Latest Awards & Honours GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Awards

General Knowledge Questions on Awards And Honours 2017-18

  1. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2018 के आर्किटेक्चर के शीर्ष प्रिज़्कर पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. बालकृष्ण दोशी
    2. चार्ल्स कोरिया
    3. राज रीवल
    4. शीला श्री प्रकाश

    Show Answers

    नॉनजेनेरियन आर्किटेक्ट और प्रतिष्ठित शहरी नियोजक बालकृष्ण दोशी को आर्किटेक्चर के सर्वोच्च सम्मान – प्रिटज़कर पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह प्रथम भारतीय नागरिक होंगे। उनके डिजाइन आई आई एम- बैंगलोर, पर्यावरण योजना और प्रौद्योगिकी केंद्र- अहमदाबाद जैसे प्रमुख केंद्र शामिल है। वर्ष 1979 में हयात फाउंडेशन के जे ए प्रिज़्कर और उनकी पत्नी सिंडी द्वारा प्रिज़्कर पुरस्कार की स्थापना की गई थी। यह दुनिया की प्रमुख वास्तुकला पुरस्कारों में से एक माना जाता है और अक्सर वास्तुकला के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।

  2. लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स किस वर्ष स्थापित किए गए थे ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 1989
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स एक पुरस्कार समारोह है, जिसमें विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के संस्थापक डेमलर और रिकमंड द्वारा स्थापित किया गया था। 27 फरवरी 2018 को स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि अमेरिका की सेरेना विलियम्स को स्पोर्ट्स वूमेन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  3. वह भारतवंशी इंजीनियर, जिसे वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया ?
    1. विकास साथेय
    2. अजय खंडेलवाल
    3. गोथम पोत्रू
    4. अभिजीत तुकाराम

    Show Answers

    15 फरवरी 2018 को पुणे में जन्मे विकास साथेय/Vikas Sathaye को वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र के ऑस्कर पुरस्कार के रूप में नामित किया जाता है। यह पुरस्कार विकास साथेय और उसकी टीम को न्यूजीलैंड में ‘Shotover K1 Camera System‘ के क्रियान्वयन के योगदान के लिए प्रदान किया गया। जिसमें टीम ने कैमरे तक पहुंच बनाने वाली कंपन/vibration को समाप्त किया। Shotover K1 कैमरा सिस्टम एक कैमरा माउंट है, जो हवाई फिल्माने में उपयोग किया जाता है। यह कैमरा एक हेलीकॉप्टर के आधार से जुड़ा हुआ होता है, जिसमें कैमरा और लेंस जुड़े होते हैं।

  4. वह भारतीय शख्सियत, जिसे IhsanDoğramacı Family Health Foundation पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. डॉ. विनोद पॉल
    2. डॉ. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. डॉ. सुधांशु राय
    4. भारत

    Show Answers

    नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने IhsanDoğramacı Family Health Foundation पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार डॉ विनोद पाल को उनके पारिवारिक स्वास्थ्य क्षेत्र में योगदान/सेवाओं को मान्यता प्रदान करता है। डॉ विनोद पाल, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिशानिर्देशों जारी करने वाली समिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पुरस्कार वर्ष 1980 में प्रोफेसर Ihsan Doğramacı द्वारा स्थापित किया गया था, पारिवारिक स्वास्थ्य के स्तर को बढ़ावा देने में मेडिकल योगदान को मान्यता प्रदान करता है। प्रोफेसर İhsan Doğramacı तुर्की के प्रख्यात बाल चिकित्सक, उद्यमी और शिक्षाविद थे।

  5. वह शख्सियत, जिसे हाल ही में प्रतिष्ठित यरीरिंगन (Yeraringan) पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. प्रो. एम. एस. स्वामीनाथन
    2. डी.के. पट्थमल
    3. वी. आर. कृष्ण अय्यर
    4. बेंजामिन ए. गिलमैन

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रोफेसर एम. एस. स्वामीनाथन को प्रतिष्ठित यरीरिंगन (Yeraringan) पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन एक प्रसिद्ध भारतीय अनुवांशिक वैज्ञानिक है, जिन्हें भारत में उच्च उपज देने वाले गेहूं के विकास और हरित क्रांति में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व एम. एस. स्वामीनाथन वर्ष 1967 में पद्मश्री, 1972 में पद्म भूषण और वर्ष 1989 में पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

  6. वह केंद्रीय मंत्रालय जिसने वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में नए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    15 अगस्त 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रुप से वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में एक नए वेब पोर्टल सेवा “http://gallantryawards.gov.in” का शुभारंभ किया। यह वेब पोर्टल चक्र श्रृंखला पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं, परम वीर चक्र, महा वीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र का विवरण प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए 14 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद में सशस्त्र बलों के कर्मियों और अर्धसैनिक बलों के लिए 112 पुरस्कारों को सहमति जारी की।

22 thoughts to “Latest Awards & Honours GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *