Latest Awards & Honours GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Awards

GK Question on Awards & Honours.

  1. वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर, जिसे वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित बेस्ट फीफा फुटबॉल पुरस्कार से नवाजा गया ?
    1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
    2. लॉयनल मैसी
    3. अर्जेन रोबेन
    4. नेमार

    Show Answers

    बेस्ट फीफा फुटबॉल पुरस्कार फुटबॉल महासंघ फीफा द्वारा दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार है। 9 जनवरी 2017 को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित बेस्ट फीफा फुटबॉल पुरस्कार से पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को नवाजा गया।

  2. वह भारतवंशी ब्रिटिश प्रोफेसर, जिसे हाल ही में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया ?
    1. उपेंद्र मुखोपाध्याय
    2. टी राधाकृष्णन
    3. शंकर बालासुब्रमण्यम
    4. युद्धवीर मुखर्जी

    Show Answers

    31 दिसंबर 2016 को कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान और डीएनए विशेषज्ञ भारतवंशी ब्रिटिश प्रोफेसर, शंकर बालासुब्रमण्यम को ओलंपिक खिलाड़ी एंडी मरे (Andy Murray) और मोहम्मद फराह के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नाइट की पदवी से सम्मानित किया। प्रोफेसर बालासुब्रमण्यम को यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के डीएनए अनुक्रमण खोज में सह-आविष्कारक के रूप में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया।

  3. वह शख्सियत जिसे वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा जाएगा ?
    1. शंखा घोष
    2. रघुवीर चौधरी
    3. प्रतिभा रे
    4. रवींद्र केलकर

    Show Answers

    प्रख्यात आधुनिक बंगाली कवि शंखा घोष को वर्ष 2016 (52 वा ) के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ताराशंकर बंधोपाध्याय (1966), विष्णु डे (1971), आशापूर्णा देवी (1976), सुभाष मुखोपाध्याय (1991) और महाश्वेता देवी (1966) के बाद शंखा घोष छठे बंगाली सहित्यकार है, जिन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

  4. वह भारतीय शख्सियत, जिसे प्रतिष्ठित “Asian of the Year 2016” पुरस्कार के लिए नामित किया गया है ?
    1. रतन टाटा
    2. सचिन बंसल
    3. मुकेश अंबानी
    4. दिलीप सांघवी

    Show Answers

    Flipkart इंडिया के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल को संयुक्त रूप से सिंगापुर स्थित अखबार स्टेटस टाइम्स द्वारा “Asian of the Year 2016” पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार अपने पारंपरिक व्यवसाय मॉडल को परिवर्तित करते हुए प्रौद्योगिकी के माध्यम से उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदान किया गया है।

  5. भारतीय पत्रकार, जिसे इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड-2016 से सम्मानित किया गया ?
    1. पी साईनाथ
    2. मालिनी सुब्रमण्यम
    3. निधि राजदान
    4. रजत शर्मा

    Show Answers

    23 नवंबर 2016 को भारतीय पत्रकार मालिनी सुब्रमण्यम से इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड-2016 से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में उनकी रिपोर्टिंग के लिए और प्रेस की स्वतंत्रता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित किया गया। मालिनी सुब्रमण्यम के साथ ऑस्कर मार्टिनेज (अल सल्वाडोर), Dundar (तुर्की) और अबुल Zeid (मिस्र) को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 1991 में स्थापित इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड एक स्वतंत्र गैर सरकारी संगठन है।

  6. विश्व की पहली महिला, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा समुंद्र में असाधारण बहादुरी हेतु सम्मानित किया जा रहा है ?
    1. राधिका मेनन
    2. गुरजोत कौर
    3. अदिति सिन्हा
    4. रक्षा ठाकुर

    Show Answers

    राधिका मेनन विश्व की प्रथम महिला है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा वर्ष 2016 में समुंदर में असाधारण बहादुरी हेतु सम्मानित किया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार 7 मछुआरों की विपरीत परिस्थितियों में जान बचाने हेतु दिया जा रहा है। वह वर्ष 1991 में शिक्षकों रेडियो अधिकारी के रूप में भारतीय जहाजरानी निगम में शामिल हुई ऐसा करने वाली भी भारत की प्रथम महिला थी

  7. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सुमित्रा चरत राम पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. प्रणव मुखर्जी
    2. हरिप्रसाद चौरसिया
    3. नजीब जंग
    4. शरद पवार

    Show Answers

    पद्म भूषण (1992) और पद्म विभूषण (2000) पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया को भारतीय शास्त्रीय संगीत क्षेत्र में अपने अनुकरणीय योगदान हेतु वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सुमित्रा चरत राम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 19 नवंबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग ने पंडित हरिप्रसाद चौरसिया पुरस्कार से सम्मानित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुमित्रा चरत राम पुरस्कार, श्री राम भारतीय कला केंद्र (देश का प्रतिष्ठित कला प्रदर्शन केंद्र) द्वारा स्थापित सम्मान पुरस्कार है।

  8. प्रतिष्ठित ‘कालिदास सम्मान’ पुरस्कार का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. राजस्थान
    4. झारखंड

    Show Answers

    वर्ष 1980 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, रंगमंच और कला जैसे कुल 4 क्षेत्र में अपने योगदान को सम्मानित करने हेतु प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान पुरस्कार की स्थापना की गई। पूर्व में इस पुरुस्कार से पंडित रविशंकर, अहमद हुसैन और पंडित जसराज आदि को सम्मानित किया जा चुका है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए प्रसिद्ध रंगकर्मी प्रोफेसर राज बिसारिया का चयन किया गया है।

  9. मैक्सिकन ग्रां प्री-2016 के विजेता है ?
    1. लुईस हैमिल्टन
    2. सेबेस्टियन वेट्टल
    3. एन रोसबर्ग
    4. डी रिक्केडो

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2016 को मर्सडीज टीम के लुईस हैमिल्टन ने मेक्सिकन ग्रां प्री-2016 जीत ली है। लुईस हैमिल्टन एक ब्रिटिश फॉर्मूला वन रेसिंग ड्राइवर है। वह वर्ष 2008, 2014 और 2015 के फार्मूला वन विश्व चैंपियन भी है। मैक्सिकन ग्रां प्री एक एफआईए मंजूर रेस है, जो मैक्सिको सिटी के ऑटोड्रोमो Hermanos Rodríguez में आयोजित की जाती है।

  10. वह शक्शियत, जिसने वर्ष 2016 का मैन बुकर पुरस्कार जीता है ?
    1. मार्लोन जेम्स
    2. पॉल बेट्टी
    3. रिचर्ड फ्लानागन
    4. हिलेरी मेंटल

    Show Answers

    पॉल बेट्टी ने वर्ष 2016 का मैन बुकर पुरस्कार जीता है. इसी के साथ पॉल बेट्टी अमेरिका के प्रथम साहित्यकार हैं जिन्हें मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें लंदन के गिल्डहॉल में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान अपने नक्सली व्यंग्य उपन्यास “The Sellout/नीलाम” के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनका उपन्यास एक युवा काले आदमी पर आधारित है जो एक उपनगर में गुलामी और नक्सली अलगावाद बहाल करने की कोशिश करता है।

  11. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सखारोव पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है ?
    1. मलाला यूसूफ़जई
    2. डेनिस मुकवेगे
    3. रैफ बदावी
    4. नादिया मुराद

    Show Answers

    मानवाधिकार के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिष्ठित सखारोव पुरस्कार 2016 के लिए दो यजीदी महिलाओं नादिया मुराद और लामिया अजी बशर को चुना गया है। इन दोनों यजीदी महिलाओं का वर्ष 2014 में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन ने यौन उत्पीड़न के लिए अपहरण कर लिया था। वर्ष 1988 में स्थापित सखारोव पुरस्कार यूरोपियन संसद द्वारा विचारों की स्वतंत्रता के लिए दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है।

  12. वह इटालियन शहर, जिसने दलाई लामा को मानद नागरिकता पुरस्कार से सम्मानित किया ?
    1. फ्लोरेंस
    2. नेपल्स
    3. मिलान
    4. रोम

    Show Answers

    मिलान शहर की परिषद के अध्यक्ष Lamberto Bertole ने तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो को मिलन मानद नागरिकता पुरस्कार से सम्मानित किया। मिलान, लोम्बार्डी क्षेत्र की राजधानी और इटली में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला महानगरीय क्षेत्र है।

  13. प्रख्यात लेखक, जिन्हें वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित मातृभूमि साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. प्रदीप चट्टोपाध्याय
    2. आनंद चतुर्वेदी
    3. सी राधाकृष्णन
    4. रविंद्र मित्तल

    Show Answers

    प्रख्यात लेखक सी राधाकृष्णन को वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित मातृभूमि साहित्य पुरस्कार के लिए चुना गया है। मातृभूमि साहित्य पुरस्कार, मलयालम साहित्य में समग्र योगदान को मान्यता प्रदान करने की हेतु दिया जाने वाला प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार है। राधाकृष्णन को वर्ष 1962 में केरल साहित्य अकादमी और वर्ष 1989 में राष्ट्रीय साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

  14. वर्ष 2016 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से सम्मानित शख्सियत है ?
    1. बॉब डिलन
    2. टोनी मॉरिसन
    3. पैट्रिक मोदियानो
    4. हेरोल्ड पिटर

    Show Answers

    अमेरिकी गायक, गीतकार, कलाकार और लेखक बॉब डिलन (75) को वर्ष 2016 के साहित्य नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। स्वीडिश एकेडमी ने अमरीकी गीत परंपरा के भीतर एक नई काव्य भाव विकसित करने के लिए श्री बॉब को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1993 में अमेरिकी उपन्यासकार टोनी मॉरिसन के उपरांत बॉब डिलन दूसरे अमेरिकी नागरिक हैं, जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बॉब डिलन को ग्रेमी पुरस्कार और ऑस्कर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

  15. वह समिति, जो कावेरी बेसिन में जमीन की स्थिति के आकलन हेतु गठित की गई है ?
    1. रंजीत मीणा समिति
    2. राजीव त्रिपाठी समिति
    3. रामेश्वरलाल समिति
    4. जी एस झा समिति

    Show Answers

    जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा कर्नाटक और तमिलनाडु में कावेरी नदी बेसिन क्षेत्र की जमीन की स्थिति के आकलन हेतु एक उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है। यह समिति केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष जी एस झा के अध्यक्षता में गठित की गई है। 17 अक्टूबर 2016 को समिति सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  16. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सतत विकास लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित शख्सियत है ?
    1. अखिलेश यादव
    2. वसुंधरा राजे सिंधिया
    3. पवन चामलिंग
    4. प्रकाश बादल

    Show Answers

    7 अक्टूबर 2016 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को द एनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट के प्रतिष्ठित सतत विकास लीडरशिप अवार्ड 2016 से सम्मानित किया गया। श्री चामलिंग को यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन‘ के दौरान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रदान किया। उन्हें यह पुरस्कार सिक्किम को भारत के प्रथम जैविक राज्य के रूप में मान्यता दिलाने के लिए किए गए प्रयासों हेतु प्रदान किया गया है।

  17. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2016 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. जुआन मैनुअल सैंटोस
    2. विलियम कैम्पबेल
    3. आर्थर मैकडॉनल्ड्स
    4. अजीज संचार

    Show Answers

    वर्ष 2016 के नोबेल शांति पुरस्कार से कोलंबिया के वर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 50 वर्ष से अधिक समय तक गृह युद्ध से जूझ रहे कोलंबिया में शांति बनाए रखने और गृह युद्ध को समाप्त करने जैसे बड़े कार्यों के लिए नार्वे की नोबेल समिति द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की लेखक गैब्रियल गार्सिया मार्केज़ (1982 में साहित्य नोबेल पुरस्कार) के उपरांत वह दूसरी कोलंबियाई शख्सियत है, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

  18. वह प्रथम भारतीय, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया ?
    1. प्रवीण गेदाम
    2. फ्रेड्रिक रॉय
    3. उडुपी रामचंद्र राव
    4. गौरी शंकर

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष और अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव प्रथम भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। श्री रामचंद्र राव को मेक्सिको में आयोजित इंटरनेशनल एरोनॉटिकल फेडरेशन की 67 वे कांग्रेस समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री राव को वर्ष 1976 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वर्ष 2013 में इंटरनेशनल सेटेलाइट प्रोफेशनल सोसाइटी के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था।

  19. वर्ष 2016 के फिजियोलॉजी या चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. Yoshinori Ohsumi
    2. Edvard Moser
    3. May-Britt Moser
    4. John O’Keefe

    Show Answers

    चिकित्सा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए जापान के Yoshinori Ohsumi (योशिनोरी ओसुमी) को वर्ष 2016 के नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। श्री ओसुमी जापान के प्रसिद्ध सेल बायोलॉजिस्ट है, उन्हें मैकेनिज्म ऑफ आॅटोफेगी के क्षेत्र में शोध के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आॅटोफेगी एक प्रक्रिया है जिसमें कोशिका खुद नष्ट करती है। यह एक मौलिक प्रक्रिया है, जिसमे शारीरिक कोशिकाएं खुद को नष्ट कर पुन्ह घटकों में विभाजित कर देती है।

  20. वर्ष 2016 के भौतिकी क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली शख्सियत है ?
    1. F. Duncan M. Haldane
    2. David J. Thouless
    3. J. Michael Kosterlitz
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 2016 के भौतिकी नोबेल पुरस्कार से ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों David J. Thouless, F. Duncan M. Haldane, J. Michael Kosterlitz को सम्मानित किया जाएगा। ब्रिटेन की इन तीनों वैज्ञानिकों को पदार्थ के नए रूप और उसके अनोखी रात को समझने की दिशा में शानदार प्रदर्शन हेतु वर्ष 2016 के भौतिकी नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। श्री डेविड यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से रिटायर हो चुके हैं जबकि श्री होलडेन वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद पर कार्यरत है व श्री माइकल ब्राउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद पर कार्यरत है।

  21. केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के शुभंकर के रूप में नामित किया है ?
    1. लक्ष्मी बाई
    2. कुंवर बाई
    3. सरिता बाई
    4. सुमित्रा बाई

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने अपनी महत्वकांक्षी परियोजना ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के शुभंकर के रूप में छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की 105 वर्षीय कुंवर बाई को नामित किया है। श्री कुंवर बाई ने अपने घर में दो शौचालयों के निर्माण हेतु अपनी 8 से 10 बकरियों को बेच दिया था।

  22. सुभंकार प्रामाणिक का संबंध किस खेल से है ?
    1. बिलियर्ड्स
    2. राइफल शूटिंग
    3. शतरंज
    4. बास्केटबॉल

    Show Answers

    18 सितंबर 2016 को भारतीय युवा शूटर सुभंकार प्रमाणिक ने अजरबेजान में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने यह पुरस्कार 50 मीटर राइफल स्पर्धा में जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1907 में स्थापित इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन ओलंपिक शूटिंग की एक शासी निकाय है, जिसके अंतर्गत आयोजित खेलों में पिस्टल और शॉटगन का उपयोग किया जाता है।

  23. वह भारतीय शख्सियत, जिसे हाल ही में प्रतिष्ठित Lemelson- एमआईटी पुरस्कार से नवाजा गया ?
    1. रमेश रासकर
    2. निरंजन कुमार सिंह
    3. पंकज प्रभाकर
    4. विजय सिन्हा

    Show Answers

    रमेश रासकर, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) मीडिया लैब में एसोसिएट प्रोफेसर पद पर कार्यरत है, को वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित Lemelson- एमआईटी पुरस्कार से नवाजा गया। श्री रमेश को उनके अल्ट्रा फास्ट इमेजिंग कैमरा, आविष्कार के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया। अल्ट्रा फास्ट इमेजिंग कैमरा वह तकनीक है, जिसकी मदद से कवर खोले बिना एक पुस्तक के पहले कुछ पन्नों को पढ़ा जा सकता है।

  24. Chevalier de L’Ordre National de la Légion d’Honneur से सम्मानित भारतीय शक्शियत है ?
    1. हिमांशु अग्रवाल
    2. किरण मजूमदार
    3. संकेत मित्तल
    4. भाव्या जोशी

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को बायोकॉन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष किरण मजूमदार शाह को फ्रांसीसी सेना के राष्ट्रीय आदेश (Chevalier de L’Ordre National de la Légion d’Honneur) पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। श्री मजूमदार को बायो साइंस अनुसंधान में उनके योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह फ्रांस सरकार का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 18 अगस्त 2016 को प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कमल हासन को फ्रांस के प्रतिष्ठित Chevalier de L’Ordre Arts et Lettres पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  25. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
    1. टीएम कृष्णा
    2. राधेश्याम मित्तल
    3. दिलीप चौधरी
    4. विनीत नैयर

    Show Answers

    31 अगस्त 2016 को पूर्व फिलिपिनो राष्ट्रपति रेमन मैगसेसे की जयंती के अवसर पर प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु दो भारतीय शख्सियतों को सम्मानित किया गया। जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता Bezwada Wilson और संगीतकार टीएम कृष्णा शामिल है। एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में कुल 6 विजेता चुने गए हैं। यह विजेता है: 1. Bezwada Wilson(भारत), 2. टीएम कृष्णा (भारत), 3. Conchita कार्पियो मोरालेस (फिलीपींस), 4. Dompet Dhuafa (इंडोनेशिया), 5. जापान प्रवासी सहयोग स्वयंसेवक (जापान), 6. Vientiane Rescue (लाओस)

  26. वह अंतरराष्ट्रीय खिलाडी, जिसने लगातार तीन ओलंपिक खेलों में दौड़ के क्षेत्र में स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया है ?
    1. Paul Tergat
    2. Steve Prefontaine
    3. Michael Johnson
    4. Usain Bolt

    Show Answers

    जमैका के धावक उसैन बोल्ट ने लगातार तीन ओलंपिक खेलों बीजिंग 2008, लंदन 2012 और रियो 2016 में 100 मीटर, 200 मीटर और 4*100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। उसैन बोल्ट को दुनिया में सबसे तेजी से भागने वाले व्यक्ति के रूप में नामित किया जाता है। वह 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ के विश्व रिकॉर्ड बनाने वाला पहले एथलीट खिलाड़ी है।

  27. वह सिनेमा हस्ती. जिसे हाल ही में फ्रांस के प्रतिष्ठित ‘Chevalier de L’Ordre Arts et Lettres’ पुरस्कार के लिए चुना गया है ?
    1. कमल हासन
    2. राजू गैरी
    3. रजनीकांत
    4. चिरंजीवी

    Show Answers

    18 अगस्त 2016 को प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कमल हासन को फ्रांस के प्रतिष्ठित Chevalier de L’Ordre Arts et Lettres पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार सिनेमा जगत में उनके कलात्मक और उत्कृष्ट कार्यो के लिए प्रदान किया जा रहा है। शिवाजी गणेशन के उपरांत वह दूसरे तमिल अभिनेता है, जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा जा रहा है। श्री गणेशन के अलावा बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और नंदिता दास को पूर्व में इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

  28. वह भारतीय शख्सियत, जिसे हाल ही में ओलंपिक आंदोलन के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान स्वरूप Olympic Order पुरस्कार से नवाजा गया ?
    1. एन रामचंद्रन
    2. आशीष कुमार सिंह
    3. संदीप कुमार नायक
    4. राजेश कुमार खुल्लर

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रीय ओलंपिक संघ के वर्तमान अध्यक्ष एन रामचंद्रन को ओलंपिक आंदोलन में उनके उत्कृष्ट सेवाओं स्वरुप Olympic Order पुरस्कार से नवाजा गया। वर्ष 1975 में स्थापित Olympic Order ओलंपिक आंदोलन का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह पुरस्कार खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करता है।

  29. वह संगीतकार जिसे हाल ही में ‘तमिल रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया ?
    1. ए आर रहमान
    2. अनिरुद्ध रविचंदर
    3. हैरिस जयराज
    4. जीवी प्रकाश

    Show Answers

    16 अगस्त 2016 को ऑस्कर विजेता संगीतकार ए आर रहमान को न्यूयॉर्क स्थित तमिल संगम द्वारा तमिल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह संगीत पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा कर्नाटक संगीत के अगुआ एम एस सुब्बुलक्ष्मी के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति के उपरांत दिया गया। तमिल रतन पुरस्कार से पूर्व में भारतनाट्यम प्रतिपादक कमला लक्ष्मण, तमिल फिल्म निर्देशक भारती राजा और गणितज्ञ श्रीनिवास वर्धन सम्मानित किया जा चुका हैं।

  30. 15 अगस्त 2016 को एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित की गई शख्सियत है ?
    1. अलका तिवारी
    2. रामदास धिमान
    3. आधार सिन्हा
    4. पी षणमुगम

    Show Answers

    15 अगस्त 2016 को केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक पी षणमुगम को तमिलनाडु के उच्च शिक्षा विभाग में उनके सराहनीय सेवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। तमिलनाडु सरकार ने वैज्ञानिक विकास में योगदान, मानविकी और छात्र कल्याण जैसी भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति और एयरोस्पेस वैज्ञानिक अब्दुल कलाम के नाम से डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार की स्थापना की थी।

  31. वह शख्सियत, जिसे प्रतिष्ठित राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार -2016 के लिए चुना गया है ?
    1. कार्तिक राजा
    2. विजय प्रकाश
    3. श्वेता मोहन
    4. शुभा मुद्गल

    Show Answers

    वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार के लिए सिंगर शुभा मुद्गल को चुना गया है। यह पुरस्कार उन्हें सांप्रदायिक सद्भाव शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने की दिशा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है। वर्ष 1992 में स्थापित यह पुरस्कार समारोह अखिल भारतीय कांग्रेस समिति द्वारा स्थापित किया गया है, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जन्मतिथि 20 अगस्त को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

  32. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता है ?
    1. टीएम कृष्णा
    2. राधेश्याम मित्तल
    3. दिलीप चौधरी
    4. विनीत नैयर

    Show Answers

    वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु दो भारतीय शख्सियतों को चुना गया है। जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता Bezwada Wilson और संगीतकार टीएम कृष्णा शामिल है। एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में कुल 6 विजेता चुने गए हैं। यह विजेता है: 1. Bezwada Wilson(भारत), 2. टीएम कृष्णा (भारत), 3. Conchita कार्पियो मोरालेस (फिलीपींस), 4. Dompet Dhuafa (इंडोनेशिया), 5. जापान प्रवासी सहयोग स्वयंसेवक (जापान), 6. Vientiane Rescue (लाओस)

  33. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ‘संगीता कलानिधि पुरस्कार (कर्नाटक संगीत के सर्वोच्च पुरस्कार)’ से सम्मानित किया गया है ?
    1. अनुज प्रसाद बेरीवाल
    2. मनोज पंत
    3. संत मनु
    4. अवसारला कन्याकुमारी

    Show Answers

    मद्रास संगीत अकादमी द्वारा स्थापित संगीता कलानिधि पुरस्कार प्रतिवर्ष कर्नाटक संगीत में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है, जिसका हिंदी भाषा में अर्थ ‘ संगीत और कला का खजाना’ है। वर्ष 2016 के पुरस्कार हेतु दक्षिण भारत से प्रसिद्ध वायलिन वादक अवसारला कन्याकुमारी का चयन किया गया है। अवसारला कन्याकुमारी को वर्ष 2015 में पद्मश्री पुरस्कार, और वर्ष 2003 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  34. भारत के पहले जूनियर एथलीट, जिन्होंने हाल ही में जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में विश्व रिकॉर्ड बनाया ?
    1. विनोद चौधरी
    2. नीरज चोपड़ा
    3. राहुल अग्रवाल
    4. ऋषि राज

    Show Answers

    भारत के पहले जूनियर खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (18 वर्ष) है जिन्होंने हाल ही में जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने पोलैंड में आयोजित अंडर 20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अपने दूसरे प्रयास में 86.48 मीटर की दूरी तक भाला फेक विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ नीरज चोपड़ा तीसरे भारतीय एथलीट है, जिन्होंने अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में पदक जीता है।

  35. प्रख्यात संगीत निर्देशक बप्पी लहरी‘ को “महानायक पुरस्कार” से सम्मानित करने राज्य सरकार है ?
    1. तमिलनाडु
    2. पश्चिम बंगाल
    3. पंजाब
    4. राजस्थान

    Show Answers

    पश्चिमी बंगाल सरकार द्वारा वर्ष 2012 में पश्चिमी बंगाल के महान गायक “उत्तम कुमार” की स्मृति में महानायक पुरस्कार की स्थापना की थी। 23 जुलाई 2016 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तम कुमार की 36 वी पुण्यतिथि के अवसर पर प्रख्यात संगीत निर्देशक बप्पी लहरी को “महानायक पुरस्कार” से सम्मानित किया।

  36. हाल ही में किस साहित्यकार को 51 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?
    1. शाह फैजल
    2. मोहम्मद शाकिर उल्लाह
    3. प्रवीण नैय्यर
    4. रघुवीर चौधरी

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में आयोजित एक सम्मान समारोह के द्वारा प्रसिद्ध गुजराती लेखक और साहित्यकार डॉ रघुवीर चौधरी को 51 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया। श्री चौधरी को वर्ष 2015 के भारत के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान स्वरूप नगद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और सरस्वती की एक कांस्य प्रतिकृति से सम्मानित किया गया। श्री चौधरी से पूर्व उमाशंकर जोशी-1967, पन्नालाल पटेल-1985 और राजेंद्र शाह-2001 जैसे गुजराती साहित्यकारों को भी ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  37. Gourmand World Cookbook Award 2015-16 की विजेता है ?
    1. दीक्षा पांडे
    2. निम्मी सुनील कुमार
    3. अमिता शर्मा
    4. अरुंधति जैन

    Show Answers

    कुक बुक लेखक और खाद्य ब्लॉगर निम्मी सुनील कुमार ने वर्ष 2015-16 का Gourmand World Cookbook Award जीत लिया है। उन्हें यह पुरस्कार उनकी कुक बुक “4 o’clock Temptations of Kerala” के लिए दिया गया है। यह पुस्तक 54 व्यंजनों के समृद्ध विवरण और तस्वीरों को दर्शाती हुई बनाने की विधि बताती है।

  38. टेनिस के क्षेत्र में कुल कितने ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट होते हैं ?
    1. 3
    2. 5
    3. 4
    4. 6

    Show Answers

    टेनिस के क्षेत्र में कुल 4 ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट होते हैं। जिनमें प्रमुख विंबलडन ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन हैं। हाल ही में विंबल्डन चैंपियनशिप के 130 वह संस्करण आयोजित किया गया, जिसमें मेन सिंगल कैटेगरी के विजेता ब्रिटेन के एंड्री मोरे, वूमेन सिंगल कैटेगरी के विजेता सेरेना विलियम्स, मेंस डबल केटेगरी के विजेता पियरे ह्यूगस हर्बर्ट और निकोलस माहुत और वूमेन डबल केटेगरी के विजेता सेरेना विलियम्स एंड वीनस विलियम्स हैं, साथ ही मिक्स डबल टाइटल के विजेता हेनरी और हीथर वाटसन थे।

  39. बीसी राय पुरस्कार का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. सामाजिक कल्याण
    2. कृषि
    3. इंजीनियरिंग
    4. चिकित्सा

    Show Answers

    बीसी राय पुरस्कार प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिमी बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ विधान चंद्र राय की स्मृति में वर्ष 1976 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार निम्नलिखित श्रेणियों में 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष दिया जाता है: प्रख्यात मेडिकल व्यक्ति, मेडिकल सेवाओं में अभूतपूर्व योगदान और कला व विज्ञान में प्रख्यात व्यक्ति। 1 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2008 वर्ष 2009 और वर्ष 2010 के लिए डॉक्टर बी सी राय पुरस्कार प्रदान किए।

  40. वह शख़्सियत, जिसे हाल ही में Great Immigrants: The Pride of America Award से नवाजा गया है ?
    1. विक्रम मल्होत्रा
    2. हरि श्रीनिवासन
    3. सुंदर पिचाई
    4. इंउपरोक्त सभी

    Show Answers

    28 जून 2014 को भारतीय अमेरिकियों को Great Immigrants: The Pride of America Award से नवाजा गया है। इनके नाम है: (1) सुंदर पिचाई: यह सर्च इंजन कंपनी गूगल के सीईओ है। (2) हरि श्रीनिवासन: यह पीबीएस न्यूज़हॉर के साथ जुड़े पत्रकार है। (3) विक्रम मल्होत्रा: यह मैकिन्से से जुड़े हुए हैं। (4) भारती मुखर्जी: यह पुरस्कार विजेता लेखक हैं साथ ही कैलिफ़ोर्निया बर्कले विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर भी हैं। Great Immigrants: The Pride of America Award अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर प्रतिवर्ष 4 जुलाई को न्यूयॉर्क स्थित कार्नेगी निगम द्वारा दिया जाता है।

  41. वह शख़्सियत, जिसे वर्ष 2015 के वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जी डी बिड़ला अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. सुधीर चौरसिया
    2. अनुपम आनंद
    3. कुमार राहुल
    4. संजय मित्तल

    Show Answers

    आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर संजय मित्तल को वर्ष 2015 के वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए 25 वे जी डी बिड़ला अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार मशीनरी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है। वर्तमान में प्रोफेसर संजय मित्तल आईआईटी कानपुर के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग में कार्यरत है। वर्ष 1991 में स्थापित जी डी बिड़ला अवार्ड एक वार्षिक वैज्ञानिक की पुरस्कार है, जिसे 50 वर्ष से कम उम्र के भारतीय वैज्ञानिकों को उत्कृष्ट वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।

  42. “पारिवारिक जीवन/ Family Life” उपन्यास के लेखक है ?
    1. अखिल शर्मा
    2. सिद्धि नाथ रॉय
    3. प्रेम सिंह मेहरा
    4. संजीव दुबे

    Show Answers

    हालही में भारतीय मूल के अमेरिकी लेखक अखिल शर्मा ने अपने अर्द्ध आत्मकथात्मक उपन्यास ” पारिवारिक जीवन/ Family Life “ के लिए प्रतिष्ठित इंटरनेशनल डबलिन साहित्य पुरस्कार 2016 जीता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य विश्व साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है। यह आयरलैंड की राजधानी डबलिन में प्रायोजित किया जाता है। यह पुरस्कार दुनिया में सबसे अमीर साहित्यिक पुरस्कार है, जिसमें 100,000 यूरो का मौद्रिक पुरस्कार दिया जाता है।

  43. Order of Friendship Award का संबंध किस देश से है ?
    1. रूस
    2. ऑस्ट्रिया
    3. अमेरिका
    4. जापान

    Show Answers

    हालही में रूस ने Order of Friendship Award से संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को सम्मानित किया है। यह पुरस्कार वर्ष 1994 में रूस में स्थापित किया गया था। यह उत्कृष्ट कार्य, कर्म और रूसी संघ के साथ संबंधों को और लोगों की भलाई के लिए किये गये प्रयासों के लिए रूसी नागरिकों और विदेशी नागरिकों को सम्मानित करता है।

  44. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित नेल्सन मंडेला ग्रैसा माशेल इनोवेशन अवार्ड विजेता है ?
    1. कलसूम लखानी
    2. जहान आरा
    3. रोशनेह जफर
    4. तबस्सुम अदनान

