Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. 13 अप्रैल 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आईएसआईएस परिसर पर गिराए बम का नाम है ?
    1. जीबीयू -31
    2. जीबीयू -41
    3. जीबीयू -43
    4. जीबीयू -33

    Show Answers

    13 अप्रैल 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने ‘Mother of All Bombs’ कहे जाने वाले “जीबीयू -43” बम को पाकिस्तानी सीमा के निकट अफगानिस्तान में एक आईएसआईएस परिसर पर छोड़ा। जीबीयू -43 युद्ध के मैदान में इस्तेमाल होने वाले सबसे बड़े गैर-परमाणु बम में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2007 में रूस ने ‘एविएशन थर्मोबारिक बॉम्ब ऑफ एनक्वाइज्ड पॉवर‘ नामक बम का परीक्षण किया, जो जीबीयू -43 बम से 4 गुना अधिक शक्तिशाली था।

  2. सागरमाथा मैत्री/Sagarmatha Friendship” संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. नेपाल और चीन
    2. चीन और भारत
    3. भारत और बांग्लादेश
    4. भारत और म्यांमार

    Show Answers

    17-26 अप्रैल तक आयोजित होने वाली संयुक्त सैन्य अभ्यास “सागरमाथा मैत्री/Sagarmatha Friendship” का संबंध नेपाल और चीन से है। सागरमाथा मैत्री संयुक्त सैन्य अभ्यास नेपाल और चीन के बीच प्रथम सैन्य अभ्यास है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेपाली भाषा में माउंट एवरेस्ट को सागरमाथा नाम से जाना जाता है।

  3. नोमैडीक हाथी 2017” संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध है ?
    1. मंगोलिया
    2. वियतनाम
    3. लाओस
    4. जर्मनी

    Show Answers

    10 अप्रैल 2017को इंडो मंगोलियाई संयुक्त सैन्य अभ्यास के 12 वें संस्करण नोमैडीक हाथी 2017 का आयोजन मिजोरम के वेरंगटे में शुरू किया गया। वर्ष 2004 में प्रथम संयुक्त नोमैडीक हाथी का आयोजन किया गया था और तब से यह सालाना आयोजित किया जाता है। यह भारत और मंगोलिया के बीच सैन्य संघों को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

  4. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के युद्धपोत हेतु ‘बराक हवाई मिसाइल‘ की खरीद संबंधी प्रस्ताव को सहमति जारी की ?
    1. इजराइल
    2. इराक
    3. सऊदी अरब
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    5 अप्रैल 2017 को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के रक्षा अधिग्रहण परिषद ने इजराइल से भारतीय नौसेना के युद्धपोत के लिए बराक सतह से हवाई मिसाइलों (एसएएम) के नए बैच की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह प्रस्ताव मंजूरी हिंद महासागरीय क्षेत्र में बदलती समुद्री सुरक्षा क्षमता में वृद्धि करेगी। 500 करोड़ रुपए मूल्य के इस अनुमानित रक्षा समझौते को “ग्लोबल खरीद” श्रेणी के तहत इजरायल के राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम लिमिटेड से खरीदा जाएगा।

  5. मार्च 2017 को भारतीय नौसेना द्वारा देश के प्रथम इंटिग्रेटेड ऑटोमेटिक एविएशन मिटोरियोलॉजिकल सिस्टम का अनावरण किया गया ?
    1. पोरबंदर एयर स्टेशन, गुजरात
    2. तांबरम एयर स्टेशन, अंडमान
    3. मदुरई एयर स्टेशन, तमिलनाडु
    4. राजली एयर स्टेशन, तमिलनाडु

    Show Answers

    मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने तमिलनाडु के राजली एयर स्टेशन में इंटीग्रेटेड ऑटोमेटिव एविएशन मिटोरियोलॉजिकल सिस्टम (आईएएएमएस) का अनावरण किया। आईएएएमएस कार्यक्रम का उद्देश्य नौ (9) नौसेना वायु स्टेशनों (एनएएस) के मौसम संबंधी बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण करना है। शेष आठ स्टेशनों पर आईएएएमएस सिस्टम की स्थापना मार्च 2019 तक पूरी होने की उम्मीद है।

  6. 28 मार्च 2017 को वाइस एडमिरल बिमल वर्मा द्वारा कमीशन ‘INLCU L51 जहाज‘ किस शिपयार्ड द्वारा बनाया गया है ?
    1. मझगांव डॉक लिमिटेड, मुंबई
    2. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड, कोचीन
    3. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापट्टनम
    4. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता

    Show Answers

    28 मार्च 2017 को कमांडर-इन-चीफ अंडमान निकोबार कमांड वाइस एडमिरल विमल वर्मा द्वारा भारतीय नौसेना में INLCU L51 को कमीशन किया गया। यह मेसर्स गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता द्वारा बनाया गया है, यह LCU MK IV क्लास के आठ जहाजों में से पहला है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस जहाज को मेक इन इंडिया पहल के तहत निर्मित किया गया है जो 900 टन विस्थापन के साथ 62.8 मीटर लंबा और 11 मीटर चौड़ा है।

  7. वह देश, जिसके सहयोग से भारत ने “ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल” की दुगनी रेंज का सफल परीक्षण किया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

    13 मार्च 2017 को भारत ने रूस के सहयोग से चांदीपुर, उड़ीसा में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण के उपरांत 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज 600 किलोमीटर तक बढ़ गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2016 में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था/प्रशासन (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की थी। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रद्योगिकी आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करती है।

  8. 9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने किस जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट को भारतीय नौसेना में कमीशन किया ?
    1. आईएनएस तिलचांग
    2. आईएनएस तिहाई
    3. आईएनएस तिहायू
    4. आईएनएस गोदावरी

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने एक जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट “आईएनएस तिलचांग” को कर्नाटक के कारवार में नौसेना में कमीशन किया। आईएनएस तिलचांग अपने पूर्ववर्ती जहाजों आईएनएस तेर्मुग्ली और आईएनएस तिहायू की श्रेणी का फास्ट अटैक क्राफ्ट जहाज है। यह लगभग 50 मीटर लंबा और तीन वॉटर-जेट प्रणोदन प्रणाली द्वारा संचालित है, जो इसे 35 समुद्री मील से अधिक गति देती है।

  9. 7 मार्च 2017 को भारतीय और नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” का आयोजन किया गया ?
    1. चुशुल-मोल्दो, जम्मू और कश्मीर
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. महाजन, राजस्थान
    4. पिथौरागढ़, उत्तराखंड

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को भारत और नेपाल के बीच सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” के ग्यारहवें संस्करण का आयोजन पिथौरागढ़, उत्तराखंड में शुरू हुआ। 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन, प्रति-उग्रवाद और जंगल युद्ध के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 1 नवंबर 2016 को आर्मी बैटल स्कूल Saljhandi, नेपाल में “सूर्य-किरण-X” का आयोजन किया गया।

  10. वह अधिनियम, जिसके तहत संसद ने सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल की स्थापना को सहमति जारी की थी ?
    1. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007
    2. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2010
    3. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2009
    4. आर्मी एक्ट, 1950

    Show Answers

    सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, भारत में एक सैन्य न्यायाधिकरण है, जिसकी स्थापना सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007 के तहत की गई थी। यह ट्रिब्यूनल (आयोग) सशस्त्र बल सेवा में नियुक्तियों, नामांकन और सेवा शर्तों संबंधी विवाद और शिकायतों पर निर्णय और परीक्षण करने की शक्तियां रखता है। दिसंबर 2016 में इस ट्रिब्यूनल ने 160 से अधिक सैन्य अधिकारियों के वेतन और भत्ते को अपग्रेड करने संबंधी आदेश जारी किए थे, जिसके विरोध में रक्षा मंत्रालय ने संबंधित विवाद को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देने का निर्णय किया है। यह निर्णय सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल के अधिकारों और निर्णय को चुनौती देने के लिए किया गया।

One thought on “Latest Indian Army GK Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *