Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. देश का प्रथम कार्बन फाइबर कम्पोजिट एंटी पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आइएनएस है ?
    1. आईएनएस अर्जुन
    2. आईएनएस शिवाजी
    3. आईएनएस किलातन
    4. आईएनएस अंबिका

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को स्वदेशी तौर पर निर्मित एंटी-पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आईएनएस किलातन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान (नौसेना डॉकयार्ड) में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह भारत की पहली प्रमुख युद्धपोत है, जिसमें कार्बन फाइबर कम्पोजिट सामग्री से तैयार किया गया है। जिसके परिणामस्वरुप जहाज का 100 टन वजन कम हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस किलातन, परियोजना 28 के तहत तैयार चार कमोरता श्रेणी के कार्वेट का तीसरा हिस्सा है।

  2. परियोजना-75 के तहत देश की प्रथम स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस कालवारी
    2. आईएनएस खंडेर
    3. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    4. आईएनएस अरिधमन

    Show Answers

    21 सितंबर 2017 को मडगांव डॉक लिमिटेड द्वारा निर्मित आईएनएस कलवारी को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। आईएनएस कलवारी स्कोर्पेन क्लास की 6 सबमरीन में से प्रथम है। इस बीच, दूसरी स्कोर्पेन श्रेणी की पनडुब्बी, आईएनएस खंडेरी, जिसे जनवरी 2017 में शुरू किया गया था, वर्तमान में समुद्री परीक्षणों के कठोर चरण से गुजर रही है।

  3. वह उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली (ATAGS) रेंज, जिसका हाल ही में परीक्षण के दौरान नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. 48 किलोमीटर
    2. 49 किलोमीटर
    3. 50 किलोमीटर
    4. 51 किलोमीटर

    Show Answers

    16 सितंबर 2017 को कल्याणी ग्रुप द्वारा विकसित विशेष गोला बारूद उच्च विस्फोटक, उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली (ATAGS) ने अपने परीक्षण के दौरान कुल 48 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा। यह 155 मिमी, 52 कैलिबर तोपखाना बंदूक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली एक लंबी दूरी की फायरिंग श्रंखला है, जिसके अग्रिम संस्करण में रात्रि फायरिंग की क्षमता प्रदान की जाएगी।

  4. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित “अस्त्र मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 68 किलोमीटर
    2. 80 किलोमीटर
    3. 58 किलोमीटर
    4. 70 किलोमीटर

    Show Answers

    17 सितंबर 2017 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने स्वदेशी तकनीक द्वारा विकसित हवा से हवा में मार करने वाले “अस्त्र मिसाइल” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। डीआरडीओ द्वारा विकसित यह मिसाइल कुल 3.8 मीटर लंबी और 154 किलोग्राम वजनी है। यह मिसाइल लंबी दूरी के लक्ष्य (80 किमी) और शॉर्ट-रेंज लक्ष्य (20 किमी तक) को सफलतापूर्वक भेदने में सक्षम है। यह रडार होमिंग सुपरसोनिक मिसाइल है. जिसकी अधिकतम रफ्तार ध्वनि की गति से 4 गुना तेज है।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के क्रियान्वयन को सहमति जारी की गई ?
    1. लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति
    2. लेफ्टिनेंट कर्नल भार्गव समिति
    3. लेफ्टिनेंट जनरल शेखर समिति
    4. लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक समिति

    Show Answers

    30 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा परिषद ने लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति की सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के कार्यान्वयन पर सहमति जारी थी। इस समिति का मुख्य उद्देश्य दिसंबर 2019 तक चरणबद्ध तरीके से भारतीय सेना के रक्षा व्यय को प्रभावी बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय देश में सैन्य खर्च में कुल 25000 करोड रुपए की बचत के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस समिति का गठन किया था।

  6. वह परियोजना, जिसके अंतर्गत भारतीय नौसेना की महिला अधिकारी स्वदेश निर्मित जहाज में विश्व भ्रमण करेगी ?
    1. नाविक सागर परिक्रमा
    2. महिला सशक्तिकरण परिक्रमा
    3. महिला शक्ति सागर परिक्रमा
    4. महिला नाविक परिक्रमा

    Show Answers

    18 अगस्त 2017 को भारतीय नौसेना में राष्ट्रीय नीति के अनुसार महिलाओं को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने और सशक्त बनाने के क्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “नाविक सागर परिक्रमा” कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय नौसेना की महिला अधिकारियों का एक दल स्वदेश निर्मित जहाज आईएनएसवी तेरीनी पर विश्व भ्रमण करेगा।

  7. इंद्रा युद्ध अभ्यास” का संबंध भारत के परिपेक्ष्य में किस देश है ?
    1. नेपाल
    2. रूस
    3. बांग्लादेश
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    इंद्रा युद्ध अभ्यास भारत और रूस की सेनाओं के मध्य होने वाला एक नौसेना युद्ध अभ्यास है। 7 दिसंबर 2015 को इंद्रा युद्ध अभ्यास का 8 वां संस्करण विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश में आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2017 में इंद्रा त्रिकोणीय युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहली बार भारत और रूस की तीनों सेनाएं शामिल की जाएगी. यह प्रथम अवसर है, जब बड़े पैमाने पर भागीदारी के लिए एक विदेशी देश के साथ त्रिकोणीय युद्धाभ्यास का आयोजन भारत में किया जाएगा।

  8. SLNS Sayurala” अत्याधुनिक उन्नत अपतटीय पेट्रोल वैसल का निर्माण किया गया ?
    1. गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
    2. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
    3. भारती शिपयार्ड लिमिटेड
    4. कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड

    Show Answers

    SLNS Sayurala गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित अत्याधुनिक उन्नत अपतटीय पेट्रोल वैसल है। यह एक विदेशी नौसेना के लिए भारतीय जहाज बिल्डर द्वारा निर्मित सबसे बड़ा जहाज है। यह पेट्रोल वैसल 105.7 मीटर लंबा और 13.6 मीटर चौड़ा है, और इसे बाहरी अग्निशमन अभियानों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  9. भारत की प्रथम निजी क्षेत्र की मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण सुविधा केंद्र प्रारंभ किया गया ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. अहमदाबाद, गुजरात
    3. तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को भारत की पहली निजी क्षेत्र की मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण सुविधा केंद्र का शुभारंभ हैदराबाद, तेलंगाना में किया गया। कल्याणी-राफेल एडवांस्ड सिस्टम नामक यह पहल इस्राइल के राफेल एडवांस सिस्टम लिमिटेड और कल्याणी समूह का संयुक्त उपक्रम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मेक इन इंडिया पहल और रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों के तहत स्थापित देश की प्रथम निजी मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण इकाई है।

  10. भारत का प्रथम मानवरहित रिमोट संचालित युद्ध टैंक का नाम है ?
    1. मंत्रा
    2. प्रज्ञा
    3. भीष्म
    4. भीम

    Show Answers

    30 जुलाई 2017 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने चेन्नई प्रयोगशाला में विकसित भारत के प्रथम मानव रहित रिमोट संचालित युद्धक टैंकमंत्रा/Muntra” का विमोचन किया। यह युद्धक टैंक 3 श्रेणियों Muntra-S, Muntra-M and Muntra-N में विकसित किया गया है। Muntra-S मानव रहित निगरानी अभियानों में, Muntra-M युद्धक माइंस का पता लगाने और Muntra-N परमाणु विकिरण क्षेत्र में कार्यवाही करने हेतु विकसित किए गए है।

  11. शची और श्रुती” युद्धपोत का संबंध किस रक्षा क्षेत्र की कंपनी से है ?
    1. रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग
    2. महिंद्रा डिफेंस लैंड सिस्टम
    3. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स
    4. आयुध कारखाना, मेडक

    Show Answers

    26 जुलाई 2017 को रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड ने भारतीय नौसेना के लिए दो नौसेना ऑफशोर पेट्रोल वासल्स (एनओपी वी) -“शची और श्रुती” का अनावरण गुजरात स्थित शिपयार्ड में किया। यह जहाज पी -21 परियोजना के तहत भारतीय नौसेना के लिए बनाए जाने वाले पांच जहाजों की श्रंखला में प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब किसी निजी क्षेत्र की रक्षा कंपनी ने भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोत का निर्माण किया।

  12. वह देश, जिसने आधिकारिक रूप से विश्व के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संचालित विमानवाहक का परीक्षण किया ?
    1. चीन
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. रूस
    4. फ्रांस

    Show Answers

    24 जुलाई 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) नौसेना ने आधिकारिक रूप से वर्जीनिया के नेवल स्टेशन नॉरफ़ॉक में दुनिया के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संचालित विमानवाहक यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड (सीवीएन 78) का परीक्षण किया। यह दुनिया में सबसे उन्नत विमानवाहक है। यूएसएस जेराल्ड फोर्ड अमेरिकी नौसेना द्वारा क्रमबद्ध फोर्ड श्रेणी के विमानों के तीन भविष्य जहाजों की श्रृंखला में पहला है। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में चीन में विश्व के सबसे बड़े विमान वाहक जहाज का परीक्षण किया था।

  13. भारत के द्वितीय लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज “Mark IV L52” का निर्माण किया गया ?
    1. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    2. मार्केन रिच शिपबल्ल्डर एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    21 जुलाई 2017 को भारतीय नौसेना के दूसरे लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज Mark IV L52 का उद्घाटन पश्चिम बंगाल में किया गया. यह लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज मार्केन रिच शिपबल्ल्डर एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता द्वारा निर्मित किया गया है. एलसीयू मार्क-IV जहाजों को अंडमान और लक्षद्वीप द्वीपों की समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुउद्देशीय द्विधा गतिवाला संचालन के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय सेना को संयुक्त रूप से संचालित किया जाएगा।

  14. वह देश, जिसकी नौसेना ने विश्व की प्रथम सक्रिय लेजर हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. इजराइल
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    19 जुलाई 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना ने सफलतापूर्वक विश्व की प्रथम सक्रिय लेजर हथियार प्रणाली का परीक्षण किया। इस परीक्षण के दौरान USS Ponce Amphibious Transport परिवहन जहाज पर तैनात लेजर हथियार प्रणाली ने एक ड्रोन को नष्ट करने में सफलता प्राप्त की। हमें ध्यान देना चाहिए यह हवा और सतह पर लक्ष्य को भेजने में पूर्णतया सक्षम प्रथम लेजर हथियार प्रणाली है।

  15. संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम 2018 का संबंध किस देश से है ?
    1. भारत
    2. उत्तर कोरिया
    3. ताइवान
    4. चीन

    Show Answers

    16 जुलाई 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम 2018 विधायक को सर्वसम्मति से पारित किया। यह विधेयक कुल 621.5 अरब डॉलर के रक्षा व्यय बिल का संशोधित रूप है, जिसमें भारत के साथ रक्षा सहयोग अग्रिम श्रेणी में है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह बिल भारत को अमेरिका के प्रमुख रक्षा साझेदारों के रूप में नियुक्त करता है, साथ ही रक्षा क्षेत्र में भारत के साथ आर्थिक सहयोग की प्रस्तावना भी करता है।

  16. एम. कुमार उद्योग (MKU) लिमिटेड कंपनी का संबंध किस शहर से है ?
    1. लखनऊ
    2. मथुरा
    3. इलाहाबाद
    4. कानपुर

    Show Answers

    एम. कुमार उद्योग (MKU) लिमिटेड भारत की एक रक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय कानपुर भारत में स्थित है। यह कंपनी बैलेस्टिक हेलमेट, बख्तरबंद, नाइट विजन दूरबीन और मोनोक्युलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक ऑप्टिकल उपकरणों की आपूर्ति करती है। 28 जून 2017 को प्रधानमंत्री कार्यालय के आदेश के तहत MKU कंपनी ने भारतीय सेना को बुलेट प्रूफ हेलमेट के प्रथम बैच की आपूर्ति की। हमें ध्यान देना चाहिए कि कानपुर स्थित MDU इंडस्ट्री को 180 करोड़ों रुपए में 1.6 लाख बुलेट प्रूफ हेलमेट उपलब्ध कराने संबंधित आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा आदेश दिया गया था।

10 thoughts on “Latest Indian Army GK Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *