General Knowledge: September 2016

Important-GK

General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

  1. वह देश, जहां विश्व में पहली बार तीन माता-पिता वाले बच्चे को जन्म दिया गया ?
    1. ग्रीनलैंड
    2. मेक्सिको
    3. जर्मनी
    4. संयुक्त राज्य अमेरिका

    Show Answers

    विश्व में पहली बार मेक्सिको में एक विवादास्पद प्रजनन क्षमता वाली नई तकनीक से तीन माता-पिता वाले बच्चे को जन्म दिया गया। इस तकनीक की सहायता से भ्रूण में तीन लोगों के डीएनए को शामिल किया जाता है। इस तकनीक को माइटोकॉन्ड्रियल रिप्लेसमेंट थेरेपी भी कहा जाता है। इस तकनीक में महिला के माइटोकॉन्ड्रिया को स्वस्थ माइटोकॉन्ड्रिया के साथ प्रतिस्थापित किया जाता है।

  2. सिंधु जल संधि के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह भारत और पाकिस्तान के बीच एक पानी वितरण संधि है
    2. यह संधि 6 नदियों के पानी के बंटवारे से संबंधित है
    3. यह संधि 19 सितंबर 1960 से प्रभावी है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सिंधु जल संधि पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान द्वारा 19 सितंबर 1960 को हस्ताक्षर किए गए थे। यह संधि 6 नदियों के पानी के बंटवारे से संबंधित है। यह नदियां है: ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम। इस संधि के तहत तीन पूर्वी नदियां ब्यास, रावी, सतलुज का जल नियंत्रण भारत कोसिंधु, चिनाब और झेलम का जल नियंत्रण पाकिस्तान को दिया गया था। हाल ही में केंद्र सरकार ने उरी हमले के मद्देनजर भारत पाकिस्तान सिंधु जल संधि वार्ता को निलंबित कर दिया है।

  3. वह देश, जिसने हाल ही में अपने 500 क्रिकेट टेस्ट मैच पूरे किए हैं ?
    1. श्रीलंका
    2. न्यूजीलैंड
    3. भारत
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    26 सितंबर 2016 को भारतीय क्रिकेट टीम ने कानपुर में खेले गए अपने 500 वें टेस्ट क्रिकेट मैच में 190 रन से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीत लिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की चार प्रमुख टीमों में शामिल हो गई, जिन्होंने 500 क्रिकेट टेस्ट मैच पूरे किए है। ये टीमें हैः (1) इंग्लैंड (976 मैच), (2) ऑस्ट्रेलिया (791 मैच) और (3) वेस्टइंडीज (517 मैच)25 जून 1932 को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना प्रथम टेस्ट मैच खेला था।

  4. 25 सितंबर 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सफलतापूर्वक कितने उपग्रहों का प्रक्षेपण किया ?
    1. 8
    2. 9
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    25 सितंबर 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कुल 8 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इन 8 उपग्रहों में से 3 उपग्रह भारतीय, 3 उपग्रह अल्जीरिया के और एक-एक उपग्रह कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने पहली बार एक मिशन के तहत अलग-अलग कक्षाओं में 8 उपग्रह स्थापित किए हैं। प्रक्षेपित उपग्रहों में SCATSAT -1 उपग्रह मौसम वैज्ञानिक उपग्रह है, जो 730 किलोमीटर ऊंचाई के ध्रुवीय सूर्य समकालीन कक्षा में स्थापित किया गया है।

  5. वह देश, जहां हाल ही में ‘विश्व के सबसे बड़े रेडियो दूरबीन’ को स्थापित किया गया है ?
    1. चीन
    2. दक्षिण कोरिया
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. स्कॉटलैंड

    Show Answers

    25 सितंबर 2016 को विश्व के सबसे बड़े रेडियो दूरबीन (Tianyan) को दक्षिण पश्चिम चीन के गुइझोऊ प्रांत में एक प्राकृतिक बेसिन में स्थापित किया गया है। यह रेडियो दूरबीन 500 मीटर एपर्चर गोलाकार रेडियो दूरबीन है। यह रेडियो दूरबीन चीन के राष्ट्रीय खगोलिय वेधशाला की एक महत्वकांक्षी परियोजना है, जिससे प्राप्त डाटा की कार्यविधि हेतू चीन के बेहतरीन सुपर कंप्यूटर SkyEye -1 को इस्तेमाल में लिया जाएगा।

  6. वह भारतीय राज्य, जहां हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र कमीशन किया गया है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    23 सितंबर 2016 को 648 मेगावाट की क्षमता वाले विश्व के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में कमीशन किया गया। यह संयंत्र कुल 4,550 करोड रुपए की लागत से अदानी समूह द्वारा लगभग 5,000 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है, जिसे एक सर्विस स्टेशन के माध्यम से ग्रिड से जोड़ दिया गया है।

  7. ऑस्कर 2017 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि वाली फिल्म है ?
    1. Visaranai
    2. Karai Oram
    3. Tharkappu
    4. Gethu

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को तमिल फिल्म ‘Visaranai‘ को विदेशी भाषा श्रेणी में ऑस्कर 2017 (89 वे अकादमी पुरस्कार) के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चयनित किया गया है। यह फिल्म एक ऑटोरिक्शा चालक के सत्य अनुभव पर आधारित है, जिसमें उसे और उसके दोस्तों को झूठे आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस फिल्म को 63 वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में कुल 3 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  8. केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा अधिनियमित नौवाहनविभाग (क्षेत्राधिकार और समुद्री दावों का निपटान) विधेयक 2016 किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. नौवाहनविभाग अधिनियम, 1890 के औपनिवेशिक न्यायालय
    2. नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम, 1861
    3. नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम, 1840
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    22 सितंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समुंदरी दावों व नौवाहनविभाग की अदालतों के अधिकार क्षेत्र, जहाज व संबंधित मुद्दों पर नौवाहनविभाग की कार्यवाही से संबंधित कानूनों को अधिनियमित कर नौवाहनविभाग (क्षेत्राधिकार और समुद्री दावों का निपटान) विधेयक 2016 की अनुसंशा जारी की है। यह विधेयक नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम- 1840, नौवाहनविभाग न्यायालय अधिनियम- 1861, नौवाहनविभाग अधिनियम- 1890 के औपनिवेशिक न्यायालयों और नौवाहनविभाग के उपनिवेशक न्यायालय अधिनियम- 1891 में संशोधन की अनुसंशा करता है। यह अनुसंशा ब्रिटिश काल से चल रहे, अधिनियम को वर्तमान परिस्थितियों के अनुकूल बनाता है।

  9. ‘जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमारा’ परियोजना है ?
    1. गैस पाइपलाइन परियोजना
    2. पेट्रोलियम परियोजना
    3. जल परियोजना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2,539 किलोमीटर लंबी जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धमारा परियोजना एक अंतर्राज्य गैस पाइपलाइन परियोजना है, जो पश्चिमी बंगाल में औद्योगिक, वाणिज्यिक और घरेलू क्षेत्रों के लिए प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, साथ ही इस परियोजना के तहत लाभान्वित अन्य राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और झारखंड है। यह परियोजना देश के पूर्वी राज्यों को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से कनेक्ट करेगी, साथ ही पूंजी अनुदान व सस्ती दरों पर अनुकूलित इंधन की आपूर्ति से संबंधित राज्य में उद्योगिक विकास को भी प्रोत्साहित करेगी।

  10. वह आयकर अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार किसी विदेशी देश के साथ आयकर के संबंध में समझौता कर सकती है ?
    1. आयकर अधिनियम, 1966
    2. आयकर अधिनियम, 1963
    3. आयकर अधिनियम, 1961
    4. आयकर अधिनियम, 1959

    Show Answers

    आयकर अधिनियम- 1961 की धारा 90 के तहत केंद्र सरकार किसी भी विदेशी देश के साथ आयकर के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर सकती है। यह समझौता ज्ञापन मुख्य रूप से आयकर प्रभार्य की चोरी की रोकथाम के लिए सूचना के आदान प्रदान संबंधित होने चाहिए। 21 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा समोआ देश के साथ आयकर चोरी की रोकथाम के लिए सूचना आदान-प्रदान संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

  11. भारत में ‘प्रथम अलग रेल बजट’ की प्रस्तुति किस वर्ष प्रारंभ की गई थी ?
    1. वर्ष 1924
    2. वर्ष 1931
    3. वर्ष 1934
    4. वर्ष 1941

    Show Answers

    भारत में प्रथम अलग रेल बजट की प्रस्तुति वर्ष 1924 में प्रारंभ की गई थी, तबसे यह एक परंपरा के रूप में किसी संवैधानिक प्रावधान के बिना ही संसदीय पटल पर पेश किया जा रहा था। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आम बजट के साथ रेलवे बजट के विलय करने के लिए वित्त मंत्रालय के प्रावधानों को मंजूरी दी है। यह विलय रेलवे को मौजूदा दिशा निर्देश के अनुसार अपने कार्य, स्वायत्तता और वित्तीय अधिकारों के प्रत्यायोजन आदि बनाए रखने के अधिकार प्रदान करता है।

  12. ‘केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. तेलंगाना
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना भारत की सबसे खराब सूखा प्रभावित और सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र हेतू प्रारंभ की गई सिंचाई परियोजना है। इस परियोजना से मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में 3.5 लाख हैक्टेयर और उत्तर प्रदेश की 14,000 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि केन-बेतवा नदी जोड़ने परियोजना देश की प्रथम नदी जल परियोजना है, जो किसी टाइगर रिजर्व के भीतर से निकल रही है। हाल ही में राष्ट्रीय वन जीव बोर्ड ने इस परियोजना को आर्थिक मंजूरी देते हुए 10 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध कराएं हैं।

  13. देश का प्रथम आर्थिक कॉरिडोर, जो चार प्रमुख आर्थिक केंद्रों और नौ उद्योगिक समूहों को जोड़ता है ?
    1. चेन्नई-बेंगलुरु आर्थिक कॉरिडोर
    2. मुंबई-बेंगलुरु आर्थिक कॉरिडोर
    3. दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
    4. विशाखापट्टनम-चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर

    Show Answers

    विशाखापट्टनम चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर देश का प्रथम आर्थिक कॉरिडोर है, जो चार प्रमुख आर्थिक केंद्रों और नौ उद्योगिक समूहों को पश्चिमी बंगाल से तमिलनाडु के तूतीकोरिन को जोड़ता है। इस परियोजना के तहत विशाखापत्तनम, काकीनाडा, अमरावती और Yerpedu-श्रीकालहस्ती में चार प्रमुख आर्थिक केंद्र विकसित किए जाएंगे। इस परियोजना हेतु 138 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग, 488 किलोमीटर लंबी जल पाइप लाइन, 10 पावर स्टेशन और 280 किलोमीटर लंबी विद्युत वितरण लाइनों को विकसित किया जाएगा।

  14. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जहां हाल ही में सुपर कंप्यूटर ‘परम ईशान‘ का अनावरण किया गया ?
    1. आईआईटी मुंबई
    2. आईआईटी जम्मू कश्मीर
    3. आईआईटी कानपुर
    4. आईआईटी गुवाहाटी

    Show Answers

    19 सितंबर 2016 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आईआईटी गुवाहाटी परिसर में सुपर कंप्यूटर परम ईशान का उद्घाटन किया गया। परम ईशान उत्तर पूर्व और पूर्वी भारत का सबसे तेज और शक्तिशाली कंप्यूटर है। परम शासन सुपर कंप्यूटर को संयुक्त रुप से आईआईटी गुवाहाटी और सी-डैक द्वारा विकसित किया गया है। यह सुपर कंप्यूटर 250 टेराफ्लो क्षमता वाला एक उच्च कोटि का सुपर कंप्यूटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 अप्रैल 2016 को सुपर कंप्यूटर परम कंचनजंघा का राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सिक्किम में अनावरण किया गया था।

  15. न्यूयॉर्क घोषणा पत्र के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इस घोषणा पत्र का संबंध आर्थिक विकास से है
    2. इस घोषणा पत्र का संबंध आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों से है
    3. इस घोषणा पत्र का संबंध शरणार्थियों और विस्थापितों से है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 सितंबर 2016 को सभी विश्व नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरणार्थियों और विस्थापितों के लिए न्यूयॉर्क घोषणा पत्र को अपनाए जाने संबंधी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह घोषणा पत्र वैश्विक स्तर पर बड़े आंदोलनों के लिए जिम्मेदार शरणार्थियों और विस्थापितों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए दुनिया भर के नेताओं की राजनीतिक इच्छा व्यक्त करता है। इस घोषणा पत्र के अनुसार सभी शरणार्थियों और प्रवासी बच्चों को आगमन के कुछ महीनों के भीतर ही शिक्षा प्रदान की जाएगी।

  16. प्रोजेक्ट 15B के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे केंद्र सरकार ने वर्ष 2011 में प्रारंभ किया
    2. इस हेतु कुल 29700 करोड रुपए जारी किए गए
    3. इस परियोजना के तहत प्रथम गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘विशाखापट्टनम’ का निर्माण किया गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने वर्ष 2011 में 29,700 करोड रुपए की लागत से 4 नए 15B श्रेणी के गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर जहाजों के निर्माण की अनुमति दी। इस परियोजना के तहत 20 अप्रैल 2015 को भारतीय नौसेना ने प्रथम गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘विशाखापट्टनम’ का जलावतरण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15B परियोजना के तहत बनाए गए गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर दिल्ली और कलकत्ता श्रेणी के वंश के नवीनतम हथियारों से लैस जहाज है।

  17. “प्रथम/Pratham” माइक्रोसेटेलाइट किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा विकसित किया गया है ?
    1. आईआईटी दिल्ली
    2. आईआईटी कानपुर
    3. आईआईटी मुंबई
    4. आईआईटी रुड़की

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई द्वारा विकसित “प्रथम/Pratham” माइक्रो सैटेलाइट योण क्षेत्र की कुल इलेक्ट्रॉन गिनती करने के लिए विकसित किया गया है। हाल ही में 10 किलोग्राम वजन वाले इस माइक्रो सैटेलाइट को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो द्वारा अपने पोलर सैटलाइट लॉन्च वेहिकल द्वारा प्रक्षेपित किया जाएगा। इस माइक्रो सैटेलाइट द्वारा योण क्षेत्र में की गई कुल इलेक्ट्रॉन गिनती से, सुनामी अलर्ट समय पूर्व जारी किया जा सकेगा, साथ ही भारत के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम की आवश्यक कमियों को दूर किया जा सकेगा।

  18. विश्व का सबसे लंबा बुलेट ट्रेन नेटवर्क किस देश में स्थापित किया गया है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    20 हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई वाला विश्व का सबसे लंबा बुलेट ट्रेन नेटवर्क चीन में स्थापित किया गया है। यहां नेटवर्क वर्तमान में यात्री समर्पित लाइन नेटवर्क का हिस्सा है। बुलेट ट्रेन सेवा 200 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की गति वाले वाणिज्य ट्रेन सेवा है।

  19. 11 सितंबर 2016 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जारी ‘ ऊर्जा मित्रा ‘ हेल्पलाइन नंबर है ?
    1. 14301
    2. 14201
    3. 14101
    4. 14401

    Show Answers

    11 जुलाई 2016 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने ‘ ऊर्जा मित्रा ‘ नामक हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की। उर्जा मित्रा हेल्पलाइन नंबर 14401 पर डायल करके कोई भी भारतीय नागरिक ऊर्जा वितरण कंपनियों से बिजली की कटौती के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। ऊर्जा मित्रा हेल्पलाइन नंबर अखिल भारतीय हेल्पलाइन नंबर है, जो वॉइस कॉल और SMS के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएगा।

  20. ‘ग्रीष्मकालीन पैराओलंपिक -2016’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह पंद्रहवां ग्रीष्मकालीन पैरा ओलंपिक खेल है
    2. यह 7-18 सितंबर 2016 के दौरान आयोजित किए जा रहे हैं
    3. इसमें 161 देशों के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरियो में अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा 15वें ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। यह पैरा ओलंपिक खेल 7 सितंबर 2016 से 18 सितंबर 2016 तक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 161 देशों के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि पैरालंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार लैटिन अमेरिकी और दक्षिण अमेरिकी शहर पैरा ओलंपिक खेलों का मेजबान देश है।

  21. वह भारतीय शख्सियत, जिसने ग्रीष्मकालीन पैरा ओलंपिक खेल -2016 में पहला स्वर्ण पदक जीता ?
    1. देवेंद्र झाझड़िया
    2. वरुण सिंह भाटी
    3. मरियप्पन थान्गावेलु
    4. राजेंद्र सिंह

    Show Answers

    मरियप्पन थान्गावेलु पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ग्रीष्मकालीन पैरा ओलंपिक खेल 2016 में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने यह पदक पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा T-42 श्रेणी में जीता है। इसके अलावा श्री वरुण सिंह भाटी ने इसी श्रेणी में कांस्य पदक जीता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2004 के एथेंस पैरालंपिक खेल में भारत के देवेंद्र झाझरिया ने भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक व राजेंद्र सिंह ने पावर लिफ्टिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

  22. वह अंतरिक्ष यान, जिसे नासा ने एक क्षुद्रग्रह 101,955 Bennu से नमूने इकट्ठा करने हेतु प्रक्षेपित किया है ?
    1. ओसीरसि-रेक्स
    2. स्काईलैब
    3. अपोलो-सोयुज
    4. शटल-मीर

    Show Answers

    8 सितंबर 2016 को अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक क्षुद्रग्रह 101,955 Bennu से नमूने इकट्ठा करने और पुन्ह: पृथ्वी पर लौटने हेतु ओसीरसि-रेक्स नामक अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह नासा का पहला मिशन है, जिसमें एक मानवरहित अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह ग्रह से नमुने इकट्ठा कर पुन्ह: पृथ्वी पर लौटने हेतु प्रक्षेपित किया गया है। यह अंतरिक्ष यान क्षुद्रग्रह के नमूनों को लेकर वर्ष 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा।

  23. भारत की पहली LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी ?
    1. नई दिल्ली
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    फरवरी 2016 में केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा LIGO (लेजर Interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला) प्रयोगशाला की स्थापना संबंधित अनुमति प्राप्त होने के पश्चात LIGO प्रयोगशाला को महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के औंध में स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विश्व की तीसरी LIGO प्रयोगशाला है, वह संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर स्थापित होने वाली पहली प्रयोगशाला है। मौजूदा दो प्रयोगशालाएं हैनफोर्ड, वाशिंगटन में और लिविंगस्टन, लुइसियाना में स्थित हैं।

  24. वह पहला भारतीय बैंक, जिसने ग्राहक सेवा हेतु ‘सॉफ्टवेयर रोबोटिक‘ सेवा प्रारंभ की है ?
    1. पंजाब नेशनल बैंक
    2. आईसीआईसीआई
    3. भारतीय स्टेट बैंक
    4. बैंक ऑफ बड़ौदा

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 को भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक ICICI ने ग्राहक सेवा हेतु ‘सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा’ का शुभारंभ किया। इसी के साथ आईसीआईसीआई भारत में सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा उपलब्ध कराने वाला पहला बैंक बन गया है। वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक 200 से अधिक व्यवसाय प्रतिक्रियाओं के संचालन हेतु सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा उपलब्ध कराएगा। सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा परिचालन दक्षता, उच्च सटीकता और ग्राहक सेवा के प्रति प्रसंस्करण समय में भारी कमी लाने में सहायक है। वर्तमान में पूरे विश्व में 7 बैंक सॉफ्टवेयर रोबोटिक सेवा प्रदाता है।

  25. भारत का पहला Wifi Hotspot गांव किस राज्य में स्थित है ?
    1. हरियाणा
    2. महाराष्ट्र
    3. आंध्र प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    1 सितंबर 2016 को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा के पास स्थित गांव ‘गुमथला‘ भारत का पहला Wifi Hotspot गांव बन गया है। इस सेवा का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा भारतीय संचार निगम लिमिटेड द्वारा गांव में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने पर किया गया। हरियाणा सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष में राज्य में कुल 1072 Wifi स्थल चालू करने की योजना है।

  26. हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा, जिस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया ?
    1. समाजवादी पार्टी
    2. बहुजन समाजवादी पार्टी
    3. जनता दल यूनाइटेड
    4. अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने की घोषणा की है। इसी के साथ अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पार्टी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राष्ट्र पार्टी बन गई है। इस मान्यता के उपरांत तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाजवादी पार्टी, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उपरांत ‘देश की सातवीं राष्ट्रीय पार्टी’ बन गई है।

  27. वह आदेश, जिसके तहत भारतीय निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा करता है ?
    1. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968
    2. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1978
    3. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1988
    4. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1998

    Show Answers

    चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6C के तहत अगस्त 2016 में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा की गई। यह समीक्षा हर 10 साल के अंतराल से की जाती है। किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने हेतु निर्वाचन आयोग पालन किए गए नियम इस प्रकार है: 1) पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में कम से कम 4 सीटों पर जीत, 2) पार्टी को चार या अधिक राज्य में लोक सभा या राज्य विधानसभा में कुल मत प्रतिशत का 6% वैधानिक मत प्राप्त होना चाहिए, 3) पार्टी को कम से कम 4 राज्य में राज्य पार्टी का दर्जा प्राप्त होना चाहिए।

  28. वह रुपया नामित बांड, जो भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में विदेशी निवेशकों बढ़ाने हेतु प्रारंभ किया गया था ?
    1. व्यवसायिक बांड
    2. कृषि बांड
    3. मसाला बांड
    4. इंफ्रास्ट्रक्चर बांड

    Show Answers

    नवंबर 2014 को विश्व बैंक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम के समर्थन से भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की फंडिंग के लिए प्रथम मसाला बांड पेश किया गया। इसी क्रम में अंतराष्ट्रीय वित्त निगम ने अगस्त 2015 में पहली बार हरा/Green मसाला बांड जारी किया गया जो भारत में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कुल 3.15 रुपए के निजी निवेश को मान्यता प्रदान करता है। 1 सितंबर 2016 को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत पहला विदेशी देश बन गया जहां रुपया नामित बांड जारी किया गया है।

  29. वह देश, जहां क्वान यू शिवालय स्थित है ?
    1. वियतनाम
    2. तिब्बत
    3. चीन
    4. कंबोडिया

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी वियतनाम यात्रा के दौरान बौद्ध संघ के मुख्यालय ‘15वीं सदी के क्वान यू शिवालय‘ का दौरा किया। यह मंदिर वियतनाम के हनोई शहर में स्थित है, जिसे बौद्ध संघ के मुख्यालय के रूप में भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री के दौरे के उपरांत दोनों देशों ने वर्ष 2017 को मैत्री वर्ष के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम के साथ गहरे रक्षा सहयोग के तहत 500 मिलियन अमेरिकन डॉलर की क्रेडिट पंक्ति की भी घोषणा की है।

  30. वह देश, जिसके साथ हाल ही में भारत में रसद एक्सचेंज ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ?
    1. राजेश आर्य
    2. विवेक जोशी
    3. देवेंद्र सिंह
    4. अशोक चावला

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ रसद एक्सचेंज समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत दोनों देश रक्षा आपूर्ति के लिए एक-दूसरे के ठिकानों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। साथ ही रक्षा बलों के संयुक्त प्रशिक्षण, मानवीय सहायता और आपदा राहत जैसी स्थितियों में इंधन, स्पेयर पार्ट्स, यांत्रिकी जैसे प्रमुख उत्पादों के लिए आपसी सहयोग प्रदान किया जाएगा।

  31. सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. राजस्थान

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर जिले में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना (SAUNI) के पहले चरण का शुभारंभ किया। SAUNI योजना एक बहुउद्देश्य परियोजना है जो गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र की पानी की समस्या को हल करेगी। इस परियोजना के तहत सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों को सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से भरा जाएगा।

  32. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम का मुख्यालय स्थित है ?
    1. हैदराबाद
    2. पुणे
    3. नई दिल्ली
    4. मुंबई

    Show Answers

    इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम एक मॉडल सरकारी एजेंसी है, जो भारत में फिशिंग और हैकिंग जैसे साइबर सुरक्षा संबंधित मामलों की जांच हेतु कार्यरत है। वर्तमान में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम(सीईआरटी)-इन सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्रालय के तत्वाधान में नई दिल्ली में कार्यरत है। सीईआरटी-इन का प्रमुख उद्देश्य हैकिंग गतिविधियों के खिलाफ भारतीय साइबरस्पेस और सॉफ्टवेयर के बुनियादी ढांचे को सुरक्षित रखना व भारतीय इंटरनेट डोमेन की सुरक्षा से संबंधित रक्षा को मजबूत बनाना है। वर्तमान में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सीईआरटी-इन और सीईआरटी-ब्रिटेन के बीच समन्वय हेतु अनुमोदन किया है।

  33. ‘Tianmenshan राष्ट्रीय वन उद्यान’ का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन
    2. भारत
    3. जापान
    4. फ्रांस

    Show Answers

    Tianmenshan राष्ट्रीय वन उद्यान चीन के नॉर्थवेस्टर्न हुनान प्रांत में स्थित है। राष्ट्रीय वन उद्यान में विश्व के सबसे लंबे Glass-Bottomed पुल का उद्घाटन किया गया। यह पुल Zhangjiajie पर्वतमाला के दो चट्टानों को जोड़ता है, जिन्हें अवतार पर्वत के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल 430 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा है। वर्तमान में इस पुल ने डिजाइन और निर्माण के क्षेत्र में 10 विश्व रिकॉर्ड स्थापित किये है।

  34. अपनी तरह का पहला दक्षेस युवा सांसद सम्मेलन आयोजित किया गया है ?
    1. नई दिल्ली
    2. इस्लामाबाद
    3. ढाका
    4. बीजिंग

    Show Answers

    16 से 18 अगस्त 2016 को दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन के पहले युवा सांसद सम्मेलन का आयोजन इस्लामाबाद, पाकिस्तान में किया जा रहा है। इस सम्मेलन में लोक सभा सांसद कल्केश नारायण सिंह देव 3 सदस्य भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। यह सम्मेलन पाकिस्तान नेशनल असेंबली द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसे असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक संबोधित करेंगे।

  35. वह देश जिसने हाल ही में विश्व का पहला क्वांटम उपग्रह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया ?
    1. चीन
    2. अमेरिका
    3. रूस
    4. ब्रिटेन

    Show Answers

    15 अगस्त 2016 को चीन ने विश्व का पहला क्वांटम उपग्रह Quantum Experiments at Space Scaler (QUESS) का सफलतापूर्वक Jiuquan उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपण किया। इस क्वांटम उपग्रह का उपनाम Micius ईसा पूर्व पांचवी सदी के चीनी दार्शनिक के नाम पर रखा गया है। इस अंतरिक्ष उपग्रह का प्रमुख उद्देश्य संचार नेटवर्क को सुरक्षित बनाने के लिए Sub Atomic कणों का उपयोग करना है।

  36. देश की पहली ‘निकल उत्पादन इकाई’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. बिहार
    2. झारखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    15 अगस्त 2016 को भारत की पहली निकल उत्पादन इकाई “निकेल, कॉपर और एसिड रिकवरी प्लांट” का घाटशिला, झारखंड में उद्घाटन किया गया। 50 टन वार्षिक क्षमता वाली इस इकाई की स्थापना हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड द्वारा की गई है। वर्तमान में भारत में शुद्ध निकल की वार्षिक मांग करीब 45 हजार मेट्रिक टन है, जिसके लिए देश पूरी तरह से आयात पर निर्भर है।

  37. भारत के पहले ‘BIO-CNG प्लांट’ की स्थापना की गई है ?
    1. पुणे
    2. नई दिल्ली
    3. तिरुअनंतपुरम
    4. चेन्नई

    Show Answers

    14 अगस्त 2016 को भारत के पहले BIO-CNG प्लांट की स्थापना पुणे में की गई। अपनी तरह के इस पहले BIO-CNG प्लांट में सीएनजी गैस का उत्पादन कृषि अवशेषों से किया जाता है। यह प्लांट कृषि अपशिष्ट को एक विशेष बैक्टीरियल प्रक्रिया के माध्यम से cng गैस में बदल देता है। हाल ही में भारत सरकार द्वारा जैव इंधन के उपयोग से वर्ष 2021 तक 50% डीजल आयात को कम करना लक्ष्य रखा गया था।

  38. ‘प्रोजेक्ट अनन्या’ का संबंध किस भारतीय बैंक से है ?
    1. बैंक ऑफ बड़ौदा
    2. पंजाब नेशनल बैंक
    3. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    4. सिंडिकेट बैंक

    Show Answers

    हाल ही में सिंडिकेट बैंक ने अपनी ग्राहक सेवा में सुधार करते हुए एक डिजिटल परिवर्तन कार्यक्रम के तहत प्रोजेक्ट अनन्या का शुभारंभ किया। प्रोजेक्ट अनन्या के माध्यम से सिंडिकेट बैंक ग्राहक सेवा में सुधार पर बैंकिंग के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा।

  39. नेत्रहीन लोगों के लिए भारत के पहले स्पर्श बगीचे की स्थापना की गई है ?
    1. अहमदाबाद
    2. मनाली
    3. चंडीगढ़
    4. केरल

    Show Answers

    नेत्रहीन लोगों के लिए भारत के पहले स्पर्श बगीचे की स्थापना केरल के कालीकट विश्वविद्यालय परिसर में की गई है। हाल ही में कालीकट विश्वविद्यालय परिसर में नेत्रहीन लोगों को करीब 6 दर्जन सुगंधित पौधों जानकारी सीखने का अद्वितीय अवसर प्रदान किया है। इस कार्यक्रम के तहत नेत्रहीन छात्रों को सुगंधित पौधों को छूकर और महक द्वारा पहचानने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

  40. उन्नत अल्ट्रा सुपर क्रिस्टलीकरण प्रौद्योगिकी का संबंध है ?
    1. थर्मल पावर प्लांट
    2. परमाणु ऊर्जा स्टेशन
    3. पनबिजली स्टेशन
    4. शीतलक पावर प्लांट

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा थर्मल पावर प्लांट के विकास हेतु उन्नत अल्ट्रा सुपर क्रिस्टलीकरण प्रौद्योगिकी को अपनी मंजूरी दे दी है। इस प्रौद्योगिकी का प्रमुख उद्देश्य कोयले की खपत के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करना है। वर्तमान में इस परियोजना का क्रियान्वयन 3 सरकारी संस्थानोंः भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड, इंदिरा गांधी परमाणु रिसर्च संस्थान, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा।

  41. ‘कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना’ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    10 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में भारत की सबसे बड़ी परमाणु विद्युत परियोजना कुडनकुलम की पहली इकाई राष्ट्र को समर्पित की। इस परमाणु विद्युत परियोजना को भारत रूस परमाणु समझौता -1988 के तहत बनाया गया है। परमाणु विद्युत परियोजना को न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और रूस की Atomstroy export कंपनी द्वारा संयुक्त रुप से बनाया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह 1000 मेगावाट की क्षमता वाली भारत की एकमात्र परमाणु विद्युत परियोजना है।

  42. स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली है ?
    1. इंदौर
    2. जबलपुर
    3. रेवा
    4. अलीराजपुर

    Show Answers

    8 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली अलीराजपुर, मध्यप्रदेश में ‘याद करो कुर्बानी‘ समारोह का शुभारंभ किया। याद करो कुर्बानी, भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित किया जाने वाला 15 दिवसीय कार्यक्रम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 अगस्त 1942 को ही अखिल भारतीय कांग्रेस समिति ने मुंबई अधिवेशन के दौरान भारत छोड़ो आंदोलन का आगाज किया था।

 Year 2016-17 GK 
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *