General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। यह सामान्य ज्ञान और समसामयिक जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह शहर, जहां देश का दूसरा रक्षा नवाचार केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. नासिक
    2. आगरा
    3. तिरुचिरापल्ली
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    19 जनवरी 2019 को केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने महाराष्ट्र के नासिक में देश के दूसरे रक्षा नवाचार केंद्र की स्थापना की घोषणा की। यह घोषणा रक्षा मंत्रालय के 2025 तक देश के शीर्ष पांच हथियार निर्यातकों के लक्ष्य के अनुरूप है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 13 जुलाई 2018 को तेलंगाना सरकार ने देश का प्रथम रक्षा क्षेत्र का इनक्यूबेशन सेंटर हैदराबाद में स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की थी।

  2. पापुआ न्यू गिनी स्थित ‘माउंट गिलुवे‘ को स्केल करने वाले प्रथम भारतीय पर्वतारोही है ?
    1. सुरेश बाबू
    2. सत्यरूप सिद्धांता
    3. दुर्गा राव कुंजा
    4. नागराजू सुंदरना

    Show Answers

    भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांता पापुआ न्यू गिनी के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत शिखर ‘माउंट गिलुवे‘ की चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। महत्वपूर्ण: 35 साल के सत्यरुप सिद्धांता ने 7 साल में 7 महाद्वीपों में 7 सबसे ऊंचे ज्वालामुखी, 7 सबसे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने का सबसे कम उम्र का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। सत्यरूप मूलतः पश्चिमी बंगाल राज्य से संबंध रखते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए की सत्यरूप और मौसमी खाटुआ सितंबर में एशिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत माउंट दामावंद पर तिरंगा फहराने में कामयाब रहे थे।

  3. सीताराम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. गुजरात
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    सीता रामा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्देश्य तेलंगाना के तीन जिलों भद्राद्री कोथागुडेम, खम्मम और महबूबबाद जिलों में 2.72 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने के लिए गोदावरी नदी के पानी को मोड़ना है। गोदावरी नदी का पानी मौजूदा डममुगुडेम एनीकट बैराज के ऊपर से निकाला जाएगा। 16 जनवरी 2019 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तेलंगाना के सीता राम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह परियोजना तीन वर्षों में पूरी होगी और इससे लगभग 1,930 हेक्टेयर क्षेत्र और 157 गाँव जलमग्न हो जाएगे।

  4. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय रेलवे, क्षेत्रीय रेलवे कार्यालय को राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सौंदर्य और यात्री अनुकूल कोच बनाने के अधिकार प्रदान करेगा ?
    1. स्वर्ण
    2. सहयोग
    3. सुलभ
    4. सुगम्य

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को भारतीय रेलवे ने प्रोजेक्ट ‘स्वर्ण‘ के तहत राजधानी ट्रेनों और शताब्दी ट्रेनों के चलने पर सौंदर्य और यात्री अनुकूल आंतरिक कोच बनाने और विकसित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे को अधिकार प्रदान किए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के आराम में नए मानकों को स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत नई दिल्ली स्थित सियालदह के नवीनीकृत रैक का निर्माण 35 लाख में किया गया है।

  5. वह राज्य, जहाँ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है ?
    1. कर्नाटक
    2. सिक्किम
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    13 जनवरी 2019 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है। यह योजना राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी का अधिकार देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिक्किम अपने राजस्व का 70 प्रतिशत राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए देता है।

  6. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल को विकसित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. विशाखापट्टनम
    3. चेन्नई
    4. कोलकाता

    Show Answers

    11 जनवरी 2019 को बैलार्ड पियर, मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। इस परियोजना के तहत मुंबई पोर्ट ट्रस्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल के आधुनिकीकरण और विस्तार का कार्य संभालेगा और पांच बंदरगाहों -मुंबई, गोवा, मैंगलोर, चेन्नई और कोच्चि को क्रूज़ केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय परिवहन और नौवहन मंत्रालय क्रूज नीति के माध्यम से भारत में क्रूज लाइनर ट्रैफिक को 10 गुना बढ़ाकर “550 क्रूज जहाज” करना चाहती है।

  7. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा प्रधानमंत्री जन सेवा योजना से बाहर निकलने की घोषणा की ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    11 जनवरी 2019 को पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य सेवा योजना से बाहर निकलने की घोषणा की। इसका मुख्य कारण भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार की जानकारी के बिना लाभार्थियों की पात्रता जारी करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ से पूर्व पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य-शांति योजना संचालित थी।

  8. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया ?
    1. IIT कानपुर
    2. IIT मद्रास
    3. IIT मुंबई
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरस्टेलर स्थितियों का अनुकरण करके अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया। यह जीवाश्म ईंधन के लिए स्वच्छ और टिकाऊ विकल्पों की खोज में भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। इस प्रक्रिया के तहत शोधकर्ताओं द्वारा अल्ट्रा-हाई वैक्यूम (वायुमंडलीय दबाव से 1000 बिलियन गुना नीचे) और -263 C के तापमान पर मीथेन युक्त क्लैथ्रेट हाइड्रेट से अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्लैट्रेट हाइड्रेट क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होते हैं, जिनमें मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस होते हैं।

  9. हिंद महासागर में अंडमान निकोबार में नव स्थापित एयर बेस स्टेशन का नाम है ?
    1. INS Halwara
    2. INS Kohasa
    3. INS Chabua
    4. INS Jorhat

