Important Days in Indian Nation

Important-day-of-indian-nation

GK Question on Important Days/ National Days of India.

  1. विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 अगस्त
    2. 19 अगस्त
    3. 20 अगस्त
    4. 21 अगस्त

    Show Answers

    विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मानवतावादी कर्मचारियों के काम को पहचान प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसका लक्ष्य हर दिन सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित लाखों निर्दोष नागरिकों पर ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें दुनिया भर में संघर्ष और युद्धों के कारण भागने या छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 में अपने संकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसे स्वीडन द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह दिवस 19 अगस्त 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर बमबारी में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और 21 सहयोगियों की मौत होने के कारण प्रतिवर्ष 19 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

  2. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 7 अगस्त
    2. 8 अगस्त
    3. 9 अगस्त
    4. 6 अगस्त

    Show Answers

    राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष 7 अगस्त को देश में हथकरघा बुनकरों का सम्मान करने और हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है। भारत में सर्वप्रथम राष्ट्रीय हथकरघा दिवस वर्ष 2015 में स्थापित किया जाता है। जिसका वर्ष 2017 में तीसरा संस्करण आयोजित किया गया। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हथकरघा बुनकरों की आय बढ़ाने और सामाजिक आर्थिक विकास में हथकरघा के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

  3. संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 जुलाई
    2. 31 जुलाई
    3. 1 अगस्त
    4. 2 अगस्त

    Show Answers

    मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 30 जुलाई को तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्ष 2013 में अपने संकल्प ए / आरईएस / 68/192 द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस को नामित किया था।

  4. अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 जुलाई
    2. 30 जुलाई
    3. 28 जुलाई
    4. 31 जुलाई

    Show Answers

    बाघ संरक्षण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस जंगली बाघों के निवास के संरक्षण और विस्तार को बढ़ावा देने के साथ बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की स्थापना वर्ष 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग मे की गई, जिसके तहत वर्ष 2022 तक बाघों की जनसंख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया।

  5. विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 28 जुलाई
    2. 27 जुलाई
    3. 18 जुलाई
    4. 17 जुलाई

    Show Answers

    विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को संक्रामक रोग हेपेटाइटस ए, बी, सी, डी, और ई के रोकथाम निदान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिन्हित आठ अधिकारिक वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  6. कारगिल विजय दिवस” प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 जुलाई
    2. 26 जुलाई
    3. 27 जुलाई
    4. 28 जुलाई

    Show Answers

    26 जुलाई 1999 को कश्मीर के कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा के नजदीक भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना पर सशस्त्र फतेह की थी। भारतीय सेना द्वारा इस सशस्त्र संघर्ष को “ऑपरेशन विजय” नाम दिया गया। जिसके तहत पुनः भारतीय सेना ने पाक अधिकृत चौकियों पर कब्जा किया। हमें ध्यान देना चाहिए प्रतिवर्ष 26 जुलाई को कारगिल युद्ध में शहीद सैनिकों के बलिदान की स्मृति में भारत में कारगिल विजय दिवस आयोजित किया जाता है।

  7. विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 जुलाई
    2. 12 जुलाई
    3. 13 जुलाई
    4. 14 जुलाई

    Show Answers

    विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को तेजी से बढ़ती जनसंख्या की चुनोतियों के प्रति लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 89/46 द्वारा वर्ष 1989 में पहली बार आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2018 में आयोजित विश्व जनसंख्या दिवस का विषय “परिवार नियोजन हर मनुष्य का अधिकार” है।

  8. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 जुलाई
    2. 2 जुलाई
    3. 3 जुलाई
    4. 4 जुलाई

    Show Answers

    राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रतिवर्ष भारत में 1 जुलाई को समाज की ओर डॉक्टरों के समर्पण और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए 1 जुलाई को आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 1991 में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया था।

  9. राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 जून
    2. 27 जून
    3. 30 जून
    4. 28 जून

    Show Answers

    सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति तैयार करने में आंकड़ों के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष भारत में 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में प्रोफेसर प्रसंत चंद्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान को भी स्वीकार करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2007 में प्रथम सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया था।

  10. अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 जून
    2. 18 जून
    3. 22 जून
    4. 20 जून

    Show Answers

    विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संकल्प 55/76 के तहत 20 जून को अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। जिसके तहत वर्ष 2001 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस आयोजित किया गया।

  11. अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 जून
    2. 18 जून
    3. 18 जून
    4. 18 जून

    Show Answers

    रेगिस्तान से निपटने और सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 17 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 जून को अंतरराष्ट्रीय सूखा मुकाबला दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था, जिसके तहत वर्ष 1995 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सूखा/अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस विशेष रूप से अफ्रीका में गंभीर रेगिस्तान और सूखे का सामना करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है।

10 thoughts to “Important Days in Indian Nation”

Leave a Reply

Your email address will not be published.