Basic Computer Knowledge

Basic Computer Knowledge Questions And Answers.

  1. कंप्यूटर अनुप्रयोग मे लिए जाने वाले Network socket शब्द से तात्पर्य है ?
    1. सॉफ्टवेयर
    2. हार्डवेयर
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    नेटवर्क सॉकेट/Network socket एक कंप्यूटर नेटवर्क में एक नोड पर डेटा भेजने या प्राप्त करने के लिए एक आंतरिक समापन बिंदु है। नेटवर्क सॉकेट कंप्यूटर अनुप्रयोग में लिया जाने वाला एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर है, जो इंटर प्रोसेस कंयूनिकेशन के लिए उपयोग में लिया जाता है।

  2. 22 फरवरी 2017 को केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ त्वरित प्रक्रिया (मूल्यांकन)/क्यूआर कोड सेवा है ?
    1. भारत क्यूआर कोड
    2. भीम क्यूआर कोड
    3. डीजी क्यूआर कोड
    4. डीएस क्यूआर कोड

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को केंद्र सरकार ने कार्ड स्वाइप मशीनों के बिना डिजिटल भुगतान को सक्षम बनाने हेतु एक नए त्वरित प्रक्रिया (मूल्यांकन) कोड सेवा का शुभारंभ किया। “भारत क्यूआर कोड/Bharat QR Code” नामक सेवा विश्व की प्रथम अंतर-प्रचलित भुगतान स्वीकृति सेवा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत क्यूआर कोड सेवा भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के तहत भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, वीसा, मास्टर कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा संयुक्त रुप से विकसित की गई है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल भुगतान प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाना है।

  3. 22 फरवरी 2017 को “Botnet Cleaning” और “Malware Analysis” हेतु साइबर स्वच्छता केंद्र का शुभारंभ किया गया ?
    1. पणजी
    2. चंडीगढ़
    3. नई दिल्ली
    4. लखनऊ

    Show Answers

    22 फरवरी 2017 को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नई दिल्ली में इंटरनेट प्रौद्योगिकी में Botnet Cleaning और Malware Analysis हेतु साइबर स्वच्छता केंद्र का शुभारंभ किया। यह सेवा केंद्र देश में एक सुरक्षित साइबरस्पेस उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किया गया। साइबर स्वच्छता केंद्र प्रारंभिक तौर पर निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगा: 1). USB Pratirodh/प्रतिरोध: यह कंप्यूटर में USB Port को सुरक्षा प्रदान करेगा। 2). AppSamvid: यह वास्तविक मोबाइल एप्लीकेशन संबंधित सेवाएं प्रदान करेगा और उनके अनुप्रयोग से होने वाले खतरों की रोकथाम में भी सहायता प्रदान करेगा। 3). M-Kavach/कवच : यह मोबाइल फोन को सुरक्षा संबंधी खतरों से निपटने में सहायता प्रदान करेगा।

  4. 20 मार्च 2017 को किस अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी ने इन्फ्रारेड किरणों पर आधारित एक नए वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क को विकसित किया ?
    1. आइंटहोवन यूनिवर्सिटी, नीदरलैंड
    2. सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया
    3. टोरंटो विश्वविद्यालय, कनाडा
    4. कोपेनहेगन विश्वविद्यालय, डेनमार्क

    Show Answers

    20 मार्च 2017 को आइंटहोवन यूनिवर्सिटी, नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने इन्फ्रारेड किरणों पर आधारित एक नए वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क विकसित किया है, जो कि मौजूदा Wi-Fi (वायरलेस फिडेलिटी) नेटवर्क से 100 गुना ज्यादा तेज है। यह तकनीक 1500 नैनोमीटरों और अधिक के तरंग दैर्ध्य के अवरक्त प्रकाश (Infrared Light) को डेटा ट्रांसमिशन के लिए काम में लिया जाता है।

33 thoughts to “Basic Computer Knowledge”

Leave a Reply

Your email address will not be published.