Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. वह देश, जिसके साथ भारतीय वायुसेना ने “AVIAINDRA” वायु सेना युद्ध अभ्यास का दूसरा संस्करण आयोजित किया ?
    1. रूस
    2. ब्रिटेन
    3. अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना और रूसी संघ एयरोस्पेस फोर्स के बीच सेवा विशिष्ट अभ्यास AVIAINDRA का दूसरा संस्करण राजस्थान के वायुसेना स्टेशन जोधपुर में आयोजित किया गया। यह एक अभ्यास अनूठा है, जिसमें विदेशी प्रतिभागी अपनी वायु संपत्ति नहीं लाता है। इस अभ्यास के दौरान भारतीय विमानों को रूसी पायलटों द्वारा उड़ाया गया।

  2. कॉप इंडिया-2019” संयुक्त वायु सेना अभ्यास का आयोजन किया जाता है ?
    1. यूनाइटेड किंगडम
    2. अमेरिका
    3. डेनमार्क
    4. इटली

    Show Answers

    कोप इंडिया भारतीय वायु सेना और संयुक्त राज्य वायुसेना के बीच अंतरराष्ट्रीय वायुसेना अभ्यास की श्रृंखला है। यह सेना अभ्यास फरवरी 2004 में ग्वालियर में आयोजित किया गया था, जिसे अंतिम बार 2010 में आयोजित किया गया था। यह संयुक्त सेना अभ्यास 3-14 दिसंबर 2019 को वायुसेना स्टेशन कालीकुंडा, पश्चिमी बंगाल में पुनः आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायु सेना स्टेशन कालीकुंडा, भारतीय वायु सेना का एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण हवाई अड्डा है जो भारत के सी 130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान का दूसरा स्क्वाड्रन भी है।

  3. वज्र प्रहार-2018” संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूनाइटेड किंग्डम
    3. फ्रांस
    4. कनाडा

    Show Answers

    20 नवंबर 2018 को भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा राजस्थान के बीकानेर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में “वज्र प्रहार-2018” संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास में दोनों देशों के दल, बंधक बचाव, हस्तक्षेप, रेगिस्तान अस्तित्व, चिकित्सा सहायता और मुकाबला फायरिंग जैसे पहलुओं पर प्रशिक्षित करेंगे।

  4. रूस और पाकिस्तान द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास “ड्रुज़बा 2018” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. मित्रता
    2. सफलता
    3. सहयोग
    4. विवेक

    Show Answers

    रूस और पाकिस्तान के बीच ड्रुज़बा सैन्य अभ्यास 2016 में शुरू किया गया था। “ड्रुज़बा” रूसी शब्द है, जिसका अर्थ है “मित्रता“। वर्ष 2018 के ड्रुज़बा संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन 22 अक्टूबर से 4 नवंबर 2018 तक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम स्थित पख्तूनख्वा के नौशेरा जिले में आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ड्रुज़बा पाइपलाइन दुनिया की सबसे लंबी तेल पाइपलाइन है और दुनिया में सबसे बड़ा तेल पाइपलाइन नेटवर्क है।

  5. वह संयुक्त युद्ध अभ्यास, जिसे भारत और जापान सेना द्वारा आयोजित किया जाता है ?
    1. सूर्य किरण
    2. धर्म गार्डियन
    3. रैपिड ट्राइडेंट
    4. नोमैडिक एलिफैंट

    Show Answers

    सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत और जापान 1-14 नवंबर 2018 को काउंटर विद्रोह युद्ध स्कूल, वैरेंटे,  मिज़ोरम में “धर्म गार्डियन (‘DHARMA GUARDIAN)” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के बीच घनिष्ठ रक्षा सहयोग को बढ़ावा प्रदान करेगा साथ ही दोनों देशों की सेनाओं में आपसी समझ और सम्मान को विकसित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए वर्तमान समय में भारत “मालाबार” नामक संयुक्त युद्ध अभ्यास का आयोजन जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ आयोजित करता है।

  6. Wing Loong II सैन्य ड्रोन किस देश द्वारा निर्मित किया गया है ?
    1. उत्तर कोरिया
    2. चीन
    3. दक्षिण कोरिया
    4. ताइवान

    Show Answers

    Wing Loong II एक मानवरहित हवाई प्रणाली है जो चीन की Chengdu Aircraft Industry द्वारा विकसित किया गया है। यह 11 मीटर लंबा है और इसके पंख 20.5 मीटर लंबे है इस की अधिकतम गति 150 से 370 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 480 किलो वजन तक का पेलोड रख सकता है। हाल ही में चीन ने पाकिस्तान को कुल 48 Wing Loong II सैन्य ड्रोन उपलब्ध कराने संबंधी समझौता किया है।

  7. JIMEX 18 संयुक्त नौसेना अभ्यास किस देश के साथ आयोजित किया जा रहा है ?
    1. जापान
    2. ताइवान
    3. मंगोलिया
    4. दक्षिण कोरिया

    Show Answers

    7-15 अक्टूबर 2018 के दौरान आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तट पर जापान और भारत समुद्री व्यायाम JIMEX-18 का आयोजन किया जा रहा है। JIMEX-18 का लक्ष्य इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने, समझने में सुधार और दो देशों की नौसेना के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रभावित करना है। इस युद्धाभ्यास में भारत का प्रतिनिधित्व 3 स्वदेशी विकसित युद्धपोत आई एन एस सतपुरा और आई एन एस शक्ति और आई एन एस कोरवेट द्वारा किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि JIMEX युद्धाभ्यास का प्रथम संस्करण वर्ष 2012 में जापानी तट पर आयोजित किया गया था।

  8. भारत द्वारा सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया के सहयोग हेतु किस ऑपरेशन को प्रारंभ किया गया ?
    1. सागर सेतु
    2. समुद्र मैत्री
    3. सागर मैत्री
    4. सागर साथी

    Show Answers

    5 अक्टूबर 2018 को भारत ने इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के लिए विशाल मानवतावादी अभियान “समुद्र मैत्री” का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत भारत के C-17 विमान द्वारा जनरेटर दवाइयां और पानी की बड़ी मात्रा को उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि मानवीय सहायता और आपदा राहत हेतु आईएनएस तिरु, आईएनएस सुजाता और आईएनएस शार्दुल को तीन भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया गया जाएगा।

  9. वह भारतीय वायुसेना विमान, जिससे देश के प्रथम विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल “अस्त्र” का परीक्षण किया गया ?
    1. सुखोई SU-30
    2. डसॉल्ट मिराज 2000
    3. सेपेकैट जैगुआर
    4. इल्यूशिन आईएल -76

    Show Answers

    27 सितंबर 2018 को भारतीय वायुसेना के विमान सुखोई SU-30 से देश के प्रथम विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल “अस्त्र” का परीक्षण किया गया। इस मिसाइल का परीक्षण कालाकुंडा वायु सेना स्टेशन पश्चिम बंगाल में किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि अस्त्र विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 80 किलोमीटर तक होती है।

  10. DRDO द्वारा विकसित सामरिक शार्ट रेंज बैलेस्टिक मिसाइलप्रहार” की मारक क्षमता है ?
    1. 150 किमी
    2. 190 किमी
    3. 210 किमी
    4. 130 किमी

    Show Answers

    21 सितंबर 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित जमीन से जमीन पर दागी जाने वाली बैलेस्टिक मिसाइल प्रहार का सफल परीक्षण किया गया। 7.32 मीटर लंबी और 420 मिली मीटर व्यास वाली प्रहार बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 150 किलोमीटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शार्ट रेंज बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता अधिकतम 1000 किलोमीटर होती है। वर्तमान समय में भारतीय सेना में अग्नि, पृथ्वी और शौर्य शार्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल सेवारत है।

  11. भारत के परिपेक्ष्य में Aviaindra संयुक्त वायु अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. रूस
    2. फ्रांस
    3. पुर्तगाल
    4. अमेरिका

    Show Answers

    17-28 सितंबर 2018 को रूस के लिपेटस्क में संयुक्त वायु अभ्यास Aviaindra-18 का आयोजन किया जाएगा। व्यायाम Aviaindra भारत और रूस के बीच वायु सेना के स्तर का अभ्यास है। यह 2014 में पहली बार आयोजित किया गया था और तब से यह दोनों देशों में द्विवर्षीय (वर्ष में दो बार) आयोजित किया जाता है। Aviaindra 18 का दूसरा सत्र 10- 22 दिसंबर, 2018 तक जोधपुर, राजस्थान में आयोजित किया जाएगा।

  12. नेपाली सेना द्वारा निम्नलिखित में से किस संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया जाता है ?
    1. रैपिड ट्राइडेंट और काकाडू
    2. सागरमाथा और सूर्य किरण
    3. हेलिना और सूर्य किरण
    4. सागरमाथा और काकाडू

    Show Answers

    भारत और चीन के परिपेक्ष्य में नेपाली सेना द्वारा क्रमशः “सूर्य किरण” और “सागरमाथा” संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया जाता है। सूर्य किरण नामक बटालियन स्तर के संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन भारत और नेपाल के मध्य पिछले 13 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। जबकि सागरमाथा संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का दूसरा संस्करण 17 सितंबर 2018 को चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना होगा कि सागरमाथा माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है।

  13. वह रक्षा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी, जिसने देश के प्रथम “Man Portable Anti-Tank Guided Missile” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ?
    1. हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड
    2. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
    3. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    4. भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड

    Show Answers

    17 सितंबर 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने स्वदेशी रूप से विकसित तीसरी पीढ़ी की “Man Portable Anti-Tank Guided Missile” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम रक्षा उपकरण है। यह भारतीय सेना में सेवारत दूसरी पीढ़ी की फ्रेंच एंटी टैंक मिसाइल “MILAN” और सोवियत मिसाइल “Konkur” को प्रतिस्थापित करेगी।

  14. भारत के पहले महासागर निगरानी जहाज “वीसी 11184” का निर्माण किया गया ?
    1. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
    2. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड
    3. मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड
    4. कोचीन शिपयार्ड

    Show Answers

    हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा सितंबर 2018 के अंत तक भारत के पहले महासागर निगरानी जहाज “वीसी 11184” को भारतीय नौसेना को सेवा हेतु उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह भारत का सबसे उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स और ट्रैकिंग और निगरानी जहाज यानी एक मिसाइल रेंज उपकरण जहाज होगा। यह भारत के बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा के चरण -2 में समर्पित तत्व होने वाला पहला जहाज होगा और भारत के सामरिक हथियार कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए कर्तव्यों के लिए भी तैनात किया जाएगा।

23 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published.