General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “पशु संजीवनी सेवा” नामक मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक सेवा प्रारंभ की ?
    1. पंजाब
    2. हरियाणा
    3. हिमाचल
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    26 अक्टूबर 2018 को हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पशुधन के लिए मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल सेवा के तहत “पशु संजीवनी सेवा” नामक मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक सेवा प्रारंभ की गई। यह परियोजना एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के यमुनानगर, जिंद और नुह जिलों में संचालित की जाएगी। पशुपालक टोल फ्री नम्बर 1962 पर फोन करने के उपरांत 24 घण्टे मोबाइल चिकित्सा क्लीनिक की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

  2. वह देश, जहां विश्व के सबसे बड़े मानव रहित ड्रोन विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. चीन
    2. रूस
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. जापान

    Show Answers

    चीन के एकेडमी ऑफ एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित विश्व के सबसे बड़े मानवरहित ड्रोन विमान “फीहोंग -98” का सफलतापूर्वक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में परीक्षण किया गया। फीहोंग -98 दुनिया का सबसे बड़ा मानव रहित परिवहन विमान है, जिसमें अधिकतम 1.5 टन तक का पेलोड है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शिफी वाई 5 बी प्रथम पूर्ण घरेलू रूप से निर्मित परिवहन विमान है।

  3. वह भारतीय प्रधानमंत्री, जिन्हें सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया/जाएगा ?
    1. इंदिरा गांधी
    2. लाल बहादुर शास्त्री
    3. अटल बिहारी वाजपेई
    4. नरेंद्र मोदी

    Show Answers

    24 अक्टूबर 2018 को सियोल शांति पुरस्कार समिति द्वारा वर्ष 2018 के सियोल शांति पुरस्कार के लिए भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का चयन किया गया। वह इस पुरस्कार की चौदहवें प्राप्त करता है। उन्हें यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सहयोग में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों के लिए प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा “चैंपियन ऑफ द अर्थ” के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  4. केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिवाली में प्रदूषण को कम करने के लिए किस अभियान का संचालन किया जा रहा है ?
    1. हरित दिवाली – स्वस्थ दिवाली
    2. हरित दिवाली – नया भारत
    3. हरित दिवाली- हरित भविष्य
    4. हरित दिवाली – एक पेड़

    Show Answers

    23 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने “हरित दिवाली – स्वस्थ दिवाली” अभियान का शुभारंभ किया। जिसका उद्देश्य देश में दिवाली के दौरान हानिकारक आग क्रैकर्स के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए जागरूकता को बढ़ाना है। यह अभियान मंत्रालय द्वारा वर्ष 2016 और 2017 में आयोजित किया गया था, जिससे अपेक्षाकृत हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ था।

  5. केंद्र सरकार द्वारा नव स्थापित “नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय पुरस्कार” का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. बाल उत्पीड़न
    2. राष्ट्रीय सुरक्षा
    3. आपदा प्रतिक्रिया संचालन
    4. भ्रष्टाचार निरोध

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री द्वारा आपदा प्रतिक्रिया संचालन में शामिल लोगों का सम्मान करने के लिए नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की गई। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 30 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्म दिवस पर प्रदान किए जाएंगे। यह पुरस्कार राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) कर्मियों द्वारा किसी भी आपदा के समय बचाव और राहत कार्यों में प्रदान की जाने वाली अनुकरणीय सेवाओं को पहचानने में मदद करेगा।

  6. वह राज्य, जिसे एलपीजी के 100% उपयोग के कारण देश का प्रथम धुआं मुक्त राज्य घोषित किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    केरल सरकार द्वारा राज्य को धुआं मुक्त राज्य घोषित करने के उद्देश्य से राज्य में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के माध्यम से प्रत्येक घर में एलपीजी वितरण को सुनिश्चित किया गया। इसके तहत राज्य के कोच्चि, कोझिकोड और कोल्लम में तीन बॉटलिंग संयंत्रों की स्थापना की गई। यह उपलब्धि राज्य सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति कर प्राप्त की गई है।

  7. निम्नलिखित में से असम में आयोजित नहीं होने वाला बिहू त्यौहार है ?
    1. काती बिहू
    2. भोगाली बिहू
    3. बैसाख बिहू
    4. उर्वा बिहू

    Show Answers

    बिहु असम के तीन अलग सांस्कृतिक उत्सवों के एक समूह को दर्शाता है। बिहु शब्द दिमासा लोगों की भाषा से लिया गया है, जो प्राचीन काल से एक कृषि समुदाय है। असम में मनाए जाने वाले बिहू मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं: बैसाख बिहूअसमिया कैलेंडर बैसाख महीने से शुरू होता है, इसमें प्रथम दिन को गाय बिहू कहा जाता है। काति बिहू – कार्तिक महीने की संक्रांति के दिन में शुरू होता है। भोगाली बिहू – माघ महीने की संक्रांति के पहले दिन से माघ बिहू अर्थात भोगाली बिहू मनाया जाता है।

  8. बहु-चर्चित सबरीमला मंदिर के शब्द “सबरीमला” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. पर्वत
    2. अयप्पा
    3. देवी
    4. वृश्चिक

    Show Answers

    सबरीमला एक मलयालम शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ “पर्वत” है। यह मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 175 किमी की दूरी पर स्थित है। यह 18 पहाडि़यों के बीच स्थित है, उसी तरह मंदिर के प्रांगण में पहुंचने के लिए भी 18 सीढि़यां पार करनी पड़ती हैं। मंदिर में अयप्पन के अलावा मालिकापुरत्त अम्मा, गणेश और नागराजा जैसे उप देवताओं की भी मूर्तियां हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मंदिर ट्रस्ट “त्रावणकोर देवासम बोर्ड” को मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश संबंधी आदेश प्रदान किए गए हैं।

  9. वह संगठन, जिसके द्वारा वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक जारी किया जाता है ?
    1. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
    2. विश्व आर्थिक मंच
    3. विश्व बैंक
    4. संयुक्त राष्ट्र संघ

    Show Answers

    विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रतिवर्ष विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट (Global Competitiveness Report) जारी की जाती है। वर्ष 2018 की सूचकांक में भारत को 137 देशों की सूची में 40 स्थान प्रदान किया गया है। यह रिपोर्ट कुल 12 पैमानों के औसत के आधार पर 140 देशों/ अर्थव्यवस्थाओं को रैंकिंग प्रदान करता है। ये 12 स्तंभ- संस्थान, बुनियादी ढांचा, व्यापक आर्थिक ढांचा, स्वास्थ्य व प्राथमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा व प्रशिक्षण, कुशल श्रम बाजार, कुशल माल बाजार, विकसित वित्तीय बाजार, सक्षम प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय बाजार का आकार, परिष्कृत उत्पादन प्रक्रिया तथा नवाचार हैं।

  10. वह भारतीय राज्य, जहां प्रतिवर्ष नव वर्ष के अवसर पर “नबाकलेबरा त्यौहार” का आयोजन किया जाता है ?
    1. उड़ीसा
    2. केरल
    3. गोवा
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    नबाकलेबरा त्यौहार प्रतिवर्ष ओडिशा के पूरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया जाने वाला त्यौहार है। इस त्यौहार पर जगन्नाथ मंदिर पुरी में देवताओं के लकड़ी के रूपों के प्रतीकात्मक स्वरूपों को प्रदर्शित किया जाता है। ‘नबा‘ का शाब्दिक अर्थ नया और ‘कलेबरा‘ का शाब्दिक अर्थ शरीर से होता है। इस अवसर पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा ₹1000 रुपए और ₹10 मूल्य के स्मारक सिक्के जारी किए गए।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.