General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. हरियाणा का शहर, जहां देश का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित किया जाएगा ?
    1. झज्जर
    2. रोहतक
    3. हिसार
    4. अंबाला

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI), सार्वजनिक सेवाओं के लिए हरियाणा के झज्जर में खोला गया है। जनवरी 201 9 में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एक परियोजना के तहत की गई है। दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में इंस्टीट्यूट रोटरी कैंसर अस्पताल के प्रमुख डॉ जी के रथ राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का नेतृत्व करेंगे।

  2. कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन कर्नाटक, भारत के कागा में स्थित एक परमाणु ऊर्जा उत्पादन स्टेशन है। यह परमाणु ऊर्जा निगम द्वारा संचालित है। यह महाराष्ट्र के तारापुर (1400 मेगावाट) और रावतभाता (1180 मेगावॉट) राजस्थान के बाद भारत में तीसरा सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कर्नाटक के कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन की एक इकाई ने 940 दिनों से अधिक समय तक बिना किसी रुकावट के लगातार काम कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

  3. भारतीय नौसेना के प्रथम सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित किया जाएगा ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    3. कोची, केरल
    4. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    17 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने भारतीय महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और सूचना विनिमय को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम में सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित करेगी। यह केंद्र समुद्री सुरक्षा में सुधार और हिंद महासागर में समुद्री डाकू और आतंकवाद से निपटने के लिए क्षेत्र के देशों के साथ “सफेद शिपिंग” या “वाणिज्यिक शिपिंग” पर जानकारी साझा करेंगे।

  4. थूथुकुडी स्टरलाइट प्लांट किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. उड़ीसा
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    थूथुकुडी स्टरलाइट प्लांट भारत में सबसे बड़ा तांबा स्मेल्टर प्लांट है, जो थुथुकुडी, तमिलनाडु में वेदांता समूह द्वारा (1998 से) संचालित किया जाता है। यह संयंत्र मई 2018 में तमिलनाडु सरकार द्वारा स्थानीय लोगों के हिंसक विरोध के उपरांत बंद कर दिया गया था। 15 दिसंबर 2018 को राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल ने संयंत्र को पुनः स्थापित करने के आदेश दिए, जिसे तमिलनाडु सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देने घोषणा की है।

  5. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा दुनिया के शीर्ष 100 हथियार उत्पादकों के बीच कितने भारतीय PSU को शामिल किया गया ?
    1. 4
    2. 5
    3. 3
    4. 2

    Show Answers

    स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा हाल ही में जारी रैंकिंग ने दुनिया के शीर्ष 100 हथियार उत्पादकों के बीच चार भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों को रखा है। ये कंपनियां निम्नानुसार हैं: भारतीय आयुध कारखानों (37 वां रैंक), हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (38 वां रैंक), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (64 वां रैंक) और भारत गतिशीलता (94 वां रैंक)। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है जब भारतीय कंपनियों को दुनिया की 100 शीर्ष हथियार उत्पादक कंपनियों में स्थान दिया गया है।

  6. भारतीय नौसेना तट, जहां देश की प्रथम “डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल” को परमाणु बचाव प्रणाली के रूप में शामिल किया गया ?
    1. पूर्वी तट
    2. पश्चिमी तट
    3. दक्षिणी तट
    4. दक्षिण पश्चिमी तट

    Show Answers

    13 दिसंबर 2018 को भारतीय नौसेना ने मुंबई, महाराष्ट्र (भारत के पश्चिमी तट) में पश्चिमी नौसेना के डॉकयार्ड में जुड़े उपकरणों के साथ डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल (डीएसआरवी) के साथ अपनी पहली पनडुब्बी बचाव प्रणाली शामिल की। यह भारतीय नौसेना द्वारा आदेशित दो गैर-टिथर्ड (Non-Tethered) DSER में से पहला है। इसके साथ, भारत अंतरराष्ट्रीय नौसेना (यूएस, रूस, जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, सिंगापुर, यूके, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया) DESR चुनिंदा सूची में शामिल हो गया है।

  7. भारत के प्रथम “जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. पुणे
    4. लखनऊ

    Show Answers

    12 दिसंबर 2018 को यूरोपीय संघ ने नई दिल्ली स्थित मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन में यूरोपीय अध्ययन विभाग में भारत का पहला जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की। यह संस्कृति, साहित्य, शिक्षा और समाज में भारत-यूरोपीय संघ के अंतःविषय अध्ययनों को आगे बढ़ाने के लिए €1,00,000 के अनुदान के साथ स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जीन मॉनेट फ्रेंच राजनीतिक अर्थशास्त्री और राजनयिक थे। वह यूरोपीय एकता के प्रभावशाली समर्थक थे और इसे यूरोपीय संघ के संस्थापक पिता के रूप में माना जाता है।

  8. विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज कहाँ की गई ?
    1. एशिया
    2. यूरोप
    3. अमेरिका
    4. अंटार्टिक

    Show Answers

    हालही में विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज अंटार्टिक में की गई। जिसकी लम्बाई 1000 किमी है। अभी तक अमेरिका की ग्रैंड कैन्यन ही विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन थी। कैन्यन/घाटी के कगार, चट्टानों के जोड़े के बीच एक गहरी खड्ड है जो भूगर्भिक नदी के कटाव के कारण बनती है।

  9. वह राज्य, जहां देश के सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थित है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. गुजरात

    Show Answers

    10 दिसंबर 2018 को केरल के कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया। इसी के साथ केरल चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ देश का प्रथम सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राज्य के अन्य तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं।

  10. वह राज्य, जहां ग्रामीण क्षेत्र में कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने हेतु विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित “स्मार्ट” परियोजना को प्रारंभ किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    9 दिसंबर 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण महाराष्ट्र को बदलने के लिए महाराष्ट्र कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन (SMART) परियोजना को प्रारंभ किया। यह परियोजना विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित है। इस परियोजना का लक्ष्य वर्ष 2022 तक 1000 शहरों में सीमांत किसानों पर विशेष ध्यान देना है।

48 thoughts to “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  2. आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.