Indian Army GK: 2016

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army-2016[the_ad id=”2408″]

GK Question on Indian Army/Defence For Year 2016.

  1. भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 दिसंबर
    2. 4 दिसंबर
    3. 5 दिसंबर
    4. 6 दिसंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को भारत में नौसैनिक बलों की भूमिका और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारतीय नौसेना दिवस आयोजित किया जाता है। भारतीय नौसेना, भारतीय सशस्त्र बल की समुद्री शाखा है, जिसके कमांडर-इन-चीफ भारतीय राष्ट्रपति होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 वी सदी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोसलेभारतीय नौसेना के पिता” माने जाते हैं।

  2. केंद्र सरकार द्वारा किस देश के साथ 145 अल्ट्रा लाइट तोपों की खरीद संबंधी समझौता किया गया ?
    1. रूस
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. जर्मनी
    4. फ्रांस

    Show Answers

    1 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत कुल 750 मिलियन डॉलर में 145 एम 777 खरीदने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार से समझौता किया। समझौते के तहत बीएई सिस्टम्स कुल 25 तोपों को बाहर से आयात करेगा जबकि 120 एम 777 तोपों को भारत में ही तैयार किया जाएगा। इससे पूर्व वर्ष 1980 में संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिका से बोफोर्स तोपे खरीदी गई थी।

  3. वर्तमान में भारतीय नौसेना में कुल कितने विमान लैंडिंग जहाज (Landing Craft Utility) है ?
    1. 7
    2. 8
    3. 6
    4. 5

    Show Answers

    25 नवंबर 2016 को भारतीय नौसेना के सातवें विमान लैंडिंग जहाज एल -57 भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। यह जहाज गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड कोलकाता, पश्चिम बंगाल द्वारा निर्मित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विमान लैंडिंग जहाज एल -57 विश्व के सबसे बड़े नौसेना जहाजों में से एक है जो विमान लैंडिंग जहाज श्रंखला का सातवां जहाज है।

  4. वह मिसाइल प्रणाली, जिसका एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. पृथ्वी-II
    2. अग्नि-II
    3. नाग-II
    4. ब्रह्मोस-II

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को परमाणु सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण परीक्षण किया गया। यह परीक्षण भारतीय थल सेना द्वारा ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज से आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत पृथ्वी-II का यह सफल प्रक्षेपण है। पृथ्वी द्वितीय एक मध्यम दूरी (350 किलोमीटर) की बैलेस्टिक मिसाइल है। जिसे भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किया गया है।

  5. वह भारतीय सशस्त्र सेना, जिसने दक्षिण कश्मीर में ऑपरेशन “स्कूल चलो” की शुरूआत की ?
    1. भारतीय जल सेना
    2. भारतीय वायुसेना
    3. भारतीय थल सेना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में भारतीय थल सेना ने दक्षिण कश्मीर में बच्चों को स्कूली शिक्षा मुहैया कराने हेतु ऑपरेशन “स्कूल चलो” की शुरूआत की। इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य घाटी में बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ते हुए शांति बहाल करना है, जिसके लिए सैन्य अधिकारी छात्र छात्राओं के परिजनों से अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

  6. 1 नवंबर 2016 को भारतीय सेना द्वारा ‘सूर्य किरण‘ सैन्य अभ्यास प्रारंभ किया गया ?
    1. भूटान
    2. नेपाल
    3. बांग्लादेश
    4. मलेशिया

    Show Answers

    1 नवंबर 2016 को भारतीय सेना ने नेपाली सेना के साथ आर्मी बैटल स्कूल Saljhandi, नेपाल में संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रारंभ किया। 1-13 नवंबर 2016 तक चलने वाले ‘सूर्य किरण‘ संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत और नेपाल के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ किया गया है।

  7. वह देश जिसके साथ हाल ही में भारत में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज दुगना करने हेतु सहमति जारी की है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2016 को भारत और रूस ने 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को दुगना (600 किलोमीटर) करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की है। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रौद्योगिकी के आदान प्रदान की अनुमति देता है, जिससे सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को रेंज का विस्तार संभव है।

  8. वह देश, जिसके साथ भारत ने संयुक्त सैन्य अभ्यास “मित्र शक्ति 2016” प्रारंभ किया है ?
    1. श्रीलंका
    2. म्यानमार
    3. बांग्लादेश
    4. फ्रांस

    Show Answers

    24 अक्टूबर से 6 नवंबर 2016 तक चलने वाले 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास “Mitra Shakti/मित्र शक्ति 2016” का चौथा संस्करण सिन्हा रेजीमेंटल सेंटर श्रीलंका में प्रारंभ हुआ है। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास वर्ष 2013 में भारत और श्रीलंका के बीच प्रमुख द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पहल के तहत प्रारंभ किया गया था, जिसका पिछला संस्करण सितंबर 2015 में पुणे महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था।

  9. स्वदेश निर्मित तटरक्षक पोत, जिसे हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया ?
    1. आर्यमन, अतुल्य
    2. विराट, विजय
    3. गोवा, कोच्चि
    4. समर, राजश्री

    Show Answers

    20 अक्टूबर 2016 को स्वदेश निर्मित तटरक्षक पोत आर्यमन, अतुल्य का भारतीय तटरक्षक बल कर लिया गया। यह तटरक्षक पोत कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित तेज गश्ती वेसल्स के 18 वें और 19 वें संस्करण हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय तटरक्षक बल 18 अगस्त 1978 को तटरक्षक बल अधिनियम-1978 के तहत स्थापित एक निकाय है, जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली है।

  10. देश की प्रथम स्वदेश निर्मित परमाणु पनडुबी, जिसका हाल ही में कमीशन किया गया ?
    1. आईएनएस विक्रमादित्य
    2. आईएनएस अरिहंत
    3. आईएनएस विक्रम
    4. आईएनएस शौर्य

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2016 को भारतीय जल सेना में स्वदेश निर्मित प्रथम सामरिक परमाणु पनडुबी आईएनएस अरिहंत को कमीशन कर लिया गया। इस कमीशन के उपरांत भारत विश्व का चौथा देश बन गया जो परमाणु हथियार सक्षम परमाणु पनडुब्बी निर्माण करने में सक्षम है। इससे पूर्व विश्व में रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन परमाणु पनडुबी निर्माण सक्षम देश थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.