Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. Defense Research and Development Laboratory (DRDL) का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पोकरण, राजस्थान
    2. आगरा, उत्तर प्रदेश
    3. देहरादून, उत्तराखंड
    4. हैदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी हैदराबाद, तेलंगाना स्थित एक मिसाइल सिस्टम प्रयोगशाला है, जो डीआरडीओ के तहत भारतीय सशस्त्र बलों के लिए विभिन्न Defence मिसाइल सिस्टम को डिजाइन और विकसित करने के लिए उत्तरदाई है। 17 जून 2018 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी (DRDL) द्वारा विकसित स्वदेशी पिनाका (भगवान शिव के धनुष पिनाका के नाम पर रखा गया) रॉकेट प्रणाली को सफलतापूर्वक एक स्वदेशी निर्देशित मिसाइल सिस्टम में परिवर्तित किया गया। यह परिवर्तित मिसाइल प्रणाली अपने प्रारंभिक परीक्षणों के सफल होने के उपरांत 2 साल बाद भारतीय सेना को सौपे जाने प्रस्तावित है।

  2. अमेरिका द्वारा अपने सबसे पुराने और सबसे बड़े रणनीतिक सैन्य कमान क्षेत्र “अमेरिकी प्रशांत कमांड” का नया नाम रखा गया ?
    1. भारत-पाकिस्तान कमान
    2. भारत श्रीलंका कमान
    3. भारत प्रशांत कमान
    4. हिंद-पाक कमान

    Show Answers

    हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने सबसे पुराने और सबसे बड़े रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सैन्य कमांड क्षेत्र “अमेरिकी प्रशांत कमांड” का नाम बदलकर Indo-Pacific Command (भारत प्रशांत कमान) कर दिया है। INDOPACOM अमेरिका को प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने के वैश्विक निर्णय का समर्थन करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह आदेश क्षेत्र में चीनी आर्थिक और सैन्य दबाव के प्रत्युत्तर में जारी किया गया है।

     
  3. एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम किस देश द्वारा विकसित की गई है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. चीन
    3. रूस
    4. यूनाइटेड किंगडम

    Show Answers

    एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम रूस की एक लंबी दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है, जो वर्तमान समय में दुनिया के सबसे उन्नत लंबी दूरी की रक्षा प्रणालियों में से एक है। इसे इसे नाटो द्वारा एसए -21 ग्रोलर के रूप में जाना जाता है। यह एस-300 रक्षा प्रणाली का एक अपग्रेड किया गया संस्करण है। हाल ही में भारतीय वायुसेना के लिए रूस के साथ लगभग 40,000 करोड़ों रुपए के वित्तीय सैन्य सहयोग को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा सहमति प्रदान की गई।

  4. वह केंद्रीय बल, जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ के नक्सल विरोधी गतिविधियों हेतु “बस्तरिया बटालियन” नामक इकाई का गठन किया है ?
    1. सीआरपीएफ
    2. बीएसएफ
    3. भारतीय सैन्य उत्तरी कमान
    4. भारतीय सैन्य मध्य कमान

    Show Answers

    21 मई 2018 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ ने छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए बस्तरिया बटालियन (241 नंबर) नामक विशेष इकाई शुरू की है। यह प्रथम अवसर है, जब CRPF ने विशेष बटालियन के माध्यम से बस्तर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में अपने स्थानीय प्रतिनिधित्व में बढ़ावा दिया। 241 बस्तरिया बटालियन में छत्तीसगढ़ के चार अत्यधिक नक्सल प्रभावित जिले, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुक्मा से चुने गए 198 महिला मुकाबले (सरकारी नीति के अनुसार 33% महिला उम्मीदवार) सहित कुल 739 स्थानीय जनजातीय युवा शामिल हैं।

  5. वह परियोजना, जिसका उद्देश्य सैन्य सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना करना है ?
    1. नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम
    2. डिफेंस डेडिकेटेड नेटवर्क
    3. नेटवर्क फॉर डिफेंस
    4. स्पेक्ट्रम बेस डिफेंस नेटवर्क

    Show Answers

    जुलाई 2012 में केंद्र सरकार ने रक्षा सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना हेतु “नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम” की स्थापना को सहमति प्रदान की थी। यह परियोजना रक्षा बलों की संख्या क्षमताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ राष्ट्रीय परिचालन को प्रदर्शित करती है। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम परियोजना के लिए 13,330 करोड़ रुपये के बजट में वृद्धि के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

  6. केंद्र सरकार “स्वदेशी गोला-बारूद परियोजना” के माध्यम से कितने दिनों का युद्ध भंडारण करना चाहती है ?
    1. 30 दिवस
    2. 20 दिवस
    3. 25 दिवस
    4. 35 दिवस

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए 15,000 करोड रुपए की स्वदेशी गोला बारूद परियोजना को सहमति प्रदान की। जिसका मुख्य उद्देश्य आयात में लंबी देरी और भंडार घटाने की समस्या को दूर करना है। इस परियोजना के माध्यम से हथियारों के लिए आवश्यक गोला-बारूद का निर्माण स्वदेशी तकनीक के माध्यम से देश में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना का तत्काल उद्देश्य 30 दिनों के युद्ध से लड़ने के लिए सुरक्षा बलों को सक्षम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक युद्ध की स्थिति में केवल 10 दिवसीय गोला बारूद के स्टॉक की जानकारी संसदीय पटल पर प्रस्तुत की थी।

  7. वह देश, जिसने स्वदेश निर्मित “टाइप 001 ए” विमान वाहक जहाज का समुद्री परीक्षण प्रारंभ किया ?
    1. चीन
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जापान
    4. रूस

    Show Answers

    14 मई 2018 को चीन ने स्वदेश निर्मित “टाइप 001 ए” विमान वाहक जहाज का समुद्री परीक्षण प्रारंभ किया। टाइप 001 ए वाहक का निर्माण चीन शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन द्वारा किया गया था। इसका डिजाइन सोवियत संघ के कुज़नेत्सोव वर्ग और लियोनिंग के परिष्कृत और उन्नत संस्करण पर आधारित है। इसके वर्ष 2020 तक चीनी सेना में शामिल होने की उम्मीद है।

  8. वह भारतीय सैन्य कमान, जो राजस्थान में संचालित आयोजित “विजय प्रहार” संयुक्त सैन्य अभ्यास कार्यक्रम भाग ले रही है ?
    1. पश्चिमी कमान
    2. दक्षिण पश्चिमी कमान
    3. उत्तरी कमान
    4. सेंट्रल कमान

    Show Answers

    भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान के 20,000 सैनिक राजस्थान के सूरतगढ़ के पास चल रहे ‘विजय प्रहार‘ अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के सैनिकों के बीच संयुक्त युद्ध को सुदृढ़ करना और संयुक्त संचालन के प्रभाव को अधिकतम करना है। यह अभ्यास लड़ने वाले उपकरणों और सशस्त्र हेलीकॉप्टरों के साथ नकली हमलों को लॉन्च करके युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने पर जोर देता है। अप्रैल 2018 में, भारतीय वायुसेना ने ‘गगन शक्ति 2018’ का आयोजन किया था, जो भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन सीमाओं के साथ सबसे बड़ा युद्ध युद्ध खेल अभ्यास था।

  9. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा मेक इन इंडिया पहल के तहत भारतीय सेना हेतु कुल कितने बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने जाएंगे ?
    1. 1.08 लाख
    2. 1.86 लाख
    3. 2.56 लाख
    4. 2.39 लाख

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया पहल के तहत भारतीय सेना के लिए कुल 1,86,138 बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद संबंधित प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस सहमति के उपरांत भारतीय सेना के लिए कड़े मूल्यांकन परीक्षणों के उपरांत विश्व स्तरीय हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने जाएंगे। भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद अनुबंध स्वदेशी रक्षा निर्माता एसएमपीपी (SMPP) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा हासिल किया गया है। इन बुलेटप्रूफ जैकेटों में ‘बोरान कार्बाइड सिरेमिक‘ होगा, जो बैलिस्टिक संरक्षण के लिए सबसे हल्की और सुरक्षित सामग्री है।

  10. 10-22 अप्रैल 2018 के मध्य आयोजित होने वाले भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े युद्ध अभ्यास का नाम है ?
    1. नभ शक्ति
    2. गगन शक्ति
    3. अनंत शक्ति
    4. आकाश शक्ति

    Show Answers

    भारतीय वायुसेना “गगन शक्ति 2018” युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगा। यह युद्ध अभ्यास पाकिस्तान और चीनी सीमाओं के नजदीक भारतीय वायु सेना द्वारा 10-22 अप्रैल 2018 के मध्य आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य लघु और तीव्र युद्ध परिदृश्य में वास्तविक समय समन्वय और वायु शक्ति की तैनाती करना है।

  11. भारतीय नौसेना का “चक्रवात” नामक बहु एजेंसी मानवतावादी सहायता और आपदा राहत कार्यक्रम आयोजित किया गया ?
    1. मामलापुरम, तमिलनाडु
    2. गोकर्ण, कर्नाटक
    3. कोच्चि, केरल
    4. विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    6 अप्रैल 2018 को भारतीय नौसेना ने बहु एजेंसी मानवतावादी सहायता और आपदा राहत कार्यक्रम चक्रवात का आयोजन किया। यह कार्यक्रम कोच्चि कोस्ट पर केरल सरकार के समन्वयक के साथ आयोजित किया गया। इस व्यायाम का मुख्य उद्देश्य एक तूफान की स्थिति में प्रतिक्रिया तंत्र की समीक्षा करना था। यह अभ्यास 5-8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।

  12. वरुण 2018” संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. भारत और फ्रांस
    2. भारत और श्रीलंका
    3. श्रीलंका और कनाडा
    4. श्रीलंका और फ्रांस

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को गोवा के मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट पर “वरुण 2018” नामक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का शुभारंभ किया गया। यह नौसैनिक अभ्यास भारत और फ्रांस की नौसेना द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किया गया। इस नौसेना अभ्यास को तीन चरणों में अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। द्वितीय और तृतीय चरण का आयोजन क्रमशः अप्रैल और मई माह में आयोजित किया जाएगा।

  13. अंतर्राष्ट्रीय विमानन कंपनी, जो भारत में एफ -16 जेट उत्पादन इकाई की स्थापना करेगी ?
    1. लॉकहीड मार्टिन
    2. बॉम्बार्डियर एयरोस्पेस
    3. तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज
    4. फोककर

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को अमेरिकी एयरोस्पेस और रक्षा दिग्गज कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ -16 जेट उत्पादन इकाई की स्थापना की घोषणा की। यह उत्पादन इकाई केंद्र सरकार की बहू प्रत्याशित ‘मेक इन इंडिया‘ पहल के अनुरूप की जाएगी। एफ -16 फाइटिंग फाल्कन एक एकल इंजन सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है जिसे मूल रूप से संयुक्त राज्य वायु सेना के लिए जनरल डायनेमिक्स (अब लॉकहीड मार्टिन) द्वारा विकसित किया गया था।

  14. वह भारतीय राज्य, जहां वायु सेना उपयोग हेतु “टुटींग एयरफ़ील्ड” स्थापित है ?
    1. पश्चिमी बंगाल
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मिजोरम
    4. नागालैंड

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना ने पहली बार अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक टुट्यूटिंग एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (चीनी सीमा के करीब) में अपने सबसे बड़े परिवहन यूएस-निर्मित विमान, सी -17 ग्लोबमास्टर को लैंड कराया। इस उड़ान के दौरान सी -17 ग्लोबमास्टर ने 18 टन वजन को भारित किया। इस विमान की लैंडिंग भारतीय वायुसेना के रणनीतिक समग्र संचालन को प्रदर्शित करता है क्योंकि टुटींग एयरफ़ील्ड (Tuting airfield) बेहद संकीर्ण घाटी में उच्च पहाड़ियों से घिरा क्षेत्र है। इस सफल संचालन से पूर्व भारतीय वायुसेना ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में मेचुका एयरफ़ील्ड पर सी -17 ग्लोबमास्टर को लैंड कराया था।

  15. भारतीय समुद्री सीमा में आयोजित होने वाली “प्रथम बहुराष्ट्रीय नौसेना युद्ध अभ्यास” का नाम है ?
    1. मिलन 2018
    2. आक्रोश 2018
    3. सहयोग 2018
    4. सद्भावना 2018

    Show Answers

    6 मार्च 2018 से पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित एक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास “मिलन-2018” का आयोजन किया जाएगा। “मिलन” युद्धाभ्यास का आयोजन वर्ष 1995 में प्रारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य हिंद महासागरीय क्षेत्र में अवैध गतिविधियों का मुकाबला करना है। इस युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, श्रीलंका और थाईलैंड की नौसेना भाग लेगी ।

  16. भारत-बांग्लादेश सीमा पर कितने क्षेत्र को “अपराध मुक्त क्षेत्र” के रूप में घोषित किया गया ?
    1. 8.3 किमी
    2. 9.5 किमी
    3. 10.1 किमी
    4. 5.7 किमी

    Show Answers

    10 मार्च 2018 को भारत के सीमा सुरक्षा बल और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड के महानिदेशकों द्वारा भारत-बांग्लादेश सीमा के 8.3 किलोमीटर की दूरी को ‘अपराध मुक्त क्षेत्र‘ के रूप में घोषित किया गया। इस 8.3 किमी क्षेत्र में भारत का नर्मथ और कल्याणी बॉर्डर आउट पोस्ट, जबकि बांग्लादेश का पुथखली और दौलतपुर क्षेत्र शामिल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब किसी अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र को अपराध मुक्त क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया ।

16 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *