Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. वह देश, जिसके सहयोग से भारत ने “ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल” की दुगनी रेंज का सफल परीक्षण किया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

    13 मार्च 2017 को भारत ने रूस के सहयोग से चांदीपुर, उड़ीसा में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण के उपरांत 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज 600 किलोमीटर तक बढ़ गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2016 में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था/प्रशासन (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की थी। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रद्योगिकी आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करती है।

  2. 9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने किस जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट को भारतीय नौसेना में कमीशन किया ?
    1. आईएनएस तिलचांग
    2. आईएनएस तिहाई
    3. आईएनएस तिहायू
    4. आईएनएस गोदावरी

    Show Answers

    9 मार्च 2017 को भारतीय नौसेना ने एक जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट “आईएनएस तिलचांग” को कर्नाटक के कारवार में नौसेना में कमीशन किया। आईएनएस तिलचांग अपने पूर्ववर्ती जहाजों आईएनएस तेर्मुग्ली और आईएनएस तिहायू की श्रेणी का फास्ट अटैक क्राफ्ट जहाज है। यह लगभग 50 मीटर लंबा और तीन वॉटर-जेट प्रणोदन प्रणाली द्वारा संचालित है, जो इसे 35 समुद्री मील से अधिक गति देती है।

  3. 7 मार्च 2017 को भारतीय और नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” का आयोजन किया गया ?
    1. चुशुल-मोल्दो, जम्मू और कश्मीर
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. महाजन, राजस्थान
    4. पिथौरागढ़, उत्तराखंड

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को भारत और नेपाल के बीच सैन्य अभ्यास “सूर्य-किरण-XI” के ग्यारहवें संस्करण का आयोजन पिथौरागढ़, उत्तराखंड में शुरू हुआ। 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन, प्रति-उग्रवाद और जंगल युद्ध के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 1 नवंबर 2016 को आर्मी बैटल स्कूल Saljhandi, नेपाल में “सूर्य-किरण-X” का आयोजन किया गया।

  4. वह अधिनियम, जिसके तहत संसद ने सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल की स्थापना को सहमति जारी की थी ?
    1. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007
    2. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2010
    3. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2009
    4. आर्मी एक्ट, 1950

    Show Answers

    सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, भारत में एक सैन्य न्यायाधिकरण है, जिसकी स्थापना सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007 के तहत की गई थी। यह ट्रिब्यूनल (आयोग) सशस्त्र बल सेवा में नियुक्तियों, नामांकन और सेवा शर्तों संबंधी विवाद और शिकायतों पर निर्णय और परीक्षण करने की शक्तियां रखता है। दिसंबर 2016 में इस ट्रिब्यूनल ने 160 से अधिक सैन्य अधिकारियों के वेतन और भत्ते को अपग्रेड करने संबंधी आदेश जारी किए थे, जिसके विरोध में रक्षा मंत्रालय ने संबंधित विवाद को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देने का निर्णय किया है। यह निर्णय सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल के अधिकारों और निर्णय को चुनौती देने के लिए किया गया।

  5. विश्व का सबसे पुराना सेवारत विमान वाहक पोत है ?
    1. आईएनएस विराट
    2. आईएनएस विक्रांत
    3. आईएनएस अर्जुन
    4. आईएनएस विजय

    Show Answers

    विश्व का सबसे पुराना सेवारत विमान वाहक पोत आईएनएस विराट है। 6 मार्च 2017 को आईएनएस विराट भारतीय नौसेना से डी-कमीशन हो जाएगा. आईएनएस विराट भारतीय नौसेना में 12 मई 1987 को कमीशन किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस विराट को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान वर्ष 1943 में बनाया गया था।

  6. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 का विश्व का सबसे बड़ा रक्षा हथियार आयातक देश है ?
    1. चीन
    2. भारत
    3. पाकिस्तान
    4. अमेरिका

    Show Answers

    21 फरवरी 2017 को अंतर्राष्ट्रीय संस्थान स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 में भारत विश्व का सबसे बड़ा रक्षा हथियार आयातक देश है। रिपोर्ट के अनुसार भारत वर्ष 2012-16 के बीच कुल वैश्विक हथियार आयात का 13% हिस्सा रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन स्वदेशी हथियार उत्पादन पर तेजी से बढ़ रहा है, जबकि भारत हथियार आयात हेतु रूस, अमेरिका, यूरोप, इसराइल और दक्षिण कोरिया पर निर्भर है।

  7. 18 फरवरी 2017 को किस आईसीजीएस का भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया ?
    1. आयुष
    2. आरोह
    3. वरुण
    4. विक्रांत

    Show Answers

    18 फरवरी 2017 को भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आईसीजीएस आयुष को दक्षिणी नौसेना कमान द्वारा कोच्चि, केरल में कमीशन किया गया। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित “आईसीजीएस आयुष” 20-तेज गश्ती वेसल्स श्रृंखला (FPV) का अंतिम (20 वां) गश्ती जहाज है। यह जहाज निगरानी, पाबंदी, खोज और बचाव, तस्करी और चिकित्सा निकास के रूप में विविध कार्यों को करने में सक्षम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि FPV मुख्य रूप से भारतीय जल सीमा को सुरक्षित करने और विशेष आर्थिक क्षेत्र के मध्य मत्स्य पालन को संरक्षण देने हेतु तैयार किया गया है।

  8. भारत की प्रथम एंटी बैलिस्टिक मिसाइल, जो एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में सुपर सोनिक गति से लक्ष्य भेदने में सक्षम है ?
    1. पृथ्वी मिसाइल
    2. अश्विन मिसाइल
    3. ब्रह्मोस मिसाइल
    4. निर्भय मिसाइल

    Show Answers

    पृथ्वी मिसाइल, भारत की प्रथम एंटी बैलिस्टिक मिसाइल है जो 120 किलो मीटर ऊंचे एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में सुपर सोनिक गति से लक्ष्य भेदने में सक्षम है। 14 फरवरी 2017 को भारत ने सफलतापूर्वक उड़ीसा तट पर अत्याधुनिक इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी का सफल प्रक्षेपण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एंटी बैलेस्टिक मिसाइल “पृथ्वी” रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित की गई है। इस सफल प्रक्षेपण के उपरांत भारत विश्व का पांचवा राष्ट्र बन गया, जहां बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली को एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में काम में लिया जा रहा है।

  9. भारतीय नौसेना का प्रथम आइएनएस, जिसके “ऑपरेटिंग बोर्ड पर सौर ऊर्जा प्रणाली” स्थापित की गई ?
    1. आइएनएस सर्वेक्षक
    2. आईएनएस विक्रमादित्य
    3. आईएनएस विराट
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    13 फरवरी 2017 को आईएनएस सर्वेक्षक भारत का प्रथम नौसेना जहाज बन गया, जिसने अपने रखरखाव और संचालन हेतु आपातकालीन डीजल इंजन के स्थान पर सौर ऊर्जा प्रणाली को उपयोग में लिया। सौर ऊर्जा पैनल को जहाज के हेलीकॉप्टर डेक पर स्थापित किया गया। यह सौर ऊर्जा पैनल 5.4KW बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है। यह बिजली, संचार उपकरण और जहाज पर सामान्य लाइटिंग हेतु बैटरी को आवश्यक चार्ज करने में भी इस्तेमाल में लिया जाएगा।

  10. अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास “अमन-17” का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. मीना सलमान, बहरीन
    2. तिरुवनंतपुरम, भारत
    3. कराची, पाकिस्तान
    4. ग्वादर, पाकिस्तान

    Show Answers

    10 फरवरी 2017 को अंतर्राष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास “अमन-17” का आयोजन कराची, पाकिस्तान में किया गया। वर्ष 2007 से प्रारंभ “अमन-17” नौसेना अभ्यास हर दूसरे वर्ष पाकिस्तानी सेना द्वारा आयोजित किया जाता है। 35 देशों की हिस्सेदारी के साथ यह नौसेना अभ्यास मानव तस्करी, मादक प्रदार्थ तस्करी और क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ मुहिम को तेज करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  11. वह नौसेना कमान, जहां देश के प्रथम “Integrated Underwater Harbour Defence and Surveillance System” को स्थापित किया गया ?
    1. पूर्वी नौसेना कमान
    2. पश्चिमी नौसेना कमान
    3. दक्षिणी नौसेना कमान
    4. भारतीय सशस्त्र बल कमान

    Show Answers

    IUHDSS रडारों, इलेक्ट्रो ऑप्टिक कैमरों और सोनार की एकीकृत रक्षा प्रणाली है। यह रक्षा प्रणाली वास्तविक समय पर निगरानी और विश्लेषण पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने में सक्षम है। 5 फरवरी 2017 को वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा, फ्लैग ऑफिसर पश्चिमी नौसेना कमान द्वारा मुंबई, महाराष्ट्र तट पर IUHDSS को सफलतापूर्वक स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह देश की प्रथम रक्षा तकनीक है, जो मूल्यवान संपत्ति की विषम परिस्थितियों में भी रक्षा करने के लिए उत्तरदाई होगी।

  12. राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार में कुल कितनी श्रेणियां है ?
    1. 7
    2. 6
    3. 5
    4. 4

    Show Answers

    वर्ष 1957 में स्थापित राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्रतिवर्ष करीब 25 भारतीय मेघावी बहादुर बच्चों को दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है। इस पुरस्कार की कुल 5 श्रेणियां हैं: 1. भारत पुरस्कार (1987) 2. संजय चोपड़ा पुरस्कार (1978), 3. गीता चोपड़ा पुरस्कार (1978), 4. बापू गायधनी पुरस्कार (1988) और जनरल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (1957)। 24 जनवरी 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से 25 भारतीय मेघावी बहादुर बच्चों को सम्मानित किया।

  13. पाकिस्तान द्वारा विकसित बाबर-III क्रूज मिसाइल हथियार प्रणाली का संबंध है ?
    1. पाक सेना रणनीतिक बल कमान
    2. पाक नौसेना सामरिक बल कमान
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    10 जनवरी 2017 को पाकिस्तान स्थित राष्ट्रीय रक्षा परिसर द्वारा विकसित बाबर-III क्रुज मिसाइल हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया। बाबर-III क्रुज मिसाइल हथियार प्रणाली पाकिस्तान की प्रथम पनडुब्बी सक्षम क्रूज मिसाइल हथियार प्रणाली है, जिसे पाक नौसेना सामरिक बल कमान द्वारा उपयोग में लिया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व अगस्त 2005 (बाबर-I) और दिसंबर 2016 (बाबर-II) का सफल परीक्षण पाकिस्तान स्थित राष्ट्रीय रक्षा परिसर द्वारा किया गया।

  14. परियोजना 75 के तहत बनाई जा रही देश की दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस अरिधमन
    2. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    3. आईएनएस खंडेरी
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    आईएनएस खंडेरी परियोजना 75 के तहत दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है, जिसे मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। पनडुब्बी के नाम का प्रमुख कारण 17वी सदी में समुद्र में अपनी बादशाहत को सुनिश्चित करने के लिए मराठा बलो ने खंडेरी द्वीप पर अपना किला निर्माण किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस खंडेरी, कलवारी श्रेणी की एक स्कॉर्पियन पनडुब्बी है। कलवारी श्रेणी के तहत भारत में कुल 6 स्कॉर्पियन पनडुब्बी का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत दिसंबर 2016 में आईएनएस कलवारी और जनवरी 2017 में आईएनएस खंडेरी का निर्माण किया गया।

One thought on “Latest Indian Army GK Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *