सुमात्रा द्वीप इंडोनेशिया और मलेशिया के बोर्नियो जंगलों में ही पाई जाती है।

    12. मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट का संबंध किस देश से है ?
      1. नेपाल
      2. म्यांमार
      3. बांग्लादेश
      4. श्रीलंका

      Show Answers

      Bangladesh India Friendship Power Company Ltd भारत की NTPC और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड का एक संयुक्त उपक्रम है। यह उपक्रम बांग्लादेश में 1,320 मेगावाट सुपर थर्मल पावर परियोजना का क्रियान्वयन करेगा। जिससे दिसंबर 2018 तक बिजली उत्पादन प्रारंभ करना लक्ष्य है। यह कोयला आधारित बिजली संयंत्र बांग्लादेश और भारत के सुंदरवन के निकट स्थापित किया जाएगा।

    13. पहला भारतीय बंदरगाह, जहां कंटेनर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रणाली लागू की गई है ?
      1. चेन्नई पोर्ट, चेन्नई, मद्रास
      2. जवाहरलाल नेहरु पोर्ट, मुंबई
      3. कोच्चि पोर्ट, कोच्चि केरल
      4. कांडला पोर्ट, गुजरात

      Show Answers

      जवाहरलाल नेहरु पोर्ट पहला भारतीय बंदरगाह है, जहां कंटेनर पर रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रणाली को लागू किया गया है। इस प्रणाली के तहत एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग प्रत्येक कंटेनर से जोड़ दिया जाएगा। यह टैग विभिन्न स्थानों पर स्थापित रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान मशीन के माध्यम से कंटेनर की पोजीशन को ट्रैक करेगा। अपनी तरह की इस पहली प्रणाली को ‘Ease of Doing Business’ के रुप में देखा जा रहा है।

    14. केंद्र सरकार की वह योजना, जो युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु प्रारंभ की गई है ?
      1. राष्ट्रीय शिक्षुता अधिशेष योजना
      2. राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना
      3. राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमोशन योजना
      4. राष्ट्रीय शिक्षुता त्वरित योजना

      Show Answers

      केंद्र सरकार ने हाल ही में 50 लाख से अधिक युवाओं को शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु एक राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना का संचालन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वाधान से महानिदेशक प्रशिक्षण द्वारा करवाया जाएगा।

    15. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस देश के साथ अगले 5 सालों तक दालों के आयात संबंधित अनुबंध पर सहमति जारी की है ?
      1. ब्रुनेई
      2. कैमरून
      3. क्यूबा
      4. मोजांबिक

      Show Answers

      4 जुलाई 2014 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दालों के व्यापार में उत्तरोत्तर वृद्धि को प्रोत्साहित करने हेतु अफ्रीकी देश मोजांबिक के साथ अगले 5 सालों तक दालों के आयात संबंधी अनुबंध पर सहमति जारी की है। यह सहमति भारत में दालों की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और कीमतों को स्थिर करने के क्रम में देखी जा रही है। वर्ष 2015-16 के दौरान कुल 17 लाख टन दालों का उत्पादन अपेक्षित है, जबकि घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु 6 लाख दाल आयात किया जाना भी अनुमानित है।

    16. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस राज्य में Enayam बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दे दी है ?
      1. आंध्र प्रदेश
      2. तमिलनाडु
      3. पश्चिमी बंगाल
      4. केरल

      Show Answers

      केंद्र सरकार ने हाल ही में तमिलनाडु के Colachel में Enayam बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस बंदरगाह के विकास पर निर्माण हेतु एक स्पेशल पर्पस व्हीकल तमिलनाडु के 3 प्रमुख बंदरगाहों से प्रारंभिक इक्विटी निवेश के साथ गठित किया जाएगा। यह तीन प्रमुख बंदरगाह है: V.O.Chidambaranar पोर्ट ट्रस्ट, कामराजार पोर्ट लिमिटेड और चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट। Enayam बंदरगाह निर्माण के बाद भारत का प्रमुख कंटेनर बंदरगाह बन जाएगा, जहां से देश विदेश के कंटेनर लिए व भेजे जा सकेंगे। वर्तमान में भारत के कुछ ही बंदरगाह पर्याप्त संसाधनों के साथ वैश्विक कार्गो हैंडलिंग क्षमता से कार्य कर पा रहे हैं। जिससे भारत बंदरगाह उद्योग को 15 सौ करोड रुपए प्रतिवर्ष का राजस्व घाटा हो रहा है।

    17. वह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जहां हाल ही में विश्व के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया ?
      1. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
      2. लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
      3. सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
      4. गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

      Show Answers

      भारत के पूर्व कालीन विरासत और स्थिर मूल्यों व सद्भाव को याद दिलाने हेतु लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय द्वारा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विश्व के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया। यह चरखा उच्च गुणवत्ता वाले बर्मा सागौन की लकड़ी से बनाया गया है। यह 4 टन वजन का 9 फुट चौड़ा 17 फुट लंबा और 30 फुट ऊंचा है।

    18. वह राज्य उच्च न्यायालय, जिनके नाम परिवर्तन हेतु केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च न्यायालय (नाम परिवर्तन) विधेयक 2016 को मंजूरी दे दी है ?
      1. मद्रास, मुंबई
      2. कोलकाता, मुंबई
      3. दिल्ली, कोलकाता
      4. जोधपुर, दिल्ली

      Show Answers

      4 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्री मंडल ने उच्च न्यायालय (नाम परिवर्तन) विधेयक 2016 को मंजूरी दे दी। इस विधेयक के प्रभाव स्वरूप मद्रास उच्च न्यायालय का नाम बदलकर चेन्नई उच्च न्यायालयबंबई उच्च न्यायालय का नाम बदलकर मुंबई उच्च न्यायालय हो जाएगा। वर्तमान में उच्च न्यायालयों के नाम परिवर्तन हेतु कोई भी केंद्रीय कानून नहीं है अतः आवश्यकतानुसार विधायक पेश कर नाम परिवर्तन किया जा रहा है।

    19. 4 जुलाई 2016 को बृहस्पति ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने वाला अंतरिक्ष यान है ?
      1. वायोजर
      2. जूनो
      3. पायोनियर
      4. अपोलो

      Show Answers

      बृहस्पति ग्रह की सौर मंडल में पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान Galileo probe था। जो वर्ष 1995 से 2003 तक परिक्रमा में रहा। 4 जुलाई 2016 को नासा के अंतरिक्ष यान जूनो ने सफलतापूर्वक बृहस्पति ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया है, इसी के साथ जूनो ने सौरमंडल के सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति की परिक्रमा शुरू कर दी है। यह अंतरिक्ष यान नासा द्वारा वर्ष 2011 में अपने New Frontiers प्रोग्राम के तहत बृहस्पति की संरचना का अध्ययन करने के साथ ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र और चुंबकीय क्षेत्र के अध्ययन हेतु प्रारंभ किया गया था।

    20. Pochampad परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
      1. आंध्र प्रदेश
      2. केरल
      3. तमिलनाडु
      4. तेलंगाना

      Show Answers

      Pochampad परियोजना को श्रीराम सागर परियोजना के रूप में भी जाना जाता है। यह परियोजना निजामाबाद, तेलंगाना के राष्ट्रीय राजमार्ग 44 से 3 किलोमीटर दूर गोदावरी नदी पर स्थित एक भारतीय बाढ़ प्रवाह योजना है। श्रीराम सागर परियोजना तेलंगाना में गोदावरी नदी पर एक सिंचाई परियोजना है, जिससे वारंगल शहर में पीने के पानी को उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही करीमनगर, वारंगल, आदिलाबाद, नलगोंडा में सिंचाई की जरूरतों को भी पूरा किया जाएगा। इस परियोजना को स्थानीय स्तर पर Khustapuram बांध के रूप में भी जाना जाता है।

    21. ग्रिड रूफटॉप सौर फोटोवोल्टिक (GRPV) कार्यक्रम का संबंध किस भारतीय बैंक से है ?
      1. भारतीय स्टेट बैंक
      2. पंजाब नेशनल बैंक
      3. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
      4. बैंक ऑफ बड़ौदा

      Show Answers

      जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक में अपने ग्रिड रूफटॉप सौर फोटोवोल्टिक कार्यक्रम के लिए विश्व बैंक के साथ 4200 करोड रूपए का समझौता हस्ताक्षर किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देशभर में सौर फोटोवोल्टिक क्षेत्र में निवेश माहौल में सुधार लाना है। इस कार्यक्रम के तहत देशभर में कम से कम 400 मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर फोटोवोल्टिक के माध्यम से करना है।

    22. भारत के पहले वाणिज्यिक न्यायालय की स्थापना किस राज्य में की गई है ?
      1. विराठ
      2. तेजस
      3. सुर्या
      4. हवाक

      Show Answers

      भारत के पहले वाणिज्यिक न्यायालय और वाणिज्यिक विवाद संकलन केंद्र की स्थापना छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में की गई है। अपने तरह के इस पहले वाणिज्यिक न्यायालय न्यायालय में ई-कोर्ट, ई-लाइब्रेरी, ई-फाइलिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ई-सम्मन जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। न्यायालय में मध्यस्थता केंद्र भी स्थापित किया गया है।

    23. रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम की शुरुआत किस राज्य में की गई है ?
      1. तेलंगाना
      2. पंजाब
      3. कर्नाटक
      4. उत्तराखंड

      Show Answers

      पंजाब सरकार ने जुलाई के पहले सप्ताह में रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम की शुरुआत की है। यह रिस्पांस सिस्टम राज्य भर के 12000 गांव में शीघ्र और प्रभावी पुलिस की प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है। इस प्रणाली के तहत ग्रामीण क्षेत्र के निवासी को पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100 पर सहायता हेतु सूचना करनी होगी।

    24. मानव पूंजी सूचकांक के बारे में जो कथन सत्य है ?
      1. देश के शिक्षा, विकास और प्रतिभा की क्षमता का मानक है
      2. मुख्य रूप से 46 संकेतकों पर आधारित है
      3. इसे विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाता है
      4. उपरोक्त सभी

      Show Answers

      मानव पूंजी सूचकांक, किसी भी विकसित और विकासशील देश की शिक्षा, विकास और प्रतिभा की क्षमता का मानक है। मानव पूंजी सूचकांक मुख्य रुप से 46 संकेतकों पर आधारित है। इनमें प्रमुख शिक्षा, कौशल और रोजगार है। मानव पूंजी सूचकांक पर रिपोर्ट प्रतिवर्ष विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी की जाती है। हाल ही में जारी की गई सूचकांक रिपोर्ट में भारत को विश्व स्तर के 130 देशों की सूची में 105 वें स्थान पर रखा गया है। वर्ष 2016 की मानव पूंजी सूचकांक के शीर्ष देश है: 1. फिनलैंड, 2. नॉर्वे, 3. स्विट्ज़रलैंड, 4. जापान, 5. स्वीडन

    25. केइबुल लाम्जाओ नेशनल पार्क, भारत के किस राज्य में स्थित है ?
      1. अरुणाचल प्रदेश
      2. मणिपुर
      3. असम
      4. त्रिपुरा

      Show Answers

      केइबुल लाम्जाओ नेशनल पार्क विष्णुपुर जिले, मणिपुर में स्थित एक राष्ट्रीय पार्क है। यह विश्व का अकेला अस्थाई पार्क है। यह लोकतक झील का एक अभिन्न हिस्सा भी है। हाल ही में यह राष्ट्रीय पार्क सुर्ख़ियों में रहा, जब केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित लुप्तप्राय प्रजातियों की श्रेणियों में सिर्फ इस पार्क में पाए जाने वाले ‘संगाई’ हिरन को भी शामिल किया गया है। संगाई हिरण को भारतीय वन्य जीव अधिनियम-1972 के तहत हाल ही में “लुप्तप्राय / लाल सूची” में शामिल किया गया है।

    26. भारतीय विज्ञापन मानक परिषद का मुख्यालय स्थित है ?
      1. कोलकाता
      2. पुणे
      3. नई दिल्ली
      4. मुंबई

      Show Answers

      भारतीय विज्ञापन मानक परिषद भारत में विज्ञापन उद्योग का एक स्वैच्छिक संगठन है। इसकी स्थापना वर्ष 1985 में की गई। भारतीय विज्ञापन मानक परिषद का उद्देश्य विज्ञापन के प्रति जनता के विश्वास को बनाए रखना है। यह मानक परिषद इन दिनों सुर्ख़ियों में रहा, जब भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने पेय और खाद्य पदार्थों के भ्रामक विज्ञापनों की जांच करने के लिए भारतीय विज्ञापन मानक परिषद के साथ समझौता हस्ताक्षर किए।

    27. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया है ?
      1. स्वीडन
      2. बोलीविया
      3. इथोपिया
      4. उपरोक्त सभी

      Show Answers

      हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्य के रूप में इथोपिया, बोलीविया, स्वीडन कजाकिस्तान को निर्वाचित किया गया है। नव निर्वाचित सदस्य देशों का कार्यकाल 1 जनवरी 2017 से 2 साल के लिए रहेगा। साथ ही नव निर्वाचित सदस्य देश स्पेन, मलेशिया, न्यूजीलैंड, अंगोला और वेनेजुएला की जगह लेंगे।

    28. 30 जून 2016 को केंद्रीय मानव संसाधन विभाग में किस नए ऑनलाइन शिक्षक शिक्षा पोर्टल का शुभारंभ किया है ?
      1. ज्ञानम
      2. शिक्षक शिक्षा
      3. पर्यवेक्षक
      4. परीक्षक

      Show Answers

      30 जून 2016 को केंद्रीय मानव संसाधन विभाग में शिक्षा और प्रशिक्षण जिला संस्थानों एक ऑनलाइन शिक्षक शिक्षा पोर्टल “परीक्षक/ Prashikshak” का शुभारंभ किया है। यह ऑनलाइन पोर्टल स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्त प्रयासों से विकसित किया गया है।

    29. केंद्रीय रेल मंत्रालय की ऑनलाइन प्रणाली, जो पूर्व रेलवे कर्मचारियों की शिकायतों के निवारण हेतु प्रारंभ की गई है ?
      1. समाधान
      2. साधना
      3. निवारण
      4. उपरोक्त में से कोई भी नहीं

      Show Answers

      केंद्रीय रेल मंत्रालय ने हाल ही में पूर्व रेलवे कर्मचारियों की शिकायतों के निवारण हेतु एक नई ऑनलाइन प्रणाली “निवारण” का शुभारंभ किया है। निवारण पोर्टल पर कर्मचारी अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकता है। साथ ही अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही की प्रगति जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह प्रणाली शिकायत पर उच्च अधिकारियों द्वारा संतोषजनक निर्णय ना पाए जाने पर भी रेलवे कर्मचारियों को अग्रिम अपील की सेवा प्रदान करता है।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

  1. विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप किस देश में स्थित है ?
    1. साइप्रस
    2. भारत
    3. डेनमार्क
    4. इथोपिया

    Show Answers

    विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप भारत के असम राज्य में स्थित है। यह द्वीप ब्रम्हपुत्र नदी के बीच माजुली नाम से विख्यात है। हाल ही में यह द्वीप सुर्ख़ियों में रहा, जब असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस द्वीप को जिला बनाने की अनुसंशा की।

  2. विश्व का प्रथम देश, जहां हाल ही में भारी परिवहन हेतु इलेक्ट्रिक सड़क का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. स्वीडन
    4. अमेरिका

    Show Answers

    विश्व में पहली बार भारी परिवहन हेतु इलेक्ट्रिक सड़क का सफल परीक्षण स्कैंडिनेवियाई राष्ट्र, स्वीडन में किया गया है। यह परीक्षण इलेक्ट्रिक सड़कों के व्यवहारिक ज्ञान को समझने हेतु वर्ष 2018 तक किए जाते रहेंगे। यह प्रायोगिक परीक्षा ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में और 2030 तक स्वीडन को जीवाश्म ईंधन रहित देश बनाने के लक्ष्य के रूप में किए जा रहे हैं।

  3. नागालैंड सरकार ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं हेतु “सखी-वन स्टॉप केंद्र” के रूप में किस हेल्पलाइन नंबर को जारी किया है ?
    1. 191
    2. 301
    3. 181
    4. 311

    Show Answers

    हाल ही में नागालैंड सरकार ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं हेतु “सखी-वन स्टॉप केंद्र” की स्थापना की है। इस क्रम में हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया गया है। यह केंद्र निजी और सार्वजनिक दोनों स्थलों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराएगा। साथ ही यह हेल्पलाइन नंबर महिलाओं से संबंधित कानून व सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा।

  4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पुणे
    2. चंडीगढ़
    3. देहरादून
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक वैज्ञानिक की संस्था है। जिसका प्रमुख उद्देश्य भारतीय मानसून के क्रम में उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान का विस्तार करना है। हाल ही में इस संस्थान ने अमेरिका के U.S. National Oceanographic and Atmospheric Administration के साथ मिलकर मानसून से पूर्व तैयारी करने के लिए दीर्घकालीन जलवायु पूर्वानुमान विकसित किया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी की स्थापना 17 नवंबर 1962 में पुणे में की गई। वर्ष 1984 तक यह मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म एंड सिविल एविएशन के अंतर्गत कार्य करता था, किंतु 12 जुलाई 2006 से यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत कार्य कर रहा है।

  5. पद्म नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान (PNHZP) भारत के राज्य में स्थित है ?
    1. असम
    2. पश्चिम बंगाल
    3. उत्तराखंड
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    पद्म नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान (PNHZP) दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह भारत का सबसे ऊंचाई पर स्थित चिड़ियाघर है, जो अपनी अनुकूल परिस्थितियों के कारण जानवरों के प्रजनन में सहयोगी है। यहां हिम तेंदुए, हिमालय वुल्फ और लाल पांडा के सफल प्रजनन कार्यक्रम पूर्व में आयोजित किए जा चुके हैं। हाल ही में इस प्राणी उद्यान में ब्रिटेन की डुडले जूलॉजिकल गार्डन से लाए गए Makalu नामित तेंदुए को वैश्विक संरक्षण प्रजनन कार्यक्रम के तहत लाया गया है।

  6. वह समिति, जिसने हाल ही में विशिष्ट राहत अधिनियम, 1963 की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की है ?
    1. सुजाता गुप्ता कमेटी
    2. बी आनंद कमेटी
    3. आनंद देसाई कमेटी
    4. अजय सेठ कमेटी

    Show Answers

    हाल ही में आनंद देसाई की अध्यक्षता वाली विशेष समिति ने विशिष्ट राहत अधिनियम, 1963 पर अपने विस्तृत जांच रिपोर्ट केंद्रीय कानून व न्याय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा प्रस्तुत की है। समिति की प्रमुख सिफारिशें हैं: लोक निर्माण में अदालतों का कम से कम हस्तक्षेप होना चाहिए और सार्वजनिक उपयोगिता के ठेकों के लिए एक विशेष वर्ग बनाया जाना चाहिए

  7. वह समिति, जिसे संयुक्त राष्ट्र आयोग ने दक्षिण सूडान में मानवाधिकार की स्थिति पर नजर रखने के लिए बनाया है ?
    1. Yasmin Sooka
    2. Anita Praveen
    3. Prashant Trivedi
    4. Dilraj Kaur

    Show Answers

    हाल ही में संयुक्त राष्ट्रीय आयोग ने भारतीय मूल की वकील Yasmin Sooka को 3 सदस्य समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह समिति दक्षिण सूडान में मानवाधिकार की स्थिति पर नजर रखने के लिए बनाई गई है। Yasmin Sooka को वैश्विक मानवाधिकारों के मामलों का व्यापक अनुभव रखती है, साथ ही वे वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में मानवाधिकार फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक के रूप में भी सेवारत है।

  8. वर्ष 2016 के Top500 संस्करण के अनुसार दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है ?
    1. Tianhe-2
    2. TaihuLight
    3. Mira
    4. Piz Daint

    Show Answers

    चीनी सुपर कंप्यूटर TaihuLight को वर्ष 2016 के सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर के रूप में Top500 सूची में सबसे ऊपर स्थान दिया गया है। यह सुपर कंप्यूटर 93000 खरब गणना करने में सक्षम है। यह सुपर कंप्यूटर अनुसंधान व इंजीनियरिंग के साथ उन्नत विनिर्माण में सहयोग कर सकता है। Top500 सूची का 47 वां संस्करण हाल ही में इंटरनेशनल सुपरकंप्यूटर कांफ्रेंस-2016 फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में जारी किया गया था।

  9. कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट का संबंध किस देश से है ?
    1. बांग्लादेश
    2. भूटान
    3. म्यांमार
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    हाल ही में अंतरदेशीय जलमार्ग अथॉरिटी ऑफ इंडिया और भारतीय बंदरगाह नेटवर्किंग प्राइवेट लिमिटेड ने म्यांमार के कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट अतिरिक्त कार्यों के क्रियान्वयन हेतु एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कलादान मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट एक परियोजना है, जिसके तहत समुद्र के रास्ते म्यांमार के सितवे बंदरगाह के साथ कोलकाता के पूर्वी भारतीय बंदरगाह को कनेक्ट किया जाएगा।

  10. वह नेपाली गांव, जिसके नाम पर मंगल ग्रह पर खोजे गए एक गड्ढे का नाम रखा गया है ?
    1. Langtang
    2. Pangtang
    3. Sangtang
    4. Gangtang

    Show Answers

    हाल ही में अंतरराष्ट्रीय खगोलिय संघ ने वर्ष 2015 के नेपाल के विनाशकारी भूकंप से प्रभावित होकर मंगल ग्रह पर खोजे गए एक गड्ढे का नाम Langtang रखा है। इस गड्ढे का नाम शोधकर्ता Tjalling de Haas द्वारा रखा गया है क्योंकि भूकंप के समय उनके सहयोगी शोधकर्ता इसी गांव में हिमालयी ग्लेशियर का अध्ययन कर रहे थे।

  11. वह समिति, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए गठित की गई है ?
    1. वीरेन्द्र कुमार मीणा समिति
    2. गुलशन राजेश समिति
    3. सत्यब्रत साहू समिति
    4. पी के सिन्हा समिति

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में एक चयन समिति गठित की है। यह समिति भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के सितंबर 2016 में कार्यकाल समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगी।

  12. वर्ष 1996 में की गई, वह संधि जिसे African Nuclear Weapon Free Zone Treaty के रूप में भी जाना जाता है ?
    1. Treaty of Athens
    2. Treaty of Petrópolis
    3. Hay–Pauncefote Treaty
    4. Pelindaba Treaty

    Show Answers

    Pelindaba संधि को African Nuclear Weapon Free Zone Treaty के रूप में भी जाना जाता है। यह परमाणु प्रसार को रोकने और स्वतंत्र रूप से निर्यात किये जाने वाले अफ्रीका के सामरिक खनिजों के निर्यात को रोकने के लिए की गई थी है। हालही में नामीबिया के भारत को यूरेनियम की आपूर्ति करने पर रोक लगा दी गई है, क्योकि भारत ने अभी तक African Nuclear Weapon Free Zone Treaty पर हस्ताक्षर नही किये है। नामीबिया यूरेनियम का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

  13. वह देश, जिसने हालही में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली आइसब्रेकर ‘Arktika’ का जलावतरण किया है ?
    1. रूस
    2. जर्मनी
    3. अमेरिका
    4. ग्रेट ब्रिटेन

    Show Answers

    रूस ने अपने प्रोजेक्ट 22220 के तहत परमाणु संचालित ‘Arktika’ आइसब्रेकर का जलावतरण किया है। यह अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली पोत है। Arktika अगली पीढ़ी के दो Ritm-200 परमाणु रिएक्टरों द्वारा संचालित होता है।

  14. वह देश, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 साल के इतिहास में पहली बार कानूनी समिति की अध्यक्षता का अवसर मिला है ?
    1. साइप्रस
    2. इसराइल
    3. जॉर्जिया
    4. नीदरलैण्ड

    Show Answers

    इसराइल को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 साल के इतिहास में पहली बार कानूनी समिति की अध्यक्षता का अवसर मिला है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में कानूनी समिति को छठी समिति के रूप में भी जाना जाता है। यह विदेशों में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय कानूनों से संबंधित गतिविधियों का संचालन करती है।

  15. परमाणु ईंधन कॉम्पलेक्स का मुख्यालय स्थित है ?
    1. हैदराबाद
    2. पुणे
    3. सिंहभूम
    4. दिल्ली

    Show Answers

    परमाणु ईंधन परिसर (एनएफसी) भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग की औद्योगिक इकाई के रूप में वर्ष 1971 में परमाणु ईंधन बंडलों और रिएक्टर कोर घटकों की आपूर्ति के लिए स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय हैदराबाद, भारत में स्थित है। हालही में विशिष्ट वैज्ञानिक जी कृष्णन कल्याण ने परमाणु ईंधन परिसर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

  16. वह समिति, जिसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वेतनमान संशोधन पर सिफारिशें करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. अरुण गोयल
    2. रजनीश वैश
    3. राजेंद्र कुमार तिवारी
    4. सतीश चंद्र

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हाल ही में सतीश चंद्र समिति गठित की है, यह समिति केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के वेतनमान में संशोधन पर सिफारिशें देगी। यह समिति 6 महीने के भीतर अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेंगी। इस समिति की सिफारिशों पर सरकार का निर्णय 1 जनवरी, 2017 से प्रभावी होगा।

  17. भारत के प्रथम विधि आयोग की स्थापना की गई थी ?
    1. 1952
    2. 1955
    3. 1962
    4. 1958

    Show Answers

    विधि आयोग एक गैर-संवैधानिक संस्था है, जिसे समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा गठित किया जाता है। प्रथम आयोग की स्थापना वर्ष 1955 में की गई थी और उसके बाद हर तीन साल के अंतराल से विभिन्न आयोगों को गठित किया जाता है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सितंबर 2015 में भारत के 21 वें विधि आयोग का गठन किया था। हालही में भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया ‘सत्यपाल जैन’ को 21 वीं विधि आयोग की एक अंशकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

  18. विश्व का प्रथम देश, जहाँ वनों की कटाई पर पुरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है ?
    1. न्यूजीलैंड
    2. नॉर्वे
    3. ऑस्ट्रेलिया
    4. फिनलैंड

    Show Answers

    नॉर्वे वनों की कटाई को प्रतिबंधित घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस संबंध में नार्वे की संसद में सरकार ने सार्वजनिक खरीद नीति से वनों की कटाई को मुक्त कर दिया है।

  19. केंद्रीय रेल मंत्रालय ने हालही में बिहार में किस एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया है ?
    1. मगध सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन
    2. खेड़ा सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन
    3. मोतिहारी सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन
    4. चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन

    Show Answers

    केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मोतिहारी, बिहार में आयोजित समारोह में चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन बापूधाम, मोतिहारी से आनंद विहार, दिल्ली के बीच चलाई जाएगी। यह एक्सप्रेस ट्रेन महात्मा गांधी द्वारा शुरू किये गये ऐतिहासिक चंपारण सत्याग्रह आंदोलन-1917 के 100 साल चिह्नित करने के लिए शुरू की गई है।

  20. भारत का पहला शहर, जिसका आधिकारिक तौर पर अपना “सिटी पशु” है ?
    1. हरिद्वार
    2. गुवाहाटी
    3. नैनीताल
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    गुवाहाटी, असम राज्य की राजधानी, भारत का पहला शहर है, जिसने आधिकारिक तौर पर अपने “सिटी पशु” के रुप में “गंगा नदी डॉल्फिन” को अपनाया है। कामरूप महानगर जिला प्रशासन ने गंगा नदी डॉल्फिन को विलुप्त होने से बचाने के लिए शुभंकर के रूप में अपनाने की घोषणा की है।

  21. वह कथन, जो परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के बारे में सत्य है ?
    1. परमाणु प्रसार को कम करना
    2. वर्ष 1974 में स्थापित
    3. भारत के पहले सफल परमाणु परीक्षण की प्रतिक्रिया के रुप में स्थापित
    4. सभी उपरोक्त

    Show Answers

    एनएसजी एक बहुराष्ट्रीय संगठन है, जो परमाणु हथियारों के विकास के लिए इस्तेमाल करने पर बल देता है। यह 18 मई 1974 में भारत के पहले सफल परमाणु परीक्षण ( बुद्ध मुस्कुराए/Smiling Buddha कोड नाम ) की एक प्रतिक्रिया के रूप में 1974 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में, एनएसजी में 48 सदस्य देश हैं।

  22. वह पहला एशियाई देश, जिसने पूर्णता मां से बच्चे में एचआईवी संचरण को समाप्त कर दिया है ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. थाईलैंड
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हालही में थाईलैंड को मां से बच्चे में एचआईवी संचरण को समाप्त करने वाला पहला एशियाई देश के रुप में घोषित किया है। इससे पहले, क्यूबा डब्ल्यूएचओ के मानदंडों के अनुरुप जुलाई 2015 में मां से बच्चे मां से बच्चे में एचआईवी संचरण को समाप्त करने वाला दुनिया का पहला और अकेला देश था

  23. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में पहले भारतीय प्रतिनिधि थे ?
    1. सर दोराबजी टाटा
    2. राजा रणधीर सिंह
    3. विनोबा भावे
    4. राज गोपाल

    Show Answers

    सर दोराबजी टाटा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में पहले भारतीय प्रतिनिधि थे, जबकि राजा रणधीर सिंह 2000-2014 तक एक सदस्य थे। हाल ही में नीता अंबानी, संस्थापक और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष का नाम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एक नए सदस्य होने के लिए एक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है।

  24. वह राज्य सरकार, जिसने हालही में एशिया का पहला ‘Gyps गिद्ध पुनःस्थापना‘ कार्यक्रम शुरू किया है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. पंजाब
    3. राजस्थान
    4. हरियाणा

    Show Answers

    हरियाणा सरकार ने पिंजौर में जटायु संरक्षण प्रजनन केंद्र में एशिया का पहला ‘Gyps गिद्ध पुनःस्थापना कार्यक्रम’ शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूर्व रिहाई पिंजौर में प्रजनन केंद्र के पास 2 बंदी हिमालय Griffons गिद्धों को रिहा किया।

  25. 17 मई, 2016 को पुरातत्वविदों ने किस भारतीय शहर में एक प्राचीन बौद्ध स्थल की खोज की है ?
    1. गोकर्ण, कर्नाटक
    2. भीमेश्वरी, कर्नाटक
    3. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    4. अलेप्पी, केरल

    Show Answers

    17 मई, 2016 को पुरातत्वविदों ने अमरावती, आंध्र प्रदेश में एक प्राचीन बौद्ध स्थल की खोज की है। यह तीनो टीले लाल रंग में मिट्टी के बर्तनों के साथ जड़ीत है। यह टीले विशाल पत्थर है, जो एक ईंट निर्मित स्तूप पर उकेरे हुए है। कुछ साल पहले, एक सोने की पत्ती के साथ एक अवशेष डिबिया भी इसी स्थल पर मिली थी।

  26. ‘साइक्स-पिकाट समझौता’ कितने साल पहले किया गया था ?
    1. 25
    2. 50
    3. 100
    4. 125

    Show Answers

    16 मई, 2016 को साइक्स-पिकाट समझौता को 100 वर्ष हो गए। यह गुप्त एंग्लो-फ्रेंच समझौता प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विदेशी नियंत्रण के क्षेत्रों वाले मध्य पूर्व के बंटवारे के लिए किया गया था। इसे एशिया माइनर समझौते के रूप में भी जाना जाता है। साइक्स-पिकाट समझौता आधुनिक सीरिया और इराक की सीमाओं को परिभाषित करता है।

  27. विश्व का सबसे बड़ा एकल छत 11.5 मेगावाट (मेगावाट) क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र किस शहर में स्थापित किया गया है ?
    1. अमरावती
    2. मुंबई
    3. पुणे
    4. अमृतसर

    Show Answers

    विश्व का सबसे बड़ा एकल छत 11.5 मेगावाट (मेगावाट) क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र डेरा बाबा जयमल अमृतसर के पास पंजाब में स्थापित किया गया है। यह संयंत्र 139 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। वर्तमान में, पंजाब सौर ऊर्जा से 470 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है।

  28. वह मेट्रो रेल निगम, जिसने हालही में चालक रहित मेट्रो ट्रेन संचालन किया ?
    1. जयपुर मेट्रो रेल निगम
    2. दिल्ली मेट्रो रेल निगम
    3. मुंबई मेट्रो रेल निगम
    4. बंगलुरु मेट्रो रेल निगम

    Show Answers

    17 मई, 2016 को दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने देश में पहली बार चालक रहित मेट्रो ट्रेन संचालन का ट्रायल किया। संचालन नियंत्रण केंद्रों (ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर्स) दिल्ली मेट्रो प्रणाली सीधे ट्रेनों की आवाजाही को विनियमित करेगा। दिल्ली मेट्रो ने यह चालक रहित मेट्रो ट्रेन दक्षिण कोरिया से प्राप्त की है।

  29. ओडिशा सरकार द्वारा लांच ‘ग्रीन पैसेज योजना’ का उद्देश्य है ?
    1. बीपीएल छात्रों को नि: शुल्क प्राथमिक शिक्षा
    2. अनाथ छात्रों को नि: शुल्क उच्च शिक्षा
    3. बीपीएल परिवारो को नि: शुल्क प्राथमिक औषधि
    4. सभी उपरोक्त

    Show Answers

    ओडिशा सरकार अनाथ छात्रों के लिए ग्रीन पैसेज योजना लांच करना सुनिश्चित किया है, जिसका उद्देश्य राज्य में अनाथ छात्रों को नि: शुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करना है। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा में अनाथ छात्रों को ट्यूशन फीस, प्रवेश शुल्क और प्रयोगशाला शुल्क की छूट दी जाएगी।

  30. ‘ROSS’ नामक रोबोट का संबंध है ?
    1. रोबोट वकील
    2. रोबोट खिलाड़ी
    3. रोबोट इंजीनियर
    4. रोबोट डाक्टर

    Show Answers

    हालही में दुनिया का पहला रोबोट वकील ‘ROSS/रॉस’ नाम से एक अमेरिकी कानून फर्म बेकर Hostetler द्वारा नियोजित किया गया है। अपनी तरह का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट वकील कानूनी फर्म और कानूनी अनुसंधान के क्षेत्र में अपने विभिन्न टीमों की सहायता करेंगा।

  31. संविधान का अनुच्छेद, जिसके तहत भारतीय राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी देता है ?
    1. अनुच्छेद 112
    2. अनुच्छेद 124
    3. अनुच्छेद 131
    4. अनुच्छेद 118

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संविधान के अनुच्छेद 124 के अनुरुप सुप्रीम कोर्ट के लिए चार नए न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी दे दी है। इनमें उच्च न्यायालय के 3 मुख्य न्यायाधीश और एक वरिष्ठ अधिवक्ता शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेजियम प्रणाली के तहत भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) टीएस ठाकुर की अध्यक्षता में उनके नाम की सिफारिश की थी।

  32. केंद्र सरकार ने टैक्सी और अन्य परिवहन ऑपरेटरों के नीतिगत ढांचा तैयार करने के लिए किस समिति का गठन किया है ?
    1. संजय मित्रा
    2. आलोक शील
    3. हेम पांडे
    4. दलीप सिंह

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने हालही में टैक्सी और अन्य परिवहन ऑपरेटरों के नीतिगत ढांचा तैयार करने के लिए संजय मित्रा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन उच्चतम न्यायालय के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रुप में शामिल करने के बाद दिये गये फैसले के बाद किया गया है।

  33. राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण किस मंत्रालय के अधीन है ?
    1. सामाजिक न्याय और अधिकारिता
    2. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
    3. अल्पसंख्यक मामलों
    4. रसायन और उर्वरक मंत्रालय

    Show Answers

    राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण भारत में नोडल दवा मूल्य नियामक संस्था है, जो वर्ष 1997 में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अधिन स्थापित की गई थी। हाल ही में राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कैंसर, जीवाणु संक्रमण, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली 54 दवाओ की कीमत तय की है।

  34. हालही में केंद्र सरकार ने ग्रामीण स्वच्छता पहल के तहत गंगा नदी के संरक्षण के लिए परियोजना की पहल किस राज्य में की है ?
    1. बिहार
    2. झारखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने झारखंड में गंगा नदी के संरक्षण के लिए ग्रामीण स्वच्छता पहल के तहत कुल नौ परियोजनाओं की पहल की है। इन कार्यक्रमों के तहत गंगा नदी की 83 किमी की परिधि में स्थित गांवों में स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए मंत्रालय प्रयास करेगा।

  35. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का वह साधन, जिसके द्वारा भेजी बुध ग्रह की वैश्विक डिजिटल एलिवेशन का हालही में अनावरण किया है ?
    1. FEDRAL
    2. MESSENGER
    3. IGNITE
    4. PETROLIUM

    Show Answers

    नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का वह साधन MESSENGER (MErcury Surface, Space ENvironment, GEochemistry, and Ranging) है, जिसके द्वारा भेजी बुध ग्रह की वैश्विक डिजिटल एलिवेशन का हालही में अनावरण किया है। मैसेंजर नासा का एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान है, जो 2011 से 2015 के बीच बुध ग्रह की परिक्रमा पर था।

  36. 1 जनवरी, 2017 को दूरसंचार आयोग ने भारत के लिए किस एकल आपातकालीन नंबर को मंजूरी दी है ?
    1. 108
    2. 112
    3. 117
    4. 119

    Show Answers

    दूरसंचार आयोग ने संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के 911 और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के 999 की तरह भारत के लिए एक आपातकालीन नंबर के रूप में संख्या 112 को मंजूरी दे दी गई है। संकट में कोई भी व्यक्ति एसएमएस के माध्यम से भी आपातकालीन संपर्क करने के लिए सक्षम होगा।

  37. ‘भितरकनिका वन्यजीव अभयारण्य’ भारत के किस राज्य में स्थित है ?
    1. बिहार
    2. ओडिशा
    3. गुजरात
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    भितरकनिका वन्यजीव अभयारण्य केंद्रपाड़ा जिले, ओडिशा में स्थित है। यह पार्क खतरे में पडे खारे पानी के मगरमच्छ, सफेद मगरमच्छ, भारतीय अजगर, किंग कोबरा, काले पक्षी, डार्टर और वनस्पतियों और कई अन्य प्रजातियों के जीवों के लिए घर है।

  38. ‘मानस वन्यजीव अभयारण्य’ भारत के राज्य में स्थित है ?
    1. बिहार
    2. असम
    3. गुजरात
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    मानस वन्यजीव अभयारण्य यूनेस्को विश्व विरासत स्थल भारतीय राज्य असम में स्थित है। यह टाइगर रिजर्व प्रोजेक्ट, हाथी रिजर्व और एक बायोस्फीयर रिजर्व के लिए विख्यात है। यह वन्य जीवन की महान विविधताओ, कई लुप्तप्राय प्रजातियों का एक घर है।

  39. वह विश्वविद्यालय, जिसके शोधकर्ताओं ने दुनिया के सबसे छोटे (nanoscale) इंजन के निर्माण का दावा किया है ?
    1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
    2. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
    3. हार्वर्ड विश्वविद्यालय
    4. इंपीरियल कॉलेज लंदन

    Show Answers

    कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह ने दुनिया के सबसे छोटे (nanoscale) इंजन के निर्माण का दावा किया है। इस सूक्ष्म इंजन का नाम ANTs (Actuating Nano-Transducers) है। प्रोटोटाइप इंजन को सोने के छोटे कणों से बनाया गया है।

  40. वह राज्य सरकार, जिसने हालही में जाति वैधता प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए ‘Adi Praman’ नामक सेवा प्रारम्भ की है ?
    1. राजस्थान
    2. गुजरात
    3. बिहार
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने जाति वैधता प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए ‘Adi Praman’ नामक सेवा प्रारम्भ की है। राज्य के आदिवासी लोग इस वेब आधारित एप्लीकेशन का उपयोग कर ऑनलाइन जाति वैधता प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह भारत में किसी भी राज्य के लिए अपनी तरह का पहला आवेदन प्रणाली है।

  41. अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ का जूनियर विश्व कप 2016 किस देश में आयोजित किया गया ?
    1. जर्मनी
    2. आइसलैण्ड
    3. फ़्रान्स
    4. लाओस

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ को आईएसएसएफ के नाम से भी जाना जाता है, यह राइफल, पिस्टल और शॉटगन क्षेत्रों में ओलिंपिक खेलों की शासी निकाय है। हालही में जर्मनी में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में भारतीय निशानेबाजों ने तीन स्वर्ण पदक जीते है।

  42. केंद्र सरकार द्वारा पारित खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2016 किस बिल में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1993
    2. खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1983
    3. खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957
    4. खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1966

    Show Answers

    हालही में खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2016 पारित कर दिया, यह विधेयक खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन की अनुशंसा करता है। खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 भारत में खनन क्षेत्र को नियंत्रित करता है। इसमें खनन कार्य के लिए पट्टे जारी करने की आवश्यकता का उल्लेख है।

  43. दक्षिण भारत की पहली भूमिगत मेट्रो सेवा किस शहर में प्रारम्भ की गई है ?
    1. बेंगलुरू
    2. चेन्नई
    3. विशाखापत्तनम
    4. मैसूर

    Show Answers

    दक्षिण भारत की पहली भूमिगत मेट्रो सेवा को बेंगलुरू में झंडी दिखाकर रवाना किया।इस भूमिगत मेट्रो गलियारे को बंगलुरु (Namma) मेट्रो के रूप में नामित किया गया है, इसे डॉ बी आर अम्बेडकर स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

  44. वह देश, जिसके शोधकर्ताओं ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक कागज विकसित किया है ?
    1. भारत
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    चीनी शोधकर्ताओं ने दुनिया का पहला ग्राफीन पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक कागज विकसित करने में सफलता हासिल की है। ग्राफीन कार्बन से निकाली गई दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे हल्का ज्ञात सामग्री है। यह गर्मी और बिजली का संचालन कर सकती हैं।

  45. “ऑपरेशन सुलेमानी” गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम किस राज्य से शुरू किया गया है ?
    1. मेघालय
    2. राजस्थान
    3. केरल
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    “ऑपरेशन सुलेमानी”, जिसे हालही में केरल में गरीबी उन्मूलन के लिए शुरू किया गया है। “ऑपरेशन सुलेमानी केरल के कोझिकोड जिले में गरीबी उन्मूलन के लिए कोझिकोड जिला कलेक्टर द्वारा शुरू किया गया है। इसके तहत राज्य होटल और रेस्तरां एसोसिएशन और कई गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से जिला प्रशासन भोजन के जरूरतमंदों को नि: शुल्क भोजन प्रदान कर रहे है।

  46. 1 जनवरी, 2016 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में गठित कमेटी किस सिनेमेटोग्राफ अधिनियम के तहत सुझाव देगी ?
    1. सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1952 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1983
    2. सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1951 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1982
    3. सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1950 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1981
    4. सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1951 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1983

    Show Answers

    1 जनवरी, 2016 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में गठित कमेटी सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1952 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणन) नियम, 1983 के तहत सुझाव देगी.

  47. 25 अप्रैल 2016 को किस देश ने सफलतापूर्वक ‘Kunpeng -1 बी’ न्य़ु अल्टीटुडे कंट्रोल सिस्टम से लैस रॉकेट लांच किया है ?
    1. सिंगापुर
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    चीन ने सफलतापूर्वक Kunpeng -1 बी एक नई ऊंचाई पर नियंत्रण प्रणाली से लैस रॉकेट को लांच किया है। Kunpeng -1 बी एक अनुसंधान रॉकेट है, जो ऊपरी वायुमंडल में माप लेने और उच्च गति उड़ान और अंतरिक्ष पर्यटन अनुसंधान में मदद करेगा।

  48. 27 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को किस कंपनी में निवेश को बढ़ाने के लिए अधिसुचना जारी की है ?
    1. पारादीप आयल रिफाइनरी
    2. एस्सार ऑयल लिमिटेड
    3. हिंदुस्तान मित्तल एनर्जी लिमिटिड
    4. भारत ओमान रिफाइनरी लिमिटेड

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत ओमान रिफाइनरी लिमिटेड में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निवेश को बढ़ाने के लिए अधिसुचना जारी की है। बीपीसीएल भारत की दूसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी है, ये पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में कार्य करती है।

  49. 27 अप्रैल 2016 को किस महिला खिलाडी ने तीरंदाजी विश्व कप में विश्व रिकार्ड की बराबरी की है ?
    1. अपर्णा पोपट
    2. दीपिका कुमारी
    3. बॉबी एलॉयसियस
    4. जोशना चिनप्पा

    Show Answers

    भारत की दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के क्वालीफाइंग चरण शंघाई, चीन में आयोजित महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकार्ड की बराबरी की है। इसके साथ ही उन्होेने वर्ष 2015 के दक्षिण कोरिया की बो बेई के रिकॉर्ड की बराबरी की है।

  50. 21 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने किस विभाग का नाम बदलकर डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट की अधिसूचना जारी की है ?
    1. संस्कृति मंत्रालय
    2. कारपोरेट मामलों के मंत्रालय
    3. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
    4. डिसइनवेस्टमेंट मंत्रालय

    Show Answers

    21 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने डिसइनवेस्टमेंट मंत्रालय का नाम बदलकर डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट की अधिसूचना जारी की है। वर्ष 2016-17 के अपने बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विनिवेश विभाग का नाम बदलने के बारे में घोषणा की है।

  51. 21 अप्रैल 2016 को इसरो द्वारा विकसित दुनिया का सबसे हल्की सिंथेटिक सामग्री है ?
    1. Silica Aerogel
    2. Silica Telpmeica
    3. Silica Felemeia
    4. Silica Opelpel

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने स्वदेश में दुनिया का सबसे हल्का सिंथेटिक ‘सिलिका एरगेल/Silica Aerogel’ विकसित किया है। Silica Aerogel अब तक मानव द्वारा बनाई बना सबसे हल्की सिंथेटिक सामग्री है।

  52. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘ट्विटर सेवा’ का प्रयोजन है ?
    1. महिला सुरक्षा
    2. वन्यजीव
    3. भूकंप के बारे में
    4. स्टार्ट-अप

    Show Answers

    21 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने समयबद्ध तरीके से स्टार्ट-अप के विभिन्न प्रश्नों का समाधान करने के लिए एक नई “ट्विटर सेवा” का शुभारंभ किया। इसमें कोई भी स्टार्टअप किसी भी विभाग की परवाह किए बगैर अपने प्रश्न डाल सकता हैं।

  53. 19 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस शहर में ‘इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च’ के संचालन को मंजूरी दे दी है ?
    1. दिसपुर
    2. तिरुपति
    3. रायपुर
    4. सिलवास

    Show Answers

    19 अप्रैल 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तिरुपति, आंध्र प्रदेश में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च के संचालन को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय वर्ष 2014 में तत्कालीन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यों को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद लिया गया था। वर्तमान में भारत में 5 आईआईएसईआर हैं।

  54. भारत का पहला निजी क्षेत्र का बैंक, जो startups के लिए समर्पित शाखा खोलने जा रहा है ?
    1. आईसीआईसीआई
    2. आरबीएल बैंक
    3. एचडीएफसी
    4. यस बैंक

    Show Answers

    भारत का पहला निजी क्षेत्र का बैंक आरबीएल बैंक है, जो startups के लिए समर्पित शाखा खोलने जा रहा है। आरबीएल बैंक एक वाणिज्यिक बैंक है, इसका मुख्यालय कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हैअगस्त 1943 में स्थापित, आरबीएल भारत के सबसे पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है।

  55. कौन सा भारतीय एयर फोर्स बेस पूर्व वायुसेना प्रमुख ‘अर्जन सिंह’ के नाम पर रखा गया है ?
    1. तेजपुर
    2. सिरसा
    3. लेह
    4. पानागढ़

    Show Answers

    पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में स्थित भारतीय वायु सेना बेस भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख अर्जन सिंह के नाम पर रखा गया है। पूर्व वायु सेना प्रमुख अर्जन सिंह, भारतीय वायु सेना के एकमात्र अधिकारी है, जिन्हे पांच सितारा रैंक, एक फील्ड मार्शल के बराबर रैंक प्राप्त है। उन्होने वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायुसेना का नेतृत्व किया था।

  56. वह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जहाँ हालही में ‘सुपर कंप्यूटर परम कंचनजंघा’ का अनावरण किया गया ?
    1. एनआईटी, सिक्किम
    2. एनआईटी, दुर्गापुर
    3. एनआईटी, रायपुर
    4. एनआईटी, श्रीनगर

    Show Answers

    सुपर कंप्यूटर परम कंचनजंघा का राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सिक्किम में अनावरण किया गया। इसका नाम कंचनजंघा पर्वत (8586 मीटर), दुनिया में तीसरी सबसे ऊंची पर्वत के नाम पर रखा गया है। यह पर्वत नेपाल में है और आंशिक रूप से सिक्किम में निहित है।

  57. देश का पहला राज्य, जिसने ‘सामाजिक बहिष्कार (रोकथाम, निषेध और निवारण) विधेयक, 2016’ पास किया है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. महाराष्ट्र
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    महाराष्ट्र विधानसभा ने सर्वसम्मति से ‘सामाजिक बहिष्कार (रोकथाम, निषेध और निवारण) विधेयक, 2016’ पास किया है। यह विधेयक लोगों को सामाजिक जाति और समुदाय पंचायतों द्वारा दिये जाने वाले बहिष्कारों को समाप्त करने के उद्देश्य से पास किया गया है।

  58. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक का नवीनतम सदस्य देश है ?
    1. फ़िजी
    2. इरिट्रिया
    3. लिसोटो
    4. नाउरू

    Show Answers

    नाउरू गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वोत्तर में स्थित प्रशांत महासागर का एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक का 189 सदस्य बन गया। यह जनसंख्या और क्षेत्र दोनों के मामले में वेटिकन सिटी के बाद दुनिया में सबसे छोटा संप्रभु देश है।

  59. केंद्र सरकार का वह अभियान, जो पंचायती राज को मजबूत करने के लिए देशव्यापी प्रयास है ?
    1. ग्राम उदय से भारत उदय अभियान
    2. दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
    3. ग्रामीण भण्डारण योजना
    4. इंटीग्रेटेड रूरल डेवलपमेंट प्रोग्राम

    Show Answers

    14 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांवों में पंचायती राज को मजबूत बनाने और गांवों में सामाजिक सद्भाव को सुनिश्चित करने के लिए ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ (गांव स्वशासन अभियान) का शुभारंभ किया। यह ग्यारह दिवसीय अभियान (14 अप्रैल से 24 वें अप्रैल 2016) योजना महू, मध्य प्रदेश में डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके जन्मस्थान पर शुरू की गई।

  60. 14 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार की ई-मंडी कनेक्ट करने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल का नाम है ?
    1. ePAM
    2. eFEM
    3. eGRA
    4. eNAM

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई राज्यों में ई-मंडियों को कनेक्ट करने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल eNAM का शुभारंभ किया। eNAM ई-मंडियों में आवश्यक कृषि विपणन सुधार कायम करने और उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के साथ किसानों को सक्षम करने के उद्देश्य से प्रारम्भ की गई है।

  61. ‘मुल्लापेरियार बांध’ किन दो राज्यों के बीच विवाद का विषय है ?
    1. कर्नाटक और केरल
    2. महाराष्ट्र और कर्नाटक
    3. केरल और तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु

    Show Answers

    मुल्लापेरियार बांध केरल के पेरियार नदी पर बना बांध है। यह समुद्र तल से 881 मीटर की उच्चाई पर केरल के इडुक्की जिले में स्थित है। यह वर्ष 1887 से 1895 के बीच निर्मित किया गया था। यह तमिलनाडु और केरल के बीच विवाद का विषय रहा है। पेरियार नेशनल पार्क भी बांध के जलाशय के चारों ओर स्थित है।

  62. “मिशन भगीरथ” भारत के किस राज्य की प्रतिष्ठित पानी ग्रिड परियोजना है ?
    1. तेलंगाना
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    मिशन भगीरथ भारत के तेलंगाना राज्य की दूर-दराज जगह पीने के पानी की आपूर्ति के लिए शुरु की गई पानी ग्रिड परियोजना है। इस परियोजना प्रस्ताव को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है।

  63. वह अंतरराष्ट्रीय समूह, जिसने हालही में ‘हिरोशिमा घोषणा पत्र’ जारी किया है ?
    1. यूरोपीय संघ
    2. अपेक
    3. नाटो
    4. जी -7

    Show Answers

    जी -7 देशों के विदेश मंत्रियों ने 10 अप्रैल 2016 को ‘हिरोशिमा घोषणा पत्र’ जारी किया है, जिसके तहत परमाणु हथियारों के बिना दुनिया की कल्पना की है। जी 7 देशों के समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

  64. एयरोस्पेस कंपनी SpaceX का संबंध किस देश से है ?
    1. अमेरिका
    2. जापान
    3. रुस
    4. फ़्रांस

    Show Answers

    अमेरिकन एयरोस्पेस कंपनी SpaceX ने सफलतापूर्वक फाल्कन 9 रॉकेट उडाने और उतार कर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.यह रॉकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है कि एक रॉकेट अपनी नियत कक्षा में एक अंतरिक्ष यान छोडने के बाद वापस लौट आया है.

  65. वह देश, जिसने सऊदी अरब के साथ व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए लाल सागर पर पुल निर्माण का फैसला किया है ?
    1. मिस्र
    2. ओमान
    3. बहरीन
    4. यमन

    Show Answers

    सऊदी अरब और मिस्र ने व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए लाल सागर पर पुल निर्माण का फैसला किया है। यह परियोजना अफ्रीका और एशिया महाद्वीपों के दोनों देशों को कनेक्ट करने के लिए बनाई गई है।

  66. संयुक्त राष्ट्र, विश्वभर में डॉ बी.आर.अम्बेडकर की जयंती मनाएगा ?
    1. 13 अप्रैल
    2. 12 अप्रैल
    3. 15 अप्रैल
    4. 14 अप्रैल

    Show Answers

    पहली बार, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) डॉ बी.आर. अम्बेडकर की जयंती मनाएगा। यह जयंती भारतीय संविधान के जनक अम्बेडकर के जन्म तिथि से एक दिन पहले 13 अप्रैल को आयोजित की जायेगी। यह जयंती डॉ अम्बेडकर के 125 वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर कल्पना सरोज फाउंडेशन के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा मनाई जायेगी।

  67. वाटर फिल्म फेस्टिवल- 2016, भारत के किस शहर में आयोजित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. आगरा
    3. हैदराबाद
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    वाटर फिल्म फेस्टिवल -2016, भारतीय जल सप्ताह समारोह का एक हिस्सा है। यह फेस्टिवल 6 अप्रैल, 2016 को नई दिल्ली के जल एक्सपो 2016 में आयोजित किया गया था। यह फिल्म महोत्सव वाप्कोस लिमिटेड, जो नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के तहत एक पीएसयू है, द्वारा आयोजित किया गया था।

  68. 6 अप्रैल 2016 को किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने महत्वाकांक्षी ‘जलवायु परिवर्तन कार्य योजना- 2020’ का अनावरण किया ?
    1. संयुक्त राष्ट्र
    2. विश्व बैंक
    3. खाद्य और कृषि संगठन
    4. विश्व स्वास्थ संगठन

    Show Answers

    6 अप्रैल 2016 को विश्व बैंक ने महत्वाकांक्षी जलवायु परिवर्तन कार्य योजना (सीसीपी) का अनावरण किया। यह योजना अगले पांच वर्षों में वर्ष 2020 तक जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए प्रारंभ की गई है। यह विकासशील देशों को अपने लक्ष्य राष्ट्रीय जलवायु योजनाओं के आधार पर तय करने में मदद करेगा।

  69. वह मोबाइल एप्लिकेशन, जो हालही में केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों की 24 × 7 बिजली मांग को पुरा करने हेतू शुरू की गई है ?
    1. विद्युत मंगल
    2. विद्युत गामी
    3. विद्युत धारा
    4. विद्युत प्रवाह

    Show Answers

    हालही में केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों की 24 × 7 बिजली मांग को पुरा करने हेतू ‘विद्युत प्रवाह’ नामक मोबाइल एप्लिकेशन सेवा शुरू की गई है। यह एप्लिकेशन आम लोगों को राज्यों से 24X7 बिजली की मांग करने के लिए सशक्त बनायेगी और राज्य सरकारों को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनायेगी।

  70. डायोड क्या होता हैं ?
    1. एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
    2. विद्युत धारा को एक ही दिशा में प्रवाह की अनुमति देता है
    3. ये अर्धचालक होते है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    डायोड एक अर्धचालक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है, जो विद्युत धारा को एक ही दिशा में प्रवाह की अनुमति देता है। हालही में शोधकर्ताओं ने दुनिया के सबसे छोटे नैनो पैमाने के डायोड को विकसित किया है, जो भविष्य में आणविक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास पर असर डालेगा।

  71. वर्ष 2015-16 में राजस्व के आधार पर देश का सबसे बड़े माल लदान रेलवे जोन है ?
    1. पूर्व तट रेलवे
    2. पश्चिम तट रेलवे
    3. उत्तर तट रेलवे
    4. दक्षिण तट रेलवे

    Show Answers

    पूर्व तट रेलवे (ECOR) जोन, जिसका मुख्यालय भुवनेश्वर (ओडिशा) में है। अपने बहतरीन प्रदर्शन के कारण राजस्व के आधार पर वर्ष 2015-16 में देश का सबसे बड़े माल लदान रेलवे जोन के रूप में उभरा है। पूर्व तट रेलवे ज़ोन भारतीय रेल के सोलह रेलवे जोनों में से एक है, जो 1 अप्रैल 2003 को अस्तित्व में आया था। इस जोन का भौगोलिक अधिकार क्षेत्र ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश को कवर करता है।

  72. वह शहर, जहाँ हरियाणा के प्रथम ‘स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ हॉर्टिकल्चर साइंस’ की आधारशिला रखी गई ?
    1. पानीपत
    2. गुडगाँव
    3. अंबाला
    4. करनाल

    Show Answers

    6 अप्रैल 2016 को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन ने करनाल में हरियाणा की प्रथम ‘स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ हॉर्टिकल्चर साइंस’ की आधारशिला रखी। यह विश्वविद्यालय युवा पीढ़ी के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी और बागवानी शिक्षा का प्रसार करने के लिए 118 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा।

  73. वह शहर, जहाँ हालही में आंध्र प्रदेश का पहला सौर संयंत्र नहर के शीर्ष पर लगाया गया है ?
    1. विशाखापत्तनम
    2. भीमावरम
    3. गंटूर
    4. वारंगल

    Show Answers

    सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण निर्माता भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने भीमावरम, आंध्र प्रदेश में राज्य का पहला सौर संयंत्र नहर के शीर्ष पर लगाया है। यह परियोजना आंध्र प्रदेश लिमिटेड के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास निगम द्वारा विकसित की गई है।

  74. भारत का पहला राज्य, जो अपने सभी ‘सरकारी मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड’ से जोड़ने के लिए सहमत है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. मध्य प्रदेश
    3. पंजाब
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में अपने सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड से जोड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ करार किया है। राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड पूरे भारत में कैंसर के रोगियों के इलाज के लिए एक समान रेखा बनाने के लिए सभी मौजूदा और प्रस्तावित कैंसर केयर सेंटरो का लिंक नेटवर्क है

  75. वह उच्च स्तरीय समिति, जो पाकिस्तान के साथ सीमा पर सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के तरीके सुझाने के लिए गठित की गई है ?
    1. संजीव रंजन
    2. अमिता प्रसाद
    3. विपिन सक्सेना
    4. मधुकर गुप्ता

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने 5 अप्रैल 2016 को एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है,जो पाकिस्तान के साथ सीमा पर सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के तरीके सुझाने के लिए गठित की गई है। इस समिति का गठन पूर्व गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति तीन महीने में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  76. वह भारतीय बैंक, जिसने हालही में आधार कार्ड आधारित एटीएम मशीन शुरू किया है ?
    1. एसबीबीजे बैंक
    2. एसबीआई बैंक
    3. पीएनबी बैंक
    4. डीसीबी बैंक

    Show Answers

    डीसीबी बैंक ने भारत में अपनी तरह की पहली तरह के पहले आधार कार्ड आधारित स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) के उपयोग की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत, डीसीबी ग्राहक पिन के बजाय उसकी बायोमेट्रिक विवरण का उपयोग करेगा। इस प्रकार यह एक कार्डलेस और पिन कम एटीएम है।

  77. भारत की पहली अर्द्ध हाई स्पीड ट्रेन है ?
    1. गतिमान
    2. द्रुतगामी
    3. शीघ्रगामी
    4. तेज़स

    Show Answers

    भारत की पहली अर्द्ध हाई स्पीड ट्रेन (एचएसटी) “गतिमान एक्सप्रेस” नई दिल्ली और आगरा के बीच चली है। निजामुद्दीन से आगरा गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन प्रति घंटे 160 किलोमीटर की गति से चली है। इस ट्रेन ने 100 मिनट के बीच 200 किलोमीटर दूरी को तय किया है।

  78. “दुलहस्ती बिजली परियोजनाआ” भारत के किस राज्य में स्थित हैं ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. जम्मू-कश्मीर
    3. हिमाचल प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    दुलहस्ती बिजली परियोजना के तहत जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर कार्य चल रहा है। इस परियोजना के लिए 390 मेगावाट पनबिजली संयंत्र एनएचपीसी द्वारा बनाया जा रहा है।

  79. एशिया की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली ऑप्टिकल टेलीस्कोप किस भारतीय शहर में स्थापित की गई है ?
    1. श्रीनगर
    2. नैनीताल
    3. मसूरी
    4. दार्जिलिंग

    Show Answers

    एशिया की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली ऑप्टिकल टेलीस्कोप आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ ऑब्सर्वशनल साइंस नैनीताल, उत्तराखंड में स्थापित की गई है। यह दूरबीन भारतीय और बेल्जियम वैज्ञानिकों के बीच संयुक्त सहयोगी तकनीकी प्रयास था। बेल्जियम ने भी इस परियोजना की कुल लागत 120 करोड़ रुपये का 7 प्रतिशत वित्त पोषित किया है।

  80. “Kachhabali” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. राजस्थान
    2. झारखंड
    3. कर्नाटक
    4. केरल

    Show Answers

    Kachhabali राजस्थान का पहला शराब मुक्त गांव है। जहाँ पहली बार राजस्थान आबकारी अधिनियम -1975, के तहत एक देशी शराब की दुकान को बंद करने के लिए राजस्थान, राजसमंद जिले के Kachhabali गांव में मतदान कराए गए।

  81. “सेफ़गार्ड ड्यूटी” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह आयात पर नियंत्रण रखती है
    2. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा लगाई जाती है
    3. उपरोक्त दोनो
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    सेफ़गार्ड ड्यूटी केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा लगाई जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक भरमार के बीच चीन से सस्ते इस्पात की आपूर्ति (आयात) से घरेलू उद्योग को बचाना है। इसी क्रम में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मार्च 2018 तक इस्पात उत्पादों के आयात पर सेफगार्ड ड्यूटी बढ़ा दी है।

  82. Shuklaphanta वन्यजीव रिजर्व” किस देश में स्थित है ?
    1. अफ़्गानिस्तान
    2. भूटान
    3. नेपाल
    4. हंगरी

    Show Answers

    Shuklaphanta वन्यजीव रिजर्व” 174 1,386 मीटर की ऊंचाई पर खुला चरागाह, जंगल, नदी के किनारों और उष्णकटिबंधीय झीलों के 305 किलोमीटर (118 वर्ग मील) को कवर करता सुदूर पश्चिमी क्षेत्र, नेपाल के तराई में एक संरक्षित क्षेत्र है। यह रॉयल Shuklaphanta वन्यजीव रिजर्व के रूप में वर्ष 1976 में स्थापित किया गया था।

  83. देश का पहला राज्य, जहाँ गर्भ निरोधकों के रुप में इंजेक्शन के इस्तेमाल को अनुमति दे दी गई है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. हरियाणा
    3. झारखंड
    4. राजस्थान

    Show Answers

    हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहाँ परिवार नियोजन के उपाय के रूप में गर्भ निरोधकों के रुप में इंजेक्शन के इस्तेमाल को अनुमति दे दी गई है। इस हेतू “प्रोजेक्ट सलामती” चलाया जा रहा है। प्रोजेक्ट सलामती के तहत, गर्भ निरोधक इंजेक्शन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उप संभागीय और जिला अस्पतालों में नि: शुल्क उपलब्ध होगा।

  84. “Vankor तेल क्षेत्र” का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन
    2. रुस
    3. ब्राज़ील
    4. मेडागास्कर

    Show Answers

    रूसी सरकार ने ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) के रोजनेफ्त से Vankor तेल क्षेत्र में 15% हिस्सेदारी खरीदने के सौदे को मंजूरी दे दी है। यह सौदा सितंबर 2015 में ओवीएल और रोजनेफ्त के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। Vankor तेल क्षेत्र की खोज वर्ष 1988 में हुई थी, यह पूर्वी साइबेरिया प्रशांत महासागर (Espo) पाइपलाइन का मुख्य स्रोत है।

  85. “ट्यूलिप गार्डन” किस राज्य में स्थित है ?
    1. उत्तराखंड
    2. नागालैंड
    3. मेघालय
    4. जम्मू और कश्मीर

    Show Answers

    इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन देश का मॉडल फूलों की खेती केंद्र है और श्रीनगर, भारत का एक सुर्ख बगीचा है। यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है जो 12 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2007 में खोला गया था।

  86. 28 मार्च, 2016 को दूरसंचार आयोग ने भारत के लिए किस एकल आपातकालीन नंबर को मंजूरी दी है ?
    1. 108
    2. 112
    3. 117
    4. 119

    Show Answers

    दूरसंचार आयोग ने संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के 911 और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के 999 की तरह भारत के लिए एक आपातकालीन नंबर के रूप में संख्या 112 को मंजूरी दे दी गई है। संकट में कोई भी व्यक्ति एसएमएस के माध्यम से भी आपातकालीन संपर्क करने के लिए सक्षम होगा।

  87. “कामराजार पोर्ट” भारत के किस राज्य में स्थित है ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिम बंगाल
    3. तमिलनाडु
    4. दमन और दीव

    Show Answers

    “कामराजार पोर्ट” भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है। कामराजार पोर्ट लिमिटेड (KPL) अपनी पहली कंटेनर टर्मिनल और बहुउद्देश्यीय कार्गो बर्थ सहित कुल पांच परियोजनाओं को कमीशन करेगा। यह परियोजना बंदरगाह कार्गो हैंडलिंग क्षमता में वृद्धि करेगी।

  88. “City of Palmyra” किस देश से संबंधित है ?
    1. बहरीन
    2. सीरिया
    3. लाओस
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    हालही में सीरियाई सेना और लोकप्रिय रक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और सीरिया आतंकवादी समूह के कब्जे से प्राचीन City of Palmyra शहर के मुक्त करा दिया है। “City of Palmyra” रोमन शासन के अधीन पहली और दूसरी सदी प्राचीन शहर है। यह एक सिल्क रोड हब और प्राचीन विश्व के सांस्कृतिक केंद्रों में से एक है

  89. 25 मार्च, 2016 को किस राज्य में देश की प्रथम नदी जोड़ परियोजना का उद्घाटन किया गया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश सरकार ने भारत की पहली नदी जोड़ परियोजना “Pattiseema lift irrigation” का उद्घाटन किया। Pattiseema lift irrigation परियोजना से “कृष्णा नदी के साथ गोदावरी नदी” को जोड़ सिंचाई की जायेगी। इस परियोजना को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में घोषित किया गया था और यह केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजना है। इसे गोदावरी नदी पर बनाया जा रहा है।

  90. जैतापुर परमाणु संयंत्र कहाँ स्थापित है ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. तेलंगाना
    3. महाराष्ट्र
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    21 मार्च 2016 को भारत और फ्रांस ने महाराष्ट्र में जैतापुर परमाणु संयंत्र में छह नयें परमाणु रिएक्टरों के निर्माण के लिए समझौता (एमओयू) ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 9900 मेगावाट परमाणु संयंत्र महाराष्ट्र में रत्नागिरी जिले में नुक्लेअर पावर कारपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रस्तावित परियोजना है।

  91. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने किस समिति की अनुशंसा पर वर्ष 2016-17 की विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अधिसूचित किया है ?
    1. श्यामला गोपीनाथ समिति
    2. एम आर कांबले समिति
    3. विजय कुमार गौतम समिति
    4. महेश कुमार गुप्ता समिति

    Show Answers

    18 मार्च 2016 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने श्यामला गोपीनाथ समिति की अनुशंसा पर अप्रैल 2016 और जून 2016 के बीच की अवधि के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अधिसूचित किया।

  92. हाल ही में प्रकाशित सर्वेक्षण के अनुसार देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन किसे घोषित किया गया है ?
    1. जयपुर रेलवे स्टेशन
    2. सूरत रेलवे स्टेशन
    3. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
    4. तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन

    Show Answers

    गुजरात स्थित सूरत रेलवे स्टेशन को हाल ही में प्रकाशित सर्वेक्षण के अनुसार देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है। यह सर्वेक्षण 407 रेलवे स्टेशनों पर भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा आयोजित किया गया था। यह केंद्र सरकार के “स्वच्छ भारत अभियान” और केंद्रीय रेल मंत्रालय की ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत‘ मिशन के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था।

  93. देश का एकमात्र “एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज” कहाँ स्थित है ?
    1. हिसार
    2. महाजन
    3. पोकरण
    4. सियाचिन

    Show Answers

    देश का एकमात्र “एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज पोकरण, राजस्थान” में स्थित है। 18 मार्च, 2016 को पोकरण स्थित एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज में “आयरन फिस्ट व्यायाम 2016” प्रारम्भ हुआ। ‘आयरन फिस्ट व्यायाम 2016’ में 181 विमानों ने भाग लिया, उनमें से 103 लड़ाकू विमान थे।

  94. केंद्र सरकार के घरेलू कुशल प्रकाश कार्यक्रम (DELP) का नाम क्या है ?
    1. रौशनी
    2. सवेरा
    3. प्रकाश
    4. उजाला

    Show Answers

    हालही में केंद्र सरकार ने “उजाला” नामक घरेलू कुशल प्रकाश कार्यक्रम (DELP) शुरु किया है। वर्तमान में, DELP भारत भर के 120 से अधिक शहरों में सफलतापूर्वक चल रहा है। राष्ट्रीय एलईडी कार्यक्रम एलईडी बल्ब को 77 करोड़ लैंप की जगह लेने के लक्ष्य के साथ जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था।

  95. यूरोप और रूस का संयुक्त कार्यक्रम, जो मंगल ग्रह पर जैविकी खोज हेतू शुरू किया गया है ?
    1. FeoMars 2016
    2. ZeoMars 2016
    3. ExoMars 2016
    4. NeoMars 2016

    Show Answers

    यूरोप और रूस का संयुक्त कार्यक्रम ExoMars 2016 है, जो मंगल ग्रह पर जैविकी खोज हेतू शुरू किया गया है। यह अंतरिक्ष यान बाइकोनूर, कजाखस्तान से रूस की रॉस्कॉस्मॉस् द्वारा संचालित प्रोटोन-एम रॉकेट द्वारा लांच किया गया था। एक्सोमार्स- 2016, एक्सोमार्स कार्यक्रम का पहला चरण है।

  96. वह देश, जहाँ अंतर्राष्ट्रीय समुद्री न्यायिक केन्द्र की स्थापना की जा रही है ?
    1. इंडिया
    2. चीन
    3. मलेशिया
    4. सिंगापुर

    Show Answers

    चीन के सुप्रीम कोर्ट ने क्षेत्रीय विवादों को संभालने और अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री न्यायिक केन्द्र की स्थापना का निर्णय लिया है। आम तौर पर देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय समुद्री विवादों को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष लाया जाता है।

  97. वह केंद्रीय योजना, जिसके तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को नि: शुल्क एलपीजी उपलब्ध कराई जायेगी ?
    1. प्रधानमंत्री महिला विकास योजना
    2. प्रधानमंत्री एलपीजी योजना
    3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
    4. प्रधानमंत्री क्षेत्रीय विकास योजना

    Show Answers

    आर्थिक मामलों पर केंद्रीय मंत्रिमंडल की समिति (सीसीईए) ने बीपीएल परिवारों की महिलाओं को नि: शुल्क एलपीजी उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को मंजूरी दे दी गई है। यह योजना पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा लागू की गई है। यह वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18 और 2018-19 में लागू की जा रही है।

  98. Thammidihatti बाँध किस राज्य में है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. उड़ीसा
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    Thammidihatti बाँध (148 मीटर ऊंचाई) तेलंगाना राज्य में बनाया जा रहा है। यह तेलंगाना के करीमनगर जिले में गोदावरी और Medigadda पर बनाया जा रहा है। इस परियोजना के पूरा होने पर, 18 लाख एकड़ जमीन में सिंचाई की सुविधा मिल जाएगी।

  99. वह देश, जो भारत का सबसे बड़ा कच्चे तेल का आपूर्तिकर्ता है ?
    1. ईरान
    2. सऊदी अरब
    3. इराक
    4. वेनेजुएला

    Show Answers

    भारत अपने तेल जरूरतों को पूरा करने हेतू 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर पर है। सऊदी अरब, भारत का सबसे बड़ा कच्चे तेल का आपूर्तिकर्ता है। सऊदी अरब तेल के 34 लाख टन के साथ शीर्ष सप्लायर है, जबकी ईरान दुसरे, इराक तीसरे और वेनेजुएला चौथे स्थान पर है। हालही में भारत और सऊदी अरब ने व्यापार, सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और सामरिक स्तर पर दोनों देशों के बीच संबंधों को तरक्की की इच्छा व्यक्त की है।

  100. वह देश, जो ब्रिक्स मैत्री शहर कॉन्क्लेव -2016 की मेजबानी करेगा ?
    1. भारत
    2. ब्राज़िल
    3. रूस
    4. चीन

    Show Answers

    14-16 अप्रैल को आयोजित, ब्रिक्स मैत्री शहर कॉन्क्लेव -2016 की मेजबानी भारत करेगा। यह सम्मेलन विदेश मंत्रालय (एमईए) और महाराष्ट्र सरकार की संयुक्त पहल है। यह तीन दिवसीय सम्मेलन मुंबई में शहरों के विकास के लिए समाधान खोजने के लिए आयोजित किया जा रहा है। ब्रिक्सः ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक राष्ट्रीय संघ है।

  101. 8 मार्च, 2016 को राष्ट्रीय विमानन कंपनी, जिसने विश्व की सबसे लंबी दुरी तक की महिला संचालित उड़ान प्रारम्भ की है ?
    1. एयर मंत्रा
    2. एयर इंडिया कार्गो
    3. एयर डेक्कन
    4. एयर सहारा

    Show Answers

    राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने विश्व की सबसे लंबे दुरी/समय ‘राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में सैन फ्रांसिस्को (संयुक्त राज्य अमेरिका)’ तक की महिला संचालित उड़ान प्रारम्भ की है।

  102. विश्व का सबसे महंगा रेलवे स्टेशन किस शहर में जनता के लिए खोला गया है ?
    1. बीजिंग
    2. न्यूयॉर्क
    3. अबु धाबी
    4. पेरिस

    Show Answers

    दुनिया का सबसे महंगा रेलवे स्टेशन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ट्रांसपोर्टेशन हब, न्यूयार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में खोला गया है। यह रेलवे स्टेशन सैंटियागो में जर्मन-स्विस वास्तुकार ने बनाया है।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *