Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित नाविका सागर परिक्रमा कितने दिवसीय सागर परिक्रमा कार्यक्रम है ?
    1. 165 दिवसीय
    2. 153 दिवसीय
    3. 141 दिवसीय
    4. 137 दिवसीय

    Show Answers

    नाविका सागर परिक्रमा अभियान एक राष्ट्रीय नीति के अनुरूप संचालित अभियान है, जो देश की महिलाओं को चुनौतीपूर्ण माहौल में नारी शक्ति को प्रदर्शित करने और भारतीय विकास में महिलाओं के प्रति सामाजिक रुख और मानसिकता में क्रांति लाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया। यह अभियान 6 सदस्य महिला दल द्वारा स्वदेश निर्मित 56 फीट लंबे नौकायन पोत आईएनएसवी तारिणी (INSV Tarini) पर संचालित किया जा रहा है। यह अभियान 165 दिन (अप्रैल 2018) में पूर्ण होना अपेक्षित है। वर्तमान में इस अभियान के 4 चरणों में से 3 चरणों को कवर किया जा चुका है।

  2. भारतीय तटरक्षक बल हेतु निर्मित “विजया/Vijaya” नामित स्वदेशी गश्ती जहाज किस शिपयार्ड द्वारा निर्मित किया गया ?
    1. लार्सन एंड टुब्रो शिपयार्ड, तमिलनाडु
    2. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    22 जनवरी 2018 को तमिलनाडु के कट्टप्पल्ली शिपयार्ड में स्वदेशी गश्ती जहाज “विजया/Vijaya“का अनावरण किया गया। यह गश्ती जहाज 98 मीटर लंबा और 14.8 मीटर चौड़ा है। वर्ष 2017 में भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा L&T Shipyard के साथ 7 स्वदेशी गश्ती जहाज निर्माण हेतु कुल 1,432 करोड रुपए का अनुबंध हस्ताक्षर किए गए थे। इस अनुबंध के तहत निर्मित विक्रम नामक स्वदेशी गश्ती जहाज अक्टूबर 2017 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

  3. ऐतिहासिक युद्ध स्मारक ‘किशोर मूर्ति चौक‘ का नाम किस इजराइली शहर के नाम पर रखा गया ?
    1. Jerusalem
    2. Haifa
    3. Ramla
    4. Tamra

    Show Answers

    14 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने एक विशेष समारोह में नई दिल्ली स्थित ऐतिहासिक युद्ध स्मारक किशोर मूर्ति चौक का नाम इजरायली शहर हैफा के नाम पर रखा। यह नामांतरण भारत और इजराइल के मैत्री गठबंधन के प्रतीक स्वरुप किया गया है। यह नामांतरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुलाई 2017 में इजरायली यात्रा के दौरान नई दिल्ली नगर परिषद द्वारा प्रस्तावित सुझावों के अनुरूप किया गया है।

  4. संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया ?
    1. दक्षिणी सूडान
    2. नाइजीरिया
    3. लीबिया
    4. अल्जीरिया

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा दक्षिण सूडान के अकोका गांव में “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया। इस पुल का निर्माण स्थानीय सरकार के सहयोग से भारतीय शांति सैनिकों ने 10 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूर्ण किया। यह पुल नागरिकों को नदी पार करने और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच बनाने की महत्वपूर्ण व्यवस्था प्रदान करेगा। यह 300 मीटर लंबा पुल जून 2017 की भारी बारिश में अकोका गांव में पानी में बह गया था।

  5. वह देश, जिसने नौसैनिक क्रूज मिसाइल “हरबा/Harba” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ?
    1. इजराइल
    2. पाकिस्तान
    3. सऊदी अरब
    4. ईरान

    Show Answers

    3 जनवरी 2018 को पाकिस्तानी नौसेना ने अरब सागर में नौसैनिक क्रूज मिसाइलहरबा/Harba” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षा उत्तरी अरब सागर में नए कमीशन फास्ट अटैक क्राफ्ट “पीएनएस हिम्मत/PNS Himmat” से आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह नौसैनिक क्रूज मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित की गई है, जो नौसैनिक जहाज से सतह पर मार करने में सक्षम है।

  6. विश्व का प्रथम देश, जिसने एक युद्धक विमान में क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक इंटीग्रेशन किया ?
    1. इजराइल
    2. भारत
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    नवंबर 2017 में भारत विश्व का प्रथम देश बना, जिसने युद्धक विमान में सफलतापूर्वक क्रूज मिसाइल का इंटीग्रेशन किया। इस परीक्षण के तहत सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को सुखोई-30 विमान से संचालित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि ब्रह्मोस, विश्व की सबसे तेज एंटी शिप क्रूज मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर की है।

  7. भारतीय सैन्य कमान, जिसने “हमेशा विजयी (Hamesha Vijayee)” नामक सैन्य अभ्यास का आयोजन किया ?
    1. दक्षिणी कमान
    2. पूर्वी कमान
    3. उत्तरी कमान
    4. दक्षिण पश्चिमी कमान

    Show Answers

    भारतीय सेना की दक्षिणी कमान 16-22 दिसंबर, 2017 को राजस्थान के जैसलमेर-बाड़मेर रेगिस्तान में “हमेशा विजयी (Hamesha Vijayee)” नामक एक अभ्यास का आयोजन कर रही है। यह सैन्य अभ्यास एकीकृत हवाई-भूमि युद्ध में दुश्मन के इलाकों में गहराई से हमले करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमता और तैयारियों का मूल्यांकन करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। इस सैन्य अभ्यास में नवीनतम सेंसर तकनीको द्वारा निगरानी तंत्र के मूल्यांकन का कार्य भी किया जा रहा है।

  8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आंध्र प्रदेश के किस बंदरगाह पर “नौसेना समुद्री विमान संग्रहालय” का उद्घाटन किया गया ?
    1. काकीनाडा गहरा पानी
    2. गंगावरम
    3. विशाखापट्टनम
    4. कृष्णापट्टनम

    Show Answers

    7 दिसंबर, 2017 को, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम बंदरगाह पर “नौसेना समुद्री विमान संग्रहालय” का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय विशाखापट्टनम शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में नौसेना विमानन संग्रहालय। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह वर्तमान समय में भारत का तीसरा “विमानन संग्रहालय” है, जबकि इससे पूर्व वर्ष 1998 में गोवा के बोगमाल में और नई दिल्ली के पालम में भारतीय वायु सेना संग्रहालय स्थापित किया जा चुका है।

  9. वह सुपरसोनिक सतह-से-एयर मिसाइल(SAM), जिसने स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी खोजक से UAV Banshee को सफलतापूर्वक भेद दिया ?
    1. त्रिशूल
    2. आकाश
    3. पृथ्वी
    4. बराक

    Show Answers

    6 दिसंबर 2017 को उड़ीसा स्थित चांदीपुर लॉन्च कॉन्प्लेक्स -III से सफलतापूर्वक भूतल से वायु मिसाइल “आकाश” का परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान आकाश मिसाइल ने स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी खोजक से UAV Banshee को सफलतापूर्वक भेद दिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी खोजक के साथ विकसित प्रथम सुपरसोनिक सतह-से-एयर मिसाइल है।

  10. अजय योद्धा 2017” संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का संबंध है ?
    1. इजराइल
    2. यूनाइटेड किंगडम
    3. कनाडा
    4. ब्राजील

    Show Answers

    अजय योद्धा 2017” संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच तीसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। जिसका प्रथम आयोजन वर्ष 2013 में बेलगाम (कर्नाटक), द्वितीय आयोजन वर्ष 2015 में ब्रिटेन में जबकि तृतीय आयोजन बीकानेर (राजस्थान) स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में किया जा रहा है। ‘अजय योद्धा 2017’ अभ्यास में भारत और ब्रिटेन के करीब 120 सैन्यकर्मी भाग ले रहे हैं।

  11. ह्वासोंग/Hwasong-15” इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल किस देश द्वारा विकसित की गई है ?
    1. उत्तर कोरिया
    2. जापान
    3. ताइवान
    4. चीन

    Show Answers

    29 नवंबर 2017 को उत्तर कोरिया ने “ह्वासोंग/Hwasong-15इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। ह्वासोंग मिसाइल ने 50 मिनट की अपनी परीक्षण उड़ान के दौरान 2,796 मील (4,500 किमी) की दूरी पृथ्वी के वायुमंडल के कक्ष में तय की। यह मिसाइल परीक्षण के दौरान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कक्षा से 10 गुना अधिक ऊंचाई तक सफलतापूर्वक पहुंच गई थी।

  12. वह राजनेता, जिसे हाल ही में रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया?
    1. अरुण जेटली
    2. निर्मला सीतारमण
    3. मनोहर खट्टर
    4. कपिल सिब्बल

    Show Answers

    वर्ष 1965 में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा एक स्वायत्त विचारक के रूप में रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) की स्थापना की गई थी। यह संस्थान भारतीय परिपेक्ष्य में सैन्य रणनीतिक मामलों में अनुसंधान का आयोजन करता है। 26 नवंबर 2017 को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को आईडीएसए के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

14 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *