Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

GK Question on Indian Army / Defence.

  1. पाकिस्तान द्वारा विकसित बाबर-III क्रूज मिसाइल हथियार प्रणाली का संबंध है ?
    1. पाक सेना रणनीतिक बल कमान
    2. पाक नौसेना सामरिक बल कमान
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    10 जनवरी 2017 को पाकिस्तान स्थित राष्ट्रीय रक्षा परिसर द्वारा विकसित बाबर-III क्रुज मिसाइल हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया। बाबर-III क्रुज मिसाइल हथियार प्रणाली पाकिस्तान की प्रथम पनडुब्बी सक्षम क्रूज मिसाइल हथियार प्रणाली है, जिसे पाक नौसेना सामरिक बल कमान द्वारा उपयोग में लिया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व अगस्त 2005 (बाबर-I) और दिसंबर 2016 (बाबर-II) का सफल परीक्षण पाकिस्तान स्थित राष्ट्रीय रक्षा परिसर द्वारा किया गया।

  2. परियोजना 75 के तहत बनाई जा रही देश की दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस अरिधमन
    2. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    3. आईएनएस खंडेरी
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    आईएनएस खंडेरी परियोजना 75 के तहत दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है, जिसे मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। पनडुब्बी के नाम का प्रमुख कारण 17वी सदी में समुद्र में अपनी बादशाहत को सुनिश्चित करने के लिए मराठा बलो ने खंडेरी द्वीप पर अपना किला निर्माण किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस खंडेरी, कलवारी श्रेणी की एक स्कॉर्पियन पनडुब्बी है। कलवारी श्रेणी के तहत भारत में कुल 6 स्कॉर्पियन पनडुब्बी का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत दिसंबर 2016 में आईएनएस कलवारी और जनवरी 2017 में आईएनएस खंडेरी का निर्माण किया गया।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति जो सैन्य सेवाओं में पूर्ववर्ती महंगाई भत्तो को सातवें वेतन आयोग में शामिल करने की सिफारिश करने के लिए गठित की गई है ?
    1. तेजवीर सिंह समिति
    2. अशोक लवासा समिति
    3. कैलाश चंद्र समिति
    4. रमेश हेगड़े समिति

    Show Answers

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में केंद्र सरकार द्वारा वहन 196 महंगाई भत्तो को अपर्याप्त और औचित्यहीन माना गया है। इस सिफारिश पर पुनर्विचार हेतु केंद्र सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में गठित की। 30 दिसंबर 2016 को इस उच्च स्तरीय समिति ने अपनी सातवीं बैठक आयोजित की। जिसका प्रमुख उद्देश्य रक्षा और सैन्य सेवा में दिए जाने वाले महंगाई भत्तो के बारे में उचित सिफारिश करना है।

  4. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित “अग्नि-5 मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 5000 किलोमीटर
    2. 4000 किलोमीटर
    3. 3500 किलोमीटर
    4. 2500 किलोमीटर

    Show Answers

    25 दिसंबर 2016 को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया। अग्नि-5 एक परमाणु सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 5000+ किलोमीटर है। अग्नि श्रंखला की अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 सबसे उन्नत नेविगेशन और मार्गदर्शन के साथ-साथ बम इंजन के मामले में भी नई प्रौद्योगिकी के उपयोग से बनाई गई है।

  5. प्रतिकार-1 संयुक्त सैन्य अभ्यास किन दो देशों के बीच आयोजित किया जाएगा ?
    1. नेपाल और चीन
    2. नेपाल और भारत
    3. भारत और म्यानमार
    4. म्यानमार और चीन

    Show Answers

    10 फरवरी 2017 को चीन और नेपाल पहली बार अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए प्रतिकार-1 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत और नेपाल की भारत नेपाल संधि- 1950 का उल्लंघन नहीं करती है। वर्तमान परिपेक्ष्य में नेपाल का चीन के साथ यह पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास है।

  6. वह सुरक्षा बल, जो पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा ?
    1. सीमा सुरक्षा बल
    2. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
    3. सहस्त्र सीमा बल
    4. इंडो तिब्बत पुलिस बल

    Show Answers

    वर्ष 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद स्थापित राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, गृह मंत्रालय के अधीन एक भारतीय विशेष बल इकाई है। 26 जनवरी 2017 को अपनी स्थापना के उपरांत पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केवल भारतीय सेना की विशेष बलों की टुकड़ियां ही गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर परेड में भाग लेती रही है।

  7. वह देश जिसके साथ भारत ने हाल ही में “इंद्र नौसेना” युद्ध अभ्यास प्रारंभ किया ?
    1. रूस
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. श्रीलंका
    4. इंडोनेशिया

    Show Answers

    14 दिसंबर 2016 को भारतीय नौसेना ने रूसी नौसेना के साथ इंद्र नौसेना (INDRA (Naval Exercise)) नामक संयुक्त युद्ध अभ्यास प्रारंभ किया। यह युद्ध अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जायेगा, जिसका प्रथम चरण स्वरूप हार्बर (14-18 दिसंबर) और द्वितीय चरण tSea (19-21 दिसंबर) युद्धभ्यास विशाखापट्टनम में आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम इंद्र नौसेना युद्ध अभ्यास भारतीय और रूसी नौसेनाओं के बीच वर्ष 2003 में आयोजित किया गया था।

  8. एस पी त्यागी” भारतीय वायु सेना प्रमुख थे ?
    1. 18 वे
    2. 17 वे
    3. 19 वे
    4. 16 वे

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना प्रमुख, भारतीय वायु सेना का सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी होता है। वर्तमान में भारतीय वायुसेना प्रमुख अरूप राहा है। श्री अरूप राहा भारतीय वायु सेना के 21 वे वायु सेना प्रमुख हैं। जबकि पूर्ववर्ती वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी भारतीय वायुसेना के 17 वे वायु सेना प्रमुख थे। श्री एस पी त्यागी को हाल ही में अगस्ता स्केंडल के तहत गिरफ्तार किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की अगस्तावेस्टलैंड एक एंग्लो इटालियन हेलीकॉप्टर निर्माण कंपनी है, जिससे वर्ष 2013 में भारतीय वायु सेना ने कुल 12 अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर की खरीद की थी।

  9. वह अमेरिकन अधिनियम, जिसके अंतर्गत भारत को “विशेष रक्षा भागीदार” का दर्जा दिया गया ?
    1. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA), 2016
    2. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA), 2017
    3. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA), 2014
    4. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA), 2015

    Show Answers

    8 दिसंबर 2016 को भारत को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम 2017 के अंतर्गत अमेरिका का “विशेष रक्षा भागीदार” का दर्जा दिया गया। यह दर्जा वर्तमान में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन सदस्य देशों को ही दे रखा था। इस नीति के तहत भारत को रक्षा सेवाओं और रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अमेरिका द्वारा सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।

  10. भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 दिसंबर
    2. 4 दिसंबर
    3. 5 दिसंबर
    4. 6 दिसंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को भारत में नौसैनिक बलों की भूमिका और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारतीय नौसेना दिवस आयोजित किया जाता है। भारतीय नौसेना, भारतीय सशस्त्र बल की समुद्री शाखा है, जिसके कमांडर-इन-चीफ भारतीय राष्ट्रपति होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 वी सदी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोसलेभारतीय नौसेना के पिता” माने जाते हैं।

  11. केंद्र सरकार द्वारा किस देश के साथ 145 अल्ट्रा लाइट तोपों की खरीद संबंधी समझौता किया गया ?
    1. रूस
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. जर्मनी
    4. फ्रांस

    Show Answers

    1 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत कुल 750 मिलियन डॉलर में 145 एम 777 खरीदने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार से समझौता किया। समझौते के तहत बीएई सिस्टम्स कुल 25 तोपों को बाहर से आयात करेगा जबकि 120 एम 777 तोपों को भारत में ही तैयार किया जाएगा। इससे पूर्व वर्ष 1980 में संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिका से बोफोर्स तोपे खरीदी गई थी।

  12. वर्तमान में भारतीय नौसेना में कुल कितने विमान लैंडिंग जहाज (Landing Craft Utility) है ?
    1. 7
    2. 8
    3. 6
    4. 5

    Show Answers

    25 नवंबर 2016 को भारतीय नौसेना के सातवें विमान लैंडिंग जहाज एल -57 भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। यह जहाज गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड कोलकाता, पश्चिम बंगाल द्वारा निर्मित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विमान लैंडिंग जहाज एल -57 विश्व के सबसे बड़े नौसेना जहाजों में से एक है जो विमान लैंडिंग जहाज श्रंखला का सातवां जहाज है।

  13. वह मिसाइल प्रणाली, जिसका एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. पृथ्वी-II
    2. अग्नि-II
    3. नाग-II
    4. ब्रह्मोस-II

    Show Answers

    21 नवंबर 2016 को परमाणु सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण परीक्षण किया गया। यह परीक्षण भारतीय थल सेना द्वारा ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज से आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत पृथ्वी-II का यह सफल प्रक्षेपण है। पृथ्वी द्वितीय एक मध्यम दूरी (350 किलोमीटर) की बैलेस्टिक मिसाइल है। जिसे भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किया गया है।

  14. वह भारतीय सशस्त्र सेना, जिसने दक्षिण कश्मीर में ऑपरेशन “स्कूल चलो” की शुरूआत की ?
    1. भारतीय जल सेना
    2. भारतीय वायुसेना
    3. भारतीय थल सेना
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में भारतीय थल सेना ने दक्षिण कश्मीर में बच्चों को स्कूली शिक्षा मुहैया कराने हेतु ऑपरेशन “स्कूल चलो” की शुरूआत की। इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य घाटी में बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ते हुए शांति बहाल करना है, जिसके लिए सैन्य अधिकारी छात्र छात्राओं के परिजनों से अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

  15. 1 नवंबर 2016 को भारतीय सेना द्वारा ‘सूर्य किरण‘ सैन्य अभ्यास प्रारंभ किया गया ?
    1. भूटान
    2. नेपाल
    3. बांग्लादेश
    4. मलेशिया

    Show Answers

    1 नवंबर 2016 को भारतीय सेना ने नेपाली सेना के साथ आर्मी बैटल स्कूल Saljhandi, नेपाल में संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रारंभ किया। 1-13 नवंबर 2016 तक चलने वाले ‘सूर्य किरण‘ संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत और नेपाल के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ किया गया है।

  16. वह देश जिसके साथ हाल ही में भारत में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज दुगना करने हेतु सहमति जारी की है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2016 को भारत और रूस ने 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को दुगना (600 किलोमीटर) करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की है। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रौद्योगिकी के आदान प्रदान की अनुमति देता है, जिससे सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को रेंज का विस्तार संभव है।

  17. वह देश, जिसके साथ भारत ने संयुक्त सैन्य अभ्यास “मित्र शक्ति 2016” प्रारंभ किया है ?
    1. श्रीलंका
    2. म्यानमार
    3. बांग्लादेश
    4. फ्रांस

    Show Answers

    24 अक्टूबर से 6 नवंबर 2016 तक चलने वाले 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास “Mitra Shakti/मित्र शक्ति 2016” का चौथा संस्करण सिन्हा रेजीमेंटल सेंटर श्रीलंका में प्रारंभ हुआ है। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास वर्ष 2013 में भारत और श्रीलंका के बीच प्रमुख द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पहल के तहत प्रारंभ किया गया था, जिसका पिछला संस्करण सितंबर 2015 में पुणे महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था।

  18. स्वदेश निर्मित तटरक्षक पोत, जिसे हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया ?
    1. आर्यमन, अतुल्य
    2. विराट, विजय
    3. गोवा, कोच्चि
    4. समर, राजश्री

    Show Answers

    20 अक्टूबर 2016 को स्वदेश निर्मित तटरक्षक पोत आर्यमन, अतुल्य का भारतीय तटरक्षक बल कर लिया गया। यह तटरक्षक पोत कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित तेज गश्ती वेसल्स के 18 वें और 19 वें संस्करण हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय तटरक्षक बल 18 अगस्त 1978 को तटरक्षक बल अधिनियम-1978 के तहत स्थापित एक निकाय है, जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली है।

  19. देश की प्रथम स्वदेश निर्मित परमाणु पनडुबी, जिसका हाल ही में कमीशन किया गया ?
    1. आईएनएस विक्रमादित्य
    2. आईएनएस अरिहंत
    3. आईएनएस विक्रम
    4. आईएनएस शौर्य

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2016 को भारतीय जल सेना में स्वदेश निर्मित प्रथम सामरिक परमाणु पनडुबी आईएनएस अरिहंत को कमीशन कर लिया गया। इस कमीशन के उपरांत भारत विश्व का चौथा देश बन गया जो परमाणु हथियार सक्षम परमाणु पनडुब्बी निर्माण करने में सक्षम है। इससे पूर्व विश्व में रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन परमाणु पनडुबी निर्माण सक्षम देश थे।

  20. वह जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट, जिसे हाल ही में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया ?
    1. आईएनएस अस्त्रधारिणी
    2. आईएनएस तिहायु
    3. आईएनएस शोर्य
    4. आईएनएस स्वर्ण

    Show Answers

    18 अक्टूबर 2016 को विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश में जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट आईएनएस तिहायु का भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। आईएनएस तिहायु जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट का छठा संस्करण है जिसे नौसेना के पूर्वी बेड़े को आवंटित किया गया है। यह कोलकाता स्थित शिपयार्ड गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) द्वारा बनाया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस तिहायु अपने वर्ग में 20 वां पोत है।

  21. वह देश, जिससे भारत एस-400 ‘Triumf’ वायु रक्षा प्रणाली की खरीद करेगा ?
    1. अमेरिका
    2. रूस
    3. ईरान
    4. फ्रांस

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2016 को भारत ने रूस के साथ 5 एस-400 ‘Triumf’ वायु रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए लगभग 39 हजार करोड़ रुपए मूल्य के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस खरीद समझौते के अलावा रूस भारत में मेक इन इंडिया के तहत कामोव हेलीकाप्टरों बनाने के एक संयुक्त उत्पादन केंद्र की स्थापना में भी सहयोग करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि एस 400 ‘Triumf’ लंबी दूरी की हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली दुनिया में सबसे उन्नत लंबी दूरी की रक्षा प्रणालियों में से एक है।

  22. वह भारतीय कंपनी, जिसने फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन के साथ संयुक्त उद्यम स्थापना हेतु समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
    2. रिलायंस समूह
    3. टाटा एरोस्पेस
    4. भारी वाहन फैक्टरी

    Show Answers

    2 अक्टूबर 2016 को अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस समूह और फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन ने भारत में एक संयुक्त उद्यम डसॉल्ट रिलायंस एरोस्पेस की स्थापना हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत सरकार ने हाल ही में फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट विमानन को 36 लड़ाकू विमान आपूर्ति संबंधित समझोता किया है, इसी क्रम में डसॉल्ट रिलायंस एरोस्पेस भारत में डसॉल्ट विमानन संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराएंगी।

  23. Druzhba-2016‘ पाकिस्तान सैन्य युद्ध अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन
    2. अमेरिका
    3. रूस
    4. संयुक्त अरब अमीरात

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को रूस और पाकिस्तान के बीच प्रथम सैन्य अभ्यास ‘Druzhba-2016‘ के उत्तरी पाकिस्तान स्थित रत्तू के विशेष बल प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। यह सैन्य अभ्यास 24 सितंबर से 10 अक्टूबर 2016 तक आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 23 सितंबर 2016 को भारत और रूस का आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यासइंद्र-2016‘ रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में प्रारंभ हुआ है।

  24. इंद्र-2016‘, भारत का किस देश के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण है ?
    1. अमेरिका
    2. फ्रांस
    3. रूस
    4. अफगानिस्तान

    Show Answers

    भारत और रूस का आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘इंद्र-2016’ रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में प्रारंभ हुआ। इस द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास का मुख्य लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत अर्ध पहाड़ी और जंगली इलाकों में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन के लिए अभ्यास करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ‘इंद्र-2016’ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसका सातवां संस्करण राजस्थान राज्य के बीकानेर जिले में आयोजित किया गया था।

  25. भारतीय वायुसेना ने किस लड़ाकू विमान अधिग्रहित लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल MICA का सफल परीक्षण किया ?
    1. मिकोयान मिग -29
    2. एचएएल तेजस
    3. सुखोई एसयू -30
    4. मिराज-2000

    Show Answers

    23 सितंबर 2016 को भारतीय वायुसेना ने सफलतापूर्वक एक युद्ध अभ्यास के दौरान अपने लड़ाकू विमान मिराज 2000 के नवीनतम संस्करण द्वारा एक अधिग्रहित लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल MICA का सफल परीक्षण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सफल परीक्षण के उपरांत भारतीय वायुसेना दुनिया की उन कुछ एक वायुसेना सूची में शामिल हो गई, जिनके पास लड़ाकू विमान से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल क्षमता है। मिराज-2000 इंजन एकल इंजन वाला चौथी पीढ़ी का लड़ाकू जेट विमान है, जिसे फ्रांस की डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित किया गया है।

  26. वह देश, जिससे भारत सरकार 7.87 अरब यूरोप की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदेगी ?
    1. फ्रांस
    2. ब्रिटेन
    3. स्विजरलैंड
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    24 सितंबर 2016 को भारत सरकार के रक्षा मंत्री और फ्रांस के समकक्ष मंत्री ने नई दिल्ली में आयोजित एक औपचारिक समारोह के द्वारा 7.87 अरब यूरोप की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीद संबंधित अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत आपूर्तिकर्ता कलपुर्जे, हथियार, रखरखाव संबंधित सेवा आपूर्ति के 5 साल उपरांत तक देगा। यह समझौता भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमान की जगह लेगा।

  27. वह देश, जिस के सहयोग से भारत ने सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली बराक-8 का सफल परीक्षण किया ?
    1. रूस
    2. इजरायल
    3. फ्रांस
    4. अमेरिका

    Show Answers

    भारत और इजरायल ने संयुक्त रुप से अपनी सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली बराक-8 का सफलतापूर्वक उड़ीसा तट पर परीक्षण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल की डिजाइन और प्रौद्योगिकी अवसंरचना डीआरडीओ और इस्राएली एयरोस्पेस इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रुप से की गई है। यह मिसाइल प्रणाली रॉकेट, विमान और हेलीकॉप्टरों जैसे हवाई खतरों को बेअसर करने में सक्षम है।

  28. वह नौसेना जहाज, जिसका हाल ही में भारतीय नौसेना ने एडवांस गाइडेड मिसाइल डिस्टेंस डिस्ट्रॉयर के रूप में कमीशन किया गया ?
    1. मुरगांव
    2. कार्वेट
    3. मगर
    4. घड़ियाल

    Show Answers

    17 सितंबर 2016 को नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने भारतीय नौसेना के एडवांस्ड गाइडेड मिसाइल डिस्टेंस डिस्ट्रॉयर के रूप में नौसेना जहाज ‘मुरगांव‘ का नौसेना में कमीशन किया। इस नौसेना जहाज का नाम केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर परिकर के गृह राज्य मुरगांव पोर्ट के नाम पर रखा गया है। यह जहाज विशाखापट्टनम वर्ग का जहाज है, जिसका जहाज का निर्माण मझगांव डॉक शिप बिल्डर लिमिटेड द्वारा किया गया है।

  29. वह देश, जिसने हाल ही में चीन के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास दक्षिणी चीन सागर में प्रारंभ किया है ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. रूस
    3. पाकिस्तान
    4. भारत

    Show Answers

    13 सितंबर 2016 को चीन ने रूस के साथ दक्षिणी चीन सागर में ‘संयुक्त सागर 2016‘ नामक नौसैनिक अभ्यास प्रारंभ किया। यह नौसैनिक अभ्यास 13 सितंबर से 19 सितंबर तक दक्षिणी चीन सागर में आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हेग स्थित स्थाई मध्यस्थता न्यायालय ने हाल ही में दक्षिणी चीन सागर में चीन के अधिकार संबंधित दावों को खारिज किया था।

  30. 9 सितंबर 2016 को किस अपतटीय गश्ती पोत का भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया ?
    1. सारथी
    2. भागीरथ
    3. हिंदरथ
    4. साहसी

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 को ‘ सारथी ‘ नामक अपतटीय गश्ती पोत का भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया। सारथी भारतीय तटरक्षक बल के लिए बनाई जाने वाली 6 अपतटीय गश्ती पोतो में से तीसरी पीढ़ी की अपतटीय गश्ती पोत है। इसका डिजाइन निर्माण गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा किया गया है। इस पोत को केरल स्टेट तटरक्षक बल के बेड़े में शामिल किया जाएगा, जो वर्तमान में नौसेना प्रशिक्षण स्क्वाड्रन का हिस्सा है।

  31. 9 सितंबर 2016 को स्टील्थ-डेफीटिंग क्वांटम रडार सिस्टम का सफल प्रशिक्षण करने वाला देश है ?
    1. ब्रिटेन
    2. अमेरिका
    3. चीन
    4. फ्रांस

    Show Answers

    9 सितंबर 2016 चीन ने क्वांटम आधारित स्टील्थ-डेफीटिंग क्वांटम रडार सिस्टम का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण को सैन्य रडार प्रौद्योगिकी में मील का पत्थर माना जा रहा है। यह रडार सिस्टम चीनी क्वांटम रडार इंटेलिजेंट परसेप्शन टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया है। इससे पूर्व अमेरिका विश्व का एकमात्र ऐसा देश है, जहां स्टील्थ-डेफीटिंग रडार सिस्टम प्रयोग में लिया जाता है। यह रडार सिस्टम वातावरण में 100 किलोमीटर की दूरी तक अपने लक्ष्य का पता करने में सक्षम है।

  32. गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में भीड़ को नियंत्रित करने हेतु Pellet बंदूक के स्थान पर, जिस सुविधा को सहमति जारी की है ?
    1. जावा बंदूक
    2. पावा बंदूक
    3. एसिटिक एसिड बंदूक
    4. लोरी बंदूक

    Show Answers

    3 सितंबर 2016 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में भीड़ को नियंत्रित करने हेतु Pellet बंदूक के स्थान पर पावा/PAVA (Pelargonic Acid Vanillyl Amide) बंदूक को उपयोग करने की सहमति जारी की है। इस बंदूक को आम भाषा में मिर्ची से भरे ग्रेनेड के रूप में भी जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस बंदूक के उपयोग की सिफारिश गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव TVSN प्रसाद की अध्यक्षता वाली 7 सदस्य विशेषज्ञ समिति द्वारा हाल ही में की गई थी।

  33. 11 जुलाई 2016 को मरीन कमांडो वाले किस आइएनएस को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया है ?
    1. INS Viraat
    2. INS Karna
    3. INS Rajput
    4. INS Kamorta

    Show Answers

    11 जुलाई 2016 को भारतीय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तट स्थित नौसेना बेस पर मरीन कमांडो वाले INS Karna को भारतीय नौसेना में कमीशन किया। इस कमिशन को देश के विशाल समुंद्री तट पर रक्षा हेतु महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में देखा जा रहा है। कैप्टन वरुण सिंह को आई एन एस कर्ण के कमांडिंग ऑफिसर के रुप में नियुक्त किया गया है। भारत की पहली मरीन कमांडो फोर्स फरवरी 1986 में आई एन एस अभिमन्यु पर नियुक्त की गई थी।

  34. विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अभ्यास, जिसे हाल ही में प्रशांत महासागर में शुरू किया गया है ?
    1. AMERIM
    2. JUNFIN
    3. TRIJAK
    4. RIMPAC

    Show Answers

    30 जून को कुल 26 देशों की हिस्सेदारी के साथ विश्व का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास RIMPAC प्रशांत महासागर के हवाई में प्रारंभ किया गया। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के जहाज सतपुड़ा एक स्वदेशी निर्मित निर्देशित मिसाइल सिस्टम के साथ हिस्सा ले रहा है। RIMPAC समुद्री अभ्यास की स्थापना वर्ष 1971 में की गई। वर्ष 2016 में इस अभ्यास ने अपने आयोजन के 25 वर्ष पूर्ण किए। 30 जून से 4 अगस्त तक चलने वाले इस अभ्यास में कुल 45 जहाज 5 सबमरीन और दोष एयरक्राफ्ट के साथ 25,000 सैनिक हिस्सा लेंगे।

  35. वह भारतीय कंपनी, जिसने हाल ही में अमेरिका स्थित बेल हेलीकॉप्टर से भारत में हेलीकॉप्टर बाजार विकास हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ?
    1. रिलायंस डिफेंस
    2. टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड
    3. Mahindra ऑटो डिफेंस
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय कंपनी टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड ने अमेरिका स्थित बेल हेलीकॉप्टर से भारत में हेलीकॉप्टर बाजार को विकसित करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह पहल ‘मेक इन इंडिया‘ के साथ भारत में विमानन और रक्षा आधुनिकीकरण की पहल का समर्थन करती है। टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड एयरोस्पेस, मिसाइल प्रणाली और रडार प्रणाली के क्षेत्र में भारत में सबसे तेजी से उभरती कंपनी है।

  36. स्वदेशी डिजाइन व तकनीक से निर्मित हल्का लड़ाकू विमान, जिसे हालही में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) में शामिल किया गया ?
    1. विराठ
    2. तेजस
    3. सुर्या
    4. हवाक

    Show Answers

    स्वदेशी तकनीक से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस को हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया है। तेजस 12311 का जेट इंजन से संचालित हल्का लड़ाकू विमान है। जिसे वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा संयुक्त रुप से डिजाइन किया है। तेजस वर्ष 1983 के मिग-21 लड़ाकू विमानों की जगह लेगा।

  37. स्वदेश निर्मित पनडुब्बी रोधी टारपीडो, जिसे हाल ही में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है ?
    1. दृश्यम अस्त्र
    2. ब्रज अस्त्र
    3. त्रिशूल अस्त्र
    4. वरुण अस्त्र

    Show Answers

    28 जून 2016 को स्वदेश निर्मित पनडुब्बी रोधी तारपीडो वरुण अस्त्र (Varunastra) को भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है। इस उपलब्धि के उपरांत भारत दुनिया के उन 8 देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास पनडुब्बी रोधी टारपीडो के निर्माण और डिजाइन की क्षमता है। वरुण अस्त्र (Varunastra) नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, डीआरडीओ की एक प्रमुख प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया है। वरुण अस्त्र (Varunastra) गहरे और तटीय जल में गुढ़ और शांत पनडुब्बियों को निशाना बनाने में सक्षम है।

  38. भारत और इजरायल द्वारा संयुक्त रुप से विकसित मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, जिसका हाल ही में सफल परीक्षण किया गया ?
    1. MR-SGM
    2. MR-GAM
    3. MR-SAM
    4. MR-MSG

    Show Answers

    हाल ही में भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (डीआरडीओ) और इजराइल के इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने संयुक्त रूप से विकसित अपनी मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल MR-SAM का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह मिसाइल परीक्षण चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में एक मोबाइल लांचर द्वारा किया गया। परीक्षण के दौरान रडार से संकेत मिलने के बाद मिसाइल ने सफलतापूर्वक एक चलते हुए हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक टारगेट किया।

  39. 24 जून 2016 को किस सुपरसोनिक मिसाइल को सफलतापूर्वक सुखोई सुखोई एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान पर एकीकरण का प्रदर्शन किया गया ?
    1. पृथ्वी
    2. आकाश
    3. ब्रह्मोस
    4. त्रिशूल

    Show Answers

    24 जून 2016 को पहली बार ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने सफलतापूर्वक सुखोई एसयू -30 एमकेआई लड़ाकू विमान पर दुनिया की सबसे ताकतवर सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली ब्रह्मोस के एकीकरण का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के साथ ही भारतीय वायुसेना दुनिया की पहली वायुसेना बन गई है, जिसमें एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली को फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ जोड़ा गया है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस एयरोस्पेस, भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम द्वारा विकसित की गई है।

  40. 24 जून 2016 को किस केंद्रीय एजेंसी ने अमेरिका से Ultra-Light Howitzers की खरीद को मंजूरी दी है ?
    1. वैमानिकी गुणवत्ता महानिदेशालय
    2. वैमानिकी विकास एजेंसी
    3. क्वालिटी एश्योरेंस महानिदेशालय
    4. रक्षा खरीद परिषद

    Show Answers

    केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर परिकर की अध्यक्षता में की गई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में, अमेरिका से 145 Ultra-Light Howitzers की खरीद को मंजूरी दे दी गई है। इस समझौते के तौर पर 25 Ultra-Light Howitzers को अमेरिका भारत को सीधे भेजेगा, जबकि बाकी बची 120 Howitzers (तोपों) को अमेरिका भारत में ही असेंबल करवाएगा। इस कार्य हेतु mahindra एंड mahindra कंपनी के साथ साझेदारी की जाएगी। Ultra-Light Howitzers की खरीद अमेरिका से विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के माध्यम से होगी। इस हेतु कुल 750 मिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे।

  41. वह महिला पायलट, जिसे हालही में लड़ाकू पायलट के रुप में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया है ?
    1. भावना कंठ
    2. अवनि चतुर्वेदी
    3. मोहन सिंह
    4. सभी उपरोक्त

    Show Answers

    वायु सेना अकादमी,डुंडीगल, हैदराबाद में आयोजित समारोह में लड़ाकू पायलट के रुप में भारतीय वायु सेना में तीन महिला पायलटों को शामिल किया गया है। ये हैः भावना कंठ, अवनि चतुर्वेदी, मोहन सिंह। भावना कंठ बिहार की रिफाइनरी टाउनशिप बेगूसराय से है, अवनि चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के सतना जिले से है और मोहन सिंह राजस्थान के झुंझुनू जिले से है। वर्ष 1991 में महिला पायलटों को पहले परिवहन हेलिकॉप्टर उडाने के लिए भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था।

  42. हालही में भारत ने किस देश के साथ दक्षिण चीन सागर के पास ‘मालाबार नौसैनिक अभ्यास’ प्रारम्भ किया है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. जापान
    3. सभी उपरोक्त
    4. इनमे से कोई भी नहीं

    Show Answers

    भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेनाओं ने दक्षिण चीन सागर के पास मालाबार त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास प्रारम्भ किया है। इस साल नौसैनिक अभ्यास का यह 20 वा संस्करण है, जिसमें 100 से अधिक विमान और परमाणु पनडुब्बी सहित 22 नौसैनिक जहाजों भाग ले रहे हैं।

  43. 8 मई, 2016 को भारतीय नौसेना ने अपने किस हवाई जहाज़ को बेड़े में सेवामुक्त किया है ?
    1. कामोव केए -28
    2. सी हैरियर
    3. डोर्नियर 228
    4. बीएई हॉक

    Show Answers

    भारतीय नौसेना ने वास्को गोवा में आईएनएस हंसा पर आयोजित एक समारोह में प्रतिष्ठित सी हैरियर की अपनी लंबी सेवा के बाद बेड़े में सेवामुक्त कर दिया। यह विमान 1960 में अंग्रेजों द्वारा विकसित किया गया था। यह विमान 1960 में अंग्रेजों द्वारा विकसित किया गया था। यह विमान टोही विमान के रुप में इस्तेमाल आता था।

  44. 10 मई, 2016 को भारतीय वायु सेना ने अपने किस स्वचालित सैन्य रखरखाव प्रणाली की शुरूआत की है ?
    1. e-AFT
    2. e-AFS
    3. e-MMS
    4. e-AFM

    Show Answers

    10 मई, 2016 को भारतीय वायु सेना ने अपने स्वचालित सैन्य रखरखाव प्रणाली e-MMS की शुरूआत की है। ई-एमएमएस परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी रखरखाव मरम्मत ओवरहाल (एमआरओ) आईटी कार्यान्वयन परियोजनाओ में से एक है। यह परियोजना भारतीय आईटी कंपनी विप्रो द्वारा विकसित की गई है।

  45. हालही में ससंद में पास एंटी-हाईजैकिंग बिल 2016 किस बिल में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 1988
    2. एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 1982
    3. एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 1998
    4. एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 1972

    Show Answers

    हालही में ससंद में पास एंटी-हाईजैकिंग बिल 2016, पूर्व में पास एंटी-हाईजैकिंग एक्ट, 1982 में संशोधन की अनुशंसा करता है। यह विधेयक पहलें राज्यसभा में पारित किया गया, इसी क्रम में मई 2016 में लोकसभा में यह बिल पारित किया गया। यह विधेयक बीजिंग प्रोटोकॉल, 2010 सहित कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय मानको पर बनाया गया है।

  46. भारतीय नौसेना के 23 वें नौसेना अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया है ?
    1. सुनील अरोड़ा
    2. अशोक जैन
    3. प्रदीप शुक्ला
    4. सुनील लांबा

    Show Answers

    वाइस एडमिरल सुनील लांबा को नेवल स्टाफ के अगले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वे भारतीय के रूप में भारतीय नौसेना के 21 वें और संपूर्ण रुप से 23 वें अध्यक्ष होंगे। हालही में मुंबई आईएनएस Shikra पर आयोजित एक औपचारिक परेड में पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय के वाइस एडमिरल सुनील लांबा ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एफ ओ सी-इन-सी) के रूप में पदभार संभाला था।

Indian Army GK Before August 2016