    Show Answers

    स्वात घाटी से पाकिस्तानी महिला अधिकार कार्यकर्ता तबस्सुम अदनान ने वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित नेल्सन मंडेला ग्रैसा माशेल इनोवेशन अवार्ड जीता है। प्रत्येक विजेता को 5000 अमेरिकी डॉलर का वित्त पोषण प्रदान किया जाता है, साथ ही उसे विश्व विधानसभा प्रतिभागियों के साथ अपने विचारों पर चर्चा का मौका दिया जाता है।

  45. ‘पुलित्जर पुरस्कार’ का संबंध किस क्षैत्र से है ?
    1. पत्रकारिता
    2. नाटक
    3. साहित्य
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    पुलित्जर पुरस्कार अमेरिकी पत्रकारिता, नाटक, साहित्य और अन्य क्षेत्रों में असाधारण काम का सम्मान करता है। यह पुरस्कार कुल इक्कीस श्रेणियों में प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह वर्ष 1917 में अमेरिकी अखबार के प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर द्वारा स्थापित किया गया था। इसे न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है।

  46. वर्ष 2016 का ‘साहित्य के क्षैत्र का पुलित्जर पुरस्कार’ विजेता है ?
    1. Lin-Manuel Miranda
    2. Viet Thanh Nguyen
    3. William Finnegan
    4. Henry Threadgill

    Show Answers

    20 अप्रैल 2016 को हमदर्द, वियतनामी अमेरिकी प्रोफेसर वित थान गुयेन (Viet Thanh Nguyen) ने अपनी पहली उपन्यास कथा के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। जबकी लीं-मनुएल मिरांडा (Lin-Manuel Miranda) ने नाटक ‘हैमिल्टन’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। विलियम फिनगन (William Finnegan) ने अपनी ‘जीवनी: Barbarian Days: A Surfing Life’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है।

  47. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ‘Laureus Sportsman of the Year Award’ विजेता है ?
    1. नोवाक जोकोविच
    2. सेरेना विलियम्स
    3. डैन कार्टर
    4. जोहान

    Show Answers

    सर्बिया से विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने वर्ष पुरस्कार 2016 के प्रतिष्ठित Laureus Sportsman of the Year Award जीत लिया है। उन्होंने यह पुरस्कार वर्ष 2012 के बाद दूसरी बार जीता है। यह वार्षिक पुरस्कार दुनिया भर के उल्लेखनीय खिलाड़ियों (पुरुषों और महिलाओं) को खेल में उऩके योगदान के लिए दिया जाता है।

  48. 18 अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार ने किस स्वतंत्रता सेनानी के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है ?
    1. तात्या टोपे
    2. खुदीराम बोस
    3. राम प्रसाद बिस्मिल
    4. ऊधम सिंह

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के नाम से 200 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है। इसी के साथ सरकार ने 10 रुपये का प्रचलन सिक्का भी जारी किया है। संस्कृति मंत्रालय महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से वर्ष 2015-16 के दौरान तात्या टोपे की 200 वीं जयंती मना रहा गया है। उन्हे 18 अप्रैल 1859 को शिवपुरी, मध्य प्रदेश में फांसी पर लटका दिया गया था।

  49. सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट 2016‘ की विजेता टीम है ?
    1. न्यूजीलैंड
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. मलेशिया
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिकार्ड नौवीं बार सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट 2016 के 25 वें संस्करण जीता है। यह मलेशिया में आयोजित एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय पुरुषों फील्ड हॉकी टूर्नामेंट है। इसका नाम मलेशिया के 9 वें राजा और ‘मलेशियाई हॉकी के पिता’ सुल्तान अजलान शाह के नाम पर रखा गया है।

  50. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित यूनेस्को / गिलर्मो कानो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार विजेता है ?
    1. Khadija Ismayilova
    2. Mazen Darwish
    3. Ahmet Şık
    4. Reeyot Alemu

    Show Answers

    अज़रबैजान के खोजी पत्रकार Khadija Ismayilova को वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित यूनेस्को / गिलर्मो कानो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार के लिए चुना गया है। कोलंबियाई पत्रकार गिलर्मो कानो Isaza के सम्मान में यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड द्वारा, यह पुरस्कार वर्ष 1997 में स्थापित किया गया था।

  51. वर्ष 2016 के एशियाई राष्ट्र कप शतरंज टूर्नामेंट विजेता देश है ?
    1. वियतनाम
    2. इंडिया
    3. चीन
    4. थाईलैंड

    Show Answers

    भारत ने अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अंतिम दौर में मैच में 3-1 की जीत के साथ वियतनाम को हराकर वर्ष 2016 का एशियाई राष्ट्र कप शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। इससे पहले, भारत ईरान (2005) और भारत (2009) में आयोजित टूर्नामेंट भी जीत चुका है।

  52. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने ‘नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) पुरस्कार- 2016’ जीता है ?
    1. आईआईटी बॉम्बे
    2. आईआईटी कानपुर
    3. आईआईटी खड़गपुर
    4. आईआईटी रुड़की

    Show Answers

    आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) – खड़गपुर ने शैक्षणिक संस्थानों की श्रेणी में वर्ष 2015 का नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) पुरस्कार जीता है। ये पुरस्कार पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क, और भौगोलिक संकेत के क्षेत्रों में उत्कृष्ट नवीन आविष्कारों, संगठनों और कंपनियों को विश्व आईपी दिवस के अवसर पर हर साल दिया जाता है।

  53. पुरुषों के एकल वर्ग में ‘2016 मलेशियाई ओपन बैडमिंटन’ खिताब विजेता है ?
    1. तौफीक हिदायत
    2. चेतन आनंद
    3. लिन डैन
    4. ली चोंग वेई

    Show Answers

    मलेशिया के स्टार बैडमिंटन खिलाडी ली चोंग वेई पुरुषों के एकल वर्ग में 2016 मलेशियाई ओपन बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। मलेशिया ओपन वर्ष 1937 से खेला जा रहा, एक वार्षिक बैडमिंटन टूर्नामेंट है। यह चोंग वेई की कुल 11 वीं मलेशिया ओपन खिताबी जीत है।

  54. वर्ष 2014 के लिए प्रतिष्ठित ‘राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार’ विजेता है ?
    1. उपेंद्र प्रसाद सिंह
    2. अशोक कुमार सिंघवी
    3. बृज कुमार अग्रवाल
    4. संजीव रंजन

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2014 के लिए, प्रो अशोक कुमार सिंघवी को भूविज्ञान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार से सम्मानित किया। ये देश में भूविज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है।

  55. 31 मार्च 2016 को “बार्बी फ्रीडम अवार्ड” से सम्मानित किया गया है ?
    1. वेन मोहम्मद
    2. अल्ताफ रजा
    3. अहमद नाजी
    4. मैरी नीलिमा

    Show Answers

    मिस्र के कैदी उपन्यासकार अहमद नाजी को बार्बी फ्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। उनका नाम पेन अमेरिका द्वारा घोषित किया गया है। पेन अमेरिका साहित्यिक पत्रिका न्यूयॉर्क शहर के पेन अमेरिकन सेंटर द्वारा प्रकाशित किया जाता है। पेन अमेरिका वर्ष 2000 में एम मार्क द्वारा स्थापित किया गया था।

  56. वर्ष 2014-2015 के लिंग संवेदनशीलता के लिए लाडली मीडिया और विज्ञापन पुरस्कार जीता है ?
    1. अजय मेहता
    2. आर पी वातल
    3. अरुणा गली
    4. आलोक कुमार

    Show Answers

    अरुणा गली को लिंग संवेदनशीलता हेतू लाडली मीडिया और विज्ञापन पुरस्कार 2014-2015 के लिए चुना गया है। उसके तेलुगु ब्लॉग ‘Vivakshaku Mugimpu Palakaali’ को मुख्य मुद्दों सहित कृषि क्षेत्र में महिलाओं के योगदान पर जानकारी हैतू सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग के रूप में चयनित किया गया है।

  57. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की स्थापना कब की गई ?
    1. वर्ष 1961
    2. वर्ष 1954
    3. वर्ष 1958
    4. वर्ष 1965

    Show Answers

    राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1954 में की गई। पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को निर्णय निर्णायक मंडल के राष्ट्रीय पैनल जो केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किये जाते है द्वारा किया जाता हैं। वर्ष 2015 के लिए 63 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के रूप में बाहुबली (तमिल, तेलुगु) को चुना गया है।

  58. वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. जॉर्ज माइकल
    2. विक्टर फ्लैंन
    3. जी एच हार्डी
    4. एंड्रयू विल्स

    Show Answers

    ब्रिटिश गणितज्ञ एंड्रयू विल्स (62) को प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार 2016 विजेता के रूप में नामित किया गया है। उन्हे सदियों पुरानी परिकल्पना (समीकरण), “फरमेट लास्ट प्रमेय” को सुलझाने के लिए नार्वे अकादमी ऑफ साइंस द्वारा चयनित किया गया है। एबेल पुरस्कार, नार्वे सरकार द्वारा प्रतिवर्ष का एक या एक से अधिक गणितज्ञों को दिया जाने वाला पुरस्कार है। इसे गणित के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है।

  59. वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता है ?
    1. मनोज कुमार
    2. दिलीप कुमार
    3. कमल हासन
    4. ओम पुरी

    Show Answers

    दिग्गज फिल्म अभिनेता और निर्देशक मनोज कुमार को वर्ष 2015 के 47 वें प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह वर्ष 1969 में स्थापित भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहेब फाल्के का जन्म शताब्दी और भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए केन्द्र सरकार द्वारा हर साल दिया जाता है।

  60. वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित कृतितवा समग्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?
    1. सुधीर कुमार राकेश
    2. पद्मा सचदेव
    3. अशोक सिंघवी
    4. अजय कुमार

    Show Answers

    प्रख्यात डोगरी कवयित्री पद्मश्री विजेता पद्मा सचदेव को वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित कृतितवा समग्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उऩ्हे डोगरी भाषा साहित्य और मानव सेवा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  61. फोर्ब्स की वर्ष 2016 के अरबपतियों की सूची में सबसे कम उम्र के अरबपति है ?
    1. मार्क जकरबर्ग
    2. कार्लोस स्लिम
    3. वॉरेन बफेट
    4. एलेक्जेंड्रा एंडरसन

    Show Answers

    19 साल के एलेक्जेंड्रा एंडरसन $ 1.2 अरब के साथ फोर्ब्स की वर्ष 2016 के अरबपतियों की सूची में सबसे कम उम्र के अरबपति है। सूची में एंडरसन को 1476 वां स्थान दिया गया है। शीर्ष 5 अरबपति: बिल गेट्स ($ 75 अरब), ओर्टेगा ($ 67 अरब), वॉरेन बफेट ($ 60 अरब), कार्लोस स्लिम प्यारा ($ 50 अरब) और जेफ बेजोस ($ 45 अरब) है।

  62. वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित बिहारी पुरस्कार से किसे सम्मानित किया जायेगा ?
    1. डॉ आलोक कुमार श्रीवास्तव
    2. डॉ अजय मेहता
    3. डॉ सुभाष शर्मा
    4. डॉ भगवती लाल व्यास

    Show Answers

    प्रख्यात कवि डॉ भगवती लाल व्यास को 2010 में प्रकाशित राजस्थानी कविता ‘Katha Sun Aawe Hai Sabad‘ के अपने संकलन के लिए वर्ष 2015 के प्रतिष्ठित बिहारी पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार वर्ष 1991 में के के बिड़ला फाउंडेशन द्वारा की शुरू किया गया था। यह हिन्दी या राजस्थानी में एक उत्कृष्ट साहित्यिक काम के लिए राजस्थानी लेखक को प्रतिवर्ष दिया जाता है।

  63. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ‘ग्रीट लंडबेक यूरोपीय मस्तिष्क अनुसंधान पुरस्कार’ से किसे सम्मानित किया जायेगा ?
    1. रिचर्ड मॉरिस
    2. ग्राहम कलिंगरिद्गे
    3. टिमोथी ब्लिस
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    मानव मस्तिष्क कैसे याद रखता है, कैसे सीखता है और कैसे नेविगेट करता है। इस महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए तीन ब्रिटिश वैज्ञानिकों रिचर्ड मॉरिस, ग्राहम कलिंगरिद्गे और टिमोथी ब्लिस को वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित ग्रीट लंडबेक यूरोपीय मस्तिष्क अनुसंधान पुरस्कार (Brain Prize) दिया जायेगा। यह पुरस्कार दुनिया में तंत्रिका विज्ञान के लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है। इसकी स्थापना डेनमार्क की लंडबेक फाउंडेशन द्वारा वर्ष 2011 में की गई थी।

  64. वह पहले एशियाई व्यक्ति, जिन्होने गोल्डन रील पुरस्कार जीता है ?
    1. विक्रम कपूर
    2. रेसुल पुकुट्टी
    3. कल्पना श्रीवास्तव
    4. जसपाल सिंह

    Show Answers

    ऑस्कर साउंड डिजाइनर पुरस्कार विजेता रेसुल पुकुट्टी, गोल्डन रील पुरस्कार जीतने वाले पहले एशियाई व्यक्ति बन गये है। उन्होंने यह पुरस्कार वृत्तचित्र ‘भारत की बेटी‘ के लिए जीता है। यह दिसंबर 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार की घटना पर आधारित फ़िल्म है। उन्होंने 2009 में रिचर्ड और इयान टैप के साथ सबसे अच्छा ध्वनि फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता था।

  65. वह भारतीय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसने एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के 2015 का तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है ?
    1. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद
    2. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली
    3. लोकनायक जयप्रकाश अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना
    4. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई

 Awards GK: February- 2016

  1. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित Germany’s Cross of the Order of Merit पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?
    1. आसिफ कपाड़िया
    2. मनदीप कौर
    3. राजिंदर कुमार
    4. गोवर्धन मेहता

    Show Answers

    रासायनिक वैज्ञानिक और जाने-माने शोधकर्ता गोवर्धन मेहता को प्रतिष्ठित Germany’s Cross of the Order of Merit पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया है। गोवर्धन मेहता हैदराबाद विश्वविद्यालय में 1994-1998 के दौरान वाइस चांसलर रह चुके है।

  2. संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिष्ठित रेमी पुरस्कार -2016 विजेता है ?
    1. कथकली
    2. कनवु वरियम
    3. मिरुथान
    4. काबली

    Show Answers

    तमिल फिल्म कनवु वरियम ने संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिष्ठित रेमी पुरस्कार -2016 जीता है। इस फिल्म का निर्देशन चेन्नई के तकनीकी विशेषज्ञ अरुण चिदंबरम और करथी चिदंबरम द्वारा किया गया है। यह पुरस्कार 8 से 17 अप्रैल 2016 को आयोजित होने वाले 49 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में दिया जायेगा।

  3. वह फिल्मकार, जिसने सर्वश्रेष्ठ संगीत फिल्म श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीता है ?
    1. आसिफ कपाड़िया
    2. मनदीप कौर
    3. राजिंदर कुमार
    4. पूजा पांडे

    Show Answers

    इंडो-ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया ने अपने वृत्तचित्र ‘एमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत फिल्म के लिए ग्रेमी पुरस्कार जीता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 58 वें वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया। इस फिल्म में भी 69 वें ब्रिटिश अकादमी पुरस्कार फिल्म पुरस्कार (BAFTAs) समारोह लंदन में भी सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र श्रेणी में पुरस्कार जीता है।

  4. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित इसराइल पुरस्कार के लिए किसे चुना गया है ?
    1. डेविड सुलमन
    2. संग्राम केशरी मिश्रा
    3. जे एम पाठक
    4. गोकुल चंद्र पाटिल

    Show Answers

    प्रख्यात भारतविद प्रोफेसर डेविड सुलमन को दर्शन और धर्म जैसे क्षेत्रों में अपने अध्ययन के लिए प्रतिष्ठित इसराइल पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह इजरायल का सर्वोच्च सम्मान है जिसे इजरायल के स्वतंत्रता दिवस (14 मई) पर प्रतिवर्ष दिया जाता है।

  5. वह अनुसंधान क्षेत्र, जिसमें इंफोसिस पुरस्कार दियें जाते है ?
    1. मानविकी क्षेत्र और लाइफ साइंसेज
    2. इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान
    3. गणितीय विज्ञान और शारीरिक विज्ञान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में अनुसंधान के क्षेत्र के लिए वर्ष 2015 के इंफोसिस पुरस्कार प्रदान किये है। कुल छह विभिन्न श्रेणियों में छह विजेता हैं:

    जोनार्डों गनेरी: मानविकी

    उमेश वाघमारे: इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान

    महान महाराज: गणितीय विज्ञान

    अमित शर्मा: लाइफ साइंसेज

    रवीन्द्र कुमार: शारीरिक विज्ञान

    श्रीनाथ राघवन: सामाजिक विज्ञान।

  6. वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित Global Recording Artist पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. एडेली
    2. एड शीरन
    3. टेलर स्विफ्ट
    4. गुलाबी फ्लोयड

    Show Answers

    8 फरवरी 2016 को एडेली ने फोनोग्राफिक इंडस्ट्री ऑफ इंटरनेशनल फेडरेशन के सभी संगीत प्रारूपों में वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित Global Recording Artist पुरस्कार जीता है। एडेली एक अंग्रेजी गायक और गीतकार है। 51 वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कारों में, एडेली ने सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए पुरस्कार जीता है।

  7. वर्ष 2015-2016 के प्रतिष्ठित पंडित भीमसेन जोशी शास्त्रीय संगीत पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. पंडित प्रदीप सिन्हा
    2. पंडित कृष्ण माथुर
    3. पंडित राम नारायण
    4. पंडित डी सविता

    Show Answers

    सारंगी वादक पंडित राम नारायण को वर्ष 2015-2016 के लिए प्रतिष्ठित भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी शास्त्रीय संगीत पुरस्कार के लिए चुना गया है। पंडित राम नारायण भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल सारंगी वादक है।यह वार्षिक पुरस्कार गायक भीमसेन जोशी की स्मृति में महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

  8. 29 जनवरी, 2016 को एमनेस्टी इंटरनेशनल मानवाधिकार पुरस्कार के लिए किसे चुना गया है ?
    1. हेनरी तींफगेन
    2. के आर श्रीनिवास
    3. एस के सावंत
    4. बी किशोर

    Show Answers

    भारतीय वकील और मानवाधिकार रक्षक, हेनरी तींफगेन को मानव अधिकारों के लिए उनके असाधारण प्रतिबद्धता के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल मानवाधिकार पुरस्कार -2016 के लिए चुना गया है।

 Awards GK: January- 2016

  1. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित विलियम ई कोल्बी पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. एल सी गोया
    2. अनूप कुमार ठाकुर
    3. निसिद हजारी
    4. बिमल जुल्का

    Show Answers

    मिडनाइट्स फुरीसः भारत के विभाजन की घातक विरासत पुस्तक के लिए भारतीय लेखक और विदेशी मामलों के विशेषज्ञ निसिद हजारी ने प्रतिष्ठित विलियम ई कोल्बी -2016 पुरस्कार जीता है। विलियम ई कोल्बी अवार्ड वर्ष 1999 से विलियम ई कोल्बी सैन्य राइटर्स संगोष्ठी नॉर्विच विश्वविद्यालय द्वारा दिया जा रहा एक वार्षिक पुरस्कार है।

  2. 29 जनवरी, 2016 को किस मुख्यमंत्री को प्रतिष्ठित के वीरमणि सामाजिक न्याय पुरस्कार के लिए चुना गया है ?
    1. नीतीश कुमार
    2. शिवराज सिंह चौहान
    3. देवेंद्र फडणवीस
    4. ओकराम इबोबी सिंह

    Show Answers

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिष्ठित के वीरमणि सामाजिक न्याय पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हे विशेष रूप से समाज के कमजोर और उपेक्षित वर्गों के उत्थान के लिए, और सामाजिक न्याय के मुद्दे के लिए अपने योगदान के लिए चुना गया है।

  3. वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित प्रिंस महिडोल पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. James Kevin
    2. Michael Marmot
    3. David Edward
    4. Sujata Dass

    Show Answers

    Michael Marmot ने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रतिष्ठित 2015 का प्रिंस महिडोल पुरस्कार जीत लिया है। यह दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए व्यक्तियों या संगठन को दिया जाने वाला थाईलैंड के शाही परिवार का एक वार्षिक पुरस्कार है।

  4. वर्ष 2016 में पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजे गये ?
    1. साइना नेहवाल
    2. रॉबर्ट ब्लैकविल
    3. प्रियंका चोपड़ा
    4. रजनीकांत

    Show Answers

    वर्ष 2016 में पद्म विभूषण पुरस्कार से 10 शख़्सियत नवाजी गयी। ये शख़्सियत हैः यामिनी कृष्णामूर्ति, रजनीकांत, गिरिजा देवी, रामोजी राव, डॉ विश्वनाथन शांता, श्री श्री रविशंकर, जगमोहन, डॉ वासुदेव, अविनाश दीक्षित, धीरूभाई अंबानी

  5. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2016 में कुल कितने पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी ?
    1. 104
    2. 108
    3. 112
    4. 116

    Show Answers

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2016 में कुल 112 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दे दी।पद्म सम्मान, देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, तीन श्रेणियों में दिया जाता है। पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। इस साल की सूची में 10 पद्म विभूषण, 19 पद्म भूषण और 83 पद्मश्री पुरस्कार शामिल है

  6. 22 जनवरी 2016 को ट्रिपएडवाइजर द्वारा आयोजित ट्रैवलर च्वाइस पुरस्कार में दुनिया का सबसे अच्छा होटल का पुरस्कार जीता है ?
    1. उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर
    2. इंपीरियल होटल, नई दिल्ली
    3. लीला पैलेस बंगलौर, बंगलौर
    4. ताज महल पैलेस और टॉवर, मुंबई

    Show Answers

    ट्रिपएडवाइजर द्वारा आयोजित ट्रैवलर च्वाइस पुरस्कार में दुनिया का सबसे अच्छा होटल का पुरस्कार जोधपुर स्थित उम्मेद भवन पैलेस ने जीता है।

  7. वर्ष 2015 का हिन्दू साहित्य पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. Easterine Kire
    2. Manu Joseph
    3. Upamanyu Chatterjee
    4. Jerry Pinto

    Show Answers

    कवि, उपन्यासकार और नागालैंड से बच्चों के लेखक, Easterine Kire अपने उपन्यास ‘When the River Sleeps‘ के लिए हिन्दू साहित्य पुरस्कार -2015 जीता है।

  8. 17 जनवरी, 2016 को वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित Pritzker Architecture पुरस्कार जीता है ?
    1. फ्रेि ओटो
    2. शिगेरु बन
    3. ऐलेजैंड्रो अरवेना
    4. टोयो इतो

    Show Answers

    चिली के वास्तुकार ऐलेजैंड्रो अरवेना ने वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित Pritzker Architecture पुरस्कार जीता है। उऩ्हे अपने मौलिक कार्य़ “do tank” काम के लिए जाना जाता है जो गरीबी से निपटने और के प्रारंभिक दौर में स्थानीय समुदायों को संलग्न करने का कार्य़ करती है। Pritzker वास्तुकला पुरस्कार Jay A. Pritzker द्वारा वर्ष 1979 में स्थापित किया गया है।

  9. 17 जनवरी, 2016 को साउथ एशियाई लिटरेचर पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. अनुराधा रॉय
    2. अनीस जंग
    3. अर्नब डेका
    4. अश्विन सांघी

    Show Answers

    भारतीय लेखक अनुराधा रॉय ने अपने उपन्यास ‘स्लीपिंग ओन जुपिटर‘ के लिए दक्षिण एशियाई साहित्य का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। उन्हे यह पुरस्कार कोलंबो में श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे द्वारा दिया जायेगा।

  10. वर्ष 2016 के लिए विश्व शांति और समृद्धि फाउंडेशन पुरस्कार से नवाजें गयें है ?
    1. एस के देव वर्मन
    2. हरि राज किशोर
    3. मोहम्मद महमूद अली
    4. अलका तिवारी

    Show Answers

    तेलंगाना के उप मुख्यमंत्री मोहम्मद महमूद अली ने विश्व शांति और समृद्धि फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रिंस मोहसिन अली खान, द्वारा लंदन से वर्ष 2016 के लिए विश्व शांति और समृद्धि फाउंडेशन पुरस्कार प्राप्त किया।

  11. 15 जनवरी, 2016 को प्रतिष्ठित 61वें फिल्म फेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है ?
    1. रणवीर सिहं
    2. रणवीर कपूर
    3. अमिताभ बच्चन
    4. सलमान खान

    Show Answers

    15 जनवरी, 2016 को प्रतिष्ठित 61वें फिल्म फेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार रणवीर सिहं ने बाजीराव मस्तानी के लिए जीता. प्रमुख पुरस्कार :

    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: ‘Piku’ के लिए दीपिका पादुकोण

    सर्वश्रेष्ठ फिल्म: ‘बाजीराव मस्तानी’

    सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए संजय लीला भंसाली

    लाइफटाइम अचीवमेंट: मौसमी चटर्जी ।

  12. 13 जनवरी 2016 को केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार से किस राज्य को नवाजा गया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. केरल
    4. पंजाब

    Show Answers

    13 जनवरी 2016 को केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार से मध्य प्रदेश को नवाजा गया. ज्ञानतव्य रहे कि मध्य प्रदेश लगातार 4 वर्षो से यह पुरस्कार जीत रहा है।

  13. 13 जनवरी 2016 को प्रतिष्ठित नीरजा भनोट अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है ?
    1. सुभाषिनी वसंत
    2. संजय कुमार श्रीवास्तव
    3. एन रविशंकर
    4. प्रवीण श्रीवास्तव

    Show Answers

    13 जनवरी 2016 को बेंगलुरु से कार्यकर्ता सुभाषिनी वसंत को प्रतिष्ठित नीरजा भनोट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हे संकट में लोगों की मदद करने और शहीदों की विधवाओं और देश भर में उनके परिवारों को सशक्त बनाने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।

  14. 12 जनवरी, 2016 को किस भारतीय एजेंसी ने ई-गवर्नेंस 2015-16 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है ?
    1. भारतीय निर्यात संगठनों के परिसंघ
    2. शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क
    3. भारत सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क
    4. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

    Show Answers

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यूनिवर्सल खाता संख्या (यूएएन) शुरू करने के लिए ई-गवर्नेंस 2015-16 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीत लिया है। ईपीएफ ने ‘ई-गवर्नेंस में प्रौद्योगिकी के अभिनव प्रयोग‘ श्रेणी में यह स्वर्ण पुरस्कार जीता है।

  15. पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कौन है ?
    1. अमिताभ बच्चन
    2. आमिर खान
    3. प्रियंका चोपड़ा
    4. इरफान खान

    Show Answers

    पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय, प्रियंका चोपड़ा है. उऩ्हे अमेरिकी टीवी थ्रिलर ‘श्रृंखला के क्वांटिको‘ में उसकी प्रमुख भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

  16. 11 जनवरी, 2016 को 73 वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा का पुरस्कार जीता है ?
    1. Spotlight
    2. Son of Saul
    3. The Martian
    4. The Revenant

    Show Answers

    11 जनवरी, 2016 को 73 वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया, जिसमें The Revenant मूवी ने बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा का पुरस्कार जीता है।

  17. वह खिलाडी, जिसने वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित फीफा बैलोन डी पुरस्कार जीता है ?
    1. जिल एलिस
    2. लियोनेल मेसी
    3. वेंडेल लीरा
    4. कार्लि लॉयड

    Show Answers

    अर्जेंटीना से बार्सिलोना एफसी के लियोनेल मेसी ने वर्ष 2015 का फीफा बैलोन डी पुरस्कार जीता है. उन्होंने यह रिकार्ड पांचवीं बार के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का खिताब जीता है। यह पिछले कैलेंडर वर्ष (2015) में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुरुष खिलाड़ी को फीफा द्वारा दिया गया, एक वार्षिक फुटबॉल एसोसिएशन अवार्ड है।

  18. 7 जनवरी, 2016 को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ?
    1. केंद्रीय बैंकर
    2. एशियाई विकास बैंकर
    3. नेशनल ऑस्ट्रेलियाई बैंकर
    4. कॉमनवेल्थ बैंकर

    Show Answers

    7 जनवरी, 2016 को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को केंद्रीय बैंकर (ग्लोबल और एशिया प्रशांत) पुरस्कार -2016 से सम्मानित किया गया है. सितंबर 2013 में पदभार संभालने के बाद रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के 23 वें गवर्नर बने.

  19. वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित कोस्टा उपन्यास पुरस्कार विजेता कौन है ?
    1. जोनाथन एडवर्ड्स
    2. केट एटकिंसन
    3. एंजेला रेडमन
    4. एम्मा हीली

    Show Answers

    ब्रिटिश लेखक, केट एटकिंसन ने अपने उपन्यास ” खंडहर में एक भगवान ” उपन्यास के लिए वर्ष 2015 का कोस्टा उपन्यास पुरस्कार जीता है. कोस्टा बुक पुरस्कार ब्रिटेन और आयरलैंड के लेखकों द्वारा अंग्रेजी भाषा के उपन्यास को पहचान देने के लिये एक वार्षिक साहित्यिक पुरस्कार है.

  20. 1 जनवरी, 2016 को बीसीसीआई द्वारा किस राज्य क्रिकेट संघ को बेस्ट ओवरआल परफॉरमेंस पुरस्कार -2015 से नवाजा गया ?
    1. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ
    2. महाराष्ट्र राज्य क्रिकेट संघ
    3. पश्चिम बंगाल राज्य क्रिकेट संघ
    4. गोवा राज्य क्रिकेट संघ

    Show Answers

    1 जनवरी, 2016 को बीसीसीआई द्वारा वर्ष 2014-15 का कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को बेस्ट ओवरआल परफॉरमेंस पुरस्कार से नवाजा गया. जबकी सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सैयद मुजतबा हुसैन किरमानी को नवाजा गया.

  21. 1 जनवरी, 2016 को प्रतिष्ठित संगीता कलानिधि पुरस्कार -2015 से किसे नवाजा गया है ?
    1. संजय सुब्रमण्यम
    2. शैलेश कृष्णा
    3. अशोक शेखर
    4. राजीव खेर

    Show Answers

    सबसे चर्चित दक्षिण भारतीय शास्त्रीय गायक संजय सुब्रमण्यम को प्रतिष्ठित संगीता कलानिधि पुरस्कार -2015 से नवाजा गया है.उन्हे यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मद्रास संगीत अकादमी, तमिलनाडु के 89 वें वार्षिक सम्मेलन में प्रसिद्ध गणितज्ञ मंजुल भार्गव द्वारा प्रदान किया गया. यह मद्रास संगीत अकादमी द्वारा हर साल दिया जाता है.

  22. भारत सरकार के वाणिज्य विभाग की किस परियोजना ने वर्ष 2015 का eASIA पुरस्कार जीता है?
    1. DAVA
    2. FACA
    3. NAPG
    4. CALG

    Show Answers

    DAVA (Drug Authentication and Verification Application) परियोजना ने Asia Pacific Council for Trade Facilitation and Electronic Business द्वारा आयोजित, वर्ष 2015 का eASIA पुरस्कार जीता है.