General Knowledge: August 2016

Important-GK

General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

  1. ‘अल-रहमत ट्रस्ट’ का संबंध किस देश से है ?
    1. सऊदी अरब
    2. अफगानिस्तान
    3. पाकिस्तान
    4. ईरान

    Show Answers

    9 अगस्त 2016 को भारत सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपियन देशों से Financial Action Task Force (FATF) के तहत पाकिस्तान स्थित अल-रहमत ट्रस्ट को जारी किए जाने वाले कोष पर अंकुश लगाने के लिए आवेदन किया है। अल रहमत ट्रस्ट आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की एक वित्तदाता संस्था है, जो जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट हवाई हमले के लिए उत्तरदाई है। वर्ष 1989 में स्थापित FATF आतंकवाद के वित्त पोषण का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों पर स्थापित एक अंतर-सरकारी संस्थान है। FATF के कुल 36 सदस्य देश हैं, जिसका मुख्यालय पैरिस, फ्रांस में स्थित है।

  2. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘मिशन भागीरथ’ का संबंध किस राज्य से हैं ?
    1. तेलंगाना
    2. उड़ीसा
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    7 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पेयजल परियोजना ‘मिशन भागीरथ’ का शुभारंभ तेलंगाना के मेडक जिले में किया। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। हमें ध्यान देना चाहिए, कि हाल ही में तेलंगाना सरकार ने राज्य भर के जलाशयों की हजारों लीटर पानी के सटीक भंडारण का आकलन करने के जल संसाधन सूचना प्रणाली का शुभारंभ किया था।

  3. ‘कालोजी नारायण राव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तमिलनाडु
    2. केरल
    3. तेलंगाना
    4. पांडिचेरी

    Show Answers

    7 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के वारंगल में कालोजी नारायण राव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना के नीव पत्थर का अनावरण किया। कालोजी नारायण राव तेलंगाना से एक भारतीय कवि, स्वतंत्रता सेनानी, फासीवाद विरोधी और राजनीतिज्ञ थे। राज्य विभाजन के पश्चात कालोजी नारायण राव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, तेलंगाना की आधिकारिक स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय बन गई है, जो अगस्त 2016 से राज्य भर के मेडिकल कॉलेजों की संबद्धता प्रमाणित करेगी।

  4. ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का संस्करण, जो ब्राजील के रियो डी जेनेरियो शहर में प्रारंभ हुआ है ?
    1. 26 वां
    2. 31 वां
    3. 34 वां
    4. 39 वां

    Show Answers

    ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का 31 वां संस्करण 5 अगस्त 2016 को ब्राजील के रियो डी जनेरियो शहर में प्रारंभ हुआ। इस 31 वे ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का विषय ‘ विश्व शांति और पर्यावरण ‘ है। आधिकारिक तौर पर XXXI ओलिंपियाड खेल के रुप में जाने जाने वाला 31 वां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल ब्राजील में 5 से 21 अगस्त 2016 तक खेला जाना निर्धारित है। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन पहली बार दक्षिण अमेरिकी महाद्वीपीय देश ब्राजील में आयोजित किया जा रहा है।

  5. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2021 तक मुद्रास्फीति लक्ष्य रखा गया है ?
    1. 4%
    2. 5%
    3. 3%
    4. 6%

    Show Answers

    मुद्रा स्फीति एक गणितीय आकलन पर आधारित अर्थशास्त्रीय अवधारणा है। जिससे बाज़ार में मुद्रा का प्रसार व वस्तुओ की कीमतों में वृद्धि या कमी की गणना की जाती है। हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के साथ एक आधिकारिक मीटिंग में वर्ष 2021 अनुमानित 4% मुद्रास्फीति लक्ष्य निर्धारित किया है। इस क्रम में केंद्र सरकार जल्द ही एक नई मोद्रिक नीति समिति का गठन करेग। हमें ध्यान देना चाहिए कि जून 2016 में केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम में संशोधन कर मौद्रिक नीति समिति के स्थापना संबंधी नियमों को अधिसूचित किया था।

  6. पाकिस्तान स्थित संगठन, जिसे हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादी सूची में जोड़ा है ?
    1. जमात-उर-अरहर
    2. जमात-उर-अहरार
    3. जमात-उर-दावा
    4. जमात-उल-दावा

    Show Answers

    2 अगस्त 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादियों की सूची में पाकिस्तान स्थित संगठन जमात-उर-अहरार को जोड़ते हुए, इसे आतंकवादी संगठन के रूप में घोषित किया है। यह एक सुन्नी इस्लामिक आतंकवादी समूह है, जो पाकिस्तान तालिबान आंदोलन का हिस्सा रहा था। यह संगठन इस्लामी राज्य के प्रति अपनी वफादारी की घोषणा कई बार कर चुका है, साथ ही इस संगठन का प्रमुख उद्देश्य पाकिस्तान सरकार का तख्ता पलट करना है।

  7. ‘प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक -2016’ कितने नए आईआईटी की स्थापना को सहमति देता है ?
    1. 5
    2. 6
    3. 7
    4. 8

    Show Answers

    3 अगस्त 2016 को संसद द्वारा पास प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक -2016 भारत में कुल 6 नए आईआईटी की स्थापना को सहमति देता है। नए आईआईटी संस्थान हैः पलक्कड़ (केरल), तिरुपति (आंध्र प्रदेश), गोवा, धारवाड़ (कर्नाटक), भिलाई (छत्तीसगढ़) और जम्मू (जम्मू-कश्मीर)। इस संसोधन के उपरांत भारत में कुल 23 आईआईटी संस्थान हो जाएंगे।

  8. वह राज्य, जहां हाल ही में ‘आदि पेरुक्कू/Aadi Perukku’ त्यौहार आयोजित किया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. केरल
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    आदि पेरुक्कू/Aadi Perukku त्यौहार तमिलनाडु का पारंपरिक त्यौहार है। यह त्यौहार जल निकायों विशेष रूप से कावेरी नदी को आभार व्यक्त करने हेतु तमिल कैलेंडर 18 वें आदि महीने में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह त्यौहार विशेष रुप से कावेरी नदी के डेलटा किसानों द्वारा मनाया जाता है, जिसमें नदी को दुल्हन व सागर को दूल्हा का प्रतीक स्वरुप माना जाता है।

  9. देश का पहला राज्य, जहां ‘सीवेज और अपशिष्ट जल नीति’ को मंजूरी दी गई ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. पंजाब

    Show Answers

    राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जहां सीवेज और अपशिष्ट जल नीति को मंजूरी दी गई है। इस नीति के तहत 1 लाख से अधिक आबादी वाले जिला मुख्यालय, विरासत शहर और नगरों को शामिल किया जाएगा। इस नीति के तहत अगले 5 वर्षों में सभी शहरों को 100% सिवरेज सिस्टम से जुड़ना प्रस्तावित है, साथ ही इस नीति के तहत अपशिष्ट जल को सिंचाई व कृषि कार्य में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

  10. एंट्रिक्स कॉरपोरेशन का संबंध किस एजेंसी से है ?
    1. इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
    2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    3. भारतीय विदेश व्यापार संस्थान
    4. इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्रीय टेस्ट प्रयोगशाला

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को हेग स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय, नीदरलैंड् ने स्पेक्ट्रम के बंटवारे को लेकर देवास निगम के साथ एक मामले में एंट्रिक्स कॉरपोरेशन को दोषी ठहराया है। एंट्रिक्स कॉरपोरेशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो की एक वाणिज्यिक शाखा है। वर्ष 2005 में एंट्रिक्स कॉरपोरेशन निगम ने देवास निगम के साथ उपग्रह के प्रक्षेपण संबंधित समझौता किया। जिसके तहत प्रक्षेपित उपग्रह भारत में वायरलेस, ऑडियो विजुअल, ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट की सेवा आपूर्ति हेतु संचार नेटवर्क की स्थापना करता की स्थापना करता। किंतु कुछ समय बाद एंट्रिक्स कॉरपोरेशन ने भारत में एस बैंड स्पेक्ट्रम के आवंटन में परिवर्तन का हवाला देते हुए समझौता बीच में ही तोड़ दिया था।

  11. केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में कौशल विकास पहल हेतु किस नई योजना को आर्थिक मंजूरी दी है ?
    1. हिमायत
    2. कश्मीरी कौशल
    3. कश्मीरी विकास
    4. कश्मीरी युवा

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में कौशल विकास पहल करते हुए ‘हिमायत’ कार्यक्रम के तहत लगभग 16 सौ करोड़ रुपए की आर्थिक मंजूरी दे दी है। ‘हिमायत’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अगले 5 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के 1 लाख युवाओं को कौशल विकास पहल के तहत मुख्यधारा में लाना है। ‘हिमायत’ एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ ‘समर्थन’ से है।

  12. सौर ऊर्जा के उपयोग से विश्व का चक्कर लगाने वाला पहला सोलर प्लेन है ?
    1. Solar Impulse 2
    2. Alisport Solor Club
    3. Solor AirVenture
    4. Gossamer Albatross

    Show Answers

    25 जुलाई 2016 को अपनी यात्रा के अंतिम चरण में अबू धाबी उतरने के उपरांत Solar Impulse 2 विश्व का पहला सोलर प्लेन बन गया है। जिसने सौर ऊर्जा का उपयोग कर पूरी दुनिया का चक्कर लगाया। वर्ष 2011 में निर्मित इस विमान की पहली उड़ान परीक्षण वर्ष 2013 में संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित की गई। इस विमान ने मार्च 2015 में अबू धाबी से अपनी यात्रा प्रारंभ की थी। अबू धाबी से अपनी यात्रा प्रारंभ करने के उपरांत विमान का पहला पड़ाव मस्कट(ओमान) था। इसके बाद यह विमान भारत के अहमदाबाद और वाराणसी में भी रुका था।

  13. ‘भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज’ को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला है ?
    1. देव श्री मुखर्जी
    2. रेनू जी पिल्ले
    3. मिशेल काकड़े
    4. सुप्रिया साहू

    Show Answers

    पुणे की मिशेल काकड़े भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला बन गई है। उन्होंने अपनी यात्रा में कुल 5,968.4 किलोमीटर्स की दूरी को 193 दिनों में पूर्ण किया। इसी के साथ उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज को पैदल यात्रा द्वारा पूर्ण करने वाली प्रथम महिला के रूप में अपना नाम दर्ज कराया। इस यात्रा के दौरान उन्होंने कुल 57 महानगरों को कवर किया था। भारतीय स्वर्णिम चतुर्भुज चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई को जोड़ने वाला एक राजमार्ग नेटवर्क है।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *