Important Days in Indian Nation

Important-day-of-indian-nation

GK Question on Important Days/ National Days of India.

  1. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 फरवरी
    2. 13 फरवरी
    3. 14 फरवरी
    4. 15 फरवरी

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 12 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस आयोजित किया जाता है। जबकि 12-18 फरवरी राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस का मुख्य उद्देश्य भारत में तकनीक के माध्यम से नागरिकों को कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परिषद एशियाई उत्पादकता संगठन, टोक्यो की योजनाओं को भारत में प्रभावी बनाने का भी कार्य करता है।

  2. अंतर्राष्ट्रीय रेडियो दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 13 फरवरी
    2. 14 फरवरी
    3. 11 फरवरी
    4. 12 फरवरी

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय रेडियो दिवस प्रतिवर्ष 13 फरवरी को, जीवन को छूने और लोगों को एक साथ लाने के लिए रेडियो के अद्वितीय सहयोग के लिए आयोजित किया जाता है। 3 नवंबर 2011 को यूनेस्को की 36वीं आमसभा में स्पेन द्वारा प्रतिवर्ष 13 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय रेडियो दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव लाया गया था। जिसके परिणाम स्वरुप 13 फरवरी 2012 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय रेडियो दिवस आयोजित किया गया।

  3. विश्व कैंसर दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 4 फरवरी
    2. 5 फरवरी
    3. 6 फरवरी
    4. 7 फरवरी

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस, कैंसर रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उसकी रोकथाम की पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। विश्व कैंसर दिवस, अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ द्वारा वर्ष 2008 में स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रतिवर्ष 4 फरवरी को श्रीलंका ब्रिटिश शासन से अपनी आंतरिक राजनीतिक स्वतंत्रता के उपलक्ष्य पर स्वतंत्रता दिवस आयोजित करता है।

  4. राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 23 जनवरी
    3. 25 जनवरी
    4. 22 जनवरी

    Show Answers

    राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय पालन दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य समाज में व्याप्त असमानताओं को समाप्त करते हुए शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकार, चिकित्सा और सुरक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं बालिकाओं को उपलब्ध कराना है। इस दिवस के उपलक्ष्य पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय देश की बेटियों को अनुकरणीय उपलब्धियों पर समानित करता है।

  5. राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 23 जनवरी
    3. 25 जनवरी
    4. 22 जनवरी

    Show Answers

    वर्ष 2011 में केंद्र सरकार ने युवा मतदाताओं को सक्रिय राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। भारतीय निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत संचालित होता है।

  6. 21 जनवरी 1972 को किस राज्य को राज्य का दर्जा दिया गया था ?
    1. त्रिपुरा
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 जनवरी 1972 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन तीनों राज्यों को राज्य का दर्जा पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के तहत दिया गया था। जिसके अंतर्गत तत्कालीन असम राज्य के विभाजन स्वरूप मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा राज्य अस्तित्व में आए थे।

  7. 15 जनवरी प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. जल सेना दिवस
    2. वायु सेना दिवस
    3. थल सेना दिवस
    4. राष्ट्रीय रक्षा दिवस

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 15 जनवरी को भारत में थल सेना दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15 जनवरी 1949 को भारतीय सेना के प्रथम भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल के एम करिअप्पा ने कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया था। थल सेना दिवस देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले सभी वीर सैनिकों को सलाम करने का प्रतीक है। थल सेना दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट पर किया जाता है।

  8. राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 जनवरी
    2. 10 जनवरी
    3. 11 जनवरी
    4. 12 जनवरी

    Show Answers

    राष्ट्रीय युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष 12 जनवरी को भारत में आयोजित किया जाता है। वर्ष 1984 में भारत सरकार ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया, जिस के उपरांत 12 जनवरी 1985 को प्रथम राष्ट्रीय युवा दिवस आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य पर मध्य प्रदेश सरकार सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में बड़े पैमाने पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का भी आयोजन कर रही है।

  9. 14वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. नई दिल्ली
    3. जयपुर
    4. तिरुवनंतपुरम

    Show Answers

    7 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु, कर्नाटक में 14 वें प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ किया। पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रतिवर्ष भारत में 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस आयोजित किया जाता है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत के विकास हेतु प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिन्हित करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14वें प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रवासी कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया, जिसका मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ विदेशों में रोजगार की मांग आपूर्ति हेतु भारतीय नागरिकों को प्रशिक्षित कर प्रमाण पत्र जारी करना है।

  10. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 दिसंबर
    2. 25 दिसंबर
    3. 26 दिसंबर
    4. 27 दिसंबर

    Show Answers

    24 दिसंबर 1986 को भारतीय राष्ट्रपति ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम- 1986 को स्वीकृति प्रदान की थी। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम- 1986 भारत में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए भारतीय संसद द्वारा पारित अधिनियम है। यह अधिनियम दोषपूर्ण माल, असंतोषजनक सेवा और अनुचित व्यापार व्यवहार जैसे शोषण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपायों के साथ उपभोक्ताओं को अधिकार प्रदान करता है।

  11. संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र के अनुसार वर्ष 2016 मनाया गया ?
    1. अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष
    2. अंतर्राष्ट्रीय परिवारिक खेती वर्ष
    3. एलन ट्यूरिंग वर्ष
    4. अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा वर्ष

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र अपने घोषणापत्र के अनुसार प्रत्येक वर्ष को एक विशिष्ट वर्ष के रूप में आयोजित करता है। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2016 को अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2015-2024 को अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक के रूप में मनाया जाना भी प्रस्तावित किया है।

  12. राष्ट्रीय गणित दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 22 दिसंबर
    2. 20 दिसंबर
    3. 21 दिसंबर
    4. 23 दिसंबर

    Show Answers

    भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम के जन्म वर्षगांठ के उपलक्ष में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय गणित दिवस आयोजित किया जाता है। वर्ष 2016 में श्री निवास रामानुजम की 129 वीं जयंती आयोजित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने श्रीनिवास रामानुजन की 125 वी जयंती के उपलक्ष पर राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाना प्रस्तावित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *