Indian Army GK: January-July 2016

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

GK Question on Indian Army / Defence before August 2016.

  1. भारतीय नौसेना की पहली स्वदेशी स्कॉर्पियन पनडुब्बी, जिसका हालही में पहला सफल समुद्री परीक्षण किया गया ?
    1. आईएनएस विक्रमादित्य
    2. आईएनएस कलवारी
    3. आईएनएस विक्रांत
    4. आईएनएस विराट

    Show Answers

    आईएनएस कलवारी, भारतीय नौसेना की पहली स्वदेशी स्कॉर्पियन पनडुब्बी का हाल ही में मुंबई नौसेना गोदी में पहला सफल समुद्री परीक्षण किया गया। आईएनएस कलवारी को टाइगर शार्क (या S50) के रूप में भी जाना जाता है। इसके सितंबर 2016 तक भारतीय नौसेना में शामिल होने की उम्मीद है।

  2. 1 मई, 2016 से प्रारम्भ ADMM-Plus समुद्री युद्ध अभ्यास का आयोजन किस देश में किया गया ?
    1. थाईलैंड
    2. फिलीपींस
    3. सिंगापुर
    4. ब्रुनेई

    Show Answers

    समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद पर आयोजित ADMM-Plus (ASEAN Defence Ministers’ Meeting Plus) समुद्री युद्ध अभ्यास का आयोजन ब्रुनेई में किया गया। इस समुद्री युद्ध अभ्यास में भाग लेने वाले देशों में भारत, ब्रुनेई, सिंगापुर, फिलीपींस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, वियतनाम, म्यांमार, मलेशिया, चीन, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिका शामिल है।

  3. 25 अप्रैल 2016 को भारतीय नौसेना की किस कमान ने लक्षद्वीप द्वीपसमूह के Androth द्वीप पर नौसैनिक टुकड़ी का उद्घाटन किया है ?
    1. दक्षिणी कमान
    2. दक्षिणी-पश्चिमी कमान
    3. दक्षिण-पूर्वी कमान
    4. मध्य कमान

    Show Answers

    भारतीय नौसेना की दक्षिणी कमान ने लक्षद्वीप द्वीपसमूह के एंड्रोथ द्वीप पर एक नौसैनिक टुकड़ी का उद्घाटन किया है। अरब सागर में लक्षद्वीप द्वीप समूह के कवरत्ती, मिनिकॉय, अगाती और एंड्रोथ द्वीपों पर यह एक रणनीतिक कब्जा है।

  4. ‘नोमेडिक एलीफैंट 2016’, भारत का किस देश के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास है ?
    1. मंगोलिया
    2. कैमरुन
    3. कोलम्बिया
    4. आइसलैण्ड

    Show Answers

    भारत-मंगोलिया संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 11 वां संस्करण, ‘नोमेडिक एलीफैंट – 2016’ मंगोलिया में शुरू किया है, यह भारत और मंगोलिया के बीच सैन्य संघों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस व्यायाम का समापन 8 मई, 2016 को होगा। इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत काउंटर उग्रवाद और आतंकवाद के माहौल में लड़ने के लिए दो सेनाओं के बीच तालमेल और अंतर को विकसित करना है।

  5. कौन सा भारतीय एयर फोर्स बेस पूर्व वायुसेना प्रमुख ‘अर्जन सिंह’ के नाम पर रखा गया है ?
    1. तेजपुर
    2. सिरसा
    3. लेह
    4. पानागढ़

    Show Answers

    पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में स्थित भारतीय वायु सेना बेस भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख अर्जन सिंह के नाम पर रखा गया है। पूर्व वायु सेना प्रमुख अर्जन सिंह, भारतीय वायु सेना के एकमात्र अधिकारी है, जिन्हे पांच सितारा रैंक, एक फील्ड मार्शल के बराबर रैंक प्राप्त है। उन्होने वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय वायुसेना का नेतृत्व किया था।

  6. 16 अप्रैल 2016 को भारतीय सेना का पाकिस्तानी सीमा के पास शुरु किये गये, व्यायाम का नाम है ?
    1. वरुण
    2. हरदेव
    3. इंद्रधनुष
    4. शत्रुजीत

    Show Answers

    भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा के पास राजस्थान के थार रेगिस्तान में ‘शत्रुजीत’ नामित व्यायाम का आयोजन किया है। व्यायाम का एकमात्र उद्देश्य, देश की सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे पर तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए भारतीय सेना की सक्रिय युद्ध रणनीति की क्षमता का मूल्यांकन करना है।

  7. 13 अप्रैल 2016 को भारत ने किस परमाणु सक्षम पनडुब्बी मिसाइल का सफल परीक्षण किया है ?
    1. B-4
    2. T-4
    3. N-4
    4. K-4

    Show Answers

    13 अप्रैल 2016 को भारत ने K -4 श्रृंखला की परमाणु सक्षम पनडुब्बी मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। K -4 पनडुब्बी मिसाइलें, बैलिस्टिक मिसाइल की K -4 श्रृंखला की मिसाइल है। यह श्रृंखला पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर है।

  8. ‘जर्ब एंटी शिप मिसाइल’ का संबंध किस देश से है ?
    1. सऊदी अरब
    2. बांग्लादेश
    3. पाकिस्तान
    4. ईरान

    Show Answers

    8 अप्रैल 2016 को पाकिस्तान ने सफलतापूर्वक ‘जर्ब एंटी शिप मिसाइल’ का परीक्षण किया। जर्ब उर्दू भाषा में मतलब मारना है। यह चीनी सी 602 मिसाइल का निर्यातित संस्करण है। इस मिसाइल का सफलतापूर्वक अरब सागर में 9 अप्रैल, 2016 को पहली बार परीक्षण किया गया था।

  9. ‘ज्ञान चक्र’ का संबंध किससें है ?
    1. टैरिफ आयोग
    2. वाणिज्य विभाग
    3. कोल इंडिया
    4. भारतीय सेना

    Show Answers

    ‘ज्ञान चक्र’ सेना के पश्चिमी कमान द्वारा रक्षा और सामरिक मामलों पर बनाया गया मंच है। यह सेना के दिग्गजों और विचारकों को सामरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा प्रदान करेगा। यह खेतरपाल ऑफिसर्स इंस्टिट्यूट (KOI), चंडीमंदिर का एक स्वरुप है।

  10. 29 मार्च, 2016 को जारी, रक्षा खरीद प्रक्रिया 2016 किस रक्षा खरीद प्रक्रिया का स्थान लेगी ?
    1. रक्षा खरीद प्रक्रिया -2014
    2. रक्षा खरीद प्रक्रिया -2013
    3. रक्षा खरीद प्रक्रिया -2011
    4. रक्षा खरीद प्रक्रिया -2012

    Show Answers

    29 मार्च, 2016 को केंद्र सरकार ने रक्षा खरीद प्रक्रिया 2016 का अनावरण किया। यह रक्षा खरीद प्रक्रिया -2013 का स्थान लेगी। यह सशस्त्र बलों को रक्षा (सैन्य) उपकरण, सिस्टम के अधिकतम उपयोग और आवंटित बजटीय संसाधनों को आवश्यक प्लेटफार्मों द्वारा समय पर खरीद सुनिश्चित करने के पेश किया गया है

  11. रक्षा खरीद प्रक्रिया -2016 किस समिति की सिफारिशों के आधार पर तैयार की गई है ?
    1. धीरेन्द्र सिंह
    2. गोपाल कृष्ण
    3. ममता वर्मा
    4. देव राज

    Show Answers

    रक्षा खरीद प्रक्रिया -2016 धीरेन्द्र सिंह समिति की सिफारिशों के आधार पर तैयार की गई है, यह समिति मई 2015 में रक्षा खरीद प्रक्रिया -2013 की समीक्षा करने के लिए बनाई गई है।

  12. “BeiDou नेविगेशन प्रणाली” का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. रुस
    4. साउथ कोरिया

    Show Answers

    चीन ने सफलतापूर्वक अपने घरेलू Beidou नेविगेशन प्रणाली (बीडीएस) के रूप में अंतरिक्ष में 22 वी पीढ़ी के नये उपग्रह लांच किया है। इस चीनी नेविगेशन प्रणाली अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जा रहा है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद चीन अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रूस की ग्लोनास, और यूरोप के गैलीलियो के बराबर हो जाएगा।

  13. 28 मार्च, 2016 को रक्षा एक्सपो 2016 का आयोजन किया गया ?
    1. गोवा
    2. गुजरात
    3. हिमाचल प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    भारत का सबसे बड़ा नौसेना और होमलैंड सुरक्षा प्रदर्शनी “रक्षा एक्सपो 2016” का आयोजन गोवा में किया गया। इस चार दिवसीय सुरक्षा प्रदर्शनी 2016 का विषय “भविष्यवाद का उदय” है।

  14. देश का एकमात्र “एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज” कहाँ स्थित है ?
    1. हिसार
    2. महाजन
    3. पोकरण
    4. सियाचिन

    Show Answers

    देश का एकमात्र “एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज पोकरण, राजस्थान” में स्थित है। 18 मार्च, 2016 को पोकरण स्थित एयर टू ग्राउंड फील्ड फायरिंग रेंज में “आयरन फिस्ट व्यायाम 2016” प्रारम्भ हुआ। ‘आयरन फिस्ट व्यायाम 2016’ में 181 विमानों ने भाग लिया, उनमें से 103 लड़ाकू विमान थे।

  15. फरवरी, 2016 को संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के मिशन और सैन्य कमांडर के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. जय शंकर मेनन
    2. राहुल प्रसाद भटनागर
    3. बासुदेव बनर्जी
    4. राज प्रताप सिंह

    Show Answers

    भारत के प्रमुख जनरल जय शंकर मेनन को संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के मिशन और सेना के कमांडर के प्रमुख (UNDOF) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हे संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून द्वारा नियुक्त किया गया है। वे नेपाल के लेफ्टिनेंट जनरल पूर्ण चंद्र थापा की जगह लेगें।

  16. 10 मार्च, 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने भारत का कौनसा उपग्रह प्रक्षेपित किया है ?
    1. भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली
    2. भारतीय क्षेत्रीय दूरदर्शन उपग्रह प्रणाली
    3. भारतीय क्षेत्रीय आर्मी उपग्रह प्रणाली
    4. भारतीय क्षेत्रीय शिक्षा उपग्रह प्रणाली

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सफलतापूर्वक भारत का छठा नेविगेशन भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली (आईआरएनएसएस) 1F उपग्रह प्रक्षेपित किया है। यह सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से इसरो के उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-C32 रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया था। यह PLSV का 34 वां मिशन था।

  17. 8 मार्च, 2016 को किस देश ने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आदेश का उल्लंघन किया है ?
    1. ईरान
    2. इराक़
    3. इज़राइल
    4. कुवैत

    Show Answers

    8 मार्च, 2016 को ईरान ने देश में बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 8 साल तक बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण न करने के आदेश का उल्लंघन किया है। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वर्ष 2010 के प्रस्ताव के तहत बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण ईरान में प्रतिबंधित किया गया था।

  18. 2 मार्च, 2016 को केंद्र सरकार ने किस सुरंग के रिबान्डिंग के आदेश जारी किये है ?
    1. जयपुर सुरंग
    2. रोहतांग सुरंग
    3. मालीगुड़ा सुरंग
    4. जोजिला सुरंग

    Show Answers

    2 मार्च, 2016 को केंद्र सरकार ने जोजिला सुरंग के रिबान्डिंग के आदेश जारी किये है। हिमालय पर्वत श्रृंखला के पश्चिमी भाग में श्रीनगर और लेह के बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 1 डी पर जोजिला सुरंग स्थित है। 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने लद्दाख पर कब्जा करने के लिए जोजिला पर कब्जा किया था। इस रास्ते पर कूट ऑपरेशन बाइसन के जरिए भारतीय सेना ने 1 नवंबर 1948 को पुनः कब्जा कर लिया था।

  19. 2 मार्च, 2016 को प्रारम्भ ‘Force Eighteen‘ बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में कुल कितने राष्ट्र की सेना शामिल हुई है ?
    1. 18
    2. 21
    3. 28
    4. 31

    Show Answers

    2 मार्च, 2016 को प्रारम्भ ‘Force Eighteen‘ बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में कुल 18 राष्ट्र की सेनाओं शामिल हुई है। यह सैन्य अभ्यास पुणे, महाराष्ट्र में शुरू कर दिया है। इस सात दिवसीय सैन्य अभ्यास में 18 आसियान देशों (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) से 300 से अधिक प्रतिभागियों भाग ले रहे हैं।

  20. 1 मार्च, 2016 को पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में किसने पदभार संभाला है ?
    1. धर्मेंद्र शर्मा
    2. अतुल कुमार जैन
    3. एस अपर्णा
    4. राजेश कुमार खुल्लर

    Show Answers

    वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन (विशिष्ट सेवा पदक विजेता) ने विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान मुख्यालय में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार संभाल लिया। वे वाइस एडमिरल विमल वर्मा की जगह लेंगें, जिन्हे कमांडर-इन-चीफ के रुप में अंडमान एवं निकोबार कमान के पोर्ट ब्लेयर पर स्थानांतरित किया गया है।

  21. BSAMAR 2016 अभ्यास के बारे में जो कथन सत्य है, वह है ?
    1. नौसैनिक अभ्यास
    2. भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका त्रिपक्षीय अभ्यास
    3. गोवा में आयोजन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिपक्षीय IBSAMAR -2016 नौसैनिक अभ्यास का पांचवा संस्करण गोवा में प्रारम्भ हुआ। इस त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का उद्देश्य तीनों देशों की (i) नौसेनाओं के बीच समुद्री सुरक्षा पर आम समझ बढाना (i) नौसेनाओं के बीच इंटरऑपरेबलिटी को भी बढाना।

  22. भारत की पहली स्वदेश निर्मित परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी का नाम क्या है ?
    1. आईएनएस विक्रमादित्य
    2. आईएनएस अरिहंत
    3. आईएनएस विक्रांत
    4. आईएनएस विराट

    Show Answers

    हालही में भारत की पहली स्वदेश निर्मित परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने सफलतापूर्वक गहरे समुद्र में गोताखोरी के सभी अभ्यास पास कर लिये है। आईएनएस अरिहंत का डिजाइन रूस की अकुला -1 वर्ग पनडुब्बी पर आधारित है।

  23. विश्व में हथियारों का सबसे बडा आयातक देश कौनसा है ?
    1. भारत
    2. चीन
    3. ईरान
    4. इज़राइल

    Show Answers

    हालही में जारी वर्ष 2011 से 2015 के लेखा रिपोर्ट के अनुसार विश्व में हथियारों का सबसे बडा आयातक देश भारत है, जो वैश्विक हथियार आयात का 14% हिस्सा रखता है। शीर्ष हथियार आयातक देश हैं: भारत (14%), चीन (4.7%), ऑस्ट्रेलिया (3.6%), पाकिस्तान (3.3%), वियतनाम (2.9%) और दक्षिण कोरिया (2.6%)।

  24. भारत-म्यांमार समन्वित गश्त का चौथा संस्करण कब आयोजित किया गया है ?
    1. 13-16 फ़रवरी
    2. 12-16 फ़रवरी
    3. 13-17 फ़रवरी
    4. 12-17 फ़रवरी

    Show Answers

    भारत-म्यांमार समन्वित गश्त (International Maritime Boundary Line) का चौथा संस्करण सफलतापूर्वक 13-16 फ़रवरी, 2016 को अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया। यह अभ्यास वर्ष 2013 में पहली बार आयोजित किया गया था।

  25. कोबरा गोल्ड 2016 संयुक्त सैन्य अभ्यास कहाँ आयोजित किया जाता है ?
    1. थाईलैंड
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. बुल्गारिया
    4. जर्मनी

    Show Answers

    पहली बार भारतीय सेना 12 सदस्यीय देशो द्वारा थाईलैंड में आयोजित कोबरा गोल्ड 2016 संयुक्त सैन्य अभ्यास में शामिल हुआ है। कोबरा गोल्ड 2016 संयुक्त सैन्य अभ्यास के 35 वें संस्करण का विषय मानवीय सहायता और आपदा राहत है।

  26. भारत के पहली स्वदेशी रूप से विकसित सबसे हल्की रिवाल्वर कौनसी है ?
    1. Pistol
    2. Nidar
    3. Amogh
    4. Negev

    Show Answers

    भारत के पहली स्वदेशी रूप से विकसित सबसे हल्की (250 ग्राम) रिवाल्वर Nidar का सफल प्रक्षेपण किया गया है। इसे पश्चिम बंगाल के ईशापुर स्थित राइफल फैक्टरी में डिजाइन व निर्मित किया गया है।

  27. LAMITIE 2016 संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. डेनमार्क
    2. बेल्जियम
    3. सेशेल्स
    4. हैती

    Show Answers

    15 फ़रवरी, 2016 को LAMITIE 2016, 7 वां संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास भारतीय सेना और सेशेल्स पीपुल्स रक्षा बलों (SPDF) के बीच विक्टोरिया, सेशेल्स में शुरू हुआ। Lamitye का क्रियोल बोली में अर्थ दोस्ती से है।

  28. ‘सूर्य किरण’ संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. बांग्लादेश-चीन
    2. भारत-बांग्लादेश
    3. नेपाल-चीन
    4. भारत-नेपाल

    Show Answers

    8 फरवरी, 2016 को भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण’ का 9 संस्करण उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में शुरू हो गया है। यह सैन्य अभ्यास 21 फरवरी, 2015 तक चलेगा।

  29. 26 जनवरी, 2016 को देश के सर्वोच्च शांतिकाल वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया ?
    1. मोहन नाथ गोस्वामी
    2. प्रभाष कुमार झा
    3. सुधीर कुमार
    4. देवराज बिरदी

    Show Answers

    26 जनवरी, 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मरणोपरांत लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी को देश के सर्वोच्च शांतिकाल वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया। श्री मोहन नाथ विशेष फ़ोर्स से थे और जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आतंकवादियों से लड़ाई करते हुए शहीद हो गये थे।

  30. 11 जनवरी, 2016 को किस परिषद ने रक्षा खरीद प्रक्रिया में बड़े बदलाव को मंजूरी दे दी है ?
    1. रक्षा अधिग्रहण परिषद
    2. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद
    3. क्वालिटी एश्योरेंस महानिदेशालय
    4. आयुध कारखाना परिषद

    Show Answers

    केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने नई रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीडीपी) 2016 में बड़े बदलाव को मंजूरी दे दी गई है. नई श्रेणी में सरकारी धन, घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए लगाया जायेगा ।

  31. 15 जनवरी, 2016 को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में किस एंटी टैंक मिसाइल का अंधेरे में सफल परीक्षण किया ?
    1. नाग
    2. त्रिशूल
    3. अग्नि
    4. ब्रह्मोस

    Show Answers

    15 जनवरी, 2016 को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एंटी टैंक मिसाइल नाग का अंधेरे में सफल परीक्षण किया गया।

  32. 3 फरवरी, 2016 को संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के मिशन और सैन्य कमांडर के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. जय शंकर मेनन
    2. राहुल प्रसाद भटनागर
    3. बासुदेव बनर्जी
    4. राज प्रताप सिंह

    Show Answers

    भारत के प्रमुख जनरल जय शंकर मेनन को संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक सेना के मिशन और सेना के कमांडर के प्रमुख (UNDOF) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हे संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून द्वारा नियुक्त किया गया है। वे नेपाल के लेफ्टिनेंट जनरल पूर्ण चंद्र थापा की जगह लेगें।

  33. 30 जनवरी, 2016 को भारत का पहले रक्षा औद्योगिक पार्क को कहाँ स्थापित किया है ?
    1. ओट्टापलम
    2. हैदराबाद
    3. कोलकाता
    4. मद्रास

    Show Answers

    केन्द्र सरकार की औद्योगिक नीति एवं संवर्धन (डीआईपीपी) विभाग ने भारत के पहले रक्षा औद्योगिक पार्क को केरल के ओट्टापलम में स्थापित करने के लिए अंतिम मंजूरी दे दी है।

  34. 8 जनवरी, 2016 को भारत ने किस देश के साथ द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास शक्ति-2016 शुरू किया है ?
    1. जर्मनी
    2. फ्रांस
    3. श्री लंका
    4. ब्रिटेन

    Show Answers

    भारत और फ्रांस ने राजस्थान में आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवाद विरोधी आठ दिवसीय द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास शक्ति-2016 शुरू किया है. शक्ति-2016 संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत एक आतंकवाद विरोधी माहौल में मुकाबले के लिये पैदल सेना के सामरिक संचालन को तैयार करना है.

  35. वर्ष 2016 में न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव द्वारा परमाणु सुरक्षा के मामले में सबसे सुरक्षित देश कौनसा है ?
    1. बुर्किना फासो
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. कोमोरोस
    4. जॉर्जिया

    Show Answers

    वर्ष 2016 में न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव द्वारा परमाणु सुरक्षा के मामले में सबसे सुरक्षित देश ऑस्ट्रेलिया है। न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव (एनटीआई) संयुक्त राज्य अमेरिका में टेड टर्नर और सैम नुन द्वारा वर्ष 2001 में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है।

  36. 8 जनवरी, 2016 को भारत ने किस देश के साथ द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास शक्ति-2016 शुरू किया है ?
    1. जर्मनी
    2. फ्रांस
    3. श्री लंका
    4. ब्रिटेन

    Show Answers

    भारत और फ्रांस ने राजस्थान में आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवाद विरोधी आठ दिवसीय द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास शक्ति-2016 शुरू किया है. शक्ति-2016 संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत एक आतंकवाद विरोधी माहौल में मुकाबले के लिये पैदल सेना के सामरिक संचालन को तैयार करना है.

  37. 31 दिसंबर 2015 को भारत द्वारा किस मल्टी बैरल रॉकेट लांचर सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. पिनाका -2
    2. पम्पेरो -2
    3. टॉस -20
    4. मारक -240

    Show Answers

    31 दिसंबर 2015 को भारत द्वारा मल्टी बैरल रॉकेट लांचर सिस्टम पिनाका -2 का सफलतापूर्वक परीक्षण राजस्थान के पोखरण में किया गया. यह द्वितीय परीक्षण था, जिसे सबसे सर्द दिनों में किया गया, इससे पहले मई में इसका परीक्षण किया गया था. यह भारतीय सेना के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है.

  38. भारत के रक्षा प्रणाली के लिए संदर्भ में, K-15 Sagarika/सागरिका किसे दर्शाता है ?
    1. हवा से सतह मिसाइल
    2. हवा से हवा में मिसाइल
    3. पानी के नीचे स्वायत्त वाहन
    4. पनडुब्बी से छोडी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल

    Show Answers

    K-15 सागरिका 700 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने वाली एक परमाणु सक्षम पनडुब्बी से छोडी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है. इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बनाया है.