General Knowledge Questions and Answers: 2016-17

General-Knowledge-Questions-Answers

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. साहिबगंज-मनिहारी गंगा नदी पुल‘ किन दो राष्ट्रीय परिवहन मार्गो को जोड़ता है ?
    1. एनएच-131A और 133 बी
    2. एनएच-132A और 133 बी
    3. एनएच-133A और 133 बी
    4. एनएच-134A और 133 बी

    Show Answers

    7 अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के साहेबगंज में कई विस्तार परियोजनाओं की आधारशिला रखी। जिसमें मल्टी मॉडल टर्मिनल और गंगा नदी के ऊपर एक 4 लेन पुल शामिल है। गंगा नदी पर प्रस्तावित यह पुल झारखंड के साहेबगंज और बिहार के मनिहारी को जोड़ने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए की वर्तमान समय में झारखंड को बिहार से जोड़ने के लिए गंगा नदी पर कोई भी पुल निर्मित नहीं है। केंद्र सरकार के इस परियोजना के उपरांत राष्ट्रीय राजमार्ग 131A (बिहार) को राष्ट्रीय राजमार्ग 133B (झारखंड) के साथ जोड़ा जाएगा।

  2. Crime and Criminal Tracking Network and Systems‘ नामक ई-गवर्नेंस सिस्टम को स्थापित किया गया था ?
    1. वर्ष 2008
    2. वर्ष 2009
    3. वर्ष 2010
    4. वर्ष 2011

    Show Answers

    वर्ष 2009 में मुंबई आतंकवादी हमले के उपरांत स्थापित Crime and Criminal Tracking Network and Systems (सीसीटीएनएस), ई-गवर्नेंस के माध्यम से प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए व्यापक और एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए भारत सरकार की एक परियोजना है। इस प्रणाली के तहत पूरे देश में 14,000 से अधिक पुलिस स्टेशनों को राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम में शामिल किया जाएगा। इस परियोजना का क्रियांवयन राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। 6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीसीटीएनएस ई-गवर्नेंस सिस्टम का कार्यकाल 1 वर्ष बढ़ा दिया।

  3. 6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी‘ नामक एक स्वतंत्र रेल नियामक की स्थापना पर सहमति जारी की ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. ग्रेटर नोएडा

    Show Answers

    6 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी नामक एक स्वतंत्र रेल नियामक की स्थापना संबंधी प्रस्ताव सहमति जारी की। रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी को नई दिल्ली स्थित रेल भवन कार्यालय में स्थापित किया जाएगा. यह स्वतंत्र रेल नियामक यात्री किरायों की सिफारिश, रेल संचालन के लिए प्रदर्शन मानकों की स्थापना और निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए स्तर की नीति बनाने के लिए जिम्मेदार होगा। यह स्वतंत्र रेल नियामक रेलवे अधिनियम, 1989 के मापदंडों के भीतर कार्य करेगा।

  4. केंद्र सरकार की बहु-प्रत्याशित “उज्ज्वला योजना” की टैगलाइन है ?
    1. स्वच्छ इंधन, स्वच्छ जीवन
    2. स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन
    3. स्वच्छ इंधन, स्वस्थ भारत
    4. स्वस्थ ईंधन, स्वच्छ भारत

    Show Answers

    मई 2016 में उत्तर प्रदेश के मालदीप मोर, बलिया से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की। जिसका मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना हैं। इस योजना की टैगलाइन स्वच्छ भारत, बेहतर जीवन है। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इस योजना के लाभार्थियों की संख्या 2 करोड़ से अधिक हो गई है, जो भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकारी प्रयासों को प्रतिबिंबित करते हैं।

  5. पद्यानी/Padayani त्यौहार‘ का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. जम्मू कश्मीर
    2. मेघालय
    3. असम
    4. केरल

    Show Answers

    पद्यानी/Padayani केरल का एक पारंपरिक लोक नृत्य और अनुष्ठान कला है। यह नृत्य प्राचीन भगवती मंदिर में मास्क पहनकर भद्रकाली के सम्मान में किया जाता है। इस पारंपरिक लोक नृत्य का मुख्य आकर्षण कालान कोल्लम/Kalan Kolam नृत्य होता है, जिसमें एक 16 वर्षीय बच्चा भगवान शिव से अपने जन्मदिवस पर जीवन की भिक्षा मांगता है।

  6. चिलिका तटीय लैगून‘ किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. ओडिशा
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    लैगून पानी का एक उथला भाग होता है, जो एक बाधा के द्वारा पानी के बड़े हिस्से से अलग होता है। लैगून को आमतौर पर तटीय लैगून और एटोल लैगूनों में विभाजित किया जाता है। ओडिशा स्थित चिलिका तटीय लैगून भारत का सबसे बड़ा तटीय लैगून है और न्यू कैलेडोनिया में न्यू कैलेडोनियन बाधा चट्टान के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लैगून है। चिलिका लगभग 1,165 वर्ग किलोमीटर और 25 से ज्यादा प्राचीन द्वीपों में फैली एक आर्द्र भूमि के साथ, दुनिया के सभी कोनों से पर्यटकों को आकर्षित करती रही है। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में ओडिशा सरकार ने चिलिका तटीय लैगून के आसपास बड़े पैमाने पर बुनियादी सुविधाओं हेतु कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए।

  7. एशिया और प्रशांत एकीकृत ग्रामीण विकास केंद्र‘ भारत में स्थापित किया जा रहा है ?
    1. नई दिल्ली
    2. पुणे
    3. चेन्नई
    4. हैदराबाद

    Show Answers

    एशिया-प्रशांत एकीकृत ग्रामीण विकास केंद्र ग्रामीण विकास और गरीबी उन्मूलन में शामिल अंतर सरकारी क्षेत्रीय संगठन है। जिसका मुख्यालय ढाका, बांग्लादेश में स्थित है। 1 जुलाई 1979 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन के सहयोग से स्थापित एशिया और प्रशांत एकीकृत ग्रामीण विकास केंद्र के कुल 16 सदस्य देश है। 3 अप्रैल 2017 को केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज्य मंत्रालय ने हैदराबाद में एशिया और प्रशांत एकीकृत ग्रामीण विकास केंद्र की स्थापना संबंधी प्रपत्र पर सहमति जारी की।

  8. 31 मार्च 2017 तक भारतीय रेलवे द्वारा कितने रेल मार्गो को ग्रीन कॉरिडोर के रुप में विकसित करने की घोषणा की गई ?
    1. 5
    2. 4
    3. 7
    4. 6

    Show Answers

    31 मार्च 2017 को उत्तर पश्चिमी रेलवे ने राजस्थान में बाड़मेर-मुनावाब और पीपाड़ रोड-बिलाड़ा रेल मार्गों को ग्रीन कोरिडोर में शामिल करने की घोषणा की। इस घोषणा के उपरांत भारतीय रेल द्वारा प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर ओं की संख्या 5 हो गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि 114 किलोमीटर लंबा मानददुराई-रामेश्वरम दक्षिण रेलवे कॉरिडोर भारत का प्रथम ग्रीन कॉरिडोर था। ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत‘ पहल के तहत पर्यावरण को स्वच्छ करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत ग्रीन कॉरिडोर रेलवे पटरियों पर शून्य शौचालय का निर्वहन सुनिश्चित करता है।

  9. देश का प्रथम बाघ आरक्षित क्षेत्र, जिसका शुभंकर जारी किया गया ?
    1. कानाहा, मध्य प्रदेश
    2. काजीरंगा, असम
    3. बांदीपुर, कर्नाटक
    4. रणथंबोर, राजस्थान

    Show Answers

    मध्य प्रदेश स्थित कानाहा बाघ आरक्षित क्षेत्र भारत का प्रथम बाघ आरक्षित क्षेत्र है, जिसका 30 मार्च 2017 को शुभंकर जारी किया गया। कानाहा बाघ आरक्षित क्षेत्र में आगंतुकों विशेषकर युवा पीढ़ी के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए यह बरसिंगा “भूरसिंह/Bhoorsingh” नामक शुभंकर जारी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि कान्हा बाघ आरक्षित क्षेत्र मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय बाघ आरक्षित क्षेत्र है, जिसे वर्तमान में दो अभ्यारण हॉलन और बनजार में विभाजित किया गया था।

  10. साजिबू चेइराबा” नवरात्रा पर्व प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. मणिपुर
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    29 मार्च 2017 को देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदू नववर्ष का स्वागत पारंपरिक उत्सव और समारोह के साथ किया गया. जिसके तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग त्यौहार चैत्र सुक्लादी, उगाडी, गुडी पाडवा, नवरे, नवरोज और चेट्टी चंद आयोजित किए गए. इस अवसर पर मणिपुर के संजाम धर्म का पालन करने वाले लोग “सजीबु नोंगमा पानबा, जिसे मीतीई चिइरोबा या साजिबू चिइराबा” त्यौहार का आयोजन करते हैं. साजिबू चिइराबा का मणिपुरी भाषा में शाब्दिक अर्थ साल के प्रथम माह से है।

One thought to “General Knowledge Questions and Answers: 2016-17”

Leave a Reply

Your email address will not be published.