General Knowledge: December 2016

Important-GK

General Knowledge Question Answers on Recent Trade.

  1. वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए “हेफ़नियम कार्बाइड (एचएफसी) और टैंटलम कार्बाइड (टीएसी)” की विशेषता है ?
    1. उच्च क्रिस्टल संरचना
    2. उच्च ठंड प्रतिरोधक तत्व
    3. उच्च उष्मा प्रतिरोधक तत्व
    4. उच्च दाब प्रतिरोधक तत्व

    Show Answers

    ब्रिटेन स्थित शोधकर्ताओं के एक दल ने दुनिया के सबसे गरम प्रतिरोधक तत्व के रूप में “हेफ़नियम कार्बाइड (एचएफसी) और टैंटलम कार्बाइड (टीएसी)” पहचान की है। यह दोनों तत्व रिकॉर्ड गलनाक तापमान 3958 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को आसानी से सहन कर सकते हैं। यह तत्व मुख्य रूप से परमाणु रिएक्टरों के अधिक उष्मीय वातावरण में थर्मल पावर प्लांट की सुरक्षा प्रणालियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  2. वह राज्य सरकार जिसने राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में मलेरिया नियंत्रण हेतु “दमन/DAMAN” कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. ओडिशा
    3. बिहार
    4. गुजरात

    Show Answers

    25 दिसंबर 2016 को ओडिशा सरकार ने राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में मलेरिया नियंत्रण हेतु एक पंचवर्षीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। Durgama Anchalare Malaria Nirakaran/DAMAN/दमन कार्यक्रम के तहत राज्य के दक्षिण जिलों के 8 हजार गांव को मलेरिया उन्मूलन हेतु शामिल किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अकेले ओडिशा राज्य में मलेरिया रोग से होने वाली मौत देश में मलेरिया से होने वाली मौतों का 28 प्रतिशत है।

  3. चारधाम महामार्ग विकास परियोजना” के तहत प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई है ?
    1. 900 किलोमीटर
    2. 1200 किलोमीटर
    3. 1408 किलोमीटर
    4. 1245 किलोमीटर

    Show Answers

    27 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमालय स्थित चार प्रमुख तीर्थयात्री केंद्रों के संपर्क में सुधार लाने हेतु एक महत्वकांक्षी परियोजना का शिलान्यास किया। चारधाम महामार्ग विकास परियोजना नामक इस परियोजना में उत्तराखंड स्थित केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जैसे प्रमुख तीर्थ स्थलों को कुल 900 किलोमीटर लंबे नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा।

  4. केन बेतवा नदी जल परियोजना किन दो राज्यों से संबंधित है ?
    1. उत्तर प्रदेश, बिहार
    2. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश
    3. बिहार, झारखंड
    4. छत्तीसगढ़, तेलंगाना

    Show Answers

    केन बेतवा नदी जल परियोजना के तहत मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में केन नदी पर बांध का निर्माण किया जाएगा। जिसके माध्यम से 6.35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई जल उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही 78 मेगावाट पनबिजली स्टेशन भी स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के समय केन बेतवा नदी जल परियोजना प्रारंभ की गई किंतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2013 में इस परियोजना को सहमति जारी की गई है। बेतवा नदी, यमुना नदी की सहायक नदी है जो मध्यप्रदेश से उत्तरप्रदेश की और बहती है।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत राष्ट्रपति और राज्यपाल को प्रार्थी को क्षमादान देने का अधिकार प्राप्त है ?

    1. अनुच्छेद 72 और अनुच्छेद 161
    2. अनुच्छेद 71 और अनुच्छेद 153
    3. अनुच्छेद 70 और अनुच्छेद 142
    4. अनुच्छेद 68 और अनुच्छेद 145

    Show Answers

    भारतीय संविधान के तहत भारतीय राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 72 के तहत और राज्यपाल संविधान के अनुच्छेद 161


    के तहत प्रार्थी को क्षमादान या माफी देने का अधिकार रखते हैं। 26 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश के तहत संबंधित राज्य सरकार को विशेष परिस्थितियों में समाधान देने का अधिकार का पात्र माना है। संबंधित आदेश सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार द्वारा राजीव गांधी हत्या मामले में आजीवन दोषियों को क्षमादान देने के निर्णय के संबंध में दिया गया है।

  6. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय देश का छठा Regional Institute of Education (RIE) खोलने जा रहा है ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. केरल
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय देश का छठा रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन नेल्लोर, आंध्र प्रदेश में खोलने जा रहा है। वर्तमान में स्कूली शिक्षा पर शीर्ष निकाय एनसीईआरटी के 5 Regional Institute of Education (अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर और शिलांग में) कार्यरत है। नेल्लोर, आंध्र प्रदेश स्थित यह इंस्टिट्यूट क्षेत्र में स्कूली शिक्षा और शिक्षक शिक्षा को प्रोत्साहन देगा, साथ ही तेलंगाना, तमिलनाडु और पांडिचेरी क्षेत्र के शिक्षा विकास में भी सहयोगी होगा।

  7. शत्रु संपत्ति (संशोधन और विधिमान्यकरण) पांचवें अध्यादेश, 2016 के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त आतंकवादियों की भूमि हस्तांतरण से संबंधित है
    2. युद्ध अपराध पाकिस्तान और चीन चले गए नागरिकों के भूमि हस्तांतरण से संबंधित है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    24 दिसंबर 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अनुच्छेद- 123 के तहत शत्रु संपत्ति (संशोधन और विधिमान्यकरण) पांचवें अध्यादेश, 2016 को अपनी सहमति जारी की। यह अधिनियम युद्ध उपरांत पाकिस्तान और चीन चले गए लोगों की भूमि का सरकारी भूमि में हस्तांतरण के मार्ग को प्रशस्त करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संसद द्वारा जनवरी 2016 में यह बिल राष्ट्रपति की अनुसंशा हेतु भेजा गया था।

  8. वह राज्य जहां 6,117 नृत्यकारो ने कुचिपुड़ी नृत्य कर नया गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया ?
    1. कर्नाटक
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    25 दिसंबर 2016 को विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश में 6117 नृत्यकारो ने कुचिपुड़ी नृत्य का नया गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम SiliconAndhra, एक सांस्कृतिक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा आंध्र प्रदेश सरकार के भाषा और संस्कृति विभाग के सहयोग से इंदिरा गांधी स्टेडियम, विजयवाड़ा में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में कुचिपुड़ी नृत्य को प्रोत्साहन देने हेतु 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर रखा है।

  9. 1-5 जनवरी 2017 को पटना साहिब तखत गुरुद्वारा में आयोजित “प्रकाश पर्व” का संबंध किस सिख गुरु से है ?
    1. गुरु नानक देव
    2. गुरु अर्जुन देव
    3. गुरु गोविंद सिंह
    4. गुरु रामदास

    Show Answers

    बिहार सरकार 1-5 जनवरी 2017 को पटना साहिब तखत गुरुद्वारा में “प्रकाश पर्व” का आयोजन कर रही है। प्रकाश पर्व 10 वें सिख गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह की 350 वीं जयंती के उपलक्ष पर उनके जन्म स्थल पटना साहिब में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि खालसा के संस्थापक श्री गुरु गोविंद सिंह जी का जन्म 22 दिसंबर 1666 को पटना साहिब में हुआ था। इस पर्व के आयोजन हेतु बिहार सरकार ने विशेष व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई है।

  10. अटल अमृत अभियान” स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ करने वाली राज्य सरकार है ?
    1. पंजाब
    2. महाराष्ट्र
    3. राजस्थान
    4. असम

    Show Answers

    25 दिसंबर 2016 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म अवसर पर असम राज्य सरकार ने राज्य के गरीब लोगों हेतु “अटल अमृत अभियान” स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य भर के सभी बीपीएल और एपीएल परिवारों को शामिल किया गया है, जिनकी वार्षिक आय 5 लाख रुपए से कम है। “अटल अमृत अभियान” स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। जिसमें लाभार्थी को 2 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।

  11. भारत की दूसरी पीढ़ी की इथेनॉल जैव रिफाइनरी की आधारशिला रखी गई ?
    1. पटना, बिहार
    2. ग्वालियर, मध्य प्रदेश
    3. मुंबई, महाराष्ट्र
    4. भटिंडा, पंजाब

    Show Answers

    25 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 600 करोड रुपए की लागत से देश की प्रथम, दूसरी पीढ़ी की इथेनॉल जैव रिफाइनरी की आधारशिला भटिंडा पंजाब में रखी। यह रिफाइनरी प्रतिदिन 100 किलो लीटर और प्रतिवर्ष 320 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन कृषि अवशेषों से करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में केंद्र सरकार कुल 12 दूसरी पीढ़ी की इथेनॉल जैव रिफाइनरियों की स्थापना कर देश की जरूरत का 10% इथेनॉल जैव रिफाइनरी से प्राप्त करना चाहती है।

  12. “एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016” जारी करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. गुजरात

    Show Answers

    21 दिसंबर 2016 को गुजरात सरकार ने राज्य में रक्षा, एयरोस्पेस विकास और विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए नई नीति जारी की। एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016 जारी करने वाला गुजरात देश का प्रथम राज्य बन गया। इस नीति के तहत राज्य सरकार निवेशक को भूमि की खरीद के भुगतान संबंधित स्टांप शुल्क और पंजीयन शुल्क पर 60% प्रतिपूर्ति अदा करेगी, साथ ही भूमि खरीद पर 50% की छूट भी उपलब्ध कराएगी।

  13. भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र किस राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. झारखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    भारत का प्रथम रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र रांची, झारखंड में स्थित है। यह रेशम उत्पादन केंद्र केंद्रीय रेशम बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। हाल ही में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के दूसरे रेशम उत्पादन उत्कृष्टता केंद्र को बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थापित करने के आदेश जारी किए। कथित तौर पर भारत वर्तमान में कच्चे रेशम के लगभग 4000 मीट्रिक टन आयात चीन से करता है।

  14. “राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना” में केंद्रीय अनुदान प्रतिशत है ?
    1. 40%
    2. 45%
    3. 42%
    4. 50%

    Show Answers

    22 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना का शुभारंभ किया। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, इस योजना के कार्यान्वयन के लिए उत्तरदाई मंत्रालय है। जिसके तहत 50 लाख युवाओं को रोजगार-मुखी ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना के कुल खर्च का 50% अनुदान उपलब्ध कराएगी।

  15. प्रथम भारतीय राज्य, जिसने जंगलों की सुरक्षा हेतु 24*7 हेल्पलाइन नंबर जारी किए ?
    1. उत्तराखंड
    2. महाराष्ट्र
    3. हिमाचल
    4. मिजोरम

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के जंगलों की सुरक्षा और वन्य जीव से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक राज्यव्यापी कॉल सेंटर सुविधा का शुभारंभ किया। यह कॉल सेंटर वन्यजीवों के अवैध व्यापार, अवैध शिकार, जंगल की आग और आरक्षित भूमि पर अतिक्रमण संबंधित शिकायतों को सूचीबद्ध कर महाराष्ट्र वन विभाग को प्रस्तुत करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में संसद की स्थाई समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में भारत के जंगलों में लगी आग को एक चिंताजनक विषय माना गया है।

  16. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित “भारतीय उद्यम विकास सेवा” किस मंत्रालय के अधीन कार्यरत नई इकाई है ?
    1. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    2. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय
    3. माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
    4. मानव संसाधन विकास मंत्रालय

    Show Answers

    21 दिसंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने “भारतीय उद्योग विकास सेवा” नाम की नई इकाई के गठन को अपनी सहमति जारी कर दी। भारतीय उद्यम विकास सेवा, माइक्रो लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक नई इकाई है। भारतीय उद्योग विकास सेवा, केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी स्टार्ट अप इंडिया योजना को केंद्रित और समर्पित कैडर के माध्यम से गति देने हेतु प्रारंभ की गई है।

  17. देश का प्रथम कौशल आधारित इंडियन इंस्टिट्यूट किस राज्य में खोला जा रहा है ?
    1. राजस्थान
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    कानपुर, उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम कौशल आधारित इंडियन इंस्टीट्यूट की नींव रखी। यह इंस्टिट्यूट कौशल विकास मंत्रालय और तकनीकी शिक्षा संगठन, सिंगापुर की संयुक्त पहल से चलाया जाएगा।

  18. केंद्रीय मंत्रालय की GARV-II मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम में पारदर्शिता सुनिश्चित करना
    2. ग्रामीण शिक्षा को बढ़ावा देना
    3. शहरी विकास में जनता का सहयोग बढ़ाना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    18 दिसंबर 2016 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश के सभी 6 लाख गावों में वास्तविक समय पर विद्युत डाटा उपलब्ध कराने हेतु GARV-II मोबाइल एप्लीकेशन का अनावरण किया। इस मोबाइल एप्लीकेशन का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मोबाइल एप्लीकेशन केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत मंजूर प्रत्येक गांव में विद्युत कार्यों की प्रगति की निगरानी के लिए तैयार कराई गई है।

  19. 15 दिसंबर 2016 को यूनेस्को द्वारा किस शहर को विश्व विरासत का दर्जा दिया गया ?
    1. लिस्बन
    2. प्राग
    3. वियना
    4. रियो डी जनेरियो

    Show Answers

    15 दिसंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को ने ब्राजील के रियो डी जनेरियो शहर को विश्व विरासत का दर्जा दिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूनेस्को ने वर्ष 2012 में रियो डी जनेरियो को विश्व विरासत स्थल बनाने की घोषणा की थी। किंतु ब्राजील के अधिकारियों को Sugarloaf पर्वत, फ्लामेंगो पार्क, Corcovado, कोपाकबाना समुद्र तट, बॉटनिकल गार्डन और Tijuca वन की रक्षा पर अपनी योजना बनाने में 4 साल का समय लग गया।

  20. सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम- 1920 पर किस संवैधानिक अधिनियम को मान्यता प्रदान की ?
    1. सरफेसी अधिनियम- 2002
    2. सरफेसी अधिनियम- 2006
    3. सरफेसी अधिनियम- 2010
    4. सरफेसी अधिनियम- 2014

    Show Answers

    17 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताया। साथ ही भारतीय संसद में पारित सरफेसी अधिनियम- 2002 को, जम्मू-कश्मीर संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम- 1920 पर मान्य बताया है। सरफेसी अधिनियम बैंकों को ऋण की वसूली के लिए नीलामी का अधिकार प्रदान करता है। हाल ही में जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने सरफेसी अधिनियम- 2002 को जम्मू कश्मीर के संबंध में मान्य नहीं मानते हुए जम्मू-कश्मीर संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम- 1920 को ही मान्यता प्रदान की थी।

  21. अति विवादास्पद “kafala” श्रम प्रणाली का संबंध किस देश से है ?
    1. ओमान
    2. कतर
    3. कुवैत
    4. यूनाइटेड अरब अमीरात

    Show Answers

    kafala” एक विवादास्पद श्रम प्रणाली थी। जिसके औपचारिक रुप से क़तर प्रशासन ने समाप्ति की घोषणा की। इस प्रणाली के तहत सभी विदेशी श्रमिकों को कतर में काम हेतु और देश छोड़ने जैसी जरुरी कार्य हेतु स्थानीय प्रायोजकों की आवश्यकता थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि कतर में वर्ष 2022 के फुटबाल विश्व कप का आयोजन किया जाएगा।

  22. दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेलवे सुरंग है ?
    1. Gotthard Base Tunnel
    2. Seikan Tunnel
    3. Guangzhou Metro
    4. Channel Tunnel

    Show Answers

    दुनिया की सबसे लंबी और गहरी रेलवे सुरंग Gotthard Base Tunnel का स्विट्जरलैंड में उद्घाटन किया गया। Gotthard Base Tunnel 57 किलोमीटर लंबा है और कई रेल मार्गों के साथ उत्तरी और दक्षिणी यूरोप को कम समय में जोड़ता है। इससे पहले जापान की Seikan tunnel जो 53.9 किलोमीटर लंबी थी, दुनिया की सबसे लंबे रेल सुरंग थी।

  23. व्यापारियों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने हेतु केंद्र सरकार की योजना है ?
    1. लक्की ग्राहक योजना
    2. डिजी धन व्यापार योजना
    3. लक्की व्यापार योजना
    4. डिजिटल ग्राहक योजना

    Show Answers

    15 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने हेतु दो अलग-अलग योजनाओं का प्रस्ताव पारित किया। केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने हेतु “लक्की ग्राहक योजना” प्रारंभ की, जबकि व्यापारियों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने हेतु “डिजी धन व्यापार योजना” का भी शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय भुगतान निगम योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए उत्तरदाई एजेंसी है।

  24. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत देश के प्रमुख 12 बंदरगाहों को सशक्तिकरण के साथ स्वायत्तता प्रदान की जाएगी ?
    1. Port Authorities Bill, 2016
    2. Merchant Shipping Bill, 2016
    3. National waterways Bill, 2016
    4. Land ports authority Bill, 2016

    Show Answers

    14 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख 12 बंदरगाहों के सशक्तिकरण के साथ सहायता प्रदान करने हेतु मौजूदा मेजर पोर्ट ट्रस्ट अधिनियम- 1963 की जगह Port Authorities Bill, 2016 की सहमति जारी कर दी। नवीनतम अधिनियम के तहत Board of Port Authority को अनुबंध, विकास और ट्रैफिक फिक्सिंग जैसे क्षेत्रों के पूर्ण अधिकार प्राप्त होंगे। यह प्रमुख 12 बंदरगाह है: 1. कांडला (गुजरात), 2. मुंबई (महाराष्ट्र), 3. जेएनपीटी (महाराष्ट्र), 4. Marmugao (गोवा), 5. मंगलोर (कर्नाटक), 6. कोचीन (केरल), 7. चेन्नई (तमिलनाडु), 8. एन्नोर (तमिलनाडु), 9. Chidambarnar (तमिलनाडु), 10. विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश), 11. पारादीप (ओडिशा) और 12. कोलकाता (हल्दिया, पश्चिम बंगाल सहित)।

  25. देश का प्रथम राज्य जहां महिला पुलिस स्वयंसेवी दल का गठन किया गया है ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    देश में महिला पुलिस स्वयंसेवी दल का गठन करने वाला प्रथम राज्य हरियाणा है। यह राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। इस पहल का प्रमुख उद्देश्य पुलिस और नागरिक समाज के बीच महिला सुरक्षा के बीच की खाई को पाटना है। इस पहल के अंतर्गत स्वयंसेवी महिलाओं को राज्य पुलिस के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

  26. संयुक्त राष्ट्र महासचिव का अधिकतम कार्यकाल सीमा होती है ?
    1. 5 वर्ष
    2. 10 वर्ष
    3. 12 वर्ष
    4. 15 वर्ष

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव की भूमिका महासचिव अध्याय XV के संयुक्त राष्ट्र चार्टर के (लेख 97 101) में उल्लेखित है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपने पद पर 5 साल के लिए कार्यरत रहता है, जबकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव अधिकतम 10 वर्ष (दो पारियों में) के लिए नियुक्त किया जा सकता है। 12 दिसंबर 2016 को पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो गुतेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के 9 वे महासचिव के रूप में शपथ ग्रहण की।

  27. देश का प्रथम राज्य जहां वेटलैंड पर बस सेवा प्रारंभ की गई है ?
    1. पंजाब
    2. हिमाचल
    3. पश्चिम बंगाल
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    12 दिसंबर 2016 को पंजाब राज्य सरकार ने देश की प्रथम वेटलैंड बस सेवा का शुभारंभ किया। यह वेटलैंड बस सेवा अमृतसर के निकट हरिके वेटलैंड (हरी-के-पत्तन) पर प्रारंभ की गई जिसे हरिके क्रूज नाम से संबोधित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1953 में सतलुज और व्यास नदी के संगम स्थान पर हरिके वेटलैंड और हरीके झील का निर्माण कराया गया था। जिसे वर्ष 1990 में अंतर्राष्ट्रीय महत्व के स्थान स्वरूप रामसर झील नाम से संबोधित किया जाने लगा।

  28. वह देश जिसने सितवे, म्यानमार में एक गहरे पानी बंदरगाह का निर्माण करवाया ?
    1. चीन
    2. भारत
    3. इंडोनेशिया
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    सितवे दक्षिण-पश्चिमी म्यांमार के अराकान राज्य की राजधानी है। यह कलादान नदी के मुहाने पर है, जो उत्तर-पूर्वी भारत के मिजोरम में बहती है। वर्तमान समय में भारत को अपने पूर्वी राज्य मिजोरम और मणिपुर में सामान की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश पर अत्यधिक निर्भरता थी। जिसे कम करने के लिए वर्ष 2010 में केंद्र सरकार द्वारा सितवे, म्यानमार में एक गहरे पानी बंदरगाह का निर्माण का प्रस्ताव पास किया गया। हाल ही में यह बंदरगाह औपचारिक रुप से प्रारंभ किए जाने हेतु तैयार है।

  29. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में भारत को विश्व का चौथा सबसे बड़ा रक्षा क्षेत्र पर खर्च करने वाला देश बताया है ?
    1. UK Data Accountability and Trust
    2. Russian Army Trade Commission
    3. U.S. Federal Trade Commission
    4. IHS Markit

    Show Answers

    14 दिसंबर 2016 को IHS Markit ने बहुराष्ट्रीय कंपनी ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में विश्व में सबसे अधिक रक्षा क्षेत्र पर खर्च करने वाले देशों की सूची जारी की। IHS Markit की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और ब्रिटेन विश्व के तीन शीर्ष रक्षा क्षेत्र पर खर्चा करने वाले देश हैं, जबकि इसी सूची में भारत को चौथा स्थान दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के रक्षा और एरोस्पेस बाजार विश्व का सबसे अधिक आकर्षक रक्षा क्षेत्र माना जा रहा है।

  30. वह शहर जहां भारत का सबसे बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम बनाया जाना प्रस्तावित है ?
    1. कोलकाता
    2. नई दिल्ली
    3. चेन्नई
    4. बेंगलुरु

    Show Answers

    वर्तमान में 14,348 दर्शकों की क्षमता वाला भारत का सबसे बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में स्थित है। हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के न्यू टाउन क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा इंडोर खेल स्टेडियम बनाया जाना प्रस्तावित किया है। यह 15,400 दर्शकों की क्षमता वाला इंडोर स्टेडियम कुल 10 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा।

  31. वह प्रथम देश, जिसने अंतरिक्ष कबाड़ को पृथ्वी के वायुमंडल में भेजने के लिए अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण किया ?
    1. रूस
    2. चीन
    3. जापान
    4. संयुक्त राज्य अमेरिका

    Show Answers

    10 दिसंबर 2016 को जापान ने अपने अंतरिक्ष यान Kounotori 6 (HTV-6) का सफल प्रक्षेपण किया। अपनी तरह के प्रथम अंतरिक्ष यान का मिशन अंतरिक्ष कबाड़ को पृथ्वी के वायुमंडल में भेजना है। यह अंतरिक्ष यान स्टेनलेस स्टील और एल्युमिनियम की पतली तारों से बने एक मजबूत चुंबकीय तार से बना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में पृथ्वी की निचली कक्षा में लाखों छोटे टुकड़े तीव्र गति से चक्कर काट रहे हैं, जो भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए खतरा है। इस घटनाक्रम को केसलर सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है।

  32. केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने हेतु प्रारंभ किए गए टीवी चैनल का नाम है?
    1. DigiShala
    2. DigiGyan
    3. Go Digital
    4. DigiHands

    Show Answers

    9 दिसंबर 2016 को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने देश में डिजिटल भुगतान सेवा को बढ़ावा देने हेतु एक नए टीवी चैनल का शुभारंभ किया। DigiShala नामक इस TV चैनल को Digidhan अभियान के तहत जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया। DigiShala पर सेवाएं शुरू में हिंदी और अंग्रेजी में प्रारंभ की गई है, जिन्हें बाद में स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

  33. वह भारतीय राज्य जहां दर्शको के बैठने की क्षमता के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम, दर्शकों की बैठने की क्षमता के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। वर्तमान में यह स्टेडियम 56 हजार दर्शक क्षमता वाला है, जिसे बढ़ाकर 1,10,000 किया जाना प्रस्तावित है। वर्तमान में मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम 1,00,024 लोगों की क्षमता वाला विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के रूप में भी जाना जाता है।

  34. Yettinahole नदी परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. केरल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    Yettinahole नदी परियोजना नेत्रवती (Nethravathi) नदी की डायवर्जन परियोजना है। जिसे कर्नाटक सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है। नेत्रवती नदी मंगलोर और दक्षिण कन्नड़ जिले की जीवन रेखा है। इस डायवर्जन परियोजना का प्रमुख उद्देश्य कर्नाटक के कोलार और चिकबलपुर जिलों को पेयजल उपलब्ध कराना है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

  35. विश्व के सबसे पुराने ज्ञात समुद्री पक्षी की खोज की गई है ?
    1. मिडवे एटोल
    2. हवाई
    3. जापान
    4. फिनलैंड

    Show Answers

    11 दिसंबर 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका के मछली और वन्य जीव सेवा परियोजना के उच्च अधिकारी Charlie Pelizza ने विश्व की सबसे पुरानी ज्ञात समुद्री पक्षी (सीबर्ड) की खोज का दावा किया। Laysan Albatross (आयु 60 वर्ष) नामक इस पक्षी की खोज मिडवे एटोल पर की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मिडवे एटोल उत्तरी प्रशांत महासागरीय द्वीप है जो 2.4 वर्ग मील क्षेत्र में फैला है। यह यह द्वीप उत्तरी अमेरिका और एशिया के बीचो-बीच स्थित है, इसी वजह से इसका नाम मिडवे एटोल है। हमें यह भी ध्यान देना चाहिए कि मिडवे एटोल संयुक्त राज्य अमेरिका का असंगठित भूखंड है।

  36. भारतीय रिजर्व बैंक की वह धारा, जिसके तहत किसी भी श्रंखला के नोटों की कानूनी निविदा समाप्त की जा सकती है ?
    1. आरबीआई की धारा 25 (1)
    2. आरबीआई की धारा 26 (1)
    3. आरबीआई की धारा 25 (2)
    4. आरबीआई की धारा 26 (2)

    Show Answers

    भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम- 1934 की धारा 26 (1) के तहत आरबीआई द्वारा छापे गए नोटों को कानूनी निविदा माना जाएगा। जबकि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम- 1934 की धारा 26 (2) के तहत केंद्र सरकार की सिफारिशों और भारत के राजपत्र की अधिसूचना द्वारा जारी तिथि से किसी भी संख्या के नोटों के कानूनी निविदा समाप्त की जा सकती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 26 (2) के तहत 500 और 1000 रुपए के नोटों की कानूनी निविदा समाप्त कर दी गई है।

  37. कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह कपास के निर्यात को नियंत्रित करती है
    2. यह व्यापार और खरीद से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को नियंत्रित करती है
    3. उपरोक्त सभी
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    वर्ष 1970 में कंपनी अधिनियम 1956 के तहत गठित कॉटन कार्पोरेशन ऑफ इंडिया देश में कपास के निर्यात और व्यापार संबंधित विभिन्न गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए उत्तरदाई है। हाल ही में कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने वर्ष 2015-16 में कुल 8.44 लाख कॉटन गाठों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015-16 में गुलाबी गूलर कीड़े की वजह से गुजरात क्षेत्र में कपास को काफी नुकसान हुआ, जिससे कपास की कीमत अनियंत्रित हो गई। इसी क्रम में लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय ने कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से कपास को मार्केट में सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया।

  38. वह प्राधिकरण, जिसने हाल ही में खाद्य वस्तुओं की पैकिंग के लिए समाचारपत्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया ?
    1. CDSCO
    2. FSSAI
    3. NCDEX
    4. FCI

    Show Answers

    8 दिसंबर 2016 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग से संबंधित नए नियम जारी किए हैं। जिसके अंतर्गत खाद्य वस्तुओं की पैकिंग के लिए समाचार पत्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण सार्वजनिक स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा की देख रेख के लिए एक संविधानिक नोडल एजेंसी है।

  39. केरल सरकार की बहुआयामी विकास योजना, जो जल संरक्षण, स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण पर केंद्रित है ?
    1. Haritha Keralam Mission
    2. Greenam Keralam Mission
    3. Swachh Keralam Mission
    4. Our Keralam Mission

    Show Answers

    8 दिसंबर 2016 को केरल सरकार ने राज्य में नए सतत विकास के दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए एक व्यापक Haritha Keralam Mission कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह बहुआयामी विकास परियोजना जल संरक्षण, स्वछता, पर्यावरण संरक्षण और धान की खेती पर केंद्रित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना का प्रमुख देश एक राज्य के सभी जल निकायों से अपशिष्ट को हटाने और खेती के तहत भूमि के क्षेत्र में वृद्धि करना है।

  40. पुणे मेट्रो रेल कॉरिडोर परियोजना में केंद्र और राज्य सरकार का हिस्सेदारी प्रतिशत है ?
    1. 65:35
    2. 75:25
    3. 50:50
    4. 70:30

    Show Answers

    6 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने बहु: प्रत्याशित पुणे मेट्रो रेल कॉरिडोर परियोजना को अपनी सहमति जारी की। जिसके तहत कुल 31 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन डाली जाएगी। जिसमें प्रथम चरण स्वरूप 16 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन कुल 11420 करोड रुपए की लागत से तैयार की जाएगी। यह परियोजना महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा 50:50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

  41. महानदी जल विवाद किन दो राज्यों के बीच है ?
    1. छत्तीसगढ़, ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल, ओडिशा
    3. आंध्र प्रदेश, ओडिशा
    4. झारखंड, ओडिशा

    Show Answers

    महानदी पूर्व मध्य भारत की एक प्रमुख नदी है, जो छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों से होकर बहती है। 2 दिसंबर 2016 को उड़ीसा सरकार द्वारा महानदी पर छत्तीसगढ़ राज्य में बनाए जा रहे बैराजों को रोकने हेतु सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार को अंतर राज्य जल विवाद अधिनियम 1956 के तहत जानकारी उपलब्ध कराई थी। जिसमें ओडिशा ने छत्तीसगढ़ को हीराकुंड बांध के लिए महानदी से 3.67 मिलियन एकड़ फीट पानी छोडने की मांग की है।

  42. गतिधारा (Gatidhara) प्रोजेक्ट का संबंध किस राज्य से है ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. पश्चिम बंगाल
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    वर्ष 2014 में पश्चिमी बंगाल सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा बेरोजगार युवाओं को छोटे और मध्यम आकार के वाहन रियायती दर पर उपलब्ध कराने के लिए गतिधारा (Gatidhara) परियोजना प्रारंभ की गई। जिसके तहत राज्य सरकार प्रत्येक बेरोजगार को 10 लाख रुपए तक के वाहन पर 1 लाख रुपए (तकरीबन 30%) तक की सब्सिडी उपलब्ध कराएगी। दिसंबर 2016 के प्रथम सप्ताह में पश्चिमी बंगाल सरकार ने इस परियोजना के दूसरे चरण स्वरूप लोगों से आवेदन मांगे हैं।

  43. वर्तमान परिपेक्ष में हरियाणा में कुल जिलों की संख्या है ?
    1. 22
    2. 23
    3. 21
    4. 19

    Show Answers

    20 नवंबर 2016 को हरियाणा विधान सभा ने चरखी दादरी को हरियाणा का 22 वा जिला घोषित किया। चरखी दादरी राष्ट्रीय राजमार्ग 148 बी (बठिंडा नारनौल) पर स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हरियाणा की स्थापना 1 नवंबर 1966 को की गई. जबकि चरखी दादरी से पूर्व यमुनानगर (1 नवंबर 1989) हरियाणा का 21वां जिला का था। 2 दिसंबर 2016 को हरियाणा सरकार ने अपने नए जिले (चरखी दादरी) की अधिसूचना जारी की।

  44. ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1962
    2. वर्ष 1972
    3. वर्ष 1982
    4. वर्ष 1992

    Show Answers

    17 अक्टूबर 1972 को ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) की स्थापना की गई। यह वर्तमान में तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी है और भारतीय संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। 5 दिसंबर 2016 को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन हो गया, वे वर्ष 1991 से 2016 के बीच पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रही। 5 दिसंबर 2016 को अन्नाद्रमुक के अध्यक्ष पनीरसेल्वम को तमिलनाडु का मुख्यमंत्री घोषित किया गया।

  45. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी जिसने हाल ही में Launchpad नामक वैश्विक स्टार्ट अप प्रोग्राम प्रारंभ किया ?
    1. अमेज़न
    2. ओएनजीसी
    3. फ्लिपकार्ट
    4. एचएसबीसी

    Show Answers

    5 दिसंबर 2016 को ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी स्टार्टअप प्रोग्राम Launchpad का भारत में अनावरण किया। Launchpad प्रोग्राम भारतीय स्टार्टअप्स को विदेशों में अपने उत्पाद बेचने के लिए सक्षम बनाता है। इस संबंध में अमेज़न ने भारतीय औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के साथ अनुबंध किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि अमेज़न ने Launchpad की स्थापना वर्ष 2005 में की थी।

  46. वह संवैधानिक निकाय, जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में अनिवार्य राष्ट्रीय गायन का अधिकार रखती है ?
    1. केंद्र सरकार
    2. राज्य सरकार
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    राज्य सरकार वह संवैधानिक निकाय है जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में अनिवार्य राष्ट्रगान का अधिकार होती है। संबंधित अधिकार राज्य सरकारों को निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 से प्राप्त होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू कश्मीर को छोड़कर) में प्राथमिक शिक्षा को पूरा करने का अधिकार प्रदान करता है। जिसमें 6 और 14 साल के उम्र के सभी बच्चों को मुफ्त अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है।

  47. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के विभिन्न स्तरों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की श्रेणीबद्ध रिस्पांस कार्य योजना के संचालन के लिए उत्तरदाई संस्थान है ?
    1. विज्ञान और पर्यावरण केंद्र
    2. पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण और रोकथाम) प्राधिकरण
    3. दिल्ली ग्रीन्स
    4. गैर-पारंपरिक ऊर्जा और ग्रामीण प्रौद्योगिकी एजेंसी

    Show Answers

    2 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के विभिन्न स्तरों से निपटने के लिए केंद्र सरकार की श्रेणी पद रिस्पांस कार्य योजना को मंजूरी दे दी। इस पूरी कार्य योजना का संचालन पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण और रोकथाम) प्राधिकरण के आदेशों के तहत किया जाएगा। कार्य योजना के तहत हवा में मौजूद प्रदूषण की गंभीरता को कुल 4 श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। संबंधित श्रेणी के तहत क्षेत्र में (जैसे सड़क निर्माण) विकास कार्य चलाए जा सकेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन की राजधानी बीजिंग में वर्तमान में इसी तरह के प्रदूषण कोड नियमित रुप से जारी किए जाते हैं।

  48. सीबीआई निदेशक पद के चयन हेतु उत्तरदाई है ?
    1. प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश
    2. नेता प्रतिपक्ष, भारत के मुख्य न्यायाधीश
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    सीबीआई भारत की अग्रणी खोजी पुलिस एजेंसी है जो दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम- 1946 के तहत शक्तियां प्राप्त करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सीबीआई के निदेशक पद के चयन केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम 2003 के तहत किया जाता है। संबंधित अधिनियम के तहत प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायधीश और नेता प्रतिपक्ष की संयुक्त समिति सीबीआई निदेशक का चयन करते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने वर्तमान सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा के रिटायरमेंट के उपरांत वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई निर्देशक का अतिरिक्त पदभार दिया है।

  49. पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति की अनुशंसा करता है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. राष्ट्रपति
    3. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, पाकिस्तानी सेना में 4 सितारा रैंकिंग नियुक्ति है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति की अनुसंशा पर पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति की जाती है। पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के नियुक्ति के लिए नामांकन अनुमोदन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को भेजा जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पाकिस्तान के 16 वें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जावेद बाजवा को नियुक्त किया है।

  50. वह वित्तीय संस्थान, जिसने लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण हेतु वित्तीय ऋण उपलब्ध कराया ?
    1. एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
    2. एशियाई विकास बैंक
    3. यूरोपियन निवेश बैंक
    4. विश्व बैंक

    Show Answers

    लखनऊ मेट्रो के दो प्रमुख मार्ग उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम है। 23 किलोमीटर लंबे मेट्रो के उत्तर दक्षिण गलियारे में 21 स्टेशन है जबकि पूरब से पश्चिम गलियारे में 12 स्टेशन प्रस्तावित है। 2 दिसंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण स्वरूप उत्तर से दक्षिण गलियारे में मेट्रो संचालन का परीक्षण को हरी झंडी दिखाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि लखनऊ मेट्रो के प्रथम चरण हेतु यूरोपियन निवेश बैंक में कुल 3502 करोड़ रुपए का वित्तीय ऋण उपलब्ध कराया है।

  51. केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा साहनी मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसरण में गठित आयोग का नाम है ?
    1. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग
    2. अनुसूचित जाति के लिए राष्ट्रीय आयोग
    3. पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग
    4. केंद्रीय सूचना आयोग

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने वर्ष 1993 में पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग की स्थापना इंदिरा साहनी मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसरण में की। जिसे पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग अधिनियम 1993 के अनुसार स्थापित किया गया। यह आयोग पिछड़ा वर्ग सूची में नई जातियों को शामिल करने के अनुरोध को जाँचता है। 1 दिसंबर 2016 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस आयोग की सिफारिशों के आधार पर 8 राज्यों के संबंध में 15 नई जातियों को केंद्रीय ओबीसी सूची में शामिल किया।

  52. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमाहॉलों को हर स्क्रीनिंग से पहले राष्ट्रगान बजाने के आदेश जारी किए ?
    1. राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम 1971
    2. राष्ट्रीय ध्वज अधिनियम 2002
    3. भारतीय ध्वज अधिनियम 2004
    4. राष्ट्रीय गान अधिनियम 1985

    Show Answers

    1 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमाहॉलों को हर स्क्रीनिंग से पूर्व राष्ट्रगान दिखाने के आदेश जारी की। संबंधित आदेश राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम 1971 के तहत राष्ट्रीय गान के संबंध में जारी किए गए हैं। आदेशों के अनुसार इस तरह के अभ्यास से देश भक्ति और राष्ट्रवाद की भावना पैदा होगी साथ ही देशभक्ति और राष्ट्रवाद को व्यक्त करने के लिए जनता को अवसर भी मिलेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि संविधान के अनुच्छेद 51 (ए) के अनुसार प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रगान के प्रति अपना सम्मान दिखाना अनिवार्य है।

 December 2016 GK  
September 2016 GK October 2016 GK November 2016 GK
June 2016 GK July 2016 GKAugust 2016 GK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *