Basic Computer Knowledge

Basic Computer Knowledge Questions And Answers

Basic-Computer-Knowledge-Quiz-For-Exam-2017

  1. विश्व की प्रथम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है ?
    1. Plankalkül
    2. Autocode
    3. Cobol
    4. Flow-Matic

    Show Answers

    आधिकारिक तौर पर कंप्यूटर की प्रथम प्रोग्रामिंग भाषा Plankalkül थी, जिसे वर्ष 1943 से 1945 के बीच Konrad Zuse द्वारा विकसित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1949 में John Mauchly द्वारा प्रस्तावित Short Code भाषा को प्रथम हाई लेवल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा माना गया।

  2. निम्नलिखित में से कंप्यूटर बस है ?
    1. Ethernet
    2. ATM
    3. FDDI
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कंप्यूटर वास्तुकला में बस एक संचार प्राणी है, जो कंप्यूटर के अंदर घटकों के बीच डेटा का हस्तांतरण के लिए उत्तरदाई है। कंप्यूटर बस सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल के बीच डाटा के हस्तांतरण को प्रदर्शित और क्रियान्वित करती है। Ethernet, ATM, और FDDI लंबी दूरी की, जबकि USB मध्यम दूरी की डाटा बस का उदाहरण है।

  3. कमांड लाइन इंटरफेस” यूजर इंटरफ़ेस का एक प्रकार है, जिसे संचालित किया जाता है ?
    1. Joystick
    2. Keyboard
    3. Mouse
    4. Image Scanner

    Show Answers

    कमांड लाइन इंटरफेस को यूजर इंटरफेस के रूप में भी जाना जाता है। कंप्यूटर प्रोग्रामर, कमांड लाइन के माध्यम से कंप्यूटर को प्रोग्रामिंग भाषा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी करता है। कंप्यूटर प्रोग्रामर कमांड लाइन इंटरफेस हेतु Keyboard को काम में लेता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह तकनीक वर्ष 1970 के दशक में UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम के समय सर्वाधिक उपयोग में ली जाती थी।

  4. कंप्यूटर ग्राफिक्स में, ऊंचाई और छवि की चौड़ाई के बीच अनुपात को कहा जाता है ?
    1. Focus ratio
    2. Aspect ratio
    3. Resolution ratio
    4. None of the above

    Show Answers

    कंप्यूटर ग्राफिक्स में, ऊंचाई और छवि की चौड़ाई के बीच अनुपात को Aspect Ratio कहा जाता है. Aspect Ratio किसी भी कंप्यूटर ग्राफिक्स में दो बिंदुओं (X,Y) के बीच के अनुपात को रंगों में प्रदर्शित करने के काम आता है।

  5. CDMA से तात्पर्य है ?
    1. Cellular Digital Message Access
    2. Code Division Multiple Access
    3. Cellular Digital Multiple Access
    4. Code Division Message Access

    Show Answers

    CDMA से तात्पर्य Code Division Multiple Access से है। यह एक रेडियो संचार प्रौद्योगिकी है। CDMA प्रौद्योगिकी के माध्यम से कई ट्रांसमीटर 1 साथ संचार चैनल पर जानकारी भेज सकते हैं. यह कई उपयोगकर्ताओं को आवृत्तियों की एक रेंज साझा करने के लिए अनुमति भी प्रदान करता है।

  6. 11 को Binary कोड में लिखते हैं ?
    1. 00001011
    2. 00001111
    3. 00010011
    4. 00000011

    Show Answers

    Binary कोड, कंप्यूटर प्रोसेसर निर्देश और अन्य डाटा प्रणाली हेतु उपयोग में लिया जाता है। बायनरी कोड को अक्सर बायनरी संख्या प्रणाली 0 और 1 के रुप में प्रदर्शित किया जाता है। किसी भी कोड को Binary में कन्वर्ट करने के लिए 2 की पावर 0,1,2,3,4,5,6,7 को उपयोग में लिया जाता है। 11 को Binary कोड में 00001011 लिखते हैं।

  7. HTML से तात्पर्य है ?
    1. Hypertext Mailing Language
    2. Hypertext Markup Language
    3. Hypertext Mockup Language
    4. Hypertext Mail Language

    Show Answers

    HTML वेब पेज बनाने के लिए मानक मार्कअप भाषा है। HTML से तात्पर्य Hypertext Markup Language/हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज से है। HTML मार्गो का उपयोग वेब पृष्ठों की संरचना हेतु किया जाता है। यह एक तरह का प्रोग्रामिंग इनवायरमेंट होता है जिसमें प्रोग्रामर वेब पेज की संरचना करता है।

  8. OSI मॉडल में कुल कितनी लेयर/layer होती है ?
    1. 5
    2. 6
    3. 7
    4. 8

    Show Answers

    ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन मॉडल (OSI मॉडल) वैचारिक मॉडल है जो दूरसंचार और कंप्यूटर प्रणाली आंतरिक संरचना और प्रौद्योगिकी संबंध को प्रदर्शित करता है। OSI मॉडल की कुल 7 layers होती है. जिनमें से प्रत्येक layer का अपना विशेष कार्य है, जो संबंधित प्रोटोकॉल के अनुरुप कार्य करती है।

  9. IPv4 नेटवर्क पर User और Router के बीच समूह सदस्यता की स्थापना हेतु कौनसा संचार प्रोटोकॉल काम में लिया जाता है ?
    1. IGMP
    2. ICMP
    3. ADSP
    4. ASP

    Show Answers

    Internet Group Management Protocol (IGMP) IPv4 नेटवर्क पर User और Router के बीच समूह सदस्यता की स्थापना हेतु काम में लिया जाने वाला प्रोटोकॉल है। यह प्रोटोकॉल ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग और नेटवर्किंग अनुप्रयोग (Video Confrence) हेतु इस्तेमाल में लिया जाता है, जहां एक साथ कई सदस्यों को समूह के रूप में जोड़ना होता है।

  10. कंप्यूटर अनुप्रयोग मे लिए जाने वाले Network socket शब्द से तात्पर्य है ?
    1. सॉफ्टवेयर
    2. हार्डवेयर
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    नेटवर्क सॉकेट/Network socket एक कंप्यूटर नेटवर्क में एक नोड पर डेटा भेजने या प्राप्त करने के लिए एक आंतरिक समापन बिंदु है। नेटवर्क सॉकेट कंप्यूटर अनुप्रयोग में लिया जाने वाला एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर है, जो इंटर प्रोसेस कंयूनिकेशन के लिए उपयोग में लिया जाता है।

8 thoughts on “Basic Computer Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *