Latest Indian Army GK Questions

Indian Army Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. भारतीय सेना के लिए विकसित प्रथम हाइपरसोनिक मिसाइल है ?
    1. निर्भय
    2. ब्रह्मोस
    3. त्रिशूल
    4. आकाश

    Show Answers

    ब्रह्मोस एक मध्यम श्रेणी की हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे पनडुब्बी, जहाज़, विमान या भूमि से शुरू किया जा सकता है। यह दुनिया में सबसे तेज हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। 11 मार्च 2018 को रूस ने सफलतापूर्वक एक हाइपरसोनिक मिसाइल “किन्झल (Kinzhal)” का परीक्षण किया। हाइपरसोनिक स्पीड क्रूज मिसाइल ध्वनि की गति (मैक 5) से 5 गुना तेज है।

  2. ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2017 के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय सेना को सूचीबद्ध किया गया ?
    1. चौथे स्थान
    2. पांचवें स्थान
    3. आठवें स्थान
    4. नौवें स्थान

    Show Answers

    ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2017 के अनुसार, भारत की सैन्य शक्ति अमेरिका, रूस और चीन के उपरांत विश्व की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना है, जबकि प्रतिद्वंदी पड़ोसी पाकिस्तान को सूची में 13 वां स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस, जर्मनी, यूके, जापान और इज़राइल की सैन्य शक्ति भारत से कम है इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्तमान समय में कुल 13,62,500 सक्रिय सैन्य कर्मचारी शामिल है। जबकि भारतीय सेना में कुल 4,426 युद्धक टैंक, 6704 बख़्तरबंद लड़ाकू वाहनों, 290 स्व-बंद तोपखाना बंदूकें और 7,414 तोपखाने बंदूकें हैं। इसके अतिरिक्त भारत का रक्षा बजट 51 अरब अमेरिकी डॉलर है, जबकि चीन के 161.77 अरब डॉलर है।

  3. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा स्वदेशी तकनीक से विकसित “रुस्तम-2” है ?
    1. बैलिस्टिक मिसाइल
    2. ड्रोन विमान
    3. कॉन्टिनेंटल मिसाइल
    4. एयरक्राफ्ट

    Show Answers

    25 फरवरी 2018 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में “रूस्तम-2” एक मध्यम ऊंचाई वाले मानव रहित हवाई वाहन को सफलतापूर्वक उड़ान भरी। रूस्तम 2 ड्रोन विमान न सिर्फ निगरानी तंत्र में बल्कि हथियार ले जाने में भी सक्षम है। यह विमान अपनी एकल उड़ान में 24 घंटे की यात्रा को संपन्न करने में भी सक्षम है। यह विमान अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन विमान के तर्ज पर विकसित किया गया।

  4. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज की ‘सैन्य बैलेंस 2018‘ के अनुसार भारतीय रक्षा बजट वैश्विक स्तर पर किस स्थान पर है ?
    1. 7 वें
    2. 6 वें
    3. 8 वें
    4. 9 वें

    Show Answers

    15 फरवरी 2018 को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज की ‘सैन्य बैलेंस 2018‘ का प्रकाशन किया गया। जिसमें भारतीय रक्षा बजट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांचवां सबसे बड़ा रक्षा बजट घोषित किया गया। वर्ष 2017 के लिए, भारत का रक्षा बजट 52.5 अरब डॉलर रहा, जो 2016 में 51.1 अरब डॉलर था। इस रिपोर्ट में अमेरिका ($602.8 बिलियन), चीन ($150 बिलियन), सऊदी अरब और रूस क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान पर है।

  5. वह सामरिक बंदरगाह, जिसे भारत को सैन्य उपयोग लेने की अनुमति प्रदान की गई है ?
    1. डुक्म, ओमान
    2. बसरा, इराक
    3. डरबन, दक्षिण अफ्रीका
    4. बेइरा, मोजाम्बिक

    Show Answers

    14 फरवरी 2018 को भारतीय सेना ने सैन्य उपयोग और सैन्य सहायता के लिए ओमान स्थित डुक्म (Duqm) बंदरगाह तक अपनी पहुंच हासिल की। यह सफलता भारतीय प्रतिनिधिमंडल को प्रधानमंत्री की ओमान यात्रा के द्वारा प्राप्त हुई। डुक्म बंदरगाह, ओमान के दक्षिणी समुद्र तट पर स्थित है, यह बंदरगाह अरब सागर और हिंद महासागर में निगरानी रखने के साथ साथ ईरान के चबहार बंदरगाह के करीब भी है।

  6. Hawk-i एयरक्राफ्ट किस डिफेंस कंपनी द्वारा बनाए गए ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स
    2. रिलायंस डिफेंस
    3. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स
    4. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ “Hawk-i” की प्रथम उड़ान का आयोजन किया। Hawki-i एकल इंजन वाला, जेट संचालित उन्नत ट्रेनर एयरक्राफ्ट है। यह रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से वास्तविक समय अनुप्रयोग निष्पादन के लिए एक मानक रन-टाइम वातावरण प्रदान करता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम, आधुनिक विमानन सॉफ्टवेयर की बढ़ती जटिलता के साथ हार्डवेयर संसाधनों के इष्टतम उपयोग की तकनीक है। सेंटर फॉर मिलिट्री वायबरनेस एंड सर्टिफिकेशन द्वारा स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रमाणिकता प्रदान की गई है।

  7. भारतीय नौसेना में शामिल तीसरी स्कॉर्पीन क्लास पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस कलवारी
    2. आईएनएस कंधारी
    3. आईएनएस करंज
    4. आईएनएस विक्रमादित्य

    Show Answers

    31 जनवरी 2018 को भारतीय नौसेना ने तीसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी ‘आईएनएस करंज/Karanj‘ का अनावरण किया। स्कॉर्पियन पनडुब्बी मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा फ्रांसीसी जहाज बिल्डिंग समूह के सहयोग से निर्मित की गई है। दिसंबर 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा भारतीय नौसेना में प्रथम स्कॉर्पियन पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को नियुक्त किया गया था। इससे पूर्व 12 जनवरी 2017 में आईएनएस कांधारी का अनावरण किया गया था।

  8. भारत का प्रथम “भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर” स्थापित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में भारतीय साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह देश में साइबर अपराधों से निपटने के लिए सर्वोच्च समन्वय केंद्र होगा। यह राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर आवश्यक सोशल मीडिया और साइबर स्पेस बारीकियों पर नजर रखेगा। यह उन वेबसाइटों को भी अवरुद्ध करेगा, जो भारतीय कानून का पालन नहीं करते है। इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य सरकार को राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल की स्थापना करनी होगी।

  9. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित नाविका सागर परिक्रमा कितने दिवसीय सागर परिक्रमा कार्यक्रम है ?
    1. 165 दिवसीय
    2. 153 दिवसीय
    3. 141 दिवसीय
    4. 137 दिवसीय

    Show Answers

    नाविका सागर परिक्रमा अभियान एक राष्ट्रीय नीति के अनुरूप संचालित अभियान है, जो देश की महिलाओं को चुनौतीपूर्ण माहौल में नारी शक्ति को प्रदर्शित करने और भारतीय विकास में महिलाओं के प्रति सामाजिक रुख और मानसिकता में क्रांति लाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया। यह अभियान 6 सदस्य महिला दल द्वारा स्वदेश निर्मित 56 फीट लंबे नौकायन पोत आईएनएसवी तारिणी (INSV Tarini) पर संचालित किया जा रहा है। यह अभियान 165 दिन (अप्रैल 2018) में पूर्ण होना अपेक्षित है। वर्तमान में इस अभियान के 4 चरणों में से 3 चरणों को कवर किया जा चुका है।

  10. भारतीय तटरक्षक बल हेतु निर्मित “विजया/Vijaya” नामित स्वदेशी गश्ती जहाज किस शिपयार्ड द्वारा निर्मित किया गया ?
    1. लार्सन एंड टुब्रो शिपयार्ड, तमिलनाडु
    2. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    22 जनवरी 2018 को तमिलनाडु के कट्टप्पल्ली शिपयार्ड में स्वदेशी गश्ती जहाज “विजया/Vijaya“का अनावरण किया गया। यह गश्ती जहाज 98 मीटर लंबा और 14.8 मीटर चौड़ा है। वर्ष 2017 में भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा L&T Shipyard के साथ 7 स्वदेशी गश्ती जहाज निर्माण हेतु कुल 1,432 करोड रुपए का अनुबंध हस्ताक्षर किए गए थे। इस अनुबंध के तहत निर्मित विक्रम नामक स्वदेशी गश्ती जहाज अक्टूबर 2017 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

24 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published.