General Knowledge: October 2016

Important-GK

General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

  1. 29 अक्टूबर 2016 को युवा और खेल मंत्रालय द्वारा किस खेल महासंघ को राष्ट्रीय खेल महासंघ की मान्यता प्रदान की गई ?
    1. भारतीय तैराकी महासंघ
    2. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ
    3. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ
    4. भारतीय हॉकी महासंघ

    Show Answers

    29 अक्टूबर 2016 को युवा और खेल मंत्रालय द्वारा भारतीय मुक्केबाजी महासंघ को राष्ट्रीय खेल महासंघ की मान्यता प्रदान की गई। यह निर्णय हाल ही में बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के गठन को बढ़ावा देने और वर्ष 2012 से अभावग्रस्त राष्ट्रीय खेल महासंघ को नई दिशा देने के लिए लिया गया है।

  2. 27 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस भारतीय राज्य में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान की स्थापना को स्वीकृति जारी की ?
    1. महाराष्ट्र
    2. ओडिशा
    3. मध्य प्रदेश
    4. हरियाणा

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ओडिशा के ब्रह्मपुर में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) के गठन के लिए अपनी कार्योत्तर स्वीकृति जारी कर दी है। IISER बरहमपुर को सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम-1860 के तहत स्थापित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व पुणे, कोलकाता, भोपाल, मोहाली और तिरुवनंतपुरम में पांच IISER थे, जबकि वर्ष 2015 में तिरुवनंतपुरम में नए IISER को स्थापित किया गया था। जिसके उपरांत वर्ष 2016 में स्थापित IISER ब्रह्मपुर भारत का सातवा IISER बन गया है।

  3. ट्रेल सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. हिमाचल
    3. जम्मू कश्मीर
    4. राजस्थान

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने सिंधु नदी बेसिन में 4 सिंचाई परियोजनाओं द्वारा जम्मू-कश्मीर में सिंचाई क्षेत्र में वृद्धि करने का प्रस्ताव जारी किया है। यह प्रस्ताव पाकिस्तान नियंत्रित सिंधु, झेलम, चिनाब नदियों के जल का अधिकतम दोहन करने हेतु लिया गया है.।चारों सिंचाई परियोजनाए है: Prakachik Khows नहर कारगिल में, ट्रेल सिंचाई परियोजना पुलवामा में, रवि नहर आधुनिकीकरण योजना कठुआ में और राजपुरा लिफ्ट सिंचाई परियोजना कश्मीर में

  4. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह भारत के 8 वैधानिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है
    2. इसे 23 अक्टूबर 1962 को भारत चीन युद्ध के उपरांत स्थापित किया गया था
    3. यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के तत्वाधान में संचालित इकाई है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) भारत के 8 वैधानिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जिसे 23 अक्टूबर 1962 को भारत-चीन युद्ध के उपरांत सीआरपीसी अधिनियम 1962 के तहत स्थापित किया गया था। आईटीबीपी लद्दाख के काराकोरम दर्रा से अरुणाचल प्रदेश के Jachep La तक लंबी भारत-चीन सीमा (3481 किलोमीटर) की रखवाली करने के लिए उत्तरदाई है। हाल ही में आईटीबीपी ने 24 अक्टूबर को अपना 55 वा स्थापना दिवस आयोजित किया।

  5. वर्तमान में भारत में कितने जोनल परिषद स्थापित है ?
    1. 7
    2. 6
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    राज्य सरकारों के बीच अंतर राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत जोनल परिषदों की स्थापना की गई। वर्तमान में देश में कुल 5 जोनल परिषद के उत्तरी, पश्चिमी, पूर्वी, मध्य और दक्षिणी सेवारत है। हाल ही में मुंबई, महाराष्ट्र में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की 22 बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की। हमें ध्यान देना चाहिए कि पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और दमन एवं दीव तथा दादरा एवं नगर हवेली संघ राज्य क्षेत्र से मिलकर बनता है।

  6. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना ‘ऊर्जा गंगा‘ है ?
    1. गैस पाइपलाइन परियोजना
    2. पेट्रोकेमिकल पाइपलाइन परियोजना
    3. नदी जल पाइप लाइन परियोजना
    4. गंगा नदी सफाई परियोजना

    Show Answers

    24 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी गैस पाइपलाइन परियोजना ऊर्जा गंगा का शिलान्यास किया। ऊर्जा गंगा गैस पाइपलाइन परियोजना का प्रमुख उद्देश्य पूर्वी भारतीय राज्यों में उचित मूल्य पर जनता को सीएनजी और पीएनजी गैस उपलब्ध कराना है। इस परियोजना के माध्यम से 2050 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन हल्दिया (पश्चिम बंगाल) से जगदीशपुर (उत्तर प्रदेश) के बीच वर्ष 2018 तक डाल दी जाएगी।

  7. फीफा-2018 विश्व कप का अधिकारिक शुभंकर चुना गया है ?
    1. Gauchito
    2. Juanito
    3. Footix
    4. Zabivaka

    Show Answers

    14 जून से 15 जुलाई 2018 के बीच रूस में फीफा विश्व कप आयोजित किया जाएगा। फीफा सदस्य राष्ट्रों की टीमों द्वारा खेला जाने वाला अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट हर 4 साल के अंतराल से आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 का फीफा वर्ल्ड कप के लिए आधिकारिक शुभंकर Zabivaka है, जिसका रूसी भाषा में अनुवाद एक भेड़िया जो मजा, आकर्षण और विश्वास का प्रतीक है।

  8. अलमत्ती बांध भारत के किस राज्य में स्थित है ?
    1. मेघालय
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    Almatti/अलमत्ती बांध उत्तरी कर्नाटक में बागलकोट जिले में कृष्णा नदी पर एक पनबिजली परियोजना है। हाल ही में इस बांध परियोजना को विश्व बैंक के उत्कृष्ट धन प्रबंधन पुरस्कार हेतु चुना गया है। हाल ही में विश्व बैंक द्वारा इस बांध में जल टपका को रोकने हेतु कृष्णा भाग्य जल निगम लिमिटेड को 72 करोड रूपए का अनुदान जारी किया था।

  9. आम जनता को हवाई यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजना का नाम है ?
    1. तरंग
    2. उड़ान
    3. दर्शन
    4. हवाई यात्रा

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2016 लोगों को हवाई यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु केंद्र सरकार केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना (उड़ान) का शुभारंभ किया। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य मौजूदा स्थिति और हवाई अड्डों के पुनरुद्धार के माध्यम से देश के असेवित हवाई अड्डों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार, केंद्र सरकार और समकक्ष हवाई सेवा प्रदाता हवाईअड्डा का चयन कर सकते हैं।

  10. कृष्णा वन्य जीव अभ्यारण स्थापित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    कृष्णा वन्य जीव अभ्यारण आंध्र प्रदेश भारत में स्थित है। 194 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इस प्राचीन सदाबहार वनों के विशाल जंगल के कारण यह दुनिया के नायाब पर्यावरण क्षेत्र में से एक है। यह अभ्यारण कृष्णा नदी के डेल्टा तटीय मैदान में स्थापित है। हाल ही में चिकना लेपित ऊद बिलाव कृष्णा वन्य जीव अभ्यारण में पहली बार देखा गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने उदबिलाव को लुप्त प्राय प्रजाति के रूप में वर्गीकृत कर रखा है।

  11. वह खेल, जिसमें निर्णय समीक्षा प्रणाली (DRS) नामक नई तकनीक उपयोग में लिया जाना प्रस्तावित है ?
    1. क्रिकेट
    2. कबड्डी
    3. हॉकी
    4. बिलियर्ड्स

    Show Answers

    निर्णय समीक्षा प्रणाली (Decision Review System) वह प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली है, जिसमें क्रिकेट खेल में फील्ड एंपायर द्वारा लिए गए विवादास्पद फैसलों की समीक्षा की जा सकेगी। वर्ष 2008 में भारत बनाम श्रीलंका मैच में परीक्षण के तौर पर निर्णय समीक्षा प्रणाली को बनाया गया था। निर्णय समीक्षा प्रणाली अल्ट्रा गति कैमरों की सहायता से फ्रेम को रिकॉर्ड कर गेंद पर नजर रखने वाली एक अति आधुनिक प्रौद्योगिकी है। हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में नवंबर 2016 में आयोजित होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच में इस प्रौद्योगिकी को काम में लिए जाने की अनुमति जारी की है।

  12. प्रथम भारतीय शहर जो आधिकारिक तौर पर वर्ष 2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी के लिए आयोजन स्थल घोषित किया गया ?
    1. ग्वालियर
    2. कोलकाता
    3. पुणे
    4. कोच्चि

    Show Answers

    कोच्चि प्रथम भारतीय शहर है, जिसे आधिकारिक तौर पर वर्ष 2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी के लिए आयोजन स्थलों में से एक के रूप में घोषित किया गया था। एक 23 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कोच्चि स्थित जवाहरलाल नेहरू अंतराष्ट्रीय स्टेडियम को अंडर-17 विश्व कप मेजबानी स्थल घोषित किया. हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत पहली बार विश्व व्यापी स्तर पर एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा।

  13. देश का प्रथम ट्रांसटेडिया स्टेडियम किस राज्य में स्थित है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. पंजाब
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    ट्रांसटेडिया स्टेडियम से तात्पर्य उन सभी आउटडोर स्टेडियम से है, जिन्हें विश्व स्तरीय पेटेंट प्रौद्योगिकी के माध्यम से कुछ ही समय में एक इनडोर स्टेडियम में बदला जा सके। देश का प्रथम ट्रांसटेडिया स्टेडियम अहमदाबाद, गुजरात में स्थित है। हाल ही में विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट 2016 का फाइनल मैच ट्रांसटेडिया स्टेडियम अहमदाबाद, गुजरात में खेला गया, जिसमें भारत ने ईरान को हराते हुए कबड्डी विश्व कप 2016 जीत लिया। इससे पूर्व भारत ने वर्ष 2004 और 2007 में कबड्डी विश्वकप जीता था।

  14. विश्व के सबसे छोटे साइज के ट्रांजिस्टर की लंबाई है ?
    1. मिलीमीटर
    2. नैनोमीटर
    3. सेंटीमीटर
    4. 1 इंच

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2016 को अमेरिका के शोधकर्ताओं के एक दल ने दुनिया के सबसे छोटे ट्रांजिस्टर बनाने में सफलता हासिल की है। यह एक प्रायोगिक उपकरण है, जो एक कार्यात्मक 1 नैनोमीटर गेट है। जिसमें सिलिकॉन की जगह कार्बन नैनोट्यूब और मोलिब्डेनम डाइसल्फ़ाइड को उपयोग में लिया जाता है।

  15. वह अधिनियम जिसके तहत कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण की स्थापना की गई ?
    1. अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम-1966
    2. अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम-1956
    3. अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम-1986
    4. अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम-1976

    Show Answers

    वर्ष 1969 में केंद्र सरकार ने कृष्णा नदी के जल बंटवारे को लेकर कर्नाटक, महाराष्ट्र और अविभाजित आंध्र प्रदेश के विवादों को हल करने के लिए अंतर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम-1956 के तहत कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण की स्थापना की थी। 20 अक्टूबर 2016 को कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण द्वितीय के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बृजेश कुमार ने सभी 4 नदी तट राज्यों (महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश) के बीच कृष्णा नदी के पानी के आवंटन पर यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया है।

  16. भारतीय प्रायदीप की दूसरी सबसे बड़ी नदी है ?
    1. गंडक
    2. कोसी
    3. गोदावरी
    4. कृष्णा

    Show Answers

    कृष्णा नदी गोदावरी नदी के बाद प्रायद्वीपीय भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है। यह महाराष्ट्र में महाबलेश्वर (सतारा) के पास निकलती है। यह नदी चार राज्यों महाराष्ट्र (303 किमी), उत्तरी कर्नाटक (480 किमी) और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अपनी 1300 किलोमीटर लंबी यात्रा के उपरांत बंगाल की खाड़ी में मिलती है। हाल ही में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के पानी के ताजा आवंटन हेतु कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण द्वितीय में याचिका प्रस्तुत की थी।

  17. भारत का प्रथम ग्रीन रेल कॉरिडोर बनाया गया है ?
    1. रामेश्वरम-मानामदुरै
    2. ओखा-कनालुस
    3. पोरबंदर-वंसजालिया
    4. जयपुर-दिल्ली

    Show Answers

    114 किलोमीटर लंबे तमिलनाडु रामेश्वरम-मानामदुरै खंड को जुलाई 2016 में भारत का प्रथम ग्रीन रेल कॉरिडोर बनाया गया था। हाल ही में रेल मंत्रालय ने ओखा-कनालुस और पोरबंदर-वंसजालिया को ग्रीन रेल कॉरिडोर में शामिल किया है। ग्रीन रेल कॉरिडोर से तात्पर्य मानव अपशिष्ट मुक्त रेल पटरियों से है, जहां रेलगाड़ियों में जैव शौचालयों को काम में लिया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संबंधित जैव शौचालय, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ और भारतीय रेलवे द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किए जा रहे हैं।

  18. वह राज्य सरकार जिसने हाल ही में कौशल विकास कार्यक्रम के तहत ‘कौशल्या सेतु‘ नामक सेवा प्रारंभ की ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. कर्नाटक
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    18 अक्टूबर 2016 को महाराष्ट्र सरकार ने कौशल विकास कार्यक्रम के तहत कौशल्या सेतु नामक सेवा प्रारंभ की। इस कार्यक्रम के तहत दसवीं कक्षा या 12वीं कक्षा में विफल रहने वाले छात्रों को कौशल विकास पाठ्यक्रम में समायोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य मैट्रिक परीक्षा में नाकाम रहे छात्रों को कौशल उन्मुक्त प्रशिक्षण प्रदान कर उनके 1 वर्ष के नुकसान की भरपाई करना है।

  19. वह भारतीय कंपनी, जिसने हाल ही में स्वदेश निर्मित देश की प्रथम बिजली से चलने वाली बस का अनावरण किया ?
    1. अशोक लेलैंड
    2. टाटा मोटर्स
    3. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    4. मान मोटर्स

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2016 को हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने देश की प्रथम स्वदेश निर्मित बिजली बस का अनावरण किया। इस बस का निर्माण राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी योजना के तहत किया गया है, जिसका उद्देश्य वर्ष 2020 तक पर्यावरण अनुकूल वाहनों का निर्माण करना है।

  20. वह अधिनियम, जिसके तहत सभी आटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स अप्रैल 2017 से वाहनों की उत्सर्जन और शोर प्रदूषण जानकारी ग्राहक को उपलब्ध कराएंगे ?
    1. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-1979
    2. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-1989
    3. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-1999
    4. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम-2003

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2016 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के माध्यम से सभी आटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स को अप्रैल से तक हर वाहन के उत्सर्जन और शोर प्रदूषण जानकारी ग्राहक को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए है। यह निर्देश केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के प्रारंभिक प्रमाणपत्र फॉर्म 22 की अनुपालना में संशोधित प्रपत्र है।

  21. केंद्र सरकार द्वारा नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था (GST) के लिए कुल कितने स्लैब सरचना के प्रस्ताव जारी किए ?
    1. 4
    2. 5
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2016 को केंद्र सरकार ने नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के लिए कुल 4 स्लैब दर संरचना का प्रस्ताव जारी किया। जिसमें गुड्स एंड सर्विस टैक्स की सीमा 0 से 26 प्रतीशत तक रखी गई है। प्रस्तावित स्लैब संरचना है: 6% (कम दर), 12% (स्टैंडर्ड 1 दर), 18% (मानक 2 दर) और 26% (उच्च दर)। जबकि बड़ी कारों और तंबाकू उत्पादों के ऊपर 26 % से अधिक जीएसटी कर लगाना भी प्रस्तावित है।

  22. वह देश, जिसने हाल ही में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में मानव मिशन प्रारंभ किया ?
    1. चीन
    2. अमेरिका
    3. स्पेन
    4. रूस

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2016 को चीन ने सफलतापूर्वक दो अंतरिक्ष यात्रियों जिंग हैपेंग और चेन दांग को मानव मिशन के तहत अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह दोनों अंतरिक्ष यात्री एक प्रयोगात्मक अंतरिक्ष प्रयोगशाला Tiangong-2 पर एक माह तक रुकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन ने सितंबर 2016 में Tiangong-2 सफल प्रक्षेपण किया था। Tiangong-2 चीन का प्रथम स्थाई मानव युक्त अंतरिक्ष स्टेशन है।

  23. केंद्र सरकार द्वारा देश में कच्चे तेल के भंडारण हेतु विशाल भूमिगत भंडारण केंद्र विकसित किए जा रहे हैं ?
    1. विशाखापट्टनम
    2. मंगलोर
    3. पदुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार देश की मांग के लगभग 2 सप्ताह कवर करने के लिए कच्चे तेल के पर्याप्त भंडार (5.33 लाख टन) के भंडारण हेतु तीन विशाल भूमिगत भंडारण केंद्र विकसित कर रही है। यह तीनों भंडारण केंद्र दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, मंगलोर और पदुर में स्थापित किए जा रहे हैं। हाल ही में भारत ने सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व भंडारण कार्यक्रम के तहत ईरान से कच्चे तेल की प्रथम खंड (2 लाख टन) हासिल किया है।

  24. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कितने सांसदों के समूह को ‘संयुक्त समूह‘ की परिभाषा दी है ?
    1. 22
    2. 27
    3. 29
    4. 31

    Show Answers

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने एक समेकित गुट के रूप में कुल 22 सांसदों के छोटे दल और निर्दलीय सांसदों के एक समूह को संयुक्त समूह की परिभाषा दी है। इस मान्यता के उपरांत संयुक्त समूह भाजपा और कांग्रेस के बाद राज्यसभा में सांसदों का तीसरा सबसे बड़ा समूह बन गया है। राज्यसभा में इससे पूर्व वर्ष 1983 और वर्ष 1990 में संयुक्त समूह को परिभाषित किया गया था।

  25. मध्यप्रदेश को एनीमिया रोग मुक्त राज्य बनाने के क्रम में प्रारंभ किए गए अभियान का नाम है ?
    1. लालिमा अभियान
    2. एनीमिया अभियान
    3. द्वारिका अभियान
    4. एकदंत अभियान

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 को मध्य प्रदेश सरकार ने एनीमिया रोग मुक्त राज्य बनाने के क्रम में लालिमा नामक अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी अस्पतालों में आयरन फोलिक एसिड की दवाई का मुफ्त वितरण किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि एनीमिया रोग रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी या हीमोग्लोबिन की कमी को परिभाषित करता है।

  26. वह भारतीय राज्य, जहां हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय दशहरा पर्व आयोजित किया जा रहा है ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    कुल्लू दशहरा के नाम से प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय दशहरा पर्व अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में हिमाचल प्रदेश में प्रारंभ हुआ। इस सात दिवसीय पर्व के दौरान भगवान रघुनाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। एक पौराणिक कथा के अनुसार 17वी सदी के राजा जगत सिंह ने अपने सिंहासन पर भगवान रघुनाथ की मूर्ति की स्थापना की, साथ ही भगवान रघुनाथ को घाटी के शासक देवता के रूप में भी घोषित किया था।

  27. इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया था ?
    1. वर्ष 2003
    2. वर्ष 2005
    3. वर्ष 2006
    4. वर्ष 2007

    Show Answers

    वैकल्पिक और पर्यावरण अनुकूल इंधन के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2003 में इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम प्रारंभ किया गया था। यह प्रयोग ऊर्जा जरूरतों और पर्यावरण अनुकूल उपायों के लिए और वाहनों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए प्रारंभ किया गया था। एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल वाहनों से होने वाले उत्सर्जन, विशेष रूप से कार्बन मोनो ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में सहायक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को आपूर्ति के लिए इथेनॉल की कीमत में संशोधन से संबंधित तंत्र को मंजूरी दे दी है।

  28. वर्तमान में तेलंगाना में कुल कितने नए जिलों का सृजन किया गया है ?
    1. 21
    2. 22
    3. 23
    4. 24

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2016 को तेलंगाना सरकार ने राज्य के सबसे बड़े प्रशासनिक सुधार प्रक्रिया के दौरान कुल नए 21 जिलों का सृजन किया। इस पुनर्गठन के उपरांत राज्य में जिलों की नई संख्या 31 हो गई। 21 नए जिले हैं: Siddipet, Jayashankar, Jangaon, Jagtial, Yadadri, Warangal (Rural), Peddapally, Sangareddy, Kamareddy, Mancheriyal, Kothagudem, Vikarabad, Rajanna, Asifabad, Suryapet, Wanaparthy, Nirmal, Mahabubabad, Nagarkurnool, Jogulamba and Malkajgiri.

  29. वह अधिनियम, जिसके तहत तेलंगाना में कुल 21 नए जिलों का सृजन किया गया है ?
    1. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1974
    2. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1984
    3. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 1994
    4. तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम, 2004

    Show Answers

    10 अक्टूबर 2016 को तेलंगाना सरकार ने राज्य में कुल नए 21 जिलों का सृजन किया। इस पूरी प्रक्रिया को तेलंगाना जिला (गठन) अधिनियम 1974 के कुछ प्रावधानों में संशोधन के उपरांत पूर्ण की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि तेलंगाना 2 जून 2014 को भारत के 29 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था, जिसमें कुल जिलों की संख्या 10 थी।

  30. पानीपत ऑयल रिफाइनरी के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह रिफाइनरी पानीपत, हरियाणा में स्थापित है
    2. यह वर्ष 1998 में स्थापित की गई थी
    3. यह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पानीपत ऑयल रिफाइनरी को वर्ष 1998 में पानीपत, हरियाणा में स्थापित किया गया था। यह रिफाइनरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सातवीं ऑयल रिफाइनरी है, जो दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी एकीकृत पेट्रो रसायन संयंत्र में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने इस रिफाइनरी की मौजूदा 1.5 करोड़ टन क्षमता को बढ़ाते हुए 2.5 करोड़ टन करना प्रस्तावित किया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत स्टेज VI के अनुसार उच्च गुणवत्ता के इंजन की आपूर्ति करना है।

  31. हिमांश रिसर्च स्टेशन को हाल ही में किस राज्य में खोला गया है ?
    1. उत्तराखंड
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. जम्मू कश्मीर
    4. असम

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2016 को भारत के सबसे ऊंचाई पर स्थित रिसर्च स्टेशन हिमांश ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया। हिमांशु रिसर्च स्टेशन हिमाचल प्रदेश के दूर-दराज में स्थित एक ग्लेशियर रिसर्च स्टेशन है, जो हिमालय पर 13,500 फीट ऊंचाई पर स्थापित है। यह रिसर्च स्टेशन ग्लेशियर की गति के डिजिटल रूप जैसे असाधारण कार्य हेतु प्रयोग में लिया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हिमालय ग्लेशियर ध्रुवीय क्षेत्र के बाहर स्थित एक मात्र सबसे बड़ा ग्लेशियर है, इसे “Water Tower of Asia” के नाम से भी जाना जाता है।

  32. वह प्रतिबंध समिति, जिसकी सिफारिशों के आधार पर भारत सरकार मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना चाहती है ?
    1. संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति
    2. संयुक्त राष्ट्र 1268 प्रतिबंध समिति
    3. संयुक्त राष्ट्र 1269 प्रतिबंध समिति
    4. संयुक्त राष्ट्र 1270 प्रतिबंध समिति

    Show Answers

    वर्ष 1999 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 द्वारा संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति स्थापित की गई। इस प्रतिबंध समिति को अलकायदा और तालिबान प्रतिबंध समिति के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रतिबंध समिति में कुल 15 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सदस्य शामिल होते हैं। जो आम सहमति से निर्णय करते हैं, यदि एकदम सदस्य भी निर्णय के विरुद्ध हो तो प्रस्ताव खारिज कर दिया जाता है। वर्तमान में भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र 1267 प्रतिबंध समिति के माध्यम से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना चाहती है किंतु प्रतिबंध समिति सदस्य चीन द्वारा इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया जाता है।

  33. भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र की स्थापना की गई है ?
    1. नई दिल्ली
    2. महाराष्ट्र
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    8 अक्टूबर 2016 को भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र की स्थापना मुंबई, महाराष्ट्र में की गई। यह मध्यस्थता केंद्र वाणिज्यिक विवादों पर भारत के व्यवसायिक घरानों के लिए एक मध्यस्थता मंच प्रदान करेगा। यह पहल मुंबई को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र बनाने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में मानी जा रही है। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र के अभाव में व्यवसायिक विवाद सिंगापुर या लंदन के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्रों में सुलझाए जाते हैं।

  34. HRIDAY/हृदय परियोजना का पूरा नाम है ?
    1. Henrique Barrage Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    2. Hill Station Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    3. Highway Infrastructure Development and Augmentation Yojana
    4. Heritage Infrastructure Development and Augmentation Yojana

    Show Answers

    7 अक्टूबर 2016 को शहरी विकास मंत्रालय ने और विरासत स्थलों के आसपास बुनियादी सुविधाओं में सुधार लाने हेतु कुल 114 करोड रुपए की HRIDAY (Heritage Infrastructure Development and Augmentation Yojana) परियोजना को मंजूरी दे दी है। प्रारंभिक चरण में कुल पांच शहरों को शामिल किया गया है। यह शहर है: वाराणसी (उत्तर प्रदेश), अमृतसर (पंजाब), द्वारका (गुजरात), पुरी (ओडिशा) और वारंगल (तेलंगाना)। हृदय एक केंद्रीय योजना है, जिसका प्रमुख उद्देश्य देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जीवंत बनाए रखना है।

  35. वह प्रथम भारतीय, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया ?
    1. प्रवीण गेदाम
    2. फ्रेड्रिक रॉय
    3. उडुपी रामचंद्र राव
    4. गौरी शंकर

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष और अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव प्रथम भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। श्री रामचंद्र राव को मेक्सिको में आयोजित इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन की 67 वे कांग्रेस समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री राव को वर्ष 1976 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वर्ष 2013 में इंटरनेशनल सेटेलाइट प्रोफेशनल सोसाइटी के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था।

  36. देश के प्रथम मेडिकल उपकरण विनिर्माण पार्क की स्थापना की जा रही है ?
    1. तमिलनाडु
    2. राजस्थान
    3. झारखंड
    4. पंजाब

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के प्रथम मेडिकल उपकरण विनिर्माण पार्क को चेंगलपट्टू, कांचीपुरम जिला, तमिलनाडु में स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस विनिर्माण पार्क की स्थापना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की जा रही है। इस परियोजना का प्रमुख उद्देश्य स्थानीय विनिर्माणकर्ताओं को काफी कम कीमत पर मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराना है। जिससे देश के एक बड़े वर्ग को सस्ती स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके।

  37. देश का प्रथम राज्य, जहां केरोसीन योजना में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना को शामिल किया गया है ?
    1. उड़ीसा
    2. झारखंड
    3. बिहार
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को केरोसिन योजना में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना को शामिल करने वाला देश का प्रथम राज्य झारखंड है। इस योजना के तहत झारखंड के चार प्रमुख जिलों चतरा, हजारीबाग, खूंटी और जामताड़ा को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत संबंधित जिलों में केरोसिन गैर रियायती मूल्य पर बेचा जाएगा और सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य केरोसिन आपूर्ति श्रंखला को सुधारते हुए लाभार्थियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है।

  38. 26 जनवरी 2017 को आयोजित 68 वे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ?
    1. अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान
    2. मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
    3. शेख मोहम्मद बिन जायद
    4. मंसूर बिन सुल्तान अल नाहयान

    Show Answers

    अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान 26 जनवरी 2017 पर 68 वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि: 2016- फ्रेंकोइस होल्लंद (फ्रांस के राष्ट्रपति), 2015- बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति), 2014- शिंजो अबे (जापानी प्रधानमंत्री), 2013- जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक (भूटान के राजा)।

  39. वह भारतीय हवाई अड्डा, जिसने एशिया प्रशांत क्षेत्र के प्रथम कार्बन न्यूट्रल हवाई अड्डा दर्जा हासिल किया है ?
    1. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद
    2. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली
    3. लोकनायक जयप्रकाश अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना
    4. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई

    Show Answers

    नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के प्रथम कार्बन न्यूट्रल हवाई अड्डे का दर्जा हासिल किया है। इस उपलब्धि के उपरांत इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ‘तीसरे स्तर’ का कार्बन मान्यता प्राप्त हवाई अड्डा बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मार्च-2016 में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने वर्ष 2015 के लिए एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

  40. शैक्षिक चैनल ‘मन टीवी‘ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तमिलनाडु
    2. महाराष्ट्र
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    27 सितंबर 2016 को तेलंगाना राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स संचार विभाग ने इसरो के विकास एवं शैक्षिक संचार यूनिट के साथ तेलंगाना शैक्षिक चैनल ‘मन टीवी‘ की सेवाओं में सुधार हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि मन टीवी वर्ष 2006 में अविभाजित आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई सेवा थी, जिसमें इसरो की मदद से विभिन्न चैनलों के तहत दूरस्थ शिक्षा कृषि विस्तार और टेलीमेडिसिन पर कार्यक्रम जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही है।

  41. हिंदुस्तान केबल्स लिमिटेड (HCL) के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. HCL की स्थापना वर्ष 1952 में कोलकाता में की गई
    2. HCL की चार विनिर्माण इकाइयां है
    3. HCL का प्रमुख उद्देश्य दूरसंचार कंपनियों की केबल निर्माण जरूरतों को पूरा करना था
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हिंदुस्तान केबल्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1952 में कलकत्ता में की गई। जिसकी वर्तमान में 4 विनिर्माण इकाइयां रूपनारायणपुर (पश्चिम बंगाल), नैनी (उत्तर प्रदेश), हैदराबाद (तेलंगाना) और नरेंद्रपुर (पश्चिम बंगाल) में कार्यरत है। हिंदुस्तान केबल्स लिमिटेड दूरसंचार के भीलों के निर्माण के लिए सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल की केबल जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थापित की गई थी। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी अधिनियम 1956/2013 के तहत हिंदुस्तान केबल्स लिमिटेड को बंद करने की अपनी मंजूरी दे दी है।

  42. ‘जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसे 12 दिसंबर 2015 को पेश किया गया था
    2. यह समझौता क्योटो प्रोटोकॉल की जगह लेगा
    3. इसे 22 अप्रैल 2016 को (पृथ्वी दिवस) के उपलक्ष पर 175 देशों द्वारा स्वीकार किया गया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    12 दिसंबर 2015 को जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते को यूएनएफसीसीसी (United Nations Framework Convention on Climate Change) समझौते के तहत अपनाया गया था। इसे 22 अप्रैल 2016 को पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य पर न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में दुनियाभर के 175 देशों द्वारा स्वीकार किया गया था। यह समझौता 31 जनवरी 2020 को समाप्त हो रहे क्योटो प्रोटोकॉल की जगह लेगा।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK