Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. रूस
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को चीन में अपने अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह विमान वायुमंडल में उच्च गति प्राप्त करने के लिए shock waves का उपयोग करता है। यह विमान चीन अकादमी ऑफ एयरोस्पेस एयरो डायनामिक्स द्वारा विकसित किया गया है, इस विमान में पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता है।

  2. वह प्रथम केंद्रीय अर्धसैनिक बल, जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा ?
    1. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
    2. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
    3. सीमा सुरक्षा बल
    4. इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड देश का प्रथम अर्धसैनिक बल बन गया जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा। इस समझौते के उपरांत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों को रेलवे वारंट नहीं लेना पड़ेगा, जो कि रेलवे वारंट सिस्टम के माध्यम से टिकट खरीद की एक लंबी प्रक्रिया पर पूर्ण विराम लगाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि रेलवे वारंट सुरक्षा बल कर्मियों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए ट्रेन यात्रा के लिए जारी वाउचर है। इसे टिकट के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है।

  3. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा, भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के मिशन प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. जोसे एलाडियो एलकेन
    2. जावेद बाजवा
    3. बिपीन रावत
    4. मार्क ए मिलली

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के लिए मिशन के प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में उरुग्वेन सेना के मेजर जनरल जोसे एलाडियो एलकेन को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वर्ष 1949 में जम्मू-कश्मीर में युद्धविराम लाइन की निगरानी करने UNMOGIP की स्थापना की गई थी।

  4. विश्व के सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास ‘RIMPAC‘ का आयोजन (27 जून से 2 अगस्त) किया गया ?
    1. हवाई, अमेरीका
    2. कोलंबो, श्रीलंका
    3. होंशु, जापान
    4. जिंदो (द्वीप), दक्षिण कोरिया

    Show Answers

    27 जून से 2 अगस्त 2018 तक विश्व के सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास ‘RIMPAC’ का आयोजन हवाई, अमेरीका में किया जाएगा। इस अभ्यास कार्यक्रम में भारत सहित कुल 26 देशों की नौसेना संयुक्त रुप से युद्ध अभ्यास करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह युद्ध अभ्यास सर्वप्रथम वर्ष 1971 में 5 देशों द्वारा आयोजित किया गया था।

  5. वह अफ्रीकन देश, जहां केंद्र सरकार ने नौसेना बेस विकसित करने का अनुमोदन स्वीकार किया ?
    1. सेशेल्स
    2. कैमरून
    3. सोमालिया
    4. मलावी

    Show Answers

    26 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफ्रीकन देश सेशेल्स के समकक्ष द्वारा साइबर सुरक्षा और शिपिंग व्यवस्था के बुनियादी ढांचे के विकास हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए। इसके अतिरिक्त अफ्रीकन देशों में भारतीय नौसेना की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए “सेशेल्स” में भारतीय नौसेना बेस विकसित करने पर भी सहमति प्रदान की गई।

  6. देश का प्रथम सैन्य स्टेशन, जिसे स्मार्ट सिटी परियोजना पैटर्न के आधार पर विकसित किया जाएगा ?
    1. भुज सैन्य स्टेशन
    2. जैसलमेर सैन्य स्टेशन
    3. चारबातिया सैन्य स्टेशन
    4. व्हीलर द्वीप सैन्य स्टेशन

    Show Answers

    भारतीय सेना राजस्थान के जैसलमेर स्थित मिलिट्री स्टेशन को केंद्र सरकार प्रायोजित स्मार्ट शहर योजना पैटर्न के आधार पर एक स्मार्ट सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पहचाने गए 8 प्रमुख क्षेत्रों के अनुरूप तैयार की गई है। इस सैन्य केंद्र पर वर्षा जल संचयन, केंद्रीकृत कचरा निपटान, सौर जल तापक, सौर सुरक्षा रोशनी, भूमिगत विद्युत केबलिंग, एलईडी लाइटिंग और पाइपलाइनों के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति की योजना में प्रावधान किए गए हैं।

  7. वह भारतीय स्वदेशी रूप से विकसित आर्टिलरी गन, जो स्वीडिश 155-मिमी बोफोर्स हाइट्जर्स का संशोधित रूप है ?
    1. नाग
    2. पिनाका
    3. धनुष
    4. अमोघा

    Show Answers

    धनुष एक भारतीय आर्टिलरी गन है, जो स्वीडिश 155-मिमी बोफोर्स हाइट्जर्स का संशोधित रूप है। बोफोर्स हाइट्जर्स को 1980 के दशक में भारतीय सैन्य कमान द्वारा अधिकृत किया गया था। 7 जून 2018 को पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित अंतिम चरण के सफल परीक्षण के उपरांत स्वदेशी रूप से अपग्रेड धनुष आर्टिलरी गन को भारतीय सेना में शामिल करने की औपचारिक घोषणा की गई।

  8. Defense Research and Development Laboratory (DRDL) का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पोकरण, राजस्थान
    2. आगरा, उत्तर प्रदेश
    3. देहरादून, उत्तराखंड
    4. हैदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी हैदराबाद, तेलंगाना स्थित एक मिसाइल सिस्टम प्रयोगशाला है, जो डीआरडीओ के तहत भारतीय सशस्त्र बलों के लिए विभिन्न Defence मिसाइल सिस्टम को डिजाइन और विकसित करने के लिए उत्तरदाई है। 17 जून 2018 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी (DRDL) द्वारा विकसित स्वदेशी पिनाका (भगवान शिव के धनुष पिनाका के नाम पर रखा गया) रॉकेट प्रणाली को सफलतापूर्वक एक स्वदेशी निर्देशित मिसाइल सिस्टम में परिवर्तित किया गया। यह परिवर्तित मिसाइल प्रणाली अपने प्रारंभिक परीक्षणों के सफल होने के उपरांत 2 साल बाद भारतीय सेना को सौपे जाने प्रस्तावित है।

  9. अमेरिका द्वारा अपने सबसे पुराने और सबसे बड़े रणनीतिक सैन्य कमान क्षेत्र “अमेरिकी प्रशांत कमांड” का नया नाम रखा गया ?
    1. भारत-पाकिस्तान कमान
    2. भारत श्रीलंका कमान
    3. भारत प्रशांत कमान
    4. हिंद-पाक कमान

    Show Answers

    हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने सबसे पुराने और सबसे बड़े रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सैन्य कमांड क्षेत्र “अमेरिकी प्रशांत कमांड” का नाम बदलकर Indo-Pacific Command (भारत प्रशांत कमान) कर दिया है। INDOPACOM अमेरिका को प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने के वैश्विक निर्णय का समर्थन करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह आदेश क्षेत्र में चीनी आर्थिक और सैन्य दबाव के प्रत्युत्तर में जारी किया गया है।

     
  10. एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम किस देश द्वारा विकसित की गई है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. चीन
    3. रूस
    4. यूनाइटेड किंगडम

    Show Answers

    एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम रूस की एक लंबी दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है, जो वर्तमान समय में दुनिया के सबसे उन्नत लंबी दूरी की रक्षा प्रणालियों में से एक है। इसे इसे नाटो द्वारा एसए -21 ग्रोलर के रूप में जाना जाता है। यह एस-300 रक्षा प्रणाली का एक अपग्रेड किया गया संस्करण है। हाल ही में भारतीय वायुसेना के लिए रूस के साथ लगभग 40,000 करोड़ों रुपए के वित्तीय सैन्य सहयोग को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा सहमति प्रदान की गई।

  11. वह केंद्रीय बल, जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ के नक्सल विरोधी गतिविधियों हेतु “बस्तरिया बटालियन” नामक इकाई का गठन किया है ?
    1. सीआरपीएफ
    2. बीएसएफ
    3. भारतीय सैन्य उत्तरी कमान
    4. भारतीय सैन्य मध्य कमान

    Show Answers

    21 मई 2018 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ ने छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए बस्तरिया बटालियन (241 नंबर) नामक विशेष इकाई शुरू की है। यह प्रथम अवसर है, जब CRPF ने विशेष बटालियन के माध्यम से बस्तर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में अपने स्थानीय प्रतिनिधित्व में बढ़ावा दिया। 241 बस्तरिया बटालियन में छत्तीसगढ़ के चार अत्यधिक नक्सल प्रभावित जिले, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुक्मा से चुने गए 198 महिला मुकाबले (सरकारी नीति के अनुसार 33% महिला उम्मीदवार) सहित कुल 739 स्थानीय जनजातीय युवा शामिल हैं।

  12. वह परियोजना, जिसका उद्देश्य सैन्य सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना करना है ?
    1. नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम
    2. डिफेंस डेडिकेटेड नेटवर्क
    3. नेटवर्क फॉर डिफेंस
    4. स्पेक्ट्रम बेस डिफेंस नेटवर्क

    Show Answers

    जुलाई 2012 में केंद्र सरकार ने रक्षा सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना हेतु “नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम” की स्थापना को सहमति प्रदान की थी। यह परियोजना रक्षा बलों की संख्या क्षमताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ राष्ट्रीय परिचालन को प्रदर्शित करती है। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम परियोजना के लिए 13,330 करोड़ रुपये के बजट में वृद्धि के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

  13. केंद्र सरकार “स्वदेशी गोला-बारूद परियोजना” के माध्यम से कितने दिनों का युद्ध भंडारण करना चाहती है ?
    1. 30 दिवस
    2. 20 दिवस
    3. 25 दिवस
    4. 35 दिवस

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए 15,000 करोड रुपए की स्वदेशी गोला बारूद परियोजना को सहमति प्रदान की। जिसका मुख्य उद्देश्य आयात में लंबी देरी और भंडार घटाने की समस्या को दूर करना है। इस परियोजना के माध्यम से हथियारों के लिए आवश्यक गोला-बारूद का निर्माण स्वदेशी तकनीक के माध्यम से देश में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना का तत्काल उद्देश्य 30 दिनों के युद्ध से लड़ने के लिए सुरक्षा बलों को सक्षम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक युद्ध की स्थिति में केवल 10 दिवसीय गोला बारूद के स्टॉक की जानकारी संसदीय पटल पर प्रस्तुत की थी।

19 thoughts to “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your email address will not be published.