Important Days in Indian Nation

Important-day-of-indian-nation

GK Question on Important Days/ National Days of India.

  1. अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 जून
    2. 18 जून
    3. 22 जून
    4. 20 जून

    Show Answers

    विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संकल्प 55/76 के तहत 20 जून को अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। जिसके तहत वर्ष 2001 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस आयोजित किया गया।

  2. अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 जून
    2. 18 जून
    3. 18 जून
    4. 18 जून

    Show Answers

    रेगिस्तान से निपटने और सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 17 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 जून को अंतरराष्ट्रीय सूखा मुकाबला दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था, जिसके तहत वर्ष 1995 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सूखा/अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस विशेष रूप से अफ्रीका में गंभीर रेगिस्तान और सूखे का सामना करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  3. विश्व रक्तदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जून
    2. 15 जून
    3. 16 जून
    4. 17 जून

    Show Answers

    विश्व रक्त दान दिवस 14 जून को पूरी दुनिया में रक्त के अपने जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है। यह आवश्यक रोगियों के लिए रक्त, रक्त उत्पादों की गुणवत्ता, सुरक्षा और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी मांग करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्थापित किया गया था।

  4. विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 जून
    2. 9 जून
    3. 10 जून
    4. 11 जून

    Show Answers

    विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष 8 जून को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को महासागरों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली मौजूदा चुनौतियों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व महासागर दिवस 2018 का विषय ‘प्लास्टिक प्रदूषण को रोकना‘ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व महासागर दिवस वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 63/111 को पारित कर आयोजित किया गया था।

  5. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

  6. विश्व पर्यावरण दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    पृथ्वी के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए त्वरित जागरुकता बढ़ाने हेतु वैश्विक जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की एक वैश्विक पहल है। यह दिवस वर्ष 1972 में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उपलक्ष्य पर अनुमोदित किया गया था, जिसके तहत प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1973 में आयोजित किया गया।

  7. तंबाकू निषेध दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 मई
    2. 31 मई
    3. 28 मई
    4. 29 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को आयोजित किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों का संचालन करना और स्वास्थ्य जोखिमों पर लोगों को जागरुक करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1981 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति वर्ष 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा चिन्हित आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  8. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 मई
    2. 18 मई
    3. 19 मई
    4. 20 मई

    Show Answers

    विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष 17 मई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ सम्मेलन के निर्माण पर हस्ताक्षर करने की सालगिरह चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी और आधुनिक समाज में इंटरनेट के प्रभाव और डिजिटल जागरूकता लाने और डिजिटल विभाजन को पुल करने के लिए समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के बीच अंतःक्रिया के लिए वरदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

  9. अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 मई
    2. 16 मई
    3. 18 मई
    4. 17 मई

    Show Answers

    समाज की मूल इकाई को प्रभावित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस परिवार से संबंधित मुद्दों के प्रति जागरुकता बढ़ाने और सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकी प्रगति के ज्ञान को बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का विषय “परिवार और समावेशी समाज” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1993 में अपने संकल्प 47/237 द्वारा घोषित किया गया था।

  10. अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समाज की और नर्सों के योगदान को चिन्हित करने और नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति नर्सिंग कर्मियों को भक्ति, ईमानदारी, समर्पण और करुणा के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

  11. वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को आयोजित किया जाता है। 13 मई 2018 को और माताओं के रिश्ते को प्रगाढ़ता बढ़ाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस सर्वप्रथम 8 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा आयोजित किया गया था।

  12. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 10 मई
    2. 11 मई
    3. 12 मई
    4. 13 मई

    Show Answers

    राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का थीम ‘Science and Technology for a Sustainable Future‘ है। 11 मई 1998 को पोखरान, राजस्थान में आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरन-द्वितीय) परमाणु परीक्षण के पांच परीक्षणों में से एक की सालगिरह का जश्न मनाया जा रहा है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसी दिन देश के पहले स्वदेशी विमान हंसा -3/Hansa-3 को बैंगलोर में परीक्षण किया गया था।

9 thoughts to “Important Days in Indian Nation”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *