General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह देश, जिसके द्वारा विश्व के प्रथम कृत्रिम बुद्धिमता (AI) आधारित समाचार पाठन (न्यूज एंकर) सेवा प्रारंभ की ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. चीन
    3. अमेरिका
    4. फ्रांस

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को चीनी प्रेस एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) ने कृत्रिम बुद्धिमता (AI)-आधारित एंकर का अनावरण किया, जो स्वाभाविक रूप से पेशेवर समाचार एंकर के रूप में अंग्रेजी और चीनी में समाचार पढ़ सकता है। बीजिंग स्थित सर्च इंजन ऑपरेटर सोगौ (Sogou) के साथ विकसित प्रणाली, यथार्थवादी दिखने वाले भाषण, होंठ की गति और चेहरे की अभिव्यक्तियां उत्पन्न करती है।

  2. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने टमाटर, प्याज और आलू फसलों की आपूर्ति हेतु रणनीति परिचालन को स्वीकृति प्रदान की ?
    1. ऑपरेशन सब्जी
    2. ऑपरेशन ग्रीन
    3. ऑपरेशन वनस्पति
    4. ऑपरेशन हरियाली

    Show Answers

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने टमाटर, प्याज और आलू की फसलों की आपूर्ति को स्थिर करने के लिए ऑपरेशन ग्रीन की घोषणा की। भारत के राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मूल्य स्थिरीकरण उपायों को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी है। यह अनिवार्य रूप से मूल्य निर्धारण योजना है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को उनके उत्पादन के लिए सही मूल्य दिया गया हो।

  3. वह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी, जिसे आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया ?
    1. सौरभ गांगुली
    2. राहुल द्रविड़
    3. जवागल श्रीनाथ
    4. महेंद्र सिंह धोनी

    Show Answers

    हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को औपचारिक रूप से आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। इस वर्ष राहुल द्रविड़ को रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड के महिला विकेटकीपर क्लेयर टेलर के साथ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। इससे पूर्व सुनील गावस्कर (2009), बिशन सिंह बेदी (2009), कपिल देव (2010) और अनिल कुंबले (2015) को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा चुका है।

  4. विश्व के सबसे ताकतवर और प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर का नाम है ?
    1. PoraTaker
    2. SpiNNaker
    3. MetaUaker
    4. GuiTTaker

    Show Answers

    5 नवंबर 2018 को मानव मस्तिष्क के समान काम करने के लिए डिजाइन विश्व के प्रथम न्यूरोमोर्फिक सुपरकंप्यूटर “SpiNNaker” को चालू कर दिया गया है। 10 लाख Processor से बने, स्पिननेकर प्रति सेकंड 200 Million-Million से अधिक कार्यों को पूरा कर सकता है। यह सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिकों को मस्तिष्क पर तंत्रिका संबंधी रोग के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है।

  5. वह देश, जहां “लिटिल इंडिया गेट” नामक संरचना को स्थापित किया गया ?
    1. जापान
    2. इंडोनेशिया
    3. फ्रांस
    4. पुर्तगाल

    Show Answers

    1 नवंबर 2018 को इंडोनेशिया ने भारत की सुप्रसिद्ध संरचना इंडिया गेट के के समानांतर इंडोनेशिया शहर मेडन (मद्रास गांव) में “लिटिल इंडिया गेट” को स्थापित किया। यह संरचना मेडन शहर के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान को मान्यता प्रदान करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मेडन इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है। इंडोनेशिया का मद्रास गांव या कमपुंग मद्रास एक ऐसा पारंपरिक और ऐतिहासिक जगह है जहां पर मध्य 90 के दशक में ही कई भारतीय समुदाय आकर बस गए थे।

  6. वह शहर, जहां भारत के सबसे बड़े सूखे बंदरगाह को स्थापित किया जाएगा ?
    1. कोच्चि, केरल
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. कोलकाता, पश्चिम बंगाल
    4. चेन्नई, तमिलनाडु

    Show Answers

    केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय द्वारा देश के सबसे बड़े सूखे बंदरगाह को कोच्चि, केरल में स्थापित किया जाना प्रस्तावित किया गया। इस बंदरगाह का कार्य 1799 करोड़ रुपए की लागत से मई 2021 तक पूर्ण होना प्रस्तावित है। यह 3 मीटर लंबा, 75 मीटर चौड़ा, 13 मीटर की गहराई और 9.5 मीटर के सूखे के साथ होगा। इस बंदरगाह का निर्माण शिप बिल्डिंग आवश्यकताओं और डिजाइन को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

  7. 90 मिलियन यात्री क्षमता वाले विश्व के सबसे बड़े हवाई टर्मिनल को स्थापित किया गया ?
    1. इस्तांबुल, तुर्की
    2. मिन्‍स्‍क, बेलारूस
    3. हेलसिंकी, फ़िनलैण्ड
    4. रोम, इटली

    Show Answers

    29 अक्टूबर को तुर्की के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 90 मिलियन यात्री क्षमता वाले विश्व के सबसे बड़े हवाई टर्मिनल को जनता के लिए खोला जाएगा। 19 हजार एकड़ में फैले एयरपोर्ट से 250 एयरलाइंस 350 से अधिक जगहों के लिए उड़ान भरेंगी। इस एयरपोर्ट का संचालन इस्तांबुल ग्रैंड एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा किया जाएगा।

  8. वह इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, जिसके द्वारा देश के प्रथम “Engine-less Train” का निर्माण किया गया ?
    1. ICF चेन्नई
    2. ICF भोपाल
    3. ICF कपूरथला
    4. ICF रायबरेली

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2018 को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई द्वारा निर्मित देश के प्रथम “Engine-less Train” का सफल परीक्षण किया गया। यह ट्रेन 16-कोच का एक प्रोटोटाइप मॉडल है, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करेगा। यह परियोजना करीब 100 करोड़ रुपए मूल्य की है, जिसमें शताब्दी ट्रेनों की तुलना में यात्रा का समय 15 फ़ीसदी कम लगेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि शताब्दी ट्रेन वर्ष 1988 में पेश की गई थी और वर्तमान समय में अन्य महत्वपूर्ण शहरों के साथ महानगरों को जोड़ने वाले कुल 20 से अधिक मार्गों पर संचालित है।

  9. वह पूर्वोत्तर राज्य, जिसकी “थांग ता” मार्शल आर्ट को “सरित-सारक” के नाम से जाना जाता है ?
    1. नागालैंड
    2. मणिपुर
    3. मिजोरम
    4. मेघालय

    Show Answers

    “थांग ता” मणिपुर राज्य के मार्शल आर्ट फॉर्म हैं। मणिपुरी भाषा थांग में तलवार और ता का मतलब है भाला। थांग ता (Thang Ta) प्राचीन मार्शल प्रैक्टिस के लिए नाम है जिसे ह्यूएन लालॉन्ग के नाम से जाना जाता है। थांग ता के निर्बाध पहलू को “सरित-सारक” के नाम से जाना जाता है। इस कला का जन्म भारत के मणिपुर प्रदेश में लगभग सन 1891 में ‘मीतेई रेस’ नामक प्रजाति में ‘कंगलीपैक’ नामक स्थान पर हुआ माना जाता है।

  10. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा गुजरात का प्रथम मेगा फूड पार्क स्थापित किया गया ?
    1. अहमदाबाद
    2. सूरत
    3. गांधीनगर
    4. जूनागढ़

    Show Answers

    29 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा गुजरात के प्रथम मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया गया। यह सूरत शहर के मंगोल तालुका में स्थापित किया गया। गुजरात का दूसरा मेगा फूड पार्क मेहसाणा जिले में स्थापित किया जा रहा है। यह मेगा फूड पार्क 70.15 एकड़ भूमि में 117.87 करोड़ रु की लागत से स्थापित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि देश का प्रथम मेगा फूड पार्क उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थापित किया गया था।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.