Important Days in Indian Nation

Important-day-of-indian-nation

GK Question on Important Days/ National Days of India.

  1. अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 17 अक्टूबर

    Show Answers

    ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को मान्यता प्रदान करने के क्रम में प्रति वर्ष 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस ग्रामीण और कृषि विकास में वृद्धि, खाद्य सुरक्षा में सुधार और ग्रामीण परिवारों में महिलाओं की भूमिका और योगदान पर प्रकाश डालता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 15 अक्टूबर 2008 को मनाया गया था, जिसे दिसंबर 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प 62/136 द्वारा मान्यता प्रदान की थी।

  2. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा स्थापना दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 अक्टूबर
    2. 13 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 15 अक्टूबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 12 अक्टूबर 1993 को स्थापित होने के उपलक्ष्य में मानवाधिकार आयोग द्वारा रजत जयंती (25 वर्ष) आयोजित किया गया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग देश में मानवाधिकारों की सर्वोच्च शिक्षा विधिक निगरानी निकाय है जिससे मानव अधिकार अधिनियम 1993 के प्रावधानों के अनुरूप स्थापित किया गया था। निकाय में एक अध्यक्ष और 4 सदस्य शामिल होते हैं। जिसके अध्यक्ष की नियुक्ति राष्ट्रपति और सदस्यों की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है।

  3. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 अक्टूबर
    2. 12 अक्टूबर
    3. 13 अक्टूबर
    4. 14 अक्टूबर

    Show Answers

    लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर की लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली अनूठी चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को गर्ल चाइल्ड का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस सर्व प्रथम वर्ष 2012 में आयोजित किया गया था। दिसंबर 2011 में कनाडा द्वारा संकल्प को अपनाने के द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इंटरनेशनल डे गर्ल चाइल्ड की स्थापना की गई।

  4. विश्व डाक दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 अक्टूबर
    2. 10 अक्टूबर
    3. 11 अक्टूबर
    4. 8 अक्टूबर

    Show Answers

    डाक सेवा के प्रति लोगों को जागरूक करने और व्यवसाय के रोजमर्रा की जिंदगी में डाक सेवा की भूमिका के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस आयोजित किया जाता है। 9 अक्टूबर 1874 में बर्न, स्विट्ज़रलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना के उपलक्ष में प्रतिवर्ष विश्व डाक दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व डाक दिवस 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित किया गया था।

  5. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 अक्टूबर
    2. 2 अक्टूबर
    3. 3 अक्टूबर
    4. 4 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को पुरुषों और महिलाओं के कॉफी के बीज के प्रसंस्करण हेतु महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन द्वारा आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में इस दिवस का विषय या थीम “कॉफी इन कॉफ़ी” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 1983 में ऑल जापान कॉफी एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था।

  6. अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 सितंबर
    2. 30 सितंबर
    3. 2 अक्टूबर
    4. 1 अक्टूबर

    Show Answers

    वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के रूप में आयोजित करने की घोषणा की। यह दिवस इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर यूनेस्को द्वारा बाइबल के प्रथम अनुवादक सेंट जेरोम त्योहार के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 30 सितंबर को आयोजित किया जाता है।

  7. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 26 सितंबर
    2. 27 सितंबर
    3. 28 सितंबर
    4. 29 सितंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 27 सितंबर को पर्यटन के महत्व के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है। 27 सितंबर 1970 को विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है।

  8. परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 26 सितंबर
    2. 27 सितंबर
    3. 28 सितंबर
    4. 29 सितंबर

    Show Answers

    परमाणु हथियारों के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य विश्व समुदाय के लिए वैश्विक परमाणु निशस्त्रीकरण की उच्च प्राथमिकता के प्रति अपनी वचनबद्ध की पुष्टि करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसके अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष 29 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

  9. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष विश्व रेबीज दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 28 सितंबर
    2. 27 सितंबर
    3. 30 सितंबर
    4. 29 सितंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनुष्य और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के प्रति जागरुकता बढ़ाने और खतरे वाले समुदाय में रोग को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व रेबीज दिवस आयोजित किया जाता है। विश्व रेबीज दिवस प्रभावशाली रेबीज वैक्सीन के प्रणेता लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, द वर्ल्ड ऑरगेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ और यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा संयुक्त रुप से मनाया जाता है।

  10. अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 सितंबर
    2. 15 सितंबर
    3. 16 सितंबर
    4. 17 सितंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और प्रसार करने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत गणराज्य की अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्रदान की थी।

  11. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 सितंबर
    2. 9 सितंबर
    3. 10 सितंबर
    4. 11 सितंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष व्यक्ति समाज और समुदाय को साक्षरता के महत्व पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिवर्ष 8 सितंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस वर्ष 52 वां अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस आयोजित किया गया है।

  12. विश्व मच्छर दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 अगस्त
    2. 20 अगस्त
    3. 23 अगस्त
    4. 22 अगस्त

    Show Answers

    मलेरिया रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) आयोजित किया जाता है। विश्व मच्छर दिवस भी ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस की जबरदस्त खोज को चिह्नित करता है जब उन्होंने 1897 में मच्छर और मलेरिया के बीच संबंध की पहचान की थी। उन्होंने पाया था कि मादा एनोफेल्स मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया को प्रसारित करते हैं। सर रोनाल्ड रॉस को 1902 में मलेरिया के संचरण पर अपने काम के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम ब्रिटिश नोबेल पुरस्कार विजेता थे।

  13. विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 अगस्त
    2. 19 अगस्त
    3. 20 अगस्त
    4. 21 अगस्त

    Show Answers

    विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मानवतावादी कर्मचारियों के काम को पहचान प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसका लक्ष्य हर दिन सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित लाखों निर्दोष नागरिकों पर ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें दुनिया भर में संघर्ष और युद्धों के कारण भागने या छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 में अपने संकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसे स्वीडन द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह दिवस 19 अगस्त 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर बमबारी में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और 21 सहयोगियों की मौत होने के कारण प्रतिवर्ष 19 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

10 thoughts to “Important Days in Indian Nation”

Leave a Reply

Your email address will not be published.