General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. वह शहर, जहां देश का प्रथम हाथी समर्थित विशेष अस्पताल खोला गया ?
    1. रांची
    2. मथुरा
    3. शिमला
    4. मदुरई

    Show Answers

    हाथियों के लिए, भारत का पहला विशेष अस्पताल औपचारिक रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के चूरमुरा गांव में खोला गया है। यह सुविधा केंद्र वन्यजीव SOS द्वारा स्थापित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वन्यजीव SOS एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 1995 में हाथियों को बचाने और पुनर्वास करने के उद्देश्य से की गई थी। यह वर्तमान में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े वन्यजीव संगठनों में से एक है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा निर्भया फंड के तहत कुल कितने फास्ट्रेक स्पेशल कोर्ट की स्थापना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. 1023
    2. 1150
    3. 1050
    4. 1515

    Show Answers

    18 नवंबर 2018 को केंद्र सरकार ने निर्भया फंड के तहत 3 प्रस्तावों को सहमति प्रदान की, जिसमें 1023 फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) की स्थापना भी शामिल है। यह प्रस्ताव केंद्रीय न्याय और कानून मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्तुत किया गया था। जिसमें प्रथम चरण के तहत 777 FTSC की स्थापना 9 राज्य में की जाएगी जबकि द्वितीय चरण में 246 FTSC की स्थापना की जाएगी। इसमें 767.25 करोड़ रुपये का कुल वित्तीय व्यय होगा।

  3. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा महाराष्ट्र के द्वितीय मेगा फूड पार्क को स्थापित किया गया ?
    1. सातारा
    2. औरंगाबाद
    3. कोल्हापुर
    4. अहमदनगर

    Show Answers

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के पैठण तालुका स्थित वहेगांव और ढांगन गांव में महाराष्ट्र अद्वितीय मेगा फूड पार्क का शिलान्यास किया। यह मेगा फूड पार्क योजना के तहत स्थापित मेगा फूड पार्क है, इसे पैथन मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व मार्च 2018 में महाराष्ट्र के सतारा जिले में राज्य के प्रथम मेगा फूड पार्क की स्थापना की गई थी।

  4. जम्मू-कश्मीर स्थित ‘चेनीनी-नैशरी सुरंग‘ किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है ?
    1. राष्ट्रीय राजमार्ग 46
    2. राष्ट्रीय राजमार्ग 51
    3. राष्ट्रीय राजमार्ग 44
    4. राष्ट्रीय राजमार्ग 31

    Show Answers

    चेनीनी-नैशरी सुरंग, जिसे पटनीटोप सुरंग के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (पूर्व राष्ट्रीय राजमार्गों एनएच 1 ए) पर भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में एक सुरंग है। इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा। यह 9.28 किमी (5.8 मील) की लंबाई वाली भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 30 किलोमीटर से घटाकर 11 किलोमीटर कर देगी।

  5. भारतीय रेलवे द्वारा प्रारंभ देश के सबसे बड़े अपस्लिंग स्केलिंग अभ्यास प्रोजेक्ट का नाम है ?
    1. सक्षम
    2. कुशल
    3. कुशलता
    4. प्रतिभाशाली

    Show Answers

    13 नवंबर 2018 को भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए देश के सबसे बड़े अपस्लिंग स्केलिंग अभ्यास प्रोजेक्ट “सक्षम/Saksham” का शुभारंभ किया। प्रोजेक्ट Saksham का लक्ष्य नौ महीने में एक एकल ड्राइव के साथ भारतीय रेलवे के 13 लाख मजबूत कर्मचारियों की कौशल उन्नयन करना है।

  6. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 26% शेयर अधिग्रहण किया जाएगा ?
    1. उड़ीसा
    2. त्रिपुरा
    3. उत्तराखंड
    4. झारखंड

    Show Answers

    ओएनजीसी त्रिपुरा पावर कंपनी (पलटाना पावर प्लांट), पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के गोमती जिले के पलटाना में स्थित एक थर्मल पावर प्लांट स्टेशन है। यह भारत में ओएनजीसी का पहला बिजली संयंत्र है और पूर्वोत्तर भारत में सबसे बड़ा संयंत्र भी है। पलटाना गैस थर्मल पावर प्रोजेक्ट 726.6 मेगावॉट गैस आधारित बिजली परियोजना है। इसमें वर्तमान समय में राज्य सरकार का स्वामित्व 0.5% है जिसे त्रिपुरा सरकार बढ़ाकर 26% कर रही है।

  7. वह शहर, जहां देश के प्रथम मल्टीमॉडल टर्मिनल को स्थापित किया गया ?
    1. वाराणसी
    2. कोलकाता
    3. विशाखापट्टनम
    4. मुंबई

    Show Answers

    13 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी गंगा तट पर देश के प्रथम मल्टीमॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। विश्व बैंक वित्तीय सहयोग से संचालित इनलैंड जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा स्थापित यह जल मार्ग विकास परियोजना, राष्ट्रीय जलमार्ग प्रथम 4 बहु मॉडल टर्मिनल में से प्रथम है। जल मार्ग विकास परियोजना में तीन बहु-मोडल टर्मिनलों का निर्माण – वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया, दो इंटर-मोडल टर्मिनल और पांच रोल-ऑन-रोल-ऑफ या रो-रो टर्मिनल शामिल है।

  8. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स का मुख्यालय है ?
    1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अमृतसर, पंजाब
    4. हिसार, हरियाणा

    Show Answers

    सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स (CIMAP), CSIR की एक फ्रंटियर प्लांट रिसर्च प्रयोगशाला है। इसे मूल रूप से 1959 में केंद्रीय भारतीय औषधीय संयंत्र संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश में है। इसमें चार शोध केंद्र बैंगलोर, हैदराबाद, पंतनगर और पुरारा (बागेश्वर, उत्तराखंड के नजदीक) में स्थित हैं। हाल ही में CIMAP ने सुगंधित तेलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए अमेरिका स्थित रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर फ्रैग्रेंट मैटेरियल्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  9. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किस भूमिगत रॉक गुफाओं में पेट्रोलियम रिजर्व भरने की सहमति प्रदान की ?
    1. मैंगलुरु, कर्नाटक
    2. पदुर, कर्नाटक
    3. विशाखापट्नम, आन्ध्र प्रदेश
    4. चंदिखोल, ओडिशा

    Show Answers

    भारतीय सामरिक पैट्रोलियम लिमिटेड रिजर्व कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत मैंगलुरु (1.5 MMT), विशाखापत्तनम (1.33 MMT), और पादुर (2.5 MMT) के तीन स्थानों पर कच्चे तेल के कुल 5.33 MMT भंडारण के लिए भूमिगत रॉक गुफाओं का निर्माण और कमीशन किया है। जबकि द्वितीय चरण के तहत ओडिशा के चंदिखोल में 6.5 MMT क्षमता की रॉक गुफाओं का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रथम चरण के तहत निर्मित पादुर (2.5 MMT) भंडारण केंद्र को भरने के आदेश जारी किए।

  10. वह राज्य, जहां देश के द्वितीय केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. विजयनगरम, आंध्र प्रदेश
    2. हिसार, हरियाणा
    3. मोगा, पंजाब
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में आवश्यक संशोधन के बाद प्रस्तावित विश्वविद्यालय है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्वविद्यालय को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 (2014 की संख्या 6) के तेरहवीं अनुसूची के तहत स्थापित किया जाएगा। इससे पूर्व देश के प्रथम केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना नई दिल्ली में की गई।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.