    Show Answers

    हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों से सतर्क भारतीय नौसेना अंडमान-निकोबार में एक नया एयरबेस “INS Kohaasa” शुरू करने जा रही है। 24 जनवरी को उत्तरी अंडमान के दिगलीपुर में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा आईएनएस कोहासा (INS KOHAASA) को नौसेना में शामिल करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में अंडमान निकोबार में कुल तीन एयरबेस हैं।

  10. केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” हेतु नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. भारतीय जीवन बीमा निगम
    2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    3. पंजाब नेशनल बैंक
    4. यूनाइटेड इंडिया इंशोरेंस कॉरपोरेशन

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा वयोवृद्ध स्थिति में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और अनिश्चित बाजार स्थितियों को सुरक्षित करने के उद्देश्य से ” प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु भारतीय जीवन बीमा निगम को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया। इस योजना का लाभार्थी 60 वर्ष या उससे अधिक का भारतीय नागरिक होगा। 2 मई 2018 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समावेश और सामाजिक सुरक्षा के प्रति सरकारी प्रतिबद्धता के अंतर्गत प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से दोगुना कर 15 लाख रुपये करने के साथ-साथ इसकी सदस्यता की समय सीमा को 4 मई, 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 करने की भी मंजूरी दे दी।

  11. वह चक्रवात, जो भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अंडमान द्वीप समूह पर भारी वर्षा का मुख्य कारक है ?
    1. ओनिल
    2. पाबुक
    3. येमयिन
    4. फनूस

    Show Answers

    7 जनवरी 2018 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अंडमान द्वीप समूह पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की। इस चेतावनी रूप में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसका मुख्य कारण उत्तर पश्चिम की ओर से बढ़ने वाले चक्रवात पाबुक को बताया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा इस चक्रवात को पीले रंग की चेतावनी से प्रदर्शित किया गया। चक्रवात पाबुक की उत्पत्ति थाईलैंड की खाड़ी में हुई है।

  12. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडुओडिशा

    Show Answers

    पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना के तहत, आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले और पूर्वी गोदावरी जिले में गोदावरी नदी एक बांध बनाया गया है। बांध का जलाशय छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों के कुछ हिस्सों में भी फैला है। हाल ही में केंद्रीय सिंचाई और बिजली बोर्ड (CBIP) ने पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना को बेहतर नियोजन, कार्यान्वयन, निगरानी और त्वरित निष्पादन के लिए CBIP के “जल संसाधन परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन” से सम्मानित किया गया।

  13. मकरविलक्कु त्योहार का संबंध निम्नलिखित में से किस मंदिर से है ?
    1. सबरीमाला मंदिर
    2. मीनाक्षी मंदिर
    3. बृहदिश्वर मंदिर
    4. रामनाथस्वामी मंदिर

    Show Answers

    मकरविलक्कु त्योहार” पोन्नम्बलमेडु के जंगल में जनजातियों द्वारा की जाने वाली धार्मिक प्रथा है। जब साइरस स्टार (मकर ज्योति) मकर संक्रांति त्योहार के दिन के दौरान आकाश में दिखाई देता है, तो कबीले पोन्नम्बलमेडु जंगल में अनुष्ठान करते हैं। जनजातियों द्वारा निष्पादित इस आरती को मकरविलक्कू कहा जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 3 जनवरी 2018 को सबरीमाला मंदिर को वार्षिक 21-दिवसीय मकरविलक्कु त्योहार के मौसम के लिए खोला गया है।

  14. वह राज्य, जहां कृषि संकट दूर करने हेतु “कृषक बंधु” योजना प्रारंभ की गई ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. उड़ीसा
    3. बिहार
    4. असम

    Show Answers

    2 जनवरी 2018 को पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में कृषि संकट को दूर करने के लिए “कृषक बंधु” योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत राज्य सरकार को दो किस्तों में ₹5000 प्रति एकड़ की वित्तीय सहयोग राशि प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त इस योजना में कृषक को ₹2,00000 का जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा।

  15. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी पुलों की एक सूची बनाने और उनकी संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन का सिस्टम है ?
    1. MIBS
    2. IBMS
    3. BBMS
    4. SBMS

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इंडियन ब्रिज मैनेजमेंट सिस्टम (IBMS) का अनावरण किया। जिसके तहत देश के सभी पुलों की एक सूची बनाई गई और संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन भी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस व्यवस्था के तहत अक्षांश-देशांतर के संदर्भ में पुल का सटीक स्थान जीपीएस के माध्यम से एकत्र किया जाता है और इन्हीं के आधार पर पुल को ब्रिज लोकेशन नंबर दिया जाता है।

  16. बांग्लादेश में विधायिका को किस नाम से जाना जाता है ?
    1. मजलिस-ए-शूरा
    2. जतिओ संगसद
    3. मजलिस अल-उम्मा
    4. मजलिस

    Show Answers

    बांग्लादेश में विधायिका को बंगाली में जतिओ संगसद (Jatiya Sangsad) और अंग्रेजी में हाउस ऑफ द नेशन के रूप में संदर्भित किया जाता है। इस 350 सदस्यीय सदन में 300 सदस्य सीधे वयस्क मताधिकार के आधार पर चुने जाते हैं और शेष 50 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होती हैं। हालही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (अवामी लीग) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने संसदीय चुनावों में शानदार जीत (300 में से 288 सीटें) दर्ज की है।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.