Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. वह हवाई अड्डा, जहां वायु सेना ने एंटोनोव -32 AN-32 परिवहन विमान की सफलतापूर्वक लेंडिंग कराई ?
    1. पाक्योंग हवाई अड्डा, सिक्किम
    2. कालीकट हवाई अड्डा, केरल
    3. शिमला हवाई अड्डा, हिमाचल प्रदेश
    4. जैसलमेर हवाई अड्डा, राजस्थान

    Show Answers

    19 जनवरी 2018 को भारतीय वायु सेना (IAF) के एंटोनोव -32 AN-32 परिवहन विमान ने पहली बार, सिक्किम के प्योंग में देश के सबसे ऊंचे हवाई क्षेत्रों में से एक पाक्योंग हवाई अड्डा पर सफल लैंडिंग की। इस लैंडिंग ने भारत-चीन सीमा से 60 किमी की अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण बहुत महत्व ग्रहण किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह हवाई अड्डा हिमालय क्षेत्र में 4500 फुट की ऊंचाई पर सिक्किम की राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

  2. IMBEX संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. सिंगापुर
    2. मलेशिया
    3. श्रीलंका
    4. अफ़ग़ानिस्तान

    Show Answers

    15 जनवरी 2019 को भारत म्यानमार द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास “IMBEX” का आयोजन चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन (पश्चिमी कमान मुख्यालय) पर शुरू हो गया है। यह IMBEX का दूसरा संस्करण है। IMBEX 2018-19 का उद्देश्य: संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भाग लेने के लिए म्यांमार प्रतिनिधिमंडल को प्रशिक्षित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में भारत सबसे बड़ा योगदानकर्ताओं में से एक है और संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सेवा देने का समृद्ध अनुभव है।

  3. हिंद महासागर में अंडमान निकोबार में नव स्थापित एयर बेस स्टेशन का नाम है ?
    1. INS Halwara
    2. INS Kohasa
    3. INS Chabua
    4. INS Jorhat

    Show Answers

    हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों से सतर्क भारतीय नौसेना अंडमान-निकोबार में एक नया एयरबेस “INS Kohaasa” शुरू करने जा रही है। 24 जनवरी को उत्तरी अंडमान के दिगलीपुर में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा आईएनएस कोहासा (INS KOHAASA) को नौसेना में शामिल करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में अंडमान निकोबार में कुल तीन एयरबेस हैं।

  4. भारतीय नौसेना के प्रथम सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित किया जाएगा ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    3. कोची, केरल
    4. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    17 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने भारतीय महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और सूचना विनिमय को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम में सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित करेगी। यह केंद्र समुद्री सुरक्षा में सुधार और हिंद महासागर में समुद्री डाकू और आतंकवाद से निपटने के लिए क्षेत्र के देशों के साथ “सफेद शिपिंग” या “वाणिज्यिक शिपिंग” पर जानकारी साझा करेंगे।

  5. भारतीय नौसेना तट, जहां देश की प्रथम “डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल” को परमाणु बचाव प्रणाली के रूप में शामिल किया गया ?
    1. पूर्वी तट
    2. पश्चिमी तट
    3. दक्षिणी तट
    4. दक्षिण पश्चिमी तट

    Show Answers

    13 दिसंबर 2018 को भारतीय नौसेना ने मुंबई, महाराष्ट्र (भारत के पश्चिमी तट) में पश्चिमी नौसेना के डॉकयार्ड में जुड़े उपकरणों के साथ डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल (डीएसआरवी) के साथ अपनी पहली पनडुब्बी बचाव प्रणाली शामिल की। यह भारतीय नौसेना द्वारा आदेशित दो गैर-टिथर्ड (Non-Tethered) DSER में से पहला है। इसके साथ, भारत अंतरराष्ट्रीय नौसेना (यूएस, रूस, जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, सिंगापुर, यूके, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया) DESR चुनिंदा सूची में शामिल हो गया है।

  6. वह देश, जिसके साथ भारतीय वायुसेना ने “AVIAINDRA” वायु सेना युद्ध अभ्यास का दूसरा संस्करण आयोजित किया ?
    1. रूस
    2. ब्रिटेन
    3. अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना और रूसी संघ एयरोस्पेस फोर्स के बीच सेवा विशिष्ट अभ्यास AVIAINDRA का दूसरा संस्करण राजस्थान के वायुसेना स्टेशन जोधपुर में आयोजित किया गया। यह एक अभ्यास अनूठा है, जिसमें विदेशी प्रतिभागी अपनी वायु संपत्ति नहीं लाता है। इस अभ्यास के दौरान भारतीय विमानों को रूसी पायलटों द्वारा उड़ाया गया।

  7. कॉप इंडिया-2019” संयुक्त वायु सेना अभ्यास का आयोजन किया जाता है ?
    1. यूनाइटेड किंगडम
    2. अमेरिका
    3. डेनमार्क
    4. इटली

    Show Answers

    कोप इंडिया भारतीय वायु सेना और संयुक्त राज्य वायुसेना के बीच अंतरराष्ट्रीय वायुसेना अभ्यास की श्रृंखला है। यह सेना अभ्यास फरवरी 2004 में ग्वालियर में आयोजित किया गया था, जिसे अंतिम बार 2010 में आयोजित किया गया था। यह संयुक्त सेना अभ्यास 3-14 दिसंबर 2019 को वायुसेना स्टेशन कालीकुंडा, पश्चिमी बंगाल में पुनः आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायु सेना स्टेशन कालीकुंडा, भारतीय वायु सेना का एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण हवाई अड्डा है जो भारत के सी 130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान का दूसरा स्क्वाड्रन भी है।

  8. वज्र प्रहार-2018” संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूनाइटेड किंग्डम
    3. फ्रांस
    4. कनाडा

    Show Answers

    20 नवंबर 2018 को भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा राजस्थान के बीकानेर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में “वज्र प्रहार-2018” संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास में दोनों देशों के दल, बंधक बचाव, हस्तक्षेप, रेगिस्तान अस्तित्व, चिकित्सा सहायता और मुकाबला फायरिंग जैसे पहलुओं पर प्रशिक्षित करेंगे।

  9. रूस और पाकिस्तान द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास “ड्रुज़बा 2018” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. मित्रता
    2. सफलता
    3. सहयोग
    4. विवेक

    Show Answers

    रूस और पाकिस्तान के बीच ड्रुज़बा सैन्य अभ्यास 2016 में शुरू किया गया था। “ड्रुज़बा” रूसी शब्द है, जिसका अर्थ है “मित्रता“। वर्ष 2018 के ड्रुज़बा संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन 22 अक्टूबर से 4 नवंबर 2018 तक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम स्थित पख्तूनख्वा के नौशेरा जिले में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ड्रुज़बा पाइपलाइन दुनिया की सबसे लंबी तेल पाइपलाइन है और दुनिया में सबसे बड़ा तेल पाइपलाइन नेटवर्क है।

24 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published.