Important Days in Indian Nation

Important Days/ National Days of India.

  1. विश्व यकृत दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 19 अप्रैल
    2. 22 अप्रैल
    3. 21 अप्रैल
    4. 20 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व यकृत दिवस प्रतिवर्ष 19 अप्रैल को मानव शरीर में यकृत के महत्व को समझाने और यकृत रोगों के इलाज के प्रति लोगों को सजग बनाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व यकृत दिवस का विषय ‘राइड्स न्यू वेव्स इन लीवर डायग्नोसिस, स्टेजींग एंड ट्रीटमेंट‘ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यकृत रोग भारत में मृत्यु के 10 वें सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

  2. विश्व विरासत दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 अप्रैल
    2. 20 अप्रैल
    3. 19 अप्रैल
    4. 21 अप्रैल

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समुदाय में सांस्कृतिक विरासत की विविधता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस आयोजित किया जाता है। 18 अप्रैल 1982 को अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद द्वारा विश्व विरासत दिवस आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसके परिणाम स्वरुप वर्ष 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा स्वीकार किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद की स्थापना वेनिस चार्टर के सिद्धांतों पर वर्ष 1964 में की गई थी।

  3. दक्षिणी पश्चिमी कमान द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अप्रैल
    2. 16 अप्रैल
    3. 17 अप्रैल
    4. 18 अप्रैल

    Show Answers

    15 अप्रैल 2018 को दक्षिणी-पश्चिमी कमान ने अपना 14 वां स्थापना दिवस आयोजित किया। दक्षिणी पश्चिमी कमान भारतीय सेना की सातवीं और सबसे कम उम्र की कमांड है। इसका नाम सप्तशती है जिसका आदर्श वाक्य “हमेशा विजय” है। भारतीय सेना का दक्षिण पश्चिमी कमान 15 अप्रैल 2005 को स्थापित किया गया था, जिसका मुख्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है।

  4. अंतरराष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 13 अप्रैल
    2. 12 अप्रैल
    3. 15 अप्रैल
    4. 14 अप्रैल

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस प्रतिवर्ष 12 अप्रैल को आयोजित किया जाता है। यह दिवस 12 अप्रैल 1961 में सोवियत संघ के यूरी गागरिन द्वारा “वोस्तोक-1” अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष में पहले मानव उड़ान को चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  5. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 अप्रैल
    2. 12 अप्रैल
    3. 13 अप्रैल
    4. 14 अप्रैल

    Show Answers

    राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल और मातृत्व सुविधा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है। यह संस्थागत प्रसव के प्रति जागरूकता फैलाने और महिलाओं के बीच एनीमिया को कम करने के लिए एक बेहतर प्रसव पूर्व स्वास्थ्य देखभाल दिवस के रूप में भी आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का विषय “आदरणीय मातृत्व देखभाल” था।

  6. विश्व होम्योपैथी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 अप्रैल
    2. 11 अप्रैल
    3. 10 अप्रैल
    4. 9 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व होम्योपैथी दिवस प्रतिवर्ष 10 अप्रैल को आयोजित किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के अधिकाधिक उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करना है। यह दिवस होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमेन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह उपचार का दूसरा सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है। यह चिकित्सा प्रणाली, शरीर की अपनी चिकित्सा शक्ति उत्तेजक द्वारा उपचार के एक अनूठे तरीका का उपयोग करती है।

  7. संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 6 अप्रैल
    2. 7 अप्रैल
    3. 8 अप्रैल
    4. 9 अप्रैल

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में विकास और शांति की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 6 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। यह प्रस्ताव 23 अगस्त 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प 67/296 द्वारा बनाया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 6 अप्रैल 1896 को आधुनिक युग के प्रथम ओलंपिक खेल एथेंस (ग्रीस) का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया था।

  8. विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 3 अप्रैल
    3. 1 अप्रैल
    4. 4 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 में विश्व ऑटिज्म दिवस मनाने का एलान किया था। ऑटिज्म एक मस्तिष्क संबंधी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति स्वयं के ख्यालों में खोया रहता है। इसके पीड़ित को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं। इसके पीड़ित का विकास असामान्य होता है और न्यूरोसिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

  9. राष्ट्रीय स्तर पर उड़ीसा स्थापना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 1 अप्रैल
    3. 4 अप्रैल
    4. 3 अप्रैल

    Show Answers

    राष्ट्रीय स्तर पर 1 अप्रैल को प्रतिवर्ष उड़ीसा स्थापना दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस उड़ीसा में उत्कल दिवस (Utkal Dibasa or Utkal Divas) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिवस 1 अप्रैल 1936 को ओडिशा को एक अलग प्रांत के रूप में मान्यता प्रदान करने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 9 नवंबर 2010 को भारतीय संसद में Orissa को (Odisha) उड़ीसा और ओरिया भाषा को उड़िया भाषा के रूप में मान्यता प्रदान की।

  10. विश्व थिएटर दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 मार्च
    2. 26 मार्च
    3. 25 मार्च
    4. 24 मार्च

    Show Answers

    विश्व थियेटर दिवस 27 मार्च को मनाया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय पर्यटन संस्थान द्वारा आयोजित किया जाता है। पहली बार विश्व थियेटर दिवस का संदेश जीन कॉस्टेओ द्वारा 1962 में लिखा गया। उसके बाद से यह हर बार 27 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य थियेटर कला का सम्पूर्ण विश्व में प्रचार करना है। 2018 थियेटर दिवस मेसेज नीना ली एक्विनो ने दिया।

14 thoughts to “Important Days in Indian Nation”

Leave a Reply

Your email address will not be